Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 October 2019

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड के अध्‍यक्ष का कार्यभार संभाला

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड-बीसीसीआई के अध्‍यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है। श्री गांगुली को बी सी सी आई की आम बैठक में अगले नौ महीने के लिए आधिकारिक तौर पर बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया है। इसके साथ ही बीसीसीआई के संचालन के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त प्रशासक समिति की 33 महीने पुरानी व्‍यवस्‍था समाप्‍त हो गई। बीसीसीआई की वार्षिक आमसभा की बैठक में उत्तराखंड के महिम वर्मा को उपाध्यक्ष और जय शाह को सचिव चुना गया। अरूण धूमल कोषाध्यक्ष और केरल के जयेश जॉर्ज बोर्ड के संयुक्‍त सचिव होंगे।

हांगकांग विधायका ने विरोध प्रदर्शन के बाद प्रत्यर्पण विधेयक को वापस लिया

हांगकांग प्रशासन ने उस प्रत्यर्पण विधेयक को वापस ले लिया है जिसके कारण वहां कई महीनों तक अराजक प्रदर्शन चलते रहे और बड़े लोकतांत्रिक परिवर्तन के अभियान में बदल गये थे। हांगकांग के नेता केरी लैम ने इस साल के शुरूआत में प्रत्यर्पण संबंधी कानून की पेशकश की थी, लेकिन इससे संबंधित विधेयक के विरोध में जोरदार प्रदर्शन शुरू हो गये। वहां के नागरिकों को इस बात की चिंता थी कि इससे उन पर चीन की सख्त न्यायिक व्यवस्था में शामिल किये जाने का जोखिम खड़ा हो जायेगा।

पंयाचती राज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्‍ट्रीय पंचायत पुरस्‍कार प्रदान किए

पंयाचती राज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्‍ट्रीय पंचायत पुरस्‍कार प्रदान किए। विभिन्‍न सेवाओं में सर्वोत्‍तम काम करने के लिए राज्‍यों और पंचायतों को दो सौ 46 पुरस्‍कार दिए गए। दीनदयाल उपाध्‍याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्‍कार की श्रेणी में एक सौ 95 पुरस्‍कार, नाना जी देशमुख राष्‍ट्रीय गौरव ग्रामसभा पुरस्‍कार की श्रेणी में 20 तथा ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्‍कार श्रेणी में तीन ग्राम पंचायतों को पुरस्‍कार दिए गए। 22 ग्राम पंचायतों को बच्‍चों के अनुकूल ग्राम पंचायत का पुरस्‍कार दिया गया और छह राज्‍यों को ई-पंचायत पुरस्‍कार दिया गया है। पंचायती राज मंत्रालय 2011-12 से ही राज्‍य सरकारों की सिफारिश पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली पंचायतों को पुरस्‍कृत करता रहा है।

सरकार ने पेट्रोल पम्‍प खोलने की दिशानिर्देशों में छूट देते हुए गैर-तेल कम्‍पनियों को भी इस कारोबार में शामिल होने की अनुमति दी

सरकार ने पेट्रोल पम्‍प खोलने की दिशानिर्देशों में छूट देते हुए गैर-तेल कम्‍पनियों को भी इस कारोबार में शामिल होने की अनुमति दे दी है। इससे निजी और विदेशी कम्‍पनियां पेट्रोल-डीजल बेचने के काम में शामिल हो सकती हैं।कम से कम दो सौ पचास करोड़ रुपए की पूंजी वाली कम्‍पनियां कुछ शर्तों के साथ पेट्रोल-‍डीजल की बि‍क्री कर सकती हैं। उन्‍हें पांच वर्षों के अंदर पांच प्रतिशत पेट्रोल पम्‍प ग्रामीण क्षेत्रों में खोलना होगा।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्‍ली में अनधि‍कृत कॉलोनियों को नियमित करने और वहां के निवासियों को मालिकाना हक देने को मंजूरी दी है

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्‍ली में अनधि‍कृत कॉलोनियों को नियमित करने और वहां के निवासियों को मालिकाना हक देने को मंजूरी दी है। आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अनधि‍कृत कॉलोनियों के लगभग 40 लाख निवासियों को मालिकाना हक दिया जाएगा तथा ये उन्‍हें गिरवी रख सकते है तथा मालिकाना हक हस्‍तांतरित भी कर सकते हैं। लगभग एक हजार आठ सौ कॉलोनियां नियमित की जाएंगी और इससे संबंधित विधेयक संसद में अगले सत्र में पेश किया जाएगा।

सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल के विलय की सैद्धांतिक मंजूरी दी

सरकार ने भारत संचार निगम लिमिटेड-बीएसएनएल और महानगर संचार निगम लिमिटेड-एमटीएनएल के विलय की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। सरकार ने कहा है कि दोनों कंपनियों को न तो बंद किया जाएगा और न ही इन‍का विनिवेश होगा। एमटीएनएल मर्जर प्रक्रिया पूरी होने तक बीएसएनएल की सब्सिडियरी बनी रहेगी। दोनों कंपनियों को 4जी स्पेक्ट्रम अलॉट किया जाएगा। स्पेक्ट्रम का खर्च सरकार उठाएगी। दोनों कंपनियों को 20,140 करोड़ रुपए की पूंजी दी जाएगी। पुनरूद्धार योजना के तहत डेढ़ खरब रुपये के सॉवरेन बॉन्‍ड बेचे जाएंगे और तीन खरब 80 अरब रुपये की परिसंपत्तियों को बेचा जाएगा।

भारत सरकार करेगी हुनर हाट का आयोजन

केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय अगले महीने 1 से 10 तारिख तक प्रयागराज में हुनर हाट का आयोजन करेगा। हुनर हाट भारतीय कारीगरों की धरोहर के राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 2019-20 के दौरान आयोजित किये जाने इवेंट्स की थीम “एक भारत श्रेष्ठ भारत” होगी। केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामले मंत्री श्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने स्पष्ट किया है कि अगले पांच वर्षों में देश भर में 100 से अधिक स्थानों में हुनर हाट का आयोजन किया जायेगा। हुनर हाट का आयोजन केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा उस्ताद योजना के तहत किया जाता है। हुनर हाट से प्रतिभाशाली कलाकारों को प्लेटफार्म मिलता है।

25 अक्टूबर को देशभर में आयुर्वेद दिवस मनाया जाएगा

राजस्थान के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर में 25 अक्टूबर, 2019 को चौथा आयुर्वेद दिवस आयोजित किया जाएगा। इस संस्थान में धनवंतरी पूजन और ‘राष्ट्रीय धनवंतरी आयुर्वेद पुरस्कार-2019’ समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिड़ला मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं रक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री श्रीपद येस्सो नाइक भी उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर, 24 अक्टूबर, 2019 को एक राष्ट्रीय सम्मेलन ‘दीर्घायु के लिए आयुर्वेद’ भी आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत मुख्य अतिथि होंगे।

भारतीय रेलवे ने लगाया इलेक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्‍टम

भारतीय रेलवे ने सर्वाधिक उन्‍नत इलेक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्‍टम को ग्रैंड कॉर्ड मार्ग पर लगाया गया है। इस कदम से भारतीय रेलवे को विभिन्‍न ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने और दिल्‍ली तथा हावड़ा के बीच सफर में लगने वाले समय को मौजूदा 17-19 घंटे से कम करके लगभग 12 घंटे ही कर देने की आशा है। ग्रैंड कॉर्ड दरअसल हावड़ा-गया-दिल्‍ली लाइन और हावड़ा-इलाहाबाद-मुम्‍बई लाइन का एक हिस्‍सा है। यह नया इलेक्‍ट्रॉनिक सिस्‍टम, उत्तर प्रदेश के टुंडला स्‍टेशन पर लगी अप्रचलित 65 साल पुरानी यांत्रिक सिग्नलिंग प्रणाली के स्थान पर लगाया गया है।

भारत ने तुर्की जाने वाले लोगों के लिए परामर्श जारी किया और यात्रियों से एहतियात बरतने को कहा

भारत ने तुर्की जाने वाले लोगों को अत्यन्त सावधानी बरतने के लिए यात्रा सम्बंधी परामर्श जारी किया है। तुर्की स्थित भारतीय दूतावास ने अपने परामर्श में कहा है कि वैसे तो अब तक किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है लेकिन यात्रियों को एहतियात बरतनी चाहिए।

सीरिया में तैनात रूसी सेना तुर्की से लगने वाली सीमा की ओर बढ़ रही है ताकि कुर्द लड़ाकों का पीछे हटना सुनिश्चित किया जा सके

सीरिया में तैनात रूसी सेना तुर्की से लगने वाली सीमा की ओर बढ़ रही है ताकि कुर्द लड़ाकों का पीछे हटना सुनिश्चित किया जा सके। रूस और तुर्की के बीच हुए एक करार के बाद कुर्द के समूचे क्षेत्र पर उनका नियंत्रण हो गया है।

असम सरकार ने चाय बागानों में काम करने वाले आदिवासी समुदाय के दसवीं और बारहवीं कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्‍चों के लिए छात्रवृत्ति योजना शुरू करने का निर्णय लिया है

असम सरकार ने चाय बागानों में काम करने वाले आदिवासी समुदाय के दसवीं और बारहवीं कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्‍चों के लिए छात्रवृत्ति योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। इससे राज्‍य के सभी चाय बागानों से जुड़े छात्रों को लाभ होगा। प्रत्‍येक छात्र को दस हजार रुपये दिए जाएंगे।

लद्दाख के दो जिलों में आपात सेवा के लिए गहन देखभाल एम्बुलेंस सेवा शुरू

जम्मू कश्मीर में राज्यपाल के सलाहकार के. विजय कुमार ने लद्दाख के दो जिलों में आपात सेवा के लिए गहन देखभाल एम्बुलेंस की चार गाड़ियों को रवाना किया। श्री विजय कुमार ने बताया कि सर्दियों के मौसम में बर्फ वाले इलाकों में दो एम्बुलेंस जीवन रक्षा के आधारभूत उपकरणों तथा दो जीवन रक्षा के उन्नत उपकरणों के साथ लद्दाख में लगाई जायेंगी।

सिन्धु सुदर्शन : भारतीय सेना राजस्थान में करेगी अभ्यास का आयोजन

भारतीय थल सेना राजस्थान के मरुस्थल में ‘सिन्धु सुदर्शन’ नामक अभ्यास का आयोजन करेगी, यह अभ्यास 29 नवम्बर से 4 दिसम्बर, 2019 के बीच आयोजित किया जायेगा। इस अभ्यास में 40,000 जवान हिस्सा लेंगे। इस अभ्यास में भारतीय थल सेना तथा भारतीय वायुसेना के बीच तालमेल का प्रदर्शन किया जायेगा।

जम्‍मू कश्‍मीर के ऊधमपुर जिलें में जीविका परियोजना की शुरू होगी

जम्‍मू कश्‍मीर में ऊधमपुर जिला प्रशासन किसानों की आजीविका के लिए कृषि योग्‍य भूमि की सिंचाई और जल संरक्षण के लिए जीविका परियोजना की शुरूआत करने जा रहा है। इससे आने वाले दिनों में छोटे और मझौले किसानों को लाभ होगा। जीविका के तहत सभी विभाग मनरेगा, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और गांव की और लोटो कार्यक्रम के साथ मिलकर जल संरक्षण का कार्य करेंगे, ताकि मौजूदा योजनाओं के तहत निर्धारित धनराशि का इस्‍तेमाल कर अधिकतम परिणाम प्राप्‍त किया जा सके।

QS India University Rankings 2020

क्वाक्क्वेर्ली साइमंड्स (Quacquarelli Symonds) इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 का दूसरा नवीनतम संस्करण जारी किया गया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे (IITB) एक बार फिर से ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट की लिस्ट में 88.5 स्कोर के साथ अव्वल स्थान पर है, उसके बाद IISc-भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु (84.7 स्कोर के साथ दूसरी रैंक पर) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IITD) जो अपनी रैंक में सुधार करते हुए 82.2 स्कोर के साथ तीसरी रैंक पर आ गया है।

पेरिस में होने वाले 2024 ओलिंपिक गेम्स का लोगो लॉन्च हुआ

2024 ओलिंपिक गेम्स का लोगो2024 के ओलिंपिक गेम्स इटली के पेरिस शहर में होने हैं। इसके लिए लोगो लॉन्च किया गया। ओलिंपिक और पैरालिंपिक गेम्स के लिए अलग-अलग लोगो लॉन्च किया गया। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति समन्वय आयोग के अध्यक्ष पियरे ओलिवियर ने कहा कि इस लोगो में पेरिस-2024 खेलों को प्रशंसकों के दिलों तक पहुंचाने का विजन दिखता है।

आनंदन ने CISM विश्व सैन्य खेलों में 2 स्वर्ण पदक जीते

>पैरा-एथलीट आनंदन गुणसेकरन ने वुहान, चीन में आयोजित 7वें CISM विश्व सैन्य खेलों में 2 स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्होंने पुरुषों के दिव्यांग IT1 वर्ग की 100 मीटर और 400 मीटर स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते हैं। गुणसेकरन ने 100 मीटर की रेस 12 सेकंड में पूरी की और मौजूदा खेलों में भारत को पहला पदक दिलाया। उन्होंने 400 मीटर की IT1 स्पर्धा में 53.35 सेकंड के समय में अपना दूसरा स्वर्ण जीता है।

रोहित क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टॉप-10 में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की। रोहित शर्मा 722 रेटिंग के साथ अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग दसवें नंबर पर पहुंचे। वे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (वनडे, टी-20 और टेस्ट) की रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं। इससे पहले विराट कोहली और गौतम गंभीर ऐसा कर चुके हैं। वहीं, अजिंक्य रहाणे भी अपनी सर्वश्रेष्ठ 5वें नंबर पर पहुंच गए।

अशोक मलिक बने विदेश मंत्रालय के नीति सलाहकार

अशोक मलिक को अपर सचिव की रैंक पर विदेश मंत्रालय का नीति सलाहकार नियुक्त किया गया है। ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के फैलो रह चुके मलिक को 2 साल के लिए नियुक्त किया गया है। इससे पहले अशोक मलिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रेस सचिव (1 अगस्त 2017-31 जुलाई 2019) के रूप में कार्य कर चुके हैं।

ग्रीम स्मिथ बने एमसीसी के मानद आजीवन सदस्य

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद आजीवन सदस्य चुना गया है। स्मिथ का वन-डे इंटरनेशनल में काफी प्रभावशाली रिकॉर्ड रहा, उन्होंने अपने कैरियर में कुल 6,989 रन बनाए जिसमें 10 शतक भी शामिल है। साथ ही, वह 22 साल की उम्र में साउथ अफ्रीका के सबसे युवा कप्तान भी रहें हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर टिम मे को भी क्रिकेट में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए मानद जीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया है। पॉल कॉलिंगवुड और एबी डीविलियर्स; मिशेल जॉनसन और एड्रियन मॉर्गन की जोड़ी को 2019 में एमसीसी की मानद जीवन सदस्यता से सम्मानित किया जा रहा है।

अभिषेक नायर ने संन्यास लिया

टीम इंडिया और मुंबई के पूर्व ऑलराउंडर अभिषेक नायर ने सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। 36 साल के नायर ने 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत के लिए तीन वनडे खेले। फिलहाल, अभिषेक कमेंटेटर के तौर पर सक्रिय हैं।

गोडावर्ती वेंकट श्रीनिवास बने काबो वर्डे गणराज्य में भारत के अगले राजदूत

विदेश मंत्रालय ने सेनेगल गणराज्य में भारत के राजदूत, गोडावर्ती वेंकट श्रीनिवास (IFS:1993) को समवर्ती रूप से काबो वर्डे गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। वह राजीव कुमार का स्थान लेंगे।

जापान दौरे के अंतिम दिन राष्ट्रपति ने साईं नो सातो में श्री सत्य साईं सनातन संस्कृति परियोजना की आधारशिला रखी

जापान दौरे के अंतिम दिन राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 23 अक्टूबर, 2019 को जापान के काकेगावा स्थित साईं नो सातो में श्री सत्य साईं सनातन संस्कृति परियोजना की आधारशिला रखी। साईँ नो सातो को अक्षरधाम और स्वामीनारायण मंदिर की तरह विकसित किया जाएगा, ताकि भारतीय पारम्परिक संस्कृति को प्रोत्साहन दिया जा सके।

दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट लॉन्च

आईटीसी ने दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट लॉन्च की। इसकी कीमत 4.3 लाख रुपए प्रति किलो है। कंपनी ने अपने लग्जरी ब्रांड फैबेल की रेंज में 'ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर' नाम से ये चॉकलेट पेश की। दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट के तौर पर इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया।

DRDO ने भारत की अगली पीढ़ी की हाइपरसोनिक मिसाइल का निर्माण शुरू किया

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने भारत की अगली पीढ़ी की हाइपरसोनिक मिसाइलों का निर्माण शुरू कर दिया है। हाइपरसोनिक मिसाइलों आवाज़ की गति से पांच गुणा तेज़ गति से यात्रा करती हैं। इसके लिए DRDO ‘विंड टनल’ में तकनीक का परीक्षण करेगा।

IIM कोझिकोडे और MRPL करेंगे महिला उद्यमियों का समर्थन

IIM कोझिकोडे और मैंगलोर रिफाइनरीज एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड ने महिला उद्यमियों को समर्थन देने के लिए 'La Eve'(जिसका अर्थ है- द वुमेन) नामक एक विशेष अभियान शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य एक व्यापक स्टार्ट-अप समर्थन कार्यक्रम का उत्पादन करने के लिए नवोदित, होनहार महिलाओं की पहचान करना है। इस अभियान को संस्थान के उद्यमिता विकास केंद्र, लेबोरेटरी फॉर इनोवेशन, वेंचरिंग एंड एंटरप्रेनियरशिप या IIMK लाइव द्वारा चलाया जाएगा।

IRDAI ने चोलामंडलम MS GIC पर लगाया 1.01 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने चोलामंडलम MS GIC पर 1.01 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. बीमाकर्ता को निरीक्षण के दौरान पाए गए उल्लंघन के लिए दंडित किया गया।

ग्रासिम ने MR के साथ की साझेदारी

ग्रासिम इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने जर्मनी की मासचिनेनफैब्रिक रेइनहॉज़न जीएमबीएच (एमआर) के साथ भारत में एक संयुक्त उद्यम कंपनी बनाने के लिए साझेदारी की हैं। यह संयुक्त उद्यम वैश्विक स्तर पर पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन (T&D) उद्योग में अपनी सेवाएँ देने के लिए कम्पोजिट होलो कोर इंसुलेटर का निर्माण व बिक्री करेगा। इस संयुक्त उद्यम के अंतर्गत आदित्य बिरला इंसुलेटर (ग्रासिम की एक इकाई) और रेइनहॉज़न पावर कंपोजिट (एमआर की एक इकाई) एक साथ कार्य करेंगी।

सरकार ने हिम तेंदुओं की गणना के लिए पहले राष्ट्रीय प्रोटोकॉल का शुभारंभ किया

केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मामलों के मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अंतरराष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस के अवसर पर देश में हिम तेंदुओं की गणना के लिए पहले राष्ट्रीय प्रोटोकॉल का शुभारंभ किया। हर वर्ष 23 अक्तूबर को मनाये जाने वाले हिम तेंदुआ दिवस का उद्देश्य इन प्राणियों का संरक्षण और हिमालय में सुन्दर वन्य जीवन की रक्षा करना है।

पचासवें आई.एफ.एफ.आई. में फिल्‍मों की ओपन एयर स्‍क्रीनिंग का थीम : द जॉय ऑफ इंडिया

गोवा में आयोजित हो रहे भारत के पचासवें अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के दौरान ओपन एयर स्‍क्रीनिंग के लिए फिल्‍मों की सूची जारी कर दी गई है। पचासवें आई.एफ.एफ.आई. में ओपन एयर स्‍क्रीनिंग की थीम द जॉय ऑफ इंडिया है। हास्‍य व्‍यंग्‍य और उससे मिलती-जुलती फिल्‍मों के साथ ही भारतीय पैनोरमा खण्‍ड की चुनिन्‍दा फिल्‍में इस दौरान दिखाई जाएंगी। आई.एफ.एफ.आई. गोवा इस वर्ष 20 से 28 नवम्‍बर के दौरान अपना स्‍वर्ण जयंती समारोह मना रहा है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on