Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 November 2019

करतारपुर कॉरिडोर : इमरान सरकार ने वीडियो सॉन्ग जारी किया

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले पाकिस्तान सरकार ने कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले डाक टिकट और थीम वीडियो सॉन्ग जारी किया है। डाक टिकट पर करतारपुर स्थित दरबार साहिब गुरुद्वारे की तस्वीर है। तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए करतारपुर और ननकाना साहिब में एक-एक डाकघर स्थापित किया जाएगा। कराची और इस्लामाबाद समेत पूरे पाकिस्तान के डाकघरों में यह टिकट बेचा जाएगा। यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन के जरिए 192 सदस्य देशों में भी इसे बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। गुरुद्वारा दरबार साहिब पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए वीडियो सॉन्ग लॉन्च किया गया। यह करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह का आधिकारिक गीत है। सिखों के तीर्थस्थल गुरुद्वारा ननकाना साहिब में सिखों के प्रथम गुरु गुरु नानक देव का जन्म हुआ था। साल 2019 को गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के तौर पर मनाया जा रहा है। करतारपुर कॉरिडोर भारत में डेरा बाबा नानक साहिब और पाकिस्तान के नारोवाल स्थित करतारपुर को जोड़ेगा।

एशियाई विकास बैंक चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक गलियारे के लिए 451 मिलियन डॉलर प्रदान करेगा

एशियाई विकास बैंक चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक गलियारे के लिए 451 मिलियन डॉलर प्रदान करेगा। इसके द्वारा कॉरिडोर के दक्षिणी तथा उत्तरी हिस्सों में उर्जा कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जायेगा। इस परियोजना की कुल लागत 653.5 मिलियन डॉलर है, इसमें से 202.4 मिलियन डॉलर सरकार द्वारा प्रदान किये जायेंगे।

वित्‍त मंत्री ने देश भर में बंद पड़ी रियल एस्‍टेट परियोजाओं को पूरा करने के लिए 10 हजार करोड़ रूपये के सरकार के योगदान के साथ विशेष ऋण सुविधा केंद्र की घोषणा की

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्‍न और मध्‍यम आय वर्ग के आवास क्षेत्र में लंबित परियोजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के लिए एक विशेष ऋण सुविधा केंद्र स्‍थापित करने की मंजूरी दे दी है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि लंबित आवास-निर्माण परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एक कोष गठित किया गया है। सरकार इसमें प्रयोजक की भूमिका निभाएगी और 10 हजार करोड़ रुपये का योगदान करेगी। इस कोष से आवास-निर्माण कंपनियों को उनकी अधूरी परियोजनाएं पूरा करने के लिए धनराशि उपलब्‍ध कराई जाएगी जिससे लोगों को तैयार आवासीय इकाइयां मिल सकेंगी। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि देशभर में 16 सौ परियोजनाओं में साढे चार लाख से अधिक आवासीय इकाइयों का काम रुका हुआ है।

मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे ने नवोदय विद्यालय समिति के पोर्टल शाला दर्पण का शुभारंभ किया

मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे ने नवोदय विद्यालय समिति के पोर्टल शाला दर्पण का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि नोएडा स्थित सेंटर फार डिवेलपमेंट ऑफ एडवांस्‍ड कम्‍यूटिंग-सी डैक की मदद से नवोदय विद्यालय समिति ने केवल छह करोड़ रुपये के बजट में यह पोर्टल बनाया है। इससे देश के करीब 636 नवोदय विद्यालयों और उनमें पढ़ने वाले 26 लाख 70 हजार विद्यार्थियों को एक सूत्र में पिरोने का मौका मिलेगा। शाला दर्पण पोर्टल विद्यार्थियों, शिक्षकों और माता-पिता समेत सभी संबद्ध पक्षों को एक समन्वित मंच प्रदान करेगा और इसके माध्‍यम से उनके बीच संवाद भी कायम किया जा सकेगा।

पर्यावरण मंत्री सासेप की संचालन परिषद की 15वीं बैठक में भाग लेंगे

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन तथा सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ढाका में दक्षिण एशिया सहकारी पर्यावरण कार्यक्रम - सासेप की संचालन परिषद की 15वीं बैठक में भाग लेंगे। सासेप एक अंतर सरकारी संगठन है जिसका गठन क्षेत्रीय पर्यावरण के संवर्धन, संरक्षण और प्रबंधन के उद्देश्य से 1982 में किया गया था। इसके सदस्य देशों में अफगानिस्तान, बंग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं। इस संगठन की 14वीं बैठक पिछले वर्ष मार्च में कोलम्बो में आयोजित की गई थी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रूसी रक्षा मंत्री जनरल सरगेई शोइगू ने मास्‍को में भारत रूस अंतर-सरकारी आयोग की बैठक की अध्‍यक्षता संयुक्‍त रूप से की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मास्‍को में सैन्‍य और सैन्‍य तकनीकी सहयोग से संबंधित भारत रूस अंतर-सरकारी आयोग की बैठक की रूसी रक्षा मंत्री जनरल सरगेई शोइगू के साथ संयुक्‍त रूप से अध्‍यक्षता की। श्री सिंह के भारत यात्रा के निमंत्रण के बारे में रूसी रक्षा मंत्री ने अगले साल फरवरी में लखनऊ में होने वाली रक्षा प्रदर्शनी-डेफएक्‍सपो में भाग लेने का आश्‍वासन दिया। दोनों मंत्रियों ने कल मास्‍को में आयोजित भारत-रूस रक्षा उद्योग सम्‍मेलन के नतीजों का भी स्‍वागत किया। रूसी पक्ष ने भारत में विश्‍वस्‍तरीय कलाश्‍निकोव एके-203 राइफलों के उत्‍पादन के लिए भारत-रूस राइफल्‍स प्राइवेट लिमिटेड नाम के संयुक्‍त उपक्रम को शीघ्र चालू करने की इच्‍छा जताई।

फीफा 2020 अंडर-17 महिला विश्व कप का लोगो जारी किया गया

फीफा 2020 अंडर-17 महिला विश्व कप  LOGOफीफा 2020 अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन भारत में किया जायेगा, हाल ही में इस विश्व कप का आधिकारिक लोगो जारी किया गया। इससे पहले भारत ने 2017 अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप का सफल आयोजन किया था। अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप की शुरुआत 2008 से हुई थी, इसका आयोजन प्रत्येक दो वर्ष बाद किया जाता है। 2018 में इसका आयोजन उरुग्वे में किया गया था, जिसे स्पेन ने जीता था।

उपराष्ट्रपति ने चेन्नई में 'मृदंगम की संगीतमय उत्कृष्टता' पर जारी किया विशेष आलेख

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने चेन्नई, तमिलनाडु में CSIR- केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान (CLRI) के परिसर में प्राचीन दक्षिण भारतीय यंत्र की कला और संस्कृति के दुर्लभ संलयन 'मृदंगम की संगीतमय उत्कृष्टता' पर एक विशेष आलेख जारी किया। आलेख, शोध और विकास, परिणाम और वाद्य यंत्र के डिजाइन में नवाचारों के निर्माण मानकीकरण पर आधारित है जिसे मृदंगम वादक और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित उमायालपुरम के शिवरामन और पूर्व वैज्ञानिक टी रामासामी (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के पूर्व सचिव) और एमडी नरेश ने तैयार किया हैं।

नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने काठमांडू में बूढानीलकंठ नारायण मंदिर में मठाधीश-भवन का उद्घाटन किया

नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने काठमांडू में बूढानीलकंठ नारायण मंदिर में मठाधीश-भवन का उद्घाटन किया। बूढानीलकंठ मंदिर काठमांडू घाटी की शिवपुरी उपत्‍यका में स्थित है। जिसमें भगवान विष्‍णु की प्रस्‍तर प्रतिमा स्‍थापित है जो नेपाल में पत्‍थर की सबसे बड़ी प्रतिमा मानी जाती है, जिसमें भगवान विष्‍णु एक सरोवर में शेषशायी मुद्रा में शयन करते हुए प्रदर्शित किए गए हैं। दुनिया भर के हिन्‍दुओं के लिए बूढानीलकंठ मंदिर का बड़ा धार्मिक और सांस्‍कृतिक महत्‍व है। यहां रोजाना भारत सहित दुनिया के विभिन्‍न भागों से हजारों श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं।

हर्षवर्धन ने 'विज्ञान समागम' प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में भारत के अपनी तरह के पहले वैश्विक मेगा विज्ञान प्रदर्शनी, ‘विज्ञान समागम 2019’ का उद्घाटन किया है। प्रदर्शनी का आयोजन परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), और राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (NCSM), एवं संस्कृति मंत्रालय द्वारा किया जा रहा हैं , यह प्रदर्शनी आम लोगो के लिए 31 दिसंबर, 2019 तक खुली रहेगी, जिसमे ब्रह्माण्ड को समझने में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों का अनावरण करते हुए सूक्ष्म से स्थूल तक दुनिया को प्रदर्शित किया जाएगा।

आस्ट्रेलिया में महिला फुटबाल टीम को पुरुष टीम के बराबर वेतन और भत्ते

आस्ट्रेलिया में महिला फुटबाल टीम को पुरुष टीम के बराबर वेतन और भत्ते हासिल करने के मामले में ऐतिहासिक सफलता मिली है। इसके साथ ही खेलों के क्षेत्र में लैंगिक समानता का एक मील का पत्थर स्थापित हो गया है। नए केंद्रीकृत कांट्रेक्ट सिस्टम के तहत महिला टीम के खिलाड़ियों को फुटबाल के बड़े सितारों मैट रेयान और एरोन मुए के बराबर रकम मिलेगी। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में हिस्सा लेने पर पुरुषों के समान बिजनेस क्लास में सफर की सुविधा भी मिलेगी।

MSTC ने इलाहाबाद बैंक के साथ ई-नीलामी मंच विकसित करने के लिए मिलाया हाथ

MSTC Ltd ने इलाहाबाद बैंक के साथ एक समर्पित ई-नीलामी मंच को विकसित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह मंच SARFAESI (सिक्योरिटाइजेशन एंड रिकंस्ट्रक्शन ऑफ फाइनेंशियल एसेट्स एंड रिकंस्ट्रक्शन ऑफ सिक्योरिटीज इंटरेस्ट एक्ट) अधिनियम के माध्यम से गैर-निष्पादित आस्तियों (NPA) की बिक्री के लिए सीधे भारतीय बैंकिंग संघ के पोर्टल (https://ibapi.net) से जुड़ा होगा।

चीन ने सूडान के पहले उपग्रह का किया प्रक्षेपण

सूडान के सैन्य, आर्थिक और अंतरिक्ष तकनीक में अनुसंधान करने वाले पहले उपग्रह का प्रक्षेपण चीन द्वारा किया गया । सूडान के रिमोट-सेंसिंग उपग्रह (SRSS-1) को शेन्ज़ेन एयरोस्पेस ओरिएंटल रेड सी सैटेलाइट कंपनी द्वारा विकसित किया गया था। उपग्रह को चीन के लॉन्ग मार्च-4 बी रॉकेट के साथ-साथ अन्य चीनी उपग्रहों गॉफान 7, शियाओंगियांग -1 08, व्हामपोआ 1 सहित उत्तरी चीन के ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया । सूडानी उपग्रह को मुख्य रूप से सूडान के नागरिको और सैन्य रिमोट सेंसिंग के लिए विकसित किया गया है।

विदेश राज्यमंत्री वी० मुरलीधरन इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन-आईओआरए की बैठक में भाग लेने के लिए अबु धाबी पहुंचे

विदेश राज्यमंत्री वी० मुरलीधरन इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन-आईओआरए की बैठक में भाग लेने के लिए अबु धाबी पहुंच गये। विदेश राज्यमंत्री के साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी गया है। सम्‍मेलन का विषय है 'हिंद महासागर में साझा नियति और समृद्धि के पथ को बढ़ावा देना।'

‘इंड एयर’ पर मिलेगा प्रदूषण से जुड़ा 115 साल का इतिहास

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) और राष्ट्रीय पर्यावरण अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (नीरी) ने वायु प्रदूषण के एक सदी से अधिक पुराने इतिहास को डिजिटल रूप में समेटा है। ‘इंड एयर’ नाम से ऐसी वेबसाइट तैयार की गई है, जिससे करीब 115 साल के प्रदूषण के आंकड़े और इतिहास की जानकारी हासिल की जा सकती है। 50 लाख से ज्यादा के बजट और अमेरिकन संस्था एन्वायरमेंट डिफेंस फंड (ईडीएफ) के साथ समझौता कर यह वेबसाइट तैयार की गई है। इसमें 1905 से 2019 तक के वायु प्रदूषण का इतिहास समेटा गया है। इसके प्रारंभिक चरण में 1,215 शोध आलेख, 170 रिपोर्ट, 100 केस, दो हजार स्टेटस सहित इंटरनेट से पूर्व (1950-1999) के समय की भी सात सौ रिपोर्ट स्कैन करके डाली गई हैं। तीन श्रेणियों में बांटी गई है वेबसाइट : इंड एयर वेबसाइट को मुख्यतया तीन श्रेणियों में बांटा गया है। पहली श्रेणी में 1905 तक से उपलब्ध प्रदूषण मापक यंत्रों, नियम कायदों और मानकों की की जानकारी दी गई है। दूसरी श्रेणी में विभिन्न पर्यावरण संस्थाओं, शैक्षिक संस्थानों और विशेषज्ञों के द्वारा किए गए अध्ययन की रिपोर्ट डाली गई हैं। तीसरी श्रेणी में पर्यावरण प्रदूषण पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के ऐसे अध्ययन है, जो भुगतान करने पर ही मिल पाते हैं।

श्री मनसुख मंडाविया आंध्र प्रदेश के विशाखापत्‍तनम में पहले ‘बिम्‍सटेक बंदरगाह’ सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे

जहाजरानी राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मंडाविया आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम, में पहले ‘बिम्‍सटेक बंदरगाह’ सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह सम्‍मेलन 7-8 नवम्‍बर को आयोजित किया जा रहा है। बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (बिम्‍सटेक) एक अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन है, जिसमें दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के देश, भारत, बांग्‍लादेश, म्‍यामांर, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं। सम्‍मेलन में इन देशों के क्षेत्रीय बंदरगाहों के प्रतिनिधि हिस्‍सा लेंगे।

जीआरएसई ने कोस्टगार्ड को सौंपा आइसीजीएस एनी बेसेंट

>गार्डेनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई) ने भारतीय तटरक्षक बल को फास्ट पेट्रोल वेसेल 'आइसीजीएस एनी बेसेंट' सौंप दिया। जीआरएसई के शिपयार्ड में निर्मित यह तेज गश्ती पोत अत्याधुनिक नौवहन और संचार उपकरणों से सुसज्जित है और तटरक्षक बल को सौंपे जाने वाले पांच एफपीवी श्रेणी के गश्ती जहाजों में दूसरा है।

मनु भाकर ने एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2019 में स्वर्ण पदक जीता

भारत की युवा निशानेबाज़ मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। दीपक कुमार ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में कांस्य पदक जीता। मनु भाकर, यशस्विनी सिंह देसवाल तथा अनु राज सिंह ने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता। एलावेनिल वलारिवन, अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में रजत पदक जीता। एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2019 का आयोजन क़तर के दोहा में किया जा रहा है। मनु भाकर का जन्म 18 फरवरी, 2002 को हरियाणा के झज्जर जिले में गोरिया गाँव में हुआ था।

बी-श्रेणी के राब से अतिरिक्त एथेनॉल बनाने के लिए अलग से पर्यावरणीय स्वीकृति लेने की आवश्यकता नहीं

केन्‍द्र ने घोषणा की है कि बी-श्रेणी के राब से अतिरिक्‍त एथेनॉल बनाने के लिए अलग से पर्यावरणीय मंजूरी लेने की जरूरत नहीं होगी। इस महत्‍वपूर्ण निर्णय से किसानों और चीनी उद्योग को फायदा होगा। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इससे प्रदूषण भी नहीं बढ़ेगा।

जर्मनी की तर्ज पर उत्तराखंड में ‘गंगा बॉक्स’ होगा स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा

देवभूमि उत्तराखंड में अगले शैक्षणिक सत्र से कक्षा छह से 12 तक के विद्यार्थी राष्ट्रीय नदी गंगा के एंबेसडर बनेंगे। साथ ही वे तमाम गतिविधियों के जरिये न सिर्फ गंगा को समङोंगे, बल्कि इसके संरक्षण को जनजागरण में जुटेंगे। यह संभव होगा जर्मनी की डेन्यूब नदी की तर्ज पर तैयार ट्रेनिंग मॉड्यूल ‘गंगा बॉक्स’ से। नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) और जर्मन सरकार की संस्था जीआइजेड की इस पहल को पायलट प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश में धरातल पर उतारा जा रहा है। इस क्रम में उत्तराखंड के चयनित स्कूलों के शिक्षकों की ट्रेनिंग इस माह के आखिर में देहरादून में होगी।

सर्बिया की सारा दमनजनोविक ने जीता "मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2019"

केरल के कोच्चि गोकुलम कन्वेंशन सेंटर में 'मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2019' के 5वें संस्करण का आयोजन किया गया । इस आयोजन में सर्बिया की सारा दमजनोविक को 2019 का मिस एशिया ग्लोबल टाइटल का ताज पहनाया गया है। यह खिताब एशियाई क्षेत्र के विजेता को दिया जाता है। वियतनाम की गुयेन थी येन ट्रांग को शेष विश्व मिस एशिया खिताब दिया गया। इसमें भारत की समिक्षा सिंह ने 'फेस मिस ब्यूटीफुल' का उप-खिताब जीता। अगला मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2020 ’मलेशिया में आयोजित किया जाएगा।

बिहार में 15 वर्ष से अधिक पुराने सरकारी वाहनों के इस्तेमाल पर प्रतिबन्ध

पटना में वायु प्रदूषण कम करने के लिए राज्य सरकार ने अहम फैसला लिया है। राज्य कैबिनेट की हुई बैठक में निर्णय लिया गया है कि 31 जनवरी 20121 की मध्य रात्रि से पटना नगर निगम तथा 31 मार्च 2021 की मध्य रात्रि से दानापुर नगर परिषद, फुलवारीशरीफ नगर परिषद और खगौल नगर परिषद क्षेत्र में डीजल चलित ऑटो के परिचालन पर प्रतिबंध होगा। इन क्षेत्रों में सीएनजी और बैट्री चलाने की छूट होगी।पटना नगर निगम, दानापुर, खगौल और फुलवारीशरीफ नगर परिषद में 15 साल पुराने सभी तरह के व्यावसायिक वाहनों के परिचालन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

श्रीपाद नाइक ने पुणे में इग्नाइटर कॉम्प्लेक्स का किया उद्घाटन

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने महाराष्ट्र के पुणे में उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (HEMRL) में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) इग्नाइटर कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। HEMRL, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की एक प्रमुख प्रयोगशाला हैं, जो मुख्य रूप से रॉकेट और गन प्रोपेलेंट, पायरोटेक्निक उपकरण, उच्च विस्फोटक प्रणाली एवं उच्च ऊर्जा अणुओं के संश्लेषण को विकसित करने में लगी हुई है। प्रयोगशाला ने कई सामरिक के साथ-साथ रणनीतिक मिसाइलों के विश्वसनीय रॉकेट मोटर्स के निर्माण को सुनिश्चित करने के लिए कई इग्निशन सिस्टम विकसित किए हैं। अग्नि, पृथ्वी, आकाश, नाग, पिनाक, सतह से हवा में मार करने वाली लम्बी दुरी की मिसाइल (LRSAM), आदि के लिए इग्निशन सिस्टम को एचईएमआरएल में डिजाइन और विकसित किया जाता है।

कोलकाता विज्ञान महोत्सव में बना खगोल भौतिकी की सबसे बड़ी कक्षा का रिकॉर्ड

>कोलकाता के साइंस सिटी में पांचवां इंडिया इंटरनेशनल सांइस फेस्टिवल 2019 का आगाज हुआ। इस महोत्सव ने पहले ही दिन खगोल भौतिकी की ट्रेनिंग में एक साथ 1,598 छात्रों की भागीदारी और स्पेक्ट्रोस्कोप का उपयोग किया गया। यहां पर सबसे बड़ी कक्षा आयोजित होने का गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बन गया। इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल-2019 की इस साल की थीम है राइजेन (इंडिया-रीसर्चस, इनोवेशन एंड साइंस इंपावरिंग द नेशन)। खगोलशास्त्री स्पेक्ट्रोस्कोप का इस्तेमाल पृथ्वी से लाखों प्रकाशवर्ष दूर स्थित पदार्थो के तापमान, रासायनिक गठन इत्यादि जानने के लिए करते हैं।

मुम्बईकरों को ‘उत्तम-रेक’ का तोहफा

5 नवम्बर, 2019 को पश्चिम रेलवे के 69वें स्थापना दिवस के शुभावसर पर भारतीय रेल ने शानदार ‘उत्तम रेक’ को शामिल किया गया। चर्चगेट से विरार जाने वाली लेडीज स्पेशल लोकल ट्रेन में इन डिब्बों को लगाकर उद्घाटन किया गया। उत्तम रेक में मुम्बईकरों की सुख-सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई सुधार किये गए हैं। पश्चिम रेलवे ने दुनिया की पहली लेडीज स्पेशल लोकल ट्रेन 5 मई, 1992 को तथा भारत की पहली वातानुकूलित ईएमयू ट्रेन 25 दिसंबर, 2017 को मुम्बई उपनगर सेक्शन में शुरू की थी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on