Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 October 2019

भारत से 4 विरासत स्थलों को यूनेस्को हेरिटेज अवार्ड

सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के क्षेत्र में दिये जाने वाले यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार के लिए देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के 155 साल पुराने फ्लोरा फाउंटेन और दो अन्य विरासत स्थल सहित कुल चार स्थानों को भारत से चयनित किया गया है । सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कार की घोषणा मलेशिया के पेनांग में आयोजित एक समारोह में की गई । इस पुरस्कार के लिए जिन चार स्थानों का चयन किया गया है, उनमें अहमदाबाद स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान का विक्रम साराभाई पुस्तकालय(डिस्टिंक्शन अवार्ड) शामिल है। इसके अलावा केनेसेठ इलियाहू सिनेगाग(मेरिट अवार्ड), ग्लोरी चर्च (मेरिट अवार्ड)तथा फ्लोरा फाउंटेन(ऑनरेबल मेंशन) को ये पुरस्कार मिला है। ये तीनों मुंबई में स्थित है। हांगकांग में ताई क्वान सेंटर फॉर हेरिटेज एंड आर्ट्स के नवीनीकरण को उत्कृष्टता अवार्ड मिला है, जो सभी श्रेणियों में सर्वोच्च पुरस्कार है। हाल ही में जयपुर के परकोटा क्षेत्र को विश्व विरासत का दर्जा देने वाला यूनेस्को अब पश्चिमी राजस्थान के चार जिलों में दस नए पर्यटक केंद्र विकसित करेगा। इन पर्यटक केंद्रों में पश्चिमी राजस्थान के चार जिलों जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर के हस्तशिल्प, लोक नृत्य व संगीत, रंगमंच आदि की प्राचीन विरासत देखी जा सकेगी।

प्रोग्राम गोल : जनजातीय युवा महिलाओं को डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा

गोल (GOAL : Going Online As Leaders) कार्यक्रम के तहत देश भर की जनजातीय महिलाओं को डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें ग्रामीण स्तर पर नेत्रित्व करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। इस कार्यक्रम को फेसबुक द्वारा लांच किया गया था, इसका उद्देश्य महिलाओं में डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देंकर उन्हें सशक्त बनाना है। इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और वह स्कूल से ड्राप आउट होनी चाहिए। इसके अलावा महिला/लड़की जनजातीय पृष्ठभूमि से होनी चाहिए। हाल ही में केंद्रीय जनजातीय मंत्री ने इस कार्यक्रम के दूसरे चरण की घोषणा की है, इस कार्यक्रम के प्रथम चरण को मार्च, 2019 में लांच किया गया था। द्वितीय चरण में फेसबुक तथा केन्द्रीय जनजातीय मंत्रालय देश के जनजातीय जिलों की 5000 से अधिक महिलाओं को मेंटरिंग प्रदान करेंगे।

2019 ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत 102वें स्थान पर

वैश्विक भूख सूचकांक (जीएचआई) ने भुखमरी से जूझ रहे 117 देशों की रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 2014 के बाद स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं आया है। इस लिस्ट में भारत 102वें नंबर पर है। जबकि पड़ोसी देश पाकिस्तान (94वें), बांग्लादेश (88वें), नेपाल (73वें) और श्रीलंका (66वें) भारत से बेहतर स्थित में हैं। जीएचआई की 2014 में जारी रिपोर्ट में भारत 76 देशों की लिस्ट में 55वें और 2017 में 119 में से 100वें नंबर पर रहा था। पिछले साल इंडिया 119 देशों की सूची में 103 नंबर पर था। यह पीयर-रिव्यूड वार्षिक रिपोर्ट है, जिसे आयरलैंड की कन्सर्न वर्ल्डवाइड और जर्मनी की वेल्थुंगरहिल्फे ने संयुक्त रूप से प्रकाशित किया। इस रिपोर्ट में बेलारूस, बोस्निया एंड हरजेगोविना और बुल्गारिया क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं। वहीं, आखिर में सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक 117वें और यमन 116वें स्थान पर हैं। विभिन्न सूचकांक में भारत की रैंक

विश्व खाद्य दिवस पर खाद्य सुरक्षा मित्र योजना का शुभारंभ

विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने खाद्य सुरक्षा मित्र योजना ईट राइट जैकेट और ईट राइट झोला की शुरुआत की। नई दिल्ली में जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सही नीति और क्रियान्वयन से ईट राइट इंडिया और फिट इंडिया कैम्पेन सफल साबित होगा। डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों से घी, नमक और भोजन में घी कम करने का अनुरोध किया।

मुम्बई के यशस्वी जायसवाल एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक बनाने वाले खिलाड़ी बने

मुंबई के यशस्वी जायसवाल ने लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया। बेंगलुरु में विजय हजारे टूर्नामेंट में पहली बार खेल रहे 17 वर्ष के यशस्वी ने झारखंड के खिलाफ 154 गेंदों में 12 छक्के और 17 चौकों के साथ 203 रन बनाये। लिस्ट ए में दोहरा शतक जमाने वाले वह नौवें भारतीय बल्लेबाज बन गए। पिछले सप्ताह केरल के संजू सैमसन ने गोवा के खिलाफ नाबाद 212 रन बनाये थे।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह एंव निकाह योजना

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकास योजना आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए है। पिछले साल 18 दिसंबर को सत्ता में आने के एक दिन बाद सरकार ने इस योजना के तहत आर्थिक राशि 28 हजार रुपये से बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दी थी। इसके बाद से आवेदनों का सिलसिला बढ़ गया और अधिकारियों के लिए घर-घर जाकर टॉइलट निरीक्षण करना मुश्किल हो गया। इस योजना के फॉर्म को तभी स्वीकार किया जाता है जब होने वाले दूल्हे के घर में टॉइलट हो। अधिकारी हर किसी के घर जाकर यह चेक करने की जगह टॉइलट में खड़े दूल्हे की डिमांड कर रहे हैं।

'रायतू भरोसा' योजना

आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। राज्य में 'रायतू भरोसा' योजना लागू होने जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 12,500 रुपये दिए जाएंगे। वहीं इस घोषणा के ऐलान से पहले सीएम जगनमोहन रेड्डी ने टीडीपी सरकार की 'अन्नदाता सुखीभव योजना' को रद्द कर दिया। आंध्र प्रदेश की पूर्व सरकार ने फरवरी 2019 में चुनाव से पहले इस योजना को प्रस्तुत किया था।

इसरो कर्नाटक में रीयूज़ेबल लांच व्हीकल को लैंड करेगा

इसरो ने 2016 में रीयूज़ेबल लांच व्हीकल (RLV) कार्यक्रम लांच किया था। इसका उद्देश्य स्पेसक्राफ्ट का पुनः उपयोग करके लांच की लागत को कम करना है। अब तक रीयूज़ेबल लांच व्हीकल (RLV) का परीक्षण केवल पानी पर किया गया है, अब इसरो पहली बार इसका परीक्षण ज़मीन पर करेगा। रीयूज़ेबल लांच व्हीकल (RLV) स्पेस शटल के रूप में कार्य करेगा, यह अन्तरिक्ष में पेलोड को पहुँचाने के बाद पृथ्वी पर वापस लौट आयेगा। यह ज़मीन पर एक आम एयरक्राफ्ट की तरह लैंड कर सकता है। इस RLV की लैंडिंग का परीक्षण कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में चल्लाकेरे में किया जायेगा। यह परीक्षण भारत के मिशन गगनयान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

शिन्यु मैत्री : भारत और जापान के बीच युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जायेगा

भारत और जापान की वायुसेना के बीच हवाई युद्ध अभ्यासशिन्यु मैत्री”का आयोजन 17 से 23 अक्टूबर, 2019 के दौरान किया जायेगा । भारतीय वायुसेना और जापानी वायुसेना के बीच आयोजित किये जाने वाले इस अभ्यास का केंद्र बिंदु मानवीय सहायता तथा आपदा राहत कार्य के लिए अभ्यास करना है। इस अभ्यास में दोनों देशों की वायुसेनाओं हेअविंग लोडिंग/ऑफ लोडिंग का अभ्यास भी करेंगी। इस अभ्यास में जापानी वायुसेना का C2 एयरक्राफ्ट, एयर क्रू तथा पर्यवेक्षक हिस्सा ले रहे हैं । भारतीय वायुसेना इस अभ्यास में C17 तथा An-32 एयरक्राफ्ट, एयर क्रू तथा पर्यवेक्षकों के साथ हिस्सा ले रही है ।

IMF ने विश्व और भारत की विकास दरें घटायीं

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने एक बार फिर से भारत की वित्त वर्ष 2019-20 में रहने वाली विकास दर के लिए अनुमान घटा दिया है। आईएमएफ के ताजा अनुमान के मुताबिक भारत की जीडीपी इस साल 6.1 फीसदी की रफ्तार से ग्रोथ करेगी. इससे पहले अप्रैल में इसके 7.3 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया गया था। जबकि IMF ने 2019 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 3 प्रतिशत कर दिया है. पिछले साल यह 3.8 फीसदी थी।

उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग का थाइलैंड की खोन रामलीला प्रशिक्षण और प्रदर्शन कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश सरकार का संस्कृति विभाग मुखौटे लगाकर की जाने वाली थाइलैंड की विश्व प्रसिद्ध खोन रामलीला के लिए पहला प्रशिक्षण और प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। यह कार्यक्रम थाइलैंड सरकार के सहयोग से चल रहा है। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के अंतर्गत जिन कलाकारों को थाइलैंड के विशेषज्ञ प्रशिक्षित करेंगे वे इस महीने की 26 तारीख को अयोध्या में व्‍यापक दीपोत्सव कार्यक्रम में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।

किशन दान देवल होंगे जॉर्जिया में भारत के अगले राजदूत

किशन दान देवल (2003 बैच के आईएफएस अधिकारी), को जॉर्जिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में समवर्ती रूप से मान्यता दी गई है। वह योगेश्वर सांगवान का स्थान लेंगे। देवल वर्तमान में भारतीय गणराज्य के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।

फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में भारत और बांग्लादेश के बीच मैच 1-1 की बराबरी

फीफा वर्ल्ड कप के क्वालीफ़ायर मुकाबले में भारतीय फुटबॉल टीम ने बांग्लादेश के साथ 1-1 की बराबरी पर मैच खत्म किया। एशियाई चैंपियन कतर के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ के बाद भारतीय टीम ने ग्रुप ई के दूसरे दौर में बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी वक्त में मैच बराबरी पर रोका। दो मैच ड्रा के बाद भारतीय टीम दो अंकों के साथ ग्रुप में चौथे स्थान पर बनी हुई है।

जिम्बाब्वे और नेपाल फिर से बने ICC के सदस्य

दुबई में आयोजित बैठक में जिम्बाब्वे और नेपाल को आईसीसी सदस्यों के रूप में फिर से शामिल किया गया है। जिम्बाब्वे अब जनवरी में आईसीसी पुरुष अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप और बाद में 2020 में आईसीसी सुपर लीग में अपनी जगह लेने में सक्षम होगा। जिम्बाब्वे क्रिकेट को इस साल जुलाई में तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था। नेपाल को भी 2016 में बोर्ड के कामकाज में सरकारी हस्तक्षेप के चलते निलंबित कर दिया गया था।

वर्ष के अंत तक 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी सम्भव : रवि शंकर प्रसाद

केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने हाल ही में घोषणा की है कि इस वर्ष के अंत तक 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की जा सकती है। भारत सरकार ने 8,293 मेगा हर्ट्ज़ वेव लेंथ्स की नीलामी की योजना बनाई है। इस नीलामी का बेस प्राइस 5.86 लाख करोड़ रुपये है। पिछली स्पेक्ट्रम बिक्री में 2016 में 4G स्पेट्रम की नीलामी की गयी थी। स्पेक्ट्रम नीलामी वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा सरकार विशिष्ट बैंड पर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल्स के ट्रांसमिशन के अधिकार बेचती है। 5G स्पेक्ट्रम के द्वारा 4G के मुकाबले तेज और बेहतर ब्रोड्बैंड सेवाएं मिलेंगी।

CBIC ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देना के लिए कार्यक्रम लांच किया

CBIC(केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड) ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देना के लिए कार्यक्रम लांच किया है। CBIC ने कस्टम्स एक्ट, 1962 के तहत देश में विनिर्माण तथा अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम लांच किया है। इसके लिए CBIC ने इन्वेस्ट इंडिया के साथ मिलकर एक माइक्रोवेबसाइट https://www.investindia.gov.in/bonded-manufacturing भी लांच की है। इस कार्यक्रम के तहत भारत में निवेश को आकर्षित करने का प्रयास किया जायेगा।

भारत ने एमआई-24 वी हेलीकॉप्टर का दूसरा जोड़ा अफगान बलों को सौंपा

भारत ने एमआई-24 वी हेलीकॉप्टर का दूसरा जोड़ा अफगानिस्तान को सौंपा। अफगानिस्तान में भारतीय राजदूत विनय कुमार ने आधिकारिक रूप से इन हेलीकॉप्टरों को अफगानिस्तान के कार्यकारी रक्षा मंत्री असदुल्ला खालिद को एक समारोह में सैन्य हवाई अड्डे पर सौंपा।

भारतीय रेलवे बनेगा शून्य कार्बन उत्सर्जक

भारतीय रेलवे (IR) ने घोषणा की है कि वह 2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जक बन जाएगा। यह कदम जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत की रणनीति का एक हिस्सा होगा। रेलवे और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में CERAWEEK द्वारा इंडिया एनर्जी फोरम में घोषणा की है। भारत अमेरिका और चीन के बाद ग्रीनहाउस गैसों का सबसे बड़ा उत्सर्जक है, और जलवायु परिवर्तन के लिए सबसे कमज़ोर देशों में से है।

मुंबई दुनिया का 12 वाँ सबसे धनी शहर, न्यू यॉर्क ने 65 अरबपतियों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई दुनिया का 12 वां सबसे अमीर शहर है, जिसकी कुल संपत्ति 960 बिलियन डॉलर है, यह दुनिया का सबसे अमीर शहरों की शीर्ष 20 सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय शहर है। 2019 की सूची में धन खुफिया फर्म द वेल्थिएस्ट सिटीज वर्ल्डवाइड/दुनिया भर में धनवान शहरों में मुंबई के बाद दिल्ली 22 वें स्थान पर और दूसरा भारतीय शहर है। बैंगलोर 26 वें स्थान पर है जबकि हैदराबाद 28 वें स्थान पर है। न्यूयॉर्क सिटी (एनवाईसी) $ 3.0 ट्रिलियन की कुल संपत्ति के साथ सूची में सबसे ऊपर है। शहर दुनिया के किसी भी अन्य शहर की तुलना में सबसे अधिक करोड़पति और अरबपतियों का घर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि NYC में 65 अरबपति और 3,80,000 करोड़पति हैं। यह शहर दुनिया के दो सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंजों का भी घर है। टोक्यो 2.5 ट्रिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर है। यह शहर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है।

रक्षा मंत्री ने किया 41वें DRDO डायरेक्‍टर्स कांफ्रेंस का उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में 41वें DRDO डायरेक्‍टर्स कांफ्रेंस का उद्घाटन किया है। इस अवसर पर तीनों सेनाओं के प्रमुख और DRDO के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी भी उपस्थित थे। इस सम्मेलन में DRDO द्वारा देश की सुरक्षा के लिए भारतीय बलों की तकनीकी प्रगति सुनिश्चित करने के लिए किए गए प्रयासों पर चर्चा की गयी। 1958 में DRDO का गठन किया गया था, इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

अनूप कुमार मेंदीरत्ता बने नए विधि सचिव

अनूप कुमार मेंदीरत्ता को केंद्रीय कानून मंत्रालय में नए विधि सचिव (सचिव, कानूनी मामले) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में दिल्ली में कड़कड़डूमा कोर्ट के उत्तर-पूर्व जिले में जिला और सत्र न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। वह 30 मार्च 2023 तक या 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक इस पद पर रहेंगे।

जे. पी. एस. चावला होंगे नए लेखा महानियंत्रक

श्री जे.पी.एस. चावला ने वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग में नए महालेखा नियंत्रक का कार्यभार ग्रहण किया। भारत सरकार ने श्री जे.पी.एस. चावला, जो 1985-बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) अधिकारी हैं, को 15 अक्टूबर, 2019 से नियमित आधार पर व्यय विभाग, वित्त मंत्रालय में महालेखा नियंत्रक (सीजीए) के पद पर नियमित आधार पर नियुक्त किया है। हालांकि श्री जे.पी.एस. चावला 1 सितंबर, 2019 से सीजीए के रूप में कार्य कर रहे हैं।। वह गिर्राज प्रसाद गुप्ता का स्थान लेंगे।

भारत और बंगलादेश के मंत्रियों और अधिकारियों की दो दिन की बैठक इस महीने की 22 तारीख से गुवाहाटी में

इस महीने की 22 तारीख से गुवाहाटी में भारत और बंगलादेश के मंत्रियों और अधिकारियों की दो दिन की बैठक होगी। बैठक में बंगलादेश के दो केन्‍द्रीय मंत्रियों और प्रधानमंत्री के दो सलाहकारों सहित 70 सदस्‍यों का एक शिष्‍टमंडल भाग लेगा। भारत की ओर से भी केन्‍द्रीय मंत्रियों सहित एक शीर्ष स्‍तर का दल भाग लेगा। इस बैठक का उद्देश्‍य आसियान देशों और बांग्‍लादेश, भूटान तथा नेपाल के साथ भारत के व्‍यापार विस्‍तार के केन्‍द्र में असम को रखना है। देश का पहला अंतरराष्‍ट्रीय मल्‍टीमॉडल हब छह अरब रुपए की लागत से असम के जोगीघोपा में स्‍थापित किया जाएगा।

एसबीआइ कार्डधारक अब बिना क्रेडिट कार्ड के भी कर सकेंगे खरीदारी

अब एसबीआइ के ग्राहक क्रेडिट कार्ड साथ में रखे बगैर भी खरीदारी कर सकेंगे। इस तरह की खरीदारी के लिए उनका मोबाइल फोन ही कार्ड से जुड़े सभी काम करेगा। एसबीआइ कार्ड ने ‘एसबीआइ कार्ड पे’ लांच करने की घोषणा की है। यह मोबाइल फोन के जरिये कांटेक्ट-लेस पेमेंट की सुविधा प्रदान करेगा। ये भारत में अपनी तरह का पहला पेमेंट सिस्टम है। एसबीआइ कार्ड पे की सहायता से ग्राहक किसी नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) वाले प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल पर कांटेक्ट-लेस पेमेंट कर सकेंगे। इसका सीधा मतलब यह है कि पीओएस मशीन के करीब मोबाइल फोन ले जाने और उस पर एक क्लिक करने मात्र से लेनदेन हो जाएगा। फिलहाल यह वीसा प्लेटफार्म पर लांच हुआ है और एंड्रॉयड के किटकैट वर्जन 4.4 या इससे आगे के वर्जन पर काम करेगा।

रिजर्व बैंक के'ऑन टैप' भुगतान प्रणालियों को अधिकृत करने के दिशा-निर्देश जारी

रिजर्व बैंक ने नवाचार और प्रतिस्‍पर्धा को बढ़ावा देने के लिए 'ऑन टैप' भुगतान प्रणालियों को अधिकृत करने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनके लिए अनिवार्य न्‍यूनतम राशि की भी घोषणा की गई है। रिजर्व बैंक ने एक परिपत्र में कहा कि भारत बिल भुगतान प्रचालन ईकाई- बीबीपीओयू, व्‍यापार प्राप्‍य छूट प्रणाली- टीआरईडीएस और व्‍हाइट लेबल एटीएम को ऑन टैप अधिकार देने का फैसला किया गया है। टीआरईडीएस के लिए न्‍यूनतम इक्विटी पूंजी 25 करोड़ रुपए होगी। व्‍हाइट लेबल एटीएम क्षेत्र में आने वाली कंपनियों को भी न्‍यूनतम एक करोड़ रुपए की पूंजी रखनी होगी।

दिल्‍ली में 500 वर्ग मीटर से अधिक भूमि पर निर्माण के लिए ऑनलाइन आवेदन

दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने स्‍व-सत्‍यापन आधार पर पांच सौ वर्ग मीटर से अधिक भूमि पर निर्माण योजना की ऑनलाइन मंजूरी की शुरुआत की है। उपराज्‍यपाल कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि इस प्रक्रिया के तहत निर्माण योजना की मंजूरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन निर्माण योजना प्रणाली व्‍यवस्‍था से इनकी जांच की जाएगी। इसके बाद किसी खामी की स्थिति में इस प्रणाली द्वारा त्रुटि रिपोर्ट जारी की जाएगी।

ब्रिटेन और स्पेन ने भी तुर्की को हथियारों का निर्यात रोका

उत्‍तर-पूर्व सीरिया में तुर्की के लगातार हमलों के बाद ब्रिटेन और स्‍पेन ने भी उसे हथियारों की आपूर्ति बंद कर दी है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमनिक राब ने कहा कि तुर्की को ऐसी किसी आपूर्ति के लिए निर्यात लाइसेंस मंजूर नहीं किया जाएगा, जिसका इस्‍तेमाल सीरिया में सैन्‍य कार्रवाई के लिए किए जाने की आशंका हो। तुर्की को हथियारों के प्रमुख निर्यातक देश स्‍पेन ने भी ऐसी ही घोषणा की है। स्‍पेन की समाजवादी सरकार ने तुर्की से अपनी सैन्‍य कार्रवाई तुरंत रोकने को कहा है। स्‍वीडन ने भी तुर्की को हथियारों का निर्यात रोक दिया है।

अक्षय की 'हाउसफुल 4' बनी 'प्रमोशन ऑन व्हील्स' के जरिए फिल्म प्रमोट करने वाली पहली फिल्म

भारतीय रेलवे ने नवाचार करते हुए ‘प्रमोशन ऑन व्हील्स’ सेवा शुरू की है। जो कला, संस्कृति, खेल आदि के प्रचार करने स्पेशल ट्रेन चलाएगी। इसी के तहत साजिद नाडियादवाला की फिल्म 'हाउसफुल 4' पहली फिल्म बन गई है जिसकाे इस रेलवे की इस सेवा का लाभ मिला है। फिल्म की कास्ट ने 16 अक्टूबर को मुंबई से सफर की शुरुआत की।

मेसी ने लगातार तीसरी बार जीता गोल्डन शू

बार्सिलोना, एएफपी : स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोन मेसी ने यूरोपियन चैंपियनशिप में सर्वाधिक गोल करने की वजह से छठी बार गोल्डन शू हासिल किया। मेसी ने पिछले सत्र में सर्वाधिक 36 गोल किए जिसकी वजह से उन्हें लगातार तीसरी बार गोल्डन शू हासिल हुआ।

दुनिया के सबसे बड़े हस्तशिल्प मेले का हुआ आगाज

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में दुनिया के सबसे बड़े 48वें हस्तशिल्प मेले इंडियन हैंडीक्राफ्ट एंड गारमेंट फेयर (आइएचजीएफ) की शुरुआत हुई। पांच दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा सचिव रवि कपूर ने किया। इसका आयोजन एक्सपो प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट (ईपीसीएच) कर रही है।

किरण उनियाल ने दो व्यक्तिगत गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए

भारतीय सेना में कार्यरत कर्नल की पत्नी श्रीमती किरण उनियाल ने महिला वर्ग में “तीन मिनट में एक पैर के घुटने से 263 वार” और “एक मिनट में बारी-बारी से दोनों घुटनों से 120 वार” करने के दो व्यक्तिगत गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं। इसके पहले इसी वर्ग में 177 वार और 102 वार करने का रिकॉर्ड था। उनके दोनों रिकॉर्डों का लक्ष्य लड़कियों और महिलाओं को आत्म रक्षा के लिए मार्शल आर्ट को प्रोत्साहन देना है। “तीन मिनट में एक पैर के घुटने से 263 वार” का रिकॉर्ड बनाने के क्रम में उन्होंने पुरुष वर्ग के 226 वार के मौजूदा रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। उल्लेखनीय है कि श्रीमती उनियाल ने “तीन मिनट में एक हाथ की कोहनी से 466 वार” करने का पहला व्यक्तिगत गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था। यह कारनामा जनवरी, 2019 के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के आधिकारिक वीडियो में भी शानदार रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया है। श्रीमती उनियाल ने अब तक 15 विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें मार्शल आर्ट, फिटनेस और सामाजिक कार्य में 10 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड शामिल हैं।

मुंडा ने की वन-धन प्रशिक्षण की शुरूआत

जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने वन-धन प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए कहा कि उद्यमशीलता व्यक्ति को विकास के लिए आगे बढ़ने में प्रोत्साहित करती है। प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए श्री मुंडा ने कहा कि इस प्रशिक्षण से जनजातीय लोगों को आत्मनिर्भर और उद्यमी बनाने में मदद मिलेगी।

आईआईटी को दोहरे डिग्री कोर्स शुरू करने की मिली मंजूरी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की तर्ज अब आईआईटी(भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान) भी दोहरे डिग्री कोर्स शुरू कर सकेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता वाली आईआईटी काउंसिल ने बुधवार को इसकी मंजूरी दे दी। इसके साथ ही आईआईटी में पढ़ने वाला कोई भी छात्र अब सिर्फ पांच वर्षो में ही बीटेक के साथ एमटेक या एमबीए की भी डिग्री ले सकेगा। फिलहाल अब तक दोनों कोर्सो के लिए छात्र को छह साल का समय लगता था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on