Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 November 2019

शेख खलीफा बिन ज़ायद अल नहयान संयुक्‍त अरब अमारात का राष्‍ट्रपति नियुक्त

संयुक्‍त अरब अमारात की सर्वोच्‍च परिषद ने शेख खलीफा बिन ज़ायद अल नहयान को लगातार चौथी बार पांच वर्ष के लिए संयुक्‍त अरब अमारात का राष्‍ट्रपति नियुक्त किया है। वे पहली बार नवम्‍बर 2004 में राष्‍ट्रपति बने थे।

ईरान ने यूरेनियम संवर्धन फिर शुरू किया

ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते में दिए गये अपने वचन से पीछे हटते हुए तेहरान के दक्षिण में स्थित भूमिगत फोर्डोव संयंत्र में यूरेनियम का संवर्धन फिर से शुरू कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के उठाने के बदले में ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम को रोक दिया था और लम्‍बे समय तक गुप्‍त रूप से काम कर रहे संयंत्र में यूरेनियम का संवर्धन बंद कर दिया था। ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी और रूस बड़ी मुश्किल से हुए इस समझौते को फिर से पटरी पर लाने का प्रयास कर रहे हैं। अमरीका ने पिछले साल मई में इस समझौते को खारिज करते हुए ईरान पर एकतरफा तौर पर फिर से प्रतिबंध लगा दिए थे।

भारतीय स्‍टेट बैंक ने सभी ऋण दरों में पांच आधार अंकों की कटौती की

भारतीय स्‍टेट बैंक ने सभी तरह के ऋण की दरों में पांच आधार अंकों की कटौती कर दी है। जमा दरों में 15 से 75 आधार अंकों की कटौती की गई है। नई दरें दस नवंबर से लागू होंगी। इस वित्‍त वर्ष में स्‍टेट बैंक ने लगातार सातवीं बार ब्‍याज दरों में कमी की है।

गुरू नानक देव से संबंधित तीन पुस्‍तकों का विमोचन

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने नई दिल्‍ली में गुरू नानक देव से संबंधित तीन पुस्‍तकों का विमोचन किया। गुरू नानक बानी, नानक बानी और साखियां गुरू नानक देव नामक पंजाबी भाषा की इन पुस्‍तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट ने प्रकाशित किया है। ट्रस्ट इन पुस्‍तकों का 15 अन्‍य भारतीय भाषाओं में भी प्रकाशन करेगा।

मैरी कॉम को दी गई ओली की उपाधि

भारत की स्टार महिला मुक्केबाज मैरी कॉम को विश्व ओलंपियन संघ (डब्ल्यूओए) ने ओली की उपाधि से नवाजा है। ओली ऐसा सम्मान है जो उन खिलाड़ियों को दिया जाता है जिन्होंने ओलंपिक में पदक जीता हो और साथ ही समाज में ओलंपिक वैल्यू को बढ़ावा दे रहे हैं। ओलंपिक वैल्यू से मतलब सम्मान, दोस्ती और परिश्रम से है। छह बार विश्व चैंपियन रह चुकीं मैरी कॉम को पिछले महीने विश्व मुक्केबाजी चैंपियन में सेमीफाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इस तरह मैरी कॉम को कांस्य से ही संतोष करना पड़ा था। यह मैरी कॉम का आठवां विश्व चैंपियनशिप पदक था। वह 6 स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीत चुकी हैं। इतने पदक जीतने वाली वह विश्व की अकेली एमेच्योर मुक्केबाज हैं।

आईआईटी-मद्रास ने स्टैंडिंग व्हीलचेयर की लॉन्च

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने फीनिक्स मेडिकल सिस्टम्स के साथ मिलकर देश की पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई स्टैंडिंग व्हीलचेयर लॉन्च की हैं। “Arise” नाम वाली व्हीलचेयर को आईआईटी-मद्रास में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर सुजाता श्रीनिवासन के नेतृत्व में TTK सेंटर फॉर रिहैबिलिटेशन रिसर्च एंड डिवाइस डेवलपमेंट (R2D2) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया हैं। व्हीलचेयर की कीमत 15,000 रुपये है। दिव्यांग सहायक उपकरण, व्हीलचेयर की बैठने की तुलना में स्वतः ही खड़े होने से लेकर चलने-फिरने और इसके विपरीत कार्यो में मदद करता है।

फ्रीडम ऑन नेट 2019 रिपोर्ट

हाल ही में द फ्रीडम हाउस ने ‘फ्रीडम ऑन नेट’ नामक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में जुलाई 2019 से मई 2019 के बीच विश्व भर में इन्टरनेट पर स्वतंत्रता की स्थिति का वर्णन किया गया। भारत ने इस रिपोर्ट में 55 का ओवरआल स्कोर हासिल किया है, भारत को ‘आंशिक रूप से स्वतंत्र’ श्रेणी में रखा गया है। पाकिस्तान ने 26 का स्कोर प्राप्त किया है, पाकिस्तान ‘स्वंतंत्र नहीं’ देशों की श्रेणी में लगातार नौवें वर्ष भी कायम है। चीन को इस सूचकांक में 10 का स्कोर प्राप्त हुआ है, चीन को भी ‘स्वतंत्र नहीं’ देशों की श्रेणी में रखा गया है। इन्टरनेट पर स्वतंत्रता के मामले पर चीनी की स्थिति सबसे खराब है। 65 देशों के मूल्यांकन में 33 देशों की स्थिति में गिरावट आई, जबकि 16 देशों में इन्टरनेट पर स्वतंत्रता की स्थिति में सुधार हुआ है। अमेरिका को 77 का ओवरआल स्कोर प्राप्त हुआ है। अमेरिका को सरकारी सेंसरशिप से मुक्त बताया गया है। मलेशिया तथा अर्मेनिआ जैसे देशों में इन्टरनेट स्वतंत्रता में सुधार हुआ है। आइसलैंड 95 के ओवरआल के स्कोर के साथ पहले स्थान पर है।

इंडिया जस्टिस रिपोर्ट-2019

लोगों को न्याय मुहैया कराने वाले राज्यों की सूची में महाराष्ट्र शीर्ष पर है। इसके बाद केरल, तमिलनाडु, पंजाब और हरियाणा का स्थान है। टाटा ट्रस्ट की एक रिपोर्ट में इस आशय की जानकारी दी गई है। छोटे राज्यों (जहां की आबादी एक करोड़ से कम है) में गोवा शीर्ष पर है। इसके बाद सिक्किम और हिमाचल प्रदेश का स्थान है। दी इंडिया जस्टिस रिपोर्ट 2019 सार्वजनिक रूप से न्याय प्रदान करने के चार स्तंभों पुलिस, न्यायपालिका, जेल और कानूनी सहायता पर उपलब्ध सरकारी संस्थाओं के आंकड़ों पर आधारित है। रिपोर्ट जारी करते हुए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस एमबी लोकुर ने कहा कि न्याय मुहैया कराने वाली प्रणाली में गंभीर कमी उजागर हुई है।

कार्टून कैरेक्टर गप्पू भैया लॉन्च

रेल मुसाफिरों को अब गप्पू भैया सुरक्षित सफर के तरीके बताएंगे। रेलवे ने आम लोगाें को समझाने के लिए गप्पू भैया नाम से एक कार्टून कैरेक्टर लॉन्च किया है, जिसकी 9 अलग-अलग एनिमेशन फिल्म की सीरीज तैयार की गई हैं। फिल्म के जरिए विभिन्न जोखिमों से लोगों को सचेत किया जाएगा। ये एनिमेशन फिल्म प्रमुख रेलवे स्टेशनों की स्क्रीन में और सोशल मीडिया में चलाने का फैसला किया गया है, जिससे अधिक से अधिक लोगों तक मैसेज पहुंच सके। सभी एनिमेशन फिल्म 57 मिनट की हैं।

इमरजेंसी मेडिसिन के 10वें एशियाई सम्मेलन का उद्घाटन

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में इमरजेंसी मेडिसिन के 10वें एशियाई सम्मेलन का उद्घाटन का किया। सम्मेलन का उद्देश्य नागरिकों और आपातकालीन प्राथमिक चिकित्सा प्रक्रियाओं जैसे कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन में नागरिकों को प्रशिक्षित करने के लिए कार्यक्रम और नियमावली तैयार करना है क्योंकि इससे आपातकालीन सेवाओं की प्रतीक्षा किए बिना, जीवन बचाने में सहायता मिलेगी। भारत सरकार ने सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को 2022 तक पूर्ण रूप से आपातकालीन विभागों को ट्रोमा सेंटर में सुधार के उद्देश्य से पूरा करना अनिवार्य कर दिया है।

ओडिशा सरकार ने टाटा स्ट्राइव-टेक महिंद्रा के साथ किया समझौता

ओडिशा राज्य सरकार ने युवाओं के कौशल और रोजगार में नए आयाम जोड़ने के लिए टाटा स्ट्राइव और टेक महिंद्रा के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय और टाटा स्ट्राइव के बीच समझौते का उद्देश्य राज्य के सभी 49 सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के छात्रों को जीवन कौशल प्रदान करना है। टेक महिंद्रा और बीजू पटनायक युनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी के बीच समझौता सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग स्थापित करने के लिए हुआ हैं। यह वास्तविक जीवन की व्यावसायिक समस्याओं के लिए अवधारणा के प्रमाण पर काम करेगा, जो बाजार की मांग को बनाए रखेगा और इंजीनियरिंग छात्रों की रोजगार क्षमता को बढ़ाएगा।

गुरु नानक देव जी की जनमसाखी नाम से लघु चित्रों की एक प्रदर्शनी

गुरु नानक देव जी की जनमसाखी नाम से लघु चित्रों की एक प्रदर्शनी से नई दिल्‍ली में शुरू हुई। यह प्रदर्शनी गुरु नानक देव के जीवन के विभिन्‍न चरणों को दर्शाती 100 चित्रों की एक श्रृंखला है। यह प्रदर्शनी जम्‍मू के एक परि‍वार का निजी संग्रह है। इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय कला केंद्र ने उन चित्रों को तैयार करने में आर्थिक मदद की है जिनको बनाने वाले चित्रकार अज्ञात है।

पीएम मोदी ने धर्मशाला में राइजिंग हिमाचल बैठक का किया उद्घाटन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने धर्मशाला में दो दिवसीय हिमाचल प्रदेश वैश्विक निवेशकों की बैठक- 'राइजिंग हिमाचल' का उद्घाटन किया है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा निवेश को बढ़ावा देने और राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। इस मेगा इवेंट में 16 देशों के राजदूत, स्थानीय उद्यमियों के साथ 209 विदेशी प्रतिनिधि भाग लेंगे।

राजस्थान पत्रिका समूह के चेयरमैन गुलाब कोठारी ने जीता राजा राम मोहन रॉय अवार्ड

स कौंसिल ऑफ़ इंडिया ने राजस्थान पत्रिका समूह के चेयरमैन गुलाब कोठारी को राजा राम मोहन रॉय अवार्ड से सम्मानित करने के निर्णय लिया है, उन्हें 16 नवम्बर को पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। इस पुरस्कार के लिए उम्मीदवार के चयन की जूरी में जय शंकर गुप्ता, बलविंदर सिंह तथा अशोक उपाध्याय जैसे गणमान्य लोग शामिल थे।
उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची

  1. लिंग आधारित रिपोर्टिंग : अनुराधा मस्कारेन्हास (इंडियन एक्सप्रेस, सीनियर एडिटर), रूबी सरकार (देशबंधु)
  2. ग्रामीण पत्रकारिता : संजय सैनी (दैनिक भास्कर, संवाददाता), राज चेंगप्पा (इंडिया टुडे, ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर)
  3. विकासात्मक रिपोर्टिंग : शिव स्वरुप अवस्थी (दैनिक जागरण, वरिष्ठ रिपोर्टर), अनु अब्राहिम (मातृभूमि, कालीकट)
  4. वित्तीय रिपोर्टिंग : संदीप सिंह (इंडियन एक्सप्रेस, एसोसिएट एडिटर) तथा कृष्ण कौशिक
  5. फोटो जर्नलिज्म-सिंगल न्यूज़ श्रेणी : पी.जी. उन्नीकृष्णन (मातृभूमि, वरिष्ठ फोटोग्राफर), अखिल ई.एस. (मातृभूमि, न्यूज़ फोटोग्राफर)
  6. फोटो जर्नलिज्म-फोटो फीचर श्रेणी : सिप्रा दास (इंडिया एम्पायर मैगज़ीन, कंसल्टिंग एडिटर)
  7. खेल रिपोर्टिंग : सौरभ दुग्गल (हिंदुस्तान टाइम्स)

लोकसभा अध्यक्ष ने G20 देशों के छठें शिखर सम्मेलन को किया संबोधित

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने टोक्यो, जापान में आयोजित 2019 G20 देशों के 6वें संसदीय शिखर सम्मेलन में भारतीय संसद के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। G20 के संसद पीठासीन अधिकारी ने शिखर सम्मेलन में भाग लेते हैं। शिखर सम्मेलन में व्यापार, प्रौद्योगिकी और सतत विकास से संबंधित अलग-अलग विषयों पर तीन सत्र आयोजित किए गए। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन आतंकवाद से संबंधित था जो अर्थव्यवस्था की प्रणाली को नष्ट कर रहा हैं।

153 देशों के 11,000 वैज्ञानिकों ने जलवायु आपातकाल घोषित किया

बायोसाइंस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक पत्र में 11,258 हस्ताक्षरकर्ताओं (69 भारतीय शामिल) ने वैश्विक जलवायु आपातकाल घोषित किया है। इस रिपोर्ट का नाम ‘वर्ल्ड साइंटिस्ट्स’ है। यह 40 वर्ष के डाटा के वैज्ञानिक विश्लेषण पर आधारित है। इसमें 1979 में जिनेवा में प्रथम जलवायु सम्मेलन के बाद से जलवायु परिवर्तन से सम्बंधित प्रमुख सूचकों को प्रदर्शित किया गया है।

चीन ने अल्जाइमर रोग को ठीक करने वाली दवा को दी मंजूरी

चीन के नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने चीन में तैयार की गई अल्जाइमर की जीवी -971 (सोडियम ऑलिगो-मन्नुरारेट) दवाई को आधिकारिक तौर मंजूरी दे दी है। चीनी इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज के तहत शंघाई इंस्टीट्यूट ऑफ मटेरिया मेडिका (SIMM) ने 22 साल के शोध के बाद ओशन यूनिवर्सिटी ऑफ चाइना और ग्रीन वैली फार्मास्युटिकल कंपनी लिमिटेड के साथ संयुक्त रूप से दवा तैयार की है। ब्राउन शैवाल से तैयार की गई ओरल दवा दुनिया की पहली मल्टी-टार्गेटिंग और कार्बोहाइड्रेट-आधारित दवा है, जो 29 दिसंबर 2019 से मरीजों के लिए उपलब्ध होगी।

अमरीका ने एच-1बी कार्य वीजा आवेदन शुल्क में दस डॉलर वृद्धि की घोषणा की

अमरीका ने एच-1बी कार्यवीजा आवेदन शुल्क में दस डॉलर वृद्धि की घोषणा की है। संशोधित चयन प्रक्रिया के तहत यह बढ़ोतरी की जा रही है। अमरीकी नागरिकता और आव्रजन सेवा ने बताया कि शुल्क में बढोतरी एच-1बी वीजा चयन प्रक्रिया को अधिक कारगर बनाने की इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रणाली के लिए की गई है। इस वीजा के लिए आवेदन करने वालों को निर्धारित अवधि के दौरान नागरिकता और आव्रजन सेवा में इलेक्ट्रॉनिक रूप से पंजीकरण कराना होगा। एच-1बी वीजा कार्यक्रम के जरिए अमरीकी कंपनियां विशेषज्ञता की आवश्यकता वाले व्यवसायों में अस्थाई रूप से विदेशी विशेषज्ञ सूचना प्रौद्योगिकी कर्मियों की नियुक्ति कर सकती है।

भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब : नैसकॉम रिपोर्ट

नैसकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा (चीन और अमेरिका के बाद) स्टार्टअप इकोसिस्टम है। 2019 में भारत में 1300 से अधिक नए स्टार्टअप्स उत्पन्न हुए हैं। जनवरी से सितम्बर, 2019 के दौरान भारत में स्टार्टअप्स की संख्या 8900 से 9300 के बीच रही जबकि एक वर्ष पूर्व यह आंकड़ा 7700 से 8200 के बीच था।

सबसे तेज 2000 वनडे रन की दौड़ में कोहली से आगे मंधाना

भारतीय महिला सलामी बल्लेबाज समृति मंधाना ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में 74 रन की शानदार पारी खेलकर 51 पारियों में अपने 2000 वनडे रन पूरे किए। वह सबसे तेज 2000 वनडे रन (2025 रन) पूरे करने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं, जबकि भारतीय पुरुष खिलाड़ियों को भी शामिल कर लिया जाए तो उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (52 पारी), पूर्व सलामी बल्लेबाज नवजोत सिद्धू (52 पारी) और मौजूदा कप्तान विराट कोहली (53 पारी) को पीछे छोड़ा, जबकि उनसे आगे सिर्फ शिखर धवन हैं, जिन्होंने 48 पारियों में 2000 वनडे रन पूरे किए थे। विश्व महिला क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 2000 रन बनाने के मामले में मंधाना तीसरे नंबर(सिर्फ क्लार्क व लेनिंग आगे) पर हैं।

बजाज अलियांज का ‘फारमित्र’ एप

निजी क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनी बजाज अलियांज जनरल इंश्योरेंस ने देश के किसानों के लिए फारमित्र के नाम से एक एप लांच किया है। इसमें किसानों की विभिन्न जरूरतों से जुड़ी सूचनाएं एक ही जगह देने की व्यवस्था की गई है। इस एप के माध्यम से किसानों को न सिर्फ तरह-तरह के बीमा की जानकारी मिलेगी, बल्कि खेती से जुड़ी अन्य अहम जानकारियां भी उन्हें उपलब्ध होंगी। इससे उन्हें उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सरकार ने खादी वस्‍त्रों के लिए अलग से विशेष कोड आवंटित किया

खादी निर्यात में तेजी लाने के उद्देश्‍य से सरकार ने खादी वस्‍त्रों के लिए अलग से विशेष कोड आवंटित किया है। इस विशेष कोड के आवंटन से सरकार को खादी निर्यात नीति तैयार करने में मदद मिलेगी। इससे पहले खादी का कोई कोड नहीं था और इससे संबंधित निर्यात आकड़े सामान्‍य मद के तहत आते थे।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दो नई इंस्टेंट सेवाए की शुरू

ऋण क्षेत्र की कंपनी, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) ने अपने ग्राहकों को विशिष्ट बैंकिंग और डिजिटल सेवाएं प्रदान करने के लिए इंस्टेंट फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) और इंस्टेंट डिजिटल सेविंग्स अकाउंट (एसए) के साथ प्रिविलेज सेविंग्स अकाउंट सेवा की शुरूआत की है।
इंस्टेंट डिजिटल सेविंग्स अकाउंट (एसए): इस खाते में एक लाख रुपये तक की जमा सीमा है और ग्राहक बैंक के एटीएम (असीमित टेलर मशीन) से प्रति माह असीमित मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं और अन्य बैंक एटीएम पर 6 मुफ्त लेनदेन की सुविधा होगी।
इंस्टेंट फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी): ग्राहक बगैर सेविंग खाते के 5.5% ब्याज दर (7 दिन से 29 दिन) तक और 8.3% (799 दिन) तक खाते में 1 लाख रु तक का अधिकतम निवेश कर सकते हैं।

लखनऊ रेलवे स्टेशन पर हुई 'हेल्थ एटीएम' की शुरुआत

भारतीय रेलवे ने लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो 'हेल्थ एटीएम' स्थापित किए हैं। YOLO Health ATM द्वारा प्रचारित कियोस्क 50-100 रुपये में 16 स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान करेगा। इसमें दो प्रकार के चेक-अप होते हैं जिसमे 9-मिनट के चेक-अप की कीमत 100 रुपये होती है और 6-मिनट के चेक-अप की कीमत 50 रुपये होती है। रिपोर्ट उपयोगकर्ता के ईमेल या स्मार्टफ़ोन पर तुरंत भेज दी जाती है। चेक-अप में बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, बॉडी फैट, हीमोग्लोबिन, मेटाबॉलिक एज, मसल्स मास, वेट, हाइट, टेम्परेचर, मसल मास, बेसल मेटाबॉलिक रेटिंग, वेजाइनल फैट, ऑक्सीजन सैचुरेशन, पल्स रेट, ब्लड ग्लूकोज और बोन मास आदि शामिल हैं।

भारत में आनुवंशिकीय जांच का विस्‍तार करेगा अमरीका

अमरीका का एक शीर्ष विश्‍वविद्यालय दिल्‍ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान और मणिपाल में कस्‍तूरबा मेडिकल कॉलेज के साथ भागीदारी करते हुए भारत में आनुवंशिकीय जांच का विस्‍तार करेगा। पिछले पांच वर्षों में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान से मिले बीस लाख तीस हजार अमरीकी डॉलर के अनुदान से मिशिगन विश्‍वविद्यालय और भारतीय आनुवंशिकीय केन्‍द्रों को आनुवंशिक परिवर्तनों का पता लगाने और उनकी पुष्टि करने में मदद मिलेगी। ये परिवर्तन अवरुद्ध विकास के आधार हैं। मिशिगन विश्‍वविद्यालय में मानव आनुवंशिकी विभाग के एशोशिएट प्रोफेसर स्‍टीफन बिएलास ने बताया कि वे इस संबंध में एम्‍स और कस्‍तूरबा मेडिकल कॉलेज मणिपाल के साथ पिछले चार वर्षों से काम कर रहे हैं।

मोदी को डिवाइडर इन चीफ बताने वाले आतिश तासीर से भारत की विशेष नागरिकता छिनी

इस साल आम चुनाव से ठीक पहले टाइम मैगजीन के लेख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने वाले आतिश तासीर से भारत की विशेष नागरिकता छीन ली गई है। तासीर 1955 के नागरिकता कानून के तहत ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड रखने के लिए अयोग्य हैं। उन्होंने इसके लिए आधारभूत जरूरतें पूरी नहीं कीं और कुछ जानकारियां छिपाईं। नागरिकता कानून के तहत भारत में दोहरी नागरिकता मान्य नहीं है। हालांकि, लगातार उठती मांगों के बाद इसके विकल्प के तौर पर ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया कार्ड शुरू किया गया था। इसके जरिए भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों को भारत में बिना वीजा आने और अनिश्चितकाल तक काम करने की अनुमति मिल जाती है। आतिश तासीर भी ओसीआई कार्डधारक थे।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने नई दिल्ली में ‘गंगा उत्सव’ का आयोजन किया

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने नई दिल्ली में ‘गंगा उत्सव’ का आयोजन किया। इस उत्सव का आयोजन गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित किये जाने की 11वीं वर्षगाँठ के अवसर पर किया गया। इस उत्सव का आयोजन केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय के साथ मिलकर किया गया। इस इवेंट का आयोजन गंगा तथा इसकी सहायक नदियों को स्वच्छ बनाने के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से किया गया है। इसका आयोजन प्रतिवर्ष 4 नवम्बर को किया जाता है। इसी दिन वर्ष 2008 में गंगा नदी को देश की राष्ट्रीय नदी का दर्जा दिया गया था।

टेक महिंद्रा ने न्यूयॉर्क के BORN GROUP किया अधिग्रहण

आईटी सर्विसेज फर्म टेक महिंद्रा लिमिटेड (टेक एम) ने न्यूयॉर्क स्थित डिजिटल कंटेंट और प्रोडक्शन एजेंसी BORN Group का 95 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण कर लिया है। अधिग्रहण से वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल वाणिज्य क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और वैश्विक स्तर पर टेक महिंद्रा के ग्राहकों को उन्नत यूजर्स अनुभव प्रदान करने में मदद मिलेगी। BORN की सेवाओं में कन्सलटिंग, कंटेंट क्रिएशन, रखरखाव और होस्टिंग सेवाएँ, डिजिटल और सोशल मार्केटिंग, आदि शामिल हैं। इसके Google, Tata, Red Bull और TAG Heuer जैसे क्लाइंट हैं।

पुष्कर मेला : 2150 महिलाओं ने एक साथ घूमर किया

अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में राजस्थानी परिधान में सजी-धजी 2,150 महिलाओं ने एक साथ लोक नृत्य की प्रस्तुति देकर इंडिया का सबसे लार्जेस्ट घूमर डांस का कीर्तिमान स्थापित किया। कलेक्टर को इस सफल आयोजन के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के खिताब से नवाजा गया। इससे पहले 1750 महिलाओं ने जोधपुर में घूमर किया था।

इंडिगो एयरलाइन और कतर एयरवेज ने कोड शेयर एग्रीमेंट का ऐलान किया

इंडिगो एयरलाइन ने कतर एयरवेज के साथ वन-वे कोड शेयर एग्रीमेंट की जानकारी दी। इसके तहत कतर एयरवेज इंडिगो की दोहा से दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद की उड़ानों पर अपने क्यूआर कोड लगा सकेगी, कतर एयरवेज इंडिगो की इन फ्लाइट्स के लिए सीट बुक कर सकेगी। इससे कतर एयरवेज के यात्रियों के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट की सुविधा भी आसान हो जाएगी। अंतरराष्ट्रीय रणनीति के तहत इंडिगो का ये दूसरा कोड शेयर एग्रीमेंट है।

14 हजार साल पुराने मैमथ के दांत मिले

मेक्सिको के टॉलिपेक में खोदाई के दौरान वैज्ञानिकों को 14000 साल पहले पाए जाने वाले मैमथ (हाथी जैसा विशाल पशु) की हडिड्यां और काफी बड़े दांत मिले हैं। इसे विशाल मैमथ के बारे में पहली प्रमाणिक खोज माना जा रहा है। यह महत्वपूर्ण खोज मेक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी (आइएनएएच) के वैज्ञानिकों ने की है। उनका दावा है कि खोदाई में उन्हें 14 विशाल मैमथ की हड्डियां मिली हैं।

भारत ने कहा- करतारपुर साहेब गुरुद्वारा जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट जरुरी

भारत ने स्पष्ट किया है कि करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट जरूरी होगा। पाकिस्तानी सेना ने कल कहा था कि करतारपुर साहिब आने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए पासपोर्ट रखना जरूरी होगा। जबकि इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की थी कि भारतीय श्रद्धालुओं को केवल वैध पहचान पत्र रखना जरूरी होगा।

पद्मश्री डॉ. अग्रवाल ने पांच सौ रुपये में बनाया एयर प्यूरीफायर

स्मॉग और लगातार बढ़ते प्रदूषण का प्रभाव घरों के अंदर भी दिखाई दे रहा है। ऐसे में घरों के अंदर की हवा को बेहतर करने के लिए पांच सौ रुपये खर्च करके एयर प्यूरीफायर बना दिया पद्मश्री डॉ. केके अग्रवाल ने। उन्होंने कागज के गत्ते, टेप, एग्जास्ट फैन और 0.3 फिल्टर के जरिये इस एयर प्यूरीफायर को बनाया है। यह एयर प्यूरीफायर हवा को उसी तरह से साफ करता है, जैसे बाजार में बिकने वाले एयर प्यूरीफायर कर रहे हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबासाहेब धाबेकर का निधन

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता बाबासाहेब धाबेकर का निधन। उन्होंने 1990 के दशक में शिवसेना-भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) गठबंधन सरकार के दौरान जल संसाधन मंत्री के रूप में कार्य किया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on