Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 October 2019

हिंदी के प्रसिद्ध कवि लीलाधर जगूड़ी को नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में 28वें व्‍यास सम्‍मान से अलंकृत किया गया

हिंदी के प्रसिद्ध कवि लीलाधर जगूड़ी को नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में 28वें व्‍यास सम्‍मान से अलंकृत किया गया। उनके कविता संग्रह जितने लोग उतने प्रेम के लिए उन्‍हें यह प्रतिष्ठित सम्‍मान प्रदान किेया गया है। जाने-माने लेखक और विद्वान गोविंद मिश्रा ने उन्‍हें यह पुरस्‍कार प्रदान किया। 1991 में शुरू हुआ यह पुरस्‍कार के के बिडला प्रतिष्‍ठान द्वारा प्रदान किया जाता है। पुरस्‍कार में प्रशस्ति पत्र और पटि्टका के साथ-साथ चार लाख रुपये की राशि भी दी जाती है।

भारतीय मूल के विदेशी नागरिक अब राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के लिए आवेदन कर सकेंगे

भारतीय मूल के विदेशी नागरिक अब प्रवासी भारतीयों की ही तरह राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणाली-एन.पी.एस. के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। पेंशन कोष विनियामक और विकास प्राधिकरण ने भारत के ऐसे विदेशी ना‍गरिकों को एन.पी.एस. के तहत पंजीकरण कराने की इजाजत दे दी है। वित्‍त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि भारतीय मूल के विदेशी नागरिक एन.पी.एस. के लिए पंजीकरण करा सकते हैं बशर्ते वे कानून के तहत भारत में निवेश करने के लिए पात्र हों। अब कोई भी भारतीय नागरिक चाहे वह देश में रहता हो या विदेश में और चाहे वह भारतीय मूल का विदेशी नागरिक ही क्‍यों न हो, 65 वर्ष की उम्र तक एन.पी.एस. के तहत पंजीकरण करा सकता है। इस महीने की 26 तारीख तक राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणाली और अटल पेंशन योजना के तहत पंजीकृत लोगों की कुल संख्‍या तीन करोड़ 18 लाख को पार कर चुकी थी।

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की दूसरी सभा का आयोजन

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय 30 से 31 अक्टूबर, 2019 तक नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन-आईएसए की दूसरी सभा का आयोजन कर रहा है। इसमें 30 अक्टूबर को आईएसए के कार्यक्रमों के विभिन्न पहलुओं पर समन्वय और विचार-विमर्श के लिए बैठक आयोजित की जाएगी, जबकि 31 अक्टूबर को सभा की बैठक होगी। सभा आईएसए की सर्वोच्‍च निर्णायक इकाई है जो गठबंधन के विभिन्‍न प्रशासनिक, वित्‍तीय और कार्यक्रम से संबधित मुद्दों पर निर्देश जारी करती है।

राष्ट्रीय एकता दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राष्‍ट्र लौह पुरूष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करेगा। सरदार पटेल का जन्‍मदिन राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के केवडि़या में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी पर सरदार वल्‍लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। वे एकता दिवस परेड में भी शामिल होंगे और टेक्‍नोलॉजी डिमॉन्‍स्‍ट्रेशन साइट का दौरा भी करेंगे। श्री मोदी बाद में केवडि़या में ही प्रशा‍सनिक सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारियों से बातचीत करेंगे। राष्‍ट्रीय एकता दिवस 31 अक्‍टूबर 2014 से मनाया जा रहा है। जीवन के सभी क्षेत्र से जुड़े लोग रन फॉर यूनिटी दौड़ में भाग लेते हैं। इस अवसर पर नई दिल्‍ली के इंडिया गेट पर एक भारत श्रेष्‍ठ भारत पर्व का आयोजन किया जा रहा है।

जर्मनी की चांसलर ऐंगेला मार्केल एक दिन की भारत यात्रा पर

जर्मनी की चांसलर ऐंगेला मार्केल एक दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंच रही हैं। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर ऐंगेला पांचवें द्विवार्षिक अंतर-सरकारी विचार विमर्श बैठक की संयुक्‍त रूप से अध्‍यक्षता करेंगे।

केन्द्र ने सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देने की शुरूआत की

केन्द्र ने सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार(राष्ट्रीय एकता पुरस्कार) देने की शुरूआत की है। यह पुरस्कार राष्ट्रीय एकता और अखंडता को बढ़ावा देने और उल्लेखनीय और प्रेरणादायक योगदान को पहचानने तथा भारत को मजबूत और एकजुट बनाने के लिए दिया जायेगा। पुरस्कार की घोषणा 31 अक्तूबर को सरदार पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर की जाएगी। इस पुरस्कार में एक पदक और एक प्रशस्ति पत्र शामिल होगा। कोई भी मौद्रिक अनुदान या नकद पुरस्कार नहीं दिया जायेगा। भारतीय नागरिक, संस्था या संगठन इस पुरस्कार के लिए किसी व्यक्ति को नामांकित कर सकता है।

कोच्चि में देश की पहली वाटर मेट्रो

केरल के कोच्चि शहर में देश की पहली वाटर मेट्रो चलने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट को पर्यावरणीय मंजूरी दे दी है। यहां वाटर मेट्रो 16 रूट पर चलेगी। इसके जरिये कोच्चि के आसपास बसे 10 द्वीपों के 38 टर्मिनल के बीच संपर्क हो सकेगा। इनमें से 18 टर्मिनल को मुख्य बोट हब के रूप में विकसित किया जाएगा। दिसंबर 2019 तक यह सेवा शुरू हो सकती है।

दिल्ली पुलिस को मिली 'प्रखर' पेट्रोलिंग वैन, स्ट्रीट क्राइम पर लगेगा अंकुश

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने राष्ट्रीय राजधानी में सड़क अपराध पर लगाम लगाने के लिए 15 'प्रखर' पेट्रोलिंग वैन को हरी झंडी दिखाई। इन वैन को विशेष रूप से सड़क अपराधों के साथ-साथ महिलाओं के खिलाफ अपराध को रोकने का काम सौंपा गया है। ये वैन विशेष रूप से सड़क अपराध से संबंधित किसी भी घटना के बारे में जानकारी के त्वरित प्रसारण के लिए नवीनतम उपकरणों के साथ सुसज्जित हैं। प्रत्येक 'प्रखर' वैन वायरलेस सेट के अलावा इनबिल्ट GPS के साथ मोबाइल डेटा टर्मिनल (MDT) से भी लैस है।

भारत और सऊदी अरब के बीच सुरक्षा संबंधों की नई शुरुआत

सऊदी अरब ने भारत को न सिर्फ एक मजबूत रणनीतिक साझीदार के तौर पर चिन्हित किया है बल्कि उसे भविष्य में रक्षा उपकरणों के आपूर्तिकर्ता के तौर पर भी देख रहा है। दोनों देशों के बीच बढ़ते सुरक्षा सहयोग की गंभीरता इस बात से समझी जा सकती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्र के दौरान भारत और सऊदी अरब के बीच हुए 12 समझौतों में से तीन सुरक्षा से जुड़े हुए हैं। सऊदी अरब और भारत के बीच किया गया सबसे अहम समझौता रणनीतिक साझीदारी परिषद के गठन से संबंधित है। जबकि दूसरा अहम समझौता सुरक्षा सहयोग से जुड़ा है। तीसरा समझौता दोनों देशों के रक्षा मंत्रलयों के बीच किया गया है जो इनके बीच हथियारों की खरीद-बिक्री, हथियारों के विकास व शोध के काम से जुड़े सहयोग को स्थापित करेंगे।

अर्जेंटीना के राफेल ग्रॉसी IAEA के नए प्रमुख

अर्जेंटीना के राफेल ग्रॉसी को संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था आईएईए का प्रमुख निर्वाचित किया गया। ग्रॉसी ने रोमानिया के राजनयिक कॉर्नेल फेरूटा को अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) का महानिदेशक बनने के लिये पराजित किया। आईएईए की पूर्व प्रमुख जापान की यूकिया अमानो की जुलाई में मौत के बाद यह चुनाव कराना पड़ा। आईएईए में अर्जेंटीना के राजदूत ग्रॉसी का निर्वाचन ऐसे महत्वपूर्ण समय में हुआ है जब ईरान 2015 के ऐतहासिक समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को धीरे-धीरे कम कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते से अपने देश को अलग कर लिया था।

पाकिस्तान ने गुरु नानक के 550वें प्रकाश पर्व पर जारी किया सिक्का

पाकिस्तान ने गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर एक स्मारक सिक्का जारी किया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक फेसबुक पोस्ट में सिक्के की तस्वीर साझा की। पाकिस्तान सरकार इस मौके पर एक डाक टिकट भी जारी करेगी जिसे लोग खरीद सकेंगे। इस सिक्के की कीमत पाकिस्तानी करेंसी में 50 रुपये होगी। जबकि, डाक टिकट की कीमत आठ रुपये होगी। पाक पीएम नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे।

टोक्‍यो में संसदीय प्रतिनिधिमंडल G20 देशों के शिखर सम्मेलन में लेगा हिस्‍सा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला के नेतृत्व में एक भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल जापान की यात्रा करेगा, जो टोक्यो में आयोजित G20 देशों के 6 वें संसदीय वक्ताओं के शिखर सम्मेलन में 3 से 5 नवंबर तक हिस्‍सा लेगा।

विभिन्‍न यूरोपीय देशों के 23 सांसदों का प्रतिनिधि मंडल दो दिन की यात्रा पर श्रीनगर पहुंचा

यूरोपीय संघ के सांसदों ने कहा है कि वे आतंकवाद को समाप्त करने के प्रयासों में भारत का समर्थन करते हैं। इन सांसदों ने अनुच्‍छेद 370 को भारत का आंतरिक मामला बताया। ये सांसद इटली, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और पोलेंड देशों से हैं। संसद में जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन कानून के पास होने के बाद राष्‍ट्रपति के एक आदेश द्वारा कश्‍मीर से अनुच्‍छेद -370 के प्रावधानों को हटाने, जम्‍मू कश्‍मीर के विशेष दर्जे को समाप्‍त करके उसे दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के फैसले के बाद कश्‍मीर जाने वाला या पहला अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रतिनिधिमंडल है।

मुंबई के पूर्व डीजीपी दत्ता पडसलगीकर को बनाया गया डिप्टी एनएसए

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त और महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी दत्ता पडसलगीकर (Datta Padsalgikar) को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (Deputy NSA) बनाया गया है। दत्ता पडसलगीकर मौजूदा एनएसए अजीत डोभाल (Ajit Doval) के साथ काम कर चुके हैं। दत्ता पडसलगीकर आईबी (IB) में रहते हुए वर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ काम किया था।

लेबनान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के एक सप्ताह बाद प्रधानमंत्री साद हरीरी ने इस्तीफा दिया

लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरी‍री ने लगभग दो सप्‍ताह चले सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद त्‍यागपत्र देने की घोषणा की है। ये प्रदर्शन राजनीतिक भ्रष्‍टाचार और आर्थिक संकट को लेकर हो रहे थे। लेबनान के बेरूत में दो शिया गुटों के समर्थकों की ओर से एक प्रतिरोध शिविर पर हमले और सड़कों पर अवरोध के बाद हिंसा भड़क उठी थी जिसके बाद प्रधानमंत्री ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में त्‍यागपत्र की घोषणा की।

डॉ. हर्षवर्धन ने ‘हाथीपांव के उन्मूलन के लिए एकजुट’ विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में कहा, ‘देश से हाथीपांव के 2021 तक उन्मूलन के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजना, प्रतिबद्धता, दृष्टि, सामाजिक भागीदारी और अतीत के अनुभव मददगार हो सकते हैं।’ उन्होंने यह बात ‘हाथीपांव के उन्मूलन के लिए एकजुट’ विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन के अवसर पर कही।

चीन : सरकार ने नागरिकों के लिए नैतिकता निर्देश जारी किए

चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने अपने नागरिकों के लिए नैतिकता के नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें बताया गया है कि लोगों को आदर्श नागरिक बनने के लिए क्या करना चाहिए। सरकार ने नागरिकों के लिए बच्चों को बड़ा करने से लेकर सही ढंग से सार्वजनिक छुट्टियां मनाने और कपड़े पहनने के सही तरीके बताए हैं।

फेसबुक ने लॉन्च किया 'प्रिवेंटिव हेल्थ' टूल

फेसबुक ने 'प्रिवेंटिव हेल्थ' टूल लॉन्च किया है जो लोगों को स्वास्थ्य संसाधनो से जोड़ता है और चेक-अप रिमाइंडर भेजता है। फेसबुक ने यह टूल अमेरिका में लॉन्च किया है। यह टूल यूजर्स को स्वास्थ्य सेवाओं की किफ़ायती स्थानों को खोजने, टेस्ट शेड्यूल के रिमाइंडर सेट करने और टेस्ट पूरा होने पर मार्क करने की सुविधा भी प्रदान करता है। यह सुविधाएं यूजर्स को उनकी आयु और लिंग के अधर पर दी जाएगी।

तीन उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों का हुआ तबादला

पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अमरेश्वर प्रताप साही को मद्रास हाई कोर्ट भेजा गया है। सितंबर में जस्टिस विजया ताहिलरमानी के इस्तीफे के बाद से जस्टिस विनीत कोठारी मद्रास हाई कोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश का काम कर रहे हैं। त्रिपुरा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस संजय करौल को जस्टिस साही के स्थान पर पटना हाई कोर्ट भेजा गया है। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने हाल ही में गुजरात हाई कोर्ट के जज अकिल कुरैशी को त्रिपुरा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप पदोन्नत करने की सिफारिश की थी क्योंकि सरकार ने उन्हें मध्य प्रदेश हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने पर आपत्ति व्यक्त की थी।

कुडनकुलम परमाणु संयंत्र पर साइबर अटैक

तमिलनाडु में स्थित कुडनकुलम परमाणु संयंत्र पर साइबर अटैक हुआ है। न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआईएल) ने एक दिन पहले ऐसी किसी घटना से इनकार किया था। हालांकि, एक दिन बाद ही उसने मान लिया कि संयंत्र के कंट्रोल सिस्टम में लगे कम्प्यूटरों पर वायरस से हमला किया गया था। दावा किया गया कि इससे सिस्टम पर कोई असर नहीं पड़ा और रिएक्टर पूरी तरह सुरक्षित है।

50वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह एशियाई फिल्‍मों पर के‍न्द्रित

वर्ष 2019 में आयोजित 50वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह (आईएफएफआई) एशियाई महाद्वीप के समय पूर्व फिल्‍म समारोहों में से एक माना जा रहा है। इस विशेष अवसर पर आईएफएफआई विशेष रूप से तैयार एक वर्ग प्रस्‍तुत कर रहा है, जिसमें कुछ नई और गतिशील फिल्‍में शामिल हैं, जो विभिन्‍न एशियाई देशों और फिल्‍म निर्माताओं के बीच यादगार फिल्‍में बन चुकी हैं। इस भावना के साथ ही इस फिल्‍म समारोह को एशिया की आत्‍मा नाम दिया गया है।

मिनर्वा पंजाब एफसी का नाम बदलकर पंजाब फुटबॉल क्लब कर दिया गया

पूर्व आईलीग चैंपियन मिनर्वा पंजाब एफसी को अब पंजाब फुटबाल क्लब के नाम से जाना जाएगा। राउंड ग्लास स्पोर्ट्स प्रा लि के साथ करार के अनुरूप मिनर्वा पंजाब एफसी को अब पंजाब फुटबाल क्लब के नाम से जाना जाएगा। राउंड ग्लास स्पोर्ट्स ने मिनर्वा पंजाब एफसी की अंडर-11 और अंडर -18 टीमों के खिलाड़ियों को शामिल करके अपने युवा और ‘ग्रासरूट’ फुटबाल कौशल कार्यक्रम को विस्तार दिया है।

सरकार की 2024 तक 100 नए एयरपोर्ट्स शुरू करने की योजना

भारत में 2024 तक 100 नए एयरपोर्ट्स का संचालन शुरू हो सकता है। मोदी सरकार की योजना के मुताबिक, आर्थिक विकास को गति देने के लिए अगले 5 सालों में इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की संख्या दोगुनी की जानी है। ऐसेे में देश में छोटे शहरों और गांवों को जोड़ने वाले 1000 नए हवाई रूट्स बनाने पर विचार किया जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश: प्राकृतिक खेती के तहत 2,000 पंचायतें

लगभग 2,209 पंचायतों को प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान के तहत प्राकृतिक खेती के तहत लाया गया था। राज्य इस योजना के तहत जैविक और शून्य बजट प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रहा है। योजना के तहत वर्ष 2019 के लिए 50,000 किसानों का लक्ष्य रखा गया है। अब तक 20,579 किसानों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इसमें से 15,391 पहले से ही अपने खेतों में प्राकृतिक खेती कर रहे हैं। राज्य सरकार की मार्च 2020 तक प्रति माह न्यूनतम 5 प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने की योजना है।

गोल्डन ड्रैगन अवॉर्ड से नवाजे गए नवाज

नवाजुद्दीन सिद्दीकी को कार्डिफ फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन ड्रैगन अवॉर्ड मिला है। कार्डिफ फिल्म फेस्टिवल यूके में 24 से 27 अक्टूबर तक संपन्न हुए थे। नवाज को सिनेमा में अपने योगदान के लिए यह अवॉर्ड दिया गया है।

निर्मल पुरजा ने बनाया नया स्पीड रिकॉर्ड

नेपाल के पर्वतारोही निर्मल पुरजा ने महज 189 दिनों में दुनिया की 14 सबसे ऊंची चोटियों पर 8,000 मीटर (26,250 फीट) की चढ़ाई कर एक नया स्पीड रिकॉर्ड बनाया है। 14वीं चोटी जिसकी उन्होंने चढ़ाई की, वह चीन के न्यालम काउंटी में स्थित शीशपंग्मा है। अन्य 13 चोटियों में अन्नपूर्णा, धौलागिरि, कंचनजंगा, एवरेस्ट, ल्होत्से, मकालू, नंगा परबत, गशेरब्रम I, गशेरब्रम II, K2, ब्रॉड पीक, चो ओयू और मनास्लु शामिल हैं।

लुईस हैमिल्टन ने जीता मैक्सिकन ग्रैंड प्रिक्स 2019 का खिताब

मर्सिडीज़ चालक और 5 बार विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मैक्सिकन ग्रैंड प्रिक्स 2019 का खिताब हासिल कर लिया है। यह उनकी इस सत्र की 10वीं जीत है। फेरारी के सेबेस्टियन वेटेल जो कि एक जर्मन रेसिंग ड्राइवर हैं और मर्सिडीज़ के वाल्टेरी बोटास जो कि एक फिनिश रेसिंग ड्राइवर हैं, ने क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रेस समाप्त की।

संयुक्त राष्ट्र के बीज पुरस्कार: 14 विजेताओं में से 4 भारतीय स्टार्ट-अप

SEED(बीज) पुरस्कार स्थायी विकास लक्ष्यों (SDG) को प्राप्त करने की दिशा में काम करने वाले संगठनों को दिया जाता है। 2019 के SEED अवार्ड्स में SEED लो कार्बन, SEED साउथ अफ्रीका क्लाइमेट अडैप्टेशन, SEED अफ्रीका अवार्ड्स और SEED जेंडर पर्सनेल अवार्ड्स शामिल थे। एसडीजी को प्राप्त करने की दिशा में एशियाई और अफ्रीकी देशों के 14 फाइनलिस्ट को उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। SEED लो कार्बन श्रेणी के तहत, कानपुर स्थित ऐक्या ऑर्गेनिक्स ने पुरस्कार जीता है। यह संगठन 1,200 महिला किसानों को प्रशिक्षित करके लैंगिक समानता को बढ़ावा देने का काम करता है। वे प्राकृतिक कृषि तकनीकों का पालन करने के अवसर प्रदान करके एसडीजी को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। गैर-लाभकारी संगठन सरसों का तेल, जैविक दाल, चावल अनाज आदि जैसे उत्पाद बेचता है। आइकिया के अलावा भारत से तीन और स्टार्ट-अप को पुरस्कार मिला।

वित्त मंत्री ने एनआईआईएफ की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय निवेश एवं अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता की। वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी है। एनआईआईएफ बुनियादी क्षेत्र और संबंधित क्षेत्र की परियोजनाओं में होने वाले निवेश कोष का प्रबंधन करता है।

एमआईटी शोधकर्ताओं ने सीओ 2 को हवा से निकालने के लिए नई तकनीक विकसित की है

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी), यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस) के शोधकर्ताओं ने हवा से कार्बन डाइऑक्साइड (CO₂) को पकड़ने के लिए एक नई तकनीक विकसित की है। यह वायुमंडलीय ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) के स्तर को कम करने के लिए नई रणनीतियों का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। शोधकर्ताओं द्वारा अध्ययन ऊर्जा और पर्यावरण विज्ञान पत्रिका में प्रकाशित किया गया था।

मुद्र का जलस्तर बढ़ने से 2050 तक मुंबई के डूबने का खतरा

समुद्र का बढ़ता जलस्तर 2050 तक पूर्व अनुमानित आंकड़े से तीन गुना अधिक आबादी (डेढ़ अरब लोगों) को प्रभावित कर सकता है। इसके कारण भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई के पूरी तरह डूब जाने का खतरा है। यह बात न्यूजर्सी के विज्ञान संगठन क्लाइमेट सेंट्रल के शोध में सामने आई है। हालांकि, इस शोध में भविष्य की जनसंख्या वृद्धि और तटीय क्षरण शामिल नहीं है।

अब लालू यादव पर भोजपुरी फिल्म ‘लालटेन’

जल्द ही बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव पर भोजपुरी फिल्म ‘लालटेन’ बन रही है। इसमें भोजपुरी स्टार और जिले के बेल्थरा तहसील क्षेत्र के चैनपुर गुलौरा निवासी यश कुमार लालू यादव का किरदार निभाएंगे। बता दें कि राजद का चुनाव चिह्न् लालटेन है।

सबसे पहले बायो टॉयलेट से लैस हुआ पश्चिम मध्य रेलवे जोन

रेलवे ट्रैक की गंदगी को खत्म करने और प्लेटफार्म को साफ-सुधरा रखने के लिए भारतीय रेलवे ने अब तक कई अहम कदम उठाए हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण कदम यात्री ट्रेनों के कोच में बायो टॉयलेट लगाना है। इस काम में पश्चिम मध्य रेलवे जोन (पमरे- मुख्यालय जबलपुर) ने बाजी मार ली है। जोन ने अपने तीनों रेल मंडल जबलपुर, भोपाल और कोटा की सभी ट्रेनों के 1750 से अधिक कोच में बायो टॉयलेट लगाने का काम पूरा कर लिया है। खास बात यह है कि पश्चिम मध्य रेलवे ने यह काम देश के सभी 16 रेल जोन में सबसे पहले किया है।

देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या हुई

1984 में आज ही के दिन भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके सुरक्षा गार्डो ने हत्या कर दी थी। अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में ऑपरेशन ब्लू स्टार का आदेश देना इस घटना की मुख्य वजह मानी जाती है। उन्हें एक असरदार और सख्त प्रशासक के तौर पर याद किया जाता है।

भारत की सबसे पुरानी योग शिक्षक नानम्मल का निधन

पद्म श्री से सम्मानित और भारत की सबसे पुरानी योग शिक्षक नानम्मल का 99 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें 2014 में 150 पुरस्कार, 6 राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक और कर्नाटक सरकार द्वारा योग रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें जनवरी 2019 में लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के प्रयासों के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

कर्नाटक के पूर्व लोकायुक्त वेंकटचला का निधन

कर्नाटक के पूर्व लोकायुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एन वेंकटचला का बुधवार को 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान भ्रष्ट अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की थी। न्यायमूर्ति वेंकटचला कर्नाटक उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रहे और बाद में उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश बने। जुलाई 2001 से 2006 तक वह लोकायुक्त रहे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on