Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 November 2019

श्रीलंका में राष्‍ट्रपति चुनाव में गोटाबाया राजपक्ष विजयी

श्री गोताबाया राजपक्ष श्रीलंका के राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। श्रीलंका के पूर्व रक्षासचिव गोताबाया राजपक्‍से राष्‍ट्रपति पद का चुनाव जीत गए हैं। वे पूर्व राष्‍ट्रपति महिंदा राजपक्‍से के भाई है। गोताबाया को कुल वैध मतों में से 52 दशमलव 25 प्रतिशत वोट मिले। उनके मुख्‍य प्रतिद्वंद्वी सजित प्रेमदासा ने हार स्‍वीकार कर ली है और गोताबाया को उनकी जीत के लिए बधाई दी है। भारत के पड़ोसी देशों के राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री

दार्जिलिंग ग्रीन और व्हाइट टी को जीआई टैग

दार्जिलिंग टी एसोसिएशन ने कहा कि उसके पहाड़ी क्षेत्र की ‘ग्रीन’ और ‘व्हाइट’ चाय को भौगोलिक संकेत (जीआई) उत्पादों के रूप में पंजीकृत किया गया है। दार्जिलिंग चाय की इन दो किस्मों को भौगोलिक संकेत (माल पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम 1999 के तहत पंजीकृत किया गया है जो अक्टूबर 2019 से प्रभावी हो गया है।

इटालियन गोल्डन सैंड आर्ट अवार्ड पाने वाले पहले भारतीय बने सुदर्शन पटनायक

मशहूर भारतीय सेंड आर्टिस्ट सुर्दशन पटनायक को इटली में इटैलियन गोल्डन सैंड आर्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इसके बाद पटनायक सेंड आर्ट में यह पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। 13 से 17 नवंबर तक आयोजित इंटरनेशनल स्कोराना सेंड नेटिविटी इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए पटनायक ने रूसी कलाकार पावेल मिनिलकोव के साथ महात्मा गांधी की 10 फुट ऊंची रेत की प्रतिमा बनाई। इस प्रतियोगिता में आठ अलग-अलग देशों के रेत कलाकारों ने भाग लिया था।

इनफ़ोसिस फाउंडेशन की चेयरमैन सुधा मूर्ती ने ‘The Daughter from a Wishing Tree: Unusual Tales about Women in Mythology’ पुस्तक लांच की

प्रशंसित लेखक और इन्फोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष सुधा मूर्ति ने अपनी बहुप्रतीक्षित पुस्तक The Daughter from a Wishing Tree: Unusual Tales about Women in Mythology लांच की है। यह पुस्तक हाल ही में बायोकॉन के एमडी किरण मजूमदार शॉ और उनके पति जॉन शॉ की मौजूदगी में मन्त्री मॉल में क्रॉसवर्ड बुक स्टोर में लॉन्च की गई थी। उन्होंने कहा कि किताब एक ऐसी कहानी है, जहां एक मां एक बेटी की कामना करती है। पार्वती से लेकर अशोकसुंदरी, शक्ति से लेकर भामती तक, आपको इसमें कई अनकही कहानियाँ सुनाई पड़ेंगी।

चार दिवसीय चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल शिलांग में

मेघालय के शिलांग में शुरू हुआ इंडिया इंटरनेशनल, चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल, 2019 का 4 वां संस्करण बड़े पैमाने पर पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। इस फेस्टिवल का उद्देश्य पर्यटकों को शरद ऋतु में गुलाबी और सफेद चेरी के खिलने के साथ-साथ मेघालय की पारंपरिक कलाओं, संस्कृति और व्यंजनों की अनूठी सुंदरता को देखना है।

गृहमंत्री अमित शाह ने लद्दाख में ऊंचाई वाले क्षेत्रों के लिए विशेष ग्रेड डीजल आपूर्ति केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लद्दाख क्षेत्र के लिए विशेष विंटर ग्रेड डीजल उपलब्ध कराने की योजना को हरी झंडी दिखाई। इंडियन ऑयल की पानीपत की रिफाइनरी में तैयार यह डीजल माइनस 33 डिग्री सेल्सियस तापमान पर नहीं जमता है। दरअसल, लद्दाख में तापमान की गिरावट के साथ सर्दियों में सामान्य डीजल जम जाता है। इससे गाड़ियां चलाने में परेशानी होती है। इस अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेर्ंद्र प्रधान भी मौजूद थे।

न्यूमोनिया से बच्चों की मौत के आंकड़े को घटाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरू किया ‘सांस’ अभियान

देश में बच्चों की न्यूमोनिया से होने वाली मौतों को कम करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोशल अवेयरनेस एंड एक्शन्स टू न्यूट्रिलाइज न्यूमोनिया सक्शेसफुली (एसएएएनएस यानी सांस) नाम से एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता और क्रियात्मक अभियान को लांच किया।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, राज्य मंत्री अश्विनी चौबे, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की मौजूदगी में यहां शुरू हुए तीन दिवसीय छठे राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में नवाचार, सामग्री और दोहराये जा सकने वाले व्यवहारों के राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के दौरान यहां महात्मा मंदिर में सांस अभियान के शुरूआत की घोषणा की गयी।

पाकिस्तान: डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित टाइफाइड वैक्सीन पेश करने वाला पहला देश

पाकिस्तान टायफाइड का नया टीका विकसित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया, जिसे डब्‍ल्‍यूएचओ ने भी अनुमोदित किया है। इसे टायफाइड कॉन्जूगेट वैक्सीन (टीसीवी) नाम दिया गया है। यह टायफाइड के एक प्रकार- एक्सट्रीमली ड्रग रेजिस्टेंस ड्रग (एक्सडीआर) में प्रभावी है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, सिंध प्रांत में यह बीमारी जानलेवा बनी हुई है। वहां यह टीका काफी मददगार होगा। भारत में भी टसापबार टीसीवी नाम से टायफाइड का टीका बनाया जा चुका है। पिछले साल ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे मान्यता दी थी। इसे भारत बायाटेक कंपनी ने विकसित किया है।

महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए मैट्रो की यैलो लाईन हुई नारंगी

संयुक्त राष्ट्र की महिला सशक्तिकरण संस्था – यूएन वीमेन, भारत सरकार के गृह मंत्रालय और मीडिया साझीदारों ने मिलकर भारत की राजधानी दिल्ली के सुल्तानपुर मैट्रो स्टेशन पर एक मैट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ‘महिलाओं के ख़िलाफ हिंसा रोकने के लिए एकजुट’ होने के अभियान के तहत इस मैट्रो को नारंगी रंग के पोस्टरों से सजाया गया है। 16 दिनों की सक्रियता 'ऑरेंज द वर्ल्ड' नामक ये अभियान, महिलाओं के ख़िलाफ़ हिंसा के उन्मूलन के अंतर्राष्ट्रीय दिवस से शुरू होने वाले वैश्विक अभियान का हिस्सा है। ये दिवस 25 नवंबर को मनाया जाता है।

न्‍यायमूर्ति डॉक्‍टर रवि रंजन ने झारखंड उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की

न्‍यायमूर्ति डॉक्‍टर रवि रंजन ने झारखंड उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्‍हें राजभवन में एक समारोह में राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मी ने शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति डॉक्‍टर रंजन झारखंड उच्‍च न्‍यायालय के 13 वें मुख्‍य न्‍यायाधीश हैं।

एआईआईबी भारत में सौर और पवन परियोजनाओं में 100 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगा

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) जिसका मुख्यालय बीजिंग में है, एक साल में भारत में 100 मिलियन अमरीकी डालर के निवेश की उम्मीद करता है। निवेश पवन और सौर परियोजनाओं किया जायेगा।

कोलकाता को विकसित करने के लिए वर्ल्ड बैंक की 300 मिलियन अमरीकी डालर की योजना

कोलकाता महानगरीय क्षेत्र में वर्ल्ड बैंक को परियोजना में 300 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश करना है। सौदे में भाग लेने वाली सरकारी संस्थाओं में CII और पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम शामिल हैं। परियोजना का फोकस रेल, सड़क, औद्योगिक पार्कों के निर्माण पर होना है। परियोजना का उद्देश्य प्रतिस्पर्धा में सुधारकरना, रोजगार बढ़ाना है।

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड, अयोध्या मामले में उच्चलतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड अयोध्‍या मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा। बोर्ड की लखनऊ में हुई कार्यकारी बैठक में यह फैसला लिया गया। केन्‍द्रीय सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड ने पहले ही कहा है कि इस मामले में पुनर्विचार याचिका दायर नहीं की जायेगी।

मंगोलिया के उलानबातोर में एशियाई युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत को पांच स्वर्ण और दो रजत पदक मिले

मंगोलिया के उलानबातोर में एशियाई युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत को पांच स्वर्ण और दो रजत पदक मिले हैं। महिला वर्ग में नाओरेम चानू, विंका, सनामाचा चानू, पूनम और सुषमा ने अपने- अपने वजन वर्ग के स्वर्ण पदक जीते। पुरुष वर्ग में सेलाय साय और अंकित नरवाल ने रजत पदक हासिल किए। भारत ने प्रतियोगिता में कुल 12 पदक जीते हैं। अरुणधति चौधरी, कोमलप्रीत कौर, जास्मिन, सतेंदर सिंह और अमन को कांस्य पदक प्राप्त हुए।

भारत ने दुबई में विश्व पैरा एथेलेटिक्‍स प्रतियोगिता में नौ पदक जीते

भारत ने दुबई में विश्व पैरा एथेलेटिक्‍स प्रतियोगिता में नौ पदक जीते हैं। यह अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। इस प्रतियोगिता में भारतीय खिलाडि़यों ने दो स्‍वर्ण, दो रजत और पांच कांस्‍य पदक हासिल किए। अब तक 2017 में लंदन में आयोजित चैम्पियनशिप में भारत का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा था जिसमें भारतीय खिलाडि़यों ने पांच पदक हासिल किए थे। संदीप चौधरी ने भाला फेंक स्‍पर्धा की एफ-64 श्रेणी में स्‍वर्ण पदक और सुमित अंतिल को रज‍त पदक मिला। दूसरा स्‍वर्ण पदक जैवलिन थ्रो की एफ-46 श्रेणी में सुंदर सिंह गुर्जर को मिला जबकि दूसरा रजत पदक ऊंची कूद में शरद कुमार ने हासिल किया। पदक तालिका में 25 स्‍वर्ण सहित 59 पदकों के साथ चीन पहले स्‍थान पर रहा। ब्राजील 14 स्‍वर्ण सहित 29 पदकों के साथ दूसरे, ब्रिटेन 13 स्‍वर्ण सहित 28 पदकों के साथ तीसरे, और अमरीका 12 स्‍वर्ण सहित 34 पदकों के साथ चौथे स्‍थान पर रहा।

63वीं राष्‍ट्रीय शॉटगन निशानेबाजी प्रतियोगिता नई दिल्‍ली में शुरू

63वीं राष्‍ट्रीय शॉटगन निशानेबाजी प्रतियोगिता नई दिल्‍ली में शुरू हो गई। डॉक्‍टर करणी सिंह निशानेबाजी रेंज में महिलाओं की ट्रैप क्‍वालीफिकेशन स्‍पर्धा की शुरूआत हुई। सीनियर और जूनियर श्रेणियों में महिलाओं की स्‍पर्धाओं में 71 प्रतियोगी भाग ले रही हैं।

पूर्व वर्ल्ड नंबर 4 बर्डिच ने संन्यास लिया

चेक गणराज्य के टॉमस बर्डिच ने टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी। पूर्व वर्ल्ड नंबर 4 बर्डिच ने अपने करियर में 13 एटीपी सिंगल्स टाइटल जीते। बर्डिच ने 2002 और 2003 में डेविस कप जीतने वाली चेक गणराज्य टीम की कप्तानी भी की थी। इसी साल यूएस ओपन में उन्होंने अपना आखिरी प्रोफेशनल मैच खेला था।

दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

दुनिया के प्रदूषित शहरों में दिल्ली शीर्ष पर है। निजी वेदर एजेंसी स्काइमेट ने दुनिया के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की रिपोर्ट जारी की। इसके मुताबिक, प्रदूषण वाले शहरों की सूची में कोलकाता पांचवें और मुंबई नौवें स्थान पर है। दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। कुछ दिन पहले आईक्यू एयर विजुअल ने भी राजधानी की हवा को सबसे खराब करार दिया था।

इंटरनेशनल माउंटेन डे के पोस्टर पर उत्तराखंड का छलिया नृत्य

इस वर्ष 11 दिसंबर को होने वाले इंटरनेशनल माउंटेन डे के पोस्टर पर उत्तराखंड के छलिया नृत्य को जगह मिली है। छलिया नृत्य को शौर्य व पराक्रम का प्रतीक माना गया है। पोस्टर इंग्लिश, चायनीज, फ्रेंच समेत विश्व की छह भाषाओं में जारी हुआ है। हाथों में तलवार-ढाल लिए महिला छलिया कलाकारों की फोटो को नैनीताल निवासी अमित साह ने क्लिक किया है।पहाड़ों के सतत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा की खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने 2003 में इंटरनेशनल माउंटेन डे की शुरुआत की। तब से 11 दिसंबर को हर साल यह दिवस मनाया जाता है।

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम में एक दशक बाद शामिल हुईं महिला जज

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम में एक दशक बाद किसी महिला सदस्य को शामिल किया गया। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के रविवार को सेवानिवृत्त होने के बाद जस्टिस आर. भानुमति को कोलेजियम में जगह मिली है। जस्टिस भानुमति से पहले कोलेजियम में जस्टिस रूमा पाल सबसे ज्यादा तीन साल तक सदस्य रहीं। चार जून 2006 को जस्टिस पाल के सेवानिवृत्त होने के बाद कोलेजियम में कोई महिला सदस्य नहीं रहा था।

गोवा सरकार ने केन्द्र के सहयोग से समुद्र तटीय केन्द्र बनाने का फैसला किया

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि राज्य सरकार ने केन्द्र के सहयोग से समुद्र तटीय केन्द्र बनाने का फैसला किया है। इसका उद्देश्य जहाज निर्माण केन्द्र के रूप में तटवर्ती राज्य की क्षमताओं का उपयोग करना है।

आयुष मंत्री श्रीपद येसो नायक ने स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराने में योगदान के लिए पुरस्‍कार प्रदान किये

आयुष मंत्री श्रीपद येसो नायक ने विभिन्‍न कार्यक्रमों के जरिये स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराने में योगदान के लिए रिज्‍वाइस राष्‍ट्रीय आयुष पुरस्‍कार प्रदान किये हैं। ये पुरस्‍कार स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में सेवा प्रदान करने वाले रिज्‍वाइस हेल्‍प फाउंडेशन ने शुरू किये हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on