Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 September 2019

खेल मंत्रालय 20 राष्‍ट्रीय उत्‍कृष्‍ट खेल केन्‍द्रों की स्‍थापना करेगा

खेल मंत्रालय 20 राष्‍ट्रीय उत्‍कृष्‍ट खेल केन्‍द्रों की स्‍थापना करेगा। इसका उद्देश्‍य वर्ष 2024 और 2028 के ओलंपिक के लिए खिलाडि़यों को तैयार करना है। योजना के तहत प्रत्‍येक केन्‍द्र में चार से छह खेलों के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। केन्‍द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने इन केन्‍द्रों के विकास में राज्‍य सरकारों से सहयोग की अपील की है। उन्‍होंने कहा है कि इन केन्‍द्रों में उच्‍चस्‍तरीय सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। भारतीय खेल प्राधिकरण ने देश में 20 केन्‍द्रों की पहचान उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्रों के रूप में की है।

ह्यूस्टन में मोदी-ट्रम्प की मौजूदगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 दिन (21-27 सितंबर) के दौरे पर अमेरिका में हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय को उनका संबोधित करना कई मायने में अहमियत रखता है। मोदी अमेरिका में करीब 20 द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे। साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे। ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पहुंचे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ह्यूस्टन के मेयर ने अद्भुत स्वागत किया। मेयर सिलवेस्टर टर्नर ने मोदी को उनके व भारत-अमेरिका के पुराने रिश्ते के सम्मान में ह्यूस्टन शहर की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'हाउडी, मोदी' कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हौसला अफजाई की और लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के लोकप्रिय नारे 'अबकी बार, मोदी सरकार' की तर्ज पर 'अबकी बार, ट्रंप सरकार' कहा।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ह्यूस्टन के हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होने के कई मायने हैं। लेकिन खुद ट्रंप के नजरिए से सबसे अहम बात उनका अमेरिका के भारतीय समुदाय के दम पर वोटरों में अपनी पैठ बनाना है। संभवत: इसीलिए किसी गैर अमेरिकी शासनाध्यक्ष के लिए हो रही इतनी विशाल रैली में पहली बार कोई अमेरिकी राष्ट्रपति शिरकत कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका के ह्यूस्‍टन में 17 वैश्विक ऊर्जा कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका के ह्यूस्‍टन में वैश्विक ऊर्जा कंपनियों के 17 मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में प्रधानमंत्री ने भारत की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों के लिए अवसरों का लाभ उठाने के उपायों पर चर्चा की। बैठक में ऊर्जा कंपनियों का प्रतिनिधित्‍व अमरीका की प्रमुख ऊर्जा कंपनी टेलुरियन, पेरट ग्रुप और हिलवुड, एग्‍जोनमोबि‍ल, एयर प्रोडक्‍ट्स, बेकर ह्यूज, बीपी पीएलसी और एमर्सन इलेक्‍ट्रि‍क कंपनी ने किया।

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत निरंतर विकास करता रहेगा और सुनिश्चित करेगा कि देशवासियों को विकास के लाभ मिल सकें

पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत निरंतर विकास करता रहेगा और साथ ही यह भी सुनिश्चित करेगा कि देशवासियों को इस विकास के सभी लाभ मिल सकें। संयुक्त राष्ट्र के ‘क्लाइमेट एक्शन समिट’ में उद्योगों के रूपांतरण से जुड़े एक कार्यक्रम में जावड़ेकर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘जीरो डिफेक्ट, जीरो इफेक्ट’ मॉडल का उल्‍लेख किया। इसमें उत्पादित वस्तु में कोई खामी नहीं होती है और न ही उत्पादन प्रक्रिया के दौरान पर्यावरण पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतरेस की ओर से आयोजित क्लाइमेट एक्शन समिट का लक्ष्य 2016 के पेरिस समझौते के क्रियान्वयन को गति देना है। इसमें आपस में जुड़े नौ क्षेत्रों पर ध्यान दिया जाएगा। इन सभी बदलावों का नेतृत्व 19 देश करेंगे और अंतरराष्ट्रीय संगठन उनकी सहायता करेंगे।

विश्‍व कुश्‍ती चैम्पियनशिप में भारत के दीपक पुनिया खिताबी मुकाबले से हटे

विश्‍व कुश्‍ती चैम्पियनशिप में भारत के दीपक पुनिया टखने की चोट के कारण 86 किलोग्राम भार वर्ग में ईरान के हसन यज़दानी के साथ होने वालें खिताबी मुकाबले से हट गए हैं। उन्‍हें यह चोट सेमीफाइनल में लगी थी। अपनी पहली सीनियर विश्‍व चैम्पियनशिप में पुनिया को अब रजत पदक से ही संतोष करना पड़ेगा। राहुल अवारे ने अपने कांस्य पदक मुकाबले को जीतकर इस चैंपियनशिप में पहली बार कोई पदक जीता। अवारे ने 61 किग्रा के कांस्य पदक मुकाबले में 2017 के पैन अमेरिकी चैंपियन टाइलर ली ग्राफ को 11-4 से हराकर भारत के पदकों की संख्या पांच पर पहुंचाई। भारत की तरफ से दीपक ने रजत, जबकि बजरंग पूनिया, राहुल अवारे, रवि कुमार दहिया और महिला वर्ग में विनेश फोगाट ने कांस्य पदक जीते। भारत का विश्व चैंपियनशिप में इससे पहले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2013 में था जब उसने तीन पदक जीते थे।

राष्ट्रीय एकीकरण और एकता को बढ़ावा देने के लिए नए 'सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार' की घोषणा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय एकता और अखंडता को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तियों और व्यक्तियों को सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार नाम के पद्म पुरस्कार पैटर्न पर एक नए सम्मान की घोषणा की। यह पुरस्कार पहली बार दिसंबर 2018 में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्थापित किया गया था। पुरस्कार प्राप्त करने वालों का नाम राष्ट्रपति के निर्देश के तहत रखा जाएगा और भारत के राजपत्र में प्रकाशित किया जाएगा।

एम्प्लॉयबिलिटी में IIT बॉम्बे नंबर-1, वर्ल्ड ग्रेजुएट रैंकिंग में टॉप 200 इंस्टीट्यूट में शामिल

आईआईटी-बॉम्बे वर्ल्ड ग्रेजुएट एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग के 2020 संस्करण में भारतीय संस्थानों में पहले स्थान पर है. जहां इस संस्थान ने टॉप 200 में अपनी जगह बनाई है. इसी के साथ लंदन में जारी की गई क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लॉयबलिटी रैंकिंग लिस्ट 2020 में आईआईटी बॉम्बे समेत आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास और दिल्ली यूनिवर्सिटी को दुनिया के टॉप 200 संस्थानों में शामिल किया गया है. जहां आईआईटी बॉम्बे पिछले साल एम्प्लॉयबिलिटी रेंज (141 से 150) थी वहीं इस साल (111-120) रेंज है. इसी के साथ आईआईटी बॉम्बे को दुनिया के शीर्ष 24 फीसदी शिक्षण संस्थानों की सूची में ले जाता है.

केरल पर्यटन ने 2019 PATA स्वर्ण पुरस्कार में 3 पुरस्कार जीते

प्रशांत एशिया यात्रा संघ (PATA) पुरस्कार 2019 के लिए कजाकिस्तान की राजधानी नूर-सुल्तान (अस्ताना) में आयोजित किया गया था। केरल पर्यटन ने इस आयोजन में 3 PATA स्वर्ण पुरस्कार जीते हैं केरल पर्यटन अभियान के विज्ञापन ‘कम आउट एंड प्ले’ के लिए, कुमारकोम (केरल) में महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे एक जातीय भोजन भोजनालय को उसके जिम्मेदार पर्यटन (आरटी) मिशन के लिए और तीसरा वेबसाइट www.keralatourism.org के लिए था।

फेसबुक ने स्टार्टअप कंपनी सर्विसफ्रेंड से हाथ मिलाया, लिब्रा के लिए AI बॉट बनाएगी कंपनी

दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक 2020 में अपने क्रिप्टोकरेंसी लिब्रा ग्लोबली लॉन्च करेगी। लिब्रा को कस्टमर फ्रेंडली बनाने के लिए फेसबुक ने इजरायल की स्टार्टअप कंपनी सर्विसफ्रेंड से हाथ मिलाया है यह फेसबुक के लिए आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस तकनीक पर बेस्ड बॉट तैयार करेगी। सर्विसफ्रेंड हाइब्रिड बॉट आर्किटेक्चर बनाने के लिए जानी जाती है। इसक तकनीक के जरिय जरिए कस्टमर्स को लिब्रा के बारे में जागरुक किया जाएगा साथ ही उनकी समस्याओं का निपटारा किया जाएगा।

जेफ बेजोस का ऐलान- 2023 तक पूरी तरह से सोलर और रिन्यूएबल एनर्जी से चलेगी अमेजन

दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन के सीईओ और फाउंडर जेफ बोजेस ने वाशिंगटन में हुए एक इवेंट में अपने कार्बन फुटप्रिंट के बारे में खुलासा किया। इसके साथ ही उन्हें यह आश्वासन भी दिया किया वह अब से जीवाशम ईंधन के इस्तेमाल को कम कर पर्यावरण के हित में काम किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि 2023 तक वह रिन्यूएबल एनर्जी और सोलार पैनल से बनीं 100% एनर्जी का इस्तेमाल करना शुरु करेगा, जो आज से 40% ज्यादा होगी। अमेजन का कहना है कि कंपनी ने पिछले साल 44.4 मिलियन मैट्रिक टन कार्बन डाय ऑक्साइड का उत्सर्जन किया जो किसी भी छोटे देश को प्रदूषित करने के लिए काफी है।

राजस्थान के जैसलमेर में 2019 के लिए 35 वां त्रि-सेवा कमांडर सम्मेलन

2019 के लिए 35 वां त्रि-सेवा कमांडर सम्मेलन 18 से 20 सितंबर, 2019 तक राजस्थान के जैसलमेर में आयोजित किया गया था। यह पुणे में मुख्यालय वाले सेना के दक्षिणी कमान के तत्वावधान में आयोजित किया गया था और इसकी मेजबानी दक्षिणी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट-जनरल एसके सैनी ने की थी। यह नेटवर्क सेंट्रिक वारफेयर (NCW) परिदृश्यों की संयुक्त योजना और निष्पादन पर केंद्रित है।

गुजरात और न्यू जर्सी ने समझौता किया

गुजरात और अमेरिका के राज्य न्यू जर्सी ने आर्थिक विकास, स्वच्छ ऊर्जा, उच्च शिक्षा, पर्यटन, सांस्कृतिक आदान-प्रदान के साथ-साथ व्यापार-निवेश में सहयोग के लिए ‘सिस्टर स्टेट’ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। गांधीनगर में एक समारोह में समझौता ज्ञापन पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और न्यू जर्सी के गवर्नर फिलिप मर्फी ने हस्ताक्षर किए। मर्फी की अगुवाई में न्यू जर्सी का एक व्यापारिक और शैक्षिक शिष्टमंडल आया हुआ है।

भारतीय वायु सेना ने वायु सेना के मार्शल एवं श्रीमती अर्जन सिंह ट्रस्ट को सम्मानित किया

भारतीय वायु सेना ने वायु सेना के मार्शल एवं श्रीमती अर्जन सिंह ट्रस्ट को सम्मानित किया। मार्शल ऑफ एयर फ़ोर्स अर्जन सिंह डीएफसी, पद्म विभूषण ने 1965 में पाकिस्तानी आर्मर ऑफेन्सिव 'ऑपरेशन ग्रैंड स्लैम' नाम के कोड को रोककर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें 1989 में दिल्ली के उपराज्यपाल के रूप में भी नियुक्त किया गया था। उन्होंने और उनकी पत्नी श्रीमती तेजी सिंह ने 22 सितंबर, 2004 को उक्त परोपकारी ट्रस्ट की स्थापना के लिए 2.25 करोड़ रुपये के अपने व्यक्तिगत धन का योगदान दिया था।

कारगिल से कोहिमा (के2के) अल्ट्रा मैराथन - 'ग्लोरी रन' कारगिल से रवाना हुआ

कारगिल से कोहिमा (के2के) अल्ट्रा मैराथन - 'ग्लोरी रन' को द्रास स्थित कारगिल वॉर मेमोरियल से एयर वाइस मार्शल पीएम सिन्हा. एवीएसएम, वीएसएम, एयर ऑफिसर कमांडिंग, जम्मू-कश्मीर द्वारा रवाना किया गया। कारगिल विजय के 20वें वर्ष के अवसर पर और भारतीय वायुसेना की सच्ची परंपरा और आदर्श वाक्य अर्थात “टच द स्काई विद ग्लोरी”, के लिए कारगिल से कोहिमा (के2के) अल्ट्रा मैराथन - 'ग्लोरी रन' का एक अभियान आईएएफ द्वारा कारगिल वार मेमोरियल, द्रास, जम्मू और कश्मीर से कोहिमा वार सेमेन्ट्री, कोहिमा (नागालैंड) तक चलाया गया। कोहिमा और कारगिल उत्तर भारत के पूर्व में और उत्तर में स्थित सबसे महत्वपूर्ण चौकी हैं जहां क्रमशः 1944 और 1999 में दो बड़े युद्ध हुए थे। के2के - ग्लोरी रन का समापन 6 नवंबर 2019 को होगा। इस अनूठे प्रयास में, 25 वायु योद्धाओं की एक टीम 45 दिनों में 4500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी यानि औसतन 100 किलोमीटर प्रति दिन की दूरी तय करेगी।

ऑस्ट्रिया के विएना में 5 दिनों का लंबा IAEA का 63 वां आम सम्मेलन

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) का 63 वां वार्षिक नियमित सत्र ऑस्ट्रिया की राजधानी, वियना में आयोजित किया गया था, जिसमें 16 सितंबर, 2019 से 171 IAEA सदस्य राज्यों की भागीदारी के साथ सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन का आयोजन संयुक्त रूप से IAEA के कार्य, बजट और प्राथमिकताओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए किया जाता है। सम्मेलन के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व परमाणु ऊर्जा आयोग (AEC) के अध्यक्ष और परमाणु ऊर्जा विभाग (DEA) के सचिव डॉ के एन व्यास ने किया।

इ-पेमेंट फेल हुआ, तो बैंक को देना होगा Rs 100 रोज

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि ऑनलाइन लेन-देन फेल हो जाने के बाद अगर ग्राहकों को एक दिन के भीतर पैसा वापस नहीं मिलता है, तो नए नियम के मुताबिक बैंक और डिजिटल वॉलिट्स को ग्राहकों को प्रतिदिन 100 रुपये की पेनल्टी का भुगतान करना पड़ेगा। यह नियम यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI), इमीडिएट पेमेंट सिस्टम (IMPS), ई-वॉलिट्स, कार्ड-टू-कार्ड पेमेंट और नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) पर लागू होगा।

आरबीआई एक विशेषज्ञ समिति येज्‍दी हीरजी मालेगम की सिफारिशों के अनुसार समवर्ती लेखा परीक्षा प्रणाली पर दिशानिर्देशों में संशोधन

येज्‍दी हीरजी मालेगम की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने संक्षिप्त लेखा परीक्षा प्रणाली के दिशानिर्देशों को संशोधित किया है। नई गाइडलाइन के अनुसार, समवर्ती लेखा परीक्षकों को 3 वर्ष से अधिक की अवधि के लिए नियुक्त नहीं किया जाएगा, जबकि इससे पहले कार्यकाल 5 वर्ष था और समवर्ती लेखा परीक्षकों के सेवानिवृत्त की आयु सीमा 70 वर्ष होगी।

RBI और SEBI संयुक्त रूप से बैंकों और CRA के बीच उधारकर्ता डेटा के सटीक आदान-प्रदान के लिए एक ढांचे पर काम कर रहे हैं

भारत का केंद्रीय बैंकिंग संस्थान, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और भारत में प्रतिभूति बाजार के लिए नियामक, SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) संयुक्त रूप से एक ढांचे पर काम कर रहे हैं जो स्वतंत्र रूप से बैंकों और क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां (CRA) के बीच उधारकर्ता सूचनाओं के आदान-प्रदान को अधिक सटीक तरीके से सक्षम करेगा।

छोटे निर्यातकों को अब मिल सकेगा 40 करोड़ रुपए तक का लोन : आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। आरबीआई ने छोटे निर्यातकों को दिए जाने वाले लोन की सीमा बढ़ा दी है। अब छोटे निर्यातक 40 करोड़ रुपए तक का लोन ले सकते हैं। आरबीआई ने छोटे निर्यातकों को दिए जाने वाले लोन की सीमा को 25 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 40 करोड़ रुपए तय किया है। इसके अलावा आरबीआई ने निर्यात को लोन लेने के लिए 100 करोड़ के सालाना टर्नओवर की यूनिट होने की अनिवार्यता को भी समाप्त कर दिया है। यानी अब ऐसी यूनिट जिनका सालाना टर्नओवर 100 करोड़ रुपए से कम है, वे भी निर्यात के लिए लोन ले सकेंगी। निर्यात क्षेत्र को ज्यादा क्रेडिट उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।

4 जनवरी से चालू हो जाएगा नेशनल इंटेलीजेंस ग्रिड

अगले साल से आपकी हर गतिविधि पर सरकार की नजर होगी। मसलन आप कितनी बार विदेश जाते-आते हैं, बैंक खाते में कितनी बार लेन-देन करते हैं, कितना टैक्स जमा करते हैं, कितनी बार विमान में उड़ते हैं, कितनी बार ट्रेन से यात्र करते हैं, इस तरह की आपसे जुड़ी हर जानकारी सरकार के पास होगी। यह सब संभव हो सकेगा नेशनल इंटेलीजेंस ग्रिड (नेटग्रिड) के जरिए, जो देश के हर नागरिक के बारे में जानकारी एकत्र करने वाला एक मजबूत खुफिया तंत्र है। जनवरी, 2020 से इसके चालू होने की पूरी उम्मीद है। मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले के बाद नेटग्रिड की परिकल्पना की गई थी। इसका मकसद किसी भी संदिग्ध आतंकी का पता लगाकर सही वक्त पर आतंकी हमलों को रोकना है। 3,400 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट की हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा समीक्षा किए जाने के बाद इसके काम में तेजी आई है।

सिंगापुर राष्ट्रीय विवि में सिख स्टडीज प्रोग्राम लांच

सिंगापुर के सिख समुदाय ने सिंगापुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के सहयोग से सिख स्टडीज में अकादमिक प्रोग्राम लांच किया है। यह प्रोग्राम गुरुनानक देव की 550वीं जयंती मनाने के लिए लांच किया गया है। यह अकादमिक प्रोग्राम भारत से बाहर सिख स्टडीज में पहला एशियाई विजिटिंग प्रोफेसरशिप है। इससे सिंगापुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय सिख दर्शन, इतिहास, कला, संस्कृति और विश्व स्तर पर पंजाबी डायसपोरा के अध्ययन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रमुख विद्वानों को आकर्षित कर सकेगा।

मिस्न में राष्ट्रपति सीसी के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

मिस्न की राजधानी काइरो के साथ अल-महल्ला, सुएज व एलेग्जैंडिया समेत कई अन्य शहरों में सरकार विरोधी प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सीसी के खिलाफ नारे लगाए और उनसे इस्तीफे की मांग की।

ओसाका ने जीता पैन पैसेफिक ओपन

जापान की टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने रूस की एनास्तासिया पव्लुचेंकोवा को 6-2, 6-3 से हराकर पैन पैसेफिक ओपन का खिताब हासिल किया। जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने का बाद ओसाका ने पहली बार कोई ट्रॉफी हासिल की है।

जीएसटी काउंसिल की बैठक

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 37 वीं GST परिषद की बैठक 20 सितंबर, 2019 को पणजी, गोवा में आयोजित की गई थी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on