Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 February 2020

सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर के गहनों की सूची तैयार करने के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश सी० एन० रामचंद्रन नायर को किया नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमला मंदिर में आभूषणों की सूची और मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने के लिए केरल के उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश सी० एन० रामचंद्रन नायर को नियुक्त किया है। सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व न्यायाधीश को पवित्र आभूषणों का उचित मूल्यांकन करने के लिए ज्वेलर की सहायता लेने की अनुमति भी दी है। उन्हें रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सौंपने की सलाह भी दी गई है। सबरीमाला मंदिर भारत में केरल के पठानमथिट्टा जिले के पेरियार टाइगर रिजर्व के भीतर सबरीमाला में स्थित है। सबरीमाला श्री धर्म संस्थान मंदिर भगवान अयप्पा का मंदिर है। यह मंदिर केरल के सभी सिद्ध मंदिरों में सबसे प्रसिद्ध और प्रमुख है।

उत्तराखंड के प्रतिष्ठित लक्ष्मण झूला को भारत के पहले ग्लास फ्लोर ब्रिज से बदला जाएगा

उत्तराखंड के सबसे फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन ऋषिकेश में गंगा नदी पर देश का पहला ग्लास फ्लोर ब्रिज बनाया जाएगा। लक्ष्मण झूला के बराबर में बनने वाले इस ब्रिज का फर्श मजबूत पारदर्शी कांच का होगा। 94 वर्षों से ऋषिकेश की पहचान बने लक्ष्मण झूला को सुरक्षा कारणों से पिछले साल जुलाई में बंद कर दिया गया था। इसके बाद उत्तराखंड सरकार ने इस पुल के डिजाइन को मंजूरी दी है।

आंध्र प्रदेश के पहले दिशा पुलिस स्टेशन का उद्घाटन

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) ने 'दिशा' महिला पुलिस स्टेशन का शुभारंभ किया। देश में पहली बार महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिशा पुलिस थाना आंध्र प्रदेश के राजामुंद्री में स्थापित किया गया है। इससे पहले आंध्र प्रदेश सरकार ने दिशा एक्ट 2019 प्रस्ताव को पारित करके राष्ट्रपति के पास भेज दिया है। दिशा पुलिस स्टेशन (Disha Police Station) 24 घंटे के लिए कार्य करेंगे। सूबे में कुल 18 दिशा पुलिस स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा 24 घंटे के लिए कंट्रोल रुम सक्रिय किए जाएंगें। बलात्कार और हत्या के आरोपी को 21 दिन में मौत की सजा दिये जाने वाले एपी दिशा एक्ट 2019 कानून बनाया।

मध्य प्रदेश सरकार गांवों की मैपिंग के लिए ड्रोन का करेगी इस्तेमाल

मध्य प्रदेश सरकार ने गाँवों की मैपिंग करने के लिए राज्य में ड्रोन लगाने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश राज्य के राजस्व विभाग ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय सर्वेक्षण के साथ समझौता किया है। भारतीय सर्वेक्षण विभाग भारत की राष्ट्रीय मानचित्रण एजेंसी है। ड्रोन का उपयोग राज्य के 55 हजार गांवों की मैपिंग के लिए 1: 500 के पैमाने पर किया जाएगा। इस प्रकार की मैपिंग से आबादी वाले क्षेत्रों की स्पष्ट तस्वीर मिलने की उम्मीद हैं। राज्य में भूमि सर्वेक्षण का यह काम पहले उपग्रह चित्रों की मदद से किया जाता था।

DefExpo में ‘खगान्तक’ नामक स्वदेशी मिसाइल को प्रदर्शित किया गया

भारत की एक निजी फर्म JSR डायनामिक्स ने DefExpo में ‘खगान्तक’ नामक स्वदेशी मिसाइल को प्रदर्शित किया है, यह मिसाइल हवा से ज़मीन पर हमला कर सकती है। इस मिसाइल की मारक रेंज 180 किलोमीटर है। इस मिसाइल का उपयोग एक गाइडेड वेपन के रूप में किया जा सकता है, इसमें अपने लक्ष्य को पहचानने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया है। इस प्रकार की मिसाइलों से ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा तथा विदेशी रक्षा उपकरण निर्माताओं पर भारत की निर्भरता कम होगी।

भारतीय सेना ने विकसित किया दुनिया का पहला बुलेटप्रूफ हेलमेट

भारतीय सेना ने दुनिया का पहला बुलेटप्रूफ हेलमेट विकसित किया है जिसे 10 मीटर की दूरी से चलाई गई AK-47 की बुलेट भी भेद नहीं सकती। बैलिस्टिक हेलमेट भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा द्वारा विकसित किया गया है। हेलमेट का निर्माण भारतीय सेना की परियोजना 'अभय' के तहत किया गया है। मेजर अनूप मिश्रा ने फुल-बॉडी प्रोटेक्शन बुलेटप्रूफ जैकेट भी विकसित की है जो स्नाइपर राइफल्स का सामना कर सकती है। इसके अलावा भारतीय सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग द्वारा एक निजी फर्म की साझेदारी में बुलेटप्रूफ हेलमेट के साथ-साथ भारत का पहला और दुनिया का सबसे सस्ता ‘पार्थ’ नामक गन शॉट लोकेटर का विकास किया है। यह 400 मीटर की दूरी से बुलेट के सटीक स्थान का पता लगा सकता है। यह आतंकवादियों का तेजी से पता लगाने और उन्हें बेअसर करने में मदद करेगा।

अमेरिकी ने अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता गठबंधन के शुभारंभ की घोषणा की

संयुक्त राज्य अमेरिका ने 27 राष्ट्रों के अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता गठबंधन (International Religious Freedom Alliance) के शुभारंभ की घोषणा की है, यह गठबंधन दुनिया भर में धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा और संरक्षण में एक सामूहिक दृष्टिकोण को अपनाने का प्रयास करेगा। इस गठबंधन में शामिल होने वाले प्रमुख देशों में ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, यूनाइटेड किंगडम, इज़रायल, यूक्रेन, नीदरलैंड और ग्रीस प्रमुख हैं।

पद्म श्री पुरस्कार विजेता मनोज दास को मिस्टिक कलिंग साहित्यिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया

उड़िया और अंग्रेजी भाषा के जानेमाने लेखक मनोज दास को प्रतिष्ठित ‘मिस्टिक कलिंगा लिटरेरी अवार्ड’ (भारतीय एवं वैश्विक भाषा) से सम्मानित किया जाएगा। 85 वर्षीय दास को यह पुरस्कार आठ फरवरी से भुवनेश्वर में आयोजित हो रहे साहित्य..सांस्कृतिक महोत्सव के दौरान प्रदान किया जाएगा।

भारत के राष्ट्रपति ने कुष्ठ रोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार प्रदान किया

भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में भारतीय नामांकन व्यक्तिगत श्रेणी के तहत डॉ एन एस धर्मशक्तु को और संस्थागत श्रेणी के तहत कुष्ठ मिशन ट्रस्ट को कुष्ठ रोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार प्रदान किए।

जम्मू-कश्मीर के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का नाम बदलकर ‘जल शक्ति विभाग’ रखा गया

जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का नाम बदलकर ‘जल शक्ति विभाग’ रखा गया है। यह कार्य लेफ्टिनेंट जनरल जी.सी. मुर्मू की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद द्वारा लिया गया। प्रशासनिक परिषद् ने जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन को मंज़ूरी दी है, इसके तहत जम्मू-कश्मीर में दिसम्बर, 2021 तक सभी घरों को पाइप के द्वारा पेयजल द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मिशन निदेशालय की स्थापना की जायेगी। इस योजना के शुरूआती चरण में जून, 2020 तक जम्मू-कश्मीर के सात जिलों में पाइप द्वारा 100% पेयजल की आपूर्ति की जायेगी।

अरुण- III जल विद्युत परियोजना के वित्तीय समापन पर हस्ताक्षर

नेपाल की सबसे बड़ी भारत समर्थित परियोजना नेपाल के संखुवासभा जिले में अरुण नदी पर बनाई जा रही अरुण -3 जल विद्युत परियोजना ने 900 मेगावाट जलविद्युत परियोजना के लिए 100 बिलियन Nepaleses रूपए प्राप्त किए। अरुण- III जल विद्युत परियोजना के विकासकर्ता भारत के सतलुज जल विद्युत निगम (SJVN) अरुण- III विद्युत विकास कंपनी ने नेपाल के काठमांडू में 7 बैंकों के साथ परियोजना के वित्तीय समापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

सितंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा अगरतला-अखौरा रेल संपर्क का काम

अगरतला से अखौरा (बांग्लादेश) के बीच बहुप्रतीक्षित रेलवे लाइन का कार्य सितंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा। रेलवे लाइन के लिए भूमि का अधिग्रहण और इसे कार्यदायी संस्था को सौंपने की प्रक्रिया दोनों देशों में पूरी हो चुकी है। यह रेललाइन 15.6 किलोमीटर लंबी होगी। इसका 10.6 किलोमीटर का हिस्सा गंगासागर (बांग्लादेश) से निश्चिंतपुर (भारत) और 5.46 किलोमीटर लंबा हिस्सा निश्चिंतपुर से अगरतला रेलवे स्टेशन तक होगा।

राजनयिक फिलिप बार्टन भारत में ब्रिटेन के नए उच्चायुक्त

ग्रेट ब्रिटेन के विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) ने घोषणा की कि उसने फिलिप रॉबर्ट बार्टन केसीएमजी ओबीई (ब्रिटिश साम्राज्य का नाइट कमांडर आदेश) को भारत में ग्रेट ब्रिटेन के अपने नए उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया है, वह सर डॉमिनार एंथोनी जेरार्ड एस्क्विथ केसीएमजी की जगह लेंगे और वसंत के मौसम में पदभार ग्रहण करेंगे।

PFRDA ने पेंशन फंड प्रबंधकों के लिए न्यूनतम नेट वर्थ बढ़ाकर किया 50 करोड़

पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory and Development Authority) ने पेंशन निधि का प्रबंधन करने वालों के लिए न्यूनतम निवल मानदंड बढ़ाने का फैसला किया है। पेंशन निधि प्रबंधकों के लिए न्यूनतम निवल मानदंड को 25 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 50 करोड़ रुपये कर दिया गया है। पेंशन फंड प्रबंधकों के लिए न्यूनतम निवल मूल्य मानदंड में की गई वृद्धि, म्युचुअल फंड के साथ-साथ पेंशन फंड लाएगी, जिसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के नियमों के अनुसार न्यूनतम नेटवर्थ 50 करोड़ रुपये के मानदंडों को पूरा करना होगा। हाल ही में जारी किए गए ताजा दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि पेंशन फंड प्रबंधकों को जारी किए गए लाइसेंस नियामक द्वारा रद्द किए गए जब तक पहले दिए गए लाइसेंसों की वैधता पांच साल की तुलना में मान्य रहेंगे।

NPCI ने WhatsApp को UPI सेवा के विस्तार की दी मंजूरी

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) ने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप को इसके 10 मिलियन यूजर्स के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं का विस्तार करने की मंजूरी दे दी है। WhatsApp Pay व्हाट्सएप का पेमेंट फीचर हैं, जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। UPI को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया गया है। ये सुविधा उपयोगकर्ताओं को व्यापार लेनदेन करने या दूसरों को सीधे उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान करने में सक्षम बनाती है।

चीन ने कोरोनावायरस का नाम बदलकर एनसीपी रखा

चीन की हेल्थ कमिशन ने संवाददाता सम्मेलन में कोरोनावायरस के नए नाम की घोषणा की। अब इसे नोवेल कोरोनावायरस निमोनिया (एनसीपी) के नाम से जाना जाएगा। जब तक इसका कोई स्थायी नाम नहीं रखा जाता है, तब तक इसे (एनसीपी) चीन में सरकारी विभागों और संगठनों द्वारा अपनाया जाना चाहिए। चीन में इससे अब तक 722 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, फिलीपिंस और हॉन्गकॉन्ग में 1-1 युवक की जान गई है।

देश में पहली बार तीन मालगाड़ियों को जोड़ा

देश में पहली बार इलेक्ट्रिक इंजन से तीन मालगाड़ियों को एक साथ जोड़कर 177 वैगन के साथ एनाकोंडा मालगाड़ी ने 220 किलोमीटर की दूरी 7 घंटे में पूरी की। इस मालगाड़ी की लंबाई दो किलोमीटर थी। रेलवे ढुलाई में पहले स्थान पर चल रहे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर डिवीजन के परिचालन विभाग ने 6 फरवरी को तीन इलेक्ट्रिक इंजन के साथ तीन मालगाड़ियों को जोड़कर चलाया। इसमें प्रत्येक मालगाड़ी में 59 वैगन थे।

विशाखापट्टनम और अरकू के बीच शुरू हुई विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन

भारतीय रेल ने विशाखापट्टनम और अरकू के बीच की यात्रा यादगार बनाने के लिए ट्रेन में विस्टाडोम कोच लगया है। इस कोच की छत और खिड़कियां बड़े पारदर्शी कांच की बनी हुई हैं, जिससे वहां प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखते हुए यात्रा कर सकेंगे। विशाखापत्तनम से अराकू घाटी पर्वत स्टेशन के बीच की दूरी 128 किलोमीटर है। चेन्नै की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में तैयार इस कोच को बनाने में 3.38 करोड़ रुपए का खर्च आया है। विस्टाडोम कोच वाली हिम दर्शन एक्सप्रेस (52459/52460) का संचालन कालका-शिमला रूट पर दिसंबर से किया जा रहा है। इस ट्रेन में सात कोच हैं।

बांग्‍लादेश ने घोषणा की-देश में आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना वायरस संबंधी जांच करेगा

बांग्‍लादेश ने घोषणा की है कि वह अब देश में आने वाले सभी यात्रियों की कोरोनावायरस संबंधी जांच करेगा। पहले यह जांच सिर्फ चीन से आने वाले यात्रियों पर की जा रही थी।

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में 59 प्रतिशत से अधिक मतदान

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए अनुमानित 59 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। पिछले विधानसभा चुनावों में कुल 67 प्रतिशत मतदान हुआ था। एक करोड़ चालीस लाख से अधिक मतदाताओं के लिए तेरह हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए।

भारतीय महिला बैडमिंटन टीम ने एशियन चैंपियनशिप से नाम वापस ले लिया

भारतीय महिला बैडमिंटन टीम ने कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका को देखते हुए एशियन चैंपियनशिप से नाम वापस ले लिया है। यह प्रतियोगिता 11 से 16 फरवरी तक फिलिंपिंस के मनीला में होगी। हालांकि पुरुष बैडमिंटन टीम प्रतियोगिता में भाग लेगी।

मिजोरम ने जूनियर राष्‍ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता जीती

मिजोरम ने जूनियर राष्‍ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता जीत ली है। डॉ. बी सी राय ट्रॉफी के लिए शिलांग के जवाहरलाल नेहरू स्‍टेडियम में फाइनल मुकाबले में मिजोरम ने पंजाब को पेनाल्‍टी शूटआउट में पांच-एक से हराया।

प्रसिद्ध क्रिकेट पत्रकार और फिल्म इतिहासकार राजू भारतान का निधन

जाने-माने फिल्म इतिहासकार और क्रिकेट पत्रकार राजू भारतान (Raju Bharatan) का निधन हो गया। वह 86 साल के थे। राजू भारतान साप्ताहिक मैगजीन ‘the Illustrated Weekly of India’ से करीब 42 साल तक जुड़े रहे थे। खुशवंत सिंह, एमवी कामत, प्रीतिश नंदी और अनिल धारकर जैसे दिग्गज पत्रकारों के साथ काम कर चुके राजू भारतान असिस्टेंट एडिटर के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उन्होंने वर्ष 1974 में क्रिकेट पर बनी डॉक्यूमेंट्री ‘The Victory Story’ का निर्देशन भी किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.