Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 December 2020

अमेरिका के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को द लीजन ऑफ मेरिट, डिग्री चीफ कमांडर से सम्मानित किया

अमेरिका के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च अलंकरण, द लीजन ऑफ मेरिट, डिग्री चीफ कमांडर से सम्मानित किया। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि यह पुरस्कार प्रधानमंत्री के दृढ़ नेतृत्व और भारत के वैश्विक शक्ति के रूप में उभरने और भारत-अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने और वैश्विक समृद्धि और शांति को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा दिए गए अनुकरणीय योगदान के लिए है। सर्वोच्‍च चीफ कमांडर के रूप में लीज ऑफ मेरिट पुरस्‍कार अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किये जाने वाला एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जिससे आमतौर पर अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों या शासनाध्यक्षों को सम्‍मानित किया जाता है। यह पुरस्कार प्रधान मंत्री की ओर से अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू द्वारा ग्रहण किया गया। इस समारोह में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी द लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया गया।

अमेरिकी संसद ने नौ सौ अरब डॉलर का कोरोनो वायरस महामारी सहायता पैकेज कानून पारित कर दिया

अमेरिकी संसद ने बहुप्रतीक्षित नौ सौ अरब डॉलर का कोरोनो वायरस महामारी सहायता पैकेज कानून पारित कर दिया है। प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित किए जाने के कुछ ही घंटों बाद सांसदों ने विधेयक को कल देर शाम मंजूरी दे दी। आर्थिक सहायता पैकेज में कई अमेरिकियों के लिए प्रत्यक्ष भुगतान और व्यवसायों और बेरोजगारी कार्यक्रमों के लिए सहायता प्रदान करने की व्‍यवस्‍था शामिल है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पैकेज के कानून पर जल्द ही हस्ताक्षर कर सकते हैं। चयनित राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने राहत पैकेज का स्वागत किया है, साथ ही कहा है कि संसद को नए साल में उनकी कोविड -19 राहत योजना पर कार्य शुरू कर देना चाहिए।

बड़ौदा सैन्य वेतन पैकेज के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारतीय सेना और बैंक ऑफ बड़ौदा ने बड़ौदा सैन्‍य वेतन पैकेज के लिए समझौती ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये हैं। सेना में जनशक्ति योजना और कार्मिक सेवाओं के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रवीन खोसला और बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्यकारी निदेशक विक्रमादित्‍य सिंह खीची ने इस समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये। इस समझौते के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा सेवारत और सेवानिवृत्‍त कार्मिकों को बैंकिंग सेवा उपलब्‍ध की जायेंगी। इस वेतन पैकेज में निशुल्‍क व्‍यक्तिगत दुर्घटना बीमा, स्‍थायी तौर पर दिव्‍यांग सेनाकर्मियों, आंशिक रूप से दिव्‍यांग कर्मियों और वायु दु‍र्घटना बीमा सुविधाओं सहित अन्‍य आकर्षक लाभ उपलब्‍ध कराये जायेंगे। इसके अतिरिक्‍त उच्‍च शिक्षा और सैनिक की मृत्‍यु के बाद उसकी बालिकाओं की शादी में होने वाले खर्च दिये जाने की सुविधा भी होगी। इसके अलावा अन्‍य सुविधाएं भी उपलब्‍ध कराई जायेंगी।

हिमालयन ट्रिलियम को IUCN द्वारा ‘लुप्तप्राय' घोषित कर दिया गया

हाल ही में हिमालय की एक सामान्य जड़ी-बूटी हिमालयन ट्रिलियम (Himalayan Trillium) को अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) द्वारा ‘लुप्तप्राय' घोषित कर दिया गया है। विगत कुछ वर्षों में हिमालयन ट्रिलियम अपनी उच्च औषधीय गुणवत्ता के कारण हिमालयी क्षेत्र में सबसे अधिक कारोबार वाली वाणिज्यिक जड़ी-बूटी में से एक बन गई है। हिमालयन ट्रिलियम को भारत, भूटान, नेपाल और चीन में पाया जाता है। भारत में यह केवल चार राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों- हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम और उत्तराखंड में पाई जाती है। यह स्टेरॉयडल सैपोनिन (Steroidal Saponins) का एक प्राकृतिक स्रोत है जो स्टेरॉयड दवाओं का महत्त्वपूर्ण घटक है। यह जड़ी-बूटी पारंपरिक चीनी दवाओं में काफी लोकप्रिय है। अपनी औषधीय गुणवत्ता के कारण घरेलू तथा अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में इसकी कीमत काफी अधिक होती है, जिसके कारण व्यापक पैमाने पर इसका अवैध कारोबार होता है।

प्रधानमंत्री शांतिनिकेतन के शताब्‍दी समारोहों को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 24 दिसंबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विश्‍व-भारती विश्‍वविद्यालय, शांतिनिकेतन के शताब्‍दी समारोहों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री इस विश्‍वविद्यालय के कुलाधिपति हैं। पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल और केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। 1921 में गुरु र‍वीन्‍द्र नाथ टैगोर द्वारा स्‍थापित विश्‍व भारती को मई 1951 में संसद के एक अधिनियम द्वारा एक केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय और राष्‍ट्रीय महत्‍व का संस्‍थान घोषित किया गया था।

भारत के स्वदेशी टीके -कोवैक्‍सीन के तीसरे और अंतिम चरण का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा

भारत के स्वदेशी कोविड-19 टीके -कोवैक्‍सीन के तीसरे और अंतिम चरण का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। भारत बायोटेक और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई.सी.एम.आर. द्वारा विकसित यह टीका अंतिम चरण में 13 हजार से अधिक लोगों को दिया गया है। मानव परीक्षणों के तीसरे चरण में कोवैक्‍सीन को देश भर के लगभग 26 हजार लोगों को दिया जाएगा। पहले दो चरणों में लगभग एक हजार लोगों पर वैक्‍सीन का परीक्षण किया गया है। भारत बायोटेक ने पहले कहा था कि प्रथम चरण के नैदानिक परीक्षणों से पता चला है कि इस वैक्सीन का मानव पर कोई गंभीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है और यह कोरोना वायरस के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरक्षा पैदा करने में सक्षम पाया गया है। तीन टीकों में से एक को-वैक्‍सीन टीका, केंद्रीय औषधि नियामक द्वारा आपातकालीन उपयोग के अनुमोदन का इंतजार कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने आईआईएसएफ 2020 में उद्घाटन भाषण दिया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (आईआईएसएफ) 2020 में उद्घाटन भाषण दिया। इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी उपस्थित थे। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के पास विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में एक समृद्ध विरासत है। हमारे वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में पथप्रदर्शक रहे हैं। वैश्विक समस्याओं को हल करने में हमारा तकनीकी उद्योग सबसे आगे है। श्री मोदी ने कहा, लेकिन, भारत अभी बहुत कुछ करना चाहता है। हम अतीत को गर्व के साथ देखते हैं लेकिन एक बेहतर भविष्य चाहते हैं।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अलीगढ़ मुस्लिम वि‍श्‍वविद्यालय के शताब्‍दी समारोह को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अलीगढ़ मुस्लिम वि‍श्‍वविद्यालय (एएमयू) के शताब्‍दी समारोह को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से संबोधित किया। उन्होंने इस समारोह की याद में एक डाक टिकट भी जारी किया। 1964 में लाल बहादुर शास्त्री के बाद मोदी दूसरे ऐसे पीएम हैं जिन्होंने एएमयू में भाषण दिया। एएमयू के इतिहास में 56 साल बाद ऐसा मौका आया है जब प्रधानमंत्री ने विश्वविद्यालय के कार्यक्रम को संबोधित किया।

वायु गुणवत्ता आयोग ने दिल्‍ली के उद्योगों को शत-प्रतिशत पीएनजी से चलाने का निर्देश दिया

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली सरकार, भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड (गेल) और इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड के साथ दिल्‍ली में परिचालित उद्योगों को पाइप्ड नेचुरल गैस से चलाने के कार्य में हुई प्रगति की समीक्षा की। दिल्‍ली के 50 औद्योगिक क्षेत्रों में फैली ऐसी लगभग 1644 औद्योगिक इकाइयों की पहचान की गई जिन्‍हें अभी पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) का उपयोग शुरू करना है।

अहमदाबाद में म्यूकोरमिकोसिस के 44 मामले सामने आए

हाल ही में अहमदाबाद में म्यूकोरमिकोसिस के 44 मामले सामने आए हैं जिनमें से 9 मरीजों की मौत हो गई है। संक्रमण से कुछ लोगों की आंखों की रोशनी भी चली गई है। म्यूकोरमाइकोसिस एक रेयर फंगल इंन्फेक्शन हैं, जिसे पहले जाइगोमाइकोसिस नाम से भी जाना जाता था। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति में रोग और कीटाणु से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। इसका सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है और सही समय पर इलाज न होने के चलते आंखों की रोशनी जा सकती है। म्यूकोरमाइकोसिस के अब तक जितने भी मामले मिले हैं, उनमें मरीजों की उम्र 50 साल से ज्यादा है और वे खासतौर पर डायबिटीज या अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं।

देश में पहली बार विद्युत उपभोक्ताओं के अधिकार तय किए गए

केन्‍द्रीय विद्युत मंत्रालय ने देश में विद्युत उपभोक्‍ताओं के अधिकारों को तय करते हुए संवाददाता सम्‍मेलन के माध्‍यम से नए नियम लागू किए हैं। ये नियम इस मान्‍यता से निकले हैं कि विद्युत प्रणालियां उपभोक्‍ताओं की सेवा के लिए होती हैं और उपभोक्‍ता को विश्‍वसनीय सेवाएं और गुणवत्‍ता सम्‍पन्‍न बिजली पाने का अधिकार है। उन्‍होंने कहा कि देश में वितरण कंपनियों का, चाहे सरकारी या निजी हो, एकाधिकार हो गया है और उपभोक्‍ताओं के पास कोई विकल्‍प नहीं है ऐसे में उपभोक्‍ताओं के अधिकारों को तय करना और इन अधिकारों को लागू करने के लिए प्रणाली बनाना आवश्‍यक हो गया था। इन नियमों को लागू करने से यह सुनिश्चित होगा कि नए बिजली कनेक्‍शन, रिफंड तथा अन्‍य सेवाएं समयबद्ध तरीके से दी जा सकें। जानबूझकर उपभोक्‍ताओं के अधिकारों की अनदेखी करने पर सेवा प्रदाता दंडित होंगे। इन नियमों से लगभग 30 करोड़ वर्तमान तथा संभावित उपभोक्‍ता लाभान्वित होंगे। नए कनेक्‍शन देने और वर्तमान कनेक्‍शन में संशोधन के लिए मेट्रो शहर में अधिकतम समय-सीमा सात दिन तथा अन्‍य पालिका क्षेत्रों में 15 दिन तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 30 दिन होगी।

जापान के रक्षा बजट में ऐतिहासिक वृद्धि

जापान के मंत्रिमंडल ने देश के रक्षा बजट को लगातार 9वीं बार बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह बजट मौजूदा वित्त वर्ष के रक्षा बजट से 1.1 प्रतिशत अधिक होगा। वित्त वर्ष 2021 में रिकॉर्ड 5.34 ट्रिलियन येन (51.7 अरब अमेरिकी डॉलर) का रक्षा बजट पेश करने की योजना है। अगले वर्ष की शुरुआत में इसे 106 ट्रिलियन येन (10.3 खरब अमेरिकी डॉलर) के राष्ट्रीय बजट के साथ संसद की मंजूरी दी जाएगी। प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के कार्यकाल का यह पहला बजट होगा। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार प्रस्तावित बजट में लंबी दूरी की मिसाइलें व विध्वंसक लड़ाकू विमानों को विकसित करने का खर्च भी शामिल है। ये मिसाइलें सुगा मंत्रिमंडल द्वारा की गई नयी मिसाइल योजना का हिस्सा हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने NPCI के साथ मिलकर लॉन्च किया 'RuPay Select' डेबिट कार्ड

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) के सहयोग से 'RuPay Select' नामक संपर्क रहित डेबिट कार्ड का एक यूनिक वर्जन लॉन्च किया है। सेंट्रल बैंक RuPay सिलेक्ट डेबिट कार्ड से ग्राहक गोल्फ कोर्स, जिम, स्पा और रेस्तरां में कार्ड के साथ सदस्यता और आकर्षक ऑफर का लाभ उठा सकेंगे। यह RuPay डेबिट सिलेक्ट कार्ड ग्राहकों की लाइफस्टाइल, फिटनेस, कायाकल्प, पोषण और व्यक्तिगत देखभाल पर केंद्रित होगा।कार्ड में 20 से अधिक घरेलू और 500 से अधिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लाउंज के उपयोग जैसी सुविधाएँ हैं।कार्ड ट्रांजिट के साथ-साथ रिटेल खरीद दोनों तरह की ऑफ़लाइन लेनदेन की सुविधा भी प्रदान करेगा।इसके अलावा, कार्डधारक इस National Common Mobility Debit Card (NCMC) के साथ किफायती स्वास्थ्य जांच भी करा सकेंगे।इसके अतिरिक्त, यह ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त लागत के 10 लाख तक की आकस्मिक और स्थायी विकलांगता बीमा कवर भी प्रदान करा।

कश्मीर घाटी में चिल्ले/चिल्लाई- कलां की शुरुआत

21 दिसंबर, 2020 को कश्मीर घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में कठोर शीत ऋतु के पारंपरिक 40 दिन की अवधि के 'चिल्ले/चिल्लाई- कलां' (Chillai kalan) की शुरुआत हो गई है। यह 31 जनवरी, 2021 तक जारी रहेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department- IMD) के अनुसार, 21 दिसंबर से 30 जनवरी की अवधि को कश्मीर की स्थानीय भाषा में चिल्ले/चिल्लाई- कलां कहा जाता है। इन 40 दिनों में बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और तापमान में अधिकतम गिरावट होती है, अर्थात् यह लगभग शून्य डिग्री के नीचे या उसके आस- पास आ जाता है। इन 40 दिनों के बाद शीत लहर जारी रहती है इसलिये चिल्ले/चिल्लाई- कलां के बाद 20 दिन चिल्ले/चिल्लाई- खुर्द (Chillai Khurd) तथा उसके बाद के 10 दिन चिल्ले/चिल्लाई- बच्चा (Chillai Baccha) के नाम से जाना जाता है। 21 दिसंबर का दिन उत्तरी गोलार्द्ध में शीतकालीन संक्रांति के रुप में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय गणित दिवस : 22 दिसंबर

प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की उपलब्धियों को याद करने के लिए प्रत्येक वर्ष 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है। इस दिवस की घोषणा 26 फरवरी, 2012 को तात्कालिक प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने की थी। इस दिवस को महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की समृति में मनाया जाता है। इस अवसर पर स्कूलों तथा महाविद्यालयों में गणित से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है। यह दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों में गणित के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। रामानुजन ने गणित के क्षेत्र में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। वैसे तो इस क्षेत्र में आर्यभट्ट, ब्रह्मगुप्त, महावीर, भास्कर II जैसी महान हस्तियों ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, लेकिन रामानुजन ने बहुत कम उम्र में, एक स्पष्ट प्रतिभा के संकेत दिखाए। श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसम्बर, 1887 को मद्रास प्रेसीडेंसी के इरोड में हुआ था। उन्होंने गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज, पचैयाप्पा कॉलेज, ट्रिनिटी कॉलेज, कैंब्रिज से पढाई की।

पाकिस्तान सरकार का एंटी-रेप कानून

इस कानून के तहत रेप की घटना के छह घंटे के भीतर आरोपी की मेडिकल जांच पूरी की जाएगी। ट्रायल के चार महीने के भीतर रेप से जुड़े मामलों का फैसला आएगा और रेप पीड़िता का नाम उजागर करना दंडनीय अपराध होगा। इस नए कानून के तहत एक से ज्यादा बार रेप के मामलों के दोषियों यानी सीरियल रेपिस्टों का केमिकल कास्ट्रेशन (रासायनिक बंध्याकरण) किया जाएगा। जांच में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों और सरकारी अधिकारियों को तीन साल तक जेल हो सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है। नए कानून के तहत अदालतों के बलात्कार के मामलों की तेजी से सुनवाई होगी और देश का पहला राष्ट्रीय यौन अपराधी रजिस्टर तैयार किया जाएगा। मंत्रिमंडल में स्वीकृत होने के बाद पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने भी इस कानून पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। केमिकल कास्ट्रेशन (रासायनिक बंध्याकरण) एक मेडिकल प्रक्रिया है। इसके तहत शख्स को ऐसा इंजेक्शन दिया जाता है जिससे उसकी यौन क्षमता खत्म हो जाती है। ये इंजेक्शन व्यक्ति के हॉर्मोन पर असर डालता है और उसकी यौन क्षमता खत्म हो जाती है। इस प्रक्रिया में शरीर के किसी अंग को बाहर नहीं निकाला जाता है।

लुईस हैमिल्टन ने जीता वर्ष 2020 का बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ़ द इयर अवार्ड

फॉर्मूला 1 विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर 2020 अवार्ड जीता है। यह दूसरा मौका है जब 35 वर्षीय हैमिल्टन को स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया है। इससे पहले, उन्होंने 2014 में यह पुरस्कार जीता था। स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी 2020 के अन्य पुरस्कार विजेता

  1. Helen Rollason Award: Captain Sir Tom Moore
  2. Expert Special Panel Award: Marcus Rashford
  3. Coach of the Year: Jurgen Klopp (Football)
  4. Team of the Year: Liverpool FC
  5. Unsung Hero: Sgt Matt Ratana
  6. Captain Tom Young Unsung Hero: Tobias Weller
  7. Young Sports Personality of the Year: Andrea Spendolini-Sirieix (British diver)

रोनाल्डो ने जीता गोल्डन फुट पुरस्कार

पुर्तगाल के दिग्गज स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मोनाको में साल का गोल्डन फुट पुरस्कार जीत लिया। उन्हें यह पुरस्कार पिछले व इस सत्र में शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया। उन्होंने पिछले सत्र में सीरी-ए, चैंपियंस लीग, इटालियन कप और सुपर-कप को मिलाकर 46 मैच में 37 गोल दागे। वहीं, इस सत्र में उन्होंने नौ सीरी-ए मैच में 12 गोल और चार चैंपियंस लीग मैच में चार गोल दागे।रोनाल्डो के प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना के सुपरस्टार स्ट्राइकर लियोन मेसी ने अभी तक यह पुरस्कार नहीं जीता। गोल्डन फुट पुरस्कार केवल उन खिलाड़ियों को दिया जाता है, जिनकी उम्र कम से कम 28 साल हो और वह वर्तमान में भी फुटबॉल खेल रहे हों। यह पुरस्कार किसी खिलाड़ी को उसके करियर में सिर्फ एक बार मिलता है।

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित फिल्म निर्देशक व अभिनेता जगन्नाथ गुहा का निधन

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित फिल्म निर्देशक व वरिष्ठ अभिनेता जगन्नाथ गुहा (70) का दक्षिण कोलकाता में निधन हो गया। जगन्नाथ गुहा को 1986 में फिल्म ‘मित्रनिकेतन वेलानाद’ के निर्देशन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने दिवंगत बांग्ला फिल्म अभिनेता सौमित्र चटर्जी के साथ कई नाटकों में अभिनय किया था। वह नाटक मंडली ‘जिगिर’ के सलाहकार भी रहे। जगन्नाथ गुहा सत्यजित राय फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट के पूर्व डीन व शॉर्ट फिल्म एसोसिएशन के संस्थापक सदस्य रहे। उन्होंने नेमसेक, सिटी ऑफ ज्वाय, पुरुषोत्तम समेत कई फिल्मों में काम किया था। वह लंबे समय तक जाने-माने फिल्म निर्देशक गौतम घोष व बुद्धदेव दासगुप्ता के सहायक भी रहे।

बलूचिस्‍तान में पाकिस्‍तान की सेना और सरकार के अत्‍याचारों के खिलाफ आवाज उठाने वाली करीमा बलूच, कनाडा में मृत पाई गई

बलूचिस्‍तान में पाकिस्‍तान की सेना और सरकार के अत्‍याचारों के खिलाफ आवाज उठाने वाली करीमा बलूच, कनाडा के टोरंटो में मृत पाई गई हैं। वे रविवार से लापता थीं और टोरंटो की पुलिस ने उनका पता लगाने में लोगों से मदद की अपील की थी। करीमा बलूच के परिवार ने अब उनकी मौत की पुष्टि की है। करीमा बलूच, बलूचिस्‍तान की एक मशहूर हस्‍ती रहीं। उन्‍हें महिला सक्रियतावाद की अग्रणी माना जाता है। उन्‍होंने स्विटजरलैंड में संयुक्‍त राष्‍ट्र सत्रों के दौरान बलूचिस्‍तान का मुद्दा उठाया था। उन्‍हें 2016 में विश्‍व की सर्वाधिक प्रेरणादायक और प्रभावशाली एक सौ महिलाओं में शामिल किया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.