Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 October 2019

अर्थशास्‍त्र के लिए 2019 का नोबेल पुरस्‍कार भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्‍नी एस्‍थर डयूफ्लो तथा माइकल क्रेमर को संयुक्‍त रूप से देने की घोषणा

अर्थशास्‍त्र के लिए 2019 का नोबेल पुरस्‍कार भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक अभिजीत बैनर्जी और उनकी पत्‍नी एस्‍थर ड्यूफ्लो तथा माइकल क्रेमर को संयुक्‍त रूप से देने की घोषणा की गई है। यह पुरस्‍कार उन्‍हें दुनिया से गरीबी दूर करने के बारे में उनके प्रयोगात्‍मक दृष्टिकोण पर काम के लिए दिया जा रहा है। अट्ठावन साल के बैनर्जी की उच्‍च शिक्षा भारत में कलकत्‍ता विश्‍वविद्यालय और दिल्‍ली के जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय में हुई। इसके बाद उन्‍होंने हॉरवर्ड विश्‍वविद्यालय से वर्ष 1988 में पी एच डी की डिग्री हासिल की। इस समय वे मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलोजी में अर्थशास्‍त्र के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रोफेसर हैं। वर्ष 2003 में प्रो. अभिजीत बैनर्जी ने अपनी पत्‍नी ड्यूफ्लो और सेंथिल मुल्‍लईनाथन के साथ मिलकर गरीबी उन्‍मूलन के उपायों पर कार्य करने के लिए अब्‍दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्‍शन लैब की स्‍थापना की और इस समय वे इसके निदेशकों में से एक हैं। प्रो. अभिजीत बैनर्जी ने 2015 के बाद के विकास एजेंडा पर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के उच्‍च-स्‍तरीय पैनल में विशेषज्ञ के तौर पर भी काम किया है। बनर्जी और डुफ्लो की किताब ‘पुअर इकोनॉमिक्स : ए रेडिकल रीथिंकिंग ऑफ द वे टू फाइट ग्लोबल पॉवर्टी’ ने दुनियाभर में डंका बजाया है। इस किताब को 2011 में फाइनेंशियल टाइम्स एंड गोल्डमैन सैक्श बिजनेस बुक ऑफ द ईयर पुरस्कार मिल चुका है। इसका 17 से ज्यादा भाषाओं में अनुवाद हुआ है।

भारत की मदद से बने श्रीलंकाई हवाईअड्डे पर 17 अक्टूबर से परिचालन शुरू होगा

श्रीलंका में भारत की सहायता से बना जाफना अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा 17 अक्टूबर से काम करने लगेगाराष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे। एअर इंडिया की सहायक कंपनी एलायंस एअर इस हवाई अड्डे पर पहली उड़ान भेजेगी। एयरलाइंस चेन्‍नई, तिरुचिरापल्ली और कोच्चि के लिए तीन उड़ानों का परिचालन करेगी। जाफना हवाई अड्डा 60-70 के दशक में चालू था, लेकिन एलटीटीई की लड़ाई भड़कने के बाद इसे बंद कर दिया गया था।

बांग्लादेश दक्षिण एशिया में सबसे तेज विकास करने वाला दूसरी अर्थव्यवस्था बना

दक्षिण एशिया में भूटान के बाद बांग्लादेश दूसरी सबसे तेज विकास करने वाली अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बांग्लादेश का सकल घरेलू उत्पाद इस वर्ष सात दशमलव दो प्रतिशत और अगले वर्ष सात दशमलव तीन प्रतिशत रहने का अनुमान है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बांग्लादेश को महत्त्वपूर्ण ढांचागत चुनौतियों से निपटने की जरूरत है।

भारत और सियेरा लियोन ने धान की खेती के लिए तीन करोड़ डॉलर के ऋण सहित छह समझौतों पर हस्ताक्षर किये

भारत और सियेरा लियोन ने छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इनमें धान की खेती के लिए तीन करोड़ डॉलर की ऋण सीमा बढ़ाना भी शामिल है। उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और सियेरा लियोन के राष्‍ट्रपति जूलियस माडा बियो ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। श्री नायडू पश्चिमी अफ्रीकी देशों की पांच दिन की यात्रा के दूसरे चरण में कल सियेरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन पहुंचे। फ्रीटाउन में सियेरा लियोन के उपराष्‍ट्रपति डॉक्‍टर मोहम्‍मद जुल्‍देह जल्‍ला ने उनकी अगुवाई की। श्री नायडू की यह यात्रा भारत की ओर से हो रही दो अफ्रीकी देशों की पहली उच्‍चस्‍तरीय यात्रा है।

फेसबुक के लिब्रा करंसी प्रोजेक्ट से कई पार्टनरों ने हाथ खींचा: पेपाल, मास्टरकार्ड, वीजा, ईबे भी हटे

फेसबुक की अपनी डिजिटल करंसी लिब्रा लॉन्च करने की पहल को नया झटका लगा है। प्रमुख भागीदारों का प्रोजेक्ट से अलग हटना जारी है। एक सप्ताह पहले पेपाल के पीछे हटने के बाद स्ट्राइप, मास्टरकार्ड, वीजा और ईबे ने कहा है कि वे भी हाथ खींच रहे हैं। इन कंपनियों का कहना है, वे लिब्रा के आइडिया का समर्थन तो करते हैं लेकिन वे इसका हिस्सा नहीं रहेंगे।

कोहली सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की। इसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए। कोहली ने पुणे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 254 रन की पारी खेली थी। उन्हें 37 रेटिंग का फायदा मिला और अब वे 936 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। नंबर-1 पर कायम ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से उनका फासला घटकर एक अंक रह गया। कोहली ने सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर 916 अंकों और 24वें स्थान के साथ काफी पीछे छोड़ दिया।

आईसीसी ने नियम बदला, अब फाइनल-सेमीफाइनल में किसी टीम की जीत तक सुपर ओवर जारी रहेगा

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल के बाद बाउंड्री नियम को लेकर चल रहे विवाद पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार इसमें सुधार किया है। आईसीसी ने तय किया है कि अगर ऐसी स्थिति बनती है कि मैच टाई होता है तो सुपर ओवर तब तक जारी रहेगा, जब तक कोई टीम स्पष्ट तौर पर विजेता नहीं बन जाती। इस बार विश्व कप का फाइनल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। फाइनल में मैच और सुपर ओवर दोनों टाई रहे थे। इसके बाद इंग्लैंड को बाउंड्री नियम के आधार पर विजेता करार दिया गया था।

इसरो का ‘नाविक’ नवंबर से उपलब्ध होगा

स्मार्टफोन पर रास्ता या लोकेशन (भौगोलिक स्थिति) ढूंढने के लिए इसरो ने नेविगेशन विद इंडियन कॉन्सटेलेशन (नाविक) सिस्टम विकसित किया है। यह मोबाइल पर नवनंबर से उपलब्ध होगा। इसके बाद अमेरिका के ग्लोबल पॅजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) की जरूरत नहीं होगी। मोबाइल और अन्य दूरसंचार उपकरणों के लिए चिपसेट बनाने वाली अमेरिकी कंपनी क्वॉलकॉम ने इसरो के ‘नाविक’ सिस्टम का परीक्षण पूरा कर लिया है। ‘नाविक’ के इस्तेमाल के लिए इसरो से प्रौद्योगिकी खरीदने वाली क्वालकॉम पहली बड़ी चिपसेट कंपनी है। इससे भारतीय उपमहाद्वीप में ‘नाविक’ के प्रसार, लोकेशन, ऑटोमोटिव और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईऑटी) से जुड़े समाधान ढूंढने में मदद मिलेगी।

पीएमसी के खाताधारकों के लिए विड्रॉल लिमिट बढ़ाकर 40 हजार रुपए की

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खाताधारकों के लिए आरबीआई ने विड्रॉल लिमिट 25 हजार रुपए से बढ़ाकर 40 हजार रुपए करने की जानकारी दी। लोन घोटाले की वजह से आरबीआई ने पिछले महीने पीएमसी पर 6 महीने का प्रतिबंध लगा दिया और ग्राहकों के लिए रकम निकासी की सीमा 1000 रुपए तय कर दी। बाद में ये लिमिट 10 हजार और फिर 25 हजार कर दी थी।

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा- सरकार का कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए 2022 तक पेट्रोल में दस प्रतिशत इथनोल मिश्रण का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास

भारत में 2023 तक तेल की खोज और उत्पादन क्षेत्र में 58 अरब डॉलर का निवेश किये जाने की आशा है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने नई दिल्ली में भारत ऊर्जा मंच को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि गैस के बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में लगभग साठ अरब डॉलर का निवेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार 2022 तक पेट्रोल में दस प्रतिशत इथनोल मिश्रण का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इससे कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

उपभोक्‍ता मामलों का मंत्रालय अगले तीन महीने में 100 स्‍मार्ट सिटी और सभी राज्‍यों के राजधानियों में जल की गुणवत्‍ता की रैंकिंग तय करेगा और इसे छह महीने में सभी राज्‍यों में लागू कर दिया जायेगा

उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान ने नई दिल्ली में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा आयोजित 60वें ‘विश्व मानक दिवस’ का उद्घाटन किया। समारोह का विषय ‘वीडियो स्टैंडर्ड्स क्रियेट ए ग्लोबल स्टेज’ था। यह विषयवस्तु भारतीय संदर्भ में अत्यंत प्रासंगिक है, क्योंकि भारत विश्व भर में सबसे तेज बढ़ता मनोरंजन और मीडिया बाजार बन गया है। श्री पासवान ने कहा कि उनका मंत्रालय अगले तीन महीने में 100 स्‍मार्ट सिटी और सभी राज्‍यों के राजधानियों में जल की गुणवत्‍ता की रैंकिंग तय करेगा और इसे छह महीने में सभी राज्‍यों में लागू कर दिया जायेगा।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद इस महीने की 17 तारीख से एक सप्‍ताह की यात्रा पर फिलीपीन्‍स और जापान जायेंगे

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद इस महीने की 17 तारीख से एक सप्‍ताह की यात्रा पर फिलीपीन्‍स और जापान जायेंगे। राष्‍ट्रपति जापान के नए सम्राट नारूहहितो की ताजपोशी समारोह में शामिल होंगे। श्री कोविंद की फिलीपीन्‍स यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्‍थापना के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर हो रही है। अपनी यात्रा के दूसरे चरण में श्री कोविंद इस महीने की 21 तारीख को जापान पहुंचेंगे। वे एक बौद्ध मंदिर में गया से लाए गये पवित्र बोधि वृक्ष के पौधे का रोपण भी करेंगे।

कश्‍मीर में पोस्‍टपेड मोबाइल फोन सेवा शुरू

जम्‍मू कश्‍मीर के शेष इलाकों में पोस्‍टपेड़ मोबाइल सेवाएं शुरू हो गई हैं। अब घाटी में पोस्‍टपेड मोबाइल सेवाएं सामान्‍य रूप से काम कर रही हैं। घाटी में पर्यटकों के आने-जाने पर लगा प्रतिबंध हटाने के सरकार के फैसले के बाद यह फैसला आया है। घाटी में करीब 66 लाख मोबाइल उपभोक्‍ता हैं।

प्रियदर्शन को राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से नवाजा गया

हरफनमौला कलाकार व पार्श्व गायक किशोर कुमार के नाम पर यह पुरस्कार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है। किशोर कुमार की 32वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में वर्ष 2018-19 के लिए हिंदी व मलयालम फिल्म प्रोड्यूसर प्रियदर्शन को इस सम्मान से नवाजा गया। इसके तहत उन्हें दो लाख रूपये एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। वर्ष 1997 से स्थापित इस राष्ट्रीय पुरस्कार के अंतर्गत अभिनय, पटकथा, गीतलेखन और निर्देशन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिये कलाधर्मी को सम्मानित किया जाता है। वर्ष 2017-18 के लिए वहीदा रहमान को यह पुरस्कार दिया गया।

भारत के मिसाइल मैन थे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 1931 में आज ही तमिलनाडु में हुआ था। भारत को बैलेस्टिक मिसाइल और लांचिंग टेक्नोलॉजी में आत्मनिर्भर बनाने के कारण ही उनका नाम मिसाइल मैन पड़ा। उन्होंने भारत के लिए पृथ्वी, त्रिशूल, आकाश, नाग, ब्रह्मोस समेत कई मिसाइल बनाईं। 1997 में उन्हें >भारत रत्न अवार्ड से सम्मनित किया गया। 1998 में भारत के पोखरण-2 परमाणु परीक्षण में अहम भूमिका निभाई। 2002 में देश के राष्ट्रपति चुने गए। 27 जुलाई, 2015 को उनका निधन हो गया।

बुकर अवॉर्ड : एटवुड और एवरिस्तो संयुक्त रूप से जीतीं

कनाडा की मार्गरेट एटवुड और ब्रिटेन की बर्नरडाइन एवरिस्तो को संयुक्त रूप से इस साल का बुकर प्राइज विजेता चुना गया है। कनाडा की रहने वाली एटवुड की ‘द टेस्टामेंट’ और ब्रिटेन की एवरिस्तो की ‘गर्ल, वुमन, अदर’ सर्वश्रेष्ठ कृतियां चुनी गईं। बुकर प्राइज के नियमों के मुताबिक, यह अवॉर्ड बांटा नहीं जा सकता, लेकिन जजों ने जोर देते हुए कहा कि वे एटवुड और एवरिस्तो में से एक विजेता नहीं चुन सकते। इसके बाद नियम तोड़कर बुकर प्राइज के लिए संयुक्त विजेताओं के नाम का ऐलान किया। इससे पहले 1992 में अवॉर्ड के लिए संयुक्त विजेताओं की घोषणा हुई थी। बुकर प्राइज के 50 साल के इतिहास में यह अवॉर्ड पाने वाली बर्नरडाइन एवरिस्तो पहली अश्वेत महिला हैं। वहीं, 79 साल की एटवुड इस अवॉर्ड की सबसे बुजुर्ग विजेता हैं।

डीपीआईआईटी ने बौद्धिक संपदा अधिकारों के लिए वेबसाइट और मोबाइल ऐप की शुरुआत की

उद्योग और आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के सचिव गुरुप्रसाद महापात्र ने आज नई दिल्‍ली में बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) पर वेबसाइट(एल2प्रो इंडिया आईपी ई-लर्निंग प्‍लेफॉर्म) और मोबाइल एप्लिकेशन (एल2प्रो इंडिया मोबाइल ऐप) (अपने नवोत्‍पादों को संरक्षित, सुरक्षित रखना सीखें और बढ़ाएं) की शुरूआत की। क्‍वालकॉम और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू), दिल्‍ली के सहयोग से आईपीआर संवर्धन और प्रबंधन (सीआईपीएएम)-डीपीआईआईपी के लिए प्रकोष्‍ठ द्वारा वेबसाइट और ऐप विकसित किया गया है।

के. सतीश रेड्डी बनें IPA के अध्यक्ष

डॉ. रेड्डी कंपनी के चेयरमैन के. सतीश रेड्डी को 2019-2021 के लिये भारतीय फार्मास्युटिकल एलायंस (IPA) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पैनेशिया बायोटेक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राजेश जैन उपाध्यक्ष बने रहेंगे। वह पहले 2013 से 2015 के दौरान भी आईपीए के अध्यक्ष रह चुके हैं और उन्होंने फार्मास्युटिकल क्षेत्र और अर्थव्यवस्था से संबंधित नीतियों को आकार देने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

विकास वर्मा बनें मास्टरकार्ड इंडिया के COO

भुगतान प्रौद्योगिकी प्रमुख, मास्टरकार्ड इंडिया, ने विकास वर्मा को फर्म के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) के रूप में नियुक्त किया है। वह देश में नई भागीदारी और डिजिटल भुगतान समाधान के विकास से संबंधित पहल का नेतृत्व करेंगे। हाल ही में, मास्टरकार्ड ने भारत में अगले पांच वर्षों में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 7,100 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा की है।

जियो ने दुनिया की पहली नेटिव वीडियो कॉल सर्विस पेश की

दिल्ली में शुरू हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2019 इवेंट में रिलायंस जियो ने दुनिया की पहली नेटिव वीडियो कॉल असिस्टेंट (Bot) सर्विस पेश की है। ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड सर्विस है, जो 4G फोन पर काम करेगी। इसके लिए यूजर को वीडियो कॉलिंग के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी। रिलायंस जियो ने कस्टमर को इंगेज करने वाला इनोवेटिव वीडियो सॉल्यूशन यूएस की टेलीकॉम कंपनी रेडिसिस (Radisys) के साथ तैयार किया है। जियो की AI बेस्ड वीडियो कॉल असिस्टेंट सर्विस बिजनेस और अन्य यूजर्स के द्वारा किए गए सवालों का तुरंत समाधान करेगी। ताकि उनके बीच का कम्युनिकेशन बेहतर हो सके।

भोपाल के आसिफ इटली की स्कूटर राइडिंग चैपिंयनशिप में भाग लेने वाले पहले भारतीय होंगे

19 अक्टूबर को इटली में होने वाली स्कूटर राइडिंग चैंपियनशिप में भाग लेने वाले पहले भारतीय बनकर भोपाल के खिलाड़ी सैयद आसिफ ने इतिहास रच दिया है। विश्व स्तर की इस प्रतियोगिता में 10 अलग-अलग देशों के 36 लोगों को भाग लेने के लिए चुने गए हैं। इसमें आसिफ एकमात्र भारतीय हैं।

लक्ष्मी विलास बैंक, सिंडिकेट पर लगा जुर्माना

आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि केंद्रीय बैंक ने लक्ष्मी विलास बैंक पर एक करोड़ रुपये और सिंडिकेट बैंक पर 75 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना आय पहचान और संपत्ति वर्गीकरण (आईआरएसी) को लेकर जारी केंद्रीय बैंक के नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है।

जीवन बीमा परिषद ने शुरू किया पहला संयुक्त मास मीडिया अभियान

जीवन बीमा परिषद ने भारतीय जीवन बीमा उद्योग का पहला संयुक्त मास मीडिया अभियान 'Sabse Pehle Life Insurance' शुरू करने का फैसला किया है। यह नारा भारतीय परिवारों को उनके जीवन में मूलभूत आवश्यकता के रूप में पर्याप्त जीवन बीमा कवर का चयन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। जीवन बीमा परिषद का अभियान उन सभी 24 भारतीय जीवन बीमा कंपनियों के संयुक्त प्रयासों का प्रतिनिधित्व करता है, जो देश में जीवन बीमा जागरूकता बढ़ाने के लिए एक सामान्य धारणा बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

अनेक राज्‍यों ने फास्‍टैग में शामिल होने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए, देश भर में एक साझा इलेक्‍ट्रॉनिक पथ कर प्रणाली का मार्ग प्रशस्‍त

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग तथा सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने देश भर में एकीकृत इलेक्‍ट्रॉनिक प्रणाली की प्रक्रिया शुरू करने के लिए नई दिल्‍ली में ‘एक राष्‍ट्र एक टैग- फास्‍टैग’ पर एक सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। आईएचएमसीएल ने फास्‍टैग को जोड़ने के लिए अनेक राज्‍यों/प्राधिकारों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। इस कदम का विशेष महत्‍व है, क्‍योंकि इस वर्ष 1 दिसंबर से राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर पथ कर संग्रह केवल फास्‍टैग के जरिए अनिवार्य कर दिया जाएगा। फास्‍टैग के साथ ई-वे बिल प्रणाली जोड़ने के लिए आईएचएमसीएल और जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) के बीच एक अन्‍य समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने गेल से 5.88 करोड़ रुपये का ऑर्डर प्राप्त किया

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) से 5.88 करोड़ रुपये का ऑर्डर प्राप्त किया है, जो गेल के 23,504 कर्मचारियों के लिए खादी गिफ्ट कूपनों के रूप में है। गेल देश भर की अपनी सभी इकाईयों में कार्यरत प्रत्येक कर्मचारियों को 2,500 रुपये का खादी गिफ्ट कूपन प्रदान करेगा। कर्मचारी इन कूपनों से खादी और ग्रामोद्योगों के उत्पाद खरीद सकेंगे। इस आशय के एक समझौते पर केवीआईसी और गेल ने 10 अक्तूबर, 2019 को हस्ताक्षर किए थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सागर पर लिखी एक भावुक कविता

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के तट पर टहलते-टहलते वह भावुक हो गए और उन्‍होंने सागर और उसके गुणों पर एक कविता की रचना कर डाली। प्रधानमंत्री श्री मोदी दूसरे भारत-चीन अनौपचारिक शिखर सम्‍मेलन के लिए चेन्‍नई के महाबलीपुरम में थे। ‘हे सागर तुम्‍हे प्रणाम’ शीर्षक वाली यह कविता समुद्र के साथ प्रधानमंत्री के निजी भावनात्‍मक संबंध को बयान करती है।

भारतीय नौसेना का पहला प्रशिक्षण बेड़ा तंजानिया के दारेस्लाम और जंजीबार के दौरे पर

भारतीय नौसेना की समुद्रपारीय तैनाती के अंग के रूप में पहला प्रशिक्षण बेड़ा 14 से 17 अक्तूबर, 2019 तक दारेस्लाम और जंजीबार का दौरा करेगा। इसके तहत भारतीय नौसेना पोत तीर, सुजाता और शार्दुल तथा भारतीय तटरक्षक पोत सारथी इसमें हिस्सा लेंगे। इस दौरे में भारतीय पोत 14 अक्तूबर, 2019 को दारेस्लाम में और 15 से 17 अक्तूबर, 2019 को जंजीबार में लंगर डालेंगे। प्रथम प्रशिक्षण बेड़े के वरिष्ठ अधिकारी कैप्टन वरुण सिंह हैं, जो आईएनएस तीर के भी कमान अधिकारी हैं।

राजस्थान में मीसा बंदियों की पेंशन व सुविधाएं बंद

राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने आपातकाल के दौरान जेल गए मीसा और डीआरआइ बंदियों की पेंशन बंद करने का निर्णय लिया है। अब तक प्रदेश में 1120 मीसा और डीआरआइ बंदियों को 20 हजार रुपये मासिक पेंशन, रोडवेज बस में नि:शुल्क यात्र और नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा मिल रही थी। इसके साथ ही गहलोत सरकार ने प्रदेश की सभी स्थानीय निकायों में महापौर एवं सभापति का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से कराने का निर्णय किया है। इसके तहत अब महापौर एवं सभापति का चुनाव आम जनता के बजाय पार्षद करेंगे । प्रदेश की पिछली वसुंधरा राजे सरकार ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की सलाह पर आपातकाल के दौरान जेल गए 1120 मीसा और डीआरआइ बंदियों को ़लोकतंत्र सेनानी ़ नाम दिया था । भाजपा सरकार ने इन 1120 लोगों को 20 हजार रुपये मासिक पेंशन,यात्र भत्ता एवं नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा देने का निर्णय लिया था । इसके लिए सरकार ने ़लोकतंत्र रक्षक सम्मान निधि ़योजना लागू की थी।

कोसगेई ने शिकागो मैराथन में तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

केन्या की दिग्गज महिला धावक ब्रिगिड कोसगेई ने शिकागो मैराथन में नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोसगेई ने दो घंटे 14 मिनट और चार सेकेंड में रेस पूरी की। कोसगेई ने रविवार को पिछले विश्व रिकॉर्ड से एक मिनट तेज समय निकाला। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाउला रैडक्लिफ के नाम था, जो उन्होंने 2003 लंदन मैराथन में दो घंटे 15 मिनट और 25 सेकेंड का समय निलकालकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

टोटल ने अडानी गैस में खरीदा हिस्सा भारत में बड़े निवेश की तैयारी

फ्रांस की एनर्जी कंपनी टोटल, अदाणी गैस कंपनी में 37.4% शेयर खरीदेगी। 25.2% हिस्सेदारी ओपन ऑफर के जरिए बाकी 12.2% अदाणी परिवार से खरीदी जाएगी। अदाणी गैस ने यह जानकारी दी। हालांकि, डील की वैल्यू नहीं बताई। इस डील के बाद टोटल और अदाणी परिवार के पास 37.4-37.4% शेयर रहेंगे। बाकी 25.2% हिस्सेदारी आम निवेशकों के पास रहेगी। अदाणी परिवार के पास फिलहाल अदाणी गैस के 74.8% शेयर हैं।

पुस्तक "द ग्रेट गेम इन द बुद्धिस्ट हिमालय: इंडिया एंड चाइनाज क्वेस्ट फॉर स्ट्रैटेजिक डोमिनेंस" जारी

पेंगुइन रैंडम इंडिया द्वारा प्रकाशित एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद, कूटनीतिज्ञ, लेखक और विदेश नीति विशेषज्ञ फुंचोक स्टोबदान की नई पुस्तक 'द ग्रेट गेम इन द बुद्धिस्ट हिमालय: इंडिया एंड चाइना क्वेस्ट फॉर स्ट्रैटेजिक डोमिनेंस', भारत- चीन, भारत-तिब्बत और चीन-तिब्बत संबंध में कई अज्ञात अंतर्दृष्टि का वर्णन करती है।

विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप

14 वर्षीय आर. प्रागनानंदा ने विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप, मुंबई में अंडर-18 ओपन वर्ग का गोल्ड मेडल अपनी झोली में डाला। चेन्नै के 14 साल के ग्रैंडमास्टर ने 11वें और अंतिम दौर में जर्मनी के वालेंटिन बकल्स ने ड्रॉ खेला, जिससे वह 9 अंक लेकर शीर्ष पर रहे। भारत ने उनके गोल्ड के अलावा 6 और मेडल हासिल किए, जिसमें 3 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे। भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 7 मेडल (किसी अन्य देश की तुलना में सर्वोच्च पदक) हासिल किए। उल्लेखनीय है कि भारत के आर प्रागनानंदा देश के सबसे युवा और विश्व के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर हैं। प्रागनानंदा 12 साल, 10 महीने और 13 दिन की उम्र में ग्रैंड मास्टर बने थे। उक्रेन के सर्गेई कार्जाकिन अब भी सबसे युवा ग्रैंडमास्टर हैं। उन्होंने 2002 में 12 साल, सात महीने में यह उपलब्धि हासिल की थी।

कोरी गॉफ ने जीता पहला डब्ल्यूटीए खिताब

अमेरिका की युवा सनसनी कोरी गॉफ ने लिंज ओपन के फाइनल में जेलेना ओस्टापेंको को 6-3, 1-6, 6-2 से हराकर अपना पहला डब्ल्यूटीए खिताब जीता। वह 2004 में निकोल वैदिसोवा के बाद डब्ल्यूटीए खिताब जीतने वालीं सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनी हैं।

दुति चंद ने स्वर्ण के साथ किया एथलेटिक्स सत्र का समापन

फर्राटा धाविका दुती चंद ने समाप्त हुई 59वीं सीनियर राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में यहा 200 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक के साथ सत्र का समापन किया। मौजूदा चैंपियनशिप में 100 मीटर दौड़ में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाली दुति ने 200 मीटर में 23.17 सेकेंड का समय लिया जो इस साल किसी भी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ समय है। उन्होंने दूसरे स्थान पर रही अर्चना सुशींद्रन (23.41 सेकेंड) को पीछे छोड़ा। ओडिशा की इस खिलाड़ी को महिलाओं में सर्वश्रेष्ठ एथलीट घोषित किया गया, जबकि शनिवार को अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने वाले गोला फेंक एथलीट तेजिंदर पाल सिंह तूर को सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट चुना गया।

ग्लोबल हैंड वाशिंग-डे मनाने की शुरुआत हुई

2008 में आज ही ग्लोबल पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप फॉर हैंडवाशिंग नामक संस्था ने ग्लोबल हैंड वाशिंग-डे मनाने की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य लोगों को साबुन से हाथ धोने के प्रति जागरूक करना है। प्रत्येक वर्ष 100 से अधिक देशों के लोग इस दिवस को मनाते हैं।

देश की पहली नेत्रहीन महिला आईएएस ने तिरुवनंतपुरम के सब कलेक्टर का पद संभाला

देश की पहली नेत्रहीन महिला आईएएस प्रांजल पाटिल ने तिरुवनंतपुरम में सब कलेक्‍टर का पद ग्रहण किया। इस मौके पर प्रांजल ने कहा कि मुझे जिम्मेदारी संभालते हुए बहुत अच्छा लग रहा है। मैं अपने काम के दौरान जिले को ज्यादा जानने की कोशिश करूंगी और इसकी बेहतरी के लिए योजना बनाऊंगी। महाराष्‍ट्र के उल्‍हासनगर की रहने वाली प्रांजल ने 2016 में यूपीएससी क्वालिफाई किया था। तब उन्हें 773वीं रैंक मिली थी। 30 साल की प्रांजल ने 2017 में अपनी रैंक में सुधार किया और 124वीं रैंक हासिल की। फिर, ट्रेनिंग के बाद प्रांजल ने 2017 में केरल के एर्नाकुलम के असिस्टेंट कलेक्‍टर के रूप में अपने प्रशासनिक करियर की शुरुआत की।

रूस ने कैलिबर क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया

रूस ने भूमध्‍य सागर के पूर्व में, अभ्‍यास के तौर पर युद्धपोत एडमिरल माकारोव से कैलिबर क्रूज़ मिसाइल का परीक्षण किया है।

चीन की तर्ज पर सूरत में एयर प्यूरीफायर टॉवर लगेगा

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए चीन की तर्ज पर सूरत में भी एयर प्यूरीफायर टॉवर लगाया जाएगा। क्लीन एनवायरमेंट रिसर्च सेंटर(सीईआरसी), आईआईटी दिल्ली और एसवीएनआईटी एयर प्यूरीफायर लगाने की तैयारी में हैं। यह 500 मीटर की परिधि में 10 मीटर चौड़ा और 24 मीटर ऊंचा टॉवर होगा। इसमें 25 हॉर्स पॉवर की मशीन लगाई जाएगी। इससे 30,000 क्यूबिक मीटर हवा प्रति दिन साफ हो सकेगी। इससे एक लाख से ज्यादा लोगों को शुद्ध हवा मिल सकेगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on