Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 January 2020

शंघाई सहयोग संगठन के 8 अजूबों में स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी को शामिल किया गया

भारत के स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी को शंघाई सहयोग संगठन के 8 अजूबों में शामिल किया गया है। इस वर्ष शंघाई सहयोग संगठन के सरकार के प्रमुखों की बैठक का आयोजन भारत में किया जाएगा। इसमें भारत, रूस, चीन, कजाखस्तान, ताजीकिस्तान, किर्गिजस्तान,उज्बेकिस्तान और ताजीकिस्तान जैसे देश हिस्सा लेंगे। यह “स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी” देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा है।इस प्रतिमा के निर्माण में 2900 करोड़ रुपये की लागत आई है। “स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी” विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा है, इसकी ऊंचाई 182 मीटर है। अमेरिका की “स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी” की ऊंचाई 93 मीटर है।

अमेरिका ने चीन को मुद्रा मैनिपुलेटर सूची से हटाया

अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने चीन को मुद्रा मेनिपुलेटर की सूची से हटा दिया है। यह फैसला यूएस-चीन व्यापार समझौते के पहले चरण के शुरू होने से ठीक पहले लिया गया। अगस्त 2019 में, चीन को आधिकारिक तौर पर अमेरिका द्वारा मुद्रा हेरफेर (मुद्रा मेनिपुलेटर) के रूप में चिन्हित किया गया था और चीन पर व्यापार में अनुचित प्रतिस्पर्धात्मक लाभ लेने के लिए युआन के इस्तेमाल का भी आरोप लगाया था। 1994 के बाद यह मौका हैं जब चीन को मुद्रा मैनिपुलेटर के रूप में चिन्हित किया गया हैं।

भारतीय बाल चिकित्सा अकादमी ने केरल में ‘टीबी फ्री एयर फॉर एव्री चाइल्ड’ कार्यक्रम शुरू किया

भारतीय बाल चिकित्सा अकादमी ने हाल ही में केरल में टीबी फ्री एयर फॉर एव्री चाइल्ड’ कार्यक्रम शुरू किया। इस कार्यक्रम के तहत भारतीय बाल चिकित्सा अकादमी द्वारा 2500 बाल रोग चिकिस्तकों को ट्यूबरक्लोसिस की चिकित्सा के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसका उद्देश्य राज्य में बच्चों में टीबी को समाप्त करना है। टीबी (क्षय रोग) यानि ट्यूबरक्लोसिस एक संक्रामक रोग है, जो माइकोबैक्टिरीयम ट्यूबरक्यूलोसिस नाम के बैक्टीरिया की वजह से होता है। ये बीमारी हवा के जरिए एक इंसान से दूसरे में फैलती है। सबसे आम फेफड़ों की टीबी है लेकिन ये गर्भाशय, मुंह, लिवर, किडनी, गला,ब्रेन, हड्डी जैसे शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है।

माइकल देबब्रत पात्रा भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्‍टी गवर्नर बनें

माइकल देबब्रत पात्रा को भारतीय रिजर्व बैंक का डिप्‍टी गवर्नर नियुक्‍त किया गया है। पिछले साल जून से विरल वी. आचार्य के त्‍यागपत्र के बाद से यह पद खाली पड़ा था। श्री पात्रा को तीन साल के लिए इस पद पर नियुक्‍त किया गया है और वे रिजर्व बैंक के चौथे डिप्‍टी गवर्नर होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के अन्य तीन डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन, बी पी कानूनगो और एम के जैन हैं। फिलहाल श्री पात्रा रिजर्व बैंक में मौद्रिक नीति विभाग के कार्यकारी निदेशक है। डिप्‍टी गवर्नर के रूप में भी वे इस विभाग का कार्य देखते रहेंगे।

सरकार अंडमान-निकोबार और लक्ष्यद्वीप के 26 द्वीपों में पर्यटन के जरिये समग्र विकास करेगी

केन्‍द्र ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 16 और लक्ष्‍यद्वीप में 10 द्वीपों को पर्यटन तथा समुद्री खाद्य पदार्थ और नारियल आधारित उत्‍पादों की निर्यात सुविधाएं बढ़ाकर इनके समग्र विकास के लिए चिन्ह्ति किया है। गृह मंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में द्वीप विकास एजेंसी-आईडीए की छठी बैठक में इसकी जानकारी दी गई। आईडीए ने द्वीपों के समग्र विकास योजना की प्रगति की समीक्षा की। देश में पहली बार आईडीए के अधीन वैज्ञानिक क्षमता आकलन के तहत चिन्ह्ति द्वीपों के सतत विकास की पहल की गयी है। इस बैठक में ‘द्वीपों में हरित विकास’ पर फोकस किया गया। इस बैठक में “Holistic Development of Islands” कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की गयी।

भारत पंहुचा जापान का इचिगो

INDIA और JAPAN के होने वाले वार्षिक संयुक्त अभ्यास 'सहयोग-कैजिन' (Sahyog-Kaijin) में भाग लेने के लिए जापान का तटरक्षक जहाज इचिगो चेन्नई बंदरगाह पहुंचा। दोनों देशों के तटरक्षकों के बीच संयुक्त अभ्यास की शुरुआत वर्ष 2000 में हुई थी। यह 19वां अभ्यास है।

उपराष्ट्रपति आंध्र प्रदेश में परंपरागत तेलुगू अध्ययन उत्कृष्टता केन्द्र का करेंगे उद्घाटन

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में 21 जनवरी को परंपरागत तेलुगू अध्ययन उत्कृष्टता केन्द्र (सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर स्टडीज इन क्लासिकल तेलुगू) का उद्घाटन करेंगे। केंद्र अनुसंधान, सेमिनार, वाद-विवाद और विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से समृद्ध शास्त्रीय तेलुगु के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा। ये तेलुगु केंद्र केन्द्रीय भारतीय भाषा संस्थान (सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर स्टडीज सेंट्रल इंडियन लैंग्वेजेज ) के अधीन होगा।

भोगी पर्व तमिलनाडु और दक्षिण भारत में मनाया जा रहा

पोंगल से पहले भोगी पर्व तमिलनाडु और दक्षिण भारत के कई स्थानों पर मनाया जा रहा है। तमिल कलेंडर में मार्गली माह का यह अंतिम दिन होता है। इस दिन पोंगल त्योहार की तैयारी की जाती है और सभी अनावश्यक और अनुपयोगी वस्तुओं का निपटारा किया जाता है।

जम्‍मू कश्‍मीर के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से जम्‍मू कश्‍मीर युवा मिशन शुरू किया गया है

जम्‍मू कश्‍मीर के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने तथा उन्‍हें प्रतिष्ठित राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय कम्‍पनियों में काम दिलाने के उद्देश्‍य से जम्‍मू कश्‍मीर युवा मिशन शुरू किया गया है। इसके तहत विभिन्‍न विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में कैम्‍पस चयन आयोजित किया जाता है।

IT विभाग ने ब्लैकमनी पर निगरानी के लिए 24x7 नियंत्रण कक्ष किए स्थापित

आयकर विभाग ने दिल्ली में चुनाव के दौरान काले धन और नकदी के अवैध इस्तेमाल पर नजर रखने नियंत्रण के लिए 24x7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए है। ब्लैकमनी और नकदी के गैरकानूनी इस्तेमाल से जुड़ी चुनाव संबंधी अपराधों की किसी भी गतिविधि के बारे में विभाग को टोल-फ्री नंबर 1800117574 पर सूचित कर सकते हैं। इसके अलावा चुनाव आयोग ने I-T विभाग के 22 IRS अधिकारियों को इन चुनावों के लिए व्यय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है।

इन्फोसिस ने GEFCO के साथ की साझेदारी

इन्फोसिस ने अपने विश्वव्यापी परिचालन को डिजिटल मे बदलने के लिए GEFCO के साथ पाँच साल का करार किया है। इन्फोसिस ने मल्टीमॉडल सप्लाई चेन सॉल्यूशन प्रोवाइडर, GEFCO के साथ अपने डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को बेहतर बनाने के लिए साझेदारी की है। डिजिटल सेवाओं और परामर्श फर्म इंफोसिस GEFCO को GEFCO की अगली पीढ़ी के व्यावसायिक एप्लिकेशन प्रबंधन सेवाओं को ट्रांसफ़ोम करने में मदद करेगी। यह GEFCO को वास्तविक डिजिटल संगठन के रूप में उभरने में भी मदद करेगा। साझेदारी का मुख्य उद्देश्य प्रतिस्पर्धी लाभ के नए सतत स्रोत तैयार करना और ग्राहकों के लिए लगातार सुधार करने के लिए GEFCO को सहयोग करना है।

भारतीय रेल ने ई ऑफिस का दूसरा चरण लागू करने के लिए रेलटेल के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए

भारतीय रेल ने 5 हजार से ज्‍यादा उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी 58 यूनिटों में एनआईसी के ई-ऑफिस का पहला चरण सफलतापूर्वक लागू करने के बाद दूसरे चरण के क्रियान्‍वयन के लिए रेलटेल के साथ एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। रेलटेल रेल मंत्रालय का मिनिरत्‍न उपक्रम है। दूसरे चरण में रेलटेल 30 जून तक एनआईसी के ई-ऑफिस प्‍लेटफार्म पर 39000 से ज्‍यादा उपयोगकर्ताओं का पंजीकरण करेगा। एनआईसी के ई-ऑफिस का पहला चरण मार्च 2020 तक पूरा किए जाने के लक्ष्‍य के साथ शुरू किया गया था लेकिन इसे समय से पहले द्रुत गति से पूरा करते हुए भारतीय रेल की 58 यूनिटों में 5 हजार से ज्‍यादा उपयोगकर्ताओं को सफलातपूर्वक पंजीकृत कर लिया गया।

प्रमुख खनिजों की रॉयल्टी दरों की समीक्षा को समिति बनाएगी सरकार

केंद्र सरकार ने प्रमुख खनिजों की रॉयल्टी दरों में संशोधन के मुद्दे की समीक्षा को एक 11 सदस्यीय समिति के गठन का फैसला किया है। इस पैनल की अध्यक्षता खान मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डॉ के. राजेश्वर राव करेंगे। इस समिति में विभिन्न राज्यों के खान सचिव भी शामिल होंगे। समिति के सदस्यों में तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और ओडिशा के खान सचिव होंगे।

सरकार ने IIT-Madras द्वारा विकसित इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस (IRAD) लॉन्च किया

हाल ही में केंद्र सरकार ने ‘केंद्रीय दुर्घटना डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली’ (Central Accident Database Management System) की शुरुआत की है। इस प्रणाली की शुरुआत सड़क सुरक्षा में सुधार लाने और सड़क सुरक्षा के संदर्भ में जनसामान्य तथा विशेष रूप से युवाओं में जागरूकता पैदा करने के लिये पूरे देश में 11 से 17 जनवरी, 2020 तक मनाए जा रहे 31वें राष्‍ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान की गई। इसके लिये भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास (Indian Institutes of Technology-Madras) ने ‘सड़क दुर्घटनाओं का एकीकृत डेटा बेस’ (Integrated Road Accident Database- IRAD) नामक एक सूचना प्रौद्योगिकी आधारित डेटाबेस तैयार किया है। इस प्रणाली को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (National Informatics Centre- NIC) द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा। विश्व बैंक द्वारा समर्थित इस परियोजना की लागत ₹ 258 करोड़ है। IRAD न केवल सड़क सुरक्षा के संदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय उदाहरणों पर आधारित विश्लेषणात्मक क्षमताओं को बढ़ाएगा, बल्कि संबंधित राजमार्ग प्राधिकरणों के माध्‍यम से दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में सुधारात्‍मक उपाय करने में भी सहायता करेगा। इससे राज्य और केंद्र, सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित जानकारियों को समझने, सड़क दुर्घटनाओं के मूल कारणों का विश्लेषण करने तथा दुर्घटनाओं को कम करने के लिये डेटा-आधारित सड़क सुरक्षा उपायों को विकसित एवं लागू करने में सक्षम होंगे। यह डेटाबेस ‘वैज्ञानिक सड़क सुरक्षा प्रबंधन’ (Scientific Road Safety Management) की दिशा में पहला कदम है।

गणतंत्र दिवस पर पहली महिला परेड की अगुआई करेंगी कैप्टन तानिया

सेना के सिग्नल कोर की कैप्टन तानिया शेरगिल पहली महिला परेड की अगुआई करेंगी। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशंस में बीटेक तानिया मार्च 2017 में चेन्नई के ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी से सेना में शामिल हुई थी। बता दें कि पिछले साल एएससी की कैप्टन भावना कस्तूरी सेना की पहली महिला अधिकारी थीं, जिन्होंने गणतंत्र दिवस परेड में पुरुषों के दल का नेतृत्व किया था।

H9N2: इन्फ्लूएंज़ा वायरस

हाल ही में देश में इन्फ्लूएंज़ा वायरस A के एक दुर्लभ उप-प्रकार H9N2 वायरस का पहला मामला सामने आया , जो एवियन इन्फ्लूएंजा (Avian Influenza) या बर्ड फ्लू (Bird Flu) रोग का कारण बनता है। दिसंबर 2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention-CDC) तथा भारत के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (National Institute of Virology-NIV) के वैज्ञानिकों ने इमर्जिंग इन्फेक्शस डिसीज़ जर्नल (Emerging Infectious Diseases journal) में इस वायरस के बारे में विस्तृत जानकारी दी। भारत में H9N2 इन्फ्लूएंज़ा वायरस का पहला मामला महाराष्ट्र में देखा गया है।

2019 में भारत विश्व में शीर्ष शूटिंग राष्ट्र

2019 में इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) के अनुसार, भारत 21 स्वर्ण, 6 रजत और 3 कांस्य के साथ विश्व में शीर्ष शूटिंग राष्ट्र है। भारत ने वर्ष में सभी राइफल-पिस्टल विश्व कप और फाइनल में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

प्लास्टिक के जरिये बनाया 18 कैरेट का सोना

दुनिया में पहली बार स्विस वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक की मदद से 18 कैरेट का सोना तैयार किया है। इसके साथ ही यह वजन में काफी हल्का भी है। शोधकर्ताओं ने प्लास्टिक के मैटिक्स का इस्तेमाल मिo्रित धातु की जगह करके सोने को बनाया है। स्विस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने सोने का एक नया रूप विकसित किया है। जिसका वजन पारंपरिक 18 कैरेट सोने से लगभग पांच से छह गुना कम है।

ब्रिटिश भारतीय योग चैंपियन ईश्वर शर्मा ने ग्लोबल चाइल्ड प्रोडगी अवार्ड जीता

योग चैंपियन ईश्वर शर्मा, 10 वर्षीय स्कूली छात्र (यूके निवासी) मूल रूप से मैसूर के अंडर-11-योग चैंपियन के तहत ब्रिटेन से आध्यात्मिक अनुशासन योग में उपलब्धियों के लिए ग्लोबल चाइल्ड प्रोडगी अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। ग्लोबल प्रोडिजी अवार्ड 30 विभिन्न श्रेणियों जैसे पैलियोन्टोलॉजी, कोरियोग्राफी, बाइकिंग, फिटनेस और मार्शल आर्ट्स आदि के तहत 45 देशों के बाल कौतुक(विलक्षण ) का सम्मान करता है।

लेफ्टिनेंट जनरल गिरीश कुमार एक वर्ष के लिए भारत के सर्वेयर जनरल के रूप में फिर से नियुक्त हुए

लेफ्टिनेंट जनरल गिरीश कुमार को एक बार फिर भारत का महासर्वेक्षक नियुक्त किया गया। कार्मिक मंत्रालय ने आदेश में कहा कि उन्हें एक वर्ष के अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया गया है, जो एक जनवरी 2020 से लागू होगा। इससे पहले कुमार को भारतीय सर्वेक्षण विभाग के तहत सितंबर 2017 में इस पद पर नियुक्त किया गया था। यह विभाग राष्ट्रीय सर्वेक्षण और मानचित्रण का कार्य करता है।

NASA में इंटर्नशिप के तीसरे दिन पर युवक ने खोजा पृथ्वी से 7 गुना बड़ा ग्रह!

न्यूयॉर्क के 17 वर्षीय Wolf Cukier ने NASA के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में इंटर्नशिप की थी। उन्होंने इंटर्नशिप के तीसरे दिन एक नया ग्रह खोजकर दुनिया को हैरान कर दिया। इस खोज को उन्होंने तब अंजमा दिया जब वो ‘ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट’ (TESS) के आंकड़ों का आंकलन कर रहे थे। The Scarsdale High School के सीनियर स्टूडेंट ‘ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट’ की मदद से वॉल्फ ने TOI 1338 नाम के नए बाइनरी स्टार सिस्टम को खोजा। रिपोर्ट के मुताबिक, यह ग्रह धरती से 1,300 प्रकाश वर्ष दूर है, जो कि एक तारामंडल में मौजूद है।

लगातार दो नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले फ़िल्ममेकर मनमोहन महापात्रा का निधन

ओडिशा के बेहतरीन फ़िल्ममेकर मनमोहन महापात्रा ने 69 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। 1970 से 80 के शुरुआती दशक में उन्होंने सिनेमा को एक नई पहचान दी। ओडिशा की रिज़नल फ़िल्म के लिए बेस्ट फीचर कैटेगरी में मनमोहन ने कुल आठ बार नेशलन अवॉर्ड जीता। पुणे की फ़िल्म इंस्टीट्यूट से बाहर निकलकर महापात्रा ने सीता राती बनाई। यह पहली ओडिया फ़िल्म थी, जिसे इंटरनेशल फ़िल्म फेस्टिवल 1982 में दिखाया गया। इस फ़िल्म एक ऐसी लव स्टोरी के बारे में बताया गया, जिसने कई रुढ़िवादी दीवारों को तोड़ दिया।

कैफी आजमी की 101वीं जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल

मशहूर शायर व गीतकार कैफी आजमी की 101वीं जयंती पर 14 जनवरी को गूगल ने उनकी याद में शानदार डूडल बनाया। खूबसूरत व रंगीन चित्र के जरिये गूगल ने उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले से आने वाले इस लेखक को श्रद्धांजलि दी। 1919 में पैदा हुए कैफी का असली नाम अतहर हुसैन रिजवी था। पढ़ने लिखने के शौकीन कैफी ने पहली गजल महज 11 वर्ष की उम्र में लिखी थी। उर्दू भाषा के बेहतरीन नज्मकार कैफी का नाम फिल्म जगत के एक शानदार गीतकार के रूप में भी लिया जाता है। 1973 की फिल्म गर्म हवा की पटकथा, डायलॉग व गीतों के लेखन के लिए उन्हें तीन फिल्मफेयर अवार्ड एक साथ मिले थे। इसके अलावा साहित्य के क्षेत्र में कैफी के अमूल्य योगदान के लिए उन्हें प्रतिष्ठित साहित्य अकादमी पुरस्कार भी दिया गया था।

ब्रिटेन के रूढ़िवादी विचारक और दार्शनिक रोजर वर्नन स्क्रूटन का 75 वर्ष की उम्र में निधन हो गया

दार्शनिक और ब्रिटेन के सबसे प्रमुख रूढ़िवादी विचारक रोजर वर्नन स्क्रूटन का कैंसर से जूझने के बाद निधन हो गया। वह 75 के थे। उन्होंने नैतिकता, राजनीति, संस्कृति और सौंदर्यशास्त्र और नियमित टेलीविजन प्रस्तुतियों पर 50 से अधिक पुस्तकें लिखीं। उन्हें दिवंगत चेक राष्ट्रपति वेकलेव हवेल और हंगरी के दक्षिणपंथी प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान से भी सम्मान मिला।

नहीं रहे दिग्गज शतरंज प्रबंधक कोया

अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) के पूर्व उपाध्यक्ष पीटी उम्मेर कोया का केरल में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। पीटी उम्मेर कोया 69 साल के थे। कोया 1996 से 2006 तक फिडे के उपाध्यक्ष थे।

भारत और बांग्लादेश ने आकाशवाणी और बांग्लादेश बेतार के बीच सामग्री साझा करने के समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत ने बांग्‍लादेश के साथ आकाशवाणी और बांग्‍लादेश बेतार के बीच कार्यक्रमों के आदान प्रदान से संबंधित समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये। भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम और बांग्‍लादेश फिल्‍म विकास निगम के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्‍ताक्षर किये गये। समझौते के अंतर्गत भारत, बांग्‍लादेश में फिल्‍म सिटी की स्‍थापना में सहयोग देगा। इस समझौते पर सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और बांग्‍लादेश के सूचना मंत्री मोहम्‍मद एच0 महमूद की उपस्थिति में नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किये गये। बैठक के दौरान दोनों मंत्रियों ने बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जीवनी और क्रियाकलापों पर संयुक्‍त रूप से बन रही फिल्‍म के बारे में विचार विमर्श किया।

सोने के आभूषणों और कलाकृतियों के लिए हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी

सोने के आभूषणों और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग अब अनिवार्य होगी। यह जानकारी देते हुए खाद्य और उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि सरकार अनिवार्य हॉलमार्किंग के बारे में अधिसूचना जारी करेगी। उन्‍होंने कहा कि अधिसूचना जारी होने के बाद आभूषण निर्माताओं को अगले साल 15 जनवरी 2021 तक इस आदेश का पालन करने का समय दिया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि अब हॉलमार्क किये हुए स्‍वर्ण आभूषण चौदह कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट की तीन श्रेणियों में उपलब्‍ध होंगे। श्री पासवान ने कहा कि यह नई प्रणाली आभूषण निर्माण की व्‍यवस्‍था में भ्रष्‍टाचार और अनियमितताओं को समाप्‍त करेगी। साथ ही हॉलमार्किंग से उपभोक्‍ताओं के हितो की रक्षा हो पायेगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on