Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 February 2020

जम्मू-कश्मीर में पहली बार किया जायेगा ‘ग्लोबल इन्वेस्टर समिट’ का आयोजन

भारत सरकार जम्मू-कश्मीर में पहली बार ‘ग्लोबल इन्वेस्टर समिट’ का आयोजन करने की तैयारी कर रही है, इस शिखर सम्मेलन का आयोजन अप्रैल, 2020 में किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन के द्वारा जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर निवेश आकर्षित किया जाएगा। इसके लिए 17 जनवरी, 2020 से कलकत्ता, बंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद में रोड शो आयोजित किये जायेंगे। इन रोड शो का उचित आयोजन करने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार 54 वरिष्ठ अधिकारियों को भेजेगी।

भारत ने जर्मनी में म्युनिक सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लिया

म्युनिक सुरक्षा परिषद् का आयोजन जर्मनी में 14 फरवरी, 2020 से 16 फरवरी, 2020 के दौरान किया जा रहा है। इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्वारा किया जा रहा है। इस सम्मेलन के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जॉर्जिया, पुर्तगाल और लिथुआनिया के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की। पुर्तगाल के राष्ट्रपति इन दिनों भारत की यात्रा पर आये हैं। इसके अलावा पुर्तगाल के पास यूरोपीय संघ की परिषद् की अध्यक्षता भी है। इससे यूरोपीय संघ के साथ भारत के रिश्ते भी बेहतर होंगे।

BioAsia 2020 ने जीनोम वैली एक्सिलेंस अवार्ड की घोषणा की

BioAsia 2020 ने जीनोम वैली एक्सिलेंस अवार्ड की घोषणा की है। अमेरिकी प्रतिरक्षाविज्ञानी और ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. कार्ल एच जून और नोवार्टिस के सीईओ डॉ. वसंत नरसिम्हन को जीवन विज्ञान में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। समारोह का आयोजन तेलंगाना सरकार के वार्षिक वैश्विक जैव प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान मंच द्वारा किया जाएगा। डॉ. कार्ल एच जून को रोग-प्रतिरक्षाचिकित्सा में कैंसर और दुनिया के पहले एफडीए (खाद्य और औषधि प्रशासन, संयुक्त राज्य अमेरिका) के व्यावसायीकरण के लिए - अनुमोदित जीन थेरेपी में (Chimeric Antigen Receptor- T cells) CAR-T के रिसर्च इन डेवलपमेंट करने के लिए सम्मानित किया जाएगा। डॉ. नरसिम्हन को डिजिटल टेक्नोलॉजी और हेल्थकेयर में फार्मास्यूटिकल व्यवसाय में अपनी नए विसन के लिए चुना गया है। उन्होंने 20 नोवेल दवाओं के विकास में भी काम किया, जिनमें उन्नत कोशिकाएं, जीन थेरेपी और साथ ही टीके शामिल हैं और विशेष रूप से विकासशील देशों में सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर भी काम किया है।

मनीला में बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में भारत को कांस्‍य पदक

मनीला में बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में भारत को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। इंडोनेशिया ने भारत को 3-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। पुरूष सिंगल्‍स के पहले मैच में साई प्रणीत के रिटायर्ड हट के बाद एंथॉनी सिनसुका गिंटिंग ने 21-6 से जीत हासिल की। दूसरा सिंगल्‍स लक्ष्‍य सेन और जॉनाथन क्रिस्‍टी के बीच हुआ। जिसमें लक्ष्‍य सेन ने 21-18, 22-20 से जीत हासिल की। मैन्‍स डबल्‍स में न्‍यूयॉर्क के मोहम्‍मद एहसान और हैंद्रा सेतियावान की जोड़ी ने भारत के एम आर अर्जुन और ध्रवु कपिला की जोड़ी को पराजित किया।

भारत और पुर्तगाल ने रक्षा, संस्कृति और योग सहित 14 विभिन्न क्षेत्रों में समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये

भारत और पुर्तगाल ने रक्षा, निवेश, परिवहन, बन्‍दरगाह, संस्‍कृति, उद्योग और योग समेत विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के 14 समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डीसूजा के बीच नई दिल्‍ली में हुई विस्‍तृत बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये गये। पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति चार दिन की यात्रा पर भारत में हैं। यह उनकी पहली भारत यात्रा है।

2019 में वैश्विक रक्षा व्यय में 4% की वृद्धि हुई: IISS

IISS (International Institute of Strategic Studies) ने वैश्विक रक्षा व्यय पर अपनी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट को ‘मिलिट्री बैलेंस’ के शीर्षक से जारी किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2019 में वैश्विक रक्षा व्यय में 4% की वृद्धि हुई है। यह पिछले 10 वर्षों में रक्षा व्यय में हुई सबसे अधिक वृद्धि है। इस रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका और चीन के बीच हथियारों की दौड़ काफी तेज़ी से बढ़ रही है। चीन के ‘सैन्य आधुनिकरण कार्यक्रम’ के तहत ऐसी हाइपरसोनिक मिसाइलें बनायीं गयी हैं, जिनका पता लगाना मुश्किल है। इसके कारण अमेरिका को भी रक्षा क्षेत्र में अधिक निवेश करना पड़ा। 2018-19 में अमेरिका ने रक्षा कार्यक्रम के लिए 53.4 अरब डॉलर व्यय किये। चीन और अमेरिका के रक्षा व्यय में 6.6% की वृद्धि हुई है। यूरोप के रक्षा व्यय में 4.2% की वृद्धि हुई है। गौरतलब है कि यूरोप ने 2008 के वित्तीय संकट केक बाद पहली बार रक्षा व्यय में वृद्धि की है।

सांसद विष्‍णु दत्‍त शर्मा मध्‍यप्रदेश के नये पार्टी अध्‍यक्ष नियुक्‍त

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जे पी नड्डा ने सांसद विष्‍णु दत्‍त शर्मा को मध्‍यप्रदेश का नया पार्टी अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। श्री के. सुरेन्‍द्रन को केरल का और श्री दल बहादुर चौहान को सिक्किम का प्रदेश अध्‍यक्ष बनाया गया है।

मणिपुर में नगा जन‍जातियों ने ऊखरूल में लुई-न्‍गाई-नी मनाया

मणिपुर में नगा जन‍जातियों ने ऊखरूल में तंगखुल नगा लोंग मैदान में आयोजित मेले में संस्‍कृति के माध्‍यम से एकता संदेश के साथ बीज बुवाई का त्‍यौहार लुई-न्‍गाई-नी मनाया। मणिपुर के मुख्‍यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने अपने संदेश में कहा कि लुई-न्‍गाई-नी त्‍यौहार नगा जनजातियों की समृद्ध सांस्‍कृतिक धरोहर का प्रतीक है।

विशाखापत्तनम हवाई अड्डे पर एंटी-हाईजैक मॉक ड्रिल आयोजित की गई

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम हवाई अड्डे पर INS डेगा, (भारतीय नौसेना का एक नौसैनिक हवाई अड्डा) द्वारा नौसेना डोर्नियर विमान का उपयोग करके एक मॉक स्थिति बनाकर एंटी-हाइजैक अभ्यास आयोजित किया गया, अभ्यास का मुख्य उद्देश्य हाईजैक खतरों के दौरान विभिन्न एजेंसियों द्वारा नियंत्रित योजनाओं और प्रक्रियाओं का परीक्षण करना था।

मुंबई और पुणे के बीच पहली इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की गयी

मुंबई और पुणे के बीच पहली इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की गयी। यह बस प्रत्येक दो दिन में मुंबई और पुणे के बीच परिवहन करेगी। इस बस सेवा को केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा लांच किया गया था। इस बस में 43 लोगों के बैठने का स्थान है। एक बार चार्ज करने पर यह बस 300 किलोमीटर का फासला तय कर सकती है। भारत सरकार इस प्रकार की बस सेवा महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में भी शुरू करेगी। केन्द्रीय परिवहन मंत्रालय 2020 तक सभी बसों को विद्युत् बसों में परिवर्तित करने के लिए कार्य कर रहा है। इस बस को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत चलाया जायेगा।

चीन ने संयुक्त राज्य अमेरिका की एक एंटीवायरल प्रायोगिक दवा रेम्डेसिविर (Remdesivir) पर पेटेंट के लिये आवेदन किया

चीन ने संयुक्त राज्य अमेरिका की एक एंटीवायरल प्रायोगिक दवा रेम्डेसिविर (Remdesivir) पर पेटेंट के लिये आवेदन किया है, यह दवा नॉवेल कोरोनावायरस (nCoV-2019) के इलाज में मदद कर सकता है। रेम्डेसिविर एक प्रायोगिक दवा है और वैश्विक स्तर पर कहीं भी इसका लाइसेंस या अनुमोदन नहीं किया गया है। अभी तक यह साबित नहीं हो पाया है कि इसका उपयोग सुरक्षित या प्रभावी है या नहीं। इसे वर्तमान में इबोला वायरस से संक्रमण के उपचार के लिये विकसित किया जा रहा है।

नासा (NASA) मार्स 2020 में खनिज विज्ञान एवं रसायन विज्ञान के अध्ययन के लिये सुपरकैम

नासा (NASA) मार्स 2020 रोवर के लिये सात उपकरणों में एक नया लेज़र-टोटिंग रोबोट सुपरकैम (SuperCam) भेजेगा। इस रोबोट का उपयोग खनिज विज्ञान एवं रसायन विज्ञान के अध्ययन के लिये किया जाता है। इस रोबोट द्वारा वैज्ञानिकों को मंगल ग्रह पर जीवाश्म खोजने में मदद मिलेगी जिससे माइक्रोबियल जीवन के संकेतों का पता लगाया जा सकता है।

गुजरात में गांधीनगर रेलवे स्टेशन पटरियों के ऊपर 5-सितारा होटल जोड़ने के लिए भारत का पहला स्थान है

रेलवे ने गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्टेशन में पटरियों के ऊपर फाइव स्टार होटल तैयार करने का प्लान बनाया है। स्टेशन के ऊपर बनने वाले इस होटल में यात्रियों के लिए शानदार सुविधाएं होंगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा, ‘दुनिया में ऐसा होता रहा है, लेकिन भारत में यह पहला प्रयोग है। गांधीनगर ऐसा पहला स्टेशन होगा, जहां पटरियों के ऊपर फाइव स्टार होटल चलेगा।’

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के सरकारी वेबपोर्टल का उद्घाटन किेया

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बद्रीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति के सरकारी वेबपोर्टल का उद्घाटन किेया। वेबपोर्टल का डिजाइन राष्‍ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र-एन आई सी ने किया है। दुनिया के किसी भी हिस्‍से में रहने वाला व्‍यक्ति सरकारी पोर्टल से चारधाम यात्रा की जानकारी प्राप्‍त कर सकता है।

भावना ने ओलिंपिक कोटा पक्का किया

भारतीय एथलीट भावना जाट ने 20 किलोमीटर पैदल रेस वर्ग में अपना ओलिंपिक कोटा पक्का कर लिया है। उन्होंने यह उपलब्धि रांची में नेशनल चैम्पियनशिप में हासिल की। राजस्थान की भावना ने यह रेस 1 घंटा 29 मिनट और 54 सेकंड में पूरी की। जबकि ओलिंपिक क्वालिफाई के लिए 1 घंटा और 31 मिनट का समय निर्धारित था। भावना ने अपना ही 1 घंटा 38 मिनट 30 सेंकड का नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो उन्होंने अक्टूबर 2019 में बनाया था।

मैनचेस्टर सिटी वित्तीय नियमों के उल्लंघन का दोषी

इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी को फाइनेंशियल फेयर प्ले (एफएफपी) नियम के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। लिहाजा, उस पर यूरोपियन चैम्पियंस लीग में खेलने पर 2 साल का प्रतिबंध और 232 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। यह कार्रवाई यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन (यूईएफए) ने की। एफएफपी नियम का उद्देश्य सभी क्लब मालिकों को स्पॉन्सरशिप डील के जरिए असीमित धन कमाने से रोकना है।

भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लिए दो एम्स संस्थान तथा 9 मेडिकल कॉलेज के लिए मंज़ूरी दी

भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में दो एम्स संस्थान तथा 9 मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए मंज़ूरी दे दी है। अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद भारत सरकार जम्मू-कश्मीर में आधारभूत संरचना को सुधारने के लिए कार्य कर रही है। एम्स संस्थानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत मंज़ूरी दी गयी है। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत लगभग 1,661 करोड़ रुपये है। इस प्रोजेक्ट को 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। एम्स में नर्सिंग कॉलेज भी होगा। एम्स भवन का निर्माण ‘ग्रीन बिल्डिंग’ के रूप में किया जाएगा।

Bank Of Russia ने पुनर्बीमा व्यवसाय के लिए GIC Re को दिया लाइसेंस

भारत की पुनर्बीमा कंपनी, जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (GIC Re) ने रूस में पुनर्बीमा व्यवसाय शुरू करने के लिए रूसी संघ के सेंट्रल बैंक (रूस के बैंक) से लाइसेंस प्राप्त किया है। लाइसेंस सहायक को निगम द्वारा निवेश की गई पूंजी के आधार पर रूस में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पुनर्बीमा व्यवसाय का लेन-देन शुरू करने में सक्षम बनाता है।

स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा एमएसएमई विभाग ने एचडीएफसी बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

ओडिशा सरकार के सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) विभाग ने स्टार्टअप ओडिशा द्वारा मान्यता प्राप्त स्टार्टअप को स्मार्ट बैंकिंग समाधान और ऊष्मायन(incubation) का विस्तार और सभी स्टार्टअप के लिए त्वरण समर्थन, उनके साथ बैंकिंग प्रदान करने के लिए आवास विकास वित्त निगम (HDFC) बैंक लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

Amazon Web Services भारत में 2 डेटा सेंटरों के लिए $ 1.6 बिलियन का निवेश करेगी

अमेज़ॅन, ई-कॉमर्स कंपनी और अपनी अमेज़न वेब सर्विसेज (AWS) के साथ क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा में हैदराबाद, तेलंगाना के पास 2 डेटा केंद्र स्थापित कर रहा है, जिसमें कुल निवेश रु11,630 करोड़ (लगभग 1.6 बिलियन डॉलर)। डेटा सेंटर का उद्देश्य क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से ग्राहक डेटा और सूचना को प्रबंधित और संसाधित करने के लिए सुरक्षित भंडारण है।

राजेंद्र इंद्रमण सिंह और डॉ सोहिनी शास्त्री ने इंडियन अचीवर्स अवार्ड 2020 जीता

राजेंद्र इंद्रमण सिंह, प्रियदर्शनी ग्रुप ऑफ स्कूल्स एंड कॉलेजों के संस्थापक और अध्यक्ष को उनके 'आउटस्टैंडिंग कंट्रीब्यूशन टू इंडियन एजुकेशन' के लिए इंडियन अचीवर्स अवार्ड (IAA) से सम्मानित किया गया है। कोलकाता में जन्मे प्रसिद्ध ज्योतिषी डॉ सोहिनी शास्त्री को IAA ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी के रूप में सम्मानित किया। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में एक विशेष समारोह में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस

प्रतिवर्ष 15 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य बच्चों में होने वाले कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना तथा कैंसर के गुणवत्तापूर्ण उपचार के लिए कार्य करना है। कैंसर बच्चों में बहुत बड़ा मृत्यु कारक है। विश्व में प्रतिवर्ष 3 लाख बच्चों में कैंसर के लक्षण पाए जाते हैं। गौरतलब है कि निम्न व माध्यम वर्गीय देशों में कैंसर से पीड़ित बच्चों की मृत्यु दर 80% है। जबकि विकसित देशों में कैंसर से पीड़ित 80% बच्चों का जीवन बच जाता है। अतः इस असमानता को कम करने की ज़रुरत है।

पानी भरे खेत में बोल्ट से भी तेज दौड़ा कर्नाटक का श्रीनिवास

कर्नाटक का श्रीनिवास गौड़ा (28) पानी भरे खेत में भी दुनिया के बेहतरीन धावक उसैन बोल्ट से तेज दौड़ा। दक्षिण कन्नड़ जिले के मूदाबिदरी निवासी श्रीनिवास ने कंबाला के दौरान 142.5 मीटर की दूरी महज 13.62 सेकेंड में पूरी की। वह भी पानी भरे धान के खेत में। यानी, उसने 100 मीटर की दूरी महज 9.55 सेकेंड में पूरी की, जबकि उसैन बोल्ट का रिकॉर्ड 9.58 सेकेंड का है। दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में आयोजित होने वाली भैंसों की वार्षिक दौड़ को स्थानीय भाषा में कंबाला कहा जाता है।

आइआइटी का मानवरहित सोलर यान मराल-2

कानपुर आइआइटी के छात्र ने सौर ऊर्जा से चलने वाला दुनिया का पहला ऐसा मानव रहित यान (यूएवी) सोलर मराल-2 बनाया है, जो एक्सीरॉन तकनीक से लैस है। इस तकनीक से यूएवी के पैनल हमेशा सूर्य की ओर होंगे और उसकी सबसे अधिक ऊर्जा ग्रहण करेंगे। इस तकनीक ने मराल-2 को अपने पेलोड वर्ग में दुनिया का सर्वाधिक समय तक उड़ने वाला सोलर यूएवी बना दिया है। इस सोलर यूएवी को एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. एके घोष और डॉ. जीएम कामत के दिशानिर्देशन में पीएचडी छात्र विजयशंकर द्विवेदी ने दो साल के शोध के बाद तैयार किया है। आइआइटी की एयर स्टिप पर 18 घंटे की सफल उड़ान के बाद तकनीक को पेटेंट करा लिया गया है।12 किलो के इस यूएवी का पेलोड (सामग्री के साथ उड़ते समय वजन) 20 किग्रा है। इसमें सर्विलांस निगरानी के पूरे सिस्टम मौजूद हैं। यह सोलर यूएवी सौ किमी तक क्षैतिज (लंबाई में) और पांच किमी तक ऊध्र्व (ऊंचाई) में उड़ सकता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.