Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 December 2019

COP25 में क्लाइमेट एम्बिशन अलायन्स में 73 देश शामिल हुए

हाल ही में COP25 में क्लाइमेट एम्बिशन अलायन्स में 73 देश शामिल हुए। इस अलायन्स का नेतृत्व चिली द्वारा किया जा रहा है, इस अलायन्स को 2019 में क्लाइमेट एक्शन समिट में लांच किया गया था। स्पेन की राजधानी मेड्रिड में विश्व के वार्षिक जलवायु सम्मेलन ‘COP-25’ (कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज) का आयोजन 2 से 13 दिसम्बर, 2019 के दौरान किया गया। क्लाइमेट एम्बिशन अलायन्स 2050 तक नेट जीरो के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नेशनली डीटरमाइंड कॉन्ट्रिब्यूशन पर फोकस करेगा। इसके अलावा यह सतत अधोसंरचना, जल प्रबंधन तथा सतत शहरों पर फोकस करेगा। इसका मुख्य उद्देश्य 2050 तक नेट जीरो कार्बन एमिशन (शून्य कार्बन उत्सर्जन) का लक्ष्य हासिल करना है।

राष्ट्रपति ने नागरिकता संशोधन विधेयक को मंज़ूरी दी

संसद द्वारा नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 को पारित किये जाने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विधेयक पर हस्ताक्षर करके अपनी मंज़ूरी दे दी है, इस बिल के द्वारा नागरिकता अधिनियम, 1955 में संशोधन किया जायेगा। इस बिल के द्वारा बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान के प्रताड़ित हिन्दू, जैन, सिख, इसाई, बौद्ध तथा पारसी नागरिकों को भारत की नागरिकता प्रदान की जाएगी। यह बिल देश के सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों पर लागू होगा, इस बिल के लाभार्थी व्यक्ति देश की किसी भी भाग में रह सकते हैं। इस बिल के द्वारा उन लोगों को काफी राहत मिलेगी जो पड़ोसी देशों से आकर गुजरात, राजस्थान, दिल्ली मध्य प्रदेश इत्यादि राज्यों में रह रहे हैं। नागरिकता अधिनियम, 1955 के अनुसार अवैध आप्रवासियों को या तो जेल में भेजा जा सकता है अथवा उन्हें उनके देश में वापस भेजा जा सकता है। गौरतलब है कि इस विधेयक को भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में काफी बड़ी संख्या में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। विरोध प्रदर्शन के चलते असम के कई इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है तथा कई स्थानों पर इन्टरनेट सेवा पर रोक लगाई गयी है।

गुफा में दुनिया का सबसे पुराना भित्ति चित्र मिला

इंडोनेशिया के आइलैंड में दो साल पहले खोजी गई सुलावेसी की एक गुफा में 44 हजार साल पुराना एक भित्ति चित्र मिला है। शोधकर्ताओं का दावा है, 4.5 मीटर चौड़ा यह दुर्लभ भित्ति चित्र दुनिया के इतिहास में सबसे पुराना है। गुफा की दीवार पर गहरे लाल रंग से बनी इस कलाकृति में सींग वाला जानवर बना है, जिसका शिकारी पीछा कर रहा हैं।

दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स लिस्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत 3 भारतीय शामिल हैं। सीतारमण की 34वीं रैंक है। एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और एचसीएल टेक की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा 54वें और बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ 65वें नंबर पर हैं। फोर्ब्स ने ये लिस्ट जारी की। सीतारमण इस लिस्ट में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय (रैंक 40) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सलाहकार इवांका ट्रम्प (रैंक 42) से ऊपर हैं। सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। वे राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। राजनीति में आने से पहले सीतारमण ब्रिटेन की एग्रीकल्चर इंजीनियर्स एसोसिएशन और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस से भी जुड़ी रही थीं। किरण मजूमदार शॉ देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड वूमन हैं। उन्होंने 1978 में देश की सबसे बड़ी बायोटेक कंपनी बायोकॉन बनाई थी। रोशनी नाडर देश की प्रमुख टेक कंपनी एचसीएल टेक के रणनीतिक फैसलों के लिए जिम्मेदार हैं। वे कंपनी की कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) कमेटी की चेयरपर्सन और शिव नाडर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में एंजेला मर्केल पहले नंबर पर हैं। वे 2005 में जर्मनी की पहली महिला चांसलर बनी थीं। अभी उनका चौथा कार्यकाल चल रहा है। दूसरे नंबर पर यूरोपियन सेंट्रल बैंक की पहली महिला प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लैगार्ड हैं। उन्होंने पिछले महीने ही पद संभाला है। अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी की तीसरी रैंक है।

पुडुचेरी सरकार ने नई स्टार्ट-अप नीति का किया अनावरण

पुडुचेरी सरकार ने एक नई स्टार्ट-अप नीति का शुभारंभ किया हैं। उद्योग मंत्री एम.ओ.एच.एफ. शाहजहाँ द्वारा शुरू की गई इस नीति का उद्देश्य इन्क्यूबेटरों स्टार्ट-अप की स्थापना करने में सहयोग करना और को-वर्किंग स्थानों को तैयार करने के लिए 10 करोड़ का कॉर्पस फंड जुटाना है। विभाग की इस योजना का उद्देश्य सरकारी / निजी क्षेत्र / शैक्षणिक संस्थानों द्वारा स्थापित इनक्यूबेटरों स्टार्ट-अप को तीन लाख की वित्तीय सहायता प्रदान करना है। सरकार द्वारा नवाचार और उद्यमिता विकास समिति के तहत विशेषज्ञों की समिति गठन किया जाएगा, जो परियोजनाओं को मंजूरी और निगरानी का कार्य करेगी।

प्रधानमंत्री जाॅनसन की कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत

ब्रिटेन के आम चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए बहुमत के आंकड़े 326 को पार कर लिया। हाउस ऑफ कॉमन्स की कुल 650 में से प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को 364 सीटों पर जीत मिल चुकी है। यह बहुमत के आंकड़े (326) से 30 ज्यादा है। लेबर पार्टी 203 सीटों पर विजयी रही। 1980 के दशक में मार्गरेट थैचर के दौर के बाद कंजरवेटिव पार्टी की यह सबसे बड़ी जीत मानी जा रही है।

गुड़गांव के स्टार्टअप ने जीता 'स्पेस ऑस्कर' पुरस्कार

गुरुग्राम के स्टार्टअप ब्लू स्काई एनालिटिक्स ने ‘Zuri’ नामक एप्लिकेशन विकसित करने के लिए सोशल एंटरप्रेन्योरशिप श्रेणी के अंतर्गत स्पेस ऑस्कर के नाम से प्रसिद्ध कोपर्निकस मास्टर्स पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के सहयोग यूरोपीय आयोग (EU) द्वारा चलाए जाने वाले पृथ्वी निगरानी कार्यक्रम के तहत दिया गया। इस एप्लिकेशन में बेहतर निगरानी, आपूर्ति श्रृंखला और मूल्य निर्धारण विश्लेषण के साथ-साथ अन्य उद्योगों में कच्चे माल के रूप में उपयोग किए जाने वाले फसल कचरे के आवंटन के लिए सैटलाइट डेटा का इस्तेमाल किया जाता है। ये एप्लिकेशन AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) तकनीक पर आधारित है - जो भारत में खेतो में लगने वाली आग और पराली जलने की घटना का पता लगाने और निगरानी करने के लिए विकसित की गई हैं। भारत में हर साल सर्दियों में नई फसलों के लिए खेत तैयार करने के लिए मिलियन टन पराली को जलाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन होता हैं, जिसके कारण देश की राजधानी नई दिल्ली और अन्य हिस्सों में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो जाता है।

अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा ने USMCA समझौते पर हस्ताक्षर किये

अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको ने USMCA समझौते के नए ड्राफ्ट पर हस्ताक्षर किये। इस समझौते के द्वारा 25 वर्ष पुरानी उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते (NAFTA) का प्रतिस्थापन किया जायेगा। इस नए अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौते (USMCA) में 34 अध्याय हैं, इस समझौते के द्वारा इन तीन देशों के बीच 1 ख़रब डॉलर का व्यापार निश्चित होगा। इस समझौते में वाहन निर्माताओं, श्रम, पर्यावरण मानक, बौद्धिक संपदा सुरक्षा व डिजिटल व्यापार इत्यादि से सम्बंधित कुछ एक परिवर्तन भी किये गये हैं। इस समझौते के द्वारा अमेरिका को कनाडा के दुग्ध बाज़ार की पहुँच होगी तथा कनाडा से अधिक कारें आयात की जा सकेंगी। इस सौदे के क्रियान्वयन के लिए तीनों देशों को अपने-अपने देश में क़ानून पारित करने होंगे।

रायपुर में होगा राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का शुभारंभ

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 27 से 29 दिसंबर तक राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव में 23 राज्यों और छह अन्य देशों के अंतर्राष्ट्रीय लोक कलाकारो द्वारा उनसे संबंधित आदिवासी लोक संस्कृति को चित्रित करने की उम्मीद है। इस महोत्सव में देश के 23 राज्यों के 151 दलों के लगभग 1400 कलाकार हिस्सा लेंगे, साथ अतिथि के तौर पर श्रीलंका, बेलारूस, युगांड़ा, बांग्लादेश सहित छह देशों के कलाकार भी शामिल होंगे।

श्री रवि मित्‍तल सूचना और प्रसारण मंत्रालय के नये सचिव

रवि मित्‍तल सूचना और प्रसारण मंत्रालय के नये सचिव होंगे। मित्‍तल 1986 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा बिहार कैडर के अधिकारी हैं। मित्‍तल अमित खरे का स्‍थान लेंगे, जिन्‍हें उच्‍च शिक्षा विभाग में सचिव नियुक्‍त किया गया है। मित्‍तल इस समय वित्‍त मंत्रालय में वित्‍तीय सेवा विभाग में विशेष सचिव के रूप में कार्य कर रहे हैं। सुशील कुमार खनन सचिव, जबकि प्रवीन कुमार कौशल विभाग और उद्यमिता मंत्रालय में सचिव होंगे। राजेश भूषण को ग्रामीण विकास विभाग और सुनील कुमार पंचायती राज के नये सचिव बनाए गए हैं। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने इसका अनुमोदन किया है।

GRSE ने भारतीय नौसेना को लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी शिप सौंपी

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजिनियर्स (GRSE) ने भारतीय नौसेना को लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी शिप सौंपी। इस उभयचर पोत के द्वारा युद्धक टैंक, सुरक्षित वाहन, सैनिकों तथा उपकरणों का परिवहन किया जा सकता है। इस पोत की लम्बाई 62.8 मीटर है, जबकि इसकी चौड़ाई 11 मीटर है। इस पोत की जल विस्थापन क्षमता 830 टन है। इसकी अधिकतम गति 15 नॉट है। इस पोत का उपयोग राहत व बचाव कार्य, आपूर्ति कार्य इत्यादि के लिए किया जा सकता है।

नई दिल्ली में 'अंतर्राष्ट्रीय स्मार्ट जलवायु कृषि प्रणाली' पर संगोष्ठी का हुआ शुभारंभ

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा बिम्सटेक देशों के लिए 'स्मार्ट जलवायु कृषि प्रणालियों पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी' का प्रारंभ नई दिल्ली में किया गया । इस अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्देश्य अनुभव साझा करना है ताकि पारिस्थितिक दृष्टिकोण से जलवायु परिवर्तन के लिए अधिक उत्पादकता और लचीलापन के लिए उष्णकटिबंधीय छोटे धारक कृषि प्रणालियों के सुधार को सक्षम बनाया जा सके। सफलता की कुछ कहानियों को बिम्सटेक देशों के लाभ के लिए केस स्टडी के रूप में साझा किया जाएगा।

छठी भारत-मालदीव संयुक्‍त आयोग बैठक

नई दिल्‍ली में छठी भारत-मालदीव संयुक्‍त आयोग बैठक आयोजित की गई। पांच दिन की भारत यात्रा पर आए मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समझौते को आगे बढ़ाने के लिए बैठक की सह-अध्‍यक्षता की। बैठक के बाद तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर हुए और उनका आदान-प्रदान हुआ। एक समझौता ज्ञापन में भारत के चुनाव आयोग और मालदीव के बीच सहयोग तथा दूसरा वित्‍तीय निगरानी यूनिट के आदान-प्रदान शामिल हैं। दोनों देशों ने आपराधिक मामलों में एक-दूसरे के बीच कानूनी सहायता संधि का भी आदान-प्रदान किया। संयुक्‍त आयोग बैठक चार वर्षों के बाद हुई है।

सर्वोच्च न्यायालय ने अयोध्या मामले के निर्णय पर दायर सभी पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज किया

सर्वोच्च न्यायालय ने अयोध्या मामले के निर्णय पर दायर पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया है। यह निर्णय मुख्य न्यायधीश एस.ए. बोबड़े की अध्यक्षता वाली बेंच ने किया, इसमें जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़, अशोक भूषण, एस.ए. नज़ीर और संजीव खन्ना शामिल थे। इस बेंच ने सभी 18 पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने सबरीमला मंदिर में महिलाओं के सुरक्षित प्रवेश के लिए केरल सरकार को निर्देश देने से इंकार किया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने सबरीमला मंदिर में पुलिस संरक्षण में महिलाओं के सुरक्षित प्रवेश सुनिश्चित बनाने के लिए केरल सरकार को निर्देश देने की दो महिला कार्यकर्ताओं की अपील पर कोई आदेश देने से इंकार किया है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि यह मुद्दा बहुत ही भावनात्‍मक है और न्‍यायालय नहीं चाहता कि स्थिति विस्‍फोटक हो जाए।

फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड 2019

फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड को बेस्ट कंपनी प्रमोटिंग स्पोर्ट्स की श्रेणी में सम्मानित किया गया। रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड को युवा खिलाड़ियों के पोषण के लिए संगठन द्वारा खेल इको-सिस्टम प्रदान करने के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने और अपनी इष्टतम सीमा तक जाकर राष्ट्र के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित किया गया। फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019, वर्ष के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और विभिन्न हितधारकों के योगदान के योगदान एवं प्रयासों को सम्मानित करने के लिए FICCI द्वारा दिया जाना वाला सम्मान है।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का प्रस्तावित भारत दौरा टला

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का प्रस्तावित भारत दौरा टल गया है। निकट भविष्य में आपसी सुविधा के अनुसार नई तिथि की घोषणा की जायेगी।

नागालैंड सरकार ने दिमापुर में इनर लाइन परमिट का विस्तार कर दिया

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर हो रहे बवाल के बीच नागालैंड सरकार ने राज्य के दिमापुर जिले में इनर लाइन परमिट का विस्तार कर दिया। नागालैंड के गृहमंत्रालय की राजनीतिक डिविजन ने इनर लाइन परमिट को दिमापुर में लागू करने की अधिसूचना की गई थी। राज्य में इनर लाइन परमिट का प्रावधान बंगाल ईस्टर्न फ़्रोंटिएर रेग्युलेशन – 1873 के सेक्शन 2 के अधीन किया गया हैं। राज्य के सम्पूर्ण दिमापुर जिले में इनर लाइन परमिट को तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया। दिमापुर को छोड़कर शेष नागालैंड इनर लाइन परमिट 1950 के दशक से लागू हैं। इस अधिनियम की अधिसूचना में कहा गया हैं कि गैर – स्थानीय व्यक्ति को दिमापुर में प्रवेश करने के लिए इनर लाइन परमिट लेना होगा जैसाकि राज्य के अन्य भागों में प्रवेश करने के लिए लिया जाता हैं।

मूडीज, डीबीएस ने घटाया विकास दर का अनुमान

दुनिया की दो प्रमुख एजेंसियों मूडीज और डीबीएस ने भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर का अनुमान घटा दिया है। मूडीज इंवेस्टर्स सर्विसेज ने 2019 के लिए भारत की जीडीपी वृद्घि दर का अनुमान घटाकर 5.6 प्रतिशत कर दिया है। सिंगापुर की फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी डीबीएस बैंकिंग समूह ने चालू वित्त वर्ष 2019-20 में भारत की विकास दर का अनुमान 5.5 से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने भी देश की आर्थिक वृद्घि दर का अनुमान 6.1 से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया था।

जलवायु की चुनौतियों से मिलकर लड़ेंगे नाबार्ड और आइसीएआर

जलवायु परिवर्तन से पैदा होने वाली नित नई चुनौतियों से लड़ने के लिए नाबार्ड और आइसीएआर ने हाथ मिलाया है। ग्रामीण विकास और कृषि क्षेत्र की योजनाओं को कारगर तरीके से लागू करने के लिए दोनों संस्थाएं एक साथ कार्य करेंगी। नाबार्ड के चेयरमैन हर्ष कुमार भानवाला ने कहा कि कृषि क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्य के लिए आइसीएआर की मदद की जरूरत होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में गठित 80 लाख से ज्यादा स्वयं सहायता समूह को सक्रिय करने में कृषि संस्थान काफी मुफीद साबित होंगे।नाबार्ड और इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आइसीएआर) के बीच एक समझौता हुआ, जिसमें ‘एक्शन रिसर्च’ पर काम करने पर सहमति बनी है।

चार भारतीय डीएससी साहित्य पुरस्कार के लिए नामित

इस साल के डीएससी प्राइज पुरस्कार के लिए नामित छह लेखकों में चार भारतीय हैं। 25 हजार डॉलर (करीब 17 लाख रुपये) की इनामी राशि वाला यह पुरस्कार हर साल दक्षिण एशियाई क्षेत्र और लोगों पर अंग्रेजी में लिखे या अनुवादित उपन्यासों के लिए दिया जाता है। भारत के अमिताभ बागची (हाफ द नाइट इज गॉन), माधुरी विजय (द फार फील्ड), राज कमल झा (द सिटी एंड द सी) और मनोरंजन व्यापारी (देयर इज गनपाउडर इन द एयर) के अलावा सादिया अब्बास (द एंपटी रूम) और जमील जन कोचाई (99 नाइट्स इन लोगर) इस पुरस्कार की होड़ में हैं।

ऑस्ट्रेलियाई खुफिया एजेंसी की कमान महिला अधिकारी को

अगले साल फरवरी से ऑस्टेलियन सिग्नल्स डायरेक्टोरेट (एएसडी) की कमान महिला अधिकारी रशेल नोबल संभालेंगी। वह ऑस्ट्रेलिया की खुफिया एजेंसी की बागडोर संभालने वाली पहली महिला अधिकारी होंगी। प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने एएसडी के महानिदेशक पद पर रशेल की नियुक्ति की घोषणा की।

इस्लामाबाद हाई कोर्ट की पहली महिला जज बनीं परवेज

लुब्ना सलीम परवेज इस्लामाबाद हाई कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश बन गई हैं। उन्हें हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने शपथ दिलाई। इससे पहले वह सिंध हाई कोर्ट में डिप्टी जनरल थीं।

डॉ। पद्मेश्वर गोगोई को Siu-Ka-Pha अवार्ड से सम्मानित किया गया

सिउ-का-फ पुरस्कार प्रसिद्ध शिक्षाविद्, वनस्पतिशास्त्री और लोकगीत शोधकर्ता डॉ पद्मेश्वर गोगोई को प्रदान किया गया। इसे गोलाघाट में सिउ-का-फ समन्नाय क्षेत्र में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रस्तुत किया गया था। इस पुरस्कार ने वनस्पति विज्ञान और विज्ञान के क्षेत्र में उनके प्रयासों और योगदान को मान्यता दी। सिउ-का-फ अवार्ड की स्थापना विभिन्न जातीय समूहों और गोलाघाट जिले, असम के संगठनों की केंद्रीय समिति द्वारा की गई थी।

एफआइएच की नई रैंकिंग प्रणाली का अनावरण

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआइएच) ने 2020 के लिए नई विश्व रैंकिंग प्रणाली का अनावरण किया, जिसमें रैंकिंग का निर्धारण टूर्नामेंट के आधार पर नहीं, बल्कि मैच के आधार पर होगा। नई व्यवस्था अगले साल एक जनवरी से लागू होगी। एफआइएच ने कहा कि 12 महीने के गहन शोध, विश्लेषण और परीक्षण के बाद यह व्यवस्था शुरू की जा रही है। वर्ष 2003 से जारी एफआइएच विश्व रैंकिंग प्रणाली मूल रूप से टूर्नामेंटों में टीमों को पूल में बांटने के लिए शुरू की गई थी। इसके तहत टीमों को साल में दो या तीन बार रैंकिंग अंक बनाने का मौका मिलता था।

दुनिया का पहला समुद्री कब्रिस्तान केरल में

सिंगल यूज प्लास्टिक से बढ़ रहे प्रदूषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए केरल के कोझिकोड में प्लास्टिक की बोतलों से दुनिया का पहला समुद्री कब्रिस्तान बनाया गया है। इसे लुप्त हो रही प्रजातियों को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया है। इस क्रबिस्तान को जिला प्रशासन के 'क्लीन बीच मिशन और बेपोर पोर्ट विभाग' की मदद से जेलीफिश वाटरस्पोर्ट्स ने बनाया है।

ओडिशा के छात्र ने पानी की बर्बादी रोकने के लिए मशीन बनाई, पुतिन से मिली तारीफ

पानी की बर्बादी रोकने वाली मशीन बनाने के लिए ओडिशा के पी बिस्वनाथ पात्रा को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से तारीफ मिली। बिस्वनाथ ने डीप टेक्नोलॉजी एजुकेशन प्रोग्राम और नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) कार्यक्रम में अपने वॉटर डिस्पेंसर का प्रदर्शन किया। यह कार्यक्रम रूस के सोची में रूसी संस्थान सीरियस (SIRIUS) ने 28 नवंबर से 8 दिसंबर तक आयोजित किया था। कार्यक्रम में राष्ट्रपति पुतिन खुद मुख्य अतिथि बन कर पहुंचे थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on