Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 November 2019

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यमों के मंत्रालय का प्रभार संभाला

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यमों के मंत्रालय का प्रभार संभाल लिया है। श्री जावड़ेकर को सूचना और प्रसारण, वातावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अतिरिक्‍त यह प्रभार सौंपा गया है। दरअसल हाल ही में केन्द्रीय भारी उद्योग तथा सार्वजनिक उद्यम मंत्री अरविन्द सावंत ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। पिछले कुछ समय से महाराष्ट्र में सरकार के निर्माण को लेकर भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच खींचतान चल रही है। इससे पहले महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के बाद सरकार का गठन न होने के कारण अब राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया था। महाराष्ट्र में यह राष्ट्रपति शासन अनुच्छेद 356(1) के तहत लागू किया गया है।

भारत के रवि प्रकाश ने दूध ठंडा करने की स्‍वदेश में निर्मित इकाई के आविष्‍कार के लिए ब्रिक्‍स युवा अन्‍वेषक का पुरस्‍कार जीता

भारत के रवि प्रकाश ने छोटे और सीमांत डेयरी किसानों के लिए, दूध ठंडा करने की स्‍वदेश में निर्मित और किफायती इकाई के अविष्‍कार के लिए पच्‍चीस हजार डॉलर के ब्रिक्‍स युवा अन्‍वेषक का पुरस्‍कार जीता है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद - राष्‍ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्‍थान बंगलुरु में पीएचडी के छात्र रवि प्रकाश ब्राजील में चौथे ब्रिक्‍स - युवा वैज्ञानिक मंच 2019 में भाग लेने गए 21 सदस्‍यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जुलाई, 2014 में छठे ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान संगठन के देशों के युवाओं के बीच नवाचार गतिविधियों के लिए परस्‍पर संपर्क का सुझाव दिया था।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि भारत के प्रधान न्‍यायाधीश का कार्यालय लोक प्राधिकारी के नाते सूचना के अधिकार अधिनियम के दायरे में आता है

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि भारत के प्रधान न्‍यायाधीश का कार्यालय लोक प्राधिकारी के नाते सूचना के अधिकार अधिनियम (आर.टी.आई.) के दायरे में आता है। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के 2010 के फैसले के खिलाफ दायर याचिका की सुनवाई के बाद ये निर्णय सुनाया। उच्‍च न्‍यायालय ने अपने आदेश में व्‍यवस्‍था दी थी कि लोक प्राधिकारी का कार्यालय सूचना के अधिकार के दायरे में आना चाहिए। उच्‍चतम न्‍यायालय की संविधान पीठ में प्रधान न्‍यायाधीश के अलावा न्‍यायमूर्ति एन.वी. रमन्‍ना, न्‍यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़, न्‍यायमूर्ति दीपक गुप्‍ता और न्‍यायमूर्ति संजीव खन्‍ना शामिल थे।

असम में बाल दिवस के अवसर पर शिशु सुरक्षा मोबाइल ऐप शुरू

असम राज्‍य बाल अधिकार संरक्षण आयोग >बाल दिवस के अवसर पर शिशु सुरक्षा मोबाइल ऐप की शुरूआत करेगा। इस ऐप का उद्देश्‍य नागरिकों में नई पीढ़ी के संरक्षण के लिए उनकी नैतिक जिम्‍मेदारी को बढ़ावा देना है। इस ऐप का इस्‍तेमाल राज्‍य में रहना वाला कोई भी नागरिक कर सकता है और आयोग को सीधे शिकायत दर्ज करवा सकता है।

फेसबुक ने लॉन्च की ई-वॉलेट सुविधा

डिजिटल पेमेंट के बढ़ते दायरे को देखते हुए फेसबुक ने भी अपना ई-वॉलेट 'फेसबुक पे' लॉन्च किया है। शुरुआत में ये पेमेंट सर्विस सिर्फ फेसबुक और मैसेंजर पर उपलब्ध कराई गई है। बाद में इसे वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। फंडरेजिंग, इन-गेम खरीदारी, कार्यक्रमों की टिकटों, मैसेंजर पर लोगों से लोगों को भुगतान (पर्सन टू पर्सन पेमेंट) और फेसबुक मार्केट प्लेस पर पेजेज और व्यापारों पर खरीदारी करने के लिए फेसबुक पे को शुरू किया गया है। फिलहाल यह सुविधा US में शुरू की गई है।

अमेज़न ने भारत में लांच किया ‘प्रोजेक्ट जीरो’

ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने भारत में अपने प्लेटफार्म पर नकली सामान पर रोक लगाने के लिएप्रोजेक्ट जीरो’ लांच किया है। इसका उद्देश्य ग्राहकों को प्रमाणिक सामान उपलब्ध करवाना है। इस पहल के तहत नकली सामान की पहचान के लिए नए मैकेनिज्म व टूल इस्तेमाल किये जायेंगे। अमेरिका, जापान तथा यूरोप में 7000 से अधिक ब्रांड ‘प्रोजेक्ट जीरो’ में जुड़ चुके हैं। भारत में भी कई ब्रांड्स अमेज़न की इस पहल के साथ पायलट बेसिस पर जुड़ चुके हैं।

प्रविंद जुग्नौथ बने मॉरिशस के प्रधानमंत्री

प्रविंद जुग्नौथ पुनः मॉरिशस के प्रधानमंत्री बन गये हैं, उन्होंने हाल ही में राष्ट्रपति आवास में पद व गोपनीयता की शपथ ली। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। उनकी कैबिनेट में कुल 23 मंत्री होंगे, कैबिनेट में लैंगिक समानता का मंत्रालय कल्पना कुंजू शाह को प्रदान किया गया है। चुनाव में मॉरिशियन अलायन्स को संसद में 70 में से 42 सीटें प्राप्त हुई हैं। जबकि नवीन रामगुलाम की नेशनल अलायन्स को 17 सीटें प्राप्त हुई हैं। पॉल बेरेंगेर की मॉरिशियन मिलिटेंट मूवमेंट को 9 सीटें प्राप्त हुई हैं।

देश के जनजातीय क्षेत्रों में वन धन कार्यक्रम के तहत पचास हजार वन धन विकास केन्‍द्र स्‍थापित किए जायेंगे

जनजातीय मामलों के मंत्रालय में केन्द्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने कहा है कि उनके मंत्रालय के वन धन कार्यक्रम के तहत देश के जनजातीय क्षेत्रों में पचास हजार वन धन विकास केन्‍द्र स्‍थापित किए जायेंगे। इन केन्‍द्रों के माध्‍यम से जनजातीय लोगों के लिए आजीविका जुटाने और उनके सशक्‍तिकरण का काम किया जायेगा। इस योजना के तहत 27 राज्‍यों के तीन सौ सात जनजातीय जिलों को शामिल किया जायेगा। असम में 116 वन धन विकास केन्‍द्र खोले जायेंगे।

6वीं विश्व ग्रामीण तथा कृषि वित्त कांग्रेस

नई दिल्ली में 12 नवम्बर, 2019 को 6वीं विश्व ग्रामीण तथा कृषि वित्त कांग्रेस शुरू हुई। इसका उद्देश्य ग्रामीण तथा कृषि वित्त के सभी हितधारकों को एकत्रित करना है। इस कांग्रेस व्यापारिक संबंधों को मज़बूत बनाने तथा अपनी उत्पादों व सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एक उत्तम अवसर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्राजील पहुंचें

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 11वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए दो दिन की यात्रा पर ब्राजिलिया पहुंचें। इस दौरान उनके साथ एक बड़ा व्यापारी प्रतिनिधिमंडल भी गया है। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2019 की थीम ‘नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक विकास’ है। ब्रिक्‍स देशों के कारोबारी प्रमुख व्‍यापारिक सहयोग बढ़ाने और न्‍यू डिवेलपमेंट बैंक नाम के नये बैंक के साथ संबंधों को सुदृढ़ करने के बारे में चर्चा करेंगे। ब्राजील में भारतीयों को वीजा-मुक्त प्रवेश देने के फैसले के लिए मोदी ने वहां के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो का आभार जताया। मोदी ने बोल्सोनारो को 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह में भारत आने का निमंत्रण भी दिया। वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अगले साल मॉसको में होने वाले विक्टरी डे सेलिब्रेशन में मोदी को आमंत्रित किया। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी मोदी को 2020 में चीन में होने वाले तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया, जिसके लिए तारीख और स्थल बाद में तय की जाएगी।

फ्रांस में किया गया द्वितीय पेरिस शांति फोरम का आयोजन

फ्रांस की राजधानी पेरिस में पेरिस शांति फोरम का आयोजन 11 से 13 नवम्बर, 2019 के दौरान किया गया। इस फोरम में वैश्विक मुद्दों के वैश्विक समाधान पर चर्चा की गयी। इस फोरम में 30 देशों के राष्ट्र प्रमुखों ने हिस्सा लिया। इस फोरम में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्वारा किया गया। पेरिस शांति फोरम वैश्विक गवर्नेंस पर एक अंतर्राष्ट्रीय इवेंट है, इसका आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जाता है। इस सम्मेलन में विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रीय व स्थानीय प्रतिनिधि तथा अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेते हैं। इसमें वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाता है। इस फोरम में आर्थिक असमानता, जलवायु परिवर्तन, साइबर सुरक्षा तथा आतंकवाद जैसे मुद्दों पर चर्चा की गयी। पेरिस शांति फोरम के पहले संस्करण का आयोजन 11 से 13 नवम्बर, 2018 के दौरान किया गया था।

39वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला

दिल्ली में 14 नवम्बर से भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू होगा। इस व्यापार मेले का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जायेगा। इस व्यापार मेले की थीम “इज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस” पर आधारित है। इस बार इस मेले में बिहार और झारखण्ड को प्रमुखता दी जायेगी। यह मेला विभिन्न किस्म के उत्पादों की प्रदर्शनी के लिए उत्तम प्लेटफार्म है, इस इवेंट में विभिन्न राज्य, सरकारी विभाग तथा घरेलु व अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

गोवा में 20 नवंबर से शुरू हो रहे भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह की गोल्‍डन जुबली के उपलक्ष्‍य में दृश्‍य-श्रब्‍य गीत जारी किया गया

सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह की गोल्‍डन जुबली के उपलक्ष्‍य में दृश्‍य-श्रव्‍य गीत जारी किया। यह फिल्‍म समारोह गोवा में इस महीने की 20 तारीख से 28 तारीख तक होगा। गीत में पचास से अधिक फिल्‍मों के अंशों को नौ रसों के साथ संयोजित किया गया है। इस गीत के अलावा एक रेडियो जिंगल भी जारी किया गया।

केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्री ने सीएसआईआर द्वारा विकासित खाद्य प्रसंस्‍करण तकनीकी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-सीएसआईआर द्वारा खाद्य प्रसंस्‍करण में विकासित की गई तकनीकी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। नई दिल्‍ली में आयोजित इस प्रदर्शनी में उद्योगों और सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों में खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में इस्‍तेमाल की जाने वाली सीएसआईआर की प्रोद्योगिकी प्रदर्शित की गई है। इसके अलावा खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में नवीनतम अनुसंधान और विकास को प्रदर्शित किया गया है।

भावान्तर भरपाई योजना में और फसलों को शामिल किया गया

हरियाणा सरकार ने ‘भावान्तर भरपाई योजना’ में कई अन्य फसलों को शामिल करने का निर्णय लिया है, यह निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में ‘भावान्तर भरपाई योजना’ की समीक्षा बैठक में लिया गया। भावान्तर भरपाई योजना सब्जी की खेती करने वालों के लिए है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा निश्चित मूल्य से कम दम पर फसल बेचने पर किसानों को क्षतिपूर्ति की जाती है। इस योजना को जनवरी, 2018 में लांच किया गया था। शुरू में इस योजना में आलू, प्याज, टमाटर और गोभी जैसी फसलों को शामिल किया गया था। इस इस योजना के तहत गाजर, किनो, अमरुद, शिमला मिर्च तथा बैंगन को भी शामिल किया जायेगा। इस योजना के तहत गाजर की कीमत 700 रुपये/क्विंटल तथा मटर की कीमत 1100 रुपये/क्विंटल निश्चित की गयी है।इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानो कको ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर स्वयं को पंजीकृत करना पड़ता है।

मथुरा में बना देश का पहला हाथी स्मारक

आगरा-मथुरा के बीच कस्बा फरह के समीप चुरमुरा गांव में संचालित हाथी संरक्षण केंद्र अब देश का पहला हाथी स्मारक स्थल भी बन गया है। वन अधिकारियों की मौजूदगी में वाइल्ड लाइफ एसओएस के पदाधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस संरक्षण केंद्र पर आने के बाद हुई 5 हाथियों की मौत के बाद संस्था ने उनकी यादों को सहेजकर रखने के लिए यह स्मारक बनावाया है।

दूध की गुणवत्ता बताएगा नया सेंसर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने कागज से एक ऐसा सेंसर विकसित किया है जो कुछ ही मिनट के भीतर रंग बदलकर दूध की गुणवत्ता और ताजेपन का सटीक पता लगा सकता है। बायोसेंसर एंड बायोइलेक्ट्रॉनिक्स नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया है कि दूध की गुणवत्ता और ताजगी इस बात पर निर्भर करती है कि दूध में सूक्ष्म जीवों की उपस्थिति कैसी है। शोधकर्ताओं ने कहा, ‘दूध में पनपने वाले बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्म जीव न केवल इसके स्वाद और ताजगी को प्रभावित करते हैं, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।

प्रिंस ऑफ वेल्स ने राष्ट्रपति से मुलाकात की

ब्रिटेन के प्रिंस ऑफ वेल्स, प्रिंस चार्ल्स ने 13 नवंबर, 2019 को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द से भेंट की। राष्ट्रपति ने प्रिंस ऑफ वेल्स का स्वागत करते हुए राष्ट्रमंडल देशों का अध्यक्ष चुने जाने के लिए उन्हें बधाई दी। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत राष्ट्रमंडल को एक महत्वपूर्ण समूह के रूप में देखता है जो छोटे द्विपीय देशों सहित दुनिया के कई देशों की चिंताओं को वैश्विक मंच पर उठाने का सशक्त माध्यम है।

बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति एवो मोरालेस राजनीतिक शरण लेने के लिए मैक्सिको पहुंचे

बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति एवो मोरालेस राजनीतिक शरण लेने के लिए मैक्सिको पहुंचे। पिछले महीने की 20 तारीख को चौथे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने के बाद चुनाव में धांधली के आरोपों को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के कारण उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। मोरालेस 13 वर्ष से अधिक समय तक सत्ता में रहे। हफ्तों से जारी हिंसक प्रदर्शनों के बीच सेना और पुलिस के दबाव के कारण उन्हें इस्तीफा देना पड़ा।

बोलिविया में राजनीतिक संकट के बीच विपक्षी MLA जीनिन अनीज ने खुद को घोषित किया अंतरिम राष्ट्रपति

बोलिविया में राष्ट्रपति इवो मोरालेस के इस्तीफे के बाद ही राजनीतिक संकट गहराया हुआ है। इस बीच वहां विपक्ष की विधायक और सीनेट की दूसरी उपाध्यक्ष जीनिन अनीज ने खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया। इससे ठीक एक दिन बोलिविया में राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने अपना इस्तीफा दिया था।

मध्‍यप्रदेश सरकार ने गुरूद्वारा करतारपुर साहिब को मुख्‍यमंत्री तीर्थदर्शन योजना की सूची में शामिल किया

मध्‍यप्रदेश सरकार ने पाकिस्‍तान स्थित गुरूद्वारा करतारपुर साहिब को मुख्‍यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत तीर्थ स्‍थानों की सूची में शामिल कर लिया है। इस योजना के तहत राज्‍य के वरिष्‍ठ नागरिकों को किसी एक तीर्थ स्‍थान की नि:शुल्‍क यात्रा की सुविधा प्रदान की जाती है।

गुजरात सरकार ने भारी बारिश के कारण हुए नुकसान से पीडि़त किसानों के लिए सात अरब रूपये के राहत पैकेज की घोषणा की

गुजरात सरकार ने भारी बारिश के कारण हुए नुकसान से पीडि़त किसानों के लिए सात अरब रूपये के राहत पैकेज की घोषणा की है। इस पैकेज से राज्‍य के चार लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।

न्‍यायमूर्ति मोहम्‍मद रफीक मेघालय उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश बने

न्‍यायमूर्ति मोहम्‍मद रफीक ने मेघालय उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश के पद की शपथ ली। मेघालय के राज्‍यपाल तथागत राय ने शिलंग में राजभवन में उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्री रफीक, श्री अ‍जय कुमार मित्‍तल की जगह लेंगे जिन्‍हें मध्‍यप्रदेश उच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाया गया है। न्‍यायमूर्ति रफीक ने 1984 में कानून की प्रैक्टिस शुरू की थी। उन्‍हें भारतीय संविधान, सेवा, भूमि अधिग्रहण, टैक्‍स और कंपनी कानून के मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। उन्‍हें 2008 में राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय में न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया गया था। वे दो बार राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय के कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश रहे।

नीता अंबानी अमेरिका के सबसे बड़े आर्ट म्यूजियम की पहली भारतीय ट्रस्टी चुनी गईं

रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी (57) न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट के बोर्ड में शामिल की गई हैं। वे म्यूजियम की पहली भारतीय मानद (ऑनरेरी) ट्रस्टी बन गई हैं। नीता अंबानी पिछले कई साल से मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम की प्रदर्शनियों को सपोर्ट कर रही हैं। ये अमेरिका का सबसे बड़ा आर्ट म्यूजियम है।

वायुसेना प्रमुख बेंगलुरु में ISAM सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

वायुसेना प्रमुख आर. के. एस भदौरिया 58वें इंडियन सोसाइटी ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन (ISAM) वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन का उद्देश्य एयरोस्पेस दवा के विषय में समकालीन मुद्दों और अनुप्रयोगों को संबोधित करना है। इस वर्ष के सम्मेलन का विषय 'चेंजिंग पेरादिग्म इन एयरोस्पेस हेल्थकेयर' है। इस सम्मेलन का आयोजन 14 से 16 नवंबर तक बेंगलुरु में भारतीय वायु सेना के एयरोस्पेस मेडिसिन संस्थान में किया जाएगा।

केन्द्रीय एवं राज्य सांख्यिकीय संगठनों के 27वें सम्मेलन का उद्घाटन कोलकाता

राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अध्यक्ष प्रो. बिमल के. रॉय ने भारत के मुख्य सांख्यिकीविद एवं भारत सरकार के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) में सचिव श्री प्रवीण श्रीवास्तव की उपस्थिति में पश्चिम बंगाल के कोलकाता में केन्द्रीय एवं राज्य सांख्यिकीय संगठनों (सीओसीएसएसओ) के 27वें सम्मेलन का उद्घाटन किया।

निल्स एंडरसन को यूनिलीवर के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

ब्रिटिश-डच उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनी यूनिलीवर ने बोर्ड के अगले अध्यक्ष के रूप में निल्स एंडरसन की नियुक्ति की घोषणा की। निल्स मारिजान डेकर्स का स्थान लेंगे। हालांकि, मैरीजन बोर्ड में एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में बने रहेंगे।

नासा ने अल्टिमा थ्यूल का नाम बदलकर ‘अरोकोथ’ रखा

नासा ने अल्टिमा थ्यूल नामक ट्रांस-नेच्युनियन ऑब्जेक्ट का नाम बदलकर ‘अरोकोथ’ रखा है। यह ऑब्जेक्ट कुइपर बेल्ट में स्थित है। हाल ही में नासा ने इस ऑब्जेक्ट पर जल के साक्ष्य होने का दावा किया था। नासा के न्यू होराइजन मिशन ने इस ऑब्जेक्ट का अध्ययन किया था।

अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता स्पेसएक्स ने वैश्विक इंटरनेट के लिए 60 स्टारलिंक के उपग्रहों का दूसरा बैच लॉन्च किया

स्पेस एक्स ने 60 छोटे-छोटे उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे हैं। स्पेस एक्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क अंतरिक्ष में ऐसे हजारों उपग्रह भेजना चाहते हैं, जिसके जरिए उनका इरादा पूरी दुनिया में तेज गति वाली इंटरनेट सेवा मुहैया करवाना है। अगले साल उत्तरी अमेरिका और कनाडा में उन्होंने ऐसी सेवा शुरू करने की योजना बनाई है। दुनियाभर में आबादी वाले इलाकों तक इंटरनेट पहुंचाने के लिए इस तरह 24 बार उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। पिछले महीने मस्क ने अंतरिक्ष में घूमते स्टारलिंक सैटलाइट का इस्तेमाल कर ट्वीट किया था, वाह, यह काम कर रहा है।

दो हजार से अधिक विद्यार्थियों ने पर्यावरण को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्‍त बनाने की शपथ ली

उत्‍तरी भारत में वायु प्रदूषण की चिन्‍ताजनक स्थिति के मद्देनजर दो हजार से अधिक विद्यार्थियों ने नई दिल्‍ली में गुड एयर समिट यानी स्‍वच्‍छ वायु सम्‍मेलन में पर्यावरण को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्‍त बनाने की शपथ ली। सम्‍मेलन का आयोजन इंटिग्रेटेड हैल्‍थ एण्‍ड वैल बी‍इंग काउंसिल द्वारा आयोजित किये जाने वाले इस सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय वायु को सांस लेने योग्‍य बनाए रखना है।

जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी में 1503 बंकरों के निर्माण का काम पूरा

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू सम्‍भाग के सीमावर्ती जिले राजौरी में एक हजार पांच सौ तीन बंकरों के निर्माण का काम पूरा हो गया है, जबकि दो हजार चार सात बंकरों का निर्माण तेजी से चल रहा है। राजौरी के जिला विकास आयुक्‍त मोहम्‍मद एजाज असद की ओर से बंकरों के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक में यह जानकारी दी गई।

आई सी सी एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह शीर्ष स्थान पर बरकरार

भारतीय कप्तान विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की ताजा आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान बनाए रखा है। विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं, जबकि दूसरा स्थान रोहित शर्मा का है। गेंदबाजी की रैंकिंग में बुमराह पहले स्थान पर बने हुए हैं, जबकि दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का नाम है। ऑलराउंडर रैंकिंग में हार्दिक पांड्या पहले दस खिलाड़ियों में स्थान पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। वे इस सूची में दसवें स्थान पर हैं। पहले स्थान पर इंग्लैंड के बेन स्टॉक्स और दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी हैं।

श्वेता हुड्डा ने विश्व घुड़सवारी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता

श्वेता हुड्डा ने दिल्ली में आयोजित विश्व घुड़सवारी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। श्वेता हुड्डा पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की पत्नी और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की पुत्रवधू हैं। विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली महिला घुड़सवार बन गई हैं। भारतीय अश्वारोही संघ द्वारा दिल्ली में 2 नवंबर को आयोजित ड्रैसेस वल्र्ड चैलेंज 2019 चैंपियनशिप में 50 से अधिक देशों के घुड़सवारों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में भारत की तरफ से श्वेता मिर्धा हुड्डा ने भी हिस्सा लिया।

Brown To Green Report 2019

ब्राउन टू ग्रीन रिपोर्ट जी 20 देशों की जलवायु क्रियाओं की सबसे व्यापक समीक्षा है। रिपोर्ट में 80 संकेतक शामिल हैं और यह 14 अनुसंधान संगठनों के विशेषज्ञों द्वारा विकसित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार 80% वैश्विक ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन के लिए जी 20 देश जिम्मेदार हैं। हर साल 1998 और 2017 के बीच, चरम मौसम की घटनाओं के कारण G20 देशों को औसतन 142 बिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हुआ। रिपोर्ट के अनुसार, भारत एकमात्र ऐसा देश है जो 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान वृद्धि के करीब है। यह पेरिस समझौते में वैश्विक परिदृश्य द्वारा निर्धारित परिदृश्य है जो विनाशकारी परिणामों को जन्म देगा। भारत ने महत्वाकांक्षी एनडीसी निर्धारित किए हैं और दीर्घकालिक लक्ष्यों में अधिक निवेश कर रहा है। रूस, फ्रांस, इटली, जर्मनी और भारत सर्वोच्च रैंक वाले देश थे, जिन्हें अत्यधिक मौसम की घटनाओं से आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा। रैंकिंग के लिए लगभग 181 देशों को लिया गया था ब्राजील और जर्मनी केवल दो देश थे जिनके दीर्घकालिक लक्ष्य थे। रूस, इंडोनेशिया, चीन, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ और तुर्की जैसे अन्य देश पेरिस समझौते के तहत आवश्यक महत्वाकांक्षी एनडीसी लक्ष्यों से पिछड़ रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार जलवायु प्रतिक्रिया के मामले में ऑस्ट्रेलिया सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला देश था।

इंटेल और एसटीएम के चिप में पकड़ में आई बड़ी खामी

कंप्यूटर चिप बनाने वाली दुनिया की अग्रणी कंपनी इंटेल और जेनेवा की सेमीकंडक्टर बनाने वाली कंपनी एसटी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स (एसटीएम) के बनाए चिप में सुरक्षा से जुड़ी बड़ी खामी का पता लगा है। शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम का कहना है कि इस खामी से अरबों लैपटॉप, सर्वर, टेबलेट और कंप्यूटर की सुरक्षा पर सवाल खड़ा हो गया है। यह खामी ऐसे टैंपर रजिस्टेंट चिप में मिली है, जिन्हें बहुत सुरक्षित मानते हुए पिछले 10 साल से लैपटॉप, स्मार्टफोन और टेबलेट आदि में प्रयोग किया जा रहा है। हालांकि शोधकर्ताओं ने बताया कि दोनों कंपनियों ने इन खामियों को अब दूर कर लिया है।

विश्व के हर देश की मैराथन में हिस्सा लेने वाले पहले व्यक्ति

इंग्लैंड के निक बटर मैराथन के जरिये दुनिया का चक्कर लगाने वाले पहले व्यक्ति हैं। ऐसा उन्होंने अपने कैंसर पीड़ित दोस्त और उसके जैसे अन्य रोगियों की मदद के लिए किया। दो दिन उन्होंने ने विश्व रिकॉर्ड बनाया। वे दुनिया के पहले ऐसे शख्स बन गए हैं, जिन्होंने धरती के भारत सहित सभी 196 देशों की मैराथन में महज 96 हफ्तों में हिस्सा लिया

ट्रेनों से एक साल में 157 करोड़ का सामान चोरी

देश में रेलवे यानी ट्रेनों में होने वाले अपराधों को लेकर कई रोचक जानकारियां सामने आई हैं। जैसे- ट्रेनों में चोरी के मामले में महाराष्ट्र देशभर में अव्वल है, जबकि दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश है। इनके अलावा दिल्ली, गुजरात और तमिलनाडु टॉप-5 राज्यों में शामिल है। यह खुलासा नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी की हालिया रिपोर्ट में हुआ है। हालांकि, इसमें यूपी में ट्रेनों में हुई चोरी के मामलों की जानकारी नहीं दी गई है। एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में ट्रेनों में होने वाले अपराध दो साल में करीब 45 फीसदी बढ़े हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में ट्रेनों में 11 लाख से ज्यादा अपराध हुए। इनमें 70% से ज्यादा चोरी और लूटपाट के हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on