Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 December 2019

हेमंत सोरेन ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बन गए। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु ने उन्हें राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई। रांची के मोरहाबादी मैदान में सोरेन के साथ आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव और सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री पद की शपथ ली। इससे पहले हेमंत ने जुलाई 2013 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। जेएमएम-राजद-कांग्रेस के साथ मिलकर उन्होंने 1 साल 5 महीने 15 दिनों तक सरकार चलाई थी। हेमंत के पिता शिबु सोरेन भी 3 बार राज्य के सीएम रहे हैं।

चेन्नई नगर निगम युवाओं को सीक्रेट एजेंट बनाकर शहर की खामियां दूर करेगा

देश का सबसे पुराना ग्रेटर चेन्नई नगर निगम शहर के लोगों को सीक्रेट एजेंट बनने का मौका देने जा रहा है। इसके लिए एक ऐप तैयार किया गया है, जिसका नाम है- ‘चेन्नई सीक्रेट एजेंट एक्स।’ इस ऐप के जरिए लोग शहर के बुनियादी ढांचे में पाई जाने वाली खामियां, परेशानियां दर्ज करवा सकेंगे। इसके बदले उन्हें पाॅइंट मिलेंगे। जो एजेंट सबसे ज्यादा पॉइंट हासिल करेगा, उसे इनाम के रूप में महीनेभर तक मेट्रो की फ्री सवारी या टैक्स में राहत दी जाएगी। एजेंट का नाम भी इस ऐप में विजेता के रूप में दर्ज किया जाएगा।

अमिताभ बच्चन, दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किए गए

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्‍चन को वर्ष 2018 का दादा साहेेब फाल्‍के सम्‍मान प्रदान किया। श्री बच्‍चन स्‍वास्‍थ्‍य खराब होने के कारण राष्‍ट्रीय फिल्‍म सम्‍मान समारोह में शामिल नहीं हो पाए थे। इस सम्‍मान की स्‍थापना भारतीय सिनेमा के पितामह धुंदीराज गोविंद फाल्‍के के नाम पर वर्ष 1969 में की गई थी। इसी वर्ष श्री बच्‍चन ने सात हिंदुस्‍तानी फिल्‍म के जरिए हिंदी फिल्‍म उद्योग में पदार्पण किया था। इससे पहले यह सम्‍मान 2017 में अभिनेता विनोद खन्‍ना को दिया गया था।

दूसरी प्रीमियम तेजस ट्रेन अहमदाबाद और मुम्‍बई के बीच 17 जनवरी 2020 से चलेगी

आईआरसीटीसी द्वारा लखनऊ- दिल्‍ली तेजस एक्‍सप्रेस के सफल परिचालन के बाद इसी तरह की दूसरी प्रीमियम ट्रेन अहमदाबाद और मुम्‍बई के बीच चलाये जाने की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। इस ट्रेन का उद्घाटन अहमदाबाद में 17 जनवरी 2020 को किया जायेगा। यात्रियों के लिए इस रेलगाड़ी की औपचारिक शुरुआत अहमदाबाद से 19 जनवरी 2020 से होगी। तेजस ट्रेन सेवा की बुकिंग शुरू हो गयी है और यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाईट-www.irctc.co.in और इसके मोबाइल एप Irctc Rail Connect पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए रेलवे के आरक्षण काउन्‍टरों से कोई बुकिंग नहीं होगी।

क्रिस्टीना बनीं अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाली महिला

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली महिला बन गई हैं। फ्लाइट इंजीनियर क्रिस्टीना ने 28 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) में 288 दिनों तक रहने का नासा की ही अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हिट्सन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पेशे से इंजीनियर क्रिस्टिना इस साल अक्टूबर में आइएसएस से बाहर आकर अंतरिक्ष में चहलकदमी करने वाली महिलाओं की टीम में भी शामिल थीं। आइएसएस में सबसे लंबे समय (340 दिन) रहने का रिकॉर्ड स्कॉट केली के नाम है, जो 2015-16 के दौरान अंतरिक्ष में थे।

1 जनवरी से बदल जाएगा ATM से पैसा निकालने का नियम

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI- State Bank of India) ने ATM में होने वाले अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शंस में कमी लाने के मकसद से वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड ATM विदड्रॉल सुविधा लॉन्च की है। यह सुविधा 1 जनवरी 2020 से SBI ATM में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए मिलेगी। OTP बेस्ड कैश विद्ड्रॉल सुविधा को लाकर बैंक ने नकद निकासी के मामले में सुरक्षा की एक और लेयर जोड़ दी है। SBI ग्राहक को OTP बैंक के साथ रजिस्टर्ड उसके मोबाइल नंबर पर मिलेगा। इस सिंगल ट्रांजेक्शन ऑथेंटिकेशन के अतिरिक्त फैक्टर से SBI ग्राहकों को अनऑथराइज्ड ATM कैश विदड्रॉल से बचने में मदद मिलेगी।

महाराष्ट्र कैबिनेट ने महात्मा ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफी और शिव भोजन योजना को मंजूरी दी

महाराष्ट्र सरकार ने कृषि माफी योजना को मंजूरी दे दी। साथ ही इसने गरीबों के लिए सब्सिडी पर भोजन योजना को भी मंजूरी दी। राज्य मंत्रिमंडल ने महात्मा ज्योतिराव फुले कृषि ऋण माफी योजना को मंजूरी दे दी जिसके तहत 30 सितम्बर 2019 तक लंबित कृषि ऋण को माफ कर दिया जाएगा। इसी तरह से कैबिनेट ने ‘शिव भोजन’ कार्यक्रम शुरू करने को भी मंजूरी दी जिसके तहत गरीबों को राज्य के सभी जिलों के एक निश्चित केंद्र पर दस रुपये में भोजन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इन योजनाओं की घोषणा नागपुर में राज्य विधानमंडल के शीत सत्र के अंतिम दिन की थी।

‘मुख्यमंत्री आवास योजना’ - दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने झुग्गी झोपड़ी (जेजे) समूहों के निवासियों के लिए योजना शुरू की

दिल्ली के मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल ने झुग्गी झोपड़ी (जेजे) समूहों के निवासियों के लिए 'मुख्यमंत्री आवास योजना' नाम की योजना शुरू की यह दिल्ली में प्रत्येक नागरिक को एक पक्का घर प्रदान करेगा। दिल्ली सरकार ने दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) के तहत सर्वेक्षण किया है जिसमें झुग्गी निवासियों के लिए घर बनाने का आदेश दिया गया है।

भारतीय ग्रैंडमास्‍टर कोनेरू हम्‍पी ने रूस के मास्‍को में महिला विश्‍व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप में चीन की लेई टिंगजी को टाईब्रेकर में हराकर खिताब जीता

भारतीय ग्रैंडमास्‍टर कोनेरू हम्‍पी ने रूस के मास्‍को में महिला विश्‍व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप में चीन की लेई टिंगजी को टाईब्रेकर में हराकर खिताब जीत लिया है। 12वें दौर के बाद हम्‍पी और टिंगजी के नौ-नौ अंक थे, इसलिए आर्मेगेडोन गेम से विजेता का फैसला हुआ। इसके साथ ही हम्‍पी मौजूदा प्रारूप में रैपिड खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गईं। इससे पहले, विश्‍वनाथन आनंद ने 2017 में ओपन वर्ग में यह खिताब जीता था। टिंगजी को रजत, जबकि तुर्की की एकेटरिना अटालिक को कांस्‍य पदक से संतोष करना पड़ा। पुरुषों का खिताब नॉर्वे के मैग्‍नस कार्लसन ने जीता।

केन्‍द्र सरकार के नागरिक संपर्क मंच- माईजीओवी के पंजीकृत यूजर्स की संख्‍या एक करोड़ हुई

केन्‍द्र सरकार के नागरिक संपर्क मंच- माईजीओवी के पंजीकृत यूजर्स की संख्‍या एक करोड़ हो गई है। पांच वर्ष पहले @mygovindia ने देश के लोगों के विचारों और आवाज को एक सशक्‍त मंच देने के लिए अपने सफर की शुरूआत की थी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि माईजीओवी नागरिकों के विचार और अंतर दृष्टियों को प्राप्‍त करने के सक्षम केन्‍द्र के रूप में उभरा है।

अमित शाह ने कहा- केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के हर जवान को परिवार के साथ समय बिताने के लिए 100 दिन मिलेंगे

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार यह सुनिश्चित करने के प्रति वचनबद्ध है कि अर्द्धसैनिक बलों के प्रत्‍येक जवान को प्रतिवर्ष सौ दिन अपने परिवार के साथ बिताने का अवसर मिले। नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ के महानिदेशालय भवन की आधारशिला रखते हुए उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश की रक्षा में लगे जवानों के परिवारों का ख्‍याल रखने का वचन दिया है। उन्‍होंने कहा कि जवानों के परिवारों को स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड दिए जाएंगे। श्री शाह ने राज्‍य सरकारों से यह सुविधा उपलब्‍ध कराने की अपील की। गृहमंत्री ने कहा कि जवानों के लिए आवास सहित अन्‍य सुविधाओं की योजना बनाने के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

पीटर सिडल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। 35 साल के सिडल ने 67 टेस्ट में 221 विकेट लिए। सिडल ने 2008 में भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मोहाली में खेला था। उन्होंने सचिन तेंदुलकर को अपने पहले टेस्ट विकेट के रूप में आउट किया था।

श्री पेजावर मठ के श्री विश्‍वेश तीर्थ स्‍वामीजी का निधन

29 दिसंबर को विश्वेशतीर्थ स्वामीजी का निधन हो गया है। वे पेजावर मठ के प्रमुख थे। कर्नाटक के उडुपी में स्थित श्री पेजावर मठ के प्रमुख पेजावर स्वामी विश्वेशतीर्थ 70 के दशक से इस मठ के प्रमुख थे। 1931 में एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण परिवार में जन्मे पेजावर स्वामी का जन्म नाम वेंकटरामा था। 7 साल की उम्र में ही उन्होंने सांसारिक जीवन से संन्यास ले लिया था। देश-दुनिया में उनके करोड़ों अनुयायी हैं। पेजावर मठ दक्षिण भारत के सबसे प्रतिष्ठित मठों में से एक है। दक्षिण भारत में तो इस मठ की मान्यता है, साथ ही उत्तर भारत में भी इस मठ के भक्तों की कमी नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पेजावर स्वामी के भक्तों में से एक हैं। भाजपा नेता उमा भारती ने पेजावर स्वामी से दीक्षा ली थी।

नौसेना परमाणु हमला करने में सक्षम 6 पनडुब्बी शामिल करेगी

नौसेना अपने बेड़े में 24 नई पनडुब्बियां शामिल करने की योजना बना रही है। इनमें से 6 परमाणु हमला करने में सक्षम पनडुब्बियां होंगी, जबकि 18 अटैक सबमरीन होंगी। नौसेना ने रक्षा मामलों की संसदीय समिति को यह जानकारी दी। नौसेना के पास मौजूद वर्तमान बेड़े में शामिल 13 पारंपरिक पनडुब्बियां 17 से 31 साल पुरानी हैं। नौसेना ने अरिहंत क्लास की 6 परमाणु पनडुब्बियां बनाने की योजना तैयार की थी। ये पनडुब्बियां परमाणु ईंधन से चलने के साथ, परमाणु हथियारों से हमला करने में भी सक्षम होती हैं। नौसेना 6 नई पारंपरिक पनडुब्बियां बनाने के लिए प्रोजेक्ट 75 पर काम कर रही है। नौसेना इन्हें भारतीय कंपनियों और विदेशी उपकरण निर्माताओं के सहयोग से बनाएगी।

नए साल से नीदरलैंड्स को हॉलैंड नहीं बुलाया जाएगा

2020 के शुरू होते ही उत्तरी यूरोप का एक देश अपना उपनाम त्याग देगा। सरकार इसके लिए रीब्रैंडिंग कैंपेन चला रही है। नीदरलैंड्स ने घोषणा की है कि नए साल से पहले वह अपना निकनेम ‘हॉलैंड’ आधिकारिक तौर पर त्याग देगा। यहां की कंपनियों, दूतावास, मंत्रालय और विश्वविद्यालयों में एक जनवरी से देश को सिर्फ ‘नीदरलैंड्स’ के रूप में जाना जाएगा। दरअसल हॉलैंड नीदरलैंड्स का ही कुछ हिस्सा है। नीदरलैंड्स के 12 प्रांतों में से सिर्फ 2 के नाम में हॉलैंड आता है, लेकिन लोग अक्सर नीदरलैंड्स को हॉलैंड कह देते हैं। यह तीन प्रमुख शहर एम्स्टर्डम, रॉटरडैम और द हेग के लिए भी मशहूर है।

भारत 2020 तक 100 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता को हासिल कर लेगा

भारत 2020 तक 100 गीगावॉट (एक लाख मेगावॉट) अक्षय ऊर्जा क्षमता को हासिल कर लेगा और 2022 तक 175 गीगावॉट क्षमता हासिल करने के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ सकेगा। नवंबर के अंत तक देश की अक्षय ऊर्जा की स्थापित क्षमता 86 गीगावॉट पर पहुंच गई थी। इसमें सौर, पवन, छोटी पन बिजली, बायोमास, कचरे से बिजली जैसी परियोजनाएं शामिल हैं। करीब 30 गीगावॉट की अक्षय ऊर्जा क्षमता क्रियान्वयन के चरण में है। इसमें 18 गीगावॉट सौर और 10 गीगावॉट पवन ऊर्जा है। वहीं 40 गीगावॉट के लिए निविदा निकाली जा रही है। इसमें 36 गीगावॉट सौर और 3.4 गीगावॉट पवन ऊर्जा है।

यूएई में मशहूर भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता नजर नंदी का निधन

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपने सामुदायिक कार्यो के लिए मशहूर भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता नजर नंदी का निधन हो गया। केरल के रहने वाले नंदी की मौत की वजह हार्ट अटैक को बताया है। सामाजिक कार्यो में स्वेच्छा से भाग लेते हुए उन्होंने यूएई में सैकड़ों जरूरतमंद लोगों की मदद की। इनमें गंभीर बीमारियों से घिरे मरीजों से लेकर वे भारतीय भी शामिल थे, जो वीजा संबंधी दिक्कतों के कारण यूएई में कानूनी पचड़े में फंस गए थे।

बायोसेंसर से होगी मधुमेह की जांच

मधुमेह के स्तर का पता लगाने के लिए मरीजों को बार-बार रक्त का परीक्षण करता पड़ता है। शरीर में रक्त शर्करा की मात्र का पता लगाने के लिए अंगुली में सुई चुभोकर रक्त के नमूने प्राप्त किए जाते हैं। भारतीय शोधकर्ताओं समेत अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की एक टीम ने ग्लूकोज बायोसेंसर आधारित एक ऐसा स्वचालित उपकरण विकसित किया है जो लार के नमूनों से भी मधुमेह के स्तर का पता लगा सकता है। इस ग्लूकोज बायोसेंसर से जुड़ी एक अहम बात यह है कि इसे शरीर में प्रत्यारोपित किया जा सकता है। शरीर के भीतर यह बायोसेंसर बाहरी विद्युत ऊर्जा के बिना भी चल सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि शरीर में इस ग्लूकोज बायोसेंसर के प्रत्यारोपण के बाद बार-बार रक्त शर्करा के स्तर का परीक्षण की जरूरत नहीं पड़ेगी और मधुमेह की नियमित निगरानी की जा सकेगी। मधुमेह के स्तर का पता लगाने के लिए नए ग्लूकोज बायोसेंसर आधारित इस उपकरण के उपयोग से सुई चुभोने से होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिल सकेगा।

नई दिल्ली में देश की पहली पारगमन-उन्मुख विकास परियोजना की नींव रखी गई

गृह मंत्री श्री अमित शाह ने भारत की पहली पारगमन-उन्मुख विकास (टीओडी) परियोजना की आधारशिला रखी। इस परियोजना के तहत दिल्ली के सबसे ऊंचे टॉवर (161 मीटर) सहित कला अवसंरचना क्षेत्र का निर्माण किया जाएगा। टावर दिल्ली के पूर्वी हिस्से कड़कड़डूमा में बनाया जाएगा और इसे 'ईस्ट दिल्ली हब' नाम दिया गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on