Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 October 2019

प्रधानमंत्री मोदी ने लांच किया ‘आयुष्मान भारत’ का मोबाइल एप्प

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नई दिली में ‘आयुष्मान भारत’ की मोबाइल एप्प को लांच किया। इस दौरान श्री मोदी ने ‘आयुष्मान भारत स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज’ का उद्घाटन भी किया। ‘आयुष्मान भारत स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज’ में मेडिकल उपकरणों, हॉस्पिटल सेवा, क्षमता निर्माण, डिजिटल स्वास्थ्य, स्वास्थ्य संचारी इत्यादि क्षेत्रों में कार्य किया जायेगा। इसके लिए कुल सात क्षेत्र चुने गये हैं। गौरतलब है कि इन चिन्हित किये गये क्षेत्रों के लिए उपयोगी समाधान ढूँढने वाले स्टार्टअप्स को 2 लाख रुपये इनामस्वरुप दिए जायेंगे। विजेताओं की घोषणा 16 दिसम्बर को की जायेगी।

खुले में शौच से मुक्त हुआ देश

देश खुले में शौच से मुक्त महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर साबरमती पहुंचे मोदी ने रिवरफ्रंट पर आयोजित समारोह में देश विदेश के राजदूतों, विचारकों, गांधीवादियों, राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय व गुजरात मंत्रिमंडल के सदस्यों तथा देश के 20 हजार सरपंचों की मौजूदगी में कहा, आज गांधीजी का सपना पूरा हुआ। देश खुले में शौच से मुक्त हो गया है। बीते पांच साल में देश में 10 करोड़ से अधिक शौचालय बने हैं। मोदी ने गांधी जयंती पर एक डाक टिकट व 150 रुपये का चांदी का सिक्का जारी किया। मोदी ने 2014 में पीएम बनने के बाद स्वच्छता अभियान व हर घर शौचालय अभियान का एलान किया था। स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण अभियान 2019 में तमिलनाडु सबसे श्रेष्ठ रहा। सर्वेक्षण में सबसे अधिक यूपी से एक करोड़ से अधिक लोगों ने भागीदारी की, जिसके लिए मंत्री भूपेंद्र सिंह को राज्य का अवार्ड प्रदान किया गया। तेलंगाना के पेदापल्ली जिले और महाराष्ट्र के तावसी गांव को श्रेष्ठ स्वच्छता अवार्ड दिया गया। स्वच्छता के लिए अभियान चलाने वाली मेघालय की सरपंच लिंम लिंगती लिंगखोई और बिहार की शर्मिला देवी को श्रेष्ठ सरपंच चुना गया। वहीं निंबध लेखन में पुडुचेरी के एस. विश्वा, गोवा के शेम फर्नाडिस,छत्तीसगढ़ की करीना खातून को सम्मानित किया गया।

जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल ने जम्‍मू-कश्‍मीर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी विधेयक को मंजूरी दी

जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने जम्‍मू-कश्‍मीर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी विधेयक को मंजूरी दे दी है। इससे वहां राष्‍ट्रीय विधि विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना का रास्‍ता साफ हो गया है। इस विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर उन राज्‍यों में शामिल हो जाएगा जिनके अपने विधि विश्‍वविद्यालय हैं। यह कदम 1990 के दशक के मध्‍य में मुख्‍यमंत्रियों के सम्‍मेलन में पारित उस संकल्‍प के अनुपालन में उठाया गया है जिसमें कानून की शिक्षा के स्‍तर में सुधार के लिए सभी राज्‍यों में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की तर्ज पर विधि विश्‍वविद्यालय स्‍थापित करने की बात कही गयी थी।

तमिलनाडु के त्रिची में गांधीजी के जीवन और समय को दर्शाते डाक टिकटों की विशेष प्रदर्शनी

गांधी जयंती के अवसर पर तमिलनाडु के त्रिची में गांधीजी के जीवन और समय को दर्शाने वाले डाक टिकटों की एक विशेष प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है। रोजमर्रा की जिन्‍दगी में गांधीवादी आदर्शों के पालन के महत्व पर जोर देने के लिए, वेदारण्यम नमक सत्‍याग्रह स्‍मारक फाउंडेशन ने त्रिची के पास कंबरसनपेट्टइ में जागरूकता रैली और मैराथन दौड़ का आयोजन भी किया।

उत्‍तर पश्चिमी रेलवे के जयुपर, जोधपुर और दुर्गापुरा स्‍टेशन स्‍वच्‍छता आकलन अध्‍ययन में देश के सबसे स्‍वच्‍छ स्‍टेशन चुने गए

उत्‍तर पश्चिमी रेलवे के जयुपर, जोधपुर और दुर्गापुरा स्‍टेशन स्‍वच्‍छता आकलन अध्‍ययन में देश के सबसे स्‍वच्‍छ स्‍टेशन चुने गए हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्‍ली में सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की। देश के 720 रेलवे स्‍टेशनों में जयपुर को पहला स्‍थान मिला है। जोधपुर दूसरे और दुर्गापुर तीसरे स्‍थान पर रहा। 109 उपनगरीय स्‍टेशनों में पश्चिमी रेलवे के अंधेरी, विरार और नायगांव भी शीर्ष तीन स्‍थान पर रहें। एनएसजी-1 श्रेणी के स्टेशन, जहां दो करोड़ से अधिक यात्री आते हैं और वहां पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक की आय अर्जित होती है उनमें पहले तीन स्थानों पर सूरत, दादर और सिकंदराबाद हैं। एसजी-1 श्रेणी के स्टेशन, जहां 30 करोड़ से अधिक यात्री आते हैं और वे 25 करोड़ रुपये से अधिक की आय करते हैं उनमें पहले तीन स्थानों पर अंधेरी, विरार कांदीवली आते हैं। उत्तर-पश्चिम रेलवे पिछले वर्ष की तरह इस साल भी सर्वोच्च स्थान पर रहा। रेल मंत्री ने कहा कि 95 प्रतिशत रेलगाडि़यों में जैव शौचालय बना दिए गए हैं और स्‍टेशनों पर प्‍लास्टिक को नष्‍ट करने वाली मशीनें लगा दी गई हैं।

कपिल देव ने सीएसी प्रमुख के पद से दिया इस्तीफा

कपिल देव ने हितों के टकराव के मुद्दे पर तीन सदस्यीय एडहॉक क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) से इस्तीफा दे दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल इस समिति के प्रमुख थे।

राजस्थान में भी पान मसाले पर पाबंदी

राजस्थान सरकार ने मैग्नेशियम काबरेनेट, निकोटिन, तंबाकू और मिनरल ऑयल से बने पान मसाले और सुगंधित सुपारी के उत्पादन, भंडारण, वितरण, परिवहन, प्रदर्शन और बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया है। यह प्रतिबंध खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लगाया गया है। महाराष्ट्र और बिहार के बाद यह प्रतिबंध लगाने वाला राजस्थान देश का तीसरा राज्य है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने मुंबई में गांधी फेस्‍ट-2019 का आयोजन किया

महात्‍मा गांधी की एक सौ पचासवीं जयंती के सिलसिले में खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने मुंबई में गांधी फेस्‍ट-2019 का आयोजन किया गया है। इस महोत्सव में 1917 से 1930 के बीच महात्‍मा गांधी के घर साबरमती आश्रम की एक अनुकृति विशेष रूप से प्रदर्शित की गई है। इसी आश्रम से महात्‍मा गांधी ने 12 मार्च, 1930 को अपनी ऐतिहासिक दांडी यात्रा शुरू की थी। प्रदर्शनी का उदघाटन खादी ग्रामोद्योग आयोग की मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी प्रीता वर्मा ने किया। मुंबई में गांधी फिल्‍म समारोह का भी आयोजन किया गया। फिल्‍म प्रभाग और राज्‍य के पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित इस समारोह में स्‍वच्‍छ भारत और अहिंसा पर आधारित फिल्‍में दिखाई जाएंगी। फिल्‍म समारोह का उदघाटन जाने-माने कलाकार दर्शन ज़रीवाला ने किया।

दुनिया के मोस्ट पावरफुल पासपोर्ट: सिंगापुर और जापान टॉप पर

दुनिया के मोस्ट पावरफुल पासपोर्ट की सूची में एशिया के दो देशों को पहला स्थान मिला है। इनमें जापान और सिंगापुर का नाम शामिल है।इन दोनों देशों के पासपोर्ट दुनियाभर में सबसे ज्यादा फ्रेंडली माने जाते हैं। यहां के नागरिकों को 190 देशों में जाने की अनुमति है। भारत को इस सूची में 82वां स्थान मिला है और यहां के नागरिकों को 59 देशों में जाने की सुविधा है। यह जानकारी हेनली पासपोर्ट इंडेक्स के द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में दी गई है। इसमें किसी देश विशेष के नागरिक को दुनिया के कितने देशों में प्रवेश की अनुमति है, इस आधार पर क्रम निर्धारित किए गए हैं। दूसरे स्थान पर फिनलैंड, जर्मनी और साउथ कोरिया ने संयुक्त तौर पर दावेदारी जताई है। यहां के नागरिकों को 188 देशों में जाने की अनुमति है। विभिन्न सूचकांक में भारत की रैंक

विदेशी पिता रहने पर भी ईरानी बच्चों को मिलेगी नागरिकता

अब ईरान में विदेशियों से शादी करने वाली महिलाओं के बच्चों को भी ईरानी नागरिकता मिल सकेगी। गार्डियन काउंसिल ने इस संबंध में एक नया कानून पारित किया है। मानवाधिकार समूहों ने इस कानून का स्वागत किया है।

उत्‍तर प्रदेश में महात्‍मा गांधी की जयंती के अवसर पर विधानसभा का विशेष सत्र

उत्‍तर प्रदेश में महात्‍मा गांधी की जयंती के अवसर पर राज्‍य विधानसभा का विशेष सत्र सुबह 11 बजे शुरु हुआ। सत्र में संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा पारित सतत विकास के लक्ष्‍यों पर 36 घंटों की लम्‍बी चर्चा होगी। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने गरीबी उन्‍मूलन, पृथ्‍वी संरक्षण और 2030 तक सभी के लिए शांति और सम्‍पन्‍नता सुनिश्चित करने के वास्‍ते सतत विकास के लक्ष्‍य का प्रस्‍ताव पारित किया था।

आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्‍ली में स्‍वच्‍छता ही सेवा-इंडिया प्‍लॉग रन का शुभारंभ किया

आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्‍ली में स्‍वच्‍छता ही सेवा-इंडिया प्‍लॉग रन का शुभारंभ किया। महात्‍मा गांधी की एक सौ पचासवीं जयंती पर आयोजित इस दौड़ का उद्देश्‍य प्‍लास्टिक कचरे के हानिकारक प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक करना है। फिट इंडिया मूवमेंट को प्रधानमंत्री मोदी ने 29 अगस्त, 2019 को लांच किया था।

श्री प्रदिप्त कुमार बिसोई डाक विभाग के सचिव नियुक्त

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अनंत नारायण नंदा (आईपीओएस:1982) के 31.10.2019 (अपराहृन) को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद उनके स्‍थान पर श्री प्रदिप्‍त कुमार बिसोई (आईपीओएस:1985) को डाक वि‍भाग के सचिव के पद पर नियुक्‍त किया है।

सुरजीत भल्ला को IMF में भारत के लिए कार्यकारी निर्देशक नियुक्त किया गया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में सुरजीत भल्ला को भारत के लिए कार्यकारी निर्देशक नियुक्त किये जाने के लिए मंज़ूरी दी। 71 वर्षीय भल्ला को तीन वर्षों के लिए नियुक्त किया गया है। वे पूर्व आरबीआई गवर्नर सुबीर गोकर्ण का स्थान लेंगे, सुबीर गोकर्ण का निधन 30 जुलाई को अमेरिका में हुआ था। सुबीर गोकर्ण नवम्बर, 2015 से अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में कार्यरत्त थे।

फलस्‍तीन ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उनकी विरासत और आदर्शों के सम्‍मान में स्‍मारक डाक टिकट जारी किया

डाक टिकट फलस्‍तीन ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उनकी विरासत और आदर्शों के सम्‍मान में एक स्‍मारक डाक टिकट जारी किया है। फलस्‍तीन के दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री इसहाक सदर ने कल रामल्‍लाह में यह टिकट जारी किया। इस अवसर पर भारतीय प्रतिनिधि पी ए सुनील कुमार भी उपस्थित थे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा—ब्रिटेन 31 अक्‍टूबर को यूरोपीय संघ से बाहर हो जायेगा

हाईकोर्ट ने निजाम के 306 करोड़ रु. फंड पर पाकिस्तान का दावा खारिज किया

इंग्लैंड और वेल्स की हाईकोर्ट ने हैदराबाद के तत्कालीन निजाम से जुड़े 71 साल पुराने केस में भारत और हैदराबाद के सातवें निजाम के दो उत्तराधिकारियों के पक्ष में फैसला सुनाया, वहीं पाकिस्तान की ओर से किए जा रहे दावे को खारिज कर दिया। दरअसल, 1948 में तत्कालीन निजाम ने लंदन बैंक में 1 मिलियन पाउंड भेजे थे, इन्हीं पैसों के मालिकाना हक को लेकर ये केस चल रहा था। उस वक्त जो 1 मिलियन पाउंड भेजे गए थे, अब वे 35 मिलियन पाउंड (करीब 306 करोड़ रुपए) बन चुके हैं। ये पैसा लंदन के नेशनल वेस्टमिंस्टर बैंक के पास सुरक्षित है।

एलिसा हिली ने महिला क्रिकेट का हाईएस्ट स्कोर बनाया

कॉमनवेल्थ बैंक महिला टी-20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 132 रन से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एलिसा हिली ने नाबाद 148 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने महिला टी-20 के दो रिकॉर्ड अपने नाम किए। वे महिला टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच की एक पारी में हाईएस्ट स्कोर बनाने वाली बल्लेबाज बन गईं। वे ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे तेज शतक लगाने वाली क्रिकेटर (पुरुषों को मिलाकर) भी बन गईं।

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि - युवा छात्रों ने दो गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए

महात्‍मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर एक विशेष श्रद्धांजलि में, दिल्‍ली एवं राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के युवा छात्रों ने दो विश्‍व रिकॉर्ड बनाए। पहला विश्‍व रिकॉर्ड ‘एक स्‍थान पर सबसे अधिक संख्‍या में पर्यावरण संबंधी स्थिरता के सबक’ के वर्ग में था। इस विश्‍व रिकॉर्ड में लगभग 5000 बच्‍चों ने भाग लिया। दूसरा रिकॉर्ड ‘सबसे बड़ी संख्‍या में सोलर लैंप की असेम्‍बली और लाइटिंग’ से संबंधित था। इस रिकॉर्ड में प्रतिभागियों की संख्‍या 5000 से अधिक थी और सही संख्‍या जल्‍द ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के अधिकारियों द्वारा जारी की जाएगी, जो कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे।

जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया विश्‍वविद्यालय को महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्‍लास्टिक मुक्‍त घोषित किया गया

जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया विश्‍वविद्यालय को महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्‍लास्टिक मुक्‍त घोषित कर दिया गया है। कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्‍तर ने विश्‍वविद्यालय के भीतर सिंगल यूज प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल पर रोक लगाने की घोषणा करते हुए वहां के कर्मचारियों और छात्रों को प्‍लास्टिक का उपयोग न करने और परिसर को स्‍वच्‍छ रखने की शपथ दिलायी।

मेघालय में पूर्वी वायुसेना कमान ने अपना साठवां स्थापना दिवस मनाया

मेघालय में पूर्वी वायुसेना कमान ने 2 अक्टूबर को अपना साठवां स्थापना दिवस मनाया। हीरक जयंती के शुभारंभ के अवसर पर शिलांग के वार्ड्स लेक में रगांरंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। रक्षा मंत्रालय में जनसम्पर्क अधिकारी विंग कमांडर रत्नाकर सिंह ने बताया कि 1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद से इस कमान ने विकास किया है।

संघ लोक सेवा आयोग की स्थापना को 93 वर्ष पूरे हुए

1 अक्टूबर, 2019 को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की स्थापना के 93 वर्ष पूरे हो गये हैं, इसकी स्थापना 1 अक्टूबर, 1926 को की गयी थी। इस मौके पर यूपीएससी के सचिवालय भवन में एक समारोह का आयोजन किया गया, इस समारोह में संघ लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्षों तथा सदस्यों ने हिस्सा लिया।

राष्ट्रीय स्ट्रीट लाइट कार्यक्रम के तहत 1 करोड़ एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई गयी

राष्ट्रीय स्ट्रीट लाइट कार्यक्रम (एसएलएनपी) के तहत अभी तक (1 अक्टूबर, 2019) 28 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 1 करोड़ एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई जा चुकी हैं। इस कार्यक्रम की शुरूआत 5 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री द्वारा की गई थी, इसका उद्देश्य मार्च 2019 तक 1.34 करोड़ पारंपरिक स्ट्रीट लाइट के स्थान पर ऊर्जा कुशल एलईडी लाइट लगाना था। एसएलएनपी को ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा लागू किया जा रहा है, जो ऊर्जा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है।

डब्ल्यूटीओ ने 2019 के लिये वैश्विक व्यापार वृद्धि अनुमान को कम कर 1.2 प्रतिशत किया

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने व्यापार तनाव और नरम पड़ती वैश्विक अर्थव्यवस्था को देखते हुए 2019 के लिये वैश्विक व्यापार वृद्धि के पिछले अप्रैल के अनुमान से घटाकर 1.2 प्रतिशत कर दिया है। पिछला अनुमान 2.6 प्रतिशत का था।

केएस धतवालिया केंद्र सरकार के मुख्य प्रवक्ता नियुक्त

भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के अधिकारी कुलदीप सिंह धतवालिया को केंद्र सरकार का प्रधान प्रवक्ता नियुक्त किया गया। धतवालिया 1984 बैच के आईआईएस अधिकारी हैं और वह केंद्र सरकार के प्रचार विभाग ‘पत्रसूचना कार्यालय (पीआईबी)’ के प्रधान महानिदेशक के पद पर नियुक्त हुए हैं। धतवालिया, सितांशु कार की जगह लेंगे और वह केंद्र सरकार के मुख्य प्रवक्ता के रूप में काम करेंगे।

नीदरलैंड में भारत के राजदूत द्वारा 'इंडिया एंड नीदरलैंड्स - पास्ट, प्रेजेंट एंड फ्यूचर' पुस्तक

नीदरलैंड में भारत के राजदूत वेणु राजामोनी ने 'इंडिया एंड नीदरलैंड्स - पास्ट, प्रेजेंट एंड फ्यूचर' नामक एक पुस्तक लिखी। पुस्तक भारत और नीदरलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों के इतिहास को चित्रित करती है।

पलक और सिद्धार्थ को स्वर्ण

भारतीय गोताखोर पलक शर्मा और सिद्धार्थ परदेसी ने अपनी स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते, जिससे भारत एशियाई आयु वर्ग तैराकी चैंपियनशिप में 64 पदक जीतकर अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सफल रहा। भारतीय गोताखोरों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया तथा पांच स्वर्ण, पांच रजत और दो कांस्य सहित 12 पदक जीतने में सफल रहे। भारत ने इस तरह से इस चैंपियनशिप में 20 स्वर्ण, 24 रजत और 20 कांस्य पदक सहित 64 पदक जीते

लेखक कैरोलिन क्रियोडो पेरेज़ ने रॉयल सोसाइटी विज्ञान पुस्तक पुरस्कार 2019 जीता

एक ब्रिटिश नारीवादी, कार्यकर्ता और पत्रकार, कैरोलीन क्रियोडो पेरेज़ ने अपनी दूसरी पुस्तक 'Invisible Women: Exposing Data Bias in a World Designed for Men' के लिए रॉयल सोसाइटी बुक बुक प्राइज 2019 अवार्ड समारोह रॉयल सोसाइटी, लंदन, यूनाइटेड किंगडम (यूके) में पुरस्कार प्राप्त किया।

श्रीकांत बाल्दी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव का पदभार संभाला

1985 बैच के एक IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी, श्रीकांत बाल्दी को हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

राजीव सिन्हा ने पश्चिम बंगाल के नए मुख्य सचिव का पदभार संभाला

राजीव सिन्हा ने पश्चिम बंगाल के नए मुख्य सचिव के रूप में पदभार संभाला, राजीव सिन्हा ने पहले राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय में भी कार्य किया है।

नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी जनवरी से सायबर लॉ में कराएगी पीजी डिप्लोमा

देश में बढ़ते साइबर क्राइम के मद्देनजर सायबर लॉ के एक्सपर्ट तैयार करने के लिए नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी (एनएलआईयू) भोपाल पीजी डिप्लोमा कोर्स शुरू करने जा रही है। जनवरी से यह कोर्स शुरू हो जाएगा। पहले चरण में देशभर में 1 हजार सीट रहेंगी। इसके तहत पुलिस अफसर, ज्यूडिशियल ऑफिसर एवं अन्य विभागों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए एनएलआईयू एवं नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन, इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार में सायबर लॉ पर ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए समझौता हुआ है। यह ऑनलाइन कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम ऑन सायबर लॉ, क्राइम इंवेस्टिेगेशन एंड डिजिटल फॉरेंसिक विषय पर पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कराएगा।

भारतीय दूतावास, रूस की संसद ड्यूमा के सहयोग से मास्‍को में प्रदर्शनी का आयोजन

मास्‍को में भारतीय दूतावास रूस की संसद ड्यूमा के सहयोग से एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा जिसमें महात्‍मा गांधी और लियो टालस्‍टॉय के कार्यों और उनके जीवन से संबंधित घटनाओं का प्रदर्शन होगा।

अमरीका ने बंधुआ मजदूरों से माल उत्‍पादित कराने वाले पांच संदिग्‍ध देशों से आयात रोक लगाई

अमरीका के सीमा शुल्‍क और सीमा सुरक्षा विभाग ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि ब्राजील, चीन, मलेशिया, कांगो और जिम्‍बावे स्थित कंपनियों से आने वाले सामानों को छानबीन के लिए बंदरगाहों पर तुरंत रोक लेने का निर्देश दिया गया है। जबरन मजदूरी से तैयार कपड़ों, सोने और हीरे के आभूषणों को बंदरगाहों पर ही रोक दिया गया है। अमरीकी कानून के तहत मजदूरों से तैयार कराई गयी वस्‍तुओं का आयात अवैध है। बाध्‍य श्रम के अंतर्गत कैदियों से कराया गया श्रम, करार पर जबरन कराया गया श्रम या बाल श्रम शामिल हैं।

भारत और अमरीका हिन्‍द स्‍वच्‍छ ऊर्जा की नई पहल शुरू करेंगे

भारत और अमरीका हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए स्‍वच्‍छ ऊर्जा की नई पहल शुरू करेंगे। इस क्षेत्र में चीन के बढ़ते सैन्‍य हस्‍तक्षेप को देखते हुए अमरीका हिन्‍द प्रशांत क्षेत्र में भारत की महत्‍वपूर्ण भूमिका पर जोर देता रहा है। अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार 2040 तक ऊर्जा की वैश्विक मांग में कुल वृद्धि का साठ प्रतिशत इस क्षेत्र में सृजित होगा।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर कहा है कि कुछ भी हो ब्रिटेन 31 अक्‍टूबर को यूरोपीय संघ से अलग हो जायेगा। इस बीच, यूरोपीय आयोग ने कहा है कि वह ब्रिटेन के अलग होने के प्रस्‍ताव की तटस्‍थता से जांच करेगा।

एक्सिस बैंक की डिजिटल एक्सप्रेस एफडी लांच

भारत के निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक ने डिजिटल फिक्स्ड डिपॉजिट प्रोडक्ट एक्सप्रेस एफडी लांच किया। अब ग्राहक मात्र तीन मिनट में डिजिटल तरीके से एक्सप्रेस एफडी खाता खोल सकते हैं। इसके लिए एक्सिस बैंक में बचत खाता खोलने की जरूरत भी नहीं होगी।

स्टार स्वास्थ्य बीमा समाधान बेचने के लिए पेटीएम के साथ

भारतीय जीवन बीमा प्रदाता, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने व्यापक जीवन बीमा उत्पादों की पेशकश करने के लिए भारतीय ई-कॉमर्स भुगतान प्रणाली पेटीएम के साथ हाथ मिलाया है।

गांधीवादी चित्तरंजन देब प्रतिष्ठित गांधी पुरस्कार से सम्मानित

त्रिपुरा सरकार ने महात्मा गांधी की एक सौ पचासवीं जयंती के अवसर पर सच्चे गांधीवादी चित्तरंजन देब को प्रतिष्ठित गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया है। जनजातीय लोगों और दलितों के उत्थान के लिए उन्हें यह पुरस्कार मरणोपरांत दिया गया है। मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देब ने अगरतला के रवींद्र भवन में आयोजित समारोह में उनकी पत्नी चित्रा देब को पुरस्कार प्रदान किया।

UPI लेनदेन सितंबर 2019 में 955 मिलियन : NPCI

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) आधारित लेनदेन सितंबर 2019 के दौरान 955.02 मिलियन(कीमत 1.61 ट्रिलियन) की नई उच्च दर्ज की गई, जो अगस्त 2019 में 918.35 मिलियन(कीमत 1.54 ट्रिलियन) थी।

गुमला का नवरतनगढ़ किला बना राष्ट्रीय धरोहर

झारखंड के गुमला जिले के नवरतनगढ़ किले को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया है। गत 27 सितंबर को इस आशय का पत्र जारी किया। इसे डोयसागढ़ का किला भी कहा जाता है।

सचिन को सबसे प्रभावी स्वच्छता दूत का अवार्ड

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को सबसे प्रभावी स्वच्छता दूत का अवार्ड दिया।

दृष्टिबाधितों के लिए आइआइटी दिल्ली ने तैयार की तीन पुस्तकें

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली के एनजीओ स्टार्टअप रेज्ड लाइंस फाउंडेशन (आरएलएफ) की तरफ से दृष्टिबाधित छात्रों के लिए तीन पुस्तकों का विमोचन किया गया। इन पुस्तकों ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी’, ‘भारत को जानें’ और ‘अतुल्य भारत’ में दी गई जानकारी ब्रेल लिपि में है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on