Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 October 2019

इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबीय अहमद को 2019 का नोबेल शांति पुरस्‍कार

नोबल शांति पुरस्‍कार इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबीय अहमद को इस वर्ष का नोबल शांति पुरस्‍कार दिया जाएगा। इरीट्रिया के साथ संबंध सुधारने के उनके शांति प्रयासों के लिए उन्‍हें इस पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। नॉर्वे की राजधानी ओस्‍लो में 10 दिसम्‍बर को उन्‍हें इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा। वर्षों की लड़ाई के बाद जुलाई 2018 में दोनों देशों के बीच संबंध बहाल हुए थे। नोबल समिति ने अबीय अहमद को दूरदर्शी और सुधारक बताते हुए उनकी सराहना की है।

सरकार ने टमाटर की बढ़ती कीमत के मद्देनज़र इसकी उपलब्‍धता की समीक्षा की

टमाटर की बढ़ती कीमत के मद्देनज़र सरकार ने टमाटर की उपलब्‍धता की समीक्षा की और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली सहित देश के कुछ हिस्‍सों में इनकी बढ़ती कीमतों का जायज़ा लिया। उपभोक्‍ता मामलों के विभाग में सचिव की अध्‍यक्षता में हुई अंतर मंत्रालय की बैठक में कृषि मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने बताया कि महाराष्‍ट्र और कर्नाटक में लगातार हो रही बारिश के कारण टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है और यह अगले दस दिनों में सामान्‍य हो जाएगी। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार टमाटर की कमी को दूर करने के लिए दिल्‍ली में सफल के सभी स्‍टॉलों पर 25 रुपये प्रति दो सौ ग्राम टमाटर प्‍यूरी की बिक्री की जाएगी। सभी बूथों पर बिक्री शुरू हो जाएगी।

सउदी अरब तट के पास लाल सागर में दो संदिग्‍ध रॉकेटों ने ईरान के एक तेल टैंकर को निशाना बनाया

सउदी अरब तट के पास लाल सागर में दो संदिग्‍ध रॉकेटों ने ईरान के एक तेल टैंकर को निशाना बनाया है। इसके बाद पोत से तेल का रिसाव हो रहा है। नेशनल ईरानी टैंकर कम्‍पनी ने कहा है कि जेद्दाह से लगभग सौ किलोमीटर दूर इस पोत में दो विस्‍फोट हुए। कम्‍पनी ने बताया कि पोत के चालक दल के सभी सदस्‍य सुरक्षित हैं और जहाज रूका हुआ है। जहाज को हुई क्षति को दुरूस्‍त करने का प्रयास किया जा रहा है। यह घटना ऐसे समय हुई है जब ईरान और सउदी अरब के बीच तनाव बढ़ रहा है। सउदी अरब ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मैसूर में महाराजा जयचामराज वाडियार के जन्‍मसदी समारोह में हिस्‍सा लिया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मैसूर में महाराजा जयचामराज वाडियार के जन्‍मसदी समारोह में हिस्‍सा लिया। इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्‍ट्रपति ने कहा कि महाराजा जयचामराज वाडियार एक असाधारण शासक और योग्‍य प्रशासक थे। उन्‍होंने कहा कि भारत की स्‍वतंत्रता प्राप्ति के समय वे विलय कानून को स्‍वीकार करने वाले भारतीय रजवाड़ो में पहले शासक थे। मैसूर राज्‍य के शासक के रूप में उन्‍होंने बैंगलुरु में एक औद्योगिक केन्‍द्र की स्‍थापना का समर्थन किया और 1940 में हिन्‍दुस्‍तान एयरक्राफ्ट नाम की कंपनी स्‍थापित की जो बाद में हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स बनी। राष्‍ट्रपति तीन दिन की यात्रा पर कर्नाटक पहुंचे थे।

पहला राष्‍ट्रीय हिन्‍दी विज्ञान लेखक सम्‍मेलन लखनऊ में शुरू

पहला राष्‍ट्रीय हिन्‍दी विज्ञान लेखक सम्‍मेलन से उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुरू हो गया है। दो दिन के इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य हिन्‍दी और अन्‍य भारतीय भाषाओं में विज्ञान लेखन को प्रोत्‍साहित करना है। डॉ0 शकुंतला मिश्रा राष्‍ट्रीय पुनर्वास विश्‍वविद्यालय में आयोजित इस सम्‍मेलन का उद्घाटन विधानसभा अध्‍यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने किया। इस सम्मेलन में देशभर से एक हजार से अधिक विज्ञान लेखकों के भाग लेने की संभावना है। इस आयोजन के लिए एक विशेष वेबसाइट डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डब्‍ल्‍यू डॉट विज्ञान लेखन डॉट कॉम भी बनाई गई है।

इंडिया गेट में 10 से 23 अक्‍टूबर तक सरस आजीविका मेले का आयोजन

नयी दिल्‍ली के इंडिया गेट पर 10 से 23 अक्‍टूबर तक सरस आजीविका मेल का आयोजन किया गया है। यह मेला केन्‍द्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के दीन दयाल दयाल उपाध्‍याय योजना की एक पहल है जिसका उद्देश्‍य ग्रामीण महिला स्‍वयं सहायता समूहों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने, उत्‍पादों को बेचने और थोक खरीदारों के साथ सीधे संपर्क बनाने का अवसर प्रदान करना है। मेले का आयोजन मंत्रालय की विपणन शाखा- लोक कार्यक्रम और ग्रामीण प्रौद्योगिकी विकास परिषद् (कपार्ट) की ओर से किया गया है।

सरकारी कालोनियों के पर्यावरण संरक्षण के लिए मोबाइल ऐप ‘ एमहरियाली’ की शुरूआत

आवास और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप एस. पुरी ने नई दिल्‍ली में मोबाइल ऐप, ‘एम हरियाली’ की शुरूआत की। इस ऐप का उद्देश्‍य लोगों को पौधे लगाने और इस तरह के अन्‍य हरित उपाय करने के लिए प्रेरित करना है। लोग अब अपने द्वारा किए गए किसी भी प्रकार के पौधारोपण की जानकारी /फोटो अपलोड कर सकते हैं जो ऐप से जुड़ी होगी और यह वेबसाइट www.epgc.gov.in पर दिखाई देगी। ऐप स्‍वत: पौधों की जिओ-टैगिंग करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विख्यात सामाजिक कार्यकर्ता नानाजी देशमुख की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र सेवक नानाजी देशमुख को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है। समाजसेवी और भारत रत्न भारतीय जनसंघ के नेता नानाजी देशमुख की 11 अक्टूबर को 103वीं जयंती थी। नानाजी देशमुख का जन्म महाराष्ट्र के हिंगोली जिले के कंडोली गांव में 11 अक्टूबर 1916 को हुआ था। 1977 में जब पहली बार जनता पार्टी की सरकार सत्ता में आई थी। तब तत्कालिन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के मंत्रिमंडल नानाजी देशमुख को जगह दी गई थी। हालांकि, उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। प्रधानमंत्री ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण को भी उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है। जयप्रकाश नारायण का जन्‍म 11 अक्टूबर 1902 में बिहार के सारण जिले के सीताबडियारा गांव में हुआ था। 1999 में उन्‍हें भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग ने दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक के लिए मामल्‍लपुरम में मुलाकात की

चीन एक मात्र देश है जिसके साथ भारत अनौपचारिक शिखर वार्ता करता हैप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग अपनी दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए चेन्‍नई के पास आईकोनिक तटीय शहर मामल्‍लपुरम में मिले। दक्षिण भारत के परम्‍परागत पोषाक, धोती पहने प्रधानमंत्री मोदी ने अर्जुन तपस्‍या स्‍थल पर चीन के राष्‍ट्रपति का स्‍वागत किया।

कृषि मंत्री श्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने पहले ‘भारत अंतर्राष्‍ट्रीय सहकारिता व्‍यापार मेला’ का उद्घाटन किया

कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में पहले ‘भारत अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता व्यापार मेला’ (आईआईसीटीएफ) का उद्घाटन किया। यह तीन दिवसीय कार्यक्रम 13 अक्‍टूबर, 2019 तक चलेगा। भारत के 94 प्रतिशत किसान किसी न किसी सहकारी संस्‍थान के सदस्‍य हैं। इसके मद्देनजर आईआईसीटीएफ ने भारत और विदेशों में सहकारिताओं के बीच व्‍यापार को प्रोत्‍साहन देने तथा प्रमुख कृषि उत्‍पादों के निर्यात संवर्धन के जरिये किसानों की आया दोगुनी करने के संबंध में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के विज़न के अनुरूप लक्ष्‍य निर्धारित किया है।

अनीता पाई बनीं येस बैंक की सीओओ

येस बैंक लिमिटेड ने अनीता पाई को बैंक की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर और जसनीत बाछल को चीफ मार्केटिंग ऑफिसर नियुक्त किया है। अनीता पाई बैंक के संचालन और सेवा वितरण का नेतृत्व करेंगी और ऋणदाता के सूचना प्रौद्योगिकी कार्यों को भी देखेंगी। जसनीत बाछल बैंक के विपणन और संचार प्रयासों का नेतृत्व करेंगी।

विराट कोहली बने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज़

पुणे में दक्षिण अफ्रीका के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्‍ट मैच के दूसरे दिन भारत ने पांच विकेट के नुकसान पर छह सौ एक रन बनाकर पारी घोषित की। जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट के नुकसान पर 36 रन बनाये। विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। यह उनका 26वां टेस्ट शतक था और अब उनके कुल 69 अंतराष्ट्रीय शतक हो गए हैं। विराट ने अपनी पारी का 200वां रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में 7000 रन भी पूरे किये।

सरकारी ई-बाजार(जीईएम) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर

सरकारी ई-बाजार(जीईएम) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 10 अक्टूबर,2019 को एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। इस भागीदारी के तहत यूनियन बैंक कई सेवाए प्रदान करेगा जिनमें जीईएम पोर्टल में पंजीकृत उपयोगकर्ताओ को जीईएम पूल खाते(जीपीए) द्वारा रूपयो का लेन-देन,कामकाज बैंक गारंटी(ई-पीबीजी) और धरोहर राशि(ईएमडी) शामिल हैं। यह सहमति पत्र पोर्टल में नकदी रहित,कागज रहित और पारदर्शी भुगतान प्रणाली की सुविधा देगा और इससे सरकारी विभागो के लिए सक्षम खरीद प्रणाली का विकास होगा।

भारत और बांग्‍लादेश की नौसेनाओं द्वारा उत्‍तरी बंगाल की खाड़ी में साझा गश्‍त

>भारतीय नौसेना-बांग्‍लादेश नौसेना साझा गश्‍त (कॉरपैट) 10 अक्‍टूबर, 2019 को उत्‍तरी बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ। कॉरपैट ने प्रक्षेपास्‍त्र विधवंसक आईएनएस रणविजय और स्‍वदेशी प्रक्षेपास्‍त्र पोत आईएनएस कुठार हिस्‍सा ले रहे हैं। इसके अलावा बांग्‍लादेश के 053 फ्रीगेट बीएनएस अली हैदर और 056 प्रक्षेपास्‍त्र पोत बीएनएस शादीनोटा भी हिस्‍सा ले रहे हैं।

महाराष्ट्र और गोवा सर्कल मनाएगा राष्ट्रीय डाक सप्ताह

भारतीय डाक का महाराष्ट्र और गोवा सर्कल, राष्ट्रीय डाक सप्ताह मना रहा है। यह डाक सर्कल अपने अधिकार क्षेत्र के छह क्षेत्रों मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, नागपुर, औरंगाबाद और गोवा में राष्ट्रीय डाक सप्ताह का अवलोकन कर रहा है। यह सप्ताह विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और ग्राहकों की बदलती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जा रहा है। यह सप्ताह 1874 में स्विस की राजधानी बर्न में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की भी याद दिलाता है।

विद्युत मंत्री श्री आर.के. सिंह ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी-गुजरात के निकट राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों के विद्युत तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन का उद्घाटन किया

विद्युत और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री श्री आर.के. सिंह ने आज गुजरात के नर्मदा जिले के टेंट सिटी में राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों के विद्युत तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन का उद्घाटन किया। दो दिन के इस सम्मेलन में राज्यों के ऊर्जा मंत्री तथा शीर्ष अधिकारी भाग ले रहे हैं। सौभाग्य योजना के अंतर्गत घरों के लगभग सार्वभौमिक विद्युतीकरण के लक्ष्य की प्राप्ति के बाद यह पहला सम्मेलन है। सौभाग्य योजना के अंतर्गत रिकॉर्ड 16-17 महीनों में 26.6 मिलियन घरों को विद्युतिकृत किया गया।

आयनोस्फेयर के अध्ययन के लिए ‘आइकन’ लांच

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दो साल की देरी के बाद आखिरकार अपना बहुप्रतीक्षित सेटेलाइट ‘आइकन’ गुरुवार रात लांच कर दिया। आयनोस्फेयरिक कनेक्शन एक्सप्लोरर (आइकन) सेटेलाइट धरती के वायुमंडल की ऊपरी परत के आयनीकृत हिस्से आयनोस्फेयर (आयनमंडल) का अध्ययन करेगा। इस सेटेलाइट को फ्लोरिडा तट पर अटलांटिक महासागर के ऊपर उड़ान भर रहे एक मालवाहक विमान के जरिये लांच किया गया। विमान ने सेटेलाइट और पेगासस रॉकेट को हवा में छोड़ा। इसके पांच सेकेंड के बाद रॉकेट प्रज्वलित हुआ और सेटेलाइट को आयनोस्फेयर में स्थापित कर दिया। धरती से 60 किलोमीटर ऊपर से 1000 किमी तक की ऊंचाई तक मौजूद आयनोस्फेयर ही वह परत है, जहां वायुमंडल और अंतरिक्ष मिलता है। यह परत सौर विकिरण के चलते आयनीकृत होती है। यह परत धरती के रेडियो सिग्नल प्रभावित करती है, इसलिए वैज्ञानिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है।

पर्यावरणविद चंडी प्रसाद भट्ट को मिला इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार

राष्ट्रीय एकता और सद्भावना को मजबूत करने में अथक योगदान के लिए मशहूर पर्यावरणविद चंडी प्रसाद भट्ट को वर्ष 2017-18 का इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। गांधीवादी दर्शन के अनुयायी चंडी प्रसाद उत्तराखंड में प्रकृति और पर्यावरण को बचाने की लड़ाई के चर्चित चेहरे रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रसिद्ध इतिहासकार कपिला वात्सयान समेत इस पुरस्कार की चयन समिति ने सर्वसम्मति से चंडी प्रसाद भट्ट को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार देने के लिए चुना। कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की स्मृति में इस पुरस्कार की स्थापना की थी। इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि 31 अक्टूबर के दिन भट्ट को इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। पुरस्कार के तहत प्रशस्ति-पत्र और 10 लाख रुपये की नगद राशि प्रदान की जाएगी। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, डॉ. शंकरदयाल शर्मा, एमएस सुब्बुलक्ष्मी, अरुणा आसफ अली, मोहन धारिया, गुलजार, एमएस स्वामीनाथन, महाश्वेता देवी, गुलजार, एआर रहमान से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी समेत कई बड़ी हस्तियों और संस्थाओं को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

अंतरिक्ष में सैटेलाइट की मरम्मत करने वाला पहला स्पेसक्राफ्ट MEV-1 किया गया लॉन्च

अंतरिक्ष में सैटेलाइट की मरम्मत करने वाला पहला स्पेसक्राफ्ट ‘MEV-1(मिशन एक्सटेंशन वेहिकल -1)रूसी प्रोटॉन रॉकेट के माध्यम से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। एयरोस्पेस कंपनी नॉर्दरॉप ग्रुमान द्वारा निर्मित यह स्पेसक्राफ्ट 18 साल पुराने सैटेलाइट ‘Intelsat 901’ की लाइफ 5 साल बढ़ाने के उद्देश्य से भेजा गया है। नॉर्दरॉप ग्रुमान ने बताया कि इस स्पेसक्राफ्ट की खुद की लाइफ 15 साल है। नॉर्दरॉप ग्रुमान कॉरपोरेशन एक अमेरिकी वैश्विक एयरोस्पेस और रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी है।

अंतरिक्ष में सबसे पहले चहलकदमी करने वाले लियोनोव नहीं रहे

अंतरिक्ष में पहली बार चहलकदमी करने वाले रूसी अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी लियोनोव का मॉस्को में निधन हो गया। 85 वर्षीय लियोनोव लंबे समय से बीमार थे। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने यह जानकारी दी है। लियोनोव अंतरिक्ष यात्री के अलावा लेखक और कलाकार भी थे। उन्होंने रूस की वायुसेना में भी अपनी सेवाएं दी थीं। उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान ‘हीरो ऑफ द सोवियत यूनियन’ से दो बार सम्मानित किया गया था। लियोनोव अंतरिक्ष में जाने वाले पहले व्यक्ति यूरी गागरिन के करीबी दोस्त भी थे। गागरिन 1961 में अंतरिक्ष पहुंचे थे। इसके चार साल बाद मार्च, 1965 में वॉस्कोद 2 मिशन के तहत लियोनोव और उनके अन्य साथी पावेल बेलायेव अंतरिक्ष रवाना हुए थे। इस मिशन के दौरान 18 मार्च, 1965 को लियोनोव अंतरिक्ष यान से बाहर निकले और 12 मिनट नौ सेकेंड तक चहलकदमी की। वॉस्कोद 2 मिशन और चहलकदमी पूरी तरह सफल रही थी।

महान सैक्सोफोनिस्ट कादरी गोपालनाथ का निधन

सैक्सोफोनिस्ट और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित कादरी गोपालनाथ का निधन हो गया है। कर्नाटिक संगीत मेस्ट्रो ने अपने शानदार कैरियर में केंद्र संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और कर्नाटक कलाश्री सहित कई पुरस्कार जीते हैं। वह 1994 में लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में बीबीसी प्रोमेनेड कॉन्सर्ट में आमंत्रित किए जाने वाले पहले कर्नाटक संगीतज्ञ थे।

स्वच्छता के मामले में दिल्ली का एम्स अव्वल

स्वच्छ भारत अभियान के तहत समर्पित भाव से काम करने और अपने परिसर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को प्रथम पुरस्कार मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को एम्स को तीन करोड़ रुपये नकद के पहले पुरस्कार से नवाजा।

विश्व दृष्टि रिपोर्ट

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health organisation-WHO) द्वारा दृष्टि पर पहली विश्व रिपोर्ट जारी की गई है। विश्व में लगभग 1 बिलियन से अधिक लोग दृष्टिहीनता से ग्रसित है। 1.8 बिलियन लोग, प्रेस्बोपिया (एक ऐसी स्थिति जिसमें आस-पास की वस्तुओं को देखना कठिन होता है) से ग्रसित हैं। यह रोग बढ़ती उम्र के साथ होता है। दृष्टिहीनता आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निम्न आय वाले लोगों, महिलाओं, वृद्धों और विकलांगों आदि में अधिक पायी जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, 2.6 बिलियन लोग दूर दृष्टि दोष (मायोपिया) से ग्रसित हैं इनमें से 312 मिलियन लोग 19 वर्ष से कम आयु के हैं। रिपोर्ट में अन्य दृष्टि दोषों से जुड़े हुए आँकड़े जैसे-मोतियाबिंद (65.2 मिलियन), ग्लूकोमा (6.9 मिलियन), कॉर्नियल ओपेसिटी (4.2 मिलियन), डायबिटिक रेटिनोपैथी (3 मिलियन), ट्रेकोमा (2 मिलियन) भी शामिल हैं। पश्चिमी और पूर्वी उप-सहारा अफ्रीका तथा दक्षिण एशिया के निम्न और मध्यम-आय वाले क्षेत्रों में दृष्टिहीनता की दर उच्च-आय वाले देशों की तुलना में आठ गुना अधिक है। महिलाओं में विशेषकर मोतियाबिंद और ट्रेकोमैटस ट्राइकियासिस (Cataract and Trachomatous Trichiasis) की दर अधिक है। ट्रेकोमा, आँख में बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है। यह कई देशों में खत्म हो चुका है, भारत भी इन देशों में शामिल है। भारत में दृष्टिहीनता नियंत्रण के लिये चलाए गए राष्ट्रीय कार्यक्रम (National Programme for Control of Blindness-NPCB) की इस रिपोर्ट में सराहना की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, NPCB के तहत वर्ष 2016-2017 में, भारत में मोतियाबिंद से पीड़ित कुल 6.5 मिलियन लोगों की सर्जरी की गई। साथ ही कहा गया कि वर्ष 2016-2017 के दौरान लगभग 32 मिलियन बच्चों की स्कूल में जाँच की गई और लगभग 750,000 चश्मे वितरित किये गए।

शुगर की अत्यधिक मात्रा वाले ड्रिंक्स के विज्ञापनों पर बैन लगाने वाला पहला देश बनेगा सिंगापुर

चीनी की अधिक मात्रा वाले पेय पदार्थों के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने वाला सिंगापुर दुनिया का पहला देश बनेगा। सिंगापुर सरकार मीठे पेय पदार्थ पर टैक्स और कुछ पेय पदार्थों को पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है। इसकी घोषणा स्वास्थ्य मंत्री एडविन टॉन्ग ने गुरुवार को कॉन्फ्रेंस में की। यह फैसला डायबिटीज के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए लिया गया है। पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनियों को उत्पादों के लेबल पर स्वास्थ्य सम्बंधी चेतावनी देनी होगी।

WHO के साथ मिलकर देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को मजबूत बनाएगा भारत

भारत सरकार देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में तेजी से परिवर्तन लाना चाहती है। इसके तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने डब्ल्यूएचओ इंडिया सहयोग रणनीति 2019-2023 (स्वास्थ्य परिवर्तन काल) का शुभारम्भ(नई दिल्ली) किया। पांच साल की इस रणनीति को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक बुकलेट के रूप में लॉन्च किया।

राष्ट्रीय फुटबॉलर अंजलि बनीं एक दिन के लिए ऑस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त

यूं तो अब तक अंजलि की पहचान एक राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉलर के रूप में थी, लेकिन शुक्रवार को उन्हें भारत में ऑस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त के रूप में एक खास पहचान हासिल हुई। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर शुक्रवार को लखनऊ की राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉलर अंजलि को एक दिन के लिए ऑस्ट्रेलिया का कार्यकारी उच्चायुक्त बनाया गया।

ईईएसएल, एनआईआईएफ देशभर में लगाएंगी बिजली के स्मार्ट मीटर

शभर में बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने के लिए राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) के साथ गठजोड़ किया है। बिजली वितरण कंपनियों के स्मार्ट मीटर लगाने के कार्यक्रम के लिए कोष और ईईएसएल वित्तपोषण के साथ-साथ इन्हें लगाने और परिचालन का भी काम करेंगे। एनआईआईएफ और ईईएसएल ने स्मार्ट मीटर कार्यक्रम के लिए नया संयुक्त उपक्रम इंटेलीस्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड (इंटेलीस्मार्ट) बनाने की घोषणा की। यह सरकार की आने वाले कुछ सालों में 25 करोड़ स्मार्ट मीटर लगाने की योजना को पूरा करने का काम करेगी।

दुनिया की पहली क्लोन गाय की मौत

दुनिया की पहली क्लोन गाय ‘कागा’ की मौत हो गई। वह 21 साल तीन महीने की थी। कागा की मौत जापान के इशिकावा प्रांत के उसी मवेशी अनुसंधान केंद्र में हुई, जहां जुलाई 1998 में उसका जन्म हुआ था। उसकी मौत प्राकृतिक बताई जा रही है क्योंकि आमतौर पर गाय का जीवनकाल 20 से 25 साल का होता है। कागा के साथ जन्मी जुड़वां गाय ‘नोटो’ की पिछले साल मई में ही मौत हो गई थी। इन दोनों का जन्म उसी क्लोनिंग तकनीक के जरिये हुआ था, जिसकी मदद से 1996 में ब्रिटेन में डॉली भेड़ जन्मी थी। डॉली दुनिया की पहली क्लोन स्तनधारी जीव थी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on