Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 February 2020

जयपुर के पुराने शहर को यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहर की सूची में शामिल करने का प्रमाण पत्र जारी

संयुक्‍त राष्‍ट्र की संस्‍था- यूनेस्‍को के महानिदेशक ऑड्रे एजोले ने जयपुर के पुराने शहर को यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर की सूची में शामिल करने का प्रमाण पत्र जारी किया है। उन्‍होंने राज्‍य के शहरी विकास मंत्री शांति कुमार धारीवाल को इसका प्रमाण पत्र सौंपा। यूनेस्‍को ने पिछले वर्ष जुलाई में जयपुर के पुराने शहर को विश्‍व धरोहर सूची में शामिल किया था, जो अपने ग्रिड प्‍लान, वास्‍तुशिल्‍प और गुलाबी रंग से बनाए गए भवनों के लिए प्रसिद्ध है। इस शहर को सूची में शामिल करने के पहले स्‍मारकों और स्‍थलों के लिए बनी अंतरराष्‍ट्रीय परिषद ने 2018 में इसका निरीक्षण किया था। संयुक्‍त राष्‍ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्‍कृतिक संगठन-यूनेस्‍को के महानिदेशक ऑड्रे एजोउले तीन दिन की भारत यात्रा पर हैं।

चेन्नई में किया जाएगा समुद्री सहयोग पर चौथे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का आयोजन

विदेश मंत्रालय द्वारा 6-7 फरवरी के दौरान समुद्री सहयोग पर चौथे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन का आयोजन पांचवी बार भारत में किया जा रहा है। इस सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में 2015 में किया गया था। उसके बाद 2016 में गोवा, 2018 में भुबनेश्वर में इस सम्मेलन का आयोजन किया गया। 2019 में इस सम्मेलन का आयोजन थाईलैंड के बैंकाक में किया गया था।

सरकार ने अयोध्‍या में राम मंदिर के निर्माण के लिए एक ट्रस्ट के निर्माण की घोषणा की

सरकार ने उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या में श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट गठित करने के बारे में गजट अधिसूचना जारी कर दी है। ट्रस्‍ट का कार्यालय दिल्‍ली में ग्रेटर कैलाश में होगा। करीब 67 एकड़ भूमि इस काम के लिए ट्रस्‍ट को हस्‍तांतरित की जाएगी। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देश के अनुसार मस्जिद के निर्माण के लिए सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड को पांच एकड़ का भूखंड उपलब्‍ध कराने के लिए आवंटन पत्र पहले ही जारी कर दिया है।

सर्वाधिक बाघ और घडियालों वाला राज्‍य बना मध्‍य प्रदेश

सर्वाधिक बाघों वाले राज्‍य का गौरव प्राप्‍त करने के बाद अब मध्‍य प्रदेश सर्वाधिक घडियालों वाला राज्‍य भी बन गया है। अब, राज्‍य में घडियालों की संख्‍या बढ़कर लगभग एक हजार दो सौ हो गई है। घडियालों की यह संख्‍या देश में सबसे ज्‍यादा है। इससे पहले मध्‍य प्रदेश को पांच सौ छब्‍बीस बाघों के साथ टाइगर स्‍टेट का दर्जा दिया गया था।

तमिलनाडु में बृहदेश्वर मंदिर का कुंभाभिषेकम पारंपरिक विधि-विधानों से

तमिलनाडु के तंजावुर में एक हजार वर्ष पुराने बृहदेश्वर मंदिर का कुंभाभिषेकम पारंपरिक विधि-विधानों के साथ किया जा रहा है। पिछली बार 1997 में मंदिर का कुंभाभिषेकम किया गया था। इस अवसर पर लाखों श्रद्धालु कावेरी नदी के तट पर मंदिर नगर तंजावुर पहुंचे हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मोबाइल ऐप नमः तंजावुर शुरू किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ में DefExpo 2020 का उद्घाटन किया गया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ में DefExpo 2020 का उद्घाटन किया गया। इस इवेंट के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार 23 ज्ञापन समझौतों पर हस्ताक्षर करेगी। इन समझौतों से राज्य में 50,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा, इससे राज्य में तीन लाख नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे। DefExpo का उद्देश्य भारत को स्टार्टअप इंडिया, स्किल इंडिया और मेक इन इंडिया जैसी पहलों के द्वारा टेक्नोलॉजी का पॉवर हाउस बनाना है। भारत में रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने कई कदम उठाये हैं। सरकार ने प्रत्यक्ष मार्ग के द्वारा प्रत्यक्ष विदेश निवेश को 49% किया है, जबकि सरकारी मार्ग के द्वारा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा को 100% कर दिया गया है। लखनऊ में रक्षा मंत्रालय के महत्‍वपूर्ण द्विवार्षिक कार्यक्रम रक्षा प्रदर्शनी के 11वें संस्‍करण के उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले पांच वर्षो के दौरान घरेलू रक्षा उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए महत्‍वपूर्ण सुधार किए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में देश का रक्षा उत्‍पादन 17 हजार करोड़़ रुपये तक पहुंच गया और इसे 2024 तक 35 हजार करोड़ रुपये तक ले जाने का लक्ष्‍य है। प्रदर्शनी में देश के एयरो स्पेस, रक्षा और सुरक्षा परिदृश्य का समग्र प्रदर्शन किया जा रहा है। देश-विदेश की रक्षा विनिर्माण कंपनियां अपने उत्पादों और रक्षा क्षेत्र से जुड़ी सेवाओं का प्रदर्शन कर रही हैं।

Bhutan में भारत के पर्यटकों की Free Entry खत्म

भूटान (Bhutan) ने भारत से आने वाले पर्यटकों की नि:शुल्क प्रवेश (Free Entry) को खत्म कर दिया है। अब यहां आने वाले पर्यटकों को शुल्क का भुगतान करना होगा। भूटान की संसद ने इस संबंध में 04 फरवरी 2020 को एक विधेयक पारित किया है। भूटान ने हाल ही में क्षेत्रीय पर्यटकों के लिए एक नई प्रणाली शुरू की है। इस प्रणाली को 'सतत विकास शुल्क' कहा गया है।

ग्रीनबोन सस्टेनेबल रेजिलिएशन डेटा: ग्लोबल मेडिकल डेटा लीक के मामले में महाराष्ट्र सबसे ऊपर

जर्मन साइबर सिक्योरिटी फर्म ग्रीनबोन सस्टेनेबल रेजिलिएशन द्वारा प्रकाशित हालिया रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक मेडिकल डेटा लीक से प्रभावित होने वाले भारतीय राज्यों में महाराष्ट्र(3,08,451 डेटा लीक) सबसे ऊपर है। यह विश्लेषण लगभग 120 मिलियन भारतीय रोगियों के डेटा लीक होने और इंटरनेट पर स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराने के बाद किया गया था। 1,82,865 डेटा लीक के साथ कर्नाटक दूसरे स्थान पर रहा।

नई दिल्ली में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मंत्रिस्तरीय रक्षा वार्ता की गई आयोजित

नई दिल्ली में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मंत्रिस्तरीय स्तर की रक्षा वार्ता आयोजित की गई। इस मंत्रिस्तरीय-स्तरीय रक्षा वार्ता का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करना है। दक्षिण कोरियाई उद्योगों को आर्थिक और कुशल श्रम शक्ति, प्राकृतिक संसाधनों और सिलसिलेवार प्रोत्साहन से लाभ प्राप्त करके भारत में अपनी विनिर्माण इकाइयाँ स्थापित करके भारतीय रक्षा गलियारों में दक्षिण कोरियाई कंपनियों द्वारा निवेश करने के प्रति प्रेरित करना हैं। इसके अलावा वार्ता के दौरान दोनों देशों ने डिजिटल एप्लीकेशन के साथ-साथ अन्य उन्नत तकनीकों में आपसी सहयोग का लाभ उठाने का भी इरादा किया।

कर्नाटक सीएम ने डोरस्टेप पर सरकार की सेवा प्रदान करने के लिए जनसेवा योजना शुरू की

कर्नाटक सरकार ने विभिन्न सरकारी सेवाओं जैसे राशन कार्ड, वरिष्ठ नागरिक पहचान और स्वास्थ्य कार्ड, आदि की होम डिलीवरी प्रदान करने के लिए कुछ नगर निगम वार्डों में जनसेवा योजना शुरू की। यह योजना कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बुकानाकेरे सिद्दलिंगप्पा येदियुरप्पा द्वारा शुरू की गई है, और इस योजना में 11 विभागों की 53 सेवाएं शामिल होंगी।

देश में किसानों को 22 करोड़ से अधिक मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी किये जा चुके हैं

राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद् द्वारा किये गये एक अध्ययन के अनुसार देश में मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड (Soil Health Card) के उपयोग से उर्वरक के उपयोग में 10% की कमी आई है। इस अध्ययन से यह भी ज्ञात हुआ है कि मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड के कारण उत्पादकता में 5-6% की वृद्धि हुई है। देश में किसानों को अब तक 22 करोड़ से अधिक मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी किये जा चुके हैं। खेतों की मिट्टी की जांच के बाद मृदा कार्ड जारी करने की योजना सरकार ने 2015 में शुरू की थी ताकि मिट्टी में पोषक तत्‍वों में कमी आने की समस्‍या का समाधान किया जा सके। कृषि मंत्रालय ने कहा है कि 2015 से 2017 तक पहले चरण में किसानों को दस करोड़ से अधिक कार्ड जारी किये गये। दूसरे चरण में 2017 से 2019 तक ग्‍यारह करोड़ पचास लाख मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी किये गये हैं। मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना में राज्‍य सरकारों द्वारा हर दो साल बाद खेतों की मिट्टी की जांच करने की भी व्‍यवस्‍था है ताकि मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए आवश्‍यक कदम उठाया जा सकें। किसान अपनी जमीन के नमूनों पर निगाह रख सकते हैं और मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड रिपोर्ट प्राप्‍त कर सकते हैं।

अंतर्राष्‍ट्रीय समुद्री खाद्य (सीफूड) शो कोच्चिं में 7-9 फरवरी 2020 तक

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत समुद्री उत्‍पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए) ने भारतीय समुद्री खाद्य (सीफूड) निर्यातक एसोसिएशन (एसईएआई) के सहयोग से 7 से 9 फरवरी 2020 तक कोच्चि में भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय सीफूड शो (आईआईएसएस) के 22वें संस्‍करण का आयोजन कर रहा है। यह द्विवार्षिक शो कोच्चि में 12 साल बाद आयोजित किया जा रहा है और यह भारतीय निर्यातकों और भारतीय समुद्री उत्पादों का विदेश से आयात करने वालों को बातचीत के लिए एक मंच प्रदान करेगा। आईआईएसएस के 21वें संस्करण का आयोजन जनवरी, 2018 में गोवा में किया गया था। इस वर्ष के समुद्री खाद्य शो की विषय वस्तु् है “नीली क्रांति - उत्पादन के आगे मूल्य वर्धन”।

भारत और नॉर्वे ने अनुसंधान, उच्च शिक्षा के क्षेत्र में 4 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

भारत और नॉर्वे ने अपनी द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने के लिए अनुसंधान और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में 4 समझौता ज्ञापनों (एक समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए।

राष्ट्रपति भवन में किया गया उद्यानोत्सव का उद्घाटन

4 फरवरी, 2020 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में उद्यानोत्सव का उद्घाटन किया। इसके तहत मुग़ल गार्डन 5 फरवरी, 2020 से 8 मार्च, 2020 तक सभी के लिए खुले रहेंगे। उद्यानोत्सव 2020 के मुख्य आकर्षण सुन्दर फूल तथा ट्यूलिप्स इत्यादि होंगे। मुग़ल गार्डन की यात्रा करने के लिए राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने महाराष्‍ट्र में वधावन में एक नया प्रमुख बन्‍दरगाह स्‍थापित करने की स्‍वीकृति प्रदान की

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने महाराष्‍ट्र में दहानू के पास वधावन में एक नया प्रमुख बन्‍दरगाह स्‍थापित करने की सिद्धांत रूप में स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। इस परियोजना पर 65 हजार करोड़ रूपये से अधिक की लागत आने का अनुमान है। इसके लिए एक विशेष कम्‍पनी का गठन किया जायेगा जिसमें जवाहर लाल नेहरू बन्‍दरगाह न्‍यास प्रमुख सहयोगी होगा। परियोजना में जवाहर लाल नेहरू बन्‍दरगाह न्‍यास की पचास प्रतिशत या उससे अधिक की साझेदारी होगी। इस समय जवाहर लाल नेहरू बन्‍दरगाह देश का सबसे बड़ा कन्‍टेनर बन्‍दरगाह है और वधावन बन्‍दरगाह के बन जाने से भारत दुनिया के दस सबसे बड़े कन्‍टेनर बन्‍दरगाहों वाले देशों में शामिल हो जायेगा।

अटलांटिक महासागर पार करने वाली पहली व्यक्ति बनी मो ओ'ब्रायन

60 वर्षीय मो ओ'ब्रायन (Mo O’Brien) अपनी बेटी बर्ड वाट्स और मित्र क्लेयर एलिन्सन के साथ नाव से 3,000 मील की दुरी तय कर अटलांटिक महासागर पार करने वाली पहली बधिर (deaf) व्यक्ति बन गई हैं। महासागर रोइंग रिकॉर्ड्स पर नजर रखने वाली संस्था ओसियन रोइंग सोसाइटी ने पुष्टि की कि वह दुनिया की पहली बधिर व्यक्ति है, जिन्होंने अटलांटिक महासागर में लगभग 3,000 मील (लगभग 4,800 किमी) की दूरी तय की है।

केटी पेरी बनीं प्रिंस चाल्र्स के ट्रस्ट की भारत से जुड़ी दूत

ब्रिटेन के प्रिंस चाल्र्स ने अमेरिकी गायिका केटी पेरी को ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट के भारत से जुड़े बाल संरक्षण कोष का नया दूत नियुक्त किया है। वर्ष 2007 में स्थापित ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट एक चैरिटी संस्था है। प्रिंस चाल्र्स ने दक्षिण एशियाई परिवारों की गरीबी और कठिनाईयां देखने के बाद इस ट्रस्ट की स्थापना की थी।

बिग बैंग बूम सॉल्यूशंस ने प्रतिष्ठित SKOCH अवार्ड जीता

बिग बैंग बूम सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (बीबीबीएस), रक्षा क्षेत्र की स्टार्ट-अप कंपनी को नई दिल्ली में 'बोरोन नाइट्रेट आधारित पर्सनल हाइब्रिड कॉम्बैट कवच' के लिए प्रतिष्ठित SKOCH अवार्ड से सम्मानित किया गया।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पांच भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थानों को राष्‍ट्रीय संस्‍थान का दर्जा प्रदान करने की स्‍वीकृति दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पांच भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थानों को राष्‍ट्रीय संस्‍थान का दर्जा प्रदान करने की स्‍वीकृति दे दी है। सूरत, भोपाल, भागलपुर, अगरतला औैर रायचूर में स्थित पीपीपी माडल पर बने ऐसे पांच संस्‍थान अब बैचलर आफ टेक्‍नोलॉजी, बी टेक अथवा मास्‍टर आफ टेक्‍नोलॉजी या पीएचडी की उपाधि प्रदान कर सकेंगे। मंत्रिमंडल ने भारतीय सूचना तकनीक संस्‍थान नियमन संशोधन विधेयक और 2020 के लिए भी अपनी मंजूरी दे दी है। इस विधेयक में पीपीपी माडल पर बने इस तरह के मौजूदा 15 संस्‍थानों के अलावा इन पांच संस्‍थानों को भी राष्‍ट्रीय स्‍तर का संस्‍थान बनने और डिग्री प्रदान करने की अनुमति होगी। इससे सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इन संस्‍थानों में शोध के लिए पर्याप्‍त विद्यार्थी आएंगे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.