Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 December 2019

अंटार्कटिका में जमीन पर सबसे गहरी जगह खोजी

दक्षिणी ध्रुव अंटार्कटिका के डेनमान ग्लेशियर में दुनिया की सबसे गहरी जगह मिली है। यह खोज अंटार्कटिका का भौगोलिक मानचित्र बनाने के बाद हुई। डेनमान ग्लेशियर में सबसे गहराई वाली घाटी समुद्री सतह से 3.5 किमी (11500 फीट) नीचे है। इसकी खोज कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने की। इसे जर्नल नेचर जिओसाइंस में प्रकाशित किया गया। अगर हम पहली खोजों से तुलना करें तो पृथ्वी पर जमीन की सबसे गहरी जगह मृत सागर के तट पर है। इसकी गहराई 413 मीटर (1355 फीट) है।

नई दिल्ली में पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों के प्रमुखों की राष्ट्रीय संगोष्ठी हुई, आयोजित

नई दिल्ली में पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों के प्रमुखों की 37वीं राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। यह संगोष्ठी पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPR & D) द्वारा आयोजित की गई थी। संगोष्ठी का विषय था-‘Optimal Utilization of Resources-Through Sharing and Networking’। भारतीय पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों (DIPTI) की एक निर्देशिका को भी आयोजन के दौरान जारी किया गया, जिसके पास देश भर के लगभग 300 पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों के संसाधनों की जानकारी है।

बंगलुरु में किया जाएगा 107वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन

107वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 3 जनवरी, 2020 से बंगलुरु में किया जाएगा। इसकी थीम ‘विज्ञान व तकनीक : ग्रामीण विकास’ है। इसका उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जाएगा। भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ इस इवेंट का आयोजन प्रतिवर्ष करता है, इस इवेंट में विश्व भर के वैज्ञानिक नवोन्मेष तथा अनुसन्धान पर विचार-विमर्श करते हैं। इस इवेंट में जर्मनी, हंगरी, इंग्लैंड इत्यादि देशों ने 6 नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक भी हिस्सा लेंगे। भारतीय विज्ञान कांग्रेस की स्थापना 1914 में की गयी थी, इसमें 30,000 से अधिक वैज्ञानिक सदस्य के रूप में शामिल हैं।

आंध्र विश्वविद्यालय में वर्चुअल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन

मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र विश्वविद्यालय में वर्चुअल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया। यह आंध्र प्रदेश राज्य में इस तरह की पहली सुविधा है। एयू सुविधा को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में देखा जाता है और बाद में इसे अन्य शैक्षणिक संस्थानों में दोहराया जाएगा। इस पहल से छात्रों और पुलिस विभाग के बीच की खाई कम करने में मदद मिलेगी। छात्रों की शिकायतों को रिपोर्ट करना, आसान बनाने के लिए आंध्र विश्वविद्यालय के कुलपति के सुझाव पर वर्चुअल पुलिस स्टेशन की स्थापना की गई है।

लोकसभा ने पारित किया केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय बिल, 2019

हाल ही में लोकसभा ने केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय बिल, 2019 पारित किया, इसके द्वारा के तीन संस्कृत विश्वविद्यालयों को केन्द्रीय विश्वविद्यालय में परिवर्तित किया जाएगा। इस बिल के द्वारा राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान (भोपाल), श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ (नई दिल्ली) तथा राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ (तिरुपति, आंध्र प्रदेश) को केन्द्रीय विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। यह विश्वविद्यालय छात्रों को संस्कृत शिक्षा प्रदान करते हैं। विश्व भर में 100 देशों के 250 से अधिक विश्वविद्यालयों में संस्कृत भाषा पढ़ाई जाती है। गौरतलब है कि जर्मनी के 14 विश्वविद्यालयों में संस्कृत पढ़ाई जाती है।

संसद के शीतकालीन सत्र में पारित किये गये 15 विधेयक

13 दिसम्बर, 2019 को संसद के शीतकालीन सत्र का समापन हुआ, इसका आरम्भ 18 नवम्बर को हुआ था। 26 दिनों के इस सत्र में 20 बैठकें आयोजित की गयीं तथा कुल 15 विधेयक संसद में पारित किये गये। संसद के शीतकालीन सत्र में पारित किये गये प्रमुख विधेयक इस प्रकार हैं :

  1. इलेक्‍ट्रॉनिक सिगरेट (उत्‍पादन, निर्माण, आयात, निर्यात, वितरण, भंडारण एवं विज्ञापन) प्रतिबंध विधेयक, 2019
  2. ट्रांसजेंडर व्‍यक्ति (अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2019
  3. नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019
  4. आयुध अधिनियम (संशोधन) विधेयक, 2019
  5. राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों के सम्‍पत्ति अधिकारों को मान्यता) विधेयक, 2019
  6. विशेष सुरक्षा समूह (संशोधन) विधेयक, 2019
  7. संविधान (126वां संशोधन) विधेयक, 2019
  8. कराधान कानून (संशोधन) विधेयक, 2019
  9. चिट फंड (संशोधन) विधेयक, 2019
  10. अंतर्राष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण विधेयक, 2019

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने सागरवाणी नाम का एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने सागरवाणी नाम का एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है जिसके जरिए समुद्र और महासागरों के बारे में जानकारी, सलाह और प्रारंभिक चेतावनी मछुआरों सहित विभिन्न उपयोगकर्ता समुदायों को दी जा सकेगी। पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

ई-नैम में एक करोड़ 65 लाख से ज्‍यादा किसानों ने पंजीकरण कराया

राष्‍ट्रीय कृषि बाजार यानी ई-नैम में अब तक देश के एक करोड़ 65 लाख से ज्‍यादा किसान अपना पंजीकरण करा चुके हैं। कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने राज्‍यसभा में ये जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि थोक मूल्‍य वाले 585 बाजारों को ई-नैम प्‍लेटफॉर्म से जोड़ा का चुका है तथा 415 अतिरिक्‍त बाजारों को भी जोड़ने की मंजूरी दी जा चुकी है। श्री तोमर ने एक प्रश्‍न के उत्‍तर में कहा कि इस वर्ष दो नवम्‍बर तक ई-नैम प्‍लेटफॉर्म पर 84 हजार 842 करोड़ रुपये मूल्‍य के दो करोड़ 99 लाख मीट्रिक टन कृषि उत्‍पाद दर्ज किये गये।

सूडान के पूर्व राष्‍ट्रपति उमर अल बशीर को भ्रष्‍टाचार के मामले में दो वर्ष की कैद की सज़ा

सूडान के पूर्व राष्‍ट्रपति उमर अल बशीर को धनशोधन और भ्रष्‍टाचार मामले में खारतुम की एक अदालत ने दो वर्ष के कारावास की सज़ा सुनाई है। अल बशीर के विरूद्ध चल रही कानूनी कार्रवाई के सिलसिले में यह पहला फैसला है। युद्ध अपराध और डारफुर संघर्ष के दौरान नरसंहार के आरोप में अंतरराष्‍ट्रीय अपराध न्‍यायालय में कार्रवाई के लिए बशीर वांछित हैं।

भारतीय डिजाइन परिषद ने डिजाइन शिक्षा और मानकों को बढ़ावा देने के लिए दो पहल शुरू की

भारतीय डिजाइन परिषद (आईडीसी) ने नई दिल्ली में चार्टर्ड डिजाइन्स ऑफ़ इंडिया (सीडीआई) और डिजाइन शिक्षा गुणवत्ता मार्क (डीईक्यूएम) की शुरूआत की। आईडीसी और राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान, अहमदाबाद की ये दो पहलों स्तर, डिजाइन की गुणवत्ता, डिजाइन के लिए शिक्षा की गुणवत्ता, उद्योग में डिजाइन के लिए प्राथमिकता जुटाने, और सार्वजनिक उद्देश्य के लिए डिजाइन की पांच चुनौतियों का समाधान करने में मदद मिलेगी। डीईक्यूएम पूर्व निर्धारित मानकों पर डिजाइन शिक्षा कार्यक्रमों को निर्धारित करेगा और प्रकाशित मानकों के प्रावधानों को पूरा करने के लिए संस्थानों को डिजाइन शिक्षा गुणवत्ता मार्क प्रदान करेगा। गुणवत्ता मार्क से सभी को यह जानकारी मिलेगी की इस संस्थान में गुणवत्ता और मानको के न्यूनतम स्तरों की गारंटी है। इसके अलावा तीसरे पक्ष द्वारा तटस्थ समीक्षा प्रक्रिया भी मौजूद है। क्वालिटी मार्क से छात्रों को अपनी पसंद का उचित डिजाइन कार्यक्रम चुनने, डिजाइन संस्थान की स्थिति के बारे में संभावित नियोक्ताओं को समझाने तथा डिजाइन संस्थान द्वारा गुणवत्ता कोड के अनुपालन के बारे में समाज को जानकारी देने में मदद मिलेगी। सीडीआई द्वारा शुरू की गई दूसरी पहल में ऐसे संस्थान की कल्पना की गई है जो भारत में डिजाइन प्रक्रिया के पेशवर मानकों को स्थापित करेगा। सीडीआई का फोकस डिजाइन, शिक्षा या अनुभव द्वारा पहचान किये गए पेशेवर डिजाइनर द्वारा होगा।गुणवत्ता संहिता की जरूरत महसूस की गई है क्योंकि भारत में डिजाइन योग्यता उपलब्ध कराने वाले संस्थानों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है इसलिए मार्गदर्शी ढांचे के सृजन की जरूरत है। यह डिजाइन पाठ्यक्रम तथा इसे लागू करने के लिए सामान्य विवेक/ दर्शन का प्रतिनिधित्व करता है।

बाला साहेब ठाकरे के नाम पर होगा समृद्धि एक्सप्रेस वे

महाराष्ट्र सरकार ने नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेस वे का नाम बाला साहेब ठाकरे के नाम पर करने का फैसला किया है। इसके अलावा राजमार्ग को लेकर कई अन्य घोषणाएं भी की गईं। इसमें समृद्धि राजमार्ग के लिए 3500 करोड़ रुपये की अतिरिक्त पूंजी आवंटित करने का फैसला भी शामिल है। तकरीबन 705 किलोमीटर के समृद्धि महामार्ग के बनने से मुंबई-नागपुर के बीच की फिलहाल 15 घंटे की यात्रा करीब 8 घंटे में पूरी हो सकेगी और लोग सीधे नागपुर तक 150 किलोमीटर की स्पीड से जा सकेंगे।

मास्टरकार्ड ने मास्टरकार्ड आइडेंटिटी चेक नामक अतिरिक्त डिजिटल सुरक्षा के लिए फेडरल बैंक के साथ हाथ मिलाया

एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा निगम मास्टरकार्ड ने बैंक के कार्डधारकों द्वारा किए गए डिजिटल लेनदेन के लिए मास्टरकार्ड आइडेंटिटी चेक नामक सुरक्षा फ़ंक्शन की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने के लिए फेडरल बैंक के साथ करार किया है। 3-डी सिक्योर EMV (Europay, MasterCard, Visa) के नवीनतम प्रमाणीकरण मानकों का उपयोग करके सुरक्षा की नई परत प्रदान की जाएगी।

अमेरिका ने कुवैत को भारत के 6 वें सबसे बड़े तेल आपूर्तिकर्ता के रूप में किया प्रतिस्थापित

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कुवैत को पीछे छोड़ते हुए भारत का छठा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है क्योंकि उसने अप्रैल-सितंबर के दौरान दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता को 70 प्रतिशत अधिक कच्चे तेल की आपूर्ति की है। इराक भारत का शीर्ष कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता बना हुआ है, जो देश की तेल जरूरतों के एक चौथाई के करीब है। इराक ने अप्रैल से सितंबर के दौरान भारत को 26 मिलियन टन कच्चा तेल बेचा। सऊदी अरब दूसरे स्थान पर है। भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति में नाइजीरिया का तीसरा स्थान है।

मध्य प्रदेश ओरछा में "नमस्ते ओरछा" उत्सव 2020 की मेजबानी करेगा

पर्यटकों को भ्रमण का यादगार बनाने और यूनेस्को की अस्थायी सूची में शामिल ओरछा को एक नई पहचान दिलाने के लिए मप्र सरकार तीन दिवसीय 'नमस्ते ओरछा' महोत्‍सव का आयोजन करने जा रही है। इसमें ओरछा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और लोक कला और संस्कृति को लोगों के सामने नए रंग में पेश किया जाएगा। ताकि ओरछा की ऐतिहासिक सांस्कृतिक धरोहरों और पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही, सांस्‍कृतिक विविधता, प्राकृतिक सौंदर्य और स्‍थापत्‍य कला संबंधी विरासत को प्रोत्‍साहित किया जा सके। महोत्सव का आयोजन 6-8 मार्च 2020 में किया जा रहा है।

22 साल के सफीन हसन देश के सबसे युवा आईपीएस बने

गुजरात के कणोदरा गांव के रहने वाले सफीन हसन देश में सबसे युवा आईपीएस अधिकारी बन गए हैं। 22 साल के हसन को ट्रेनिंग के बाद अपने गृह जिले जामनगर में पहली पोस्टिंग मिली, वे 23 दिसंबर को बतौर सहायक पुलिस अधीक्षक पदभार संभालेंगे।

रक्षा मंत्री ने की, संसद की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के लिए संसद की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक का विषय सीमा सड़क संगठन (BRO-Border Roads Organisation) था। बैठक के दौरान, सीमावर्ती ढांचे के निर्माण और सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में अहम् योगदान निभाने वाले बीआरओ की सराहना की गई।

सरकार ने 21 दवाओं के दाम में वृद्धि की

भारत सरकार ने पहली बार ड्रग प्राइस कण्ट्रोल आर्डर, 2013 का उपयोग करके 21 दवाओं के मूल्य में वृद्धि कर दी है। इस मूल्य वृद्धि का उद्देश्य बाज़ार में इन दवाओं की उपलब्धता को बढ़ाना है। इन 21 दवाओं के मूल्य में 50% की वृद्धि की गयी है। इन दवाओं के अधिकतर तत्व चीन से आयात किये जाते हैं। पिछले दो वर्षों में दवाओं में इस्तेमाल किये जाने वाले तत्वों के मूल्य में 5% से लेकर 88% तक की वृद्धि हुई है। गौरतलब है कि दवाओं में 40-80% लागत इन तत्वों की ही आती है। जिन दवाओं के मूल्य में वृद्धि हुई है, वे इस प्रकार हैं : BCG वैक्सीन, मलेरिया, पेनिसिलिन, कुष्ठरोग की दवाई, एंटीबायोटिक, एंटी-एलर्जी दवा तथा अन्य जीवन रक्षक दवाएं।

Amazon के Audible ने भारत में Audible Suno ऐप लॉन्च किया

Amazon की ऑडियोबुक कंपनी Audible ने भारत में एक नया ऐप Audible Suno लॉन्च किया है। इस ऐप में ओरिजनल ऑडियो सीरीज फीचर है, जिसका काम भारत के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी डिजिटल मनोरंजन और स्ट्रीमिंग स्पेस में ऑडिबल की पहुंच का विस्तार करना है। मंच में सैकड़ों घंटे की ऑडिबल ओरिजनल ऑडियो सीरीज है, जो अमिताभ बच्चन, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, अनुराग कश्यप, तब्बू, नीना गुप्ता और वीर दास जैसे कलाकारों द्वारा संचालित है।

दिग्गज तेलुगु अभिनेता और लेखक गोलापुड़ी मारुति राव का निधन

पूर्व नंदी पुरस्कार विजेता और प्रसिद्ध तेलुगु अभिनेता और लेखक गोलापुड़ी मारुति राव का हाल ही में निधन हो गया। उन्होंने कई दशकों तक अपने लेखन और अभिनय से लोगों को मंत्रमुग्ध किया और लगभग चार दशकों में लगभग 250 फिल्मों में अभिनय भी किया। वह एक बहुआयामी प्रतिभा वाले व्यक्ति थे क्योंकि उन्होंने एक पत्रकार, नाटककार, लेखक, अभिनेता और टेलीविजन सभी रूपों में कार्य किया था। एक अभिनेता के रूप में उनकी कुछ यादगार फ़िल्मों में 'इंटलो रमैया, वेधिलो कृष्णैया', 'चैलेंज', 'संसार ओका चादरंगम', 'आदित्य 369' और 'लीडर' हैं।

भारत को ‘फाइव आइ’ में लाने के पक्ष में अमेरिका

चीन पर नजर और हंिदू-प्रशांत क्षेत्र में शांति एवं कानून का राज कायम रखने के तहत एक शीर्ष अमेरिकी कांग्रेस समिति क्षेत्र के तीन लोकतांत्रिक देशों भारत, जापान और दक्षिण कोरिया को खुफिया साझेदारी के लिए ‘फाइव आइ’ के तहत लाना चाहती है। ‘फाइव आइ’ एक गठबंधन है जिसमें आस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, ग्रेट ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं। गठबंधन के पांचों देश आपस में खुफिया सूचनाएं साझा करते हैं।

अर्जेटीना के लावेजी ने फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की

अर्जेटीना के पूर्व फॉरवर्ड एजेक्वेली लावेजी ने फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। लावेजी ने 2007 में अर्जेटीना के लिए अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में पदार्पण किया था। वह नापोली और पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के लिए भी खेल चुके हैं। लावेजी ने अर्जेटीना के लिए 51 मैच खेले हैं।

मंगल पर वायु प्रवाह का पैटर्न पता चला

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने मंगल ग्रह की सतह से 120 से 300 किलोमीटर ऊपर के वायुमंडल में वैश्विक वायु परिसंचरण के पैटर्न का पता लगाया है। अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड, बाल्टीमोर काउंटी (यूएमबीसी) के शोधकर्ताओं सहित एक टीम ने लाल ग्रह पर हवा की माप को रिकॉर्ड करने के लिए नासा के मावेन (मार्स एटमॉस्फियर एंड वोलाटाइल इवोल्यूशन) स्पेसक्राफ्ट का उपयोग किया। इसके लिए मावेन स्पेसक्राफ्ट में नेचुरल गैस एंड ऑयन मास स्पेक्ट्रोमीटर (एनजीआइएमएस) डिवाइस इस्तेमाल में लाई गई। यह डिवाइस स्पेसक्राफ्ट के बाहर लगी है और आगे-पीछे झूलती रहती है। इससे मंगल की सतह पर चलने वाली हवाओं के बारे में पता लगाया जा सकता है। साइंस जर्नल में प्रकाशित हुए अध्ययन में 2016 से 2018 के बीच के प्रत्येक महीने के केवल दो दिन के डाटा का इस्तेमाल किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने हैदराबाद मुठभेड़ की निष्पक्ष जांच के लिए न्यायिक जांच के आदेश दिए

हैदराबाद में महिला डॉक्टर से बलात्कार के बाद जलाकर हत्या करने के चार आरोपियों की मुठभेड़ को 'फर्जी' बताकर जांच की मांग को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा कदम उठाते हुए इसकी न्यायिक जांच का आदेश दिया है।इस जांच की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस वी एस सिरपुरकर करेंगे। बॉम्बे हाईकोर्ट न्यायाधीश न्यायमूर्ति रेखा बलदोता और सीबीआई के पूर्व निदेशक डीआर कार्तिकेयन जांच पैनल के अन्य सदस्य होंगे।

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ पत्रकार ने वापस किया अपना पुरस्कार

नागरिकता संशोधन बिल का कई जगहों पर विरोध हो रहा है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि बिल असंवैधानिक है। इन प्रदर्शनों और विरोधों के बीच एक पत्रकार ने अपना अवार्ड वापस कर दिया। 2011 में महाराष्ट्र राज्य उर्दू साहित्य अकादमी से सम्मानित मुंबई स्थित उर्दू पत्रकार शिरीन दलवी ने नागरिकता बिल के विरोध में अपना अवार्ड वापस कर दिया है।

आईजीएसटी : सुशील मोदी बने 'जीओएम' के अध्यक्ष

आईजीएसटी से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए गठित किए गए मंत्रियों के समूह (जीओएम) की चेयरमैन नियुक्त की गईं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पैनल से बाहर कर दिया गया है। अब उनके स्थान पर बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी इस समूह की अध्यक्षता करेंगे।

तारा सिन्हा, विज्ञापन एजेंसी स्थापित करने वाली पहली भारतीय महिला का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया

देश में 1985 में राष्ट्रीय विज्ञापन एजेंसी तारा सिन्हा एसोसिएट्स (टीएसए) की स्थापना करने वाली पहली भारतीय महिला तारा सिन्हा का बुढ़ापे की बीमारी के कारण 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह विज्ञापन एजेंसी क्लेरियन की संस्थापक भी थीं। उन्हेंने कोका कोला जैसी अन्य कंपनियों के लिए काम किया। उन्हें इंग्लैंड, भारत और अमेरिका में 50 से अधिक वर्षों का कार्य अनुभव था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on