Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 November 2019

राजस्थान के 21 वर्षीय मयंक प्रताप सिंह भारत के सबसे युवा जज

जयपुर के मयंक प्रताप सिंह ने हाल ही में राजस्थान न्यायिक सेवा (RJS) परीक्षा पास की, वे 21 वर्ष की आयु में इस परीक्षा को पास करने वाले सबसे युवा व्यक्ति बन गये हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद अब वे देश के सबसे युवा जज बन जायेंगे। गौरतलब है कि इससे पहले राजस्थान में न्यायिक सेवा परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु 23 वर्ष थी, हाल ही में राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा इस आयु को कम करके 21 वर्ष किया गया था। मयंक प्रताप सिंह राजस्थान के जयपुर के निवासी हैं। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से LLB का कोर्स इस वर्ष अप्रैल में पूरा किया है।

गोआ में ईफ्फी में भारतीय पैनोरमा की शुरूआत गुजराती फिल्मू हेल्लारो से

गोआ में भारतीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव- इफ्फी में दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार से सम्‍मानित स्‍टार अमिताभ बच्‍चन की फिल्‍में आकर्षण का केन्‍द्र बनी हुई हैं। भारतीय पैनोरमा का भी उदघाटन किया गया जिसमें फीचर फिल्‍में और 15 गैर फीचर फिल्‍में दिखाई जा रही हैं। इस वर्ष इंडियन पैनोरमा की शुरूआत गुजराती फीचर फिल्‍म हेल्लारो से होगी। फिल्‍म के निदेशक अभिषेक शाह हैं। इस फिल्‍म में नृत्‍य के माध्‍यम से कच्‍छ के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं की स्‍वतंत्रता का वर्णन पेश किया है। गैर फीचर फिल्‍म वर्ग की शुरूआत जाने माने डॉक्‍यूमेंटरी निर्माता राजेन्‍द्र जांगले की फिल्‍म नूरेह से होगी।

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण पुरस्कार- 2019

19 नवंबर, 2019 को विश्व शौचालय (World Toilet Day) दिवस के अवसर पर, जल शक्ति मंत्रालय द्वारा द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण पुरस्कार- 2019 (Swachh Survekshan Grameen Awards 2019) प्रदान किये गए। राज्यों की श्रेणी में शीर्ष स्थान तमिलनाडु को प्राप्त हुआ है तथा इसके बाद रैंकिंग में क्रमशः हरियाणा तथा गुजरात राज्य हैं। ज़िलों की श्रेणी में शीर्ष स्थान पेडापल्ली (तेलंगाना) का है इसके बाद क्रमशः फरीदाबाद तथा रेवाड़ी (हरियाणा) हैं। उत्तर प्रदेश अधिकतम जन भागीदारी वाला राज्य रहा है। इस वर्ष प्रभावी प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिये स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत, निगमों को भी उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया जिनमे सीमेंट निर्माता संघ, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड तथा अमूल शामिल हैं।

भारतीय सिनेमा केी हाईटेक इंटरएक्टिव मल्‍टीमीडिया प्रदर्शनी-इफ्फी@50 का गोवा में उद्घाटन

सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने पणजी में कला अकादमी में इंटरएक्टिव डिजिटल प्रदर्शनी -- इफ्फी एट फिफ्टी (IFFI @50) का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी को भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में लगाई गई अत्यन्त हाईटेक और इंटरएक्टिव मल्टी मीडिया प्रदर्शनी माना जा रहा है। फिल्म प्रेमी प्रदर्शनी का आनंद ले सकेंगे और उन्‍हें फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानने का मौका मिलेगा। फिल्में बनाने में कई नई तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है और इसके बारे में सूचनाएं हेडफोन लगाकर बड़ी आसानी से हासिल की जा सकती हैं। इफ्फी एट फिफ्टी 1952 में भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह की शुरूआत के बाद एक बड़ी उपलब्धि है। इसका उद्देश्य विश्व के समक्ष भारतीय सिनेमा की झलक प्रस्तुत करना है।

महिन्‍द्रा राजपक्ष ने श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

श्रीलंका में महिन्दा राजपक्ष देश के नये प्रधानमंत्री बने हैं। राष्ट्रपति गोठाभय राजपक्ष ने रानिल विक्रमसिंघे के त्यागपत्र देने के बाद महिन्दा राजपक्ष को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। 15 सदस्यों वाले मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई जायेगी।

31 दिसम्बर, 2020 से कार्य शुरू करेगा नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड

लोकसभा में यह घोषणा की गयी है कि 31 दिसम्बर, 2020 से नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड (NATGRID) काम करना शुरू कर देगा। रियल टाइम डाटा के साथ संदिग्ध आतंकियों को ट्रैक करने तथा आतंकी हमलों को रोकने के लिए नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड (NATGRID) की स्थापना का कार्य तीव्र कर दिया गया है। नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड (NATGRID) एक शक्तिशाली इंटेलिजेंस एकत्रीकरण मैकेनिज्म है। इस परियोजना की लागत लगभग 3400 करोड़ रुपये है, इसकी परिकल्पना 26 /11 मुंबई आतंकी हमले के बाद की गयी थी। NATGRID में आप्रवासन प्रवेश तथा प्रस्थान, हवाई यात्रा, क्रेडिट कार्ड के खरीददारी, बैंकिंग तथा वित्तीय लेनदेन, कर दाता, दूरसंचार तथा ट्रेन यात्रियों से सम्बंधित डाटा एकत्रित होगा। NATGRID के डाटा रिकवरी केन्द्र का निर्माण बंगलुरु में किया गया है, जबकि इसके मुख्यालय के निर्माण दिल्ली में लगभग पूरा हो चुका है। पहले चरण में NATGRID में 10 यूजर एजेंसियां(इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW), केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI), प्रवर्तन निदेशालय (ED) etc.) तथा 21 सर्विस प्रोवाइडर शामिल होंगे। बाद में इसमें 950 संगठन इसमें जोड़े जायेंगे।

जम्मू-कश्मीर में लोगों की समस्याओं के निस्तारण के लिये दो सौ पचास सरकारी विभागों को उपराज्यपाल के शिकायत प्रकोष्‍ठ से जोड़ा गया

जम्मू-कश्मीर में लोगों की समस्याओं के निस्तारण के लिये दो सौ पचास सरकारी विभागों को उपराज्यपाल के शिकायत प्रकोष्‍ठ के साथ वेब इंटरफेस के माध्यम से जोड़ा गया है। उपराज्यपाल प्रशासन विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों को इस बारे में प्रशिक्षित करने के लिये छोटी अवधि के प्रशिक्षण कार्यक्रम चलायेगा, ताकि जन शिकायतों को प्राप्त करके तेज़ी से निपटाया जा सके।

मनु भाकर और इलावेनिल वालारिवन ने चीन के पुतियान में आई.एस.एस.एफ. विश्व कप निशानेबाजी फाइनल्स में स्वुर्ण पदक जीता

मनु भाकर और इलावेनिल वालारिवन ने चीन के पुतियान में आई.एस.एस.एफ. विश्‍वकप निशानेबाजी फाइनल्‍स में स्‍वर्ण पदक जीता है। मनु भाकर ने महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 244 दशमलव सात अंक के साथ सोने का तमगा हासिल किया। वहीं इलावेनिल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में पहला स्‍थान हासिल किया। पुरूषों की दस मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में अभिषेक वर्मा और सौरभ चौधरी ने फाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया लेकिन वे पदक से चूक गए।

2021 की जनगणना 16 भाषाओँ में की जायेगी

जनगणना 2021 का संचालन 16 भाषाओँ में किया जायेगा। जनगणना दो चरणों में की जायेगी : पहले चरण अप्रैल, 2020 से सितम्बर 2020 के बीच किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण का आयोजन 9 फरवरी, 2021 से 28 फरवरी, 2021 के दौरान किया जायेगा। इस जनगणना में 31 लाख से अधिक प्रशिक्षित कर्मचारी हिस्सा लेंगे, इस दौरान डाटा कलेक्शन एंड्राइड बेस्ड स्मार्टफ़ोन्स के द्वारा एकत्रित किया जाएगा। जनगणना से सम्बंधित डाटा 2024-25 तक उपलब्ध हो जायेगा। भारत में पहली बार जनगणना 1872 में की गयी थी, परन्तु देश की प्रथम पूर्ण जनगणना 1881 में की गयी। देश की अंतिम जनगणना 2011 में की गयी थी, यह 15वीं जनगणना थी। जनगणना से सम्बंधित कार्य Registrar General and Census Commissioner of India (under Union Home Ministry) द्वारा किया जाता है।

कोलकाता 'Third Umpire' RT-PCR मशीनें स्थापित करने वाला पहला शहर

कोलकाता नगर निगम (KMC) ने डेंगू, तपेदिक और स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों का जल्द पता लगाने के लिए भारत में इस तरह की पहली उच्च दर्जे की रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन-पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) मशीनें स्थापित की हैं। ये मशीनें मेडिकल रिपोर्ट और रक्त जाँच प्रतिकूल स्थितियों में 'तीसरे अंपायर' के रूप में करेंगी। इसका उद्देश्य बीमारी के सटीक कारण का पता लगाने के लिए रक्त जाँच की सटीक डीएनए रिपोर्ट देना है।

पहली बार कैंसर के मरीजों के लिए जियो टैगिंग हो रही; महाराष्ट्र, उत्तर-पूर्वी राज्यों में सबसे ज्यादा केस

कैंसर के कहां कितने मरीज हैं, इसका पता लगाने के लिए देश में पहली बार मरीजों की जियो टैगिंग की जा रही है। इस आधार पर एक नक्शा तैयार किया जा रहा है ताकि समय रहते इस बात का पता चल जाए कि कैंसर के ज्यादातर मरीज देश के किन इलाकों में हैं और इलाज करवाने के लिए किन सेंटरों तक पहुंच रहे हैं। जहां मरीज ज्यादा होंगे, वहां लाल कलर का बिंदु नक्शे में आकार ले लेगा। शुरुआती टैगिंग से पता चला है कि महाराष्ट्र के अलावा कैंसर के ज्यादातर मरीज देश के पूर्वोत्तर में हैं। यहां संख्या लगातार बढ़ रही है। मरीजों की जियाे टैगिंग का काम टाटा मेमोरियल सेंटर कर रहा है, जो परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत काम करता है।

एनटीपीसी ने गोल्डन पीकॉक अवार्ड फॉर सस्टेनेबिलिटी 2019 अवार्ड जीता

भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड को लंदन में आयोजित कॉरपोरेट गवर्नेंस एंड सस्टेनेबिलिटी पर 19 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान 'स्थिरता के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड 2019' से सम्मानित किया गया है।

नई दिल्ली में किया गया 5वें भारत-यूरोप 29 बिज़नेस फोरम का आयोजन

5वें भारत-यूरोप 29 बिज़नेस फोरम का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। इस फोरम का आयोजन प्रवासी भारतीय केंद्र में 20-21 नवम्बर, 2019 के दौरान किया गया। इसका आयोजन CII तथा विदेश मंत्रालय द्वार मिलकर किया गया। इस फोरम में 29 यूरोपीय देशों के 400 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस फोरम में स्मार्ट सिटीज, आईटी, नवीकरणीय उर्जा, फार्मास्यूटिकल तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इत्यादि पर चर्चा की गयी।

कोस्टगार्ड के बेड़े में शामिल हुआ ICGS अमृत कौर

गार्डनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) ने भारतीय तटरक्षक को पांच जहाजों की श्रृंखला का तीसरा पोत 'फास्ट पैट्रोल वेसल' (तेज गश्ती जहाज) (FPV) 'अमृत कौर' सौप दिया हैं। ICGS 'अमृत कौर' 50 मीटर लंबाई और 7.5 मीटर चौड़ाई वाला मध्यम श्रेणी का जहाज है, जो लगभग 308 टन का भार ले जा सकता है। यह देश के समुद्री क्षेत्रों में बचाव, गश्त, तस्करी विरोधी और अवैध शिकार विरोधी अभियान चलाने में सक्षम है। पोत 34 नॉटिकल माइल की अधिकतम गति के साथ 1,500 से अधिक समुद्री मील की दूरी तय करने में सक्षम है।

NuGen मोबिलिटी समिट 2019 का आयोजन हरियाणा में किया जायेगा

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) द्वारा NuGen मोबिलिटी समिट 2019 का आयोजन 27 से 29 नवम्बर, 2019 को मानेसर में किया जायेगा।

एवियन बोटूलिज्म से मारे गए पक्षी, सांभर के नमक की सप्लाई पर रोक

सांभर झील में दम तोड़ रहे पक्षियों की मौत के कारण 12वें दिन पता चल गए। आईवीआरआई, बरेली से आई जांच रिपोर्ट में इनकी मौतें एवियन बोटूलिज्म नामक बीमारी से होना सामने आया है। हालांकि, बीकानेर के बीकानेर वेटरनरी कॉलेज की रिपोर्ट में भी इसी बीमारी का उल्लेख था। अब बरेली की रिपोर्ट में कहा गया हैकि यह बीमारी क्लॉस्ट्रिडियम बॉटूलिज्म नामक कीटाणु से पक्षियों में फैली।

1 दिसम्बर से सभी वाहनों के लिए फ़ास्टैग अनिवार्य होगा

केन्द्रीय सड़क परिवहन व उच्चमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने स्पष्ट किया है कि 1 दिसम्बर, 2019 से सभी निजी तथा वाणिज्यिक वाहनों के लिए फ़ास्टैग अनिवार्य हो जायेगा। FASTag इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रहण प्रणाली है, इसका संचालन राष्ट्रीय उच्चमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा किया जा रहा है। FASTag के द्वारा टोल प्लाजा में रुके बिना ही व्यक्ति के खाते से टोल चार्ज अपने आप कट जायेगा, अब टोल कर अदा करने के लिए गाड़ी रोकने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

मंत्रिमंडल ने लेह में राष्ट्रीय सोवा-रिगपा संस्थान (एनआईएसआर) की स्थापना को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लेह में आयुष मंत्रालय के अधीन स्वायत्तशासी संस्थान के रूप में राष्ट्रीय सोवा-रिगपा संस्थान की स्थापना को मंजूरी दे दी है। केन्द्रशासित प्रदेश के रूप में लद्दाख के गठन और लद्दाख की स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा देने के मद्देनजर भारत सरकार ने फैसला किया है कि सोवा-रिगपा औषधि प्रणाली के प्रोत्साहन के सम्बंध में केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख की राजधानी लेह में 47.25 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय सोवा-रिगपा संस्थान की स्थापना की जाए।

सीबीआईसी 18 से 20 नवम्‍बर, 2019 तक पुडुचेरी में विश्‍व सीमा शुल्‍क संगठन के एशिया-प्रशांत क्षेत्र की 29वीं आरसीपी बैठक आयोजित

केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर एवं सीमा शुल्‍क बोर्ड (सीबीआईसी) ने 18 से 20 नवम्‍बर, 2019 तक पुडुचेरी में विश्‍व सीमा शुल्‍क संगठन (डब्‍ल्‍यूसीओ) के एशिया-प्रशांत क्षेत्र की 29वीं आरसीपी (रीजनल कॉन्‍टैक्‍ट प्‍वाइंट्स) बैठक आयोजित की। डब्‍ल्‍यूसीओ एकमात्र ऐसा अंतर-सरकारी अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन है जो सीमा पार प्रक्रियाओं एवं सीमा शुल्‍क से जुड़े सिद्धांतों एवं मानकों को तय करने और उन पर अमल सुनिश्चित करने में संलग्‍न है। इसका मुख्यालय ब्रुसेल्स में है और 180 से भी अधिक देश इसके सदस्‍य हैं।

अरुणाचल प्रदेश में पहला हिंदी अखबार ‘अरुणा भूमि’ लांच

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने हिंदी की प्रशंसा करते हुये कहा कि यह एकमात्र ऐसी भाषा है जिसने विभिन्न राज्यों के लोगों को बाहर के लोगों और भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों के साथ जोड़ने का काम किया है. मुख्यमंत्री ने इस पूर्वोत्तर राज्य में दैनिक समाचार-पत्र ‘अरुण भूमि’ के उद्घाटन कार्यक्रम में कहा कि हिंदी भाषा एक ऐसा बंधन है जो अलग-अलग बोलियाँ बोलने वाली राज्य की विविध जनजातियों को एकजुट करती है

देश भर में यूआईडीएआई द्वारा संचालित 21 ‘आधार’ सेवा केन्‍द्र परिचालन में हैं

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने देश भर में 114 एकल (स्टैंडअलोन) आधार नामांकन एवं अद्यतन केन्‍द्रों को खोलने की अपनी योजना के तहत 21 आधार सेवा केन्‍द्रों (एएसके) को परिचालन में ला दिया है। ये केन्‍द्र बैंकों, डाकघरों और राज्‍य सरकारों द्वारा संचालित किये जा रहे 35,000 आधार नामांकन केन्‍द्रों के अलावा हैं।

रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन ने जीता ब्राज़ीलियन ग्रैंड प्रिक्स खिताब

रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन (नीदरलैंड्स) ने ब्राजील के साओ पाउलो इंटरलागोस में F1 ब्राज़ीलियन ग्रैंड प्रिक्स का खिताब जीता हैं। वेरस्टैपेन के बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर पियरे गैस्ली (फ्रांस) और कार्लोस सैंज वेज्केज डि कास्त्रो (स्पेन) रहे।

भारत ने पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है, यह परीक्षण रात्रिकाल में किया गया। यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। यह परिक्षण ओडिशा के बालासोर जिले में मोबाइल लांचर से किये गये। यह पृथ्वी-2 मिसाइल का दूसरा रात्री परीक्षण था। पृथ्वी-2 सतह से सतह तक मार कर सकने वाली सामरिक मिसाइल है, इसकी मारक रेंज 350 किलोमीटर है। यह इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत DRDO द्वारा विकसित की जाने वाली पहली स्वदेशी मिसाइल है। यह मिशन 500 से लेकर 1000 किलोग्राम तक तक विस्फोटक ले जाने में सक्षम है।

गृह मंत्रालय ने तथ्य छिपाने पर तेलंगाना के विधायक चेन्नामनेनी की नागरिकता रद्द की

गृह मंत्रालय ने विदेश यात्राओं से जुड़े तथ्य छिपाने के लिए तेलंगाना के विधायक रमेश चेन्नामनेनी की नागरिकता रद्द कर दी। सूचना भारतीय नागरिकता के लिए उनके आवेदन के ठीक पहले के 12 महीने के दौरान यात्राओं से संबंधित थी। गृह मंत्रालय ने एक आदेश में कहा कि उन्होंने गलत बयानी करते हुए या तथ्य छिपाकर फैसला लेने में भारत सरकार को गुमराह किया।

अगले मार्च तक दो लाख ग्राम पंचायतों को इंटरनेट और ब्रॉडबैंड से जोड़ा जाएगा

केंद्र सरकार ने अगले साल मार्च तक दो लाख ग्राम पंचायतों को इंटरनेट और ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। आज राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्‍तर में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इस महीने की 7 तारीख तक कुल एक लाख 28 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों को यह सेवा उपलब्‍ध कराई जा चुकी है। श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देश की सभी दो लाख पचास हजार ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड और इंटरनेट कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने के लिए भारतनेट परियोजना को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है। श्री प्रसाद ने कहा कि अब तक लगभग 45 हजार ग्राम पंचायतों में वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित कर दिये गए हैं और 16 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on