Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 January 2020

केन्‍द्र सरकार ने 22 साल पुरानी ब्रू शरणार्थी समस्‍या का समाधान कर दिया है

केन्‍द्र सरकार ने त्रिपुरा और मिजोरम राज्‍यों तथा ब्रू समुदाय के सदस्‍यों के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर करके 22 साल पुरानी ब्रू शरणार्थी समस्‍या का समाधान कर दिया है। समझौते पर गृहमंत्री अमित शाह, त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब, मिजोरम के मुख्‍यमंत्री जोरमथंगा और अन्‍य लोगों की उपस्थिति में नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किए गये। समझौते के अनुसार 30 हजार से अधिक शरणार्थियों को त्रिपुरा में बसाया जायेगा। श्री शाह ने कहा कि केन्‍द्र ने ब्रू समुदाय के लोगों के पुनर्वास के लिए छह सौ करोड़ रूपये का पैकेज मंजूर किया है। मिजोरम के ब्रू समुदाय के लोग 1997 से त्रिपुरा में शरणार्थी के रूप में रह रहे हैं। 2018 में इनकी मिजोरम वापसी के लिए एक समझौते पर दस्‍तखत किए गये थे। मगर इस पर अमल नहीं हो सका, क्‍योंकि ज्‍यादातर लोगों ने वापस जाने से इंकार कर दिया।

मिखाइल मिशस्टीन बने रूस के नए प्रधानमंत्री

रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मजबूत सियासी पकड़ साबित करते हुए पीएम पद के लिए मिखाइल मिशस्टीन का नाम प्रस्तावित किया, जिस पर पार्टी ने मुहर लगा दी। पुतिन की इच्छा पर पीएम दिमित्री मेदवेदेव ने मंत्रिपरिषद के साथ इस्तीफा दे दिया था।

सिंधी लेखक वासदेव मोही को मिलेगा सरस्वती सम्मान

मशहूर सिंधी लेखक वासदेव मोही को उनके कहानी संग्रह ‘चेकबुक’ के लिए इस वर्ष का सरस्वती सम्मान देने की घोषणा की गई है। इस सम्मान के तहत लेखक को 15 लाख रुपये के साथ प्रशस्ति और प्रतीक चिह्न् प्रदान किया जाएगा। केके बिरला फाउंडेशन प्रति वर्ष संविधान की आठवीं अनुसूची में उल्लिखित भाषाओं में से किसी एक भाषा के लेखक की उत्कृष्ट कृति को सरस्वती सम्मान देता है। इसके चयन के लिए सम्मान वर्ष को छोड़कर पिछले 10 वर्ष में पुस्तक का प्रकाशित होना आवश्यक है। 28 वषों में यह पहला अवसर है, जब किसी सिंधी लेखक को सरस्वती सम्मान दिया जाएगा। वासदेव मोही सिंधी में कहानियों के साथ-साथ कविताएं भी लिखते हैं। उनके 10 कविता संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं।

विशाखापत्तनम स्टेशन लगाया ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम

भारतीय रेलवे ने रेल सफर को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर अनूठा ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम लगाया है। इसके जरिए यात्री मुफ्त में मोबाइल और वीडियो कॉलिंग करने के अलावा फॉस्ट मोबाइल चार्जिंग, मौसम और ट्रेन सहित स्थानीय जगहों की जानकारी भी ले सकते हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। भारतीय रेल नेटवर्क में यह पहला डिजिटल कियोस्क है। इसे भुवनेश्वर स्थित Nexyite Infotech Service Limited द्वारा डेवलेप किया गया है। यह कियोस्क ह्यूमन इंटरफेस सिस्टम पर आधारित है।

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से तीन अप्रैल तक दो चरणों में पूरा होगा

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और अवकाश के दिनों के साथ यह तीन अप्रैल को समाप्‍त हो जाएगा। यह सत्र दो चरणों में होगा। पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक होगा। 31 जनवरी को सुबह 11 बजे रामनाथ कोविन्‍द केन्‍द्रीय कक्ष में दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करेंगे। लोकसभा की एक विज्ञप्ति में बनाया गया है कि स्‍थाई समितियों को विभिन्‍न मंत्रालयों और विभागों की अनुदान मांगों पर विचार विमर्श करने और अपनी रिपोर्ट तैयार करने के लिए सदन स्‍थगित कर दिया जाएगा। सदन के अगले चरण की बैठक 11 फरवरी से होगी जो तीन अप्रैल तक जारी रहेगी।

नई दिल्ली में ईंधन संरक्षण विशाल अभियान-सक्षम का उद्घाटन

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने पेट्रोलियम संरक्षण के लिए अधिकतम प्रयास करने का आह्वान किया है ताकि ऊर्जा की जरूरतों के लिए आयात के बोझ को कम किया जा सके। मंत्रालय में सचिव एम एन कुट्टी ने नई दिल्ली में पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ-पीसीआरए के ईंधन संरक्षण विशाल अभियान-सक्षम का उद्घाटन करते हुए यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि 2040 तक भारत की शुरूआती ऊर्जा की मांग का हिस्सा दोगुना होकर 11 प्रतिशत हो जाएगा और इस भारी मांग को पूरा करने के लिए पेट्रोलियम संरक्षण ही नहीं बल्कि सतत विकास मॉडल का निर्माण एक महत्वपूर्ण कदम होगा। एक महीने तक चलने वाले सक्षम कार्यक्रम का उद्देश्य पारंपरिक ईंधन के संरक्षण के बारे में लोगों में व्यापक जागरूकता पैदा करना है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 51वीं के-नाईन वज्र नाम की होवित्‍जर तोप राष्‍ट्र को समर्पित किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गुजरात के हजीरा में लारसन एंड टूब्रो कम्‍पनी द्वारा निर्मित 51वीं के-नाईन वज्र नाम की होवित्‍जर तोप राष्‍ट्र को समर्पित की। इसका वजन 50 टन है और 47 किलोग्राम भार के बम 43 किलोमीटर की दूरी पर‍ स्थित लक्ष्‍य पर गिरा सकती है। के-9 वज्र तोप निर्धारित समय से पहले ही सेना को सौंपी गई है। लारसन एंड टूब्रो के सूरत में हजीरा स्थित बख्‍तरबंद प्रणाली परिसर को पिछले साल जनवरी में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्र को समर्पित किया था।

लखनऊ में 7वें CPA इंडिया रीजन कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 7वें 'कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन इंडिया रीजनल' सम्मेलन की शुरूआत हुई। यह सम्मेलन 18 जनवरी तक चलेगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने 'राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र' के सातवें सम्मेलन का उदघाटन किया।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने किया 'डिजिटल स्पेस में भारतीय विरासत' प्रदर्शनी का उद्घाटन

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली में 'डिजिटल स्पेस में भारतीय विरासत' शीर्षक से एक प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। यह प्रदर्शनी देश में अपनी तरह की पहली प्रदर्शनी है। प्रदर्शनी 15 फरवरी, 2020 तक ऑनलाइन रहेगी।

लद्दाख में पहली बार खाद्य प्रसंस्करण सम्मेलन का किया जाएगा आयोजन

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए पहली बार खाद्य प्रसंस्करण सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह सम्मेलन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के सहयोग से केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख प्रशासन द्वारा आयोजित किया जाएगा। लद्दाख में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से संबंधित बागवानी उत्पादों जैसे कि खुबानी सीबकथार्न, सेब और कृषि उत्पाद जैसे बकवीट और जौ में निवेश की व्यापक संभावनाएं हैं । इस कार्यक्रम का उद्देश्य लद्दाख में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की संभावनाओं के साथ स्टार्टअप के जरिए उद्यमियों को जोड़ना है।

विश्व आर्थिक फोरम ने वैश्विक जोखिम रिपोर्ट 2020 जारी की

विश्व आर्थिक फोरम ने 15 जनवरी, 2020 को वैश्विक जोखिम रिपोर्ट जारी की, इस रिपोर्ट में प्रमुख वैश्विक जोखिमों को चिन्हित किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 5 सबसे बड़े वैश्विक जोखिम निम्नलिखित हैं :

  1. विश्व आर्थिक फोरम की रिपोर्ट के मुताबिक जलवायु से सम्बंधित जोखिम का काफी अधिक असर होने के आसार हैं।
  2. इस रिपोर्ट में भू-राजनीतिक अस्थिरता को भी एक बड़ा जोखिम माना गया है।
  3. मौजूदा मुद्रास्फीतिजनित मंदी (stagflation) के बढ़ने के आसार है, इससे विरोध प्रदर्शन तथा जनवादी आन्दोलन में वृद्धि होने की सम्भावना है।
  4. डिजिटल टेक्नोलॉजी अपने विकास के चरम पर है, परन्तु विश्व में टेक्नोलॉजी तक पहुँच में असमानता में वृद्धि होगी
  5. स्वास्थ्य प्रणाली पर सामाजिक, जनसांख्यिक, पर्यावरणीय तथा प्रौद्योगिकीक दबाव बढ़ रहा है।

भारतीय वकील हरीश साल्वे को रानी का वकील नियुक्त किया गया

भारतीय वकील हरीश साल्वे को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के वरिष्ठ अधिवक्ता के वकील के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें इंग्लैंड और वेल्स की अदालतों के लिए रानी के वकील (QC) के रूप में नियुक्त किया गया है। उनका नाम ब्रिटेन के न्याय मंत्रालय द्वारा 13 जनवरी को जारी रेशम नियुक्तियों की सूची में दिखाया गया है। साल्वे और अन्य नियुक्तियों को औपचारिक रूप से 16 मार्च 2020 को रानी के वकील के रूप में नियुक्त किया जाएगा। रानी के वकील का खिताब उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने वकालत के संचालन में विशेष कौशल और विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है। हरीश साल्वे ने अपना एल.एल.बी. नागपुर विश्वविद्यालय से और 1980 में जेबी दादाचंदजी एंड कंपनी के साथ अपना करियर शुरू किया। उन्हें 1992 में दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था। साल्वे को 2013 में ब्लैकस्टोन चेम्बर्स के लिए बुलाया गया था। उन्होंने कुलभूषण जाधव प्रत्यर्पण मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

रिजर्व बैंक ने बैंको से ग्राहकों को डेबिट या क्रेडिड स्‍वयं बंद करने की सुविधा प्रदान करने को कहा

रिजर्व बैंक ने डिजिटल लेनदेन की सुरक्षा बढ़ाने के लिए बैंकों और कार्ड जारी करने वाली अन्‍य कंपनियों से कहा है कि वे ग्राहकों को उनके डेबिट या क्रेडिड या आभासी कार्ड स्‍वयं से चालू रखने और बंद करने की सुविधा प्रदान करें।

कृषि मंथन का पहला संस्करण अहमदाबाद में शुरू हुआ

गुजरात में, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद द्वारा आयोजित एशिया के सबसे बड़े खाद्य, कृषि-व्यवसाय और ग्रामीण विकास शिखर सम्मेलन- कृषि मंथन का पहला संस्करण शुरू हुआ। आईआईएमए के फूड एंड एग्रीबिजनेस कमेटी द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में छात्रों और शिक्षाविदों सहित 1500 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

5वां साइंस फिल्म फेस्टिवल गोवा में हुआ आरंभ

भारत के विज्ञान फिल्म समारोह (SCI-FFI 2020) के 5 वें संस्करण की शुरुआत गोवा की राजधानी पणजी में हो गई है. फेस्टिवल का उद्देश्य प्रदर्शनियों, मास्टरक्लास, कार्यशालाओं और अन्य गतिविधियों की सहायता से युवाओं के बीच विज्ञान के ज्ञान को स्थापित करना है. जिन फिल्मों का चयन इवेंट में किया गया है, वे हैं- 'मिशन मंगल', 'अंतरिक्षम 9000 केएमपीएच', 'एवरेस्ट', 'एओमोरी', 'टर्मिनेटर: डार्क फेट', 'जियोस्टॉर्म' और 'वाइरस'. सौर लैंप बनाने के बारे में प्रशिक्षण पर IIT बॉम्बे द्वारा 'मिलियन सोल' नामक एक विशेष कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी. कार्यशाला का उद्देश्य पिछड़े समुदायों के लोगों को सशक्त बनाना है. कार्यशाला में प्रतिभागियों को सौर ऊर्जा के स्वास्थ्य, शैक्षिक और पर्यावरणीय लाभों के बारे में पढ़ाने का लक्ष्य रखा जाएगा.

महाराष्ट्र पुलिस 9 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मैराथन का आयोजन करेगी

देश में पहली बार, महाराष्ट्र पुलिस 9 फरवरी को मुंबई में एक अंतर्राष्ट्रीय मैराथन का आयोजन करेगी। अधिकारियों के अनुसार, लगभग 15,000 धावक मैराथन में भाग लेंगे। मैराथन दक्षिण मुंबई में प्रतिष्ठित गेटवे ऑफ इंडिया से शुरू होगी और बांद्रा-वर्ली सी लिंक से होकर गुजरेगी। मैराथन का विषय 'हेल्थ रन' होगा।

पिछले साल के अंत तक 27,000 से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर चालू हो गए

पिछले साल के अंत तक 27 हजार से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर चालू हो गए हैं। वित्त मंत्रालय ने कहा, सरकार ने 2022 तक एक लाख 50 हजार स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। अब तक 60 हजार से अधिक केंद्रों की मंजूरी मिल चुकी है।

यूईएफए टीम ऑफ द ईयर / मेसी, रोनाल्डो और वान डिक शामिल

यूईएफए ने चैम्पियंस लीग टीम ऑफ द ईयर 2019 की घोषणा की। युवेंटस के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनल मेसी और लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक को टीम में जगह मिली। वहीं, लिवरपूल के स्ट्राइकर मोहम्मद सालाह और रोबर्टो फिर्मिनो को जगह नहीं मिली। टीम में पिछली बार चैम्पियंस लीग जीतने वाली लिवरपूल के पांच खिलाड़ी हैं। रोनाल्डो को 14वीं और मेसी को 11वीं बार इस टीम में जगह मिली। वहीं, वान डिक को दूसरी बार जगह मिली।

पश्चिम बंगाल: गंगासागर मेले के लिए कोलकाता जेल के कैदियों द्वारा बनाया गया इको-फ्रेंडली बैग

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के गंगासागर मेले को प्लास्टिक-मुक्त बनाने के प्रयास में, शहर के डम डम सेंट्रल करेक्शनल होम और प्रेसिडेंसी करेक्शनल होम के लगभग 150 कैदियों ने तीर्थयात्रियों के बीच वितरण के लिए पर्यावरण के अनुकूल कपास और जूट के 50,000 से अधिक बैग बनाए हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.