Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 October 2019

जापान के नए सम्राट नारूहितो ने तोक्यो में भव्य समारोह में सिंहासन औपचारिक तौर पर संभाला

जापान के नए सम्राट नारूहितो ने एक भव्‍य समारोह में देश के सिंहासन पर बैठने की औपचारिक घोषणा की। हालांकि 59 वर्षीय सम्राट ने अपने पिता तथा तत्‍कालीन सम्राट अकिहितो के गद्दी त्‍यागने के बाद मई में ही आधिकारिक रूप से कार्य संभाल लिया था। राजधानी टोक्यो में शाही महल में अनेक परम्‍परागत अनुष्‍ठानों के बाद उन्‍होंने औपचारिक रूप से गद्दी संभाली। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्राट नारूहितो के राज्‍याभिषेक समारोह में शामिल हुए। अकिहितो का काल ‘हेईसेई’ के नाम से जाना जाता रहा। नारुहितो का शासनकाल ‘रिवा’ के नाम से जाना जाएगा।

जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी की जीत

कनाडा में संसदीय चुनाव में लिबरल पार्टी और कन्जर्वेटिव पार्टी के बीच कड़ी टक्कर के बाद प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के फिर से सत्ता पर काबिज होने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को चुनाव जीतने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने आम चुनाव में कांटे की टक्‍कर में सत्ता पर कब्जा बरकरार रखा, लेकिन एक कमजोर अल्पसंख्यक सरकार के रूप में।

पर्यावरण प्रवाह और मूल्यांकन कार्यशाला

केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने ‘भारत के लिए पर्यावरणीय प्रवाह का आकलन एवं कार्यान्‍वयन’ विषय पर नई दिल्‍ली में आयोजित अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। नदी जल प्रवाह की अविरलता को बरकरार रखने से संबंधित पर्यावरण प्रवाह (ई-फ्लो) के बारे में यूरोपीय संघ की अवधारणा को परखने के लिए भारत की तीन नदियों राम गंगा, महानदी तथा भरथप्पुजा या नीला नदी में प्रायोगिक परियोजना चलाई जाएगी। ई-फ्लो के तहत किसी भी नदी भी एक निश्चित मात्रा में जल स्तर को कायम रखा जाता है ताकि नदी पारिस्थितिकी को बरकरार रखा जा सके।

असम में दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरी नहीं

असम में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने उन लोगों को सरकारी नौकरियां नहीं देने का फ़ैसला लिया है जिनके दो से अधिक बच्चे हैं। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की कैबिनेट ने सोमवार को यह फ़ैसला लिया। इसके अनुसार 1 जनवरी, 2021 के बाद से दो से अधिक बच्चे वाले लोगों को कोई सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी। सितंबर 2017 में असम विधानसभा ने असम की 'जनसंख्या और महिला सशक्तीकरण नीति' पारित की थी ताकि छोटे परिवार को प्रोत्साहित किया जा सके।

भारत और स्विट्जरलैंड रेल परिवहन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत

भारत और स्विट्जरलैंड ने रेल परिवन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई है। दोनों पक्षों ने नयी दिल्‍ली में संपन्‍न हुयी संयुक्‍त कार्यसमूह की पहली बैठक में यह फैसला लिया। रेल क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच 2017 में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए थे।

भारत-बांग्लादेश हितधारकों की पहली बैठक में व्यापार और संपर्क को बेहतर करने पर जोर

असम में गुवाहाटी में भारत-बांग्लादेश हितधारक बैठक में भाग लेते हुए बांग्लादेश के वाणिज्‍य मंत्री टीपू मुंशी ने कहा कि बेहतर संपर्क ढांचे से प्रतिस्‍पर्धात्‍मक कीमतों पर वस्‍तुओं की उपलब्‍धता बढ़ेगी और निर्यात के अवसर में वृद्धि होगी तथा इससे लोगों को उचित दाम पर वस्‍तुएं मिलेंगी। उन्‍होंने भारत से, प्‍याज के निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया। श्री मुंशी ने कहा कि भारत, बांगलादेश का दूसरा सबसे बड़ा व्‍यापारिक भागीदार है और हाल के वर्षो में दोनों देशों के बीच आयात-निर्यात में काफी वृद्धि हुई है

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तुहिन कांत पांडे को निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग का सचिव नियुक्त किया

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी, तुहिन कांत पांडे को निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग का सचिव नियुक्त किया है। 1984 बैच के अधिकारी ब्रज राज शर्मा को कर्मचारी चयन आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है। संजीव नंदन सहाय नए ऊर्जा सचिव होंगे। 1987 बैच के आईएएस अधिकारी पंकज कुमार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के नए सीईओ होंगे।

मोदी के ‘भारत की लक्ष्मी’ अभियान की ध्वजवाहक होंगी दीपिका और पीवी सिंधू

फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और वल्र्ड बैडमिंटन चैंपियन पीवी सिंधू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘भारत की लक्ष्मी’ अभियान का प्रतिनिधित्व करेंगी। दीपिका और सिंधू ने अपने सोशल मीडिया पेज पर एक वीडियो को भी शेयर किया है। वीडियो में इन दोनों आइकन को इस पहल के बारे में बात करते हुए देखा जा सकता है। बता दें कि इस अभियान का उद्देश्य देशभर में महिलाओं द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों को प्रकाश में लाना है।

NCRB ने जारी की भारत में 2017 के अपराध की रिपोर्ट

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने 'भारत में 2017 के अपराध की रिपोर्ट' जारी की है। यह रिपोर्ट 2 साल की देरी के बाद जारी की गयी है। रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं के विरुद्ध अपराध के 3.59 लाख मामले हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश 56,011 मामलों के साथ शीर्ष स्थान पर है, उसके बाद महाराष्ट्र में 31,979 और पश्चिम बंगाल में 30,002 महिलाओं के विरुद्ध अपराध के मामले हैं। महिलाओं के खिलाफ अपराधों में अधिकांश मामले 'पति या उसके रिश्तेदारों द्वारा क्रूरता' (27.9%) के हैं, इसके बाद 'महिला की शीलता भंग करने के लिए उसके साथ बल का प्रयोग करना' (21.7%), 'महिलाओं के अपहरण' (20.5%) और 'बलात्कार' (7.0%) के मामले हैं। NCRB की रिपोर्ट में 2017 में दंगों की 58,880 घटनाओं का भी हवाला दिया गया है। बिहार (11,698) से दंगों की अधिकतम घटनाएं हुईं, इसके बाद उत्तर प्रदेश (8,990) और महाराष्ट्र (7,743) का स्थान रहा। अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज की गई घटनाएं 2016 में 5,082 घटनाओं से बढ़कर 2017 में 5,775 हो गई हैं। अनुसूचित जनजातियों से संबंधित अपराधों की घटनाएं 2016 में 844 से घटकर 2017 में 720 हो गईं हैं। 2017 के दौरान व्यपहरण और अपहरण के कुल 95,893 मामले दर्ज किए गए हैं। NCRB ने पहली बार 'झूठे / नकली समाचार और अफवाहों' के प्रसार पर डेटा एकत्र किया है। इस श्रेणी में सबसे ज़्यादा घटनाएं मध्य प्रदेश (138) से, उसके बाद उत्तर प्रदेश (32) और केरल (18) द्वारा दर्ज की गईं हैं। 2017 में देश भर में कुल 28,653 हत्या के मामले दर्ज किए गए हैं और इस तरह की हत्याओं के लिए अधिकतम ट्रिगर दुश्मनी को बताया गया है। केंद्र शासित प्रदेशों में, दिल्ली में 2017 में सबसे अधिक 487 हत्याएं दर्ज की गईं हैं।

नए फीचर्स के साथ लांच की गयी भीम एप्प 2.0

केंद्र सरकार ने भीम एप्प के नए संस्करण भीम 2.0 लांच कर दिया है, इस एप्प में कई नए आकर्षक फीचर दिए गये हैं। भीम एप्प का विकास NPCI (National Payments Corporation of India) द्वारा धन हस्तांतरण के लिए किया गया है। इस एप्प में एक डोनेशन गेटवे उपलब्ध होगा। अब उच्च मूल्य के लेनदेन के लिए ट्रांजेक्शन सीमा को भी बढ़ा दिया गया है। भीम एप्प में एप विभिन्न बैंक एकाउंट्स को लिंक किया जा सकता है। यूजर्स को अब भीम एप्प पर मर्चेंट्स की ओर से ऑफर भी मिलेंगे। यह एप्प पहले से 13 भाषाओँ में उपलब्ध थी, अब इसमें कोंकणी, भोजपुर तथा हरयाणवी को भी जोड़ा गया है।

दिल्ली के किसानों को भी मिलेंगे पीएम किसान योजना के 6000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) के तहत राजधानी दिल्ली के किसानों को भी अब सालाना 6000 रुपए की राशि मिल सकेगी। आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने राज्य में पीएम किसान योजना को लागू करने की मंजूरी दे दी है।

IIT दिल्ली एंडोमेंट फण्ड : 1 अरब डॉलर

IIT दिल्ली 31 अक्टूबर, 2019 को गोल्डन जुबली दीक्षांत समारोह से पहले एंडोमेंट फण्ड की घोषणा करेगा। इसका उद्देश्य एलुमनाई, बैंकर्स तथा उद्योगपतियों से फण्ड एकत्रित करना है। IIT दिल्ली ने 1 अरब डॉलर के फण्ड का लक्ष्य रखा है। विश्व की टॉप विश्वविद्यालय के लिए एंडोमेंट फण्ड आय का एक बड़ा स्त्रोत हैं। हार्वर्ड विश्वविद्यालय तथा स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय के एंडोमेंट फण्ड क्रमशः 39 तथा 27 अरब डॉलर है। एंडोमेंट फण्ड किसी सगंठन द्वारा स्थापित निवेश फण्ड है। यह विश्वविद्यालयों के लिए आय का प्रमुख साधन है। इसके कारण छात्रों की ट्यूशन लागत कम करने में सहायता मिलती है।

ओजोन छिद्र में इस साल रिकॉर्ड गिरावट : नासा

अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन गैस की परत के छिद्र में इस साल रिकॉर्ड गिरावट हुई है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, 1982 के बाद से पहली बार ओजोन परत का छिद्र इतना सिकुड़ा है। गत आठ सिंतबर को इसका आकार 1.64 करोड़ वर्ग किलोमीटर था जो अक्टूबर में घटकर एक करोड़ वर्ग किलोमीटर रह गया।

अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी फोरम ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की

अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी फोरम ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान इज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस सुनिश्चित करने पर चर्चा की गयी। इस बैठक में अमेरिकी उद्योगपतियों ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर अपना भरोसा दिखाया। यह मुलाकात एक ऐसे समय में हुई है जब विश्व बैंक तथा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसी संस्थाओं ने भारत की विकास दर के धीमा होने का अनुमान लगाया है। अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी फोरम (USISPF) एक गैर-लाभकारी संगठन है, इसकी स्थापना 2017 में की गयी थी।

ब्रह्मोस मिसाइल ने 300 किमी दूर भी लगाया सटीक निशाना

भारतीय सेना ने सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइलों का अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सफल परीक्षण किया है। 21 और 22 अक्टूबर को दागी गईं ब्रह्मोस मिसाइलों ने 300 किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य पर एकदम सटीक निशाना लगाया और उसे ध्वस्त कर दिया। वायुसेना ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के ट्राक द्वीप से इन मिसाइलों को दो दिनों के भीतर फायर किया। रूटीन ऑपरेशनल ट्रेनिंग के लिए फायर की गईं इन मिसाइलों ने अपने लक्ष्य को एकदम सटीक तौर पर ध्वस्त किया।

'गली बॉय' और 'दिल्ली क्राइम' ने जीते एशियन अकैडमी क्रिएटिव अवार्ड्स

'गली बॉय' और 'दिल्ली क्राइम' ने एशियन अकैडमी क्रिएटिव अवार्ड्स में पुरस्कार जीते हैं। रणवीर सिंह और आलिया भट्ट-अभिनीत 'गली बॉय' ने एशियन अकैडमी क्रिएटिव अवार्ड्स समारोह में क्षेत्रीय फाइनल में भारत की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड जीता है। नेटफ्लिक्स सीरीज़ 'दिल्ली क्राइम' ने एशियन अकैडमी क्रिएटिव अवार्ड्स में कई श्रेणियों में जीत हासिल की है। दिल्ली क्राइम ने बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट डायरेक्शन, बेस्ट ड्रामा सीरीज़, बेस्ट एडिटिंग और बेस्ट ओरिजिनल प्रोग्राम का अवार्ड जीता है।

एनिस्टन को मिला पीपल्स आइकॉन अवार्ड 2019

जेनिफर एनिस्टन को पीपल्स च्वाइस अवार्ड 2019 में पीपल्स आइकॉन अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है। अभिनेत्री को यह ख़िताब दूसरी बार मिल रहा है। 50 वर्षीय एनिस्टन ने सबसे प्रतिष्ठित, अविस्मरणीय किरदार निभाए हैं और छोटे और बड़े पर्दे पर कॉमेडी और ड्रामा में ख्याति प्राप्त की है। वह 7-बार पीपल्स च्वाइस अवार्ड की विजेता हैं।

रिया भाटी ने जीता ITF का ख़िताब

>रिया भाटी ने नाइजीरिया के लागोस में ITF महिला टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है। उन्होंने स्लोवेनिया की खिलाड़ी नास्तजा कोलर को $25,000 ITF महिला टेनिस टूर्नामेंट के समिट क्लैश में 7-5, 1-6, 6-3 से हराया है। रिया का यह तीसरा एकल खिताब था, उन्होंने 2016 और 2017 में अपने आखिरी दो खिताब जीते थे।

रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सर्वाधिक औसत

भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन के सर्वाधिक औसत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। उन्होंने तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर, ब्रैडमैन के 71 साल पुराने रिकॉर्ड 98.22 के औसत को तोड़कर 99.84 की औसत से स्कोर किया है।

भारत ने घर में जीती रिकॉर्ड 11वीं सीरीज

दक्षिण अफ्रीका को रांची टेस्ट में एक पारी व 202 रन से हराकर टीम इंडिया ने न सिर्फ उनका सूपड़ा साफ किया, बल्कि लगातार 11 घरेलू सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी बनाया। सीरीज में 529 रन बनाने वाले रोहित शर्मा मैन ऑफ द सीरीज और मैन ऑफ द मैच रहे। यह कोहली की कप्तानी में द. अफ्रीका पर सातवीं व टेस्ट इतिहास में इस टीम के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है।

डेनिस शापोवालोव ने जीता स्टॉकहोम ओपन का खिताब

कनाडा के खिलाड़ी डेनिस शापोवालोव ने स्टॉकहोम ओपन का खिताब जीत लिया है। उन्होंने स्टॉकहोम ओपन के फाइनल में फिलिप क्राजिनोविक को 6-4, 6-4 से हराया है। जनवरी 2016 में ब्रिसबेन में मिलोस राओनिक के जीतने के बाद डेनिस शापोवालोव कनाडा के पहले एटीपी एकल चैंपियन बन गए हैं।

उत्तरी सहारा में पाई गयी दुनिया की सबसे तेज़ चींटी

सहारन सिल्वर चींटी दुनिया की 12,000 ज्ञात चींटी प्रजातियों में से सबसे तेज़ है, जिसकी चाल 855 मिलीमीटर प्रति सेकंड है। इसका वैज्ञानिक नाम कैटाग्लाईफिस बोम्बेसाईना (Cataglyphis bombycina) है। सिल्वर चींटियां प्रति सेकंड अपने शरीर की लंबाई के 108 गुना गति से चल सकती हैं और इनकीें स्ट्राइड दर उसैन बोल्ट की तुलना में 10 गुना है। इस चींटी की खोज उल्म और फ्रीबर्ग (जर्मनी) विश्वविद्यालय के जर्मन शोधकर्ताओं की एक टीम ने उत्तरी सहारा में ट्यूनीशिया के डौज़ इलाके में की है।

MEITY स्टार्टअप हब पोर्टल

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने IT मंत्रालय के MEITY स्टार्ट-अप शिखर सम्मेलन में स्टार्टअप हब पोर्टल और इंडियन साफ्टवेयर प्रोडक्ट रजिस्ट्री की भी शुरुआत की। यह हब स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने, टेक्नोलॉजी इनोवेशन और बौद्धिक गुणों के निर्माण में MeitY के दृष्टिकोण को सुविधाजनक बनाएगा।

केवीआईसी ने गोवा में कई पहलों की शुरूआत की

गोवा में रोजगार के अवसरों के सृजन के उद्देश्‍य से खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) तथा गोवा सरकार ने आपसी सहयोग पर सहमति जताई है। हाल ही में गोवा के मुख्‍यमंत्री श्री प्रमोद सांवत और केवीआईसी के चेयरमैन श्री विनय कुमार सक्‍सेना ने 160 परिवारों को इलैक्ट्रिक पॉटर व्‍हील और 50 प्रशिक्षित महिलाओं को नए मॉडल के चरखे वितरित किए। इससे 700 लोगों को प्रत्‍यक्ष रोजगार मिलेगा। केवीआईसी ने इन पहलों के माध्‍यम से 1000 लोगों को रोजगार प्राप्‍त हुआ है। केवीआईसी के चैयरमेन श्री सक्‍सेना ने कहा कि केवीआईसी चालू वित्‍त वर्ष में गोवा में 10,000 रोजगार के अवसरों का सृजन करेगा।

जम्‍मू कश्‍मीर तथा लद्दाख संघ क्षेत्रों के सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अंगीकृत सभी भत्‍तों का लाभ 31 अक्‍टूबर, 2019 से

जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन विधेयक संसद में पारित होने के उपरान्‍त प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 8 अगस्‍त, 2019 को राष्‍ट्र के नाम एक संदेश दिया था, जिसमें उन्‍होंने जम्‍मू कश्‍मीर संघ क्षेत्र तथा लद्दाख संघ क्षेत्र के सरकारी कर्मचारियों को अन्‍य संघ क्षेत्रों के कर्मचारियों के बराबर सातवें वेतन आयोग की अंगीकृत सिफारिशों के अनुरूप सभी वित्‍तीय सुविधाएं दिये जाने का आश्‍वासन दिया था। इस आश्वासन के अनुरूप, गृहमंत्री श्री अमित शाह ने 31 अक्‍टूबर, 2019 से अस्तित्‍व में आने वाले जम्‍मू कश्‍मीर तथा लद्दाख संघ क्षेत्रों के सभी सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अंगीकृत सभी भत्‍ते प्रदान करने के प्रस्‍ताव को स्‍वीकृत कर दिया है और गृह मंत्रालय ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं। भारत सरकार के इस निर्णय का लाभ 4.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा जो कि अभी मौजूदा जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य में कार्यरत हैं और 31 अक्‍टूबर 2019 को इन दोनों संघ क्षेत्रों के कर्मचारी हो जायेंगे।

झारखंड के सभी जिलों में दुष्कर्म पीड़िताओं के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट

झारखंड सरकार की कैबिनेट ने पीड़ित महिलाओं और बच्चियों के अधिकारों की रक्षा और मजबूती से करने के लिए दो अहम फैसले किए। पहला फैसला दुष्कर्म पीड़ित वर्ग के लिए लिया गया, जिसके तहत तय किया गया है कि सभी जिलों में अब दुष्कर्म और पॉक्सो (प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेस) एक्ट के मामले फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुने जाएंगे। अब तक राज्य में ऐसे दो ही कोर्ट थे। अब 22 और कोर्ट के गठन के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है। इस प्रकार राज्य के सभी जिलों में ऐसे मामलों की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट उपलब्ध होंगे। दूसरा अहम फैसला आया है एसिड अटैक पीड़ितों के लिए। इनके इलाज में अब पारिवारिक आमदनी की शर्त समाप्त कर दी गई है। साथ ही, पूर्व में पांच लाख रुपये तक खर्च की सीमा को भी समाप्त कर दिया गया है। अब इलाज में जितनी भी राशि खर्च होगी, सरकार भुगतान करेगी।

क्षेत्रीय श्रम सम्मेलन का भुवनेश्वर में आयोजन

भुवनेश्वर में क्षेत्रीय श्रम सम्मेलन का आयोजन किया गया।। छह राज्यों - ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और अंडमान - निकोबार के श्रम मंत्रियों और श्रम मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस सम्मेलन में भाग लिया। क्षेत्रीय सम्मेलन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच बेहतर तालमेल का निर्माण करने में मदद करते हैं।

रिकॉर्ड ऊन देने वाले ऑस्ट्रेलियाई नर भेड़ की हुई मौत

मेरिनो नस्ल के चर्चित ऑस्ट्रेलियाई नर भेड़ क्रिस की मौत हो गई। क्रिस ने वर्ष 2015 में तब सुर्खियां बटोरी थीं जब उसके शरीर से एक बार में 40 किलोग्राम से ज्यादा ऊन उतारी गई थी। यह अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है। बेहतरीन किस्म की इतनी ऊन की कीमत वर्तमान में 413.6 डॉलर (करीब 29,300 रुपये) है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on