Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 September 2019

सरकार ने स्‍वदेशी निवेशकों के लिए कॉरपोरेट टैक्‍स की दर लगभग 35 प्रतिशत से घटाकर करीब 25 प्रतिशत की

सरकार ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने और निवेश को बढ़ावा देने के लिए कुछ और उपायों की घोषणा की है। अब घरेलू कम्‍पनियों के लिए कुल कॉरपोरेट कर 25 दशमलव एक सात प्रतिशत होगा जिसमें सरचार्ज और शुल्‍क शामिल है। पहले यह दर 35 प्रतिशत थी। उत्‍पादन करने वाली नई कम्‍पनियों के लिए कुल कॉरपोरेट कर 17 दशमलव शून्‍य एक प्रतिशत होगा। नई कंपनियों के मामले में यह सुविधा उन कंपनियों को मिलेगी जो अगले महीने या उसके बाद स्‍थापित होंगी और जो 31 मार्च 2023 तक उत्‍पादन शुरू कर देंगी। सरकार ने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व-सीएसआर पर दो प्रतिशत व्‍यय का दायरा बढ़ाने का भी फैसला किया है। अब इस राशि को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी और आयुर्विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान करने वाले संगठनों पर भी खर्च किया जा सकेगा। लेकिन इसमें शर्त यह होगी कि इन संगठनों को सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, विभिन्‍न शिक्षण संस्‍थानों या स्‍वशासी संगठनों से अनुदान मिलता हो। अनुमान है कि कॉरपोरेट कर में कटौती और अन्‍य राहत उपायों के चलते सरकार के राजस्‍व में करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये की कमी आएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा देश की अर्थव्यवस्था को गति देने और निवेश को बढ़ावा देने के हाल के उपायों से उत्साहित घरेलू शेयर बाजार में जबरदस्त खरीदारी की गई और प्रमुख सूचकांक एक दिवसीय कारोबार में पांच प्रतिशत से अधिक बढ़त के साथ बंद हुए। पिछले एक दशक के दौरान एक दिवसीय कारोबार में ये सबसे बड़ी उछाल है।

राष्‍ट्रीय कृषि सम्‍मेलन – रबी अभियान 2019

राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन - रबी अभियान, 2019 का आयोजन 20 सितंबर, 2019 को नई दिल्ली के पूसा में किया गया। सम्मेलन का उद्घाटन कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री पुरूषोत्तम रुपाला ने किया। श्री पुरूषोत्‍तम रूपाला ने खाद्यान्‍नों के अभूतपूर्व उत्‍पादन (285 मिलियन टन) के बारे में चर्चा की और केन्‍द्र प्रायोजित योजनाओं को कारगर रूप से लागू करने के लिए राज्‍य सरकारों की सराहना की। श्री रूपाला ने कहा कि इस सहयोग से ही चावल (116 मिलियन टन), गेहूं (102.5 मिलियन टन), दलहनों और तिलहनों का सर्वाधिक उत्‍पादन संभव हुआ है।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह की अध्यक्षता में उत्तर आंचलिक परिषद की 29 वीं बैठक चंडीगढ़ में हुई

उत्तर अंचल परिषद की 29वीं बैठक 20 सितंबर, 2019 को माननीय केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में आयोजित की गई। बैठक में हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल,केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक और भारत सरकार तथा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। पांच जोनल काउंसिल (पश्चिमी, पूर्वी, उत्तरी, दक्षिणी और मध्य जोनल काउंसिल) की स्थापना राज्यों के पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के तहत की गई थी ताकि राज्यों के बीच अंतर-राज्य सहयोग और समन्वय स्थापित किया जा सके।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह द्वारा देश में पहली एकीकृत एमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ERSS), ई- बीट बुक (E- Beat Book) व ई-साथी (E-SAATHI) एप का लोकार्पण

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने देश में पहली एकीकृत ERSS, E-Beat Book, E-SAATHI App का लोकार्पण किया जिससे अब चण्डीगढ में आम नागरिक को आपातकाल में सहायता के लिये अलग – अलग नम्बर याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी | इसके लिए नयी सेवा एमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम डायल 112 पर सभी तरह की सहायता आम जनता के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी |

भारत को फ्रांस में मिला पहला राफेल

भारतीय वायुसेना को फ्रांस में दसॉ के उत्पादन संयंत्र में पहला राफेल विमान सौंपा गया। वायुसेना की टीम का नेतृत्व एयर मार्शल वीआर चौधरी ने किया। उन्होंने राफेल में एक घंटे तक उड़ान भी भरी। भारत और फ्रांस के बीच 60 हजार करोड़ रुपए के समझौते के मुताबिक पहला राफेल भारत को एक्सेप्टेंस मोड में सौंपा जाना था। अगले सात महीने तक इस विमान को फ्रांस में परीक्षणों से गुजरना होगा। आधिकारिक तौर पर पहला राफेल 8 अक्टूबर को भारत को सौंपा जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस पहुंचकर पहले राफेल को भारतीय वायुसेना में शामिल करेंगे। पहले राफेल विमान के ट्रायल को आरबी-01 नाम दिया गया है। राफेल समझौते में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय वायुसेना के भावी प्रमुख एयर मार्शल आरबीएस भदौरिया के सम्मान में पहले राफेल विमान के ट्रायल को यह नाम दिया गया। भारत ने 2016 में फ्रांस की सरकार और दसॉ एविएशन के साथ 6 खरब रुपए की लागत से 36 राफेल खरीदने के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

ग्रेटर नॉएडा में की जायेगी राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नॉएडा में विश्व स्तरीय राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की है। इस मल्टी-डिसिप्लिनरी विश्वविद्यालय में पुलिस से सम्बंधित विभिन्न विधाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी। राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना एनसीआर क्षेत्र में 100 एकड़ में की जायेगी, यह विश्वविद्यालय ग्रेटर नॉएडा के आईटी पार्क में टेक जोन में स्थित होगा। इसके लिए ग्रेटर नॉएडा इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (GNIDA) ने 371 करोड़ रुपये की दर से 90 वर्ष के लिए भूमि को लीज पर देने की पेशकश की है।

अमित पंघाल विश्‍व मुक्‍केबाज चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बनें

अमित पंघाल विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। रूस के एकातेरिनबर्ग में अमित ने 52 किलोग्राम भार वर्ग में कजाखस्तान के साकेन बिबोसिनोव को पराजित किया। दूसरी वरीयता प्राप्त पंघाल ने 3-2 से जीत हासिल की। अब फाइनल में उनका सामना उज्बेकिस्तान के शाखोबिदिन जोइरोव से होगा। हालांकि मनीष कौशिक को 63 किलोग्राम भार वर्ग में सेमीफाइनल में हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने विश्‍व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता

बजरंग पूनिया ने कजाखस्तान के नूर सुल्तान में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है। बजरंग ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में कांस्य जीतकर चैंपियनशिप में अपना कुल तीसरा पदक हासिल किया। उन्होंने मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को 8-7 से पराजित किया। अनुभवी सुशील कुमार की विश्व चैंपियनशिप में आठ साल बाद वापसी सिर्फ छह मिनट तक ही चल सकी, क्योंकि उन्हें यहां अपने शुरुआती मुकाबले में अजरबैजान के खादजिमुराद गदजिएव के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा।

प्रधानमंत्री और मंगोलिया के राष्‍ट्रपति ने उलानबातोर के बौद्ध मठ में महात्‍मा बुद्ध की प्रतिमा का संयुक्‍त रूप से अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भारत की यात्रा पर आए मंगोलिया के राष्‍ट्रपति खाल्‍तमाजीन बाटुल्‍गा ने नई दिल्‍ली में एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से उलानबातार स्थित गंदान बौद्ध मठ में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का संयुक्‍त रूप से अनावरण किया। श्री मोदी ने 2015 मंगोलिया की अपनी यात्रा के दौरान गंदान तेगचेनलिंग बौद्ध मठ में पूजा-अर्चना की थी और इस बौद्ध मठ को भगवान बुद्ध की प्रतिमा भेंट करने की घोषणा की थी तथा दोनों देशों के बीच बौद्ध विरासत तथा समान सभ्‍यता होने का उल्‍लेख किया था।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने WAWE सम्मेलन 2019 का शुभारंभ किया

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने वेस्ट मैनेजमेंट एक्सलिरेट्र फॉर एस्पायरिंग वीमेन एंटरप्रीनोरशिप(WAWE) शिखर सम्मेलन लॉन्च किया है। यह ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) और इंस्टीट्यूट ऑफ वेस्ट मैनेजमेंट (IIWM) द्वारा संयुक्त रूप से जयपुर में आयोजित किया जाएगा। यह पहल महिलाओं को सशक्त बनाएगी और युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देगी। WAWE सम्मेलन 2019 उन महिलाओं के लिए एक बड़ी पहल है, जिनके हाथों में हुनर है और यह उन्हें और सशक्त और प्रेरित करेगी।

प्रधानमंत्री अमरीका में गांधी सौर ऊर्जा पार्क और गांधी शांति वन का उद्घाटन करेंगे

भारत ने करीब दस लाख डॉलर के योगदान से सोलर पैनल का उपहार दिया है जो संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय की छत पर लगा दिया गया है। एक सौ 93 सदस्‍य देशों के लिए एक-एक पैनल लगाया गया है। 24 सितंबर को 150वीं गांधी जयंती के अवसर पर श्री मोदी गांधी शांति वन का भी उद्घाटन करेंगे। 150वीं गांधी जयंती के उपलक्ष्‍य में विशेष संयुक्‍त राष्‍ट्र डाक टिकट भी जारी किया जाएगा।

पहला जम्मू अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव जम्मू में आयोजित होगा

जम्मू में पहली बार 'जम्मू अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव' आयोजित किया जाएगा। जम्मू अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के उद्घाटन संस्करण में 11 देशों की 37 लघु फिल्मों और वृत्तचित्रों का प्रदर्शन किया जाएगा। यह महोत्सव एक वार्षिक 'इंस्पायरिंग आइकन अवार्ड' भी पेश करेगा, जो उस एक व्यक्ति को दिया जाएगा, जो इस क्षेत्र से आता है और जिसने फिल्म उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विकास के लिए दो सौ से ज्‍यादा परियोजनाओं को मंजूरी

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने असम सहित समूचे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विकास के लिए तीन हजार करोड़ रूपये लागत की दो सौ से ज्यादा परियोजनाओं को मंजूरी दी है। असम में डिगबोई शहर में 44 करोड़ 52 लाख रूपये की जल आपूर्ति योजना का निर्माण किया जायेगा जो असम में पहला बांस उद्योग पार्क होगा।

सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत ने सुगम्य भारत अभियान के तहत लांच किया MIS पोर्टल

सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत ने नई दिल्ली में सुगम्य भारत अभियान के तहत मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम(MIS) पोर्टल लांच किया। केन्द्रीय सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण मंत्रालय के तहत दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग ने मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम (MIS) का विकास किया है। इस पोर्टल के द्वारा राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की नोडल अथॉरिटीज को एक प्लेटफार्म पर एकत्रित किया जायेगा। सुगम्य भारत अभियान को 3 दिसम्बर, 2015 को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लांच किया गया था। इसका उद्देश्य देश भर में दिव्यांग जनों के लिए सुगम्यता सुनिश्चित करना है। इसके तहत स्कूलों, अस्पतालों, कार्यस्थलों, परिवहन स्थलों में दिव्यांग जनों की आवाजाही को निर्बाध बनाना है।

दूरसंचार विभाग मोबाइल टावरों और ऑप्टिकल फाइबर के लिए 8500 करोड़ रूपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी

दूरसंचार विभाग में सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था डिजिटल संचार आयोग, ने 8,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं को मंजूरी दी है। परियोजनाओं का उद्देश्य बेहतर संपर्क प्रदान करने के उद्देश्य से मोबाइल टॉवर और ऑप्टिकल फाइबर लगाना है। आयोग ने आकांक्षात्मक जिलों में 12,000 से अधिक गांवों को कवर करने के लिए एक विशेष योजना को भी मंजूरी दी। स्वीकृत इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स में तमिलनाडु और तेलंगाना में भारतनेट फाइबर लगाने पर अनुमानित लागत 1,815 करोड़ और 2,065 करोड़ रुपये शामिल हैं। परियोजनाओं में उत्तर पूर्व में अपूरित गांवों के लिए 1,917 मोबाइल टावर लगाना भी शामिल है।

55वां भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग दिवस मनाया गया

बंगलादेश के ढाका में कल 55वां भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग दिवस मनाया गया। तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के तहत वर्ष 2007 से चार हजार से अधिक बंगलादेशी पेशेवरों ने लघु और मध्यम अवधि पाठ्यक्रमों में विशेषज्ञता प्राप्त की है। यह कार्यक्रम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आई.आई.टी. और भारतीय विज्ञान संस्थान-आई.आई.एस.सी. जैसे प्रमुख संस्थानों में लघु और मध्यम अवधि के विशेष पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण देता है। इसकी स्थापना 1964 में विकासशील देशों के लिए भारत के विकास सहयोग के तहत की गई थी।

भारतीय डाटा सुरक्षा परिषद्, केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा गूगल इंडिया मिलकर ‘डिजिटल पेमेंट्स अभियान’ के लिए कार्य करेंगे

नैसकॉम की भारतीय डाटा सुरक्षा परिषद्, केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा गूगल इंडिया मिलकर ‘डिजिटल पेमेंट्स अभियान’ के लिए कार्य करेंगे। इसे केन्द्रीय दूरसंचार व इलेक्ट्रॉनिक्स तथा आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने गूगल द्वारा आयोजित इवेंट ‘गूगल फॉर इंडिया’ में लांच किया था। इसका उद्देश्य देश में कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देना है तथा लोगों को डिजिटल भुगतान के लाभ के बारे में शिक्षित करना है।

गूगल ने भारत में नए AI अनुसंधान प्रयोगशाला की घोषणा की

गूगल ने घोषणा की है कि वह एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) आधारित रिसर्च लैब 'गूगल रिसर्च इंडिया' खोलेगा। यह लैब बेंगलुरु में खोली जाएगी। भारतीय एआई लैब का नेतृत्व देश के प्रसिद्ध कंप्यूटर वैज्ञानिक डॉ. मनीष गुप्ता करेंगे। गूगल के पास गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शाखा के तहत दुनिया भर में विभिन्न AI अनुसंधान प्रयोगशालाएं हैं।

टाटा कम्युनिकेशंस ने सिस्को के साथ साझेदारी की

टाटा कम्युनिकेशंस ने उद्यमों को एक सुरक्षित, पूरी तरह से प्रबंधित, मल्टी-चैनल, बुद्धिमान और क्लाउड-आधारित सिस्को वीबेक्स संपर्क केंद्र समाधान की पेशकश करने के लिए सिस्को के साथ भागीदारी की है। यह संयुक्त पेशकश एंड-टू-एंड प्रबंधित समाधान है और यह संपर्क केंद्र उपयोगकर्ताओं को टाटा कम्युनिकेशंस के वैश्विक नेटवर्क के साथ 150 देशों में एक सहज उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है।

"द कजिन्स ठाकरे: उद्धव, राज एंड द शैडो ऑफ द शैड्स" नामक पुस्तक का विमोचन किया गया

पत्रकार धवल कुलकर्णी द्वारा लिखी गई पुस्तक 'द कजिन्स ठाकरे: उद्धव, राज एंड द शैडो ऑफ द शैड्स' का विमोचन किया गया। इसे पेंगुइन रैंडम हाउस ने प्रकाशित किया है। इस पुस्तक में शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे की राजनीतिक यात्रा को दर्शाया गया है।

जम्‍मू कश्‍मीर में किसानों को मशरूम की खेती का प्रशिक्षण

जम्‍मू कश्‍मीर में सीमावर्ती जिलों के दूरदराज के इलाकों में कौशल विकास और स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से भारतीय सेना राजौरी जिले के दस किसानों को मशरूम की खेती का प्रशिक्षण दे रही है। ये प्रशिक्ष्‍ाण 22 अक्‍टूबर तक चलेगा। इससे राजौरी जिले के दूरदराज के इलाकों के किसानों को मशरूम की खेती के बारे में जानकारी मिलेगी और युवा इसे आत्‍मनिर्भर पारिवारिक व्‍यवसाय के रूप में अपना सकते है। मशरूम की खेती नियमित आय का स्रोत है।

जम्‍मू कश्‍मीर के सभी अस्‍पतालों में स्‍वच्‍छता सप्‍ताह मनाने के निर्देश

जम्‍मू एवं कश्‍मीर स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को इस महीने की 23 से 28 तारीख तक राज्‍य के सभी अस्‍पतालों में स्‍वच्‍छता सप्‍ताह मनाने के निर्देश दिए हैं। एक परिपत्र में स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा विभाग ने कहा है कि क्षयरोग की रोकथाम के लिए अस्‍पतालों के आसपास स्‍वच्‍छ वातावरण बनाए रखना बहुत जरूरी है।

जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को मिला आईओई का दर्जा

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा ‘इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस (आईओई)’ का दर्जा दिया गया है। इस महीने की शुरुआत में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने आईओई के लिए 20 संस्थानों की अनुशंसा की थी। यूजीसी ने 2 अगस्त को अपने 542वें बैठक में एन. गोपालस्वामी की अध्यक्षता वाली विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट की अनुशंसा पर चर्चा की थी, जिसमें आईओसी के दर्जे के लिए 15 सरकारी संस्थानों और 15 निजी संस्थानों को अनुशंसित किया गया था। जुलाई 2019 में, क्वाकक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस)ने जेजीयू को शीर्ष 150 वैश्विक विश्वविद्यालयों में शामिल किया था, जिनकी उम्र 50 वर्ष से कम है। जून 2019 में जेजीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में शीर्ष 1,000 में जगह बनाई थी। 50 नए प्रतिभागियों में से जेजीयू इस सूची में सबसे युवा विश्वविद्यालय था।

महाराष्ट्र में स्वच्छ भारत विश्व विश्वविद्यालय की स्थापना

महाराष्ट्र सरकार ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए वर्धा में स्वच्छ भारत विश्व विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय स्वच्छता, स्वच्छता और पर्यावरण में अनुसंधान अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

ओला ड्राइवर को आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य लाभ दिया जाएगा

ओला और आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) ने ओला के 2 मिलियन ड्राइवर-भागीदारों के लिए व्यापक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा के लिए साझेदारी की घोषणा की है। पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया गया, AB-PMJAY भारत में 10.74 करोड़ आर्थिक रूप से पिछड़े और कमजोर परिवारों को सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य कवर के माध्यम से अस्पताल में लाभ प्रदान करता है।

भारत फीफा रैंकिंग में 104 वें स्थान पर

भारतीय फुटबॉल टीम फीफा रैंकिंग की ताजा रैंकिंग में 104 वें स्थान पर आ गयी है। भारतीय फुटबॉल टीम हाल के दिनों में नए कोच इगोर स्टिमैक के नेतृत्व में खेल रही है। बेल्जियम शीर्ष स्थान पर पहुंचने में सफल रहा, जबकि फ्रांस ब्राजील से आगे निकल कर दूसरे स्थान पर आ गया है।

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में 'चांग थांग' अभ्यास आयोजित किया

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में चीन की सीमा पर एक बड़ा दुर्लभ अभ्यास 'चांग थांग' आयोजित किया। इस अभ्यास में इन्फैंट्री, मैकेनाइज्ड फोर्स, टी -72 टैंक का उपयोग किया गया, जिसमें बल मल्टीप्लायरों जैसे आर्टिलरी गन और मानव रहित हवाई वाहन शामिल थे। भारतीय वायु सेना को भी अभ्यास में शामिल किया गया था। इस क्षेत्र में इस तरह का अभ्यास पहली बार हुआ है।

श्रीलंकाई गेंदबाज अकिला दानंजया की गेंदबाजी पर 1 वर्ष के लिए प्रतिबंध लगाया गया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर अकिला दानंजया को 1 वर्ष के लिए अंतरराष्ट्रीय मैचों में गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया है। उनके गेंदबाजी एक्शन को अवैध पाए जाने के बाद प्रतिबंध लगाया गया है। वह एक वर्ष की अवधि समाप्त होने के बाद अपनी गेंदबाजी एक्शन के पुनर्मूल्यांकन के लिए आईसीसी के पास जाने का हकदार होगा।

पर्यावरण को लेकर अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन, न्यूयॉर्क में 11 लाख बच्चे शामिल

स्वीडन की 16 साल की छात्रा ग्रेटा थनबर्ग के आह्वान पर दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन को लेकर प्रदर्शन किए गए। इनमें मुख्य रूप से स्कूली छात्र शामिल हुए। न्यूयॉर्क प्रशासन ने 11 लाख बच्चों को इसकी अनुमति दी। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में करीब एक लाख लोग सड़कों पर उतरे। ये प्रदर्शन 27 सितंबर तक चलेंगे। जलवायु परिवर्तन को लेकर यह अब तक का सबसे बड़ा विरोध माना जा रहा है। इससे पहले मार्च में भी वैश्विक प्रदर्शन किया गया था, जिसमें दुनियाभर में 16 लाख लोगों ने भाग लिया था। 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन होने वाला है। इसके लिए ग्रेटा न्यूयॉर्क पहुंची हैं।

पोषण माह के तहत 250 जिलों पर सरकार विशेष ध्यान

केंद्र सरकार भारत के उन 250 जिलों पर विशेष ध्यान दे रही है जहां 'राष्ट्रीय पोषण माह', पूरक आहार थीम के साथ सितंबर, 2019 के दौरान कुपोषण का स्तर राष्ट्रीय औसत से अधिक है।

सीतारमण ने 12 वीं शताब्दी की बुद्ध प्रतिमा को लंदन से वापस लाकर संस्कृति मंत्री को सौंप दिया

बिहार स्थित नालंदा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संग्रहालय (Archaeological Survey of India Museum) से 57 साल पहले चोरी हुई बुद्ध की कांस्य की बनी प्रतिमा वापस भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) काे मिल गई है। 22 अगस्त, 1961 को यह प्रतिमा चोरी हो गई थी। यह प्रतिमा बैठे हुए बुद्ध की भूमि स्पर्श मुद्रा में है। भारत के स्वतंत्रता दिवस के समारोह में लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस द्वारा 15 अगस्त 2018 को ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त वी के सिन्हा को प्रतिमा वापस की गई। जिसके बाद प्रतिमा वापस भारत लाई गई। गत 17 सितंबर को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संस्कृति व पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल को सौंप दी। जिसे उन्होंने एएसआइ के हवाले कर दिया है।

2019 के लिए NEXA IIFA अवार्ड्स के 20 वें संस्करण का अवलोकन

2019 के लिए NEXA अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (IIFA अवार्ड्स) का 20 वां संस्करण 18 सितंबर, 2019 को सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम, मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया था। पहली बार, भारत में पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया था।
बेस्ट फिल्म अवॉर्ड- मेघना गुलजार की फिल्म राजी
बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड- फिल्म राजी के लिए आलिया भट्ट
बेस्ट एक्टर अवॉर्ड- पद्मावत के लिए रणवीर सिंह
बेस्ट डायरेक्टर अवॉर्ड- अंधाधुन के लिए श्रीराम राघवन
बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस- पद्मावत के लिए अदिति राव हैदरी
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर- संजू के लिए विक्की कौशल
बेस्ट डेब्यूटेंट फीमेल- केदारनाथ के लिए सारा अली खान
बेस्ट डेब्यूटेंट मेल- धड़क और बियॉन्ड द क्लाउड्स के लिए ईशान खट्टर
बेस्ट स्टोरी अवॉर्ड- अंधाधुन के लिए श्रीराम राघवन, पूजा लोधा श्रुति, अरिजीत बिश्वास, योगेश चंदेकर और हेमंत राव
बेस्ट म्यूजिक अवॉर्ड- सोनू के टीटू की स्वीटी
बेस्ट लिरिक्स अवॉर्ड- धड़क के लिए अमिताभ भट्टाचार्य
बेस्ट प्लेबेक सिंगर अवॉर्ड- राजी के ए वतन सॉन्ग के लिए अरिजीत सिंह को अवॉर्ड मिला
पिछले 20 सालों में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दीपिका पादुकोण को मिला
पिछले 20 सालों में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड रणबीर कपूर को मिला
ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल की फिल्म कहो ना प्यार है को पिछले 20 सालों की बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला
आइफा बिग 20 अवॉर्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर- राजकुमार हिरानी(3 इडियट्स)
आइफा बिग 20 अवॉर्ड बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर - प्रीतम(ऐ दिल है मुश्किल)

पूर्व केंद्रीय मंत्री स्‍वामी चिन्‍मयानंद दुष्‍कर्म के मामले में गिरफ्तार

उत्‍तर प्रदेश में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्‍वामी चिन्‍मयानंद को दुष्‍कर्म के एक मामले में विशेष जांच दल और स्‍थानीय पुलिस ने शाहंजहापुर जिले में गिरफ्तार कर लिया। विधि पाठ्यक्रम की एक छात्रा ने चिन्‍मयानंद पर दुष्‍कर्म और उत्‍पीडन का आरोप लगाया था। न्‍यायालय द्वारा गठित विशेष जांच दल मामले की जांच कर रहा है।

अमेरिका ने की ईरान के खिलाफ सबसे कड़े प्रतिबंधों की घोषणा

अमेरिकी ट्रंप प्रशासन ने ईरान के खिलाफ अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की। इनका ईरान के आम लोगों के जीवन पर भी सीधा असर पड़ेगा। इन प्रतिबंधों के जरिये ईरान के सेंट्रल बैंक, द नेशनल डेवेलपमेंट फंड ऑफ ईरान और ईरान की एतेमाद तेजाराते पार्स कंपनी को निशाना बनाया गया है। एतेमाद तेजाराते पार्स कंपनी के बारे में अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इसी कंपनी की आड़ में ईरानी सैन्य खरीद के वित्तीय लेनदेन किए जाते हैं। ये प्रतिबंध सऊदी अरब की ऑयल फैसिलिटीज पर पिछले हफ्ते हुए हमलों के बाद लगाए गए हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on