Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 November 2019

गुजरात के भावनगर बंदरगाह पर विश्‍व का पहला सीएनजी टर्मिनल बनेगा

गुजरात सरकार ने भावनगर बंदरगाह पर विश्‍व का पहला सी एन जी टर्मिनल बनाने की मंजूरी दे दी है। राज्‍य सूचना विभाग की विज्ञप्ति के अनुसार ब्रिटेन के फोरसाइट ग्रुप और मुंबई के पद्मनाभ मफतलाल ग्रुप के संयुक्‍त उपक्रम इस परियोजना में एक हजार नौ सौ करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। गुजरात ढांचागत विकास बोर्ड-जी आई डी बी(गुजरात इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड) के अध्‍यक्ष के रूप में मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने इस प्रस्‍ताव को मंजूरी दी।

अंजनी कुमार होंगे माली में भारत के अगले राजदूत

विदेश मंत्रालय (MEA) ने घोषणा की कि अंजनी कुमार को माली गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 2003 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं। वह माली में प्रदीप कुमार गुप्ता का स्थान लेंगे।

मोहम्‍मद इमरान को भारत में बांग्‍लादेश का नया उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त किया गया

मोहम्‍मद इमरान को भारत में बांग्‍लादेश का नया उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। इस समय वे संयुक्‍त अरब अमारात-यूएई में बांग्‍लादेश के राजदूत है। वे भारत में सैयद मुअज्‍जम अली का स्‍थान लेंगे। यह घोषणा ढाका में बांग्‍लादेश के विदेश मंत्रालय ने की।

जम्मू कश्मीर की डल झील को पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया जायेगा

जम्मू-कश्मीर सरकार एक 10 सदस्यीय समिति की स्थापना करेगी जो डल झील को पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्र (Eco-sensitive zone) घोषित करेगी। यह निर्णय ड्रेजिंग कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा किये गये अध्ययन के बाद लिया गया है। अध्ययन के अनुसार अतिक्रमण तथा प्रदूषण के कारण झील का आकार 22 वर्ग किलोमीटर के कम होकर मात्र 10 वर्ग किलोमीटर रह गया है। इसकी क्षमता कम होकर 40% हो गयी है। बिना उपचार किये गये सीवेज जल तथा ठोस कचरे के झील में बहने से जल की गुणवत्ता भी काफी ख़राब हो गयी है। झील में कचरा जैम जाने के कारण जल का संचरण भी सीमित हो गया है। डीसिल्टिंग न होने के कारण कई स्थानों पर झील की गहराई में भी कमी आई है।

कर्नाटक ग्रामीण बैंक ने ग्रामीण क्षेत्रों में 'मोबाइल एटीएम' सेवा की शुरू

कर्नाटक ग्रामीण बैंक (KGB) ने कर्नाटक के कालाबुरागी और कई अन्य जिलों में 'मोबाइल एटीएम' सेवा की शुरुआत की है। इस विशेष वाहन में एटीएम और विभिन्न बैंकिंग योजनाओं के वीडियो दिखाने के लिए एक स्क्रीन लगाई गई है। मोबाइल एटीएम किसानों के घर-घर जाकर उन्हें बैंकिंग योजनाओं और डिजिटल ऑपरेटिंग सिस्टम से अवगत कराएंगे। वैन में एक बैंक अधिकारी मौजूद होगा, जो डिजिटल ऑपरेटिंग सिस्टम और योजनाओं के बारे में जानकारी देगा।

शिवसेना नेता अरविन्द सावंत ने केन्द्रीय कैबिनेट से इस्तीफ़ा दिया

केन्द्रीय कैबिनेट ने भारी उद्योग तथा सार्वजनिक उद्यम मंत्री अरविन्द सावंत ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। पिछले कुछ समय से महाराष्ट्र में सरकार के निर्माण को लेकर भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच खींचतान चल रही है। इससे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। भारतीय जनता पार्टी को चुनाव में 105 सीटें प्राप्त हुई। भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना को 56 सीटें प्राप्त हुई। एनसीपी को 54 सीटें प्राप्त हुई हैं, जबकि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 44 सीटें प्राप्त हुई हैं। एमएनएस को एक सीट प्राप्त हुई है, जबकि अन्य दलों को 28 सीटें प्राप्त हुई हैं।

लेखिका शांता गोखले को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

सुविख्यात लेखिका, अनुवादक और फिल्म समीक्षक शांता गोखले को 'टाटा लिटरेचर लाइव' लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया जाएगा। 1939 में महाराष्ट्र के दहानू शहर में जन्मी लेखिका ने हाल ही में अपने संस्मरण वन फुट ऑन द ग्राउंड: ए लाइफ टोल्ड थ्रू द बॉडी को प्रकाशित किया हैं। उन्हें 2015 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी सम्मिमानित किया जा चुका हैं। साथ ही कवि के. सच्चिदानंदन को टाटा लिटरेचर लाइव पोएट लॉरेट के 2019 पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ।

नासा ने प्रथम इलेक्ट्रिक विमान का अनावरण किया

हाल ही में अमेरिकी अंतिरक्ष एजेंसी नासा ने प्रथम प्रायोगिक इलेक्ट्रिक वमान का अनावरण किया, इस विमान को X-57 ‘मैक्सवेल’ नाम दिया गया है। X-57 ‘मैक्सवेल’ का निर्माण 2015 से किया जा रहा है। लगभग एक वर्ष बाद इस विमान को परीक्षण के लिए उड़ाया जायेगा। नासा ने 2020 के अंत तक इस विमान का परीक्षण करने का लक्ष्य रखा है।

रक्षा मंत्रालय ने IDEX पोर्टल और स्टार्टअप चैलेंज (DISC) -III का किया शुभारंभ

रक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली में (iDEX) रक्षा क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए नवाचार से जुड़ी उपलब्धियां प्रदर्शित करने के लिए डेफ कनेक्‍ट सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है। सम्मेलन का उद्देश्य iDEX पारिस्थितिकी तंत्र, रक्षा मंत्रालय, iDEX चयनित स्टार्टअप, पार्टनर इंक्यूबेटर्स, रक्षा नवाचार संगठन, नोडल एजेंसियां (थल सेना, नेवी, एयरफोर्स), रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और सभी रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और भारतीय आयुध निर्माणियाँ के बीच तालमेल बिठाना है। IDEX पोर्टल का शुभारंभ और रक्षा भारत स्टार्टअप चैलेंज (DISC) -III का शुभारंभ इस दिन भर के कार्यक्रम की नियोजित कुछ प्रमुख गतिविधियाँ थी।

भारी विरोध के बाद बोलीविया के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

इस्तीफे को लेकर पूरे देश में हो रहे लगातार विरोध के कारण बोलीविया के राष्ट्रपति एवो मोरालेस ने आखिरकार इस्तीफा दे दिया। मोरालेस का इस्तीफा सेना प्रमुख जनरल विलियम्स कलीमन के बयान के एक दिन बाद आया है। मोरालेस के खिलाफ देश में जबरदस्त विरोध को देखते हुए जनरल कलीमन ने उनसे इस्तीफा देने को कहा था।

गाम्बिया ने हेग स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय से म्‍यामांर में रोहिंज्‍या पर होने वाले अत्‍याचार और नरसंहार को रोकने के लिए तत्‍काल कदम उठाने की मांग की

गाम्बिया ने संयुक्‍त राष्‍ट्र के सर्वोच्‍च न्‍यायालय में म्‍यामांर पर रोहिंज्‍या के खिलाफ नरसंहार का आरोप लगाया है। उसने हेग स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय से म्‍यामांर में रोहिंज्‍या पर होने वाले अत्‍याचार और नरसंहार को रोकने के लिए तत्‍काल कदम उठाने की मांग की है। गाम्बिया ने यह मामला इस्‍लामिक सहयोग संगठन-ओआईसी की ओर से दाखिल किया है।

सूरजकुंड क्राफ्ट मेले के लिए थीम स्टेट बना हिमाचल

34वें सूरजकुंड क्राफ्ट मेले के लिए हिमाचल प्रदेश थीम स्टेट बन गया है। यह मेला 1 से 16 फरवरी 2020 के बीच आयोजित होगा। इसके लिए उज्बेकिस्तान को सहभागी राष्ट्र पहले ही बना दिया गया है। फरीदाबाद(हरियाणा) में होने जा रहे इस मेले में एक पखवाड़े तक हिमाचल के हथकरघा और हस्तशिल्प का प्रदर्शन होगा।

छत्तीसगढ़ में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए बनेगा कानून

छत्तीसगढ़ में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए जल्द ही कानून बनाया जाएगा। इसके लिए प्रारूप तैयार हो गया है। कानून बनाने के लिए गठित समिति के सदस्य अब प्रदेश के विभिन्न अंचलों का 16 से 18 नवंबर तक दौरा कर पत्रकारों, पत्रकार संगठनों और आमजनों से चर्चा कर सुझाव लेंगे। राज्य सरकार का दावा है कि पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने की दिशा में बढ़ने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य है।

ब्राजील में, ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन से पहले सदस्‍य देशों के वाणिज्‍य मंत्रियों की बैठक ब्रासीलिया में शुरू

ब्राजील में, ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन से पहले सदस्‍य देशों के वाणिज्‍य मंत्रियों की बैठक ब्रासीलिया में शुरू हुई। वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व कर रहे हैं। इस बैठक में व्‍यापार सुविधा, पूंजी निवेश संवर्द्धन और सीमा शुल्‍क में सहयोग जैसे मुद्दों पर विचार किया जाएगा। वर्तमान वैश्विक आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए ब्रिक्‍स देशों में परस्‍पर समृद्धि साझा करने पर भी जोर रहेगा।

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र-2041 सम्‍मेलन का उद्घाटन

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने नई दिल्‍ली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड (एनसीआरपीबी) द्वारा आयोजित “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र -2041” के उद्घाटन सम्मेलन की अध्यक्षता की। सम्‍मेलन का विषय " कल के सबसे बड़े राजधानी क्षेत्र के लिए योजना" था। सम्‍मेलन में एनसीआर क्षेत्र वाले सभी राज्यों, भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों/ विभागों, ज्ञान स्थानों, उद्योगों, आवास संघों, विषय विशेषज्ञों, विभिन्न जिलों के फील्ड अधिकारियों और अन्य हितधारकों ने भाग लिया।

दीपक चाहर ने टी-20 में सर्वश्रेष्ट गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया

भारतीय गेंदबाज़ दीपक चाहर ने अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत और बांग्लादेश के बीच अंतिम टी-20 मैच में दीपक चाहर ने 3.2 ओवरों में 7 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। इसी मैच में दीपक चाहर ने शानदार हैट्रिक भी ली, वे अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय पुरुष गेंदबाज़ हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में किसी गेंदबाज़ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस के नाम था। अजंता मेंडिस ने ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध टी-20 मैच में 8 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

सुंदर ने अपने विश्व खिताब का बचाव किया

सुंदर सिंह गुर्जर ने कंधे की चोट के बावजूद दुबई में चल रही विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पुरुषों के एफ46 भाला फेंक में अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करने के साथ कांस्य पदक विजेता अजीत सिंह और रिंकू के साथ टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए कोटा भी हासिल किया।

दोहा में 14वीं एशियाई चैंपियनशिप में पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने रजत पदक जीता

सौरभ चौधरी ने 14वीं एशियाई चैंपियनशिप में पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता। सौरभ ने फाइनल में 244 दशमलव 5 अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया। इस बीच, गुरनिहाल गारचा, अभय सिंह शेखों और आयुष रुद्रराजु ने पुरुष जूनियर स्कीट टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। श्रेया अग्रवाल और धनुष श्रीकांत ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम जूनियर स्पर्धा का स्वर्ण पदक हासिल किया।

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने तीन दिन के ढाका ग्‍लोबल डायलॉग का उद्घाटन किया

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने तीन दिन के ढाका ग्‍लोबल डायलॉग का उद्घाटन किया। उद्घाटन सत्र में उन्‍होंने कहा कि बांग्‍लादेश की विदेश नीति का मुख्‍य सिद्धान्‍त है- 'सबसे दोस्‍ती, किसी से बैर नहीं'। इस आयोजन में भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव राम माधव, पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री मनीष तिवारी भी वक्‍तव्‍य देंगे।

पद्मश्री से सम्मानित ध्रुपद गायक रमाकांत गुंदेचा का निधन

पद्मश्री से सम्मानित ध्रुपद गायक रमाकांत गुंदेचा का निधन। उन्हें और उनके भाई उमाकांत गुंदेचा को साल 2012 में कला - भारतीय शास्त्रीय संगीत -गायन के क्षेत्र में दिए जाने वाले पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया था। ध्रुपद भारतीय उपमहाद्वीप के हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की एक शैली है और जिसका संबंध दक्षिण भारतीय कर्नाटक परंपरा से है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on