Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 November 2019

गोवा में 50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की शुरुआत

गोवा में 50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की रंगारंग शुरुआत हुई। इतालवी फिल्म ‘ डिस्पाइट द फॉग’ की स्क्रीनिंग के साथ 50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का गोवा में शुभारंभ हो रहा है। फिल्‍म के कलाकारों के साथ संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए निर्देशक गोरान पास्कलजेविक ने कहा कि यह फिल्म यूरोप के नाबालिग शरणार्थियों से जुड़े गंभीर मुद्दों पर मंथन करती है। इस अवसर पर जाने-माने अभिनेता रंजनीकांत को आईकॉन ऑफ जुबली पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। फ्रांस की जानी-मानी अभिनेत्री ईसाबेल हुपर्ट को लाइफटाइम एचीवमेंट पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। ईफ्फी के 50वें संस्‍करण के उपलक्ष्‍य में एक स्‍मारक डाक टिकट भी जारी किया गया। समारोह में केन्‍द्रीय मंत्री बाबूल सुप्रियो, गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत, सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे तथा फिल्‍म अभिनेता अमिताभ बच्‍चन मौजूद थे।

सत्य नडेला बने फॉच्यरून बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला को फॉच्यरून बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया है। फॉच्यरून की इस वार्षिक सूची में भारतीय मूल के नडेला के अलावा मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा और अरिस्ता के प्रमुख जयश्री उल्लाल का नाम भी शामिल किया गया है। यह सूची विश्व के 20 ऐसे बिजनेस लीडर्स को शामिल किया जाता है, जिन्होंने बड़े लक्ष्यों को हासिल किया है, कंपनी को बहुत बुरी स्थिति से बाहर निकालने में सफल रहे हैं और रचनात्मक हल खोजे हैं। नडेला वर्ष 2014 से माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ हैं।

सबसे लंबे समय तक जापान के पीएम रहने का रिकॉर्ड एबी शिंजो के नाम

आर्थिक चिंताओं और चुनाव के दौरान अनियमितता के आरोपों के बीच जापान के प्रधानमंत्री एबी शिंजो देश में सबसे ज्यादा लंबे समय तक इस पद पर बने रहने वाले व्यक्ति बन गए हैं। एक साल तक प्रधानमंत्री रहने के बाद उन्होंने 2007 में इस्तीफा दे दिया था, लेकिन दिसंबर, 2012 में उनकी फिर सत्ता में वापसी हुई। तब से वह लगातार पीएम पद पर काबिज हैं। पहले और दूसरे कार्यकाल को मिलाकर एबी को पीएम पद पर 2887 दिन हो गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री तारा कतसूरा के नाम था। वह 1901 से 1913 तक प्रधानमंत्री रहे थे।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 68 हजार युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार देने के लिए हिमायत मिशन के अन्‍तर्गत 42 परियोजनाओं को मंज़ूरी दी

जम्मू-कश्मीर प्रशासन वहां के 68 हजार 134 युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार देने के लिए हिमायत मिशन के अन्‍तर्गत 42 परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान करने के लिए काम कर रहा है। इन युवाओं को तीन से बारह महीने की अवधि वाला कौशल विकास का निशुल्क प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है। प्रशिक्षण के बाद सभी को रोजगार देने की व्यवस्था है। जम्मू-कश्मीर केन्द्रशासित प्रदेश में तथा इसके बाहर इस तरह के 63 प्रशिक्षण केन्द्र बनाये जायेंगे।

असम सरकार ने दुल्हनों को 1 तोला सोना देने की योजना को दी मंजूरी

असम सरकार ने कैबिनेट की बैठक में एक अहम फैसला लेते हुए अरुंधति स्कीम के तहत दुल्हनों को 1 तोला सोना मुफ्त दोने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के माता-पिता की वधू को 1 तोला सोना (11.66 ग्राम) देने की इस योजना को मंजूरी दी। बाल विवाह निषेध अधिनियम के तहत बाल विवाह को कम करने के उद्देश्य से भारत में लड़कियों की शादी के लिए आयु सीमा 18 वर्ष और लड़के के लिए 21 वर्ष निर्धारित की गई हैं, इस योजना का लाभ विवाह के समय विशेष विवाह (असम) नियम, 1954 के तहत औपचारिक पंजीकरण करके उठाया जा सकता है । यह केवल समाज के कमजोर तबके तक सीमित है, जिनकी वार्षिक आय कुल मिलाकर 5 लाख रुपये से कम है।

डेविड एटनबोरो को प्रदान किया जायेगा इंदिरा गाँधी शांति, निशस्त्रीकरण व विकास पुरस्कार 2019

प्रसिद्ध ब्रॉडकास्टर व प्रकृतिवादी डेविड एटनबोरो को इंदिरा गाँधी शांति, निशस्त्रीकरण व विकास पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया जायेगा, यह पुरस्कार उन्हें विश्व के प्राकृतिक अजूबों को विश्व के सामने लाने के योगदान के लिए दिया जा रहा है। इस संगठन को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय जूरी द्वारा इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया। यह पुरस्कार इंदिरा गाँधी ट्रस्ट द्वारा 1986 से प्रदान किया जा रहा है। इस पुरस्कार का नाम देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी पर रखा गया है। यह पुरस्कार उन लोगों अथवा संगठनों को दिया जाता है जो अंतर्राष्ट्रीय शांति व विकास को बढ़ावा देने के लिए कार्य करते हैं। इस पुरस्कार के तहत एक प्रशस्ति पत्र के साथ 25 लाख रुपये इनामस्वरुप दिए जाते हैं।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने देश में आम चुनाव के पहले काम चलाऊ सरकार का रास्‍ता साफ करने के लिए अपने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। श्री विक्रमसिंघे ने एक बयान में कहा कि वे अपना त्‍यागपत्र कल राष्‍ट्रपति को सौप देंगे। राष्‍ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में रानिल विक्रमसिंघे की पार्टी, यूनाइटेड नेशनल पार्टी के उम्‍मीदवार साजीथ प्रेमदासा हार गये थे। श्रीलंका में पूर्व राष्‍ट्रपति महिंदा राजपक्षे नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

NCAER ने चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि 4.9 फीसदी रहने का लगाया अनुमान

नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) ने चालू वित्त वर्ष में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष की 6.8% की तुलना 4.9% आंकी है। वृद्धि दर में गिरावट लगभग सभी क्षेत्रों में मंदी के कारण है और मौजूदा गिरावट मुख्य रूप से सुस्त मांग की समस्या की वजह से है।

DRDO अस्त्र मिसाइल की रेंज को दोगुना करेगा

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) के चेयरमैन जी. सतीश रेड्डी ने हाल ही ‘अस्त्र’ मिसाइल की रेंज को बढ़ाकर कर दोगुना करने की घोषणा की है। भारत उन चुनिन्दा देशों में से है जिनके पास अपना सफल बैलिस्टिक मिसाइल डिफेन्स प्रोग्राम है। अस्त्र मिसाइल दृश्यमान रेंज से दूर हवा-से-हवा में मार कर सकने वाली स्वदेशी निर्मित मिसाइल (BVRAAM: Beyond Visual Range Air-to-Air Missile) है। इसका निर्माण रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) द्वारा किया गया है। यह DRDO द्वारा निर्मित सबसे छोटे वेपन सिस्टम में से एक है। इसकी लम्बाई 3.8 मीटर तथा इसका भार 154 किलोग्राम है। यह एक सिंगल स्टेज मिसाइल है, इसमें ठोस इंधन का इस्तेमाल किया जाता है।

'आओ स्कूल चले' के तहत जम्‍मू के सरकारी स्‍कूलों में बच्‍चों के नाम लिखने का काम शुरू

स्कूल शिक्षा निदेशालय (DSEJ) ने जम्मू के सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या को बढ़ाने के लिए 'आओ स्कूल चले' के नाम से एक विशेष नामांकन अभियान आरंभ किया है। स्कूल शिक्षा निदेशालय के अनुसार, जम्मू संभाग के सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों की देखरेख में सरकारी स्कूलों के सभी गाँवों और दूर-दर्राज इलाकों में विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा। सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के अलावा, अभियान का मुख्य उद्देश्‍य 3 से 5 साल तक के बच्‍चों के लिए स्‍कूल पूर्व शिक्षा की व्‍यवस्‍था करना है।

सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर परिवहन सब्सिडी योजना को औपचारिक रूप से लागू करने की अनुमति दे दी है

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर परिवहन सब्सिडी योजना को औपचारिक रूप से लागू करने की अनुमति दे दी है। इस योजना के अन्‍तर्गत 15 वर्ष पुरानी बसों को बदला जायेगा। इस योजना के तहत पर्यावरण अनुकूल और ईंधन किफायती बसों को चलाने के लिए ट्रांसपोटरों को सब्सिडी दी जायेगी। योजना के लागू हो जाने से जाम और प्रदूषण की समस्‍या से छुटकारा मिल सकेगा।

संसद ने पारित किया जलियांवाला बाग़ राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) बिल, 2019

राज्यसभा ने हाल ही में जलियांवाला बाग़ राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) बिल, 2019 पारित किया, लोकसभा पहले ही इस बिल को पारित कर चुकी है। जलियांवाला बाग़ राष्ट्रीय स्मारक अधिनियम, 1951 के तहत अमृतसर में 13 अप्रैल, 1919 को मारे गये मासूम लोगों की स्मृति में एक राष्ट्रीय स्मारक बनाने की व्यवस्था की गयी थी। इस अधिनियम में राष्ट्रीय स्मारक के प्रबंधन के लिए एक ट्रस्ट की स्थापना की व्यवस्था की गयी थी। 1951 के अधिनियम के तहत इस ट्रस्ट में प्रधानमंत्री, चेयरपर्सन, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष, संस्कृति मंत्री, लोकसभा में विपक्ष का नेता, पंजाब का गवर्नर, पंजाब का मुख्यमंत्री तथा केंद्र सरकार द्वारा मनोनीत तीन प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होते हैं । संशोधन के द्वारा ट्रस्टी के रूप में कांग्रेस के अध्यक्ष को हटाए जाने की व्यवस्था की गयी है। इस बिल में कहा गया है कि यदि लोकसभा में कोई विपक्ष का नेता न हो तो सबसे बड़े दल के नेता को ट्रस्टी चुना जायेगा। 1951 के अधिनियम में पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए 3 प्रतिष्ठित व्यक्तियों को ट्रस्टी के रूप में शामिल करने का निर्णय लिया गया था। 2019 के संशोधन के द्वारा केंद्र सरकार को प्रतिष्ठित व्यक्ति के कार्यकाल को समाप्त करने का अधिकार दिया गया है।

उत्तराखंड के सीएम ने वर्चुअल क्लास परियोजना का किया शुभारंभ

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में शिक्षकों की कमी का सामना कर रहे माध्यमिक विद्यालयों को वर्चुअल कक्षाओं और स्कूलों से जोड़ने की परियोजना का शुभारंभ किया है, इस नई तकनीक का लाभ राज्य के 500 माध्यमिक विद्यालयों को मिलेगा। इन वर्चुअल कक्षाओं में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लिया जाएगा जहां छात्र वास्तविक समय के आधार पर शिक्षक से मिल सकते हैं और अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। परियोजना से राज्य के 500 सरकारी माध्यमिक विद्यालयों के अनुमानित 1.90 लाख छात्र लाभान्वित होंगे।

पेटा इंडिया ने विराट कोहली को पर्सन ऑफ द ईयर चुना

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को पेटा (पीपल्स फॉर द ईथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एमिनल्स) ने पर्सन ऑफ द ईयर 2019 चुना है। जानवरों की दशा सुधारने के लिए किए गए काम के चलते कोहली को यह सम्मान दिया गया है। दरअसल, कोहली ने आमेर किले में सवारी के लिए इस्तेमाल किए जा रहे एक हाथी की रिहाई के लिए पेटा इंडिया की तरफ से अधिकारियों को एक पत्र लिखा था। विराट से पहले पत्नी अनुष्का को भी पेटा पर्सन ऑफ द ईयर का (पीपल फॉर द ईथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एमिनल्स) सम्मान मिल चुका है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की छठी बड़ी एनर्जी कंपनी बनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) एनर्जी सेक्टर में दुनिया की प्रमुख कंपनियों के एलीट क्लब में शामिल हो गई है। आरआईएल अब दुनिया की छठी बड़ी लिस्टेड तेल कंपनी है। रिलायंस ने मार्केट कैप में मंगलवार को ब्रिटिश कंपनी बीपी को पीछे छोड़ दिया। रिलायंस का मौजूदा मार्केट कैप 138 अरब डॉलर (9.90 लाख करोड़ रुपए) है। बीपी का 132 अरब डॉलर है। पहले नंबर पर अमेरिका की एक्सॉन मोबिल है। उसका मार्केट कैप 290 अरब डॉलर है।

फ्रांस ने भारत को 3 राफेल लड़ाकू विमान सौंपे, पायलट-टेक्नीशियंस का प्रशिक्षण शुरू: सरकार

फ्रांस ने भारतीय वायुसेना को 3 राफेल जेट उपलब्ध करा दिए हैं। इनका इस्तेमाल भारतीय वायुसेना के पायलटों और टेक्नीशियंस के प्रशिक्षण में किया जा रहा है। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 8 अक्टूबर को फ्रांस स्थित एयरबेस पर पहला राफेल जेट हासिल किया था। चार राफेल जेट की पहली खेप मई 2020 तक भारत पहुंच जाएगी। भारत और फ्रांस ने सितंबर 2016 में 36 राफेल जेट के लिए करीब 59 हजार करोड़ रुपए की डील की थी।

विद्युतचालित वाहनों की चार्जिंग अवसंरचना से संबंधित नीति-निर्माण पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के सहयोग से ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने नई दिल्ली में विद्युतचालित वाहनों की चार्जिंग अवसंरचना से संबंधित नीति-निर्माण के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित की। इस कार्यशाला में ईवीएसई प्रणाली, ईवी चार्जिंग अवसंरचना का निर्माण, नीतिगत सहयोग, व्यापार अनुकूल प्रारूपों की खोज आदि विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।

दिल्ली मेट्रो ने अर्बन मोबिलिटी इंडिया कांफ्रेंस में जीते दो पुरस्कार

दिल्ली मेट्रो रेल निगम को जन-जन के बीच ग्रीन और स्थायी परिवहन के रूप में बढ़ावा देने वाली सराहनीय पहल के लिए दो पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। DMRC को लखनऊ में 15 से 17 नवंबर तक आयोजित 12वे अर्बन मोबिलिटी इंडिया कांफ्रेंस एंड एक्सपो 2019 में सर्वश्रेष्ठ ग्रीन पहलों की श्रेणी में 'लास्ट माइल कनेक्टिविटी' परियोजना के लिएसर्वश्रेष्ठ गैर-मोटर चालित परिवहन और 'ग्रीन मेट्रो परियोजना-सतत और व्यवहार्य शहरी परिवहन की पहल' के लिए सम्मानित किया गया।

राष्‍ट्रपति ने केरल में भारतीय नौसेना अकादमी को राष्‍ट्रपति ध्‍वज प्रदान किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल के कन्‍नूर में भारतीय नौसेना अकादमी को राष्‍ट्रपति ध्‍वज प्रदान किया। राष्‍ट्रपति का ध्‍वज उत्‍कृष्‍टता का प्रतीक है। राष्‍ट्रपति के सम्‍मान में नौसेना अकादमी में विशेष परेड आयोजित की गई। इस अवसर पर राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान, नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह और राज्‍य के मंत्री कदम कमपल्‍ली सुरेन्‍द्रन भी उपस्थित थे।

ICICI लोम्बार्ड ने गैर-बीमा उत्पादों के लिए फिनो के साथ की साझेदारों

ICICI लोम्बार्ड ने अपने ग्राहकों को गैर-जीवन बीमा समाधान मुहैया कराने के लिए फिनो पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के अंतर्गत ICICI लोम्बार्ड ने कई अभिनव बीमा समाधान पेश किए हैं जो कि फ़िना की प्रौद्योगिकी-सक्षम प्लेटफ़ॉर्म को पूरक करता है और अपने ग्राहक तक पहुँच को सुनिश्चित करता है। इनमें से कुछ समाधानों में हॉस्पिकैश शामिल हैं जो ग्राहकों की आय को होने वाले नुकसान को कवर करेगा, विशेष तौर पर प्रवासी श्रमिकों के मामले में, यदि वे अस्पताल में भर्ती होते हैं। ICICI लोम्बार्ड और फिनो ने डेंगू और मलेरिया पोलिसी भी शुरू की, जिसमें 49 रुपये के कम प्रीमियम पर 10,000 रु तक का डेंगू और मलेरिया की बीमारियों का इलाज किया जाएगा ।

गूगल ने '2020 सिख रेफरेंडम' ऐप को प्ले स्टोर से हटाया

दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने प्ले स्टोर से एक अलगाववादी और भारत विरोधी मोबाइल एप्लीकेशन ‘2020 सिख रिफरेंडम’ को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अब यह मोबाइल एप मौजूद नहीं है।

विदेशियों को भारत में उपचार कराने के लिए कई रियायतें देने की घोषणा

भारत ने उदार चिकित्‍सा वीजा नीति लागू होने के बाद विदेशियों को देश में उपचार कराने के लिए कई रियायतें देने की घोषणा की है। दुबई स्थित भारतीय वाणिज्‍य दूतावास द्वारा जारी एक बयान के अनुसार विदेशी नागरिकों को प्राथमिक वीजा को चिकित्‍सा वीज़ा में बदलने से छूट प्रदान की गई है। यह सुविधा किसी अस्‍पताल में 180 दिन तक उपचार कराने के लिए दी गई है। लेकिन अंग प्रत्‍यारोपण के मामले में उपचार की अनुमति केवल चिकित्‍सा वीज़ा पर ही दी जाएगी।

वैश्विक जैव भारत सम्मेलन नई दिल्‍ली में शुरू

वैश्विक जैव भारत सम्मेलन नई दिल्‍ली में शुरू हो रहा है। तीन दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में 25 देशों और भारत के 15 से अधिक राज्‍यों के लगभग तीन हजार प्रतिनिधि भाग लेंगे।

पांच कंपनियों के साथ विनिवेश का सबसे बड़ा अभियान शुरू

केंद्र सरकार ने वादे के मुताबिक सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश शुरू करने का फैसला किया है। पहले चरण में पांच कंपनियों भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (बीपीसीएल), शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एससीआइ), कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (कॉनकॉर्प), टेहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (टीएचडीसीआइ) और नार्थ ईस्टर्न इलेक्टिक पावर कॉरपोरेशन (नीपको) की बिक्री की जाएगी। विनिवेश प्रक्रिया में ज्यादा से ज्यादा निवेशकों के हिस्सा लेने के लिए सरकार ने अपनी हिस्सेदारी के साथ ही प्रबंधन नियंत्रण भी खरीदार कों सौंपने का फैसला किया है। टीएचडीसीआइ और नीपको की हिस्सेदारी व प्रबंध नियंत्रण सरकारी क्षेत्र की एक अन्य कंपनी एनटीपीसी को सौंपी जाएगी।

भारत को 7100 करोड़ रुपये की नौसैनिक तोपें बेचेगा अमेरिका

अमेरिका ने भारत को एक अरब डॉलर (करीब 7,100 करोड़ रुपये) की नौसैनिक तोपें बेचने का फैसला लिया है। बता दें कि बीते तीन साल में भारत ने करीब 5.67 अरब डॉलर के रक्षा समझौते किए हैं। लोकसभा में रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि दोनों देशों के बीच 21 रक्षा सौदे हुए हैं। 13एमके-45 पांच इंच/62 कैलिबर (एमओडी-4) नौसैनिक तोपों और उनसे संबंधित उपकरणों की प्रस्तावित विदेशी सैन्य बिक्री की अनुमानित लागत 1.0210 अरब डॉलर है। इन तोपों का इस्तेमाल युद्धपोतों तथा युद्धक विमानों के खिलाफ और तटों पर बमबारी के लिए किया जाता है। इन तोपों का निर्माण बीएई सिस्टम्स लैंड एंड आर्मामेंट्स द्वारा किया जाएगा और प्रस्तावित बिक्री से भारत की क्षमता में इजाफा होगा और भारतीय नौसेना मौजूदा एवं भविष्य के खतरों से बेहतर ढंग से निपटने में सक्षम होगी।

भारत व सिंगापुर सालाना त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास के लिए सहमत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सिंगापुर के अपने समकक्ष नग इंग हेन के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। बातचीत के दौरान दोनों नेता अगले साल से सिंगापुर, भारत और थाइलैंड की भागीदारी वाले त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास पर सहमत हुए। हिंद-प्रशांत समुद्री जलमार्ग की हिफाजत के तहत पहला सिंगापुर-भारत-थाइलैंड समुद्री अभ्यास (सिटमेक्स) सितंबर में अंडमान सागर में हुआ था।

यूरोपा उपग्रह पर मौजूद है जलवाष्प

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। अध्ययन के आधार पर नासा ने पहली बार इस बात की पुष्टि की है कि बृहस्पति के चांद यूरोपा की सतह के ऊपर जलवाष्प मौजूद है। यह एक ऐसी खोज है, जो इस बात का समर्थन करती है कि बृहस्पति के चांद की मीलो मोटी बर्फ की परत के नीचे पानी की तरल अवस्था में महासागर मौजूद है। यह अध्ययन नेचर एस्ट्रोनॉमी नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

हांगकांग मानवाधिकार बिल अमेरिकी सीनेट से पारित

हांगकांग के लोकतंत्र समर्थकों के प्रति एकजुटता दिखाते हुए अमेरिका की संसद ने हांगकांग मानवाधिकार एवं लोकतंत्र अधिनियम, 2019 को सर्वसम्मति से पास कर दिया। यह बिल ट्रंप प्रशासन को इसका आकलन करने की शक्ति देगा कि अशांति के कारण हांगकांग को मिले विशेष दर्जे में बदलाव लाना उचित है।

कच्छ के रण में मिले तीन हजार साल पुरानी सभ्यता के अवशेष

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) खड़गपुर के शोधकर्ताओं की एक टीम ने गुजरात के कच्छ के रण और थार मरुस्थल में तीन हजार साल पुराने लौह युग के अवशेषों को खोज निकालने में सफलता हासिल की है। ये अवशेष लौह युग के अब तक मिले सबसे पुराने अवशेषों में से एक हैं। माना जा रहा है कि जहां से ये अवशेष मिले हैं, सिंधु घाटी सभ्यता के पतन के बाद इन्हीं क्षेत्र में मानव बस्तियां थीं। किसी समय में यहां लोगों की अच्छी-खासी आबादी निवास करती थी। इससे पहले कच्छ में केवल चट्टानी द्वीप क्षेत्रों में हड़प्पा सभ्यता के अवशेष मिले थे। उनका दावा है कि कच्छ रण और थार मरुभूमि में मिले ताजा अवशेष अब तक की सर्वप्रथम खोज है। इन अवशेषों में घड़े, जार, बैलों की आकृति तथा कई जानवरों की अस्थियां भी शामिल हैं। इससे पहले पुरातत्वविदों ने इस साल मार्च में गुजरात के कच्छ जिले में दो महीने की खोदाई के बाद हड़प्पा युग के पांच हजार साल पुराने कंकाल व खजाना मिलने का दावा किया था। यहां हड़प्पा सभ्यता से जुड़ा एक विशाल कब्रिस्तान मिला था। यह खोज कच्छ व केरल विवि ने मिलकर किया था।

उल्कापिंडों में है पृथ्वी पर जीवन लाने वाला शुगर मॉलीक्यूल

वैज्ञानिकों को पहली बार उल्कापिंडों में ‘शुगर मॉलीक्यूल’ की उपस्थिति का प्रमाण मिला है। धरती पर जीवन की शुरुआत होने में ‘शुगर मॉलीक्यूल’ की अहम भूमिका मानी जाती है। इस खोज से पृथ्वी पर जीवन पनपने में उल्कापिंडों की भूमिका को मजबूती मिली है। पीएनएएस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि जैविक प्रक्रिया के लिए शर्करा महत्वपूर्ण है।

सरोज खान बनीं सिने डांसर्स संगठन की ब्रांड एम्बेसडर

कोरियोग्राफर सरोज खान को सिने डांसर्स ऐसोसिएशन (CDA) का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष निलेश पराड़कर ने सरोज के जुड़ने के बाद कहा है कि उनका साथ आना हमें और मजबूत और बेहतर बनाएगा। सरोज ने कहा वे डांसर्स की बेटियों को मुफ्त शिक्षा मुहैया कराएंगी।

आंध्र पुलिस ने पुलिस स्टेशन में रोबोट तैनात किया

आंध्र पुलिस ने साइबर सिक्युरिटी के लिए तैनात किया रोबोट। इस इंटेरेक्टिव रोबोटिक एजेंट का नाम साइबिरा है। यह शिकायत दर्ज करने से समाधान तक में मदद करेगा। इसे ई-कॉप के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें 138 प्रकार के एप्लिकेशन को इंस्टॉल हैं। इसमें लगे 13 कैमरे 360 डिग्री पर 24 घंटे सातों दिन काम करते हैं।

देश में पहली बार: लावारिस डॉग को ट्रेनिंग देकर श्वान दल में शामिल किया

उत्तराखंड पुलिस ने देश में पहली बार सड़क पर घूमने वाले देसी डॉग को डाॅग स्क्वॉड में शामिल किया है। दरअसल, पुलिस ने उसे ट्रेनिंग दी तो वह विदेशी नस्लों के लाखों रुपए वाले डॉग से कहीं आगे निकला। अब यह डॉग उत्तराखंड पुलिस का सबसे फुर्तीला स्निफर डॉग है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on