Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 February 2020

पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम की जीवनी पर आधारित फिल्‍म का पोस्‍टर जारी किया

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम पर एक बायोपिक का पहला लुक जारी किया है। निर्माता और निर्देशक मधुर भंडारकर और हॉलीवुड निर्माता और निर्देशक जॉनी मार्टिन के साथ जावड़ेकर ने इस अवसर पर फिल्म का एक पोस्टर जारी किया। हॉलीवुड अभिनेता मुहम्मद अली फिल्म में डॉ. कलाम की भूमिका निभा रहे हैं।

नासा और यूरोपीय स्पेस एजेंसी का सोलर ऑर्बिटर लॉन्च

सूर्य के अध्ययन के लिए नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) ने 9 फरवरी, 2020 को सोलर ऑर्बिटर मिशन लॉन्च किया। यह ऑर्बिटर सूर्य के उत्तरी और ध्रुवों की पहली तस्वीरें खींचेगा। इसे फ्लोरिडा के केप कैनेवरल स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया। यह सूर्य के करीब पहुंचने के लिए 7 साल में करीब 4 करोड़ 18 लाख किलोमीटर की दूरी तय करेगा। ऑर्बिटर सूर्य के बारे में उन सभी सवालों के जवाब खोजने की कोशिश करेगा, जो हमारे सोलर सिस्टम पर असर डालते हैं। ऑर्बिटर के लिए निर्धारित प्रोग्राम में सूर्य की सतह पर लगातार उड़ने वाले आवेशित कणों, हवा के प्रवाह, सूर्य के अंदर चुंबकीय क्षेत्र और इससे बनने वाले हेलिओस्फियर के संबंध की पड़ताल शामिल है। नासा ने इससे पहले सूर्य के अध्ययन के लिए पार्कर सोलर प्रोब मिशन को भी लांच किया था।

मुंबई के नौसेनिक स्‍कूल की छात्रा दक्षिण अमरीका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी एकोनकागुआ को फतह करने वाली सबसे कम उम्र की लड़की बनी

मुंबई के नौसेनिक स्‍कूल ( एनसीएस) के सातंवी कक्षा की छात्रा काम्‍या कार्तिकेयन(12) दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी एकोनकागुआ को फतह करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बन गई है। काम्‍या ने 6962 मीटर ऊंची इस पर्वत चोटी को फतह कर वहां 1 फरवरी 2020 को तिरंगा फहराया।

कावेरी डेल्‍टा क्षेत्र संरक्षित विशेष कृषि जोन बनेगा

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री के. पलनीसामी ने कहा है कि राज्‍य में कावेरी डेल्‍टा क्षेत्र संरक्षित विशेष कृषि जोन घोषित किया जाएगा। 2019 में केंद्र सरकार ने कावेरी बेसिन में तेल गा गैस खोज प्रोजेक्ट्स आबंटित किये थे। जिसके बाद जल संकट के बीच बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। हाइड्रोकार्बन के उत्खनन में बड़ी मात्रा में ताज़े पानी की आवश्यकता होती है। सुरक्षित कृषि क्षेत्र घोषित किये जाने के बाद अब इस क्षेत्र में परियोजना शुरू करने के लिए पहले राज्य सरकार की अनुमति लेनी पड़ेगी। इसका तात्पर्य यह है कि अब इस क्षेत्र में निजी कंपनियां राज्य सरकार की मंज़ूरी के बिना तेल व गैस खोज प्रोजेक्ट्स शुरू नहीं कर सकते। जब किसी क्षेत्र को सुरक्षित कृषि क्षेत्र घोषित किया जाता है, तो उस भूमि का उपयोग कृषि के अलावा किसी अन्य कार्य के लिए नही किया जा सकता।

मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ हुनर हाट का उद्घाटन

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने इंदौर में हुनर हाट का उद्घाटन किया है। इस अवसर पर केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मौजूद थे। हुनर हाट का आयोजन 16 फरवरी 2020 तक किया जा रहा है। हुनर हाट अल्पसंख्यक समुदायों के कारीगरों द्वारा बनाए गए हस्तशिल्प और पारंपरिक उत्पादों की एक प्रदर्शनी है। हुनर हाट का आयोजन अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली स्मार्ट सिटीज को ख़राब प्रदर्शन करने वाली स्मार्ट सिटीज से ‘सिस्टर सिटीज’ के रूप में जोड़ा जाएगा

केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने 20 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली स्मार्ट सिटीज को ख़राब प्रदर्शन करने वाली स्मार्ट सिटीज से ‘सिस्टर सिटीज’ के रूप में जोड़ने का निर्णय लिया है। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली स्मार्ट सिटीज हैं : तिरूप्पुर, नागपुर, भोपाल, रांची, कानपूर, सूरत, इंदौर, वेल्लोर, विशाखापत्तनम, वाराणसी, नासिक, वड़ोदरा, पुणे, कोटा, दावणगेरे, देहरादून, उदयपुर, अमरावती और आगरा। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली स्मार्ट सिटीज को ख़राब प्रदर्शन करने वाली स्मार्ट सिटीज से ‘सिस्टर सिटीज’ के रूप में जोड़ने के कार्यक्रम को 20-20 फार्मूला कहा जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत सिस्टर सिटीज ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी।

भारत में किया जाएगा 13वें संयुक्त राष्ट्र प्रवासी पक्षी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन का आयोजन

17 फरवरी, 2020 से 22 फरवरी, 2020 के बीच 13वें संयुक्त राष्ट्र प्रवासी पक्षी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन का आयोजन गुजरात के गांधीनगर में किया जायेगा। इस सम्मेलन का संक्षिप्त नाम CMS-COP-13 (13th Conference of Parties (COP) of the Convention on Conservation of Migratory Species of Wild Animals) है। भारत को अगले तीन वर्ष के लिए इस कांफ्रेंस का अध्यक्ष चुना गया है। इस सम्मेलन में 130 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन के लिए ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (गोदावण) को शुभंकर बनाया गया है। Theme: Migratory species Connect the Planet and we welcome them

मुंबई में किया गया ई-गवर्नेंस पर 23वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

ई-गवर्नेंस पर 23वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन महाराष्ट्र के मुंबई में किया गया। इस सम्मलेन में मुंबई घोषणापत्र (Mumbai Declaration) को अंगीकृत किया गया। इस सम्मेलन में देश के सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्रदान की जा रही ई-गवर्नेंस सेवाओं का मूल्यांकन किया गया। केंद्र शासित प्रदेशों में ई-गवर्नस सेवा प्रदान करने के मामले में दिल्ली, चंडीगढ़ और दमन व दिउ अग्रणी रहे। जबकि राज्यों की सूची में हरियाणा और राजस्थान अग्रणी रहे।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने लाइफटाइम अवार्ड के लिए गोपीचंद का चयन किया

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने भारतीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को 2019 कोच लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया है। भारतीय बैडमिंटन के विकास में गोपीचंद का अहम योगदान रहा है और उनके मार्गदर्शन में ओलंपिक पदक विजेता सायना नेहवाल, ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत जैसे खिलाड़ी लगातार सीखते आ रहे हैं।भारत के मुख्य राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को देश में खेल के विकास के लिए अपनी भूमिका के लिए 2019 अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के कोच लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के पुरुष वर्ग में 'ऑनरेबल मेंशन' से नवाजा गया है।

NCL ने स्थायी कोयला खनन के लिए R&D केंद्र 'SARAS' की स्थापना की

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) ने एक शोध और विकास केंद्र स्थापित किया है, जिसका नाम 'साइंस एंड एप्लाइड रिसर्च अलायंस एंड सपोर्ट (SARAS)' है। यह अनुसंधान और विकास केंद्र कोयला खनन में विकास के लिए स्थायी मॉडल पर केंद्रित है। R&D सेंटर कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी के लिए उत्कृष्टता, बुनियादी ढांचे के उन्नयन और आईटी पहल का केंद्र होगा। NCL खनन क्षेत्र की वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों के साथ अग्रिम तैयारी सुनिश्चित करने के लिए एक अनूठी अवधारणा/मॉडल 'SARAS' लेकर आया है।

प्रसार भारती के अध्यक्ष सूर्य प्रकाश सेवानिवृत्त

प्रसार भारती के अध्यक्ष सूर्य प्रकाश सेवानिवृत्त हो गए। उन्होंने 2014 में पद संभाला था और यहां दो कार्यकाल पूरे किए। प्रसार भारती ने एक ट्वीट में कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सूर्य प्रकाश के दो कार्यकाल पूरा करने पर उनकी प्रशंसा की और संगठन में उनके अमूल्य योगदान को याद किया।

ईरान ने नई बैलिस्टिक मिसाइल राड -500 का अनावरण किया

अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) के साथ बढ़ते तनाव के बीच, ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, राड -500 लॉन्च की है। राड -500 - की रेंज 500 किमी (310 मील) तक है। राड-500 पहले के स्टील मॉडल की तुलना में मिश्रित सामग्री से बने नए ज़ोहिर इंजन से भी लैस है।

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने www.ugc.ac.in वेबसाइट पर शैक्षणिक रोजगार पोर्टल बनाया

नेट और पीएचडी के छात्रों की मदद के लिए विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने अपनी वेबसाइट पर www.ugc.ac.in शैक्षणिक रोजगार पोर्टल बनाया है। लोकसभा में एक प्रश्‍न के जवाब में केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि विश्‍वविद्यालय, कॉलेज और अन्‍य रोजगार संगठनों का ध्‍यान आकर्षित करने के लिए छात्र अपना शैक्षणिक विवरण इस पोर्टल पर दे सकते हैं।

अदिस अबाबा में किया गया अफ्रीकन यूनियन शिखर सम्मेलन का आयोजन

इथियोपिया की राजधानी अदिस अबाबा में अफ्रीकन यूनियन शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। यह शिखर सम्मेलन भारत की दृष्टि से महत्वपूर्ण था, भारत ने DefExpo 2020 में 50 अफ्रीकी देशों के साथ ‘लखनऊ डिक्लेरेशन’ पर हस्ताक्षर किये हैं। भारत अफ्रीकन यूनियन क्षेत्र में रक्षा सेक्टर में निवेश करने की योजना बना रहा है। Theme: Silencing the Guns
अफ्रीकी संघ एक महाद्वीपीय संघ है, इसमें अफ्रीका के 55 देश शामिल हैं। इसका उद्देश्य अफ्रीकी देशों के बीच एकता को मज़बूत करना है। अफ्रीकी संघ की स्थापना 26 मई, 2001 को इथियोपिया की राजधानी आदिस अबाबा में की गयी थी, इसे 9 जुलाई, 2002 को दक्षिण अफ्रीका में लांच किया गया था। इस वर्ष अध्यक्षता दक्षिण अफ्रीका को प्रदान की गयी है।

भारत ने चीन में नोवेल कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए उसे मदद का प्रस्ताव किया

भारत ने नोवेल कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए चीन को मदद का प्रस्‍ताव किया है। चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनपिंग को लिखे पत्र में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वायरस के प्रकोप को दखते हुए चीन के राष्‍ट्रपति और वहां की जनता के प्रति एकजुटता व्‍यक्‍त की है। श्री मोदी ने हुबेई प्रांत से भारतीयों को स्‍वदेश लौटने में मदद के लिए चीन के प्रति आभार व्‍यक्‍त करते हुए इस चुनौती से निपटने में चीन को सहायता का प्रस्‍ताव किया है। चीन ने नोवेल कोरोना वायरस से निपटने में सहयोग की भारत की पेशकश का स्‍वागत करते हुए इसकी प्रशंसा की है।

ऑस्कर अवार्ड 2020

लॉस एंजेलिस में हुए 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स समारोह में कोरियन फ़िल्म पैरासाइट ने पूरे हॉलीवुड को पीछे छोड़ते हुए बेस्ट पिक्चर समेत 4 केटेगरीज़ में ऑस्कर अवॉर्ड्स जीते हैं। फ़िल्म के निर्देशक बॉन्ग जून हो को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड दिया गया है। इंटरनेशनल फीचर फ़िल्म केटेगरी में भी इसी फ़िल्म को अवॉर्ड मिला है। ओरिजिनल स्क्रीनप्ले केटेगरी में भी पैरासाइट ने पूरे हॉलीवुड को पीछे छोड़ दिया है। पैरासाइट की यह जीत इसलिए ऐतिहासिक है, क्योंकि विदेशी भाषा का होते हुए फ़िल्म ने ऑस्कर अवॉर्ड्स की मुख्य केटेगरी में 3 अवॉर्ड जीते हैं।

आदित्य मेहता ने जीती राष्ट्रीय स्नूकर चैंपियनशिप

बई के आदित्य मेहता ने पुणे में आयोजित राष्ट्रीय स्नूकर चैंपियनशिप को जीता। फाइनल में उन्होंने कई बार के विश्व चैंपियन पंकज अडवाणी को पराजित किया। महिला वर्ग में मध्य प्रदेश विद्या पिल्लई ने खिताब जीता।

लद्दाख स्काउट्स ने खेलो इंडिया आइस हॉकी चैम्पियनशिप जीती

लद्दाख स्काउट्स रेजीमेंटल सेंटर (LSRC) रेड ने पुरुष वर्ग में पहली खेलो इंडिया आइस हॉकी टूर्नामेंट 2020 जीता। उन्होंने नेल-बाइटिंग थ्रिलर फाइनल मैच में इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस (ITBP) की टीम को 3-2 से हराया। 13 टीमों ने खेलो इंडिया आइस हॉकी चैम्पियनशिप में भाग लिया।

ऑस्ट्रेलिया को दी गई आईसीसी महिला चैंपियनशिप ट्रॉफी, लगातार दूसरी बार ट्रॉफी किया अपने नाम

आस्ट्रेलिया को आईसीसी महिला चैम्पियनशिप ट्राफी प्रदान की गई जो 2017 से 2020 के बीच आठ टीमों की वनडे चैम्पियनशिप में विजयी बढत लेकर उसने बरकरार रखी थी । मेग लानिंग की टीम ने पिछली बार भी यह ट्राफी जीती थी । कप्तान लानिंग को आईसीसी महिला क्रिकेट मैनेजर होली कोल्विन ने प्रदान की ।

थाईलैंड में आईटीएफ महिला टेनिस प्रतियोगिता 2020: भारत की अंकिता रैना ने 18 वां करियर युगल खिताब जीता

भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने अपनी जोड़ीदार बिबियाने स्कूफ्स के साथ मिलकर 25,000 डालर पुरस्कार राशि के आईटीएफ महिला युगल स्पर्धा(थाईलैंड में आयोजित) के फाइनल में जीत हासिल की।

एस्ट्रोनॉमर्स ने अर्ली यूनिवर्स से अल्ट्रामैसिव गैलेक्सी XMM-2599 की खोज की

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों के नेतृत्व में खगोलविदों की अंतर्राष्ट्रीय टीम ने XMM-2599 के रूप में डबस्मैश नामक एक विशालकाय मोंस्टर आकाशगंगा की खोज की है। यह आकाशगंगा ब्रह्मांड के बनने के ठीक 1.8 बिलियन वर्ष बाद लगभग 12 बिलियन साल पहले अस्तित्व में थी। गैलेक्सी XMM-2599 की खोज XMM-2599 निष्क्रिय चरण के दौरान की गई थी।

उपराष्ट्रपति ने प्रोफेसर के रामकृष्ण राव की पुस्तक 'ए चाइल्ड ऑफ डेस्टिनी' का विमोचन किया

भारत के उपराष्ट्रपति और राज्य सभा के सभापति श्री मुप्पावरप्पु वेंकैया नायडू ने जीआईआइटीएम (गांधी प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान) विश्वविद्यालय विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में प्रोफेसर कोनेरू रामकृष्ण राव की पुस्तक 'ए चाइल्ड ऑफ डेस्टिनी' नामक पुस्तक का विमोचन किया।

10 फरवरी : विश्व दाल दिवस

10 फरवरी, 2019 को प्रथम दाल दिवस के रूप में मनाया गया। दालों के महत्व को रेखांकित करने के लिए वर्ष 2016 को अंतर्राष्ट्रीय दालों का वर्ष घोषित किया गया है। दालें पोषण तथा खाद्य सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 फरवरी को विश्व दाल दिवस के रूप में मनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया।

10 फरवरी को राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय डीवॉर्मिंग दिवस मनाया गया

पूरे देश में 10 फरवरी को राष्ट्रीय डीवॉर्मिंग(कृमिरोधी) दिवस मनाया गया। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1 से 19 वर्ष के बच्चों और किशोरों को इस अवसर पर एक सुरक्षित दवा एल्बेंडाजोल की एक खुराक दी जाती है। भारत में पहला राष्ट्रीय डीवॉर्मिंग दिवस 10 फरवरी 2015 को मनाया गया था।

अमेरिकी लेखक रोजर कहन का निधन

अमेरिकी लेखक रोजर कहन का निधन हो गया है। उन्होंने अपने जीवनकाल में कम से कम 20 किताबें लिखीं। जैक को खेल से प्रतिबंधित किये जाने से पहले, 1989 में उन्होंने दिग्गज बॉक्सर जैक डेम्पसी की जीवनी लिखने के लिए पीट रोज़ के साथ सहयोग किया। 1972 में उनकी सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब 'द बॉयज़ ऑफ़ समर' थी।

24 घंटे चलने वाला दुनिया का पहला सोलर प्लांट

राजस्थान के आबू रोड स्थित ब्रह्मकुमारी संस्थान में दुनिया का पहला ऐसा सोलर थर्मल पावर प्लांट बनाया है, जो 24 घंटे चलता है। इसमें थर्मल स्टोरेज की भी सुविधा है, जिसमें सूरज की गर्मी को एकत्रित किया जाता है। इस प्लांट में ही पहली बार पैराबोलिक रिफ्लेक्टर विथ फिक्स फोकस तकनीक का इस्तेमाल किया गया। ये पैराबोलिक रिफ्लेक्टर किसी सूरजमुखी के फूल की तरह सूरज की दिशा के साथ-साथ घूमते हैं। इसे इंडिया वन नाम दिया गया है। इसे बनाने में 70% फंडिंग भारत और जर्मनी की सरकार ने की है। 30% पैसा ब्रह्मकुमारी संस्थान ने खर्च किया है। इसे एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर तैयार किया गया। यहां पर सालभर में देश दुनिया से हजारों स्टूडेंट रिसर्च के लिए आते हैं। इस प्लांट से ही रोज 35 हजार लोगों का खाना बनता है। साथ ही 20 हजार की टाउनशिप को बिजली मिलती है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on