Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 December 2020

फीफा ने कोरोना के कारण अंडर-17 और अंडर-20 विश्व कप प्रतियोगिता 2023 तक स्थगित की

विश्‍व फुटबॉल की प्रशासनिक संस्‍था फीफा ने अंडर 17 और अंडर 20 विश्‍वकप प्रतियोगिताएं कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दी हैं। ये टूर्नामेंट अगले वर्ष आयोजित होने थे। ये टूर्नामेंट अब वर्ष 2023 में कराये जाएंगे। अंडर 20 विश्‍व कप इंदोनेशिया और अंडर 17 पेरू में होंगे। फीफा परिषद के ब्यूरो ने कहा, COVID-19 महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की मेजबानी और अंतरराष्ट्रीय यात्रा में काफी चुनौतियाँ पेश आ रही हैं। इसके चलते लगातार कई प्रतियोगिताएं की समय सारणी में बदलाव किया गया है। फीफा ने स्‍पष्‍ट किया है कि वैश्विक स्थिति दोनों प्रतियोगिताओं को आयोजित करने की चुनौतियों से निपटने के लिए पर्याप्‍त नहीं है।

सरकार ने अगले वर्ष 15 अगस्त तक पुरातात्विक स्मारक स्थलों पर निःशुल्क शूटिंग की अनुमति दी

संस्‍कृति मंत्रालय ने विश्‍व धरोहर स्‍थलों को छोडकर अन्‍य भारतीय पुरातात्‍विक स्‍मारक स्‍थलों पर निशुल्‍क शूटिंग करने की इजाज़‍त दे दी है। यह आदेश 15 अगस्‍त 2021 तक मान्‍य रहेगा। स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए सिलसिले में यह छूट दी गई है। मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि राष्‍ट्रीय महत्‍व के स्‍मारकों पर धरोहर, भारतीय भाषा संवर्धन, भारतीय परम्‍परा और संस्‍कृति, स्‍वतंत्रता सेनानी, स्‍वतंत्रता संघर्ष, लोक संगीत तथा भाषा और पर्यटन से संबद्ध परियोजनाओं पर कार्य कर रहे व्‍यक्तियों और संगठनों को शूटिंग पर लगने वाली फीस से छूट दी गई है। इस छूट का आरम्‍भ आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती से हो रहा है।

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच ब्रैक्जिट बाद का व्यापार समझौता हुआ

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच भावी व्‍यापार नियमों पर महीनों की वार्ता के बाद ब्रेक्जिट बाद का व्यापार समझौता हो गया है। समझौता निर्धारित अंतिम तिथि से एक हफ्ते पहले हुआ है। ब्रिटिश सरकार ने इस आशय की घोषणा की। घोषणा के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लंदन के डाउनिंग स्ट्रीट में मीडिया से बातचीत में कहा कि एक साल में 668 अरब पाउंड का सबसे बडा समझौता किया गया है। यह देश में रोजगार की रक्षा करेगा और ब्रिटेन को यूरोपीय बाजार में टैरिफ और कोटा के बिना सामान बेचने में सक्षम बनाएगा। उन्‍होंने कहा कि यह पूरे यूरोप के लिए अच्छा समझौता है और ब्रिटेन की संसद तीस दिसम्‍बर को इस समझौते पर मतदान के लिए तैयार है। यूरोपीय संघ के नेताओं, यूरोपीय संसद और ब्रिटेन सरकार से अनुमोदित किए जाने के बाद समझौते से सुनिश्चित होगा कि पहली जनवरी को यूरोपीय संघ से पूरी तरह अलग होने के बाद ब्रिटेन, यूरोपीय संघ के 27 सदस्‍य देशों के साथ टैरिफ या कोटा के बिना अपने सामान का व्यापार जारी रख सकेगा। ब्रिटेन आधिकारिक तौर पर ब्लॉक छोड़ने के बाद 31 दिसम्‍बर तक यूरोपीय संघ के व्यापारिक नियमों से बाहर निकलने के लिए तैयार है। ब्रेक्जिट दो शब्दों से बना है: ब्रिटेन + एक्जिट (Britain+Exit)। सरल शब्दों में इसका मतलब है ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन से बाहर जाना। ब्रिटेन ने करीब साल भर पहले ही यूरोपीय यूनियन से बाहर जाने का ऐलान कर दिया था।

आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 'ई संपदा' वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप जारी किया

आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सुशासन दिवस के अवसर पर ई संपदा के नाम से एक नया वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप जारी किया। इसके जरिए 28 शहरों में एक लाख से अधिक सरकारी आवासों तथा 45 सरकारी संगठनों के लिए कार्यालय स्‍थलों के आवंटन और एक हजार एक सौ 76 हॉली डे होम की बुकिंग के अलावा अन्‍य सभी सेवाएं एक ही जगह प्राप्‍त की जा सकेंगी। पोर्टल के माध्‍यम से उपभोक्‍ता देशभर में कहीं भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे, जरूरी दस्‍तावेज जमा कर सकेंगे और वर्चुअल सुनवाई के लिए उपस्थित हो सकेंगे।

बीएसएफ और बीजीबी ने संयुक्त रात्रि निगरानी बढ़ाने का फैसला किया

सीमा सुरक्षा बल और बॉर्डर गार्ड बांग्‍लादेश ने तस्‍करी पर रोक लगाने के लिए संवेदनशील स्‍थानों पर संयुक्‍त रात्रि निगरानी बढ़ाने का फैसला किया है। यह जानकारी सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक राकेश अस्‍थाना और बॉर्डर गार्ड बांग्‍लादेश के महानिदेशक शफीनुल इस्‍लाम ने गुवाहाटी में संवाददाता सम्मेलन में दी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध, पीएम-किसान सम्‍मान निधि के तहत नौ करोड किसानों के लिए 18 हजार करोड रुपये जारी किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत वित्तीय लाभ की अगली किस्त वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थी किसान परिवारों को जारी की। उन्‍होंने बटन दबाकर 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि करीब 9 करोड़ किसानों के खातों में अंतरित की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने छह राज्‍यों के लाभार्थी किसानों से बातचीत भी की। किसानों ने पीएम-किसान और अन्‍य विभिन्‍न सरकारी कल्‍याण कार्यक्रमों के बारे में अपने अनुभव श्री मोदी के साथ साझा किए।

राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर राष्‍ट्र की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्‍ट्र ने 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी 96वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। यह दिन सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में सदैव अटल स्मारक पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। श्री वाजपेयी लोकसभा के लिए दस बार और राज्‍यसभा के लिए दो बार चुने गए थे। वे उत्‍कृष्‍ट सांसद थे तथा लोगों को उनके नेतृत्‍व में विश्‍वास, स्‍नेह और भरोसा था। सांसद के रूप में विशेष रूप से प्रधानमंत्री के रूप में उन्‍होंने कई महत्‍वपूर्ण योगदान किये जिससे साहसिक सुधारों और ढांचागत विकास के माध्‍यम से मजबूत अर्थव्‍यवस्‍था का रास्‍ता साफ हुआ।

देश में पहली बार 28 से चालक रहित मेट्रो

दिल्ली मेट्रो ने अपने परिचालन के 18 साल पूरे कर लिए हैं। इस दौरान सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में इसने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। 24 दिसंबर से दिल्ली मेट्रो अपने परिचालन के 19वें साल में प्रवेश कर गई। इस अवसर पर डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) ने 28 दिसंबर से देश में पहली बार दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन पर बाटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम के बीच बगैर चालक के मेट्रो का परिचालन शुरू करने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उस दिन हरी झंडी दिखाकर चालक रहित मेट्रो को रवाना करेंगे। इसलिए मजेंटा लाइन देश में पहला मेट्रो कॉरिडोर होगा, जिस पर बगैर चालक के मेट्रो रफ्तार भरेगी। डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) के मुख्यालय मेट्रो भवन में बने केंद्रीय कंट्रोल रूम से मेट्रो को नियंत्रित किया जाएगा।28 दिसंबर को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी (एनसीएमसी) कार्ड भी जारी करेंगे। इसका इस्तेमाल 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21 के बीच मेट्रो से आवागमन के लिए किया जा सकेगा। खास बात यह है कि एनसीएमसी कार्ड आने वाले समय में पूरे देश की मेट्रो में किराया भुगतान के लिए लागू किया जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि एक ही कार्ड से यात्री देश के किसी भी शहर की मेट्रो में सफर कर सकेंगे।

गंभीर की रसोई में सिर्फ एक रुपये में मिलेगा भरपेट खाना

पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर ने कैलाश नगर में एक आशा जन रसोई की शुरुआत की। सांसद की इस रसोई में एक रुपये में लोगों को भरपेट खाना मिलेगा। इस रसोई का जिम्मा गौतम गंभीर फाउंडेशन को सौंपा गया है।

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ने पीने के पानी की गुणवत्ता की जांच करने के पोर्टेबल उपकरणों के विकास के लिए नवाचार चुनौती की शुरूआत की

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ने जल परीक्षण करने वाले पोर्टेबल उपकरणों को विकसित करने के लिए उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग की साझेदारी से एक नवाचार चुनौती शुरू की है। इसका मुख्य उद्देश्य उठाने में आसान उपकरणों को विकसित करने के वास्ते एक अभिनव, मॉड्यूलर तथा कम लागत वाला प्रभावी समाधान सामने लाना है, जिसका उपयोग घरेलू स्तर पर पीने के पानी की गुणवत्ता की जांच करने के लिए त्वरित ढंग से, आसानी से और सही तरीके से किया जा सकता है। जल जीव मिशन वर्ष 2024 तक हर ग्रामीण घर को नल द्वारा जल कनेक्शन प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए राज्यों की साझेदारी के साथ काम कर रहा है।

फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड 2020 में “बेस्ट कंपनी प्रोमोटिंग स्पोर्ट्स (पब्लिक सेक्टर) 2020” श्रेणी में एएफएससीबी विजेता घोषित

फिक्की (एफआईसीसीआई) से प्राप्त आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड 2020 में “बेस्ट कंपनी प्रोमोटिंग स्पोर्ट्स (पब्लिक सेक्टर) 2020” श्रेणी में एयरफोर्स स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एएफएससीबी) को विजेता घोषित किया गया है। न्यायमूर्ति मुदगल की अध्यक्षता में बने फिक्की इंडिया स्पार्ट्स अवार्ड 2020 के प्रख्यात निर्णायक मंडल ने 08 दिसंबर 2020 को एएसएससीबी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया। ये पुरस्कार समारोह 08 दिसंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया था।

भारत ने निमोनिया के खिलाफ पहला स्वदेशी टीका विकसित किया

निमोनिया के खिलाफ पहला भारतीय टीका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है। यह टीका जल्द ही घरेलू निर्माताओं को उपलब्ध कराया जाएगा। भारत के पास निमोनिया के टीकों की पहुंच है। लेकिन नया स्थानीय रूप से विकसित नया वैक्सीन अन्य निमोनिया टीके जैसे Pfizer के NYSE: PFE, GlaxoSmithKline के LSE: GSK टीकों से काफी सस्ता है। इन दो टीकों का उपयोग वर्तमान में भारत में निमोनिया के खिलाफ टीकाकरण के लिए किया जाता है। इस नए टीके का उपयोग “स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया” (Streptococcus Pneumonia) के कारण होने वाले निमोनिया के खिलाफ टीकाकरण के लिए किया जायेगा। इस वैक्सीन के नैदानिक ​​परीक्षण, सभी तीन चरणों, भारत और गाम्बिया (एक अफ्रीकी राष्ट्र) में आयोजित किए गए थे।

यूनिसेफ ने लांच किया COVID-19 वैक्सीन मार्केट डैशबोर्ड

हाल ही में यूनिसेफ ने COVID-19 वैक्सीन मार्केट डैशबोर्ड को COVAX खरीद समन्वयक और खरीद एजेंट के रूप में लॉन्च किया है। यह देशों और उद्योगों के लिए तेजी से विकसित हो रहे COVID-19 टीकों के विकास की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक इंटरैक्टिव टूल है। यह COVAX सुविधा के प्रयासों के बारे में जानने के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में भी काम करेगा। इसके साथ, यूनिसेफ का उद्देश्य सभी देशों के लिए COVID-19 वैक्सीन की निष्पक्ष और न्यायसंगत पहुंच सुनिश्चित करना है। यह डैशबोर्ड वैश्विक अनुसंधान और COVID-19 वैक्सीन के विकास, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय आपूर्ति समझौते, अनुमानित उत्पादन क्षमता और रिपोर्ट किए गए मूल्य पर नियमित अपडेट प्रदान करेगा।

ITI छात्रों की डिजिटल स्किलिंग में सहायता करेंगे नैसकॉम और माइक्रोसॉफ्ट फाउंडेशन

केन्द्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के प्रशिक्षण महानिदेशालय ने ITI छात्रों के लिए डिजिटल सामग्री प्रदान करने और कौशल विकास के लिए माइक्रोसॉफ्ट फाउंडेशन और नैसकॉम के साथ मिलकर कार्य करने का फैसला किया है। इस पहल से देश भर के 3000 ITI संस्थानों के लगभग 1.2 लाख छात्रों को लाभ मिलेगा। इस पहल के तहत छात्रों को ई-लर्निंग मॉड्यूल (भारत स्किल्स पोर्टल) के माध्यम से डिजिटल सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे आईटीआई छात्र भविष्य में रोज़गार के लिए स्वयं को तैयार कर सकते हैं और इससे उन्हें रोज़गार प्राप्त करने में आसानी होगी।

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) 2020 का समापन हुआ

25 दिसम्बर, 2020 को भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) 2020 का समापन हुआ। इस मौके पर उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने संबोधन दिया। इससे पहले 22 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (India International Science Festival-IISF) 2020 का उद्घाटन किया था। प्रधानमंत्री ने विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इस इवेंट को संबोधित किया था। दरअसल 22 दिसम्बर को महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्म दिवस है, इस दिन से भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव की शुरुआत हुई थी। इस महोत्सव का समापन 25 दिसम्बर को हुआ, 25 दिसम्बर को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिवस है। थीम : आत्मनिर्भर भारत और वैश्विक कल्याण के लिए विज्ञान

केंद्रीय निवेश क्लीयरेंस सेल

भारत सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि केंद्रीय निवेश क्लीयरेंस सेल को अप्रैल 2021 तक लॉन्च किया जायेगा। इस केंद्रीकृत निवेश क्लीयरेंस सेल को सिंगल विंडो सिस्टम के एक अभिन्न अंग के रूप में घोषित किया गया था। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय सिंगल विंडो सिस्टम पर काम रहा है। केंद्रीय निवेश क्लीयरेंस सेल की स्थापना की घोषणा वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट 2020-21 के दौरान की थी। केंद्रीय निवेश क्लीयरेंस सेल यह सुनिश्चित करने के लिए लांच जा रही है ताकि एक निवेशक को एक ही प्लेटफार्म पर सारी आवश्यक जानकारी और मंजूरी मिल जाए। यह वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के रूप में कार्य करेगा जो सभी आवश्यक मंजूरी और अनुमोदन प्राप्त करने में मदद करेगा। यह सेल नि: शुल्क निवेश सलाह भी प्रदान करेगा। यह सेल भूमि बैंकों से संबंधित जानकारी भी प्रदान करेगी और केंद्रीय और राज्य स्तर पर निवेश की सुविधा प्रदान करेगी। यह सेल संभावित निवेशकों को उन सभी मंत्रालयों के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाएगी जिनकी मंजूरी एक ही स्थान पर आवश्यक है। जब केंद्रीय निवेश क्लीयरेंस सेल लांच की जाएगी, तो इसमें हरियाणा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, गोवा, ओडिशा और गुजरात जैसे राज्यों के शामिल होने की उम्मीद हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये राज्य पहले से ही औद्योगिक सूचना प्रणाली के तहत जीआईएस सक्षम भूमि बैंक का एक हिस्सा हैं।

कोयला आयात निगरानी प्रणाली

भारत सरकार कोयला आयात निगरानी प्रणाली (CIMS) लागू करने जा रही है। इस प्रणाली के तहत देश में कोयले के आयात को संभालने के लिए आयातकों को अग्रिम सूचना ऑनलाइन प्रस्तुत करनी होगी और आटोमेटिक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करन होगा। इस सिस्टम के तहत बिटुमिनस कोयला, एन्थ्रेसाइट कोयला, कोकिंग कोल और स्टीम कोयला के आयातकों की मॉनिटरिंग की जाएगी। इस सिस्टम के तहत, आयातकों को ऑनलाइन वस्तु के बारे में अग्रिम जानकारी देनी होगी।यह सिस्टम भारत में डंप किए जा रहे स्टील उत्पादों की भी निगरानी करेगा। CIMS सस्ते, कम गुणवत्ता वाले इस्पात उत्पादों पर लगाए जाने वाले डंपिंग शुल्क के अनुपालन की निगरानी करेगा। आयातक को प्रवेश के बिल में पंजीकरण संख्या और पंजीकरण की समाप्ति तिथि दर्ज करनी होगी।

Naegleria fowleri अमेरिका में तेजी से फैल रहा

हाल ही में Naegleria fowleri सुर्ख़ियों में रहा है, यह एकल कोशिका वाला अमीबा है। इसे मस्तिष्क खाने वाला अमीबा (Brain Eating Amoeba) भी कहा जाता है। यह अमीबा अमेरिका में तेजी से फैल रहा है। यह खबर आंध्र प्रदेश के जिलों में एलुरु नामक एक रहस्यमय बीमारी के बाद आई है। Naegleria fowleri को पहली बार अमेरिका के दक्षिणी भागों में खोजा गया था। अनुकूल जलवायु परिस्थितियों के कारण उत्तरी भागों में इसके स्ट्रेन का तेजी से विकास हुआ। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह अमीबा में शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों, विशेष रूप से मानव मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने और बड़े पैमाने पर सूजन पैदा करने में सक्षम है। अमीबा आमतौर पर गर्म ताजे पानी में पाया जाता है। हालांकि, जलवायु परिवर्तन ने अमीबा को सर्दियों के दौरान भी फैलने में मदद की है। यह 36 डिग्री सेल्सियस पर तेजी से बढ़ता है। अमीबा आमतौर पर नदियों और झीलों में पाया जाता है, इसके कारण Primary Amoebic Meningoencephalitis (PAM) नामक संक्रमण होता है और यह घातक हो सकता है।

हिमाचल प्रदेश ने एकीकृत नशीली दवा रोकथाम नीति की घोषणा की

हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल ही में एकीकृत नशीली रोकथाम, उपचार, प्रबंधन और पुनर्वास कार्यक्रम की घोषणा की, यह कार्यक्रम बहुत जल्द तैयार हो जायेगा। इस नीति को “राज्य नशीली दवा रोकथाम, उपचार, प्रबंधन और पुनर्वास कार्यक्रम” नाम दिया गया है। इस नीति का उद्देश्य राज्य में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरे को रोकने के लिए पुलिस, मीडिया और नशा निवारण बोर्ड के बीच सहयोग बढ़ाना है। इसके लिए हिमाचल प्रदेश में 6 नशामुक्ति केंद्र खोले जायेंगे। नशीली दवाओं और साइकोट्रोपिक पदार्थों उत्पादन के तरीके के बारे में जानने के लिए आधिकारिक सर्वेक्षण किया जाएगा। इसके लिए ड्रग्स जागरूकता अभियान शुरू किए जाएंगे जिसमें शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधि, एनएसएस स्वयंसेवक और एनसीसी कैडेट शामिल होंगे। इसके अलावा, राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल सेल को मजबूत बनाया जायेगा। राज्य सरकार की नई रणनीति मुख्य रूप से अफीम और भांग जैसे पौध स्रोतों से प्राप्त नशीले पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करेगी।राज्य सरकार ने नशीले पदार्थों वाले पौधों की खेती के खिलाफ कई कदम उठाए हैं। राज्य सरकार ने उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मुद्दों के समाधान के लिए सशस्त्र सीमा बल की भी तैनाती की थी। राज्य सरकार ने इन बलों को कैनबिस या अफीम विनाश के आधुनिक उपकरण भी प्रदान किए थे। हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम में नशाखोरी के दुष्प्रभावों पर एक अध्याय शुरू करेगी। हिमाचल प्रदेश के पड़ोसी राज्यों में बड़ी संख्या में ड्रग पेडलर हैं।इसलिए, इस नीति के तहत संयुक्त पहल शुरू की जाएगी। इससे पहले उत्तरी राज्यों ने नशीले पदार्थों की तस्करी के संबंध में जानकारी साझा करने के लिए सहमती प्रकट की थी।

अभिनेता धर्मेन्द्र को न्यूजर्सी लाइफ टाइम अवॉर्ड से नवाजा

न्यूजर्सी की सीनेट और आमसभा ने संयुक्त विधायी प्रस्ताव पारित कर अभिनेता धर्मेन्द्र को न्यूजर्सी राज्य की ओर से लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया है। धर्मेन्द्र ने 600 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। यह सम्मान पाने वाले वे पहले भारतीय अभिनेता हैं।

टेनिस में 14 साल के खिलाड़ी का गिनीज रिकॉर्ड

महाराष्ट्र में लातूर जिले के 14 वर्षीय पी हरिकृष्णा ने टेबल टेनिस में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 1 अक्टूबर को टेबल टेनिस पैडल का इस्तेमाल कर एक घंटे में सबसे अधिक 9512 'अल्टरनेट हिट' किए। उन्होंने 1000 हिट्स का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया।

25 दिसम्बर : मदन मोहन मालवीय जयंती

25 दिसम्बर, 1861 को महान स्वतंत्रता सेनानी पंडित मदन मोहन मालवीय का जन्म हुआ था। स्वतंत्रता आन्दोलन में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वे तीन बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष रहे। उन्हें महामना के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने 1916 में वाराणसी में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) की स्थापना की थी। उन्हें भारत सरकार ने 2015 में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया था। पंडित मदन मोहन मालवीय का जन्म 25 दिसम्बर, 1861 को इलाहबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था। मदन मोहन मालवीय पत्रकारिता में काफी सक्रिय थे। 1887 में उन्होंने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत “हिन्दोस्तान” नामक हिंदी दैनिक समाचार पत्र से की। 1889 में वे “इंडियन ओपिनियन” के संपादक बने। 1907 में उन्होंने स्वयं हिंदी साप्ताहिक पत्रिका “अभ्युदय” की शुरुआत की। 1910 में उन्होंने “मर्यादा” नामक हिंदी समाचार पत्र की शुरुआत की। 1924 में उन्होंने लाला लाजपत राय, एम. आर. जयकर तथा घनश्याम दास बिरला की सहायता से हिंदुस्तान टाइम्स का अधिग्रहण किया और इसे बंद होने से बचाया। वे 1924 से 1946 तक हिंदुस्तान टाइम्स के संपादक रहे। उनके प्रयासों से 1936 में हिंदुस्तान टाइम्स का हिंदी संस्करण “हिंदुस्तान” शुरू किया गया। पंडित मदन मोहन मालवीय का निधन 12 नवम्बर, 1946 को इलाहबाद में हुआ था।

सुशासन दिवस : 25 दिसम्बर

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसम्बर को हुआ था, उनके जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप मनाया जाता है। इस दिवस को पहली बार 2014 में मनाया गया था। उन्हें भारतीय राजनीती के सर्वाधिक प्रभावशाली नेताओं में से एक माना जाता है। अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसम्बर, 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था। उन्होंने ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज (अब लक्ष्मी बाई कॉलेज) से स्नातक की पढाई की। इसके बाद DAV कॉलेज कानपूर से उन्होंने राजनीतिक विज्ञान में M.A. की डिग्री प्राप्त की। शुरू में आर्य समाज से जुड़े थे। 1939 में वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जुड़े और प्रचारक बने। अटल बिहारी वाजपेयी ने युवावस्था में ही स्वतंत्रता आन्दोलन में भाग लेने शुरू किया, भारत छोडो आन्दोलन में अटल बिहारी वाजपेयी और उनके बड़े भाई प्रेम को 23 दिनों के लिए कारागार में डाला गया था। 1977 के आम चुनावों में जनता पार्टी की जीत के बाद अटल बिहारी वाजपेयी को मोरारजी देसाई के मंत्रीमंडल में विदेश मंत्री का पद दिया गया था। विदेश मंत्री के रूप में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिंदी में भाषण दिया था, वे संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिंदी में भाषण देने वाले पहले व्यक्ति थे। 1980 में अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवानी और भैरों सिंह शेखावत ने भारतीय जनता पार्टी के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अटल बिहारी वाजपेयी तीन बार भारत के प्रधानमंत्री बने। वे पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री बने, हालांकि उनका कार्यकाल केवल 13 दिन का था। दूसरी बार वे 1998 से 1999 के बीच 11 महीने के लिए प्रधानमंत्री बने। 1999 से 2004 के बीच वे तीसरी बार प्रधानमंत्री बने, इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.