Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 December 2019

मुक्केबाज़ी में - एम.सी. मैरीकॉम ने 51 किलोग्राम भार वर्ग में निकहत ज़रीन को हराया, ओ‍लंपिक क्‍वालीफायर्स में भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगी

छह बार की विश्व चैंपियन एम. सी. मैरीकॉम ने महिलाओं के 51 किलो भार वर्ग में निक़हत ज़रीन को हराकर अगले वर्ष चीन में ओलम्पिक क्वालीफायर प्रतियोगिता के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है। राष्ट्रीय मुक्केबाजी ट्रायल के इस मैच में मैरीकॉम ने निकहत को 9-1 से मात दी। 57 किलो भार वर्ग में साक्षी चौधरी, 60 किलो वजन वर्ग में राष्ट्रीय चैंपियन सिमरनजीत कौर, 69 किलो वर्ग में लवलीना बोरगोहेन तथा 75 किलो वर्ग में पूजा रानी ने ओलंपिक क्वालिफायर में स्थान बना लिया है। ओलंपिक क्वालीफायर चीन में तीन से 14 फरवरी तक होंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व् केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली के जन्मदिन पर पटना में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व् केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली के जन्मदिन पर पटना में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर नीतीश कुमार ने कहा कि जेटली जी की जयंती राज्य में प्रतिवर्ष राजकीय समारोह के रूप में मनाई जाएगी।

आकाशवाणी ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय कवि सम्‍मेलन-2020 का आयोजन किया

आकाशवाणी ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय कवि सम्‍मेलन-2020 का आयोजन किया। इस में संविधान में शामिल सभी 22 भाषाओं के चुनिंदा कवियों ने भाग लिया। इसमें देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से आये कवि, कविता-पाठ करते हैं और श्रोताओं को मनमोहित करते हैं। कवि सम्‍मेलन का आकाशवाणी के सभी केंद्र, गणतंत्र दिवस की पूर्व-संध्‍या पर रात्रि 10 बजे प्रसारण करते हैं। यह सम्‍मेलन 1956 से लगातार प्रत्‍येक वर्ष आयोजित किया जाता है।

क्लाइव लॉयड को मिलेगी सर की उपाधि

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेट कप्तान क्लाइव लॉयड को इस खेल में उनके योगदान को देखते हुए नाइटहुड देने का फैसला किया गया है। इसके बाद अब वह सर क्लाइव लॉयड कहलाएंगे। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 75 साल के लॉयड को नाइटहुड दिए जाने की पुष्टि की। बोर्ड ने लिखा है कि वेस्टइंडीज के महान कप्तान क्लाइव लॉयड को बधाई।

फिजी में सराय तूफान से आई बाढ़ के कारण लगभग दो हजार लोगों ने आपात आश्रय-स्‍थलों में शरण ली

फिजी में सराय तूफान से आई बाढ़ के कारण लगभग दो हजार लोगों ने आपात आश्रय-स्‍थलों में शरण ली है। तूफान के कारण डेढ़ सौ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली, जिससे मकान और फसलों को भारी नुकसान पहुंचा, पेड़ गिरे और बिजली आपूर्ति में बाधा आई।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने म्‍यामांर के अल्‍पसंख्‍यकों के लिए प्रस्‍ताव पारित किया

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने म्‍यामांर के रोहिंज्‍या मुसलमानों और अन्‍य अल्‍पसंख्‍यकों के मानवाधिकारों के हनन की कड़ी निन्‍दा करते हुए एक प्रस्‍ताव पारित किया। विश्‍व के 193 देशों में से 134 ने इसके पक्ष में मतदान किया जबकि 28 देशों ने इसमें भाग नहीं लिया। इस प्रस्‍ताव में म्‍यामांर सरकार से रखाइन, काचिन और शान प्रान्तों के रोहिंज्‍या और अन्‍य अल्‍पसंख्‍यकों के खिलाफ नफरत फैलाने वालों से निपटने के लिए उचित कदम उठाने को कहा गया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में म्‍यामांर के राजदूत हाउ डो सुआन ने कहा कि इस प्रस्‍ताव में रखाइन प्रान्त की जटिल स्थिति से निपटने के समाधान के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया है।

रूस ने नई हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली एवनगार्ड विकसित की

रूस ने नई हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली एवनगार्ड विकसित की है। यह ध्‍वनि की गति से 27 गुणा तेजी से मार करने में सक्षम है। रूस के रक्षा मंत्री सरगेई शोइगू ने राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन को बताया कि एवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली दक्षिणी यूरल पहाडियों में तैनात कर दी गई है। यह दो हजार डिग्री तक के तापमान में काम करने में सक्षम है और दो मेगाटन तक के परमाणु हथियार ले जा सकता है। राष्‍ट्रपति पुतिन ने एवनगार्ड मिसाइल प्रणाली को एक बड़ी तकनीकी सफलता बताया। उन्‍होंने कहा कि रूस ने अमरीका के प्रक्षेपास्‍त्र रक्षा प्रणाली विकसित करने के प्रयासों को देखते हुए एवनगार्ड मिसाइल विकसित की है।

मध्‍य प्रदेश में पांच दिन का पहला मांडू महोत्‍सव

मध्‍य प्रदेश में भव्‍य और सुंदर किलों के शहर मांडू में पांच दिन का पहला मांडू महोत्‍सव शुरू हो रहा है। मध्‍य प्रदेश पर्यटन बोर्ड इस महोत्‍सव का आयोजन कर रहा है और इसमें ऐतिहासिक विरासत और शहर की आधुनिक संस्‍कृति का मिश्रण की झलक दिखाई देगी।

एलायंस एयर ने आरसीएस-उड़ान के तहत कलबुर्गी- बेंगलुरु - मैसूरु हवाई मार्गों पर दैनिक उड़ान के संचालन का शुभारंभ किया

एयर इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एलायंस एयर ने आरसीएस-उड़ान योजना के तहत कलबुर्गी से बेंगलुरू और मैसूरु के लिए सीधी उड़ान के संचालन का शुभारंभ किया। कलबुर्गी हवाई अड्डे का निर्माण भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने राज्य सरकार के सहयोग से किया है। लोगों की दीर्घकालिक मांग को पूरा करते हुए इस हवाई अड्डे का सरकार की आरसीएस-उड़ान योजना के तहत परिचालन किया जा रहा है। इस हवाई अड्डे के विकास से राज्य मुख्यालय और अन्य वाणिज्यिक केंद्रों के बीच सीधे संपर्क का मार्ग प्रशस्त किया है। एलायंस एयर वर्तमान में 59 गंतव्यों को जोड़ता है, कलबुर्गी के साथ एलायंस एयर के दायरे में 60 हवाई अड्डे होंगे। कलबुर्गी- बेंगलुरु -मैसूरु हवाई मार्ग पर संचालन प्रारंभ होने के साथ, नागरिक उड्डयन मंत्रालय आरसीएस-उड़ान के तहत कुल 238 मार्गों पर परिचालन कर रहा है।

CSIR ने जिरेनियम उत्पादन की नई तकनीक विकसित की

वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) ने जिरेनियम पौधों के उत्पादन के लिए नई कम लागत वाली तकनीक क्विक्सित की है। जिरेनियम मेंविभिन्न प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह विकास अरोमा मिशन के तहत किया गया है। वर्तमान में जेरेनियम की कृषि पालीहाउस में की जाती है। अब इस नई तकनीक की सहायता से जेरेनियम की कृषि बाकी फसलों की तरह खेतों में की जा सकेगी। जेरेनियम की खेती की एक बड़ी समस्या महंगे पौधे हैं। नई तकनीक के कारण जेरेनियम के पौधे आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे। जिरेनियम का पौधा मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका में पाया जाता है, इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के तेलों में किया जाता है। जिरेनियम की बिजाई के लिए नवम्बर का माह सबसे उचित समय है। भारत में जिरेनियम की खेती हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी भारत में की जाती है।

डबल स्टैकर ट्रेन का पहला ट्रायल किया गया

हाल ही में पश्चिमी फ्रेट कॉरिडोर में डबल स्टैकर ट्रेन का ट्रायल रन किया गया। यह ट्रेन राजस्थान और हरियाणा के रिवाड़ी-मदर स्टेशन में चलायी जायेगी। DFCIL (Dedicated Freight Corporation India Limited) वर्तमान में 75 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से मालगाड़ियों का परिचालन कर रहा है। अब इन मालगाड़ियों की गति को 100 किलोमीटर प्रति घंटा किये जाने की योजना है।

चीन ने लॉन्ग मार्च-5 राकेट को लांच किया

चीन ने हाल ही में सबसे भारी राकेट लॉन्ग मार्च-5 राकेट को लांच किया, इस राकेट को चीन के हैनान प्रांत में वेनचांग स्पेस लांच सेंटर से लांच किया गया। इस राकेट के द्वारा शिजियान-20 नामक उपग्रह को लांच किया गया, इस उपग्रह का भार लगभग 8 टन है, चीन का सबसे भारी एडवांस्ड कम्युनिकेशन सैटेलाइट है।

CSC ई-गवर्नेंस इंडिया ने शुरू किया आधार पंजीकरण कार्य

CSC ई-गवर्नेंस इंडिया ने आधार पंजीकरण तथा इससे सम्बंधित कार्य शुरू कर दिया है। CSC ई-गवर्नेंस इंडिया केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन एक स्पेशल पर्पज़ व्हीकल है। CSC (Common Service Centres) ई-गवर्नेंस इंडिया ने भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, जिसके तहत CSC ई-गवर्नेंस इंडिया द्वारा आधार पंजीकरण, सुधार तथा अपडेट का कार्य किया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र साइबर अपराध पर नई अंतर्राष्ट्रीय संधि तैयार करेगा

संयुक्त राष्ट्र ने 27 दिसम्बर को साइबर अपराध का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नीति निर्माण हेतु प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है। इस नए ड्राफ्ट के आहत एक विशेषज्ञ समिति की स्थापना की जायेगी, इसमें विश्व के सभी क्षेत्रों को शामिल किया गया है, इसके लिए अगस्त, 2020 में बैठक का आयोजन किया जाएगा। रूस द्वारा प्रस्तुत मसौदे को 193 सदस्य सदस्य देशों ने स्वीकार किया था। बुडापेस्ट कन्वेंशन साइबर अपराध पर प्रथम संधि थी, वर्तमान में यह संयुक्त राष्ट्र के तहत एकमात्र ऐसी संशी है जिसका सम्बन्ध साइबर अपराधों से हैं। भारत और ब्राज़ील ने इस संधि को अंगीकृत नही किया है, यह देश इसकी ड्राफ्टिंग में शामिल नहीं थे।

कैंसर के इलाज में भारतीयों को बड़ी सफलता

कैंसर के इलाज में भारतीय वैज्ञानिकों को फिलहाल एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। जिसमें डैमेज हो चुके डीएनए को भी आसानी से ठीक किया जा सकेगा। इसके लिए ऐसे प्रोटीन को भी खोज निकाला गया है, जो डैमेज हो चुके डीएनए को नष्ट होने से बचाएगा। फिलहाल इस प्रोटीन की पहचान एल्क-बी होमोलॉग-3 (एएलकेबीएच-3) के रूप में की गई है। भारतीय वैज्ञानिकों को यह सफलता विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रलय की ओर से कैंसर के इलाज को लेकर छेड़े गए अभियान के दौरान मिली है। फिलहाल इससे जुड़ा शोध देश के अलग-अलग कई संस्थानों में चल रहा है। इनमें डीएनए से जुड़े शोध का जिम्मा आइआइटी हैदराबाद को सौंपा गया था। हालांकि, बाद में इसमें आइआइटी गुवाहाटी को भी शामिल किया गया। इस बीच दोनों आइआइटी के संयुक्त प्रयास से पिछले पांच सालों में जो बड़ी सफलता हाथ लगी है, उसके तहत मानव शरीर में मौजूद एक ऐसे तत्व को खोज निकाला गया है, जो प्राकृतिक रूप से डीएनए को नष्ट होने से बचाता है।

वयोवृद्ध राजनीतिक कार्टूनिस्ट विकास सबनीस का निधन

वयोवृद्ध राजनीतिक कार्टूनिस्ट विकास सबनीस का हाल ही में निधन हो गया है। उन्होंने हाल ही में 2018 में 50 साल के शानदार करियर को पूरा किया। वह बाल ठाकरे और आरके लक्ष्मण से प्रेरित थे। उन्होंने कई अखबारों में स्टाफ कार्टूनिस्ट के रूप में भी काम किया है, जिसमें टाइम्स ऑफ इंडिया और मिड-डे शामिल हैं। उन्होंने विभिन्न विषयों और मुद्दों पर कैरिकेचर और राजनीतिक कार्टून बनाए। इनमें स्थानीय से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक के लोग शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज एस मोहन नहीं रहे

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस डॉ. एस मोहन नहीं रहे। 89 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। दो फरवरी, 1930 को पैदा हुए जस्टिस मोहन 1989 में कर्नाटक हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने थे। 1991 में वह सुप्रीम कोर्ट में जज बने थे, जहां से 10 फरवरी, 1995 को वह सेवानिवृत्त हुए थे।

बड़े शहरी सहकारी बैंकों को देनी होगी 5 करोड़ रुपये से अधिक के एक्सपोज़र की रिपोर्ट

भारतीय रिज़र्व बैंक ने बड़े सहकारी बैंकों को बड़े क्रेडिट पर सूचना के केंद्रीय भंडार (CRILC) को 5 करोड़ रुपये और अधिक के सभी एक्सपोज़र की रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है। इस कदम का उद्देश्य वित्तीय संकट का जल्द पता लगाना है। कुल जोखिम में आंशिक ऋण वृद्धि जैसे सभी फंड-आधारित और गैर-फंड आधारित जोखिम शामिल होंगे, जिसमें उधारकर्ता पर निवेश जोखिम भी शामिल है। नए नियमों के अनुसार, शहरी सहकारी बैंकों को 31 दिसंबर, 2019 से तिमाही आधार पर CRILC रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक है। CRILC को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बनाया गया था। CRILC का गठन कुछ उद्देश्यों के साथ वाणिज्यिक बैंक, अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान और कुछ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के साथ किया गया है, जिसमे दूसरों के बीच ऑफसाइट पर्यवेक्षण को मजबूत करने और वित्तीय संकट की जल्द पहचान करना शामिल हैं।

सेना ने ट्रक के लिए इंटीग्रेटेड सेफ्टी सिस्टम बनाया

सैन्य परिवहन के दौरान होने वाले हादसे रोकने के लिए सेना ने इंटीग्रेटेड सेफ्टी सिस्टम विकसित किया है। सेना के ट्रकों में इस सिस्टम के लगने बाद चालक इसे शराब पीकर या बिना सीट बेल्ट बांधे नहीं चला सकेंगे। सिस्टम को सेना के कैप्टन ओंकार काले और उनकी टीम ने मिलकर तैयार किया है। यह सिस्टम चालक के अल्कोहल पीने की निगरानी करता है। यदि चालक ने शराब पी रखी है तो सिस्टम ट्रक को स्टार्ट ही नहीं करेगा। इतना ही नहीं सेफ्टी सिस्टम चालक के सीट बेल्ट नहीं लगाने पर भी काम करता है। इस इंटीग्रेटेड सेफ्टी सिस्टम का प्रयोग भारतीय सेना के लिए जबलपुर व्हीकल फैक्ट्री में निर्मित ट्रकों में किया गया और सफल भी रहा। सेना के अधिकारियों का कहना है, इससे हादसों में कमी आएगी।

कॉमनवेल्थ में रजत पदक विजेता वेटलिफ्टर सीमा डोप टेस्ट में फेल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2017 में रजत पदक जीतने वाली वेटलिफ्टर सीमा डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने उन पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। नाडा ने कहा है कि सीमा का डोप सैंपल इसी साल विशाखापट्टनम में हुए 34वें नेशलन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के दौरान लिया गया था। उनके सैंपल में प्रतिबंधित पदार्थ पाए जाने के कारण उन्हें डोपिंग रोधि नियम के उल्लंघन का दोषी पाया। पूर्व ओलिंपियन बॉक्सर सुमित सांगवान भी डोप टेस्ट में फेल हुए। नाडा ने उन पर एक साल का बैन लगा दिया।

मौसम विभाग ने शीतलहर जारी रहने के मद्देनज़र दिल्‍ली और उत्‍तरी राज्‍यों के लिए सबसे खतरनाक स्‍तर की चेतावनी जारी की

उत्तर भारत के कई इलाकों में शीतलहर की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है और अनेक स्थानों पर तापमान मौसम के न्यूनतम औसत स्तर से नीचे चला गया है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में 28 दिसंबरऔर 29 दिसंबर के लिए रेड वॉर्निंग जारी की है जिसका मतलब ठंड से बचाव के लिए लोगों को सावधान करना है।

नाथुला में फंसे लगभग पन्‍द्रह सौ पर्यटकों को निकाला गया

सिक्किम में सेना ने राज्‍य के पूर्वी हिस्‍से नाथुला में फंसे लगभग पन्‍द्रह सौ पर्यटकों को निकाल लिया है। गंगटोक से तीन सौ वाहनों में 15 सौ से 17 सौ पर्यटक जवाहर लाल नेहरू सड़क के कई स्‍थानों पर भारी हिमपात के कारण फंस गये थे। सेना बुलडोज़र और अन्‍य उपकरणों से सड़क को साफ करने का काम कर रही हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.