Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 December 2020

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ईस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्‍यू भाउपुर-न्यू खुर्जा खंड का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश में माल परिवहन के लिए बनाये गये ईस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर-EDFC के न्‍यू भाउपुर-न्यू खुर्जा खंड को वर्चुअल माध्‍यम से राष्‍ट्र को समर्पित किया। कुल 351 किलोमीटर लंबे इस खंड के निर्माण पर पांच हजार 750 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस गलियारे का ज्‍यादातर हिस्‍सा उत्‍तर प्रदेश से होकर गुजरता है। इसके बनने से कानपुर-दिल्‍ली मुख्‍य रेल मार्ग पर यात्री गाड़ियों की आवाजाही तेजी से हो सकेगी। प्रयागराज स्थित परिचालन केन्‍द्र माल परिवहन गलियारे के लिए कमान केन्‍द्र के रूप में काम करेगा। EDFC (1856 मार्ग किमी) लुधियाना (पंजाब) के पास साहनेवाल से शुरू होता है और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों से गुजरकर पश्चिम बंगाल के दनकुनी में समाप्त होता है। इसका निर्माण डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) द्वारा किया जा रहा है, जिसे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के निर्माण और संचालन के लिए एक विशेष प्रयोजन वाहन के रूप में स्थापित किया गया है। DFCCIL पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (1504 मार्ग किमी) का निर्माण भी कर रहा है जो उत्तर प्रदेश के दादरी को मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट से जोड़ता है और यूपी, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों से गुजरेगा।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन को गावी के बोर्ड का सदस्‍य मनोनीत किया गया

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन को टीकों और टीकाकरण के लिए बनाए गये अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन "Global Alliance for Vaccines and Immunisation (GAVI)गावी" के बोर्ड का सदस्‍य मनोनीत किया गया है। वह इस बोर्ड में 2021 से 2023 तक भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। गावी बोर्ड विश्‍व स्‍तर पर टीकाकरण कार्यक्रम की निगरानी और क्रियान्‍वयन करता है।

केन्‍द्रीय पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने लेह में, देश के सबसे अधिक ऊंचाई पर बने मौसम केन्‍द्र का उद्धाटन किया

केन्‍द्रीय पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने लेह में देश में सबसे ऊंचे क्षेत्र पर बने मौसम केन्‍द्र का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया। अरूणाचल प्रदेश के ईटानगर में स्थित मौसम केन्‍द्र के बाद लेह का यह नया केन्‍द्र सबसे ऊंचाई पर बना केन्‍द्र होगा। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई तीन हजार पांच सौ मीटर है। लद्दाख के उपराज्‍यपाल आर के माथुर ने डॉक्‍टर हर्षवर्धन से अनुरोध किया कि इस केन्‍द्र के जरिए विशेष रूप से लद्दाख के मौसम के बारे में डेटा और सूचनाएं उपलब्‍ध कराई जायें और इन्‍हें केन्‍द्र के बाहर लगे डिस्‍प्‍ले बोर्ड में दिखाया जाय ताकि स्‍थानीय लोगों और पर्यटकों को लेह के मौसम के बारे में जानकारी मिल सके।

कतर के अमीर ने जल्‍द ही भारत आने का निमंत्रण स्‍वीकार किया

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कतर यात्रा के दूसरे दिन कतर सरकार के वरिष्‍ठ नेताओं से मुलाकात की और आपसी हित के विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। इस दौरान डॉ. जयशंकर ने कतर के अमीर शेख-तमीम बिन-हमद-अल-थानी से भेंट की और उन्‍हें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का व्‍यक्तिगत संदेश सौंपा। संदेश में प्रधानमंत्री ने उन्‍हें भारत आने का निमंत्रण दिया और कोविड-19 के दौरान भारतीय समुदाय के लोगों का ध्‍यान रखने के लिए आभार व्‍यक्‍त किया । कतर के अमीर ने जल्‍द ही भारत आने का निमंत्रण स्‍वीकार कर लिया।

आर्या राजेंद्रन देश की सबसे युवा महापौर बनी

हाल ही में केरल की 21 वर्षीय युवा नेता आर्या राजेंद्रन ने केरल की सबसे बड़े शहरी निकाय तिरुवनंतपुरम निगम में महापौर के तौर पर शपथ ली है, जिसके साथ ही वे देश की सबसे युवा महापौर बन गई हैं। 21 वर्षीय आर्या राजेंद्रन तिरुवनंतपुरम के ऑल सेंट्स कॉलेज में B.Sc (मैथ्स) द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं। आर्या राजेंद्रन पाँचवीं कक्षा में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के युवा समूह बालसंगम में शामिल हुई थीं। इसके पश्चात् उन्हें बालसंगम का ज़िला अध्यक्ष बनाया गया और वर्तमान में वे राज्य प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। बालसंगम में उनकी सक्रिय भूमिका को देखते हुए उन्हें स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (CPM स्टूडेंट्स विंग) में भी शामिल किया गया और वर्तमान में वे राज्य समिति का हिस्सा हैं। बालसंगम भारत में बच्चों का संगठन है। केरल में लगभग 20,000 इकाइयों में इसके एक लाख से अधिक सदस्य हैं।

म्यांमार नौसेना ने औपचारिक रूप से INS सिंधुवीर सबमरीन नियुक्त किया

म्यांमार नौसेना ने आधिकारिक रूप से पनडुब्बी INS सिंधुवीर को प्रतिष्ठापित किया है, जिसे अक्टूबर 2020 में भारतीय नौसेना द्वारा देश को सौंप दिया गया था। यह म्यांमार नौसेना के शस्त्रागार में पहली पनडुब्बी है। म्यांमार नौसेना के लिए पनडुब्बी का नवीनीकरण राज्य संचालित रक्षा शिपबिल्डर, हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (HSL), विशाखापत्तनम द्वारा किया गया है। INS सिंधुवीर को 25 दिसंबर 2020 को अधिकृत किया गया था, जिसने म्यांमार नौसेना की 73 वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया था। INS सिंधुवीर का नाम बदलकर म्यांमार नौसेना द्वारा UMS मिनिये थिंकथु कर दिया गया है। यह म्यांमार नौसेना के शस्त्रागार में पहली पनडुब्बी है। यह एक डीजल-इलेक्ट्रिक किलो-क्लास पनडुब्बी है, जो 1988 से भारतीय नौसेना में थी।

हिमशैल A68a दक्षिण जॉर्जिया द्वीप के तट की तरफ खिसक रहा

हाल ही में पता चला है कि हिमशैल (Iceberg) A68a दक्षिण जॉर्जिया द्वीप (Georgia Island) के तट की तरफ खिसक रहा है। यह हिमखंड वर्ष 2017 में अंटार्कटिका से अलग हो गया था। इससे जॉर्जिया द्वीप के वन्य जीवन पर अत्यधिक प्रभाव पड़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है। हिमशैल उसे कहते हैं जो हिमनद (Glacier) या शेल्फ बर्फ (Shelf Ice) से विखंडित होकर खुले पानी में तैरता रहता है। हिमशैल समुद्र की धाराओं के साथ तैरते हैं, लेकिन मार्ग में उथला पानी या तटीय क्षेत्र की उपस्थिति में स्थिर हो जाते हैं। यू.एस. नेशनल आइस सेंटर (US National Ice Center) एकमात्र ऐसा संगठन है जो अंटार्कटिक हिमखंडों का नामकरण करता है और उन पर नज़र रखता है।

देश की पहली न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्‍सीन का उद्घाटन

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारत के पहले न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन (PCV) का उद्घाटन किया। इस ‘न्यूमोसिल’ टीके का विकास सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SIIPL) ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से किया है। सीरम इंस्टीट्यूट का पहला स्वदेशी न्यूमोकोकल कंजुगेट टीका एकल खुराक और कई खुराक वाली शीशी में “न्‍यूमोसिल ब्रांड” नाम के तहत बाजार में सस्‍ती कीमत के साथ उपलब्‍ध होगा।न्यूमोसिल का 5 रेंडमाइज्‍ड क्‍लीनिकल परीक्षण के जरिये व्‍यापक तौर पर मूल्यांकन किया गया है।इसे भारत और अफ्रीका की विविध आबादी के लिए लाइसेंस प्राप्त न्यूमोकोकल टीकों के मुकाबले सुरक्षित और प्रतिरक्षित पाया गया है।भारत और अफ्रीका में विभिन्न टीकाकरण कार्यक्रम के तहत वयस्कों, बच्चों और शिशुओं को न्यूमोसिल दिया गया था।क्‍लीनिकल परीक्षण के दौरान न्‍यूमोसिल को निमोनिया रोग की रोकथाम के लिए सुरक्षित एवं प्रभावी पाया गया और उसी के आधार पर विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) से अनुमोदन के बाद जुलाई 2020 में भारत के औषधि महानियंत्रक द्वारा न्यूमोसिल को लाइसेंस प्रदान किया गया है।

विस्‍टाडोम पर्यटन कोचों का स्‍पीड ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा किया गया

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हाल में डिजाइन किए गए विस्‍टाडोम पर्यटन कोचों का 180 किलोमीटर प्रतिघंटा का स्‍पीड ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि इन रेल डिब्‍बों में सफर करने वालों की यात्रा यादगार बनेगी और इससे पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। रेल मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु में यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर स्‍थल नीलगिरी माउंटेन रेलवे का संचालन भी इस वर्ष 31 दिसंबर से शुरू कर दिया जाएगा।

प्याज़ के निर्यात पर लगे सभी प्रकार के प्रतिबंध हटाने का फैसला

हाल ही में केन्‍द्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर 1 जनवरी 2021 से प्‍याज की सभी किस्‍मों के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। सरकार ने देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और घरेलू बाजार में लगातार बढ़ती कीमत को नियंत्रित करने के लिए सितम्‍बर में इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस फैसले के बाद से प्याज़ की सभी किस्मों के साथ ही प्याज की दो किस्मों ‘बेंगलोर रोज’ और ‘कृष्णपुरम ‘ के निर्यात पर लगा प्रतिबंध भी 1 जनवरी से हट जाएगा। सरकार ने प्याज की इन दो किस्मों के निर्यात पर 9 अक्तूबर 2020 को रोक लगाई थी।

‘हार्डवेयर की’ से बेहतर होगी फेसबुक की सुरक्षा

डाटा की गोपनीयता और सुरक्षा के कई मामलों में जांच का सामना कर रहे इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक अगले साल से अपने यूजर्स को सुरक्षा के नए विकल्प देगा ताकि उनके अकांउट की सुरक्षा बेहतर तरीके से हो सके। कंपनी के सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानिएल ग्लीकर ने एक बयान में कहा, ‘नए साल के लिए इंटरनेट मीडिया की योजना यही है कि यूजर्स के लिए हार्डवेयर सिक्योरिटी की (हार्डवेयर सुरक्षा कुंजी) के विकल्प की शुरुआत की जाए।’आमतौर पर हाई-प्रोफाइल अकांउट्स के लिए सुरक्षा कुंजी के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है, लेकिन अगले साल से हर किसी अकांउट के लिए इसे उपलब्ध कराया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स विभिन्न रिटेलर्स से व्यक्तिगत तौर पर इन टोकंस या कुंजियों को खरीद पाने में सक्षम रहेंगे और इसी के साथ इन्हें ऑनलाइन भी खरीदा जा सकेगा। इसके बाद फेसबुक के साथ इसे रजिस्टर या पंजीकृत किया जा सकेगा।

भारतीय ने सुलझाया वैंपायर तारों का रहस्य

अंतरिक्ष में कुछ ऐसे भी तारे हैं, जो कभी नहीं टूटते। 1953 में अमेरिकी एस्ट्रोनॉमर (खगोल विज्ञानी) एलन सैंडिज द्वारा दिया गया ब्लू स्टगलर्स सिद्धांत यही कहता है कि ब्रम्हांड रहने तक इन वैंपायर तारों का अस्तित्व है। हैरत की बात है कि अब तक इस रहस्य को कोई साबित नहीं कर पाया। पहली बार बीएचयू के छात्र रहे युवा खगोल विज्ञानी गौरव सिंह ने इसरो द्वारा छोड़े गए एस्ट्रोसैट सेटेलाइट के अल्ट्रा वायलेट इमेजिंग टेलिस्कोप की मदद से इन चिरंजीवी तारों का प्रत्यक्ष प्रमाण दुनिया के समक्ष प्रस्तुत किया है। अमेरिकी जर्नल एस्ट्रो फिजिक्स ने 10 दिसंबर के अंक में इसे प्रकाशित भी किया है।शोध में बताया गया है कि ये अमरत्व प्राप्त तारे अपने क्लस्टर समूह के रेड जायंट (जिन तारों का जीवनकाल समाप्त हो रहा हो) से द्रव्यमान (मास) ग्रहण कर अनंतकाल तक अंतरिक्ष में टिमटिमाते रहते हैं। वहीं, ब्रम्हांड में अधिकतर तारों का निश्चित जीवनकाल होता है, सूरज जैसे तमाम तारे रेड जायंट और व्हाइट ड्वार्फ बनकर समाप्त हो जाते हैं।

गुजरात सरकार ने अपनी नई सौर ऊर्जा नीति की घोषणा की

गुजरात सरकार ने अपनी नई सौर ऊर्जा नीति- 2021 की घोषणा की है। नयी नीति के तहत कोई भी व्यक्ति, कम्‍पनी या उद्योग अपने परिसर या भूमि पर बिना किसी सीमा के सौर प्रणाली की व्‍यवस्‍था कर सकता है। सौर प्रणाली स्थापित करने के लिए उद्योग के लिए स्वीकृत भार या अनुबंध की मांग का केवल 50 प्रतिशत की सीमा को नई नीति में हटा दिया गया है।

ओडिशा के सरकारी स्‍कूलों के विद्यार्थियों को राज्‍य के चिकित्‍सा और प्रौद्योगिकी कॉलेजों में प्रवेश में आरक्षण का लाभ मिलेगा

ओडीसा के सरकारी स्‍कूलों में पढ रहे विदयार्थियों को राज्‍य के चिकित्‍सा और प्रौदयोगिकी कॉलेजों में प्रवेश में आरक्षण का लाभ मिलेगा। राज्‍य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इसके अनुसार ओडीसा उच्‍च न्‍यायालय के सेवानिवृत्‍त न्‍यायाधीश की अध्‍यक्षता में एक समिति गठित की जायेगी जो इस नीति को लागू करने की रूपरेखा तैयार करेगी।

भारतीय सेना ने उभरती प्रौद्योगिकियों में स्‍टार्टप्‍स के लिए आउटरीच वैबिनार आयोजित किया

आत्‍मनिर्भर भारत और नवाचार को प्रोत्‍साहन देने की बड़ी पहल के रूप में भारतीय सेना ने उभरती प्रौद्योगिकियों में स्‍टार्टप्‍स के लिए आउटरीच वैबिनार आयोजित किया। 17 से 28 दिसम्‍बर के दौरान वैबिनार में वर्चुअल माध्‍यम से सेना को 89 स्‍टार्टप्‍स से स्‍वदेशी नवाचारों और विचारों के प्रस्‍ताव मिले। ये प्रस्‍ताव ड्रोन, काउंटर ड्रोन, रोबोटिक्‍स, ऑटोनोमस सिस्‍टम्स, आर्टिफिशियल इन्‍टेलिजेंस, क्‍वानटम क्‍म्‍प्‍यूटिंग, ब्‍लॉकचेन टैक्‍नोलॉजी, थ्री डी प्रिंटिंग, नैनो टैक्‍नोलॉजी और मेडिकल एप्‍लीकेशन्‍स से संबंधित हैं। सेना के लिए वहनीय और उपयोगी होने के आधार पर 13 प्रस्‍तावों की जांच परख करने का फैसला किया गया।

आईसीसी अवार्ड्स ऑफ द डिकेड 2020 की घोषणा

प्रतिष्ठित आईसीसी अवार्ड्स ऑफ द डिकेड के विजेताओं की घोषणा की गई। द डिकेड के आईसीसी अवार्ड्स पिछले 10 वर्षों में क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को दर्शाते हैं। विजेताओं की सूची

  • आईसीसी स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट अवार्ड ऑफ द डिकेड: एम एस धोनी (भारत)
ICC Men’s अवार्ड्स
  • सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड फॉर ICC मेल क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड: विराट कोहली (भारत)
  • ICC मेन ऑफ़ वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड: विराट कोहली (भारत)
  • ICC मेन के T20I क्रिकेटर ऑफ द डिकेड: राशिद खान (अफगानिस्तान)
  • ICC मेन टेस्ट द क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड: स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)
  • ICC मेन के एसोसिएट द क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड: काइल कोएज़र (स्कॉटलैंड)
ICC Women’s अवार्ड्स
  • रैशेल हीहो फ्लिंट अवार्ड फॉर ICC फीमेल क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड: एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया)
  • ICC वीमेन वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड: एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया)
  • ICC वीमेन T20I क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड: एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया)
  • ICC वीमेन एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड: कैथरीन ब्रायस (स्कॉटलैंड)

सर्बिया में व्यक्तिगत कुश्ती विश्व कप में अंशु मलिक ने जीता रजत

भारतीय पहलवान, अंशु मलिक सर्बिया के बेलग्रेड में व्यक्तिगत कुश्ती विश्व कप में पोडियम स्थान प्राप्त करने वाली देश की पहली पहलवान बन गई हैं। 19 वर्षीय महिला ने देश के लिए टूर्नामेंट के पहले अंतरराष्ट्रीय पदक के लिए महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता। वह फाइनल में मोल्दोवा के अनास्तासिया निकिता से 5-1 से हार गई।

BWF ने रूसी बैडमिंटन खिलाड़ी निकिता खाकीमोव पर लगाया 5 साल के लिए प्रतिबंध

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने रूसी शटलर निकिता खाकीमोव(Nikita Khakimov) पर सट्टेबाजी, छेड़खानी और अनियमित मैच परिणामों के आरोप में 5 साल का प्रतिबंध लगाया है। खाकीमोव रूसी पुरुष टीम का हिस्सा था जिसने 2020 यूरोपीय टीम चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। 32 वर्षीय खाकीमोव को बीडब्ल्यूएफ के अखंडता नियमों को तोड़ने के लिए पाया गया, जिसमें एक खिलाड़ी से संपर्क करना और मैच में हेरफेर करने के लिए धन की पेशकश करना, बैडमिंटन के खेल पर दांव लगाना और BWF से छिपाने के लिए भ्रष्टाचार के अपराध के साक्ष्य को जानबूझकर नष्ट करना शामिल था।

रजनीकांत ने खराब सेहत के चलते राजनीति में नहीं आने का फैसला किया

जाने माने फिल्‍म अभिनेता रजनीकांत ने खराब स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला देते हुए राजनीति में नहीं आने का फैसला किया है। उन्‍होंने आज कहा कि वे न तो राजनीति में आयेंगे और न ही कोई पार्टी बनायेंगे। रजनीकांत ने कहा कि अगर वे राजनीति में आते हैं तो उनका साथ देने वालों को आगे मानसिक और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इससे पहले उन्‍होंने जनवरी 2021 में नई पार्टी बनाने और तमिलनाडु के आगामी विधानसभा चुनाव में हिस्‍सा लेने की बात कही थी।

भारत की पहली इलेक्टिक कार के निर्माता डा. मैनी नहीं रहे

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के डिस्टिंग्विश्ड एलुमनी सम्मान से सम्मानित व वाणिज्यिक प्रयोग के लिए भारत को पहली इको फ्रेंडली इलेक्टिक कार देने वाले डा. सुदर्शन मैनी का बेंगलुरु स्थित निवास पर निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे और काफी दिनों से बीमार थे। उन्होंने इको फ्रेंडली इलेक्टिक कार का नाम अपनी पत्नी रेवा के नाम पर रखा था। डा. मैनी की कंपनी ने ही मालवीय ट्रस्ट का गठन किया था और महामना की 150वीं जयंती पर प्रकाशित एक किताब का विमोचन वर्ष 2011 में भव्य कार्यक्रम के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री ने किया था। बीस लाख रुपये खर्च कर यह किताब प्रकाशित कराई थी। उनके निधन पर दुख व्यक्त करते हुए पुस्तक के सह लेखक डा. विश्वनाथ पांडेय ने बताया कि 1952 में आइआइटी-बीएचयू से इंजीनियरिंग करने के बाद डा. मैनी जर्मनी चले गए। फिर कोलकाता आकर नौकरी की और 1973 में नौकरी छोड़कर बेंगलुरु में मैनी ग्रुप फाउंडेशन की स्थापना की। डा. मैनी को वर्ष 2007 में बीएचयू की ओर से डिस्टिंग्विश्ड एलुमनी का सम्मान मिला था।

कर्नाटक विधान परिषद के उपाध्यक्ष एस.एल. धर्मे गौड़ा रेलवे ट्रैक पर मृत पाए गए

कर्नाटक विधान परिषद के उपाध्यक्ष एस.एल. धर्मे गौड़ा चिकमगलूर जिले के कडूर के निकट रेलवे ट्रैक पर मृत पाए गए। उनके पास से एक सुसाइड नोट मिला है। 64 वर्षीय धर्मे गौड़ा जनता दल -एस के विधायक थे और 2018 में ऊपरी सदन के उपाध्यक्ष चुने गए थे। जनता दल-एस के अध्यक्ष देवेगौड़ा ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि राज्य ने अपने एक शालीन राजनीतिज्ञ को खो दिया है।

पूर्व WWE रेसलर ‘ल्यूक हार्पर’ का निधन

पूर्व पेशेवर पहलवान जॉन ह्यूबर, जिन्हें WWE में उनके रिंग नाम ‘ल्यूक हार्पर’ के नाम से जाना जाता था, एक गैर- COVID-19 संबंधित फेफड़ों की बीमारी के कारण निधन हो गया है। उन्होंने ल्यूक हार्पर और ब्रॉडी ली के नाम से कुश्ती की और वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) के साथ-साथ ऑल एलीट रेसलिंग (AEW) में भाग लिया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.