Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 December 2019

नन्‍द किशोर आचार्य और शशि थरूर को 2019 साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा

साहित्‍य अकादमी ने वर्ष 2019 के लिए 23 भाषाओं में वार्षिक अकादमी पुरस्‍कारों की घोषणा कर दी है। हिन्‍दी में नन्‍द किशोर को उनकी कविता संग्रह छीलते हुए अपने को और अंग्रेजी में डॉक्‍टर शशि थरूर की एन एरा ऑफ डार्कनेस को दिया गया है। तमिल में चो धर्मन को उनके उपन्‍यास सूल और गुजराती में रती लाल बोरी सागर को उनके निबंध संग्रह मोजामा रेवू रे को प्रदान करने की घोषणा की गई है। संस्‍कृत में साहित्‍य एकादमी पुरस्‍कार के लिए पेन्‍ना मधुसूदन के काव्‍य प्रज्ञाचक्षुम को चुना गया है और उर्दू में शाफे किदवई की जीवनी सवनेह-ए-सर सैयद : एक बाज़दीद को पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई है। राजस्‍थानी में यह पुरस्‍कार राम स्‍वरूप किसान को उनके लघु कथा-संग्रह बारीक बात के लिए और मैथली में कुमार मनीष को उनके कविता-संग्रह को दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण की शुरूआत

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नई दिल्‍ली में अस्‍पतालों, स्‍कूलों और कृषि मंडियों के साथ गांवों का सम्‍पर्क बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण की शुरूआत की। इस चरण पर अस्‍सी हजार दो सौ पचास करोड़ रुपये लागत आयेगी और यह 2024-25 तक पूरा होगा। इसमें केन्‍द्र का हिस्‍सा 53 हजार 8 सौ करोड़ रुपये होगा जो परियोजना की कुल लागत का 60 प्रतिशत है। चालीस प्रतिशत राशि राज्‍य सरकारें उपलब्‍ध करायेंगी। पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों और हिमालयी राज्‍यों में इस परियोजना के लिए नब्‍बे प्रतिशत राशि केन्‍द्र और दस प्रतिशत राज्‍य सरकार द्वारा दी जायेगी।

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा लिखी पुस्‍तक एक्‍जाम वॉरियर्स के ब्रेल संस्‍करण का किया विमोचन

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्‍द गहलोत ने नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा लिखी पुस्‍तक एक्‍जाम वॉरियर्स के ब्रेल संस्‍करण का विमोचन किया। हिन्‍दी और अंग्रेजी में पुस्‍तक के ब्रेल संस्‍करणों को जयपुर के राजस्‍थान नेत्रहीन कल्‍याण संघ ने मुद्रित किया है। इस पुस्‍तक में ऐनीमेटेड चित्रों और विभिन्‍न योगासनों को विस्‍तार से समझाया गया है जिससे विद्यार्थी आसानी से इसे समझ सकेंगे। दृष्टिबाधित लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल ने विमोचन से पहले पुस्‍तक की एक प्रति श्री गहलोत को भेंट की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी परीक्षा पे चर्चा 2020 के दौरान विद्यार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। वे बोर्ड की परीक्षाओं से पहले विद्यार्थियों के साथ बातचीत में परीक्षा के तनाव से बचने के बारे में चर्चा करते रहे हैं। प्रधानमंत्री का विद्यार्थियों के साथ बातचीत का इस तरह का तीसरा कार्यक्रम अगले महीने के तीसरे सप्‍ताह में नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में आयोजित किया जायेगा। देशभर से करीब दो हजार विद्यार्थी, उनके माता-पिता और अध्‍यापक इसमें हिस्‍सा लेंगे। इस बीच, केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड सी बी एस ई ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड की आगामी परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी है। बारहवीं की परीक्षाएं अगले साल पन्‍द्रह फरवरी से शुरू होकर तीस मार्च तक चलेंगी और दसवीं की पन्‍द्रह फरवरी से बीस मार्च तक होंगी।

रोहित 8 बार 150+ रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज

रोहित शर्मा वनडे करियर में 8 बार 150+ रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। यह उपलब्धि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम वनडे में हासिल की। मैच में उन्होंने 138 गेंद पर 159 रन की पारी खेली। वे एक कैलेंडर ईयर में 7 शतक लगाने वाले विश्व के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने 6 बार, सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने 5-5 बार 150+ स्कोर बनाया।

एक हजार से अधिक फास्ट ट्रैक विशेष अदालतों की स्थापना

सरकार नाबालिगों सहित दुष्कर्म के मामलों की तुरन्त जांच और निपटान के लिए एक हजार से अधिक फास्ट ट्रैक विशेष अदालतों की स्थापना कर रही है। इस योजना पर केंद्र और राज्य सरकारें सात सौ 67 करोड़ रुपये वहन करेंगी। कानून और न्याय मंत्रालय ने बाल यौन अपराध संरक्षण कानून - पॉक्सो के तहत दुष्कर्म के मामलों की तुरन्त जांच और निपटान के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों की स्थापना के लिए यह योजना बनाई है।

सरकार ने स्थानीय दुकानदारों के लिए जी.ई.एम. संवाद नाम से एक नया ई-वाणिज्य पोर्टल शुरू किया है

सरकार ने स्थानीय दुकानदारों के लिए जी.ई.एम. संवाद नाम से एक नया ई-वाणिज्य पोर्टल शुरू किया है। यह पोर्टल स्थानीय दुकानदारों तक पहुंच बनाने का राष्ट्रीय कार्यक्रम है। कार्यक्रम की शुरुआत वाणिज्य सचिव अनूप वधावन ने नई दिल्ली में की। यह कार्यक्रम अगले वर्ष 17 फरवरी तक होगा और इसमें देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल होंगे।

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने संकेत दिया कि विकेन्‍द्रीकरण का सिद्धांत अपनाते हुए राज्‍य में तीन राजधानियां बनायी जा सकती हैं

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने संकेत दिया कि विकेन्‍द्रीकरण का सिद्धांत अपनाते हुए राज्‍य में तीन राजधानियां बनायी जा सकती हैं। विधानसभा में प्रदेश की राजधानी के मुद्दे पर संक्षिप्‍त चर्चा का जवाब देते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मौजूदा राजधानी अमरावती विधायी , बंदरगाह शहर विशाखापत्‍तनम कार्यकारी और कुरनूल न्‍यायिक राजधानी बन सकती है। इस बीच उन्‍होंने यह भी कहा कि इस पर अंतिम निर्णय इस बारे में गठित विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट सौंपने के बाद ही लिया जाएगा। समिति की रिपोर्ट अगले कुछ दिनों में आने की संभावना है।

चीनी कंपनी रियलमी ने लॉन्च किया PaySa प्लेटफॉर्म

टेक कंपनी रियलमी ने अपनी डिजिटल पेमेंट सर्विस रियलमी पैसा (Paysa) को लॉन्च किया। इसी के साथ कंपनी फाइनेंशियल सर्विस सेगमेंट में भी एंट्री कर ली है। कंपनी का कहना है कि यह पहला ऐसा फुल स्टेक फाइनेंशियल सर्विस प्लेटफार्म है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यूजर्स समेत देश के छोटे और मध्यम उद्योगों को लोन मुहैया कराएगी। कंपनी ने फाइनेंशियल सर्विस मुहैया करान के लिए ओप्पो के फिनटेक स्टार्टअप कंपनी फिनशेल के साथ साझेदारी की है। फिलहाल इसे सिर्फ बीटा यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकेंगे, जल्द ही इसकी एंड्रॉयड ऐप को जारी कर दिया जाएगा, जिसमें फ्री क्रेडिट रिपोर्ट, स्क्रीन इंश्योरेंस और पर्सनल लोन जैसी सुविधाओं का लाभ लिया जा सकेगा।

बोरिस जॉनसन दोबारा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने गए

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में हुए आम चुनावों ऐतिहासिक जीत दर्ज की है, साथ उनकी कंजरवेटिव पार्टी ने संसद में बहुमत के 326 के जादुई आकड़े को पार कर लिया है। उन्हें दोबारा ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना गया है। ताजा आकड़ो के अनुसार जॉनसन के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव पार्टी को 650 सदस्यीय वाले हाउस ऑफ कॉमन्स की लगभग 365 सीटे मिलने का अनुमान हैं, लेकिन पार्टी ने जीत का जश्न मना शुरू कर दिया हैं क्योंकि इसने आधे से अधिक सीटों पर कब्ज़ा कर लिया है। विपक्ष की लेबर पार्टी को 203 सीटें मिलने का अनुमान है, पार्टी के ख़राब प्रदर्शन की जिम्मेवारी लेते हुए नेता जेरेमी कॉर्बिन ने अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की हैं।

एशियाई विकास बैंक ने भारत को उर्जा दक्षता निवेश में विस्तार के लिए 250 मिलियन डॉलर का ऋण जारी किया

एशियाई विकास बैंक ने भारत सरकार के साथ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) को ऋण प्रदान करने के लिए 250 मिलियन डॉलर के ऋण की घोषणा की है। इससे पहले 2016 में एशियाई विकास बैंक ने EESL के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण को मंज़ूरी दी थी। EESL की स्थापना केन्द्रीय उर्जा मंत्रालय के अंतर्गत उर्जा दक्षता प्रोजेक्ट्स के लिए क्रियान्वयन में सहायता के लिए की गयी थी। यह NTPC, पॉवर फाइनेंस कारपोरेशन (PFC), ग्रामीण विद्युतीकरण कारपोरेशन (REC) और पॉवरग्रिड का संयुक्त उद्यम है।

RBI ने NEFT, RTGS पर लगने वाला शुल्क किया माफ

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बचत खाता धारकों के लिए NEFT, RTGS हस्तांतरण शुल्क माफ करने की घोषणा की हैं। आरबीआई ने एक आदेश में सभी बैंकों को ऑनलाइन NEFT और RTGS पर लगने वाले शुल्क को सभी बचत खाताधारकों के लिए नि: शुल्क करने का निर्देश दिया हैं। नया नियम 1 जनवरी, 2020 से लागू होगा।

दूसरे देशों के उपग्रहों को लांच करके इसरो ने पिछले पांच वर्षों में कमाए 1,245 करोड़ रुपये

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने पिछले पांच वर्षों में दूसरे देशों के उपग्रहों को लांच करके कमाए 1,245 करोड़ रुपये हैं। पिछले पांच वर्षों में इसरो ने 26 अलग-अलग देशों के उपग्रह लांच किये हैं। वित्त वर्ष 2018-19 में इसरो ने अब अक विदेशी उपग्रहों को लांच करके 324.19 करोड़ रुपये की कमाई की है, इसमें पिछले वर्ष के मुकाबले 40% की वृद्धि हुई है। 2017-18 में इसरो ने विदेशी उपग्रहों को लांच करके 232.56 करोड़ रुपये कमाए थे। 2018-19 के दौरान इसरो ने भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 91.63 करोड़ रुपये की विवृद्धि की है।

श्रीधर पात्रा को नालको का CMD किया गया नियुक्त

श्रीधर पात्रा को नेशनल एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड (नालको) का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। वर्तमान में वह नालको के निदेशक (वित्त) हैं। उन्हें 31 अक्टूबर, 2024 तक के लिए नालको का सीएमडी नियुक्त किया गया। श्रीधर पात्रा वर्तमान सीएमडी तपन कुमार चंद का स्थान लेंगे।

गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम

केंद्र सरकार लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप्प तथा टेलीग्राम की भांति एक मैसेजिंग एप्लीकेशन के प्रोटोटाइप की टेस्टिंग कर रही है। यह एक अत्यंत सुरक्षित एप्प है। इस एप्प को ‘गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम (GIMS)’ नाम दिया गया है। इस एप्प का उपयोग केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा संगठनों के कर्मचारी सुरक्षित संचार के लिए कर सकेंगे। अभी तक इस प्लेटफार्म का उपयोग कुछ एक राज्यों (जैसे ओडिशा) में पायलट टेस्टिंग स्टेज में किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस एप्प का उपयोग भारतीय नौसेना द्वारा भी किया गया है। इसके अलावा प्लेटफार्म की मॉनिटरिंग तथा प्रशासन के लिए GIMS पोर्टल का विकास किया जा रहा है।

SBI ने KfW जर्मन डेवलपमेंट बैंक के साथ ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भारत में ऊर्जा-कुशल आवास कार्यक्रम शुरू करने के लिए Kreditanstalt Für Wiederaufbau (KfW) जर्मन डेवलपमेंट बैंक के साथ 277 मिलियन डॉलर (लगभग 1,958 करोड़ रुपये) के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ये कार्यक्रम 2030 के सतत विकास लक्ष्य को हासिल करने के भारत-जर्मन विकास सहयोग का हिस्सा हैं। इस कार्यक्रम के तहत बिल्डरों और घर खरीदने वालो को सामान्य आवासों की तुलना में 25 प्रतिशत से अधिक ऊर्जा बचत करने वाली ऊर्जा-कुशल आवासीय परियोजनाओं के निर्माण या खरीदने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। ऋण और अनुदान सुविधाओं की व्यवस्था SBI की निवेश बैंकिंग में सहायक कंपनी एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड द्वारा की जाएगी।

सीबीआई अफसर बी.पी. राजू ने ‘इंडिया साइबर कॉप ऑफ़ द ईयर 2019’ का खिताब

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारी बी पी राजू ने राजस्थान में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में फर्जीवाड़े के मामले को हल करने को लेकर नैसकॉम-डीएससीआई का ‘इंडिया साइबर कॉप ऑफ द ईयर 2019’ पुरस्कार जीता है। इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अजय प्रकाश साहनी ने गुड़गांव में वार्षिक सूचना सुरक्षा सम्मेलन में राजू को यह पुरस्कार प्रदान किया।

गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में भारत वंदना पार्क के शिलान्यास समारोह में हिस्सा लिया

राजधानी दिल्ली में मिनी इंडिया के तौर पर डिवेलप किया जाने वाला भारत वंदना पार्क मार्च 2022 तक पूरा हो जाएगा। द्वारका सेक्टर-20 में 200 एकड़ में फैला यह पार्क दिल्ली का टूरिस्ट स्पॉट बनेगा। इस पर करीब 524 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। गृहमंत्री अमित शाह ने पार्क का शिलान्यास किया।

मणिपुर में आरंभ हुआ संतरा उत्सव

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मणिपुर के तामेंगलोंग जिले में राज्य स्तरीय संतरा उत्सव का उद्घाटन किया। तामेंगलोंग मणिपुर में सबसे अधिक संतरा उत्पादक क्षेत्र है। राज्य सरकार प्रत्येक वर्ष उत्तर पूर्वी परिषद के सहयोग से संतरा उत्पादकों को प्रोत्साहित करने के लिए इस उत्सव का आयोजन करती है। पहले दिन संतरा उत्पादकों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और शीर्ष स्थान हासिल करने वालो को पुरस्कार वितरित किए गए। संतरा महोत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम, परमम् खेल और संगोष्ठियों का भी आयोजन किया गया।

इंग्लैंड की दिग्गज क्रिकेटर लॉरा मार्श ने संन्यास की घोषणा

इंग्लैंड की स्टार क्रिकेटर लॉरा एलेक्जेंड्रा मार्श ने संन्यास की घोषणा कर दी हैं। लॉरा ने अपने 13 साल के करियर में तीन विश्व कप जीते, उन्होंने 2006 में तेज गेंदबाज के रूप में अपने करियर शुरुआत की थी और बाद में वे स्पिन गेंदबाज में तब्दील हो गई थी। उन्होंने 103 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय, 67 T20 और 9 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया था और अपने करियर में 217 विकेट झटके थे। साथ ही वो एकदिवसीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वालों में तीसरी गेंदबाज हैं। लौरा मार्श को फरवरी 2019 में इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा पूर्ण केंद्रीय अनुबंध से सम्मानित किया गया था। उन्होंने जून 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 100 वां महिला एकदिवसीय मैच में खेला था।

गुजरात पुलिस प्रसिडेंट्स कलर्स सम्मान पाने वाली बनी 7 वीं राज्य पुलिस

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा गुजरात पुलिस को गांधीनगर में हुए एक कार्यक्रम में 'प्रसिडेंट्स कलर्स' से सम्मानित किया गया। राज्य पुलिस को ये सम्मान उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए के लिए दिया जाता हैं। प्रसिडेंट्स कलर्स भारत में पुलिस बल को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। इस सम्मान से सम्मानित होने वाले राज्यों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, त्रिपुरा और असम शामिल हैं। प्रसिडेंट्स कलर्स एक प्रतीक है जो 'निसान' नाम से भी जाना जाता है, जिसे सभी पुलिस अधिकारियों की वर्दी के बाएं हाथ की आस्तीन पर पहनाया जाता हैं।

तुर्की की ऐतिहासिक मस्जिद को शिफ्ट किया गया

तुर्की में इलिसु बांध बनाए जाने के मार्ग में आ रही 610 साल पुरानी Er-Rızk मस्जिद को हसनकीफ शहर के जलमग्न होने से पहले सुरक्षित रूप से हटाकर 2 किमी. की दूरी पर स्थापित कर दिया गया। इलिसू बांध से 1,200 मेगावाट बिजली उतपादन की जाएगी, जिसके बाद इलिसु बांध, ऊर्जा उत्पादन के मामले में तुर्की का चौथा सबसे बड़ा बांध बन जाएगा।

अभी खत्म नहीं होगा छह पैसे प्रति मिनट का आइयूसी चार्ज

दूसरे ऑपरेटर पर आउटगोइंग कॉल के एवज में लगने वाला इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज (आइयूसी) अभी खत्म नहीं होगा। ट्राई ने छह पैसे प्रति मिनट के इस शुल्क को 31 दिसंबर, 2020 तक जारी रखने का एलान किया है। इससे पहले, आइयूसी को जनवरी, 2020 में ही खत्म करने की बात कही जा रही थी। दूसरे ऑपरेटर के नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल की स्थिति में कंपनियां एक-दूसरे को इस शुल्क का भुगतान करती हैं।

इस साल दुनियाभर में 49 पत्रकारों की हुई हत्या

इस साल दुनिया भर में 49 पत्रकारों की हत्या कर दी गई। इनमें ज्यादातर यमन, सीरिया और अफगानिस्तान के संघर्ष प्रभावित इलाकों में कवरेज के दौरान मारे गए। हालांकि, यह संख्या पिछले 16 वर्षो के दौरान सबसे कम है। फ्रांसिसी निगरानी संस्था रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने यह जानकारी दी। इसे आरएसएफ के नाम से भी जाना जाता है। इस साल अकेले मेक्सिको में 10 पत्रकार मारे गए। लैटिन अमेरिका में इस साल सबसे ज्यादा 14 पत्रकारों की हत्याएं हुईं। इसके कारण वह पश्चिम एशिया जितना ही खतरनाक साबित हुआ है। इस साल दुनियाभर में करीब 389 पत्रकार गिरफ्तार किए गए, जो पिछले साल के मुकाबले 12 फीसद ज्यादा है। इनमें करीब आधे की गिरफ्तारी सिर्फ तीन देशों- चीन, मिस्न और सऊदी अरब में हुई। दुनियाभर में 57 पत्रकारों को बंदी भी बनाया गया है, जिनमें ज्यादातर सीरिया, यमन, इराक व यूक्रेन में कैद हैं।

दीपक चुने गए साल के सर्वश्रेष्ठ युवा पहलवान

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता भारतीय पुरुष पहलवान दीपक पूनिया को यूनाइटेड वल्र्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने फ्रीस्टाइल वर्ग में साल (2019) का सर्वश्रेष्ठ पहलवान चुना है। जूनियर से सीनियर वर्ग में आए पूनिया ने जूनियर विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतकर भारत के 18 वषों के सूखे को खत्म किया था। इसके अलावा उन्होंने इस साल सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी अपने पदार्पण में रजत पदक जीता था।

वसा कोशिकाओं से बनाया ‘पेसमेकर’

शोधकर्ताओं ने मानव शरीर की वसा कोशिकाओं को फिर से प्रोग्राम करके उसे हृदय के पेसमेकर सेल की तरह बनाया है, जो लयबद्ध इलेक्टिक इंपल्स (विद्युत आवेग) के जरिये हृदय की गति को नियंत्रित कर सकता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि इस तरह से हृदय के उपचार की एक नई विधि का पता चला है। शोध करने वाली टीम में एक भारतीय मूल की शोधकर्ता भी शामिल हैं। ‘मॉलीक्युलर एंड सेलुलर कार्डियोलॉजी’ में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि नई पेसमेकर जैसी कोशिका हृदय अनियंत्रित रहने की बीमारी की एक वैकल्पिक उपचार बन सकती है और कृत्रिम इलेक्ट्रॉनिक पेसमेकर प्रत्यारोपण जैसे वर्तमान उपचारों की सीमाओं को और विस्तार दे सकती है।

मानुषी छिल्लर को पेटा का सलाम, बनीं देश की हॉटेस्ट वेजीटेरियन

हरियाणा के रोहतक की बेटी व पूर्व मिस वल्र्ड मानुषी छिल्लर के प्रयासों को पेटा (पीपल्स फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स) ने सराहा है। पशुओं के प्रति उनके प्रेम और फैंस को लगातार पशुओं के अधिकारों के प्रति जागरूक करने पर मानुषी को वर्ष 2019 का हॉटेस्ट वेजीटेरियन भारतीय चुना गया है।

रूस अंतरिक्ष से रखेगा बैलेस्टिक मिसाइलों पर नजर

रूस ने अंतरिक्ष से संचालित होने वाले मिसाइल वार्निग सिस्टम पर से पर्दा हटा दिया। रूस ने अपने नए सिस्टम का नाम कुपोल रखा है जिसका मतलब डोम होता है। इसे इस तरह से डिजायन किया गया है कि यह अंतरिक्ष से ही बैलेस्टिक मिसाइल पर छोड़े जाने वाले स्थान से ही नजर रखेगा। इस सिस्टम के तहत चेतावनी देने वाले तीन सेटेलाइट रूस ने पहले ही छोड़ रखे हैं। टुंड्रा नाम के ये सेटेलाइट 2015 से अंतरिक्ष में कार्यरत हैं। कुपोल को कहां स्थापित किया जाएगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन माना जा रहा है कि यह अमेरिका के सर्विलांस सिस्टम एसबीआइआरएस की स्थापना को ध्यान में रखकर स्थापित होगा।

फिक्की ने 9 वें वैश्विक खेल शिखर सम्मेलन 'TURF 2019' का आयोजन किया

भारत में व्यापारिक संगठनों के एक संगठन FICCI (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) ने नई दिल्ली में FICCI फेडरेशन हाउस में ग्लोबल स्पोर्ट्स समिट 'TURF 2019' और भारत के खेल पुरस्कार 2019 का 9 वां संस्करण आयोजित किया है। युवा मामलों और खेल मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरण रिजिजू इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम में भाग लेने वाले युवकों को रेल विभाग ने पचास प्रतिशत छूट देने का फैसला किया

रेल विभाग ने एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम में भाग लेने वाले युवकों को पचास प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है। यह छूट सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास में यात्रा करने वाले उन युवकों को दी जाएंगी जिनके मूल वेतन प्रतिमाह पांच हजार रुपये से ज्‍यादा नहीं होंगे। रेल मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि रेल किरायों में यह छूट केवल इसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विशेष रूप से दी गई है और यह सामान्‍य रेल सेवाओं में ही उपलब्‍ध होगी। विशेष रेलगाडि़यों या कोचों में यह सुविधा नहीं मिलेंगी। तीन सौ किलोमीटर से अधिक दूरी से इस कार्यक्रम में भाग लेने जाने वालों को वापसी की टिकट भी जारी की जा सकती है।

श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने इस्‍पात की मांग बढ़ाने के लिए ‘इस्‍पाती इरादा’ का आह्वान किया

केन्‍द्रीय इस्‍पात और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने नई दिल्‍ली में सीआईआई द्वारा आयोजित ‘स्‍टीलिंग इंडिया-2019 : ड्राइविंग मैटल इन्‍टेंसिटी इन की सेक्‍टर्स’ में भाग लिया।

मोनाको में आयोजित महिलाओं की फिडे ग्रैंड प्रिक्स 2019 में भारत की हम्पी कोनेरु 2वें स्थान पर

आंध्र प्रदेश के भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर (जीएम), हम्पी कोनेरु ने एफआईडी (फेडरेशन इंटरनेशनेल डेस एचेक्स) महिलाओं के ग्रैंड प्रिक्स (डब्ल्यूजीपी) 2019 में 2वां स्थान हासिल किया है, जो मोनाको में यॉट क्लब डे पर रखा गया था। इस आयोजन में एलेक्जेंड्रा कोस्टेनीयुक (रूस) ने खिताब जीता।

डेनिश-फ्रांसीसी अभिनेत्री अन्ना करीना का 79 साल की उम्र में निधन

डेनिश-फ्रांसीसी दिग्गज अभिनेत्री-गायिका अन्ना करीना, जो फ्रांसीसी न्यू वेव फिल्म आंदोलन का प्रतीक बन गई, का 79 वर्ष की आयु में पेरिस में निधन हो गया। उनकी प्रसिद्ध फिल्मों में द लिटिल सोल्जर, ए वूमन इज़ अ वूमन, माई लाइफ़ टू लिव, बैंड ऑफ़ आउटसाइडर्स, पिय्रोट ले फ़ू, और अल्फाविले शामिल हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.