Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 December 2019

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने अटल भू-जल योजना को मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने अटल भू-जल योजना को मंजूरी दी। इस पर लगभग छह हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस योजना को पांच वर्ष के अंदर गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश में चिन्हित क्षेत्रों में लागू किया जाएगा। इस योजना से इन राज्‍यों के 78 जिलों में लगभग आठ हजार तीन सौ 50 ग्राम पंचायतों को लाभ पहुंचेगा। अटल जल योजना पंचायतों के नेतृत्‍व में भूमि जल प्रबंधन को बढ़ावा देगी। प्रबंधन का मुख्‍य उद्देश्‍य लोगों के पानी के उपयोग को लेकर व्‍यवाहर में परिवर्तन लाना है। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान को देखते हुए रोहतांग दर्रा सुरंग का नाम अटल बिहारी वाजपेयी सुरंग करने का निर्णय लिया है। इसकी घोषणा वाजपेयी जी की जयंती पर 25 दिसम्‍बर को की जाएगी। सुरंग के निमार्ण का फैसला अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान तीन जून 2000 को लिया गया था। सुरंग के चालू हो जाने पर मनाली और लेह के बीच दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर को नवीनीकरण करने को मंजूरी दी

2021 की जनगणना करवाने और राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर को अपडेट करने को भी मंजूरी दी गई। बैठक में 2021 की जनगणना के लिए आठ हजार सात सौ 54 करोड़ रुपए से अधिक की राशि और राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर को अपडेट करने के लिए तीन हजार नौ सौ 40 करोड़ से अधिक राशि को भी मंजूरी दी गई। जनगणना का काम दो चरणों में किया जाएगा। घरों की सूची और उनकी गणना का काम अगले वर्ष अप्रैल से सितम्‍बर तक होगी। जबकि जनगणना का काम 2021 में नौ फरवरी से 28 फरवरी तक होगी। श्री जावड़ेकर ने आश्‍वासन दिया कि राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर तैयार करते समय कोई भी सबूत, दस्‍तावेज या बायो मीट्रिक पहचान की आवश्‍यकता नहीं होगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार जनता पर विश्‍वास करती है और वह जो कुछ भी कहेगी उसे स्‍वीकार कर लिया जाएगा। श्री जावड़ेकर ने स्‍पष्‍ट किया कि राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर का राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर से कुछ भी लेना देना नहीं है।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने चीफ ऑफ द डि‍फेंस स्‍टाफ का पद सृजित करने को भी मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने चीफ ऑफ द डि‍फेंस स्‍टाफ, सीडीएस का पद सृजित करने को मंजूरी दी। चीफ ऑफ डि‍फेंस स्‍टाफ फोर-स्‍टार जनरल के रैंक के होंगे और उसका वेतन रक्षा बलों के प्रमुखों के बराबर होगा। चीफ ऑफ द डि‍फेंस स्‍टाफ रक्षा मंत्रालय में बनाए जाने वाले सैन्‍य मामलों के विभाग के प्रमुख होंगे और वे इसके सचिव के रूप में काम करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर संबोधन में इसकी घोषणा की थी।

CFSL चंडीगढ़ में किया गया डीएनए विश्लेषण केंद्र का उद्घाटन

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने चंडीगढ़ में सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (CFSL) में अत्याधुनिक डीएनए विश्लेषण केंद्र का उद्घाटन किया है। इस फैसिलिटी का उपयोग सभी राज्य व केंद्र शासित प्रदेश कर सकेंगे। इस नए डीएनए विश्लेषण केंद्र की स्थापना निर्भया फण्ड स्कीम के तहत की गयी है। इस केंद्र के लिए 99.76 करोड़ रुपये आबंटित किये गये थे। इस केंद्र में प्रतिवर्ष 2000 मामलों का परीक्षण किया जा सकता है। इस केंद्र में आधुनिकतम डीएनए प्रोफाइलिंग उपकरण उपलब्ध हैं।

मेजर अनूप मिश्रा को आर्मी डिजाईन ब्यूरो एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया

भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मेजर अनूप मिश्रा को आर्मी डिजाईन ब्यूरो एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया है, उन्हें यह सम्मान ‘सर्वत्र कवच’ के विकास के लिए दिया गया है। ‘सर्वत्र कवच’ एक स्वदेशी रूप से निर्मित बुलेट प्रूफ जैकेट है।23 दिसम्बर, 2019 को नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में आर्मी टेक्नोलॉजी सेमिनार (ARTECH) में यह पुरस्कार प्रदान किये गये। इसका आयोजन आर्मी डिजाईन ब्यूरो, भारतीय थल सेना, भारतीय उद्योग संघ (CII) तथा सोसाइटी फॉर इंडियन डिफेन्स मैन्युफैक्चरर्स द्वारा किया गया। इसकी थीम “Technologies for Non – Contact Warfare” थी। सर्वत्र कवच का डिजाईन मेजर अनूप मिश्रा द्वारा तैयार किया है, यह एक बुलेट प्रूफ जैकेट है। यह जैकेट स्नाइपर स्टील बुलेट से भी सैनिकों को रक्षा कर सकता है। इस प्रोजेक्ट जून, 2017 में मंज़ूरी दी गयी थी।

NASVI और FSSAI द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा नेशनल स्ट्रीट फ़ूड फेस्टिवल का आयोजन

ASVI (National Association of Street Vendors of India) तथा FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण) द्वारा 25-29 दिसम्बर, 2019 को नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में नेशनल स्ट्रीट फ़ूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष नेशनल स्ट्रीट फ़ूड फेस्टिवल का 11वां संस्करण आयोजित किया जाएगा। नेशनल स्ट्रीट फ़ूड फेस्टिवल की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी। इस वर्ष नेशनल स्ट्रीट फ़ूड फेस्टिवल की थीम ‘स्वस्थ डाइट’ है।

राजस्थान सरकार ने पहले जनता क्लिनिक का किया शुभारंभ

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने जयपुर के मालवीय नगर में राज्य के पहले 'जनता क्लिनिक' का उद्घाटन किया। इस क्लिनिक की शुरुआत मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों को मुफ्त प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधा देने के लिए की गई है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत पहले चरण में जयपुर में 12 जनता क्लीनिक खोले जाएंगे, जहाँ कुछ रोगों के लिए लोगों को मुफ्त दवाइयाँ और मुफ्त चिकित्सा जाँच की सुविधा दी जाएगी। बाद में, इस योजना के दूसरे और तीसरे चरण के तहत अन्य क्षेत्रों में जनता क्लीनिक खोले जाएंगे।

डब्ल्यूएचओ ने 2000-2025 के तंबाकू के प्रचलन के रुझानों पर तीसरी वैश्विक रिपोर्ट जारी की

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation- WHO) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट “तंबाकू उपभोग का प्रचलन 2000-2025” (Trends in Prevalence of Tobacco Use 2000-2025) के तीसरे संस्करण में कहा गया है कि विश्व में तंबाकू के उत्पादन में लगातार कमी आई है। वर्तमान में 13 से 15 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों में लगभग 4 करोड़ 30 लाख बच्चे तंबाकू का सेवन करते हैं जिसमें 1 करोड़ 40 लाख लड़कियाँ तथा 2 करोड़ 90 लाख लड़के शामिल हैं। WHO द्वारा पहली बार कहा गया है कि तंबाकू का प्रयोग करने वाले पुरुषों की संख्या में लगातार कमी हुई है। तंबाकू के सेवन से प्रतिवर्ष 80 लाख से अधिक लोगों की मौत हो जाती है। इनमें से 70 लाख लोग तंबाकू का प्रत्यक्ष सेवन करते हैं, जबकि 10 लाख से अधिक लोग अप्रत्यक्ष तौर पर (सिगरेट के धुँए से आदि कारणों से) प्रभावित होते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि तंबाकू के सेवन करने वाले पुरुषों की संख्या में वृद्धि नहीं हो रही है तथा यह अनुमानित है कि तंबाकू का सेवन करने वाले पुरुषों की संख्या में वर्ष 2018 की तुलना में वर्ष 2020 तक 10 लाख की कमी आएगी। वर्ष 2018 की तुलना में वर्ष 2020 तक तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों (पुरुष व महिला दोनों) की संख्या में 1 करोड़ की कमी आएगी तथा वर्ष 2025 तक अतिरिक्त 2 करोड़ 70 लाख लोग इसका प्रयोग छोड़ देंगे। इन उपलब्धियों के बावजूद सरकारों द्वारा वर्ष 2025 तक वैश्विक तंबाकू खपत में 30 प्रतिशत की कमी का लक्ष्य रखा गया है। लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि वर्ष 2025 तक इसमें केवल 23 प्रतिशत की ही कमी की जा सकेगी।वर्ष 2010 के बाद विश्व के लगभग 60 प्रतिशत देशों में तंबाकू के सेवन में लगातार कमी आई है।

AIIB भारत में सिंचाई और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए $ 210 मिलियन ऋण की घोषणा

बीजिंग स्थित एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने भारत में सिंचाई और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए कुल 210 मिलियन डॉलर के ऋण की घोषणा की। बहुपक्षीय संस्था पश्चिम बंगाल में सिंचाई सेवाओं में सुधार और बाढ़ जोखिम प्रबंधन को मजबूत करने के लिए $ 145 मिलियन का कर्ज देगी, जबकि हीरो फ्यूचर एनर्जी द्वारा प्रवर्तित राजस्थान में 250 मेगावाट (मेगावाट) की सौर परियोजना के लिए 65 मिलियन डॉलर का निवेश किया गया है।

आरबीआई ने पी 2 पी प्लेटफॉर्म पर 50 लाख रुपये पर ऋण देने के लिए कुल एक्सपोजर सीमा रखी

उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए, रिज़र्व बैंक ने 23 दिसंबर को कहा कि पीयर-टू-पीयर लेंडिंग (पी 2 पी) प्लेटफ़ॉर्म पर सभी उधारकर्ताओं को एक ऋणदाता का अनुमेय एक्सपोज़र किसी भी समय 50 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। पी 2 पी प्लेटफार्मों में 10 लाख रुपये से अधिक का निवेश करने वाला ऋणदाता 50 लाख रुपये के न्यूनतम नेट-मूल्य को प्रमाणित करने वाले चार्टर्ड एकाउंटेंट से पी 2 पी प्लेटफार्मों को एक प्रमाण पत्र का उत्पादन करेगा।

रूस ने समंदर पर बनाया 19 किलोमीटर लंबा पुल

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उस पुल का उद्घाटन कर दिया है जो रूस को क्रीमिया से जोड़ता है। रूस ने 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था। इस पुल की लंबाई 19 किलोमीटर है और यह केर्च जलडमरूमध्य से होकर गुजरता है। इस पुल के उद्घाटन के बाद खुद पुतिन ट्रेन पर सवार होकर क्रीमिया से रूस के तामान प्रायद्वीप में गए।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने देश में लम्‍बी दूरी वाली सी एन जी बस का उद्घाटन किया

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने नई दिल्ली में आयोजित समारोह में देश में लम्‍बी दूरी वाली सी एन जी बस का उद्घाटन किया। इस बस में लगे सी एन जी सिलेण्डरों में ईंधन भरने के बाद एक बार में करीब एक हजार किलोमीटर तक की दूरी तय की जा सकेगी। ये बसें दिल्ली से देहरादून तक चलेंगी।

आई. सी. सी. की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर

आई. सी. सी. की ताजा एकदिवसीय क्रिकेट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में भी इस साल का अंत पहले स्थान पर रहते हुए करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन तीसरे और चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह छठे स्थान पर बरकरार हैं। टेस्ट ऑलराउंडरों की सूची में रविंद्र जडेजा दूसरे और रविचन्द्रन अश्विन छठे स्थान पर है। टेस्ट चैंपियनशिप टीम रैंकिंग में भारत शीर्ष पर है।

भोपाल में राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में मनु भाकर और अनीश भानवाला पांच स्वर्ण पदक जीते

भोपाल में राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपिनशिप में मनु भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के जूनियर और सीनियर दोनों वर्गों में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा दोनों में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए कुल चार स्वर्ण पदक जीते। पुरुष 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में अनीश भानवाला ने स्वर्ण अपने नाम किया।

सूक्ष्म सिंचाई के तहत कवरेज में तमिलनाडु सबसे ऊपर

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (PMKSY) ने वर्ष 2019 के लिए सूक्ष्म सिंचाई (MI) के तहत क्षेत्र के कवरेज वाले राज्यों पर डेटा जारी किया। आंकड़ों के अनुसार, सूक्ष्म सिंचाई में कवरेज में तमिलनाडु (TN) शीर्ष पर है। एमआई के तहत लाए गए 3.64 लाख हेक्टेयर में से, टीएन में लगभग 1.39 लाख हेक्टेयर के लिए खाते हैं, अर्थात, देश में कुल कवरेज का 38%। तमिलनाडु के बाद गुजरात, आंध्र प्रदेश (एपी), महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश (यूपी) क्रमशः 2, 3, 4 वें और 5 वें स्थान पर हैं।

सेबी ने आपसी और तकनीकी सहयोग के लिए कजाकिस्तान स्थित AFSA के साथ समझौता किया

एआईएससी की प्रेस सेवा ने बताया कि अस्ताना वित्तीय सेवा प्राधिकरण (AFSA) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने आपसी सहयोग और तकनीकी सहायता के लिए समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है। एएफएसए और सेबी दोनों क्षेत्रों में वित्तीय संस्थानों के सीमा पार व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए पर्यवेक्षण और प्रवर्तन में सूचनाओं के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर से अधिक नियामक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों न्यायालयों की निरंतर प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला गया है।

तेलंगाना के कामारेड्डी जिले को स्वच्छ भारत मिशन 2019 के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए यूनिसेफ द्वारा सम्मानित किया गया

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल और शिक्षा कोष (यूनिसेफ) ने वर्ष 2019 के लिए जल स्वच्छता और स्वच्छता क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए तेलंगाना के कामारेड्डी जिले को सम्मानित किया है। यह पुरस्कार व्यक्तिगत सैनिटरी लैवेटर्स के निर्माण, स्वच्छ दर्पन दीवार चित्रों, स्वच्छ सर्वेक्षण, स्वच्छ सागर शौचले और अन्य गतिविधियों जैसे श्रेणियों के तहत दिया गया।

निरंजन हीरानंदानी ने एसोचैम का अध्यक्ष पद संभाला

हीरानंदानी ग्रुप के प्रबंध निदेशक निरंजन हीरानंदानी ने उद्योग मंडल एसोचैम के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। वह वेलस्पन ग्रुप के चेयरमैन बालकृष्ण गोयनका के उत्तराधिकारी हैं।

रवि मोहन को ESAF SFB का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया

पी आर रवि मोहन को केरल के ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। उन्होंने आर प्रभा का स्थान लिया है, जिनका चेयरमैन के रूप में कार्यकाल पूरा हो गया है।

जुवेंटस को हराकर लाजियो ने जीता सुपर कप

लाजियो ने सऊदी अरब की राजधानी रियाद में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के फुटबॉल क्लब जुवेंटस को 3-1 से हराकर पांचवीं बार इटालियन सुपर कप अपने नाम किया। इटालियन सुपर कप मुकाबला सीरी-ए चैंपियन और कोपा इटालियन की विजेता टीमों के बीच खेला जाता है।

ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलीमर लिमिटेड का प्रशासनिक नियंत्रण की जिम्‍मेदारी अब पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय को हस्‍तांतरित

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलीमर लिमिटेड का प्रशासनिक नियंत्रण रसायन और पेट्रो-रसायन मंत्रालय से हस्‍तांतरित कर पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय को सौंप दिया है। ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलीमर लिमिटेड असम में गैस क्रैकर परियोजना को लागू कर रहा है। यह निर्णय असम समझौते को ध्‍यान में रख कर लिया गया है।

शहरी भारत को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया

स्‍वच्‍छ भारत मिशन-शहरी ने शहरों में खुले में शौच से मुक्ति का अपना लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिया है। 35 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के शहरी क्षेत्र खुले में शौच से मुक्‍त हो गये हैं। देश के चार हजार तीन सौ 72 में से चार हजार तीन सौ 20 शहरों ने स्‍वयं को खुले में शौच में मुक्‍त घोषित किया है। देश के शहरी भागों को खुले में शौच से मुक्‍त करने के लिए 59 लाख घरों में शौचालय बनाने का लक्ष्‍य रख गया था लेकिन इससे कहीं अधिक लगभग 65 लाख 81 हजार शौचालय बनाये गये। इनके आलावा बड़ी संख्‍या में शहरों में सार्वजनिक शौचालयों का भी निर्माण कराया गया था। स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण अगले साल चार जनवरी से आरम्‍भ होगा और 31 जनवरी तक चलेगा।

एयर चीफ मार्शल आर के भदौरिया से पांच दिन की यात्रा पर मिस्र जाएंगे

एयर चीफ मार्शल आर के भदौरिया पांच दिन की यात्रा पर मिस्र जाएंगे। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच लंबे समय से चल रहे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है। इस दौरान वायुसेना प्रमुख मिस्र की वायुसेना के कई प्रशिक्षण केंद्रों का दौरा करेंगे और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। इस यात्रा से दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सरकार ने वाहनों की सुरक्षा के लिए माइक्रोडॉट्स पहचान चिन्ह लगाने के नियम जारी किए

सरकार ने वाहनों की सुरक्षा के लिए मोटर वाहन और उनके कलपुर्जों पर माइक्रोडॉट्स पहचान चिन्ह लगाने के नियम अधिसूचित किए हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि माइक्रोडॉट्स से वाहनों की सुरक्षा बढ़ेगी। इससे संबंधित मसौदा इस वर्ष जुलाई में जारी किया गया था जिस पर सुझावों और आपत्तियों पर गौर करने के बाद अधिसूचना जारी की गई है। दिखाई न देने वाले माइक्रोडॉटस अब वाहनों और उनके पुर्जों पर लगाए जायेंगे जिससे चोरी रोकने के साथ ही नकली कलपुर्जों की पहचान हो सकेगी। माइक्रोडॉट्स और चिपकाने वाले पदार्थ वाहनों और कलपुर्जों पर स्‍थायी रूप से मौजूद रहेंगे जिन्‍हें हटाया नहीं जा सकता।

सरकार 2024 में डिजिटल रेडियो की शुरूआत करेगी

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि एनडीए सरकार 2024 में डिजिटल रेडिया की शुरूआत करेगी। नई दिल्‍ली में आकाशवाणी के वार्षिक पुरस्‍कार समारोह को संबोधित करते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि डिजिटल रेडियो की आवाज ज्यादा स्‍पष्‍ट सुनी जाएगी तथा रेडियो की पहुंच भी बढ़ेगी।

सरकार ने 56,443 करोड़ रुपये की केरल हाई-स्पीड रेल परियोजना को सिल्वर लाइन नाम दिया

रेल मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार, केंद्र सरकार ने तिरुवनंतपुरम - कासरगोड में 56,443 करोड़ रुपये की अपनी स्वीकृति दी है, जो कि केरल हाई-स्पीड रेल (SHSR) कॉरिडोर परियोजना है, जिसका नाम 'सिल्वर लाइन' परियोजना है।

केरल साहित्य अकादमी फैलोशिप और पुरस्कार 2018

केरल साहित्य अकादमी फैलोशिप और पुरस्कार 2018 की घोषणा अकादमी के अध्यक्ष वैसाखान द्वारा की गई। नवलेखक एम मुकुदन और कवि केजी शंकर पिल्लई को केरल साहित्य अकादमी फैलोशिप 2018 के लिए चुना गया। यह फेलोशिप केरल साहित्य अकादमी की विशेष सदस्यता है, इसके अलावा 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार, दो संप्रभुता का एक सोने का लॉकेट और प्रत्येक को प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

मत्‍स्‍य पालन एवं जलीय कृषि अवसंरचना विकास कोष (एफआईडीएफ) के तहत प्रथम त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

मत्‍स्‍य पालन एवं जलीय कृषि अवसंरचना विकास कोष (एफआईडीएफ) पर अमल के लिए भारत सरकार के मत्‍स्‍य पालन विभाग, नाबार्ड और तमिलनाडु सरकार के बीच प्रथम त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्‍ताक्षर किये गये। इस अवसर पर केन्‍द्रीय मत्‍स्‍य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने इस अवसर पर कहा कि मत्‍स्‍य पालन क्षेत्र में बुनियादी ढांचागत जरूरतों की पूर्ति के लिए ‘मत्‍स्‍य पालन एवं जलीय कृषि अवसंरचना विकास कोष’ के नाम से एक विशेष कोष सृजित किया गया है, जिसमें कुल मिलाकर 7522.48 करोड़ रुपये है। उन्‍होंने तटीय राज्‍यों से गहरे समुद्र में मत्‍स्‍य पालन, मछली पकड़ने के बाद की व्‍यवस्‍था करने और निर्यात संवर्धन पर विशेष ध्‍यान देने का अनुरोध किया। मत्‍स्‍य पालन से जुड़ी चिन्ह्ति अवसंरचना के विकास के लिए पात्र निकायों, सहकारी समितियों, लोगों और उद्यमियों को एफआईडीएफ से रियायती वित्‍त मुहैया कराया जाता है। राष्‍ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), राष्‍ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) और सभी अनुसूचित बैंक दरअसल एफआईडीएफ से रियायती वित्‍त मुहैया कराने वाले प्रमुख ऋण प्रदाता निकाय (एनएलई) हैं।

दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर फिलैंडर ने किया संन्यास का एलान

दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी ऑलराउंडर वर्नोन फिलैंडर जनवरी 2020 में इंग्लैंड के खिलाफ करियर की आखिरी सीरीज खेलेंगे। चार मैचों की टेस्ट सीरीज के खत्म होने के साथ ही वे अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कह देंगे। 12 साल से अधिक के लंबे क्रिकेट करियर में, फिलैंडर ने तीनों प्रारूपों में 97 मैच खेले हैं, जिसमें 1784 रन और संयुक्त 261 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने टीम की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक मैच खेले हैं। राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलते हुए उन्होंने 60 मैच में 216 विकेट और 1500 से अधिक रन बनाए हैं।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन के संविधान में अतिरिक्त 10वें प्रोटोकोल को शामिल करने की पुष्टि की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने यूनिवर्सल पोस्‍टल यूनियन (यूपीयू) के संविधान में 10वें अतिरिक्‍त प्रोटोकोल को शामिल किए जाने की पुष्टि कर दी है। इस प्रोटोकाल को शामिल को 3 से 7 सितंबर 2018 तक अदिस अबाबा में आयोजित यूपीयू की कांग्रेस की विशेष बैठक में अंगीकार किया गया था। मंत्रिमंडल की मंजूरी से भारत सरकार के डाक विभाग को इसपर भारत के राष्‍ट्रपति के हस्‍ताक्षर प्राप्‍त करने तथा भारत सरकार के कानूनों के अनुरुप इसे राजनयिक माध्‍यम से यूपीयू के महानिदेशक को सौंपने का अधिकार मिल जाएगा। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा यूपीयू के संविधान में दसवें अतिरिक्‍त प्रोटोकोल को शामिल करने की पुष्टि करने से भारत एक सदस्‍य देश के रूप में यूपीयू के संविधान के 25 वें अनुच्‍छेद की बाध्‍यताओं को पूरा कर सकेगा। इसके साथ ही डाक विभाग यूपीयू की संधियों के प्रावधानों को भारत में लागू करने के लिए कोई भी प्रशासनिक आदेश जारी कर सकेगा।

नागपुर संकल्प

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (Ministry of Personnel, Public Grievances and Pensions) के तहत कार्यरत प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा नागपुर में आयोजित क्षेत्रीय सम्मेलन के दौरान नागपुर संकल्प (Nagpur Resolution)- नागरिकों के सशक्तिकरण के लिये एक समग्र दृष्टिकोण को अपनाया। इस सम्मेलन का आयोजन प्रशासनिक सुधार और जन शिकायतें विभाग (Department of Administrative Reforms and Public Grievances- DARPG) और महाराष्ट्र सरकार तथा जन सेवा अधिकार के लिये महाराष्‍ट्र राज्‍य आयोग के सहयोग से किया गया।

यूएई के मैसेजिंग एप पर जासूसी करने का आरोप

गूगल और एपल ने अपने एप स्टोर से अमीरात के मैसेजिंग एप टो-टोक को हटा दिया है। इस ऐप का इस्तेमाल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लिए जासूसी करने में किया जा रहा था। यह मामला न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद सामने आया। यूएई में लाखों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे है। यह एप यूजर्स की गतिविधियों को ट्रैक करता है और इसे यूएई सरकार के साथ साझा करता है।

बहरीन के शाही परिवार को संरक्षित पक्षी के शिकार की मंजूरी

पाकिस्तान सरकार ने एक बार फिर खाड़ी देशों के अमीरों को संरक्षित पक्षी होऊबारा बस्टर्ड के शिकार की मंजूरी दे दी। इमरान सरकार को इन बेजुबान मेहमान परिंदों की एवज में करीब दो करोड़ पाकिस्तानी रुपए मिलेंगे। किसी पाकिस्तानी को इस विलुप्तप्राय पंछी के शिकार की इजाजत नहीं है। इस बार बहरीन के शाही परिवार के 7 सदस्यों को 100-100 पक्षियों के शिकार की मंजूरी दी गई है। पूर्ववर्ती सरकारें भी खाड़ी के अन्य देशों के शाही परिवारों को सोहन चिरैया के शिकार की इजाजत देती रही हैं। विदेश मंत्रालय ने तीन राज्य सरकारों को शाही मेहमानों की खिदमत के विशेष दिशा निर्देश जारी किए हैं। इमरान जब विपक्ष में थे तब उन्होंने इन पक्षियों के शिकार की मंजूरी देने को राष्ट्रीय शर्म करार दिया था।

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी को डी लिट से सम्मानित करेगा सीयू

कलकत्ता विश्वविद्यालय अपने वार्षिक दीक्षा समारोह में भारतीय मूल के अर्थशास्त्री और नोबेल विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी को डी लिट की मानद उपाधि से सम्मानित करेगा। विवि के वार्षिक दीक्षांत समारोह का आयोजन 28 जनवरी 2020 को होगा। समारोह में प्रख्यात खगोलविद जेवी नर्लिकर को सर आशुतोष मुखर्जी मेमोरियल मुखर्जी मेडल, वैज्ञानिक समीर के ब्रrाचारी, अरूप कुमार रायचौधरी व पार्थ प्रतिम मजूमदार को आचार्य प्रफुल्ल चंद्र राय मेडल और बांग्ला के प्रख्यात कवि अरबिंदो गुहा को मरणोपरांत और प्रखर लेखक मनोरंजन व्यापारी को रवींद्रनाथ टैगोर मेमोरियल मेडल की उपाधि दी जाएगी।

वैज्ञानिकों ने बनाई सबसे सटीक घड़ी

अमेरिका के कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और नासा-जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) के वैज्ञानिकों ने मिलकर सबसे सटीक समय बताने वाली घड़ी का निर्माण किया है। ऑप्टिकल परमाणु घड़ी प्रणाली की इस सबसे उन्नत घड़ी को वैज्ञानिकों ने ‘ट्वीजर क्लॉक’ का नाम दिया है। इस घड़ी में ट्वीजर की तरह दिखने वाले लेजर की मदद से सीजियम के परमाणुओं को नियंत्रित कर सही समय की गणना की जाती है। यह घड़ी इतना सटीक समय बताती है कि करोड़ों वर्ष की गणना में शायद अधिक से अधिक एक सेकेंड की चूक हो जाए।

समुद्र में 3000 फीट नीचे दुर्लभ मछली मिली

वैज्ञानिकों को मैक्सिको की खाड़ी में टॉर्टूगेज आइलैंड के पास समुद्री सतह से 3000 फीट नीचे 50 किलोग्राम की दुर्लभ मछली मिली है। यह अपने पंखों (फिन्स) को पैरों की तरह इस्तेमाल करती है। नेशनल ऑसेनिक एंड एटमॉसफेरिक एडमिनिस्ट्रेसंस के वैज्ञानिकों को यह कामयाबी एक साल के लंबे अभियान के बाद मिली है। मछली को शेफर्स एंग्लरफिश नाम दिया गया है, इसकी चमड़ी मोटी है। यह अपने समान मछलियों का शिकार करती है। इस मछली को पहली बार 1976 में कोलंबियन तट के पास कैरेबियन समुद्र में देखा गया था।

विज्डन ने दशक की टेस्ट-वनडे टीम चुनी

विज्डन ने दशक की टेस्ट और वनडे इलेवन की घोषणा की। भारतीय कप्तान विराट कोहली को टेस्ट और वनडे दोनों टीमों में शामिल किया गया है। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को वनडे टीम में जगह दी गई है। उनके साथ रोहित शर्मा को भी शामिल किया गया। टेस्ट टीम में कोहली के अलावा ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का भी नाम है। लिस्ट में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के किसी भी खिलाड़ी का नाम नहीं है। इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी वनडे और टेस्ट टीम की लिस्ट जारी की थी, जिसमें धोनी को वनडे का कप्तान और कोहली को टेस्ट का कप्तान बनाया गया था। वनडे टीम में कोहली और रोहित शर्मा के भी नाम थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.