Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 December 2019

झामुमो, कांग्रेस और राजद गठबंधन झारखंड में नई सरकार बनायेगा

झारखण्‍ड विधानसभा चुनाव परिणामों में जेएमएम-कांग्रेस-राष्‍ट्रीय जनता दल गठबंधन राज्‍य में अगली सरकार बनाने की स्थिति में आ गए हैं। झामुमो, कांग्रेस और राजद गठबंधन ने 47 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया। मुख्यमंत्री का पद झामुमो के हेमंत सोरेन संभालेंगे। राज्य बनने के बाद 19 साल में सोरेन परिवार ने पांचवीं बार सत्ता हासिल की। हेमंत दूसरी बार सीएम का पद संभालेंगे। शिबू सोरेन 3 बार राज्य के सीएम रह चुके हैं। उनके बेटे हेमंत दुमका और बरहेट दोनों सीटों पर चुनाव जीते। उधर, 24 साल से जमशेदपुर पूर्व सीट जीत रहे रघुवर दास अपने ही पुराने सहयोगी सरयू राय से हार गए। मुख्‍यमंत्री रघुबर दास ने हार स्‍वीकार करते हुए त्‍याग-पत्र दे दिया है। राज्‍यपाल ने उन्‍हे अगली सरकार के गठन तक पद पर बने रहने को कहा है।

आंध्र प्रदेश में नेथान्ना नेश्थम योजना लांच की गयी

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री (एपी) श्री येदुगुरी संदीप्ति जगन मोहन रेड्डी ने अनंतपुर जिले के धर्मवरम में नेथान्ना नेश्थम बुनकरों के लिए एक योजना शुरू की। योजना का उद्देश्य प्रत्येक हथकरघा बुनकर परिवार के लिए प्रति वर्ष 24,000 रुपये प्रदान करना है। यह योजना 5 वर्षों की अवधि के लिए राज्य भर में लगभग 85,000 परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस प्रकार, प्रत्येक परिवार को 5 साल के अंत में रु1.2 लाख मिलेंगे

एस जयशंकर ने ईरान में 19 वें संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री के साथ 19वें संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की। इस बैठक का आयोजन ईरान की राजधानी तेहरान में किया गया। बैठक में सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा की गई, और रणनीतिक चाबहार परियोजना में तेजी लाने पर भी सहमति व्यक्त की। चाबहार बंदरगाह भारत, ईरान और अफगानिस्तान द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा है। यह ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में हिंद महासागर पर स्थित है।

विश्व आर्थिक फोरम की 50वीं वार्षिक बैठक का आयोजन स्विट्ज़रलैंड के दावोस में किया जायेगा

विश्व आर्थिक फोरम की 50वीं वार्षिक बैठक का आयोजन स्विट्ज़रलैंड के दावोस में जनवरी, 2020 में किया जायेगा। इस बैठक में 100 से अधिक भारतीय सीईओ, राजनेता तथा बॉलीवुड स्टार्स हिस्सा ले सकते हैं। इसमें विश्व के लगभग 3,000 नेता हिस्सा लेंगे। Theme: Stakeholders for a Cohesive and Sustainable World । विश्व आर्थिक फोरम (WEF) एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, इसकी स्थापना क्लाउस श्वाब ने सार्वजनिक-निजी सहयोग के द्वारा विश्व की स्थित में सुधार के लिए की थी। इसकी स्थापना 1971 में की गयी थी। इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में स्थित है।

उपराष्ट्रपति ने ‘Turbulence And Triumph: The Modi Years’ पुस्तक का किया विमोचन

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में ‘Turbulence and Triumph: The Modi Years’ शीर्षक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक को राहुल अग्रवाल और भारती एस प्रधान द्वारा संयुक्त रूप से लिखा गया हैं और जिसे ओम बुक्स इंटरनेशनल द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह पुस्तक प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की जीवन यात्रा से संबंधित है जिसमे गुजरात के एक युवा लड़के से प्रधानमंत्री बनने तक के अनुभवों के बारे में बताया गया है।

नासिक रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए ऑक्सीजन पार्लर

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए महाराष्ट्र के नासिक रेलवे स्टेशन पर 'ऑक्सीजन पार्लर' शुरू किया है। इसके जरिये यात्री यहां शुद्ध हवा महसूस कर सकेंगे। यह पहल भारतीय रेलवे के सहयोग से एयरो गार्ड ने की है।

सांगली जेल को धरोहर में बदला जाएगा

महाराष्ट्र के सांगली में स्थित आटपाडी जेल है। फिल्म दो आंखें बारह हाथ के पटकथा लेखक जीडी मडगुलकर ने शांताराम को फिल्म के कुछ हिस्से को इस खुली जेल के स्वातंत्र्यपुरा परिसर में फिल्माने का सुझाव दिया था। समय के साथ जेल का नाम भी विलुप्त होने को था, ऐसे में राज्य जेल विभाग ने इस जेल को धरोहर में बदलने की पहल की। इसके लिए विभाग ने सांगली के कलेक्टर को चिट्ठी लिखी है। राज्य सरकार ने इस जेल के पास ही नया जेल भवन बना दिया है और कैदियों को वहां शिफ्ट कर दिया गया है।

अमरीका में भारतीय राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला नये विदेश सचिव नियुक्त

अमरीका में भारतीय राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला को नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। 1984 बैच के विदेश सेवा के अधिकारी श्री श्रृंगला वर्तमान विदेश सचिव विजय गोखले से 29 जनवरी को चार्ज लेंगे।

नई दिल्‍ली में 66वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार किए गए प्रदान

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्‍ली में एक समारोह में 66वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार प्रदान किए। आयुष्‍मान खुराना को फिल्‍म अंधाधुन और विक्‍की कौशल को उरी : द सर्जिकल स्‍ट्राइक फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार संयुक्‍त रूप से दिया गया। गुजराती फिल्‍म हेलेरो को सर्वोत्‍कृष्‍ट फीचर फिल्‍म का पुरस्‍कार प्रदान किया गया। सर्वोत्‍कृष्‍ट निर्देशक का पुरस्‍कार आदित्‍य धर को उनकी पहली फिल्‍म उरी : द सर्जिकल स्‍ट्राइक के लिए दिया गया। अंधाधुन को सर्वश्रेष्‍ठ हिंदी फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया गया। उत्‍तराखंड को फिल्‍मों के लिए सबसे पसंदीदा राज्‍य का पुरस्‍कार दिया गया।

रेलवे द्वारा सिग्नल प्रणाली को आधुनिक बनाने का निर्णय

रेलवे ने आधुनिक रेल नियंत्रण प्रणाली अपना कर समूचे नेटवर्क पर सिग्नल प्रणाली को आधुनिक बनाने का निर्णय लिया है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि यह महत्वाकांक्षी आधुनिकीकरण परियोजनाओं में से एक है जो उच्‍च गति वाली रेलगाडि़यों के वास्‍ते सुरक्षा और पटरी क्षमता में सुधार के लिए सिग्नल प्रणाली को उन्‍नत बनाना है। मंत्रालय ने कहा, एक हजार आठ सौ दस करोड़ रुपये की लागत से कुल छह सौ चालीस किलोमीटर मार्ग के चार कामों को आधुनिक रेल नियंत्रण प्रणाली के व्यापक परीक्षणों के लिए अनुपूरक निर्माण कार्यक्रम 2018-19 में पायलट परियोजनाओं के रूप में मंजूरी दी गई है। इस पायलट प्रोजेक्ट में उत्तर-मध्य रेलवे का झांसी-बीना , मध्य रेलवे के नागपुर-बढ़नेरा, पूर्व तटीय रेलवे के विजयनगरम-पलासा तथा दक्षिण-मध्य रेलवे के रेनीगुंटा-येरागुंटल सेक्शन को भी शामिल किया गया है।

इक्‍वाडोर ने गैलापागोस द्वीपसमूह में ईंधन रिसने से आपातकाल की घोषणा की

इक्‍वाडोर ने गैलापागोस द्वीपसमूह में ईंधन रिसने से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को नियंत्रित करने के लिए आपातकाल की घोषणा की है। यह रिसाव 600 गैलन डीजल ले जा रही एक पोत के डूब जाने से हुआ। ये सभी द्वीप इक्‍वाडोर की मुख्‍य भूमि से एक हजार किलोमीटर दूर पूर्व में है। रिसाव की दूर्घटना पोत में कंटेनर लादते समय एक क्रेन के गिर जाने से हुई। कंटेनर के गिरने से पोत लड़खडाकर डूब गया। चारों ओर से पानी से घिरे लाति‍नी अमरीकी गैलापागोस द्वीप समूह को यूनेस्‍को का विश्‍व धरोहर स्‍थल घोषित किया गया है और इसे पर्यावरण की दृष्टि से धरती पर सबसे अधिक कमजोर स्‍थल माना जाता है।

भारोत्तोलक राखी हलधर ने कतर इंटरनेशनल कप में दो नये राष्‍ट्रीय रिकॉर्डो के साथ 64 किलो में कांस्‍य पदक जीता

दोहा में, भारतीय भारोत्तोलक राखी हलधर ने कतर इंटरनेशनल कप में कांस्य पदक जीतने के साथ महिलाओं के 64 किलोग्राम वर्ग में दो नये राष्ट्रीय रिकार्ड अपने नाम कर लिए हैं। उन्होंने स्नैच में 95 किलोग्राम और क्लीन एवं जर्क में 123 किलोग्राम के साथ कुल 218 किलोग्राम भार उठाते हुए राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया। भारतीय खिलाड़ियों ने इस ओलंपिक क्वालीफाइंग स्पर्धा में कुल तीन पदकों के साथ अपने अभियान को समाप्त किया।

WHO ने पहली बार ट्रैस्टूजुमाब बायोसिमिलर दवा को स्तन कैंसर की सस्ती दवा के रूप में अनुमोदित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए एक नई दवा की घोषणा की है। इससे दुनियाभर की महिलाओं को इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए सस्ता इलाज मिलना संभव हो पाएगा। इस दवा का नाम ट्रैस्टूजुमाब (Trastuzumab) है। यह एक बायोसिमिलर दवा है। इसका अर्थ यह है कि इसे जिंदा स्रोतों जैसे कोशिकाओं से बनाया गया है ना कि किसी केमिकल से। इसकी कीमत भी सामान्य दवा के मुकाबले 65 फीसदी तक कम होगी।

DRDO ने QRSAM का सफल परीक्षण किया

हाल ही में रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन ने QRSAM (Quick Reaction Surface-to-Air Missile) का सफल परीक्षण किया, परीक्षण के दौरान ओडिशा की चांदीपुर टेस्ट रेंज में मिसाइल ने उड़ान भरी। इस परीक्षण में हवाई लक्ष्य निर्धारित किये गये थे। इस पूरे मिशन को विभिन्न इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम (EOTS), राडार सिस्टम तथा टेलीमेट्री सिस्टम के द्वारा रिकॉर्ड किया गया। इसकी रेंज 25-30 किलोमीटर है। इस मिसाइल को ट्रक पर तैनात किया जा सकता है। यह मिसाइल विभिन्न रेंज तथा उंचाई पर अपने लक्ष्य को ध्वस्त कर सकती है। QRSAM का पहला परीक्षण 4 जुलाई, 2017 को किया गया था, बाद में 26 फरवरी, 2019 को भी इस मिसाइल के दो परीक्षण किये गये थे। इस मिसाइल का विकास रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) द्वारा किया गया है, इस मिसाइल का विकास भारतीय सेना के लिए किया गया है, इस मिसाइल के द्वारा बहुत ही कम समय में दुश्मन टारगेट को ट्रैक किया जा सकता है।

बुलेट प्रूफ जैकेट ‘सर्वत्र’ विकसित

सेना के एक अधिकारी ने एक ऐसा बुलेट प्रूफ जैकेट विकसित किया है, जो जवानों के पूरे शरीर को स्नाइपर राइफल की गोलियों से सुरक्षा प्रदान करेगी। अधिकारी ने इस अभेद्य जैकेट को ‘सर्वत्र’ नाम दिया है। पाकिस्तान की सीमा पर तैनात जवानों की सुरक्षा के लिए यह जैकेट बहुत ही उपयोगी साबित होगी, जहां आए दिन दुश्मन देश की तरफ से स्नाइपर राइफल से फायरिंग की जाती है।

बीओबी ने एमएसएमई ऋण प्रदान करने के लिए गुजरात सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम(MSMEs) क्षेत्र में ऋण के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के अनुसार, ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट्स, स्टार्टअप्स, महिला उद्यमियों और उद्यमियों के लिए गुजरात सिंगल विंडो क्लीयरेंस एक्ट 2017 और 24 अक्टूबर, 2019 के 2019 के अध्यादेश नंबर 1 के तहत पिछड़े क्षेत्रों के एमएसएमई को क्रेडिट प्रदान किया जाएगा।

संगिता रेड्डी को फिक्की का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

अपोलो हास्पिटल समूह की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने देश के प्रमुख उद्योग मंडल फिक्की के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है।वह 2019-20 के लिये अध्यक्ष चुनी गयी हैं। संगीता रेड्डी एसआईएल के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संदीप सोमानी की जगह फिक्की की अध्यक्ष बनी हैं।

सरकार ने नाबार्ड के अध्यक्ष हर्ष कुमार भानवाला के कार्यकाल को छह महीने तक बढ़ा दिया है

भारत सरकार ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) के चेयरमैन हर्ष कुमार भनवाला का कार्यकाल छह महीने के लिए बढ़ा दिया था।

ICC महिलाओं की T20 रैंकिंग : भारत की राधा ने गेंदबाजों की सूची में दूसरा स्थान बरकरार रभारत की राधा ने गेंदबाजों की सूची में दूसरा स्थान बरकरार रखा

महिला खिलाड़ियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने T20 रैंकिंग जारी की। स्पिनर राधा यादव गेंदबाज रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रही जो हाल ही में जारी टी 20 महिला रैंकिंग में एक भारतीय महिला क्रिकेटर द्वारा सभी श्रेणी रैंकिंग में सबसे अधिक है। जेमिमाह रोड्रिग्स चौथे स्थान पर रही, जबकि स्मृति मंदाना और हरमनप्रीत कौर टी 20 आई बल्लेबाजी रैंकिंग में क्रमशः 7 वें और 9 वें स्थान पर रहीं।

अहमदाबाद (गुजरात) में ट्रांसस्टेडिया क्षेत्र फीफा अंडर -17 महिलाओं के विश्व कप 2020 की मेजबानी कर सकता है

फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) की स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) के अनुसार अंडर -17 महिला विश्व कप 2020 के लिए ट्रांसस्टेडिया क्षेत्र अहमदाबाद(गुजरात) को अस्थायी मंजूरी मिल गई है। यह टूर्नामेंट 2 से 21 नवंबर, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। यह पहली बार चिह्नित करेगा कि भारत ने फीफा महिला फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी की है।

लोकप्रिय मराठी अभिनेता शरद पोंकशे ने जनकवि पी. सावलाराम स्मारक पुरस्कार 2019 जीता

एक भारतीय फिल्म अभिनेता और लेखक शरद पोंकशे(52), जो मुख्य रूप से हिंदी और मराठी सिनेमा में काम कर रहे हैं, को सिनेमा और रंगमंच के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए महाराष्ट्र के ठाणे में प्रतिष्ठित जनकवि पी सावलाराम मेमोरियल अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया।

इंग्लैंड के फुटबॉल खिलाड़ी मार्टिन पीटर का निधन

विश्व कप 1966 के फाइनल में पश्चिम जर्मनी के खिलाफ इंग्लैंड की तरफ से दूसरा गोल दागने वाले अपने जमाने के दिग्गज फुटबॉलर मार्टिन पीटर्स का लंबे समय तक अल्जाइमर की बीमारी से जूझने के बाद शनिवार को निधन हो गया। वह 76 साल के थे।

विश्व के सबसे बड़े NGO बीआरएसी के संस्थापक फजले हसन आबिद का 83 वर्ष की आयु में निधन

विश्व के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठनों में एक बांग्लादेश रूरल एडवांसमेंट कमेटी (बीआरएसी) के संस्थापक फजले हसन आबिद का 83 वर्ष की आयु में ढाका में निधन हो गया। आबिद ने लंदन में एक अकाउंटेंट के तौर पर प्रशिक्षण लिया था और 1971 में युद्ध के दौरान उन्हें तेल कंपनी शेल की नौकरी छोड़ दी थी। उन्होंने अपना लंदन का फ्लैट बेचकर बीआरएसी की स्थापना की थी।

भारतीय शास्त्रीय गायिका सविता देवी का 80 वर्ष की आयु में निधन

मशहूर भारतीय शास्त्रीय गायिका विदुषी सविता देवी का निधन हो गया। विदुषी सविता देवी पद्मश्री से सम्मानित दिवंगत सिद्धेश्वरी देवी की बेटी और शिष्या थीं। उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत की दुनिया में एक अद्वितीय गायक के रूप में खुद को स्थापित किया। उन्होंने अपनी मां के नक्शेकदम पर चलते हुए बनारस घराने (पुरबंग) में विभिन्न अर्ध-शास्त्रीय विधाओं जैसे ठुमरी, दादरा, चैती, कजरी और तप्पा की बारीकियां सीखीं।

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता डॉ जी नंजुंदन का निधन

प्रख्यात अनुवादक और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता डॉ. जी नंजुंदन बेंगलुरु स्थित अपने आवास पर मृत पाए गए। पुलिस ने बताया कि उन्हें आशंका है कि 58 वर्षीय नंजुंदन की मौत दिल का दौरा पड़ने से करीब चार दिन पहले हुई होगी। डॉ. नंजुंदन की ख्याति दर्जनों कन्नड़ किताबों को तमिल में अनुवाद करने की वजह से मिली। इन किताबों में ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता यू आर अनंतमूर्ति की कृति 'भाव' और 'अवस्थे' शामिल है। उन्हें साल 2012 में 'अक्का' के लिए अकादमी अनुवाद पुरस्कार मिला। यह विभिन्न कन्नड़ लेखिकाओं की लघु कथा है जिसे उन्होंने तमिल में अनुवाद किया है।

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में 8 लोग दोषी

अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में सऊदी की कोर्ट ने 8 लोगों को दोषी करार दिया है। इनमें से 5 को मौत की सजा सुनाई गई। तीन अन्य लोगों को कुल 24 साल जेल की सजा दी गई है। सऊदी सरकार के अभियोजन पक्ष की तरफ से बताया गया था कि खशोगी की हत्या सऊदी के ही कुछ लोगों ने की थी। इस मामले में 11 लोगों पर मामला चलाया गया था। हालांकि, इनके नाम का खुलासा नहीं किया गया था।

बाइक और कार के अलावा अब ऑनलाइन रेंट पर ले सकेंगे बस

ऑन लाइन बस टिकिटिंग कंपनी अभीबस डॉट कॉम ने अवधि आधारित किराए की सेवा 'रेंट ए बस’ लॉन्च करने की घोषणा की है। इस सेवा के माध्यम से 14 से लेकर 52 सीटर तक की मिनी बसों, टैम्पो और बसों को किराए पर लिया जा सकेगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on