Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 November 2019

प्रधानमंत्री मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ब्राज़ील में 13 नवम्बर, 2019 को 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस दौरान उनके साथ एक बड़ा व्यापारी प्रतिनिधिमंडल भी जायेगा। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2019 की थीम ‘नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक विकास’ है। इस शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स देशों में आपसी सहयोग तथा आर्थिक विकास के मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। शिखर सम्मेलन के अंत में संयुक्त घोषणापत्र जारी किया जायेगा।

एनईएफटी पर जनवरी 2020 से शुल्क नहीं लगेगा, आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए

आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि जनवरी 2020 से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) पर बचत खाताधारकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाए। डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से आरबीआई ने ये निर्देश जारी किए। आरबीआई ने सभी अधिकृत पेमेंट सिस्टम्स को नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन फास्टैग से लिंक करने की मंजूरी भी दी है। फास्टैग का इस्तेमाल अब पार्किंग शुल्क के भुगतान और पेट्रोल पंप पर भी किया जा सकेगा। आरबीआई ने बताया कि अक्टूबर 2018 से सितंबर 2019 तक नॉन कैश रिटेल पेमेंट में डिजिटल पेमेंट की 96% हिस्सेदारी रही। इस दौरान 252 करोड़ एनईएफटी और 874 करोड़ यूपीआई ट्रांजेक्शन हुए।

भारत को मिली 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी

पिछले साल हॉकी विश्वकप के सफल आयोजन के बाद भारत को 2023 में होने वाले हॉकी विश्वकप की मेजबानी भी सौंप दी गई है। इस बात की घोषणा स्विटजरलैंड के लॉसाने शहर में हुई एफआईएच (इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन) एक्जिक्यूटिव बोर्ड की बैठक के बाद की गई। भारत सहित तीन देशों ने 2022-23 मेजबानी के लिये अपनी दावेदारी पेश की थी। पुरुष हॉकी विश्वकप 2023 में 13 से 29 जनवरी के बीच खेला जाएगा। 1971 के बाद से ये चौथा मौका होगा जब भारत हॉकी विश्वकप की मेजबानी करेगा। भारत इससे पहले 1982 में मुंबई में, 2010 में नयी दिल्ली और 2018 में भुवनेश्वर में इस टूर्नामेंट का आयोजन कर चुका है।

डॉ विनया शेट्टी होंगी IODA की पहली भारतीय उपाध्यक्ष

डॉ. विनया शेट्टी, 1986 में अंतर्राष्ट्रीय संगठन विकास संघ (IODA) की स्थापना के बाद से जनरल वाइस प्रेसीडेंट (GVP) के पद पर चुनी जाने वाली पहली भारतीय हैं। उन्होंने भारत में उद्योगों के कई संगठनों के निर्माण और बदलाव लाने में अहम भूमिका निभाई है और 2009 से IODA के प्रयासों को सुविधाजनक बनाने में योगदान दे रही है। 2016 में, विनया संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा दिए जाने वाले प्रतिष्ठित पुरस्कार 'एमप्रिटेक वुमेन इन बिज़नेस अवार्ड' की पहली भारतीय महिला उद्यमी फाइनलिस्ट बनी थी।

इनफ़ोसिस पुरस्कार 2019: 6 प्रोफेसरों को विज्ञान व शोध के लिए दिया गया पुरस्कार

इनफ़ोसिस विज्ञान फाउंडेशन ने 11वीं वर्षगाँठ के अवसर पर इनफ़ोसिस पुरस्कार 2019 की घोषणा की। यह पुरस्कार 6 भिन्न-भिन्न श्रेणियों में प्रदान किया जायेगा। इन 6 पुरस्कारों के लिए 244 प्रविष्टियों में से विजेताओं को चुना गया, यह चुनाव वैज्ञानिकों और प्रोफेसरों की 6 सदस्यीय जूरी द्वारा किया गया। इस वर्ष : मानविकी: मनु वी देवदेवन, जीवन विज्ञान: मंजुला रेड्डी, गणितीय विज्ञान: सिद्धार्थ मिश्रा, भौतिक विज्ञान: जी मुगेश, सामाजिक विज्ञान: आनंद पांडियन, इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान: सुनीता सरावगी को दिया गया हैं। वार्षिक पुरस्कार में शुद्ध स्वर्ण पदक, प्रशस्ति पत्र और 100,000 डॉलर की राशि या भारतीय रुपये समतुल्य राशि शामिल है।

अरविंद सिंह बने एएआई के नए अध्यक्ष

महाराष्ट्र कैडर के 1988 बैच के IAS अधिकारी अरविंद सिंह ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला हैं। AAI, जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अंतर्गत आता है, जिसके पास देश भर के 100 से अधिक हवाई अड्डों का स्वामित्व है और उनका प्रबंधन करता है।

आगामी वर्षों में सरकार एक लाख डिजिटल ग्राम की स्‍थापना करेगी

केन्‍द्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि आगामी वर्षों में सरकार एक लाख डिजिटल ग्राम की स्‍थापना करेगी। उन्‍होंने कहा कि प्रायोगिक आधार पर फिलहाल इस प्रकार के करीब आठ सौ गांव कार्यरत हैं। डिजिटल ग्राम की स्‍थापना का उद्देश्‍य लोगों को डिजिटल के माध्‍यम से स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा सुविधा के साथ साथ कौशल विकास को बढ़ावा देना है।

सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की विशेष सुरक्षा हटाई गई

कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को मिली विशेष सुरक्षा-एसपीजी की सुविधा हटा ली गई है। अब उन्‍हें केवल जेड-प्‍लस की सुरक्षा उपलब्‍ध होगी। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के परिवार को मिलने वाली सुरक्षा की समीक्षा के बाद एसपीजी कवर की सुविधा दी गयी थी। एसपीजी अधिनियम 1988 में सितम्‍बर 1991 में संशोधन के बाद गांधी परिवार को वी वी आई पी सुरक्षा वाली सूची में शामिल किया गया था। 1988 में संसद में पारित एसपीजी अधिनियम का उद्देश्‍य शुरू में केवल प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों को सुरक्षा उपलब्‍ध कराना था।

बांग्लादेश में आयोजित की गई SACEP 2019 की 15वीं गवर्निंग काउंसिल मीटिंग

केंद्रीय पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन और सूचना और प्रसारण (I & B) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बांग्लादेश के ढाका में दक्षिण एशिया सहकारी पर्यावरण कार्यक्रम 2019 (SACEP) की 15वीं गवर्निंग काउंसिल मीटिंग (GCM) में भाग लिया। SACEP के सदस्य देशों की बैठक में दक्षिण एशियाई सदस्य देशों के बीच प्लास्टिक कचरा प्रबंधन, जैव विविधता और पर्यावरण से संबंधित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने पद से इस्तीफ़ा दिया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। गौरतलब है कि विधानसभा चुनावों में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं हुआ है, हालांकि भाजपा 105 सीटों के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभर कर सामने आया था। परन्तु भाजपा और शिवसेना में अभी तक मुख्यमंत्री पद को लेकर सहमती नहीं बन पायी है। देवेन्द्र फड़नवीस ने अपना इस्तीफ़ा राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सौम्पा, जिसे राज्यपाल द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

स्कूल कैंपस के 50 मीटर के दायरे में जंक फ़ूड की बिक्री तथा विज्ञापन पर प्रतिबन्ध लगाने की तैयारी : FSSAI ड्राफ्ट

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने हाल ही में स्कूली छात्रों के लिए सुरक्षित भोजन तथा स्वस्थ डाइट के नियमों के लिए ड्राफ्ट जारी किया। FSSAI ने विभिन्न स्टेकहोल्डर्स से 30 दिन के भीतर उनकी टिपण्णी देने के लिए कहा है। इस ड्राफ्ट के तहत स्कूल कैंपस के 50 मीटर के दायरे में सॉफ्ट ड्रिंक्स, वेफर तथा अन्य जंक फ़ूड की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाया जायेगा, इन जंक फ़ूड के विज्ञापन पर भी प्रतिबन्ध लगाया जायेगा। स्कूलों की कैंटीन/मेस/हॉस्टल किचन में HFSS फ़ूड (हाई इन फैट, साल्ट एंड शुगर) को नहीं बेचा जा सकेगा। इस प्रकार का भोजन स्कूली बच्चों को नहीं बेचा जा सकता तथा इसे स्कूल कैंपस के 50 मीटर के दायरे में नहीं बेचा जा सकता। स्कूल कैंपस को ‘ईट राईट स्कूल’ बनाया जाना चाहिए ताकि सुरक्षित व स्वस्थ भोजन सुनिश्चित किया जा सके।

भारत अगले वर्ष नो मनी फॉर टेरर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

ऑस्ट्रेलिया, मेलबर्न में दूसरे 'नो मनी फॉर टेरर' 2019 सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा हैं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में हो रहे 'नो मनी फॉर टेरर' मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। इस 100 से अधिक देशों के सम्मेलन का आयोजन फाइनेंसियल इंटेलिजेंस यूनिट (एफआईयू) द्वारा किया जाता है। इस सम्मेलन को संयुक्त रूप से द एग्मोंट ग्रुप कहा जाता है, जो दुनिया भर में एफआईयू को एक मंच प्रदान करने के लिए बनाया गया था, ताकि मनी-लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद के वित्तपोषण और अन्य विधेयकारी अपराधों से निपटने के लिए गोपनीय रूप से जानकारी का आदान-प्रदान किया जा सके। पहले 'नो मनी फॉर टेरर' सम्मेलन 2018 में फ्रांस में आयोजित किया गया था। भारत 2020 में अगले 'नो मनी फॉर टेरर' सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

लेखक अभिषेक सरकार ने ढाका लिट-फेस्ट में जीता पुरस्कार

ढाका लिटरेचर फेस्टिवल के 9वें संस्करण में, पश्चिम बंगाल के लेखक अभिषेक सरकार और बांग्लादेशी कवि रोफिकुज्जमान रोनी को जेमकोन यंग लिटरेचर अवार्ड और जेमकोन यंग पोएट्री अवार्ड से सम्मानित किया गया। अभिषेक और रोफिकुज़्ज़मान को अपनी-अपनी कृतियों क्रमशः 'निशिधो' और 'धोशर तामते रोंग' के लिए पुरस्कार जीते हैं। इस वर्ष के लिट-फेस्ट का विशेष ध्यान स्वदेशी भाषाओं पर है क्योंकि यूनेस्को ने 2019 को स्वदेशी भाषा संरक्षण के वर्ष के रूप में चिह्नित किया है।

जीएसटी, सीमा शुल्क और आबकारी विभाग के बीच संचार के लिए डी.आई.एन. आज से लागू

केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड की डी.आई.एन. अर्थात् डॉक्‍यूमेंटेशन आईडेंटिफिकेशन नंबर प्रणाली लागू हो चुकी है। अप्रत्‍यक्ष कर प्रशासन में ऐतिहासिक समझी जाने वाली दस्‍तावेज पहचान संख्‍या प्रणाली वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन के निर्देश पर तैयार की गई है। यह प्रणाली सूचना प्रौद्योगिकी के व्‍यापक इस्‍तेमाल पर आधारित है। परोक्ष कर प्रबंधन में पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाने के लक्ष्‍य की दिशा में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है। सरकार प्रत्‍यक्ष कर प्रबंधन में दस्‍तावेज पहचान संख्‍या प्रणाली पहले ही लागू कर चुकी है। प्रारंभ में डी.आई.एन. का इस्‍तेमाल तलाशी प्राधिकार, समन भेजने, गिरफ्तारी वारंट जारी करने, निरीक्षण नोटिस भेजने और किसी जांच के दौरान पत्र जारी करने के लिए किया जाएगा। इसके अंतर्गत जी.एस.टी., सीमा शुल्‍क अथवा केन्‍द्रीय आबकारी विभाग का कोई भी ऐसा पत्र वैध नहीं समझा जाएगा, जो कम्‍प्‍यूटर से जारी न किया गया हो। इससे करदाताओं को किसी भी पत्र की डिजिटल जांच करने की सुविधा मिलेगी।

बीबीसी ने '100 नॉवेल दैट शेप्ड आवर वर्ल्ड' सूची की घोषणा

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन ने '100 नॉवेल्स दैट शेप्ड आवर वर्ल्ड' की सूची की घोषणा की। प्रमुख लेखकों, क्यूरेटर और आलोचकों के एक पैनल ने बीबीसी के लिए सूची तैयार की हैं। सूची में आइडेंटिटी, लव, सेक्स एंड रोमांस, पॉलिटिक्स, पॉवर एंड प्रोटेस्ट, और क्लास एंड सोसाइटी सहित दस श्रेणियां हैं। बीबीसी की उपन्यास सूची डेनियल डेफो के उपन्यास 'रॉबिन्सन क्रूसो' के प्रकाशन की 300वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी की गई है। 100 लेखकों की सूची में आर के नारायण (स्वामी और फ्रेंड्स), अरुंधति रॉय (द गॉड ऑफ़ स्माल थिंग्स), सलमान रुश्दी (द मूर्स लास्ट सिघ), विक्रम सेठ (ए सुटेबल बॉय) और एस नायपॉल (ए हाउस फॉर मिस्टर बिस्वास) जैसे प्रसिद्ध भारतीय लेखक शामिल हैं, जिन्हें विशेषज्ञों के पैनल द्वारा चुने गए सबसे प्रेरणादायक उपन्यासों की सूची में बीबीसी ने शामिल किया है।

भारतीय तटरक्षक बल ने किया Regional Level Search and Rescue Workshop and Exercise 2019: ReSAREX- 19 का आयोजन

भारतीय तटरक्षक बल ने गोवा के तट पर ‘Regional Level Search and Rescue Workshop and Exercise 2019 : ReSAREX- 19’ का आयोजन किया। इस दो दिवसीय इवेंट में तटरक्षक बल की कुशलता और तैयारी को परखा गया। इस अभ्यास में तटरक्षक बल की ओर से डोर्निएर एयरक्राफ्ट, 5 ICG पोत तथा चेतक हेलिकॉप्टर ने हिस्सा लिया।

भारत और इंडोनेशिया के बीच किया गया “समुद्र शक्ति” युद्ध अभ्यास का आयोजन

भारत और इंडोनेशिया की नौसेनाओं के बीच 4 नवम्बर को इंडोनेशिया के सुराबाया में “समुद्र शक्ति” नौसैनिक अभ्यास शुरू हुआ। इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य समुद्री सहयोग को बढ़ावा देना तथा दोनों देशों के बीच इंटरओपेराबिलिटी में वृद्धि करना है। यह दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच पहला द्विपक्षीय नौसैनिक युद्ध अभ्यास है।

बॉक्सिंग आइकन निकोला एडम्स ने संन्यास की घोषणा

दो बार की ओलंपिक मुक्केबाजी चैंपियन निकोला एडम्स (37 वर्ष) ने आंखों की रोशनी खोने की आशंका के चलते चिकित्सा सलाह पर मुक्केबाजी से संन्यास की घोषणा कर दी हैं। वह यूनाइटेड किंगडम (यूके) में लंदन 2012 में पहली बार महिला ओलंपिक मुक्केबाजी चैंपियन बनीं, और ब्राजील में रियो ओलंपिक 2016 में दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के बाद डबल ओलंपिक चैंपियन बनने वाली पहली महिला मुक्केबाज भी बनीं।

चिंकी यादव ओलिम्पिक कोटा हासिल करने वाली 11वीं भारतीय निशानेबाज

भारतीय निशानेबाज चिंकी यादव ने 14वें एशियन चैम्पियनशिप में 25 मीटर पिस्टल के फाइनल में रजत पदक जीत लिया। इसी के साथ उन्होंने अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलिम्पिक के लिए भी क्वालिफाइ कर लिया। 21 वर्षीय चिंकी ओलिम्पिक कोटा हासिल करने वाली 11वीं भारतीय निशानेबाज हैं।

गुजरात सरकार ने राज्य के होटल तथा रेस्टोरेंट की किचन में ‘नो एंट्री’ बोर्ड पर प्रतिबन्ध लगाया

गुजरात में अब किसी होटल या रेस्टोरेंट में खाने की कोई शिकायत हो या रसोई घर देखना हो तो ग्राहक उसे देख सकेंगे और इस्तेमाल की जा रही वस्तुओं का निरीक्षण भी कर सकेंगे। गुजरात सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर ग्राहकों के हित में यह प्रावधान किया है।

द्वितीय विश्‍व युद्ध की वर्दी पहने रूसी सैनिकों ने परेड की

द्वितीय विश्‍व युद्ध की वर्दी पहने रूसी सैनिकों ने मॉस्‍को के रैड स्‍क्‍वेयर में परेड की। यह परेड 1941 की उस ऐतिहासिक परेड की स्‍मृति में थी, जब सोवियत सैनिक नाजी सैनिकों से लड़ने के लिए युद्ध क्षेत्र में पहुंचे थे। इस वार्षिक कार्यक्रम में लगभग चार हज़ार सैनिक और टी-34 टैंक सात नवम्‍बर 1941 की उस ऐतिहासिक परेड को दोबारा दोहराते हैं, जब रूसी सैनिक रैड स्‍क्‍वेयर से सीधे सीमा पर लड़ने गए थे। इसे साहस और देशक्ति का प्रतीक माना जाता है।

GeM ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के साथ की भागीदार

सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस साझेदारी के माध्यम से, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पंजीकृत सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक प्रफोमेंस बैंक गारंटी (e-PBG) और ईवेस्ट मनी डिपॉजिट (ईएमडी) की सलाह देते हुए, जीईएम पूल अकाउंट्स (जीपीए) के माध्यम से पोर्टल पर उपयोगकर्ता को फंड हस्तांतरण सहित सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करने में सक्षम होगा। इसे सक्षम करने के लिए GeM ने पहले ही 18 सार्वजनिक क्षेत्र और निजी बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

असम के राज्यपाल ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

असम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में राज्य के नौगांव जिले में पांच दिन की मल्टी मीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी का आयोजन क्षेत्रीय लोक संपर्क और संचार ब्यूरो, गुवाहाटी ने किया है। प्रदर्शनी में सिखों के प्रथम गुरु के आदर्शों और संदेशों के विभिन्‍न पक्ष प्रदर्शित किये गये हैं।

ख्यात बांग्ला साहित्यकार नवनीता देव का निधन

बांग्ला भाषा की ख्यात साहित्यकार रहीं नवनीता देव सेन का निधन हो गया है। नवनीता देव कविता, उपन्यास, लघु कथाओं के साथ ही कॉलम भी लिखती थीं। उनकी कई कविताएं और उपन्यास पाठकों के बीच खासे लोकप्रिय रहे। उनकी लेखनी की धार की वजह से उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार के साथ ही पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on