Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 November 2019

अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन में दो और देश इरिट्रिया तथा सेंट किटिज एण्‍ड नेविस शामिल

अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन में दो और देश शामिल हो गए हैं। अब इसकी सदस्‍य संख्‍या 83 हो गई है। नई दिल्‍ली में गठबंधन के दूसरे अधिवेशन में इरिट्रिया तथा सेंट किटिज एण्‍ड नेविस ने समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। सम्‍मेलन में बिजली मंत्री और सौर गठबंधन के अध्‍यक्ष आर. के. सिंह ने सौर ऊर्जा के बढ़ते महत्‍व का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने सौर गठबंधन को मजबूती देने के भारत के प्रयासों को दोहराया। भारत और फ्रांस ने इस गठबंधन की शुरुआत की थी। इस वर्ष संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता बढ़ाकर 175 गीगावाट करने और बाद में इसे 450 गीगावाट करने का संकल्‍प लिया था।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, इसरो के सहयोग से दिल्‍ली में एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी प्रकोष्‍ठ की स्‍थापना करेगा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आई आई टी, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के सहयोग से दिल्‍ली में एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी प्रकोष्‍ठ की स्‍थापना करने जा रहा है। यह घोषणा आई आई टी, दिल्‍ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने संस्‍थान के 50वें वार्षिक दीक्षांत समारोह की पूर्व संध्‍या पर की। इसरो प्रमुख के सिवन, दीक्षांत समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे। इस प्रकोष्‍ठ की स्‍थापना के बाद आईआईटी दिल्‍ली, आईआईटी बम्‍बई, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास, आईआईटी गुवाहाटी और आईआईटी रूड़की तथा भारतीय विज्ञान संस्‍थान बंगलौर जैसी प्रतिष्‍ठ‍ित संस्‍थाओं के समकक्ष आ जाएगा। इन सभी संस्‍थाओं में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी प्रकोष्‍ठ पहले से ही काम कर रहे हैं। ये प्रकोष्‍ठ अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान और प्रयोगों को नई ऊंचाईयों पर ले जाने में मदद कर रहे हैं।

स्‍पेन ने संयुक्‍तराष्‍ट्र जलवायु संधि में शामिल देशों के सम्‍मेलन-कॉप की मेजबानी की पेशकश करने की पुष्टि की

स्‍पेन ने संयुक्‍तराष्‍ट्र जलवायु संधि में शामिल देशों के सम्‍मेलन-कॉप की मेजबानी की पेशकश करने की पुष्टि की है। पहले चिली को सम्‍मेलन की मेजबानी करनी थी, लेकिन सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कारण उसे इनकार करना पड़ा। चिली के राष्‍ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने कहा कि स्‍पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने मेजबानी की पेशकश कर उदारता दिखाई है, क्‍योंकि स्‍पेन को तैयारियों के लिए बहुत कम समय मिल रहा है। सम्‍मेलन दो से 13 दिसम्‍बर तक चलेगा। स्‍पेन इस समय 10 नवंबर से शुरू हो रहे आम चुनाव की तैयारियों में भी व्‍यस्‍त हैं।

जम्मू कश्मीर, लद्दाख में बनाये जायेंगे तीन बांस प्रौद्योगिकी पार्क

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि नवगठित केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांस की खेती का वाणिज्यिक लाभ उठाने के लिये तीन बांस प्रौद्योगिकी पार्क बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के कठुआ तथा पंजाब के हिमालय तराई वाले जिलों में प्राकृतिक तौर पर बांस उगता है। इस क्षेत्र में बांस का वाणिज्यिक लाभ उठाने की पर्याप्त संभावनाएं हैं। सिंह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय की यहां एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा, ‘‘दो नये केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जल्दी ही बांस प्रौद्योगिकी पार्क बनाये जायेंगे। ये तीन पार्क जम्मू, श्रीनगर और लेह में बनाने का प्रस्ताव है।

केरल के राज्यपाल ने किया आयुर्वेद शिखर सम्मेलन का उद्घाटन

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने वैश्विक आयुर्वेद शिखर सम्मेलन 2019 के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया है। इस शिखर सम्मेलन के लिए कोच्चि में SAARC, GCC और अफ्रीकी देशों के 400 से अधिक उद्योग नेता और प्रतिनिधि एकत्रित हुए हैं। यह 2 दिवसीय शिखर सम्मेलन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री (CII) द्वारा आयोजित किया गया है। इस शिखर सम्मेलन का विषय “Mainstreaming Ayurveda through Startups, Innovation and Branding” है।

वरिष्ठ न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल ने 15 साल में निपटाए सवा लाख मुकदमे

देश की अदालतों में लंबित मुकदमों और न्याय मिलने में देरी की चर्चाओं के बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट के वरिष्ठ न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल ने मुकदमों के निस्तारण के मामले में नया कीर्तिमान बनाया है। न्यायमूर्ति अग्रवाल ने 15 साल के कार्यकाल में 31 अक्टूबर 2019 तक कुल 1,30,418 मुकदमों का निपटारा किया है। वह देश के एकमात्र न्यायाधीश हैं, जिन्होंने इतने मुकदमों पर फैसला देने का रिकार्ड बनाया है।

लद्दाख में जी.बी. पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण एवं सतत विकास संस्थान का नया क्षेत्रीय केंद्र स्‍थापित होगा

भारतीय हिमालय क्षेत्र के महत्‍व और इसके पारितंत्र के अध्‍ययन की जरूरत को देखते हुए केन्‍द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने लद्दाख में जी.बी. पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण एवं सतत विकास संस्थान ( GB Pant Institute of Himalayan Environment & Development ) के नए क्षेत्रीय केंद्र स्थापित करने संबंधी प्रस्‍ताव को मंजूरी दी। लद्दाख नया केन्‍द्र शासित प्रदेश बना है। जी.बी. पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण एवं सतत विकास संस्थान का मुख्‍यालय कोसी-कटारमल (उत्तराखंड) में है और इसके क्षेत्रीय केंद्र हिमाचल प्रदेश के मोहाल-कुल्लू में, श्रीनगर में, पंगथांग (गंगटोक) में तथा ईटानगर (अरूणाचल प्रदेश) में हैं। यह संस्‍थान पर्यावरण प्रबंधन, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण तथा भारतीय हिमालय क्षेत्र में समुदायों के सतत विकास के लिए नीति निर्माण का कार्य करता है।

मेघालय में संशोधित मेघालय निवासी संरक्षा और सुरक्षा विधेयक- 2019 अध्‍यादेश के रूप में मंजूर

मेघालय मंत्रिपरिषद की बैठक में संशोधित मेघालय निवासी संरक्षा और सुरक्षा विधेयक- 2019 को अध्‍यादेश के रूप में मंजूरी दे दी गई। इस संशोधित विधेयक से राज्‍य में बाहर से आए किरायेदार, मजदूर, पर्यटक और अन्‍य उद्देश्‍यों से आये लोगों को अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। जीकरण ऑन लाइन होगा। यदि कोई व्‍यक्ति गलत सूचना देगा तो उसे कानूनी प्रक्रिया के तहत दंडित किया जायेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत स्वीकृत मकानों की कुल संख्या अब 93 लाख से भी अधिक हो गई है

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) यानी पीएमएवाई(यू) के तहत केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति (सीएसएमसी) की 48 वीं बैठक में 3,473 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता सहित 7,322 करोड़ रुपये के समग्र निवेश के साथ 2,31,532 मकानों के निर्माण के लिए प्रतिभागी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 371 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। इस बैठक की अध्‍यक्षता आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने की। इस योजना के तहत स्वीकृत मकानों की कुल संख्या अब 93 लाख से भी अधिक हो गई है।

सातवें भारत-अमरीका आर्थिक और वित्‍तीय सहयोग बैठक का नई दिल्‍ली में आयोजन हुआ

सातवें भारत-अमरीका आर्थिक और वित्‍तीय सहयोग बैठक का नई दिल्‍ली में आयोजन हुआ जिसकी अध्‍यक्षता वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन और अमरीका के वित्‍त मंत्री स्‍टीवन टी न्‍यूचिन ने की। दोनों पक्षों ने आपसी सहयोग को मजबूत करने के प्रयासों के बारे में चर्चा की। साथ ही आतंकवाद को धन उपलब्‍ध कराने को हतोत्‍साहित करने तथा धनशोधन मामलों सहित अनेक विषयों पर चर्चा हुई।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण - ट्राई ने टेलीफोन कॉल को उपभोक्‍ता द्वारा न उठाने की स्थिति में फोन कॉल रिंग का समय मोबाइल फोन के लिए तीस सैकिंड और लैंड लाइन फोन के लिए 60 सैकेंड तय किया है

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण - ट्राई ने टेलीफोन कॉल को उपभोक्‍ता द्वारा न उठाने की स्थिति में फोन कॉल रिंग का समय मोबाइल फोन के लिए तीस सैकेेंड और लैंड लाइन फोन के लिए 60 सैकेेंड तय किया है।

सिंगापुर में लॉन्च हुआ ब्लॉकचेन-आधारित कार्बन ट्रेडिंग एक्सचेंज

>सिंगापुर स्थित AirCarbon Pte ने दुनिया का पहला ब्लॉकचेन-आधारित कार्बन ट्रेडिंग एक्सचेंज लॉन्च किया है। इससे एयरलाइंस और अन्य कॉर्पोरेट खरीदारों को इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गेनाईजेशन द्वारा स्वीकृत व कार्बन ऑफसेट क्रेडिट द्वारा समर्थित टोकन खरीदने और बेचने में सुविधा होगी। यह कंपनी मान्यता प्राप्त मार्केट ऑपरेटर लाइसेंस के लिए सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण से आवेदन कर रही है और उम्मीद है कि एक्सचेंज 2020 में पूरी तरह से संचालित हो जाएगा।

चांद के बाहरी वायुमंडल में मिला आर्गन-40

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चंद्रयान-2 ऑर्बिटर विक्रम ने चंद्रमा के बाहरी वातावरण में आर्गन-40 का पता लगा लिया है। इसरो ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इस अध्ययन के लिए स्वदेशी चंद्रयान-2 आर्बिटर पर चंद्र एटमॉसफीयरिंग कंपोजिशन एक्सप्लोरर-2 (सीएचएसीई-2) पेलोड मौजूद है।

रूस में इंटरनेट को नियंत्रित करने का कानून

रूस ने अंतरराष्ट्रीय सर्वर के जरिये देश में आने वाले इंटरनेट टैफिक को रोकने के कानून को लागू कर दिया है। माना जा रहा है कि रूसी सरकार ने मानवाधिकारों से जुड़ी अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों के देश में प्रवेश से रोक लगाने के मकसद से ऐसा किया है। नई व्यवस्था में रूसी इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनियों को ऐसी टेक्निकल डिवाइस लगानी होगी जो उन तक दुनिया से होने वाले इंटरनेट प्रवाह को रोकने का कार्य करेगी। इसके साथ प्रोवाइडर कंपनियों को प्रतिबंधित वेबसाइट भी रोकनी होंगी। इस कानून के समर्थकों का कहना है कि इससे रूसी वेबसाइटों को फायदा होगा, जो साइबर अटैक के खतरों के चलते अंतरराष्ट्रीय सर्वर से नहीं जुड़ पाती थीं। लेकिन अब उन्हें अपने देश में आसानी से देखा जा सकेगा।

गगनयान में जाने वाले अंतरिक्ष यात्री बिना पानी के स्प्रे से नहाएंगे

भारत का स्वदेशी बहुउद्देशीय मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ दिसंबर 2021 में लाॅन्च किया जाएगा। इसमें इसरो और आईआईटी दिल्ली नया प्रयोग करने वाले हैं। इसके तहत अंतरिक्ष यात्री बिना पानी के स्प्रे से नहाएंगे। इसे क्लेन्स्टा इंटरनेशनल कंपनी ने आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर तैयार किया है। अंतरिक्ष में नहाने के लिए इसका इस्तेमाल करने वाला भारत पहला देश होगा, क्योंकि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी इस प्रोडक्ट का प्रयोग नहीं करती है। नासा भी इसका इस्तेमाल किए जाने को लेकर इसरो के साथ संपर्क में है।

सफ़ेद सागर से रूस की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

बोरेई-क्लास वेसल की रूस की केन्याज़ व्लादिमीर सबमरीन, ने सबसे आधुनिक न्यूक्लियर पावर मिसाइल बुलावाइंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (Bulavaintercontinental ballistic missile) का परीक्षण किया है जिसकी मारक क्षमता 1000 किमी है। यह परीक्षण रूस के उत्तर पश्चिमी तट पर डमी पेलोड के साथ किया गया था। केन्याज़ व्लादिमीर सबमरीन पहला उन्नत मॉडल है जो रूस के न्यूक्लियर पावर बैलिस्टिक मिसाइल सबमरीन के बोरेई-क्लास में निर्मित हुआ है।

उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुवाहाटी में 21 वें उत्‍तर पूर्व पुस्‍तक मेले का उद्घाटन किया

उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुवाहाटी में 21 वें उत्‍तर पूर्व पुस्‍तक मेले का उद्घाटन किया। इस अवसर पर असम के राज्‍यपाल प्रोफेसर जगदीश मुखी और मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद थे।

पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में फसल- कटाई के आभार दिवस का उल्‍लास

सभी पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में कुकी चिन मिजो समुदाय फसल- कटाई के बाद का उत्‍सव पंरंपरागत हर्षोल्‍लास के साथ मना रहे हैं। ये समारोह ब्रिटिश- कुकी युद्ध के शताब्‍दी वर्ष के रूप में भी मनाया जा रहा है। मिजोरम में तीसरी बार यह उत्‍सव मनाया जा रहा है। राज्‍य के गृह मंत्री ललचामलियाना आइजोल में चवांग कुट समारोह में मौजूद रहे। मणिपुर, मिजोरम और असम तथा देश के अन्‍य भागों में यह उत्‍सव हर वर्ष भरपूर फसल होने पर आभार दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

IIT दिल्ली ने ग्लोबल एलुमनी एंडॉमेंट फंड लॉन्च किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने लगभग 20 कॉर्पोरेट नेताओं और संस्थान के पूर्व छात्रों से 250 करोड़ रुपये की प्रारंभिक प्रतिबद्धता के साथ औपचारिक रूप से अपना ग्लोबल एलुमनी एंडोमेंट फंड लॉन्च किया है। एंडोमेंट फंड को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 31 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रपति भवन में लॉन्च किया था। आईआईटी-दिल्ली का लक्ष्य नए लॉन्च किए गए फंड के लिए 2025 तक $ 1 बिलियन का लक्ष्य प्राप्त करना है जो संस्थान के विकास की दिशा में काम करेगा, नवाचार और उद्यमशीलता की भावना को प्रोत्साहित करेगा।

एक भारत-श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत तेलंगाना और हरियाणा आपस में भागीदार

एक भारत-श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत तेलंगाना और हरियाणा राज्‍यों को आपस में भागीदारी दी गई है। कलाकारों, छात्रों और साहित्‍यकारों ने व्‍यापक स्‍तर पर एक-दूसरे की कला, भाषा और संस्‍कृति के बारे में जानकारी हासिल की।

पंजाब में इस्‍तेमाल किए हुए खाना पकाने के तेल को इकट्ठा कर उनसे बायो-डीजल बनाया जाएगा

पंजाब में, खाना पकाने के तेल के असुरक्षित दुरुपयोग को रोकने के लिए होटलों और रेस्‍तराओं से इकट्ठा कर उनसे बायो-डीजल बनाया जाएगा। खाना पकाने के तेल को जब तलने के लिए दो-तीन बार इस्‍तेमाल किया जाता है तब उसमें खतरनाक स्‍तर तक ट्रांस-फैट पैदा हो जाते हैं जो मानव स्‍वास्‍थ्‍य के असुरक्षित है। इसलिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण-एफ.एस.एस.ए.आई. के निर्देशों के अनुसार इस्‍तेमाल किए हुए खाना पकाने के तेल को इकट्ठा करने और उसे बायो-डीजल में बदलने की यह पहल शुरू की जा रही है।

करीना कपूर ने किया वर्ल्डकप ट्रॉफीज का अनावरण

करीना कपूर ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप की ट्रॉफी का अनावरण किया। महिला और पुरुष वर्ल्डकप ट्राॅफीज का अनवारण करते हुए करीना के कई फोटो सोशल मीडिया वायरल हुए हैं।आईसीसी के महिला एवं पुरुष टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होना है।

परंपरागत ईंधन से चलने वाले सभी पांच लाख सरकारी वाहनों को ई-वाहन में परिवर्तित किया जाएगा

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि परंपरागत ईंधन से चलने वाले सभी पांच लाख सरकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से ई-वाहन में परिवर्तित किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इन ई-वाहनों का मूल्‍य कम होगा, पर्यावरण अनुकूल होंगे और पेट्रोल या डीजल की खपत भी कम होगी।

लद्दाख के उपराज्‍यपाल आर.के. माथुर ने केन्‍द्रशासित प्रदेश के लिए एक नई वेबसाइट आरम्‍भ की

लद्दाख के उपराज्‍यपाल आर.के. माथुर ने केन्‍द्रशासित प्रदेश के लिए एक नई वेबसाइट आरम्‍भ की है। उन्‍होंने शपथ ग्रहण समारोह के बाद लेह के जिला प्रशासन से बातचीत करने के बाद नई वेबसाइट www.ladakh.nic.in का शुभारंभ किया। अभी तक लेह और कारगिल जिलों के लिए अलग-अलग जिला स्‍तरीय वेबसाइट चल रही थी।

भारतीय फुटबॉल टीम FIFA रैंकिंग में 106वें स्थान पर

भारतीय फुटबॉल टीम फीफा रैंकिंग में दो स्थान गिरकर 106वें स्थान पर आ गई है। भारत ने अपने पिछले विश्व कप क्वालीफायर मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला था, जिसका असर उसकी रैंकिंग पर पड़ा है। हालाँकि बांग्लादेश को ड्रा से लाभ हुआ है और वह तीन पायदान की छलांग लगाकर 184वें स्थान पर पहुंच गया है। बेल्जियम टीम शीर्ष स्थान पर है और उसके बाद फ्रांस और ब्राजील की टीम हैं। इंग्लैंड, उरुग्वे, पुर्तगाल, क्रोएशिया, स्पेन, अर्जेंटीना और कोलंबिया क्रमशः चौथे, पांचवे, छठे, सातवें, आठवें, नौवें और दसवे स्थान पर है।

डीजीसीए ने इंडिगो से कहा- 31 जनवरी तक विमानों में नए इंजन लगाएं

देश में हवाई यातायात को नियंत्रित करने वाले नागरिक विमानन निदेशालय (डीजीसीए) ने बजट एयरलाइन 'इंडिगो' से ए-320 नियो विमानों के प्रेट एंड व्हिटनी (पीडब्ल्यू) इंजन बदलने को कहा है। डीजीसीए ने कहा, “इंडिगो ए320 नियो विमान में इस्तेमाल होने वाले दोनों पीडब्ल्यू इंजन 31 जनवरी तक हर हाल में बदले, नहीं तो एयरलाइन के इन विमानों को उड़ान भरने से रोक दिया जाएगा। यह चीजों को सुचारू रखने के लिए अति आवश्यक है।” इससे पहले कोलकाता से पुणे जा रही इंडिगो की फ्लाइट का उड़ान के दौरान इंजन फेल हो गया था। इसके बाद विमान को कोलकाता लौटना पड़ा था। इसके बाद 24 से 26 अक्टूबर तक लगातार 3 दिन इंडिगो विमानों के पीडब्ल्यू इंजन बंद होने की घटनाएं सामने आईं। इस पर डीजीसीए ने कंपनी के रखरखाव और सुरक्षा रिकॉर्ड की जांच की थी।

भारत ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की सूची पाकिस्‍तान को सौंपी

भारत ने 9 नवम्‍बर को करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की यात्रा करने वाले 480 श्रद्धालुओं की पहली अधिकारिक सूची पाकिस्‍तान को सौंप दी है। पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने घोषणा की कि भारत से करतारपुर आने वाले सिखों के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी। उन्हें दस दिन पूर्व रजिस्टेशन कराने की भी जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा,उद्घाटन समारोह और गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर किसी से कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

मशहूर तेलुगु अभिनेत्री गीतांजलि का निधन

मशहूर तेलुगु अभिनेत्री गीतांजलि का निधन हो गया है। उन्हें सीताराम कल्याणम में देवी सीता की भूमिका के रूप में जाना जाता है। उन्होंने लगभग 500 फिल्मों में अभिनय किया है जिनमें से उनकी कुछ अन्य यादगार फिल्में - डॉक्टर चक्रवर्ती, लेटा मानसुलु और संबरला रामबाबू हैं।

आइएस ने अबू इब्राहिम बनाया नया लीडर

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपने सरगना अबू बकर अल-बगदादी के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। साथ ही अपने नए मुखिया की भी घोषणा कर दी है। आतंकी संगठन ने एक ऑडियो जारी कर कहा है कि अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल कुरैशी को आइएस का नया चीफ बनाया गया है।

कुलिकोइड्स नाम की मक्खी के काटने से अकेले उत्तर प्रदेश में ही हर साल करीब 400 जानवरों की मौत

आकार में चींटी से भी कई गुना छोटी कुलिकोइड्स नाम की मक्खी के काटने से अकेले उत्तर प्रदेश में ही हर साल करीब 400 जानवरों की मौत हो रही है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, जम्मू कश्मीर, गुजरात, हरियाणा और महाराष्ट्र भी इससे प्रभावित हैं। इसके काटने के बाद जानवरों की जीभ नीली पड़ जाती है। वह कमजोर होते जाते हैं। डिपार्टमेंट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी ने आगरा के सेंट जॉन्स कॉलेज के डॉ. गिरीश माहेश्वरी को एक शोध प्रोजेक्ट दिया। शोध निष्कर्ष में सामने आया कि पिछली सदी के आठवें दशक में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से कुछ भेड़ें क्रॉस ब्रीड कर भारत लाई गई थीं। इनके साथ ब्लूटंग नाम का वायरस भी आ गया। यह वायरस भेड़ों से कुलिकोइड्स मक्खी में पहुंच गया। इसके बाद मक्खी ने जिस भेड़, बकरी, गाय, भैंस का खून पीया तो वह जानवर के अंदर चला गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on