Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 November 2019

वार्षिक जनजातीय उत्सव - आदि महोत्सव नई दिल्ली में

वार्षिक जनजातीय उत्सव - आदि महोत्सव नई दिल्ली मे शुरू हो रहा है। इस महोत्सव में आदिवासी संस्कृति, कला और खानपान का प्रदर्शन किया जायेगा। आईएनए के दिल्ली हाट में आयोजित होने वाले इस 15 दिनों के महोत्सव का विषय है - आदिवासी शिल्प, संस्कृति और वाणिज्य की भावना। 27 राज्यों के एक हजार जनजातीय कलाकार रसोइये और सांस्कृतिक समूह इस महोत्सव में भाग ले रहे हैं। ट्राईफेड के सहयोग से जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित इस महोत्सव का उद्घाटन गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। तीस नवम्बर तक चलने वाले इस महोत्सव में जनजातीय हस्तकला, कला, पेंटिग, आभूषण और अन्य चीजों का प्रदर्शन किया जायेगा।

दुबई में इंटरनेशनल कॉल सेंटर अवार्ड में यूपी 112 को आपात सेवा के लिए पुलिस श्रेणी में मिला तीसरा स्थान

यूपी 112 अपने कुछ दिनों के कार्यकाल में ही विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुआ है। दुबई सरकार और दुबई पुलिस द्वारा पहली बार आयोजित 'इंटरनेशनल कॉल सेंटर अवार्ड' समारोह में यूपी 112 को आपात सेवा की पुलिस श्रेणी में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इस श्रेणी में पहला स्थान सिंगापुर पुलिस व दूसरा स्थान शारजाह पुलिस को हासिल हुआ। दुबई पुलिस के ब्रिगेडियर जनरल डॉ.अब्दुल्ला रहमान यूसुफ बिन सुलतान ने पुरस्कारों का वितरण किया।

आंध्र प्रदेश सरकार ने 'नाडु-नेडु' ’योजना का शुभारंभ किया

आंध्र प्रदेश सरकार ने 'नाडु-नेडु' कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों में पहली से लेकर छठी कक्षा तक अंग्रेजी माध्यम की पढाई शुरू करना है। इस योजना को पहले चरण में 15,715 स्कूलों में लागू किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत तीन सालों में 12,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ सभी स्कूलों को कवर किया जाएगा।

इटली का सुविख्‍यात शहर वेनिस जबरदस्‍त बाढ़ की चपेट में

इटली का सुविख्‍यात और यूनिसेफ मान्‍यता प्राप्‍त शहर वेनिस एक बार फिर जबरदस्‍त बाढ़ की चपेट में आया हुआ है। इसके मद्देनजर अधिकारियों ने विश्‍व विख्‍यात सेंट मार्क्‍स स्क्वेर को बंद कर दिया है और आपातकालीन स्थिति की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री जियसेफ कोंटे ने इस बाढ़ को देश के लिए बड़ी क्षति बताते हुए आपातकालीन की घोषणा कर दी थी। शहर के गिरिजाघर, दुकान और मकान सब जलमग्‍न हैं। पिछले पचास वर्षों में पहली बार ऐसी भयानक बाढ़ आयी है। मौसम के इस विकराल रूप से निपटने के लिए सरकार ने दो करोड़ यूरो राशि जारी कर दी है।

ढाका में अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव के पांचवें संस्करण का उद्घाटन

बांग्लादेश के सूचना मंत्री डॉ हसन महमूद ने ढाका में अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव के पांचवें संस्करण का उद्घाटन किया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विदेश मंत्री डॉ0 एके अब्दुल मोमेन उपस्थित थे। एशिया के सबसे बड़े लोक उत्सव में 6 देशों के दो सौ से अधिक कलाकार प्रदर्शन कर रहे हैं।

बांग्लादेश बिज़नेस रिश्वतखोरी के मामले में सबसे ऊपर : TRACE

ट्रेस ब्रबेरी मैट्रिक्स के अनुसार, बांग्लादेश दक्षिण एशिया में बिज़नेस ब्रैबरी रिस्क (बिज़नेस रिश्वतखोरी जोखिम) की सूची में सबसे ऊपरी पायदान पर है। 200 देशों पर जारी वार्षिक रैंकिंग के अनुसार दक्षिण एशियाई देशों की तुलना में बांग्लादेश में सबसे अधिक स्तर पर व्यापारिक रिश्वतखोरी है। बांग्लादेश को व्यापार रिश्वत जोखिम मामले में 200 देशों की सूची में 178वें स्थान पर रखा गया है। इस सूची में सबसे कम रिश्वतखोरी जोखिम के मामले न्यूजीलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड जैसे देश शीर्ष स्थानों पर हैं। भारत 200 देशों में से 78 वें स्थान पर है।

निमोनिया से होने वाले मौतों में भारत दूसरे स्थान पर : यूनिसेफ रिपोर्ट

14 नवम्बर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में विश्व भर मे निमोनिया के कारण पांच वर्ष से कम आयु की बच्चों की होने वाली मौतों में भारत दूसरे स्थान पर है। विश्व भर में 2018 में आठ लाख से अधिक बच्चों की मौत हुई जिनकी उम्र पांच वर्ष से कम थी। गौरतलब है कि यह रोग टीकाकरण के द्वारा रोका जा सकता है, परन्तु अभी भी इससे काफी बड़ी संख्या में मौतें हो रही हैं। निमोनिया के कारण जिन देशों में सबसे ज्यादा बच्चों की मौतें हुई : नाइजीरिया, भारत, पाकिस्तान, कांगो तथा इथियोपिया। 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की 15% मौतें निमोनिया के कारण हुई हैं। निमोनिया के कारण होने वाली लगभग आधी मौतें वायु प्रदूषण से सम्बंधित हैं।

टैब एक्सपो 2019: तम्बाकू बोर्ड ऑफ इंडिया को नीदरलैंड में 2019 गोल्डन लीफ अवार्ड से सम्मानित किया गया

टोबैको बोर्ड ऑफ इंडिया को एम्स्टर्डम, द नीदरलैंड्स में टैब एक्सपो 2019 इवेंट में 2019 गोल्डन लीफ अवार्ड से सम्मानित किया गया।।भारत में फ्ल्यू-क्योर वर्जीनिया (FCV) तम्बाकू की खेती में विभिन्न स्थिरता (Green) पहल करने के लिए तंबाकू बोर्ड को वर्ष 2019 के लिए 'सबसे प्रभावशाली लोक सेवा पहल श्रेणी' के तहत सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार तम्बाकू बोर्ड के कार्यकारी निदेशक के. सुनीथा को मिला।

दिल्ली सरकार : मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना को मंजूरी

दिल्ली सरकार ने कच्ची कॉलोनियों और गांवों में सेप्टिक टैंक की मुफ्त सफाई करवाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली जल बोर्ड की बैठक में मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना को मंजूरी दी गई। इससे करीब 45 लाख परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी।

विकिपीडिया के को-फाउंडर ने शुरू की न्यूज सेंट्रिक साइट WT:सोशल

विकिपीडिया के को-फाउंडर जिमी वेल्स ने हाल ही में अपनी सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट लॉन्च की। इसे WT:सोशल नाम दिया गया है। यह एक न्यूज सेंट्रिक साइट है जिसे यूजर्स द्वारा दिए गए डोनेशन से चलाया जाएगा। इसमें यूजर्स फेसबुक न्यूज फीड के तरह ही आर्टिकल्स के लिंक शेयर कर सकेंगे। साथ ही इसमें डिस्कशन भी किया जा सकेगा। इसमें टेक्नोलॉजी, पॉलिटिक्स और शिक्षा समेत कई कैटेगरी दी गई है। यूजर्स इसमें फ्री साइन-अप कर इस्तेमाल कर सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक यह फेसबुक और ट्विटर जैसी साइटों को चुनौती देगी।

सरकार ने प्रवासियों के लिए आधार पता बदलने की प्रक्रिया सरल की

कामकाज के सिलसिले में एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाले लोगों के लिए अपने आधार कार्ड में नया पता बदलवाने की प्रक्रिया आसान कर दी गई है। सरकार ने ऐसे प्रवासियों के लिए आधार का पता बदलने की प्रक्रिया सरल कर दी है। अब प्रवासी लोग सेल्फ डेक्लरेशन के आधार पर ही इसमें बदलाव करवा सकेंगे। सरकार ने प्रवासियों को बैंक खाता खुलवाने में सहुलियत देने और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है।

11वां मैत्री दिवस : नार्थ-ईस्ट इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना की जायेगी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 नवम्बर, 2019 को अरुणाचल प्रदेश के तवांग में 11वें मैत्री दिवस को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने क्षेत्र को विकसित करने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं पर प्रकाश डाला। सरकार नार्थ-ईस्ट इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना की योजना बना रही है। इससे उत्तर-पूर्व के लोगों के लिए रोज़गार के अवसरों का सृजन होगा। यह कॉरिडोर भारत तथा दक्षिण पूर्व एशिया को जोड़ेगा। इससे व्यापार तथा पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। भारत सरकार उत्तर-पूर्व भारत के विकास के द्वारा ‘एक्ट ईस्ट पालिसी’ का क्रियान्वयन कर रही है। ईटानगर में होल्लोंगी एअरपोर्ट की स्थापना की जायेगी। इसके अलावा सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रेलवे लाइनों का निर्माण भी किया जायेगा। केंद्र सरकार उत्तर-पूर्व के लोगों के लिए बेहतर सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है। इन सभी योजनाओं का क्रियान्वयन 2024 तक कर लिया जायेगा।

संगीता धींगरा सहगल को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया

संगीता धींगरा सहगल को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। वर्तमान में संगीता धींगरा सहयोग दिल्ली उच्च न्यायालय में न्यायधीश के रूप में कार्यरत्त हैं।

लद्दाख में इंसानों और वन्‍य जीवों के बीच बढ़ती चिंताओं से निपटने के लिए दो वन्‍य जीव अभयारण्‍य बनाए जाएंगे

लद्दाख में दो वन्‍य जीव अभयारण्‍यों के बनाए जाने की योजना बनायी गई है ताकि इंसानों और वन्‍य जीवों के बीच बढ़ती चिंताओं से निपटना जा सके। ये अभयारण्‍य करगिल के विभिन्‍न क्षेत्रों में बनाए जाएंगे ताकि हिमालय के वनों में भूरे भालुओं से उत्‍पन्‍न खतरों से भली-भांति निपटा जा सके। 1978 में सरकार के समक्ष प्रस्‍तुत 13 संरक्षित क्षेत्रों के प्रस्‍तावों पर अभी लम्बित है। अब इस प्रस्‍ताव में संशोधन कर इन्‍हें जांस्‍कार और सुरू कारचे के दो अभ्‍यारण में विभाजित कर दिया गया है। करगिल में बहुत जल्‍द दो अभ्‍यारण बनाए जाएंगे, जिससे वन्‍य जीवों के संरक्षण के साथ-साथ इन क्षेत्रों का विकास भी किया जाएगा।

श्री श्रीपद नाइक ने अंतर्राष्ट्रीय योग सम्मेलन का उद्घाटन किया

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और रक्षा राज्य मंत्री श्री श्रीपद नाइक ने मैसूर, कर्नाटक में अंतर्राष्ट्रीय योग सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन की थीम ‘योग फॉर हार्ट केयर’ है। सम्मेलन में 700 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना है।

मूड़ीज़ ने भारत की आर्थिक विकास की दर के अनुमान में कमी की

अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी कंपनी मूडीज़ ने भारत की आर्थिक विकास की दर के अनुमान में कमी की है। मूडीज़ ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान में कमी करके इसे 5.6% किया है। हालाँकि वर्ष 2020 में जीडीपी विकास दर में वृद्धि होने के आसार जताए गये हैं, अगले वर्ष जीडीपी विकास दर 6.6% रहने का अनुमान है। वर्ष 2021 में जीडीपी विकास दर 6.7% रहने का अनुमान है।

स्वास्थ्य तथा जलवायु परिवर्तन 2019 पर लांसेट रिपोर्ट

13 नवम्बर, 2019 को लांसेट पत्रिका में ‘स्वास्थ्य तथा जलवायु परिवर्तन 2019’ नामक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में बाल मृत्यु दर का एक बड़ा कारण डायरिया इन्फेक्शन है। देश में 1960 के मुकाबले में चावल तथा मक्का की औसत पैदावार में 2% की कमी आई है। शीतकाल में गेहूं तथा सोयाबीन की औसत पैदावार में 19% की कमी आई है। पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों की दो तिहाई मौतों का मुख्य कारण कुपोषण है। विश्व भर में डेंगू से होने वाली मौतों में वृद्धि होगी। तापमान वृद्धि के कारण उत्पादकता में 0.8% से 5% की कमी आ सकती है।

अरुणाचल प्रदेश में किया गया प्रथम कृषि अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन का आयोजन

अरुणाचल प्रदेश में प्रथम कृषि अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसका आयोजन APEDA (कृषि और प्रसंस्‍कृत खाद्य उत्‍पाद निर्यात विकास प्राधिकरण) द्वारा किया गया। इस इवेंट में सात देशों (नेपाल भूटान, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, भूटान, ,संयुक्त अरब अमीरात, ओमान तथा ग्रीस) के क्रेताओं ने हिस्सा लिया। उत्‍पादकों और निर्यातकों ने अरूणाचल प्रदेश के उत्‍पादों जैसे मैन्‍डरिन संतरा, किवी, अनानास, किंग मिर्च, बड़ी इलायची, ऑर्गेनिक उत्‍पादों, अन्‍य ताजे फलों, सब्जियों, फूलों और मसालों को प्रदर्शित किया।

वायुसेना प्रमुख ने HAL के बनाए HTT-40 जेट में उड़ान भर बनाया रिकॉर्ड

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने बुनियादी प्रशिक्षण विमान एचटीटी-40 को उड़ाया। ऐसा कर वह पहले सेवारत वायुसेना प्रमुख बन गए हैं जिन्होंने हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की ओर से विकसित विमान को प्रोटोटाइप (प्रतिमान) चरण में ही उड़ाया।

जापानी स्पेसक्राफ्ट हायाबुसा 2 ने रयुगु क्षुद्रग्रह से घर वापसी की यात्रा शुरू की

जापान के हायाबुसा 2 स्पेसक्राफ्ट ने रयुगु क्षुद्रग्रह अपना शोधकार्य पूरा कर लिया है। यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से लगभग 300 मिलियन किलोमीटर दूर स्थित है। इस स्पेसक्राफ्ट ने रयुगु की सतह से नमूने एकत्रित किये है। एक वर्ष तक रयुगु क्षुद्रग्रह पर शोधकार्य करने के बाद अब यह स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी पर लौटने की तैयारी कर रहा है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने अरूणाचल प्रदेश में दिबांग घाटी को सियांग से जोड़ने वाले सिसेरी पुल का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने अरूणाचल प्रदेश में लोअर दिबांग घाटी में सिसेरी नदी पुल का उद्घाटन किया। यह 200 मीटर लंबा पुल जोनाई-पासीघाट-राणाघाट-रोइंग सड़क के बीच बना है, जो दिबांग घाटी और सियांग को जोड़ेगा। उल्लेखनीय है कि अरूणाचल प्रदेश के लोग बहुत पहले से इसकी मांग कर रहे थे। इस पुल के बन जाने से पासीघाट से रोइंग जाने के सफर में लगभग पांच घंटे की कमी आएगी। सिसेरी नदी पर बने पुल से धोला-सादिया पुल के जरिए तिनसुकिया से संपर्क हो जाएगा। इस पुल को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की परियोजना ब्रह्मांक के तहत बनाया गया है।

स्पेन के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी डेविड विया ने लिया संन्यास

स्पेन के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले स्टार स्ट्राइकर डेविड विया ने संन्यास की घोषणा की। वह अगले महीने अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे। विया ने अपने शानदार करियर में विश्व कप खिताब जीतने के अलावा यूरोपियन चैंपियनशिप और चैंपियंस लीग की खिताबी जीत भी हासिल की। मौजूदा समय में जापान के क्लब विसेल कोब के लिए खेलने वाले 37 वर्षीय स्ट्राइकर विया 2019 के जे-लीग के समापन के साथ अपने 19 साल लंबे करियर को खत्म करेंगे। इस दौरान वह स्पेनिश क्लब बार्सिलोना, एटलेटिको मैड्रिड और वेलेंसिया के साथ खेलते नजर आए, जबकि वह स्पेन की राष्ट्रीय टीम की ओर से 98 मुकाबले खेले।

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने अपने नई दिल्ली मुख्यालय में ऑन-लाइन बाल यौन दुर्व्‍यवहार और शोषण रोकथाम के लिए इकाई स्‍थापित की

इंटरनेट पर बच्‍चों को पोर्नोग्रैफी के बढ़ते खतरे से बचाने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो ने नई दिल्ली में अपने मुख्यालय में एक ऑन-लाइन बाल यौन दुर्व्‍यवहार और शोषण रोकथाम और जांच इकाई की स्थापना की है। इकाई इस तरह की सामग्री देखने और डाउनलोड करने वालों पर भी नज़र रखेगी। इस तरह के अपराधियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण के कानून पॉक्‍सो और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला चलाया जाएगा।

नितिन गडकरी ने ट्रेड फेयर में खादी पवेलियन का किया उद्घाटन

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और MSME मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (IITF) में खादी पवेलियन का उद्घाटन किया। पवेलियन में प्रवेश करते ही थीम साबरमती आश्रम की झलक दिखाई पड़ती है, जिसमें मधुर शहनाई 'भारतीयता की भावना' ध्वनि सुनाई देती है। खादी पवेलियन में उत्पादों की व्यापक श्रृंखला जिसमें खाद्य, हस्तशिल्प, चमड़ा, कपड़ा और होजरी, रेडीमेड वस्त्र, लकड़ी के खिलौने, सौंदर्य प्रसाधन और हर्बल उत्पाद 20% तक की छूट के साथ IITF 2019 में प्रदर्शित किए जा रहे हैं ।

साईकिल के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक विकास परिषद का गठन

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक प्रोत्‍साहन विभाग ने साईकिल के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक विकास परिषद का गठन है। ये परिषद, तेज प्रीमियम साइकिलों के डिजाइन, इंजीनियरिंग, निर्माण, मूल्य का योजनाबद्ध नियोजन करेगी। मंत्रालय के अनुसार यह परिषद मेक-इन-इंडिया की मांग में तेजी के लिए मूल्य और ईंधन की गुणवत्‍ता पर नजर रखेगी। साइकिल के निर्यात में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए यह परिषद योजनायें बनाएगी और उसी के अनुसार अनुकूल व्यापार नीतियों का समर्थन करेगी।

भारतीय प्रेस परिषद ने पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए वर्ष 2019 के राष्ट्रीय पुरस्कार के विजेताओं के नामों की घोषणा कर दी है

भारतीय प्रेस परिषद ने पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए वर्ष 2019 के राष्ट्रीय पुरस्कार के विजेताओं के नामों की घोषणा कर दी है। प्रख्‍यात पत्रकार और राजस्थान पत्रिका के अध्यक्ष गुलाब कोठारी को पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित राजा राम मोहन राय पुरस्कार के लिए चुना गया है। दैनिक भास्कर के संवाददाता संजय सैनी और इंडिया टुडे के संपादकीय निदेशक राज चेंगप्पा को संयुक्‍त रूप से ग्रामीण पत्रकारिता के वर्ग में पुरस्कार के लिए चुना गया है। दैनिक जागरण के वरिष्ठ रिपोर्टर शिव स्वरुप अवस्थी और मातृभूमि के उप-संपादक अनु अब्राहिम का संयुक्त रूप से विकासात्मक रिपोर्टिंग की श्रेणी में चयन किया जाएगा। फोटो पत्रकारिता वर्ग में मातृभूमि के पी जी उन्नीकृष्णन और के एस अखिल को संयुक्त रूप से पुरस्‍कृत किया जाएगा। लिंग आधारित रिपोर्टिंग श्रेणी में देशबंधु की रूबी सरकार और इंडियन एक्सप्रेस की अनुराधा मस्कारेन्हॉस को संयुक्त रूप से सम्मानित किया जाएगा। हिंदुस्तान टाइम्स के सौरभ दुग्गल को स्पोर्ट्स रिपोर्टिंग में चुना गया है। ये पुरस्कार राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर प्रदान किए जाएंगे।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री मधु कोड़ा को विधानसभा चुनाव लड़ने की इजाजत देने से इंकार कर दिया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री मधु कोड़ा को आगामी राज्‍य विधानसभा चुनाव लड़ने की इजाजत देने से इंकार कर दिया। न्‍यायमूर्ति एन.वी.रामना और न्‍यायमूर्ति वी.रामासुब्रमनियन की पीठ ने निर्वाचन आयोग से 2017 में श्री कोड़ा को तीन साल के लिए चुनाव लड़ने के अयोग्‍य करार दिए जाने संबंधी याचिका पर जवाब मांगा है। आयोग ने 2009 के लोकसभा चुनाव में चुनावखर्च का विवरण जमा न कराने पर उन्‍हें चुनाव लड़ने के अयोग्‍य करार दिया था।

केरल के पास सिग्नल मछली की नई प्रजाति की गई खोज

केरल तट के समीप नई प्रजातियों का घर कहे जाने वाले लक्षद्वीप में अनोखी रंग वाली सिग्नल मछली की नई प्रजाति की खोज की गई हैं। इस प्रजाति का नाम 'Pteropsaron Indicum' रखा गया है, जिसे समुद्री जैव विविधता सर्वेक्षण के दौरान 70 मीटर की गहराई पर जालदार जहाज़ द्वारा खोजा गया था। केरल विश्वविद्यालय और अमेरिका समुंद फाउंडेशन के वैज्ञानिकों ने सिग्नल मछली की नई प्रजातियों का पता लगाया हैं, खोजा गया जीनस, भारतीय जल क्षेत्र में खोजा इस प्रजाति का पहला जीनस हैं।

पुरातत्वविदों ने 3000 साल पुराने शहर की खोज की, सिकंदर के अवशेष मिलने की भी संभावना

पाकिस्तान और इटली के पुरातत्वविदों ने 3000 साल पुराने शहर की खोज की है। दोनों देशों की टीम ने उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में संयुक्त रूप से खुदाई की। विशेषज्ञों ने उत्खनन में सिकंदर के अवशेष मिलने की संभावना जताई है। पांच हजार साल पुरानी सभ्यता और कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले में ‘बेजीरा’ नाम की शहर की खोज की गई है। उत्खनन में प्राचीन काल के मंदिर, सिक्के, स्तूप, बर्तन और हथियार मिले हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि सिकंदर 326 ईसा पूर्व में अपनी सेना के साथ पाकिस्तान के स्वात आया था। सिकंदर ने ओडीग्राम में हुए युद्ध में विरोधियों को हराया और बेजीरा शहर और किले का निर्माण करवाया था।

CSIR – IMTECH ने अनुसंधान सहयोग के लिए आईआईटी बॉम्बे से मिलाया हाथ

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) और सूक्ष्मजीव प्रौद्योगिकी संस्थान (IMTECH), चंडीगढ़ ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे के साथ सहयोगपूर्ण अनुसंधान के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन से दोनों संस्थानों के अनुसंधानकर्ताओं और प्राध्यापकों के बीच विचारों का आदान-प्रदान, नई जानकारी के विकास और उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान में मदद मिलेगी।

CCI ने BNP परिबास और बड़ौदा म्यूचुअल फंड के विलय को दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत, BNP परिबास (BNP ) म्युचुअल फंड और बड़ौदा (BOB) म्युचुअल फंड के विलय को मंजूरी दे दी है ।

महिला क्रिकेट : भारत ने वेस्टइंडीज से सीरीज जीती

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को पांच टी-20 के तीसरे मैच में सात विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। टीम इंडिया लगातार दूसरी टी-20 सीरीज अपने नाम कर ली। इससे पहले उसने पिछले महीने घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को हराया था। मैच में भारत के लिए 40 रन की नाबाद पारी खेलने वाली जेमिमाह रोड्रिग्ज को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

सरकार का सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र का योगदान 29 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने का लक्ष्‍य

केंद्रीय सड़क, परिवहन और सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में आवागमन, परिवहन और सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यम क्षेत्रों की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। श्री गडकरी ने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था में सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यम क्षेत्र का योगदान 29 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

केंद्र सरकार ने भारतीय वन अधिनियम, 1927 में संशोधन के लिए तैयार मसौदे को वापस लेने का फैसला किया

केंद्र सरकार ने भारतीय वन अधिनियम, 1927 में संशोधन के लिए तैयार मसौदे को वापस लेने का फैसला किया है ताकि जनजातीय लोगों और वनवासियों के अधिकार छीने जाने के बारे में किसी भी तरह की आशंका को दूर किया जा सके।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि वेतन, वस्‍तु और सेवाकर के दायरे में नहीं आता

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि वेतन, वस्‍तु और सेवाकर के दायरे में नहीं आता इसलिए कार्यकारी अधिकारियों या कर्मचारियों को दिए जाने वाले वेतन पर जीएसटी नहीं लगाया जा सकता।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on