Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 December 2019

अमेरिका स्पेस फोर्स का ऐलान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सेना की छठी शाखा- स्पेस फोर्स बनाने के लिए कानून पर हस्ताक्षर कर दिया। इसके तहत अब अमेरिका के पास 16 हजार सैनिकों की ताकत वाली अलग सैन्य बल होगा, जो सिर्फ अंतरिक्ष में पैदा होने वाले खतरों से निपटेगा। इसी साल अमेरिका की डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी (डीईए) ने रिपोर्ट जारी की थी। इसमें कहा गया कि चीन और रूस ने अंतरिक्ष में खुफिया, जासूसी और सैन्य परीक्षण करने लायक सक्षम तकनीक विकसित कर ली है। दोनों ही देश साइबरस्पेस क्षमताएं विकसित करने में सफल हुए हैं। उनके पास एंटी-सैटेलाइट मिसाइल के अलावा हवा में लेजर से हमला करने की भी क्षमता है। रिपोर्ट में कहा गया था कि अमेरिका के पास इस वक्त सैकड़ों सैन्य सैटेलाइट हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए कोई खास इंतजाम नहीं हैं।

नासा की एस्ट्रोनॉट टैक्सी सर्विस क्रू कैप्सूल स्पेस स्टेशन पहुंचने से चूका

नासा की एस्ट्रोनॉट टैक्सी सर्विस को बड़ा धक्का लगा। बोइंग कंपनी का अंतरिक्ष यान स्टारलाइनर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पहुंचने से चूक गया। इसके बजाय यह दूसरी कक्षा में पहुंच गया। इस बोइंग के जरिए क्रू कैप्सूल को आईएसएस पर भेजा गया था। कैप्सूल में एकडेमी अंतरिक्ष यात्री को भी बैठाया गया था। इसे फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से आल्टस रॉकेट के जरिये छोड़ा गया था। बोइंग कंपनी पहले से 737 मैक्स विमानों में अपने त्रुटिपूर्ण इंजन को लेकर दुनियाभर में आलोचना झेल रही है। नासा के व्यावसायिक क्रू प्रोग्राम के तहत बोइंग और स्पेस एक्स को निजी तौर पर संचालित अंतरिक्ष यान बनाने का जिम्मा सौंपा गया था। इसी के तहत बोइंग ने स्टारलाइनर को विकसित किया था।

फीफा ने बेल्जियम को चुना 'टीम ऑफ द ईयर'

फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर मौजूद बेल्जियम को सफल वर्ष समाप्ति के बाद लगातार दूसरी बार फीफा 'टीम ऑफ द ईयर' चुना गया । इस सूची में विश्व चैंपियन फ्रांस दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर बना हुआ है। शीर्ष स्थानों में कोई-खास बदलाव नही होने के अलावा, कतर ने वर्ष भर में 38 स्थानों की छलांग लगाई है, जिसके बाद उसके पड़ोसी अल्जीरिया (32 रैंक) और जापान (22 स्थान ऊपर) हैं।

भारतीय रेलवे के इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री ने इस वर्ष नौ महीने से भी कम समय में तीन हजार वां रेल डिब्‍बा बना लिया

भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) ने समर्पण और दक्षता प्रदर्शित करते हुए, 9 महीने से भी कम समय में अपना 3000वां कोच तैयार किया है। इससे कोचों की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। पिछले वर्ष उपरोक्त आंकड़ा प्राप्त करने के लिए कार्य दिवसों की संख्या 289 दिन थी जो घटकर चालू वर्ष में 215 दिन हो गई, इसमें 25.6% की गिरावट आई है। वर्ष 2014 तक, केवल 1000 कोचों के उत्पादन के लिए उतना ही समय लिया जा रहा था।

दस्तकारों और शिल्पकारों के रोजगार के लिए सरकार का 100 हुनर हाट आयोजित करने का फैसला

सरकार ने अगले पांच वर्ष में देशभर में एक सौ हुनर हाट आयोजित करने का फैसला किया है। हुनर हाट का उद्देश्‍य दस्‍तकारों, शिल्‍पकारों और पारंपरिक पाककला विशेषज्ञों को बाजार और रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराना है। पिछले दो वर्ष में हुनर हाट के जरिए दो लाख 65 हजार से अधिक दस्‍तकारों और शिल्‍पकारों को रोजगार उपलब्‍ध कराए गए हैं। पहला हुनर हाट इस वर्ष अगस्‍त-सितम्‍बर में जयपुर में आयोजित किया गया था। इस हुनर हाट में देश के कोने-कोने से बड़ी संख्‍या में महिला दस्‍तकारों सहित दो सौ से अधिक निपुण दस्‍तकारों और पाककला विशेषज्ञों ने भाग लिया था। इसके बाद देश के विभिन्‍न भागों में अनेक हुनर हाट आयोजित किए गए।

इथियोपिया ने अंतरिक्ष में भेजा अपना पहला उपग्रह

इथियोपिया ने अपने पहले उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया हैं, जो देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। इथियोपियन रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट (ETRSS) का प्रक्षेपण चीन के अंतरिक्ष स्टेशन से किया गया । इस प्रक्षेपण के साथ इथियोपिया अंतरिक्ष में उपग्रह भेजने वाला 11 वां अफ्रीकी देश बन गया हैं। अफ्रीकी देशों में मिस्र ने 1998 में पहला उपग्रह लॉन्च किया था। इथियोपिया उपग्रह से मिलने वाले डेटा से कृषि, वानिकी और खनन संसाधनों की एक पूरी शृंखला को चित्रित करने साथ ही बाढ़ और अन्य आपदाओं की से निपटने में सुधार की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष चार्ल्स मिशेल की फोन पर बातचीत

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी से यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने फोन पर बातचीत की। प्रधानमंत्री ने यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष का पद संभालने पर श्री मिशेल को बधाई दी और उनके सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं। प्रधान मंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि श्री मिशेल के नेतृत्व में भारत-यूरोपीय संघ की साझेदारी को और मजबूत किया जाएगा।

फिच रेटिंग्स ने भारत के वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को 4.6% किया

फिच रेटिंग्स ने भारत के वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की सकल घरेलु उत्पादन दर के अनुमान को 4.4% कर दिया है। फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2020-21 में विकास दर 5.6% रहने का अनुमान लगाया है। मौजूदा वित्त वर्ष के लिए सितम्बर में फिच रेटिंग्स ने जीडीपी की विकास दर 7.8% रहने के अनुमान लगाया था, अब फिच ने अपने अनुमान को संशोधित किया है। पहले अप्रैल-जून की अवधि के लिए जीडीपी दर का अनुमान 7.7% था।

असम मंत्रिमंडल ने असमिया भाषा को हमेशा के लिए राज्‍य की भाषा बनाने का केन्‍द्र से अनुरोध किया

असम मंत्रिमंडल ने असमिया को सदा के लिए बोडोलैंड जिलों, बराक घाटी और पर्वतीय जिलों को छोड़कर बाकी राज्‍य की भाषा बनाने का केन्‍द्र से अनुरोध करने का फैसला किया है। गुवाहाटी में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में वरिष्‍ठ मंत्री हेमंत बिस्‍वसर्मा ने कहा कि असम सरकार केन्‍द्र से संविधान के अनुच्‍छेद 345 में संशोधन करने को कहेगी ताकि असमिया बोडोलैंड जिलों, बराक घाटी और पर्वतीय जिलों को छोड़कर बाकी सारे राज्‍य की भाषा बन सके। जिन क्षेत्रों में असमिया राज्‍य भाषा नहीं होगी वहां इसे सहयोगी भाषा का दर्जा प्राप्‍त होगा।

फ्यूचर स्किल्स : विप्रो और नैसकॉम 10,000 इंजीनियरिंग छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए लांच करेंगे प्लेटफार्म

देश के अग्रणी आईटी कंपनी विप्रो और नैसकॉम ने 10,000 इंजीनियरिंग छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए “फ्यूचर स्किल्स” नामक प्लेटफार्म लांच करने का निर्णय लिया है। इसके द्वारा छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स इत्यादि के बारे में छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। फ्यूचर स्किल्स प्लेटफार्म पहल विप्रो के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्रोग्राम ‘टैलेंट नेक्स्ट’ का हिस्सा है, इसका उद्देश्य इंजीनियरिंग छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करके उनके गुणवत्ता को बेहतर बनाना है। “फ्यूचर स्किल्स” के द्वारा छात्रों को बिग डाटा, क्लाउड कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स के लिए तैयार किया जाएगा।

भारत, ईरान और अफ़ग़ानिस्तान ने चाबहार बंदरगाह पर चर्चा की

भारत, ईरान और अफ़ग़ानिस्तान ने 20 दिसम्बर को चाबहार बंदरगाह पर नई दिल्ली में चर्चा की। चाबहार बंदरगाह भारत, अफ़ग़ानिस्तान और ईरान के बीच मधुर संबंधों का परिचायक है। इससे तीनों देशों के आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। चाबहार बंदरगाह से भारत को अफ़ग़ानिस्तान से व्यापार करने के लिए सरल मार्ग मिलेगा। भारत ने चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए काफी निवेश किया है। चाबहार बंदरगाह ईरान के दक्षिणी तट पर स्थित है, यह बंदरगाह सामरिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। यह बंदरगाह चीन द्वारा पाकिस्तान में निर्मित ग्वादर बंदरगाह से केवल 100 नॉटिकल मील दूर स्थित है। भारत ने सर्वप्रथम 2003 में चाबहार बंदरगाह के विकास का प्रस्ताव रखा था।

रेलवे मंत्रालय ने नेक्स्ट जनरेशन की परिवहन प्रणाली के लिए सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस के निर्माण हेतु यूनिवर्सिटी ऑफ़ बिर्मिंघम के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये।

राष्ट्रीय रेल परिवहन संस्थान (NRTI), जिसे रेल मंत्रालय के तहत एक विश्वविद्यालय माना जाता है ने नई दिल्ली में बर्मिंघम विश्वविद्यालय (इंग्लैंड) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन में अगली पीढ़ी के परिवहन प्रणालियों के लिए NRTI का पहला उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करना था।

जल मंत्रालय की रिपोर्ट: 3 लाख ग्रामीण बस्तियों में पानी की गुणवत्ता में कमी

जल शक्ति मंत्रालय ने देश में लोगों द्वारा पानी की आपूर्ति और उपयोग पर अपना डेटा जमा किया। आंकड़ों के अनुसार, देश में लगभग 3 लाख ग्रामीण बस्तियों को पीने योग्य गुणवत्ता वाले पेयजल के 40 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन (lpcd) के न्यूनतम निर्धारित प्रावधान से वंचित किया गया था। जल मंत्रालय का लक्ष्य 2024 तक 55 एलपीसीडी हासिल करना है।

ICC ने महिला सशक्तीकरण के लिए यूनिसेफ के साथ साझेदारी जारी रखने की कि घोषणा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने क्रिकेट के जरिए महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए महिला T20 विश्व कप 2020 के माध्यम से यूनिसेफ के साथ अपनी साझेदारी जारी रखने की घोषणा की है। क्रिकेट खेलने वाले देशों में क्रिकेट में महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने पर केंद्रित कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए साझेदारी और सार्वजनिक कार्यक्रमों से जुटाए जाने वाला पैसा जारी रहेगा। महिला विश्व टी 20 के दौरान जुटाया गया पैसा क्रिकेट खेलने वाले देशों में इसी तरह की परियोजनाओं पर जाएगा, जिसमें श्रीलंका में लड़कियों की क्रिकेट में भागीदारी को बढ़ावा देने और समुदायों में शांति कायम करने के लिए एक अभिनव कार्यक्रम शामिल है। ICC के वैश्विक समुदाय आउटरीच कार्यक्रम 'क्रिकेट 4 गुड' के हिस्से के रूप में 2015 में ICC और UNICEF की साझेदारी की थी। इस वर्ष गर्मी की शुरुआत में इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित पुरुषों के 50 ओवर विश्व कप के दौरान यूनिसेफ ने 'वन डे 4 चिल्ड्रन' से 180,000 डॉलर की राशि जुटाई थी, जिसे सीधे तौर पर अफगानिस्तान में लड़कियों के क्रिकेट प्रोजेक्टो में लगाया जाएगा।

RBI ने 10 हजार करोड़ रुपये के बॉन्‍ड खरीदने और बेचने का किया फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विशेष ओपन मार्केट ऑपरेशन (OMO) के तहत 10,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीदने और बेचने का निर्णय लिया हैं। रिज़र्व बैंक ने मार्केट में वर्तमान की लिक्विडिटी और स्थिति की समीक्षा और वित्तीय परिस्थितियों का आकलन करके 23 दिसंबर, 2019 को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री करने का निर्णय लिया है। यह बिक्री सहायक पूंजी '6.45 प्रतिशत जीएस 2029' के लिए 10,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों के लिए होगा। रिज़र्व बैंक को प्रतिभूतियों की खरीद / बिक्री की मात्रा तय करने और कुल राशि से कम की बोली / प्रस्ताव स्वीकार करने का अधिकार प्राप्त है।

IIT-H साथी ने गेट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स लॉन्च किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) हैदराबाद में सेंटर फॉर हेल्थकेयर एंटरप्रेन्योरशिप (CfHE) के एक साथी जिग्नेश पटेल ने पुणे शहर के PCMC क्षेत्र, महाराष्ट्र में वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स क्लिनिक शुरू किया है। बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से अपनी तरह की एक सेवा शुरू की गई है। उन्होंने फाउंडेशन के ‘ग्रैंड चैलेंज एक्सप्लोरेशन’ के तहत इस सेवा के लिए अनुदान प्राप्त किया था। फिर उन्होंने टीकाकरण सेवा प्रदान करने के लिए Jivika Healthcare की स्थापना की।

दुनिया का पहला ग्लोबल रिफ्यूजी फोरम जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित किया गया

पहली बार ग्लोबल रिफ्यूजी फोरम (जीआरएफ) 17-18 2019 दिसंबर से स्विट्जरलैंड के जेनेवा में आयोजित किया गया था। इस फोरम की सह-मेजबानी संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (UNHCR) और सह-बुलाई (एक साथ) तुर्की, जर्मनी, इथियोपिया और कोस्टा रिका द्वारा की गई थी। मंच युद्ध, संघर्ष और उत्पीड़न के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए लोगों को एक अवसर प्रदान करेगा जिन लोगों को विस्थापित किया और उन्हें शरणार्थी की स्थिति के साथ छोड़ दिया।

भारत में Google पर 'ऑपरेशन ट्विस्ट' की गई सबसे अधिक खोज

रिजर्व बैंक द्वारा अमेरिका के फेडरल रिजर्व की तर्ज पर स्‍पेशल ओपन मार्केट ऑपरेशन 'ऑपरेशन ट्विस्ट' की घोषणा के बाद भारत में Google पर इसकी खोज सबसे ज्यादा की गई। इस शब्द की सबसे ज्यादा खोज दिल्ली में और उसके बाद महाराष्ट्र में की गई। रिजर्व बैंक ने एक साथ बॉन्‍ड खरीदने और बेचने का फैसला किया है, इससे लंबे वक्‍त की ब्‍याज दरों के कम होने की उम्‍मीद है। भारतीय रिज़र्व बैंक छोटे कर्ज बेचेगा जबकि दीर्घ अवधि के बॉन्ड खरीदेगा। यह वैसा ही है जैसा अमेरिका के फेड ने वर्ष 2011-2012 में ऑपरेशन ट्विस्ट नाम से स्‍पेशल ओपन मार्केट ऑपरेशन चलाया था, जिसमे बाजार से छोटे कर्ज बेचे गए और उससे आए पैसों से लॉन्‍ग-टर्म सरकारी कर्ज खरीदे गए, जरूरत के हिसाब से बैंक शॉर्ट-टर्म और लॉन्‍ग-टर्म बॉन्‍ड्स खरीदता और बेच देता।

राजस्थान में नवीकरणीय ऊर्जा और निवेश प्रोत्साहन योजनाओं की नई नीतियां

राजस्थान के मुख्यमंत्री, अशोक गहलोत ने जयपुर, राजस्थान में एक कार्यक्रम में औद्योगिक विकास नीति 2019 के साथ-साथ अक्षय ऊर्जा अर्थात् सौर ऊर्जा नीति 2019, पवन और संकर ऊर्जा नीति 2019 से संबंधित नई नीतियों को लॉन्च किया है। राज्य सरकार ने दो निवेश प्रोत्साहन योजनाएं भी शुरू कीं वे हैं राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2019 और मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना 2019।

नई दिल्ली में ARTECH की 5 वीं संगोष्ठी की जाएगी आयोजित

भारतीय सेना द्वारा पांचवीं ARTECH संगोष्ठी टेक्नोलॉजी फॉर नन कंटैक्ट वॉरफेयर के विषय पर 23 दिसंबर, 2019 को दिल्ली छावनी के मानेकशॉ सेंटर में आयोजित की जाएगी। ये भारतीय सेना का अग्रणीय आयोजन है, जो रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी क्षमताओं के उपयोग वाले क्षेत्रों के लिए एजेंडा तय करता है। ARTECH संगोष्ठी 2016 में माननीय प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ के समग्र विजन के हिस्से के रूप में प्रारंभ की गई और सशस्त्र सेना दिवस समारोहों के हिस्से के रूप में प्रति वर्ष इसका आयोजन किया जाता है। ARTECH मंच अपनी समकालीन रक्षा संबंधी क्षमताओं को सामने रखने के लिए रक्षा, उद्योग और शिक्षा मंत्रालय में सैन्य संचालन, नीति निर्माताओं के चिकित्सकों को एक अवसर प्रदान करता है। यह अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और उन्हें परिष्कृत और निर्माण करने के लिए उद्योग को पेश करने के लिए वर्दी में इनोवेटर्स के लिए एक मंच है।

"सिंग्रेंनी कोयला खान के रंगों" से सजी हैदराबाद - नई दिल्ली तेलंगाना एक्सप्रेस की यात्रा हैदराबाद से नई दिल्ली के लिए शुरू

दक्षिण मध्य रेलवे द्वारा की गई अपनी तरह की पहल में प्रतीकात्‍मक ट्रेन हैदराबाद-नई दिल्ली- हैदराबाद तेलंगाना एक्सप्रेस शुरू की गई है, जो राज्य और देश की राजधानी को जोड़ती है। इसे सरकार के स्वामित्व वाले भारत के सबसे बड़े कोयला उत्पादकों में से एक और रेलवे के एक प्रमुख माल ग्राहक सिंग्रेनी कोयला खान कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) के रंगों और डिजाइन से सजाया गया है। एससीआर के सिकंदराबाद डिवीजन ने मैसर्स एससीसीएल के साथ समझौता किया है और हैदराबाद - नई दिल्ली तेलंगाना एक्सप्रेस के एक रेक को एससीसीएल ने विनाइल से ढका है।

जनवरी-मार्च, 2020 में 5G ट्रायल शुरू होंगे

दूरसंचार विभाग के अनुसार जनवरी-मार्च, 2020 के दौरान 5G ट्रायल शुरू हो जायेंगे। 5G ट्रायल के लिए दूरसंचार विभाग के पास कुल 12 आवेदन आये हैं, विभाग न अभी तक न तो किसी आवेदन स्वीकृति दी है और न की किसी आवेदन को रद्द किया है। अभी तक सरकार ने हुवावे की भागीदारी पर भी अपना निर्णय स्पष्ट नहीं किया है।

कन्नड़ लेखक और आलोचक एलएस शेषगिरी राव का निधन

कन्नड़ लेखक और आलोचक एल.एस. शेषगिरि राव का निधन। उनकी पहली कृति इडु जीवना एक लघु कथा थी, जो 1948 में जारी की गई थी। वे अपनी पुस्तक 'होसागुन्ना साहित्य चरित्रे' के लिए लोकप्रिय थे। उन्हें उनकी आलोचनाओं और उनके द्वारा संकलित किए अंग्रेजी-कन्नड़ शब्दकोश निर्माण के लिए जाना जाता था । वे कन्नड़ और अंग्रेजी के विद्वान थे, उनके कई लेखनों ने इन दो भाषाओं के बीच सेतु का कार्य किया।

केरल के पूर्व मंत्री थॉमस चांडी का निधन

केरल में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री थॉमस चांडी का निधन। वह राज्य में अलाप्पुझा जिले की कुट्टनाड विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते थे। उन्हें 2017 में पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली एलडीएफ सरकार से जमीन हड़पने के आरोपों के मद्देनजर केरल के परिवहन मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के पूर्व अध्‍यक्ष अवतार सिंह मक्‍कड़ का निधन

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के पूर्व अध्‍यक्ष अवतार सिंह मक्‍कड़ का निधन हो गया। वे 78 वर्ष के थे। श्री मक्‍कड़ तेइस नवम्‍बर, 2005 से चार नवम्‍बर, 2016 तक शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्‍यक्ष रहे। वे शिरोमणि अकाली दल के उपाध्‍यक्ष भी थे।

गुजरात के कच्छ की खाड़ी में वाडिनार में स्वच्छ समुंद्र एनडब्ल्यू 2019

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने गुजरात के कच्छ की खाड़ी (वॉक) में वडीनार में समुद्र में 'स्वच्छ समुन्द्र एनडब्ल्यू 2019' नाम से 2 दिवसीय क्षेत्रीय स्तर के प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास का आयोजन किया। अभ्यास 17-18 दिसंबर, 2019 से आयोजित किया गया था। अभ्यास का उद्देश्य तेल प्रदूषण की घटनाओं के लिए कार्रवाई करके, आईसीजी द्वारा एक प्रतिक्रिया तंत्र बनाना था।

पतंजलि आयुर्वेद ने कर्ज में डूबी रुचि सोया का अधिग्रहण पूरा किया

पतंजलि आयुर्वेद ने एक इनसॉल्वेंसी प्रॉसेस के जरिए सोया फूड ब्रांड न्यूट्रेला मेकर रूचि सोया को 4,350 करोड़ रुपये में अपना पहला बड़ा अधिग्रहण किया। पतंजलि ने 1,350 करोड़ रुपये की इक्विटी के जरिए और कर्ज के जरिए 3,250 करोड़ रुपये का इंतजाम करके वित्तीय लेनदारों की तरफ रूचि सोया की 4,350 करोड़ रुपये की देनदारी तय की है। अधिग्रहण से पतंजलि को खाद्य तेल संयंत्रों और सोयाबीन तेल ब्रांडों जैसे महाकोश और रूचि गोल्ड का अधिग्रहण करने में मदद मिलेगी।

उर्दू लेखक मुजतबा हुसैन ने पद्म श्री पुरस्कार लौटाने का किया ऐलान

उर्दू लेखक मुजतबा हुसैन ने पद्म श्री पुरस्कार लौटाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा, 'हमारा लोकतंत्र बर्बाद हो रहा है। कहीं कोई व्यवस्था नहीं है, किसी को सुबह 7 बजे शपथ दिलाई जा रही है तो रात के समय सरकार चलाई जा रही है।'

सीरिया पर आए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर चीन-रूस का वीटो

सीरिया के चालीस लाख लोगों को मानवीय सहायता एक वर्ष के लिए बढ़ाने के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को रूस और चीन ने वीटो का इस्तेमाल करके रोक दिया है। फिलहाल सीरिया में मानवीय सहायता संयुक्त राष्ट्र के जांच केंद्रों से होकर पहुंचाई जाती है और इसके लिए बशर अल असद सरकार की अनुमति नहीं लेनी होती है। दरअसल, मौजूदा सुविधा की समय-सीमा अगले वर्ष 10 जनवरी को समाप्त हो रही है। इसी अवधि को बढ़ाए जाने के लिए जर्मनी, बेल्जियम और कुवैत ने सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव पेश किया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on