Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 February 2020

अमरीका चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत का शीर्ष व्‍यापारिक भागीदार

अमरीका चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत का शीर्ष व्‍यापारिक भागीदार बन गया है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार वित्‍तीय वर्ष 2018-19 के दौरान अमरीका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 88 अरब डॉलर रहा। इस अवधि में भारत का चीन के साथ व्यापार 87 अरब 10 करोड डॉलर था। इसी तरह 2019-20 में अप्रैल-दिसंबर के बीच अमरीका और भारत का द्विपक्षीय व्यापार 68 अरब डॉलर रहा जबकि इसी अवधि में चीन के साथ लगभग 65 अरब डॉलर का व्यापार हुआ। अमरीका उन कुछ देशों में से एक है जिसका भारत के साथ व्यापार बढ़ा है। इस बीच भारत-चीन के व्‍यापार में बड़ी गिरावट रही। वर्ष 2018-19 में भारत का अमरीका के साथ व्‍यापार लाभ में 16 अरब 90 करोड़ अरब डॉलर रहा जबकि चीन के साथ 53 अरब 60 करोड डॉलर का व्‍यापार घाटा हुआ। आंकड़ों से पता चला है कि 2013-14 और 2017-18 के बीच भारत चीन का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार था।

सीएसआईआर-सीडीआरआई की वैज्ञानिक डॉ. नीति कुमार को मिला एसईआरबी महिला उत्कृष्टता पुरस्कार -2020

सीएसआईआर-सीडीआरआई, लखनऊ के मॉलिक्यूलर पैरासिटोलॉजी एंड इम्यूनोलॉजी प्रभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नीति कुमार को एसईआरबी महिला उत्कृष्टता पुरस्कार -2020 प्राप्त हुआ है। उन्हें 28 फरवरी, 2020 को विज्ञान भवन में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार 40 वर्ष से कम आयु की महिला वैज्ञानिक को दिया जाता है, जिन्हें विभिन्न राष्ट्रीय अकादमियों से सम्मान प्राप्त हुआ है। महिला शोधकर्ताओं को भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड द्वारा 3 वर्षों के लिए 5 लाख प्रति वर्ष के अनुसंधान अनुदान की सहायता दी जाएगी। उनका अनुसंधान समूह मलेरिया के लिए वैकल्पिक दवा लक्ष्यों के अन्वेषण के लिए मानव मलेरिया परजीवी में प्रोटीन गुणवत्ता नियंत्रण मशीनरी को समझने की कोशिश कर रहा है। डॉ. नीति कुमार को इनोवेटिव यंग बायोटेक्नोलॉजिस्ट अवार्ड (डीबीटी-आईवाईबीए 2015), भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी द्वारा आईएनएसए मेडल फॉर यंग साइंटिस्ट (2010) आदि जैसे कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हो चुके हैं। उन्हें राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (एनएसडी) 2020 पर राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा, क्योंकि एनएसडी के लिए इस वर्ष का थीम विज्ञान में महिला है

दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ रही रिटेलर बनी रिलायंस रिटेल

अंबानी की रिलायंस रिटेल दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ रही रिटेलर बन गई है। ग्लोबल ऑडिट फर्म डेलॉय की ओर से जारी 50 रिटेलर्स की सूची में रिलायंस रिटेल को पहले स्थान पर रखा गया है। ग्लोबल पावर्स ऑफ रिटेलिंग 2020 इंडेक्स में वित्त वर्ष 2012-13 से 2017-18 के बीच के प्रदर्शन को आधार बनाया गया है। डेलॉय ने वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनियों के राजस्व को आधार बनाते हुए 250 कंपनियों की रैंकिंग भी की है। इसमें इस साल रिलायंस रिटेल 56वें स्थान पर है। सालभर पहले कंपनी 94वें स्थान पर रही थी। वहीं विस्तार के मामले में कंपनी पिछले साल के छठे स्थान से इस साल पहले स्थान पर पहुंच गई है। रिलायंस रिटेल इस सूची में शामिल होने वाली इकलौती भारतीय कंपनी है।

उपराष्ट्रपति ने “डेथ - एन इनसाइड स्टोरी” पुस्तक का विमोचन किया

भारत के माननीय उपराष्ट्रपति इस वर्ष ईशा योग केंद्र में मनाये जाने वाले महाशिवरात्रि महोत्सव में शामिल हुए। कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू मुख्य अतिथि थे। उन्होंने ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु की अंग्रजी पुस्तकडेथ - एन इनसाइड स्टोरी” का विमोचन किया।

पुरुषोत्तम अग्रवाल और राधा कृष्ण द्वारा लिखित पुस्तक 'हू इज भारत माता' का विमोचन किया गया

पुरुषोत्तम अग्रवाल और राधा कृष्ण द्वारा लिखित ‘हू इज भारत माता’ नामक इस पुस्तक में नेहरू की क्लासिक पुस्तकें: ऑटोबायोग्राफी, ग्लिम्पसेज ऑफ वर्ल्ड हिस्ट्री और डिस्कवरी ऑफ इंडिया, आजादी से पहले और बाद के उनके भाषण , लेख, पत्र और कुछ सनसनीखेज साक्षात्कार हैं।

अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन(IJC) का उद्धाटन किया। इस दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी के सत्य और सेवा-समर्पण को न्यायपालिका की नींव बताते हुए न्याय व्यवस्था के महत्व पर प्रकाश डाला।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बेंगलूरु में द हिंदू के चौथे वार्षिक विचार सम्मेलन ‘द हडल’ को संबोधित किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बेंगलूरु में द हिंदू के चौथे वार्षिक विचार सम्मेलन ‘द हडल’ को संबोधित किया। राष्ट्रपति ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि द हिंदू द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘द हडल’ में भाग लेते हुए उन्हें प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने पत्रकारिता के पांच मूल सिद्धांतों- सच्चाई, स्वतंत्रता एवं आजादी, न्याय, मानवता और सामाजिक भलाई में योगदान- पर जोर देने के लिए उनकी सराहना की।

पहला अंतरिक्ष प्रशिक्षण केंद्र खोलेगा तुर्की

यूरेशियाई देश तुर्की अपना पहला अंतरिक्ष प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए तैयार है। उत्तर-पश्चिमी शहर बुर्सा में गोकमेन स्पेस एंड एविएशन ट्रेनिंग सेंटर 23 अप्रैल को खुलेगा। इस दिन को तुर्की राष्ट्रीय संप्रभुता और बाल दिवस के रूप में भी मनाता है। इस सेंटर की पहली मंजिल में अंतरिक्ष प्रशिक्षणों के लिए विभिन्न अनुप्रयोगों (एप्लीकेशंस) के साथ करीब 154 संवादात्मक तंत्र, एक नवाचार केंद्र, एक आधुनिक फ्लाइंग सिम्युलेटर स्थापित किया गया है। जबकि दूसरी मंजिल, जिसे ‘स्पेस फ्लोर’ नाम दिया गया है, वायुमंडलीय घटनाओं, सौर मंडल और आकाशगंगाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

सऊदी अरब : जी-20 बैठक

रियाद में जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक को संबोधित करते हुए सीतारमण ने सभी सदस्य देशों से महिलाओं, युवाओं व लघु एवं मध्यम उपक्रमों को सशक्त बनाने के प्रयास तेज करने की अपील की। वित्त मंत्री ने कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के लोगों के साथ सहानुभूति भी जताई।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों के लिए अब तक 50 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि जारी

केंद्र ने प्रधानमंत्री सम्‍मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक 50 हजार 850 करोड़ रुपये किसानों को बांटे हैं। यह योजना पिछले साल 24 फरवरी को शुरू की गई थी। योजना के अंतर्गत किसानों के बैंक खातों में हर साल 6 हजार रुपये किस्‍तों में अंतरित किए जाते हैं।

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत ने पांच स्वर्ण सहित बीस पदक जीते

Asian Wrestling Championships 2020

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारत को एक रजत सहित तीन पदक प्राप्‍त हुए। 74 किलो भार वर्ग में जितेन्‍द्र को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। फाइनल में कजाकिस्तान के दानियार कैसानोव ने जितेन्‍द्र को 3-1 से हराकर स्‍वर्ण पदक जीता।भारत ने चैम्पियनशिप में कुल 20 पदक हासिल किए जिसमें पांच स्वर्ण और छह सिल्वर और नौ कांस्य शामिल हैं। ईरान 168 अंकों के साथ टीम रैंकिंग में शीर्ष पर है, भारत 159 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर।

अचंता कमल-जी सथियन हंगेरियन ओपन में सिल्वर जीते

वर्ल्ड नंबर 34 भारत के अचंता शरथ कमल और जी सथियन की जोड़ी ने हंगेरियन ओपन के डबल्स का सिल्वर मेडल जीता। फाइनल में जर्मनी के बेनेडिक्ट डूडा-प्रैट्रिक फ्रैन्जिस्का की 16वीं सीड जोड़ी ने इन्हें 5-11, 9-11, 11-8 और 9-11 से मात दी। जर्मन जोड़ी ने सिर्फ 30 मिनट में मैच जीत लिया। यह चैम्पियनशिप में कमल का दूसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने मनिका बत्रा के साथ मिक्स्ड डबल्स में ब्रॉन्ज जीता था। वहीं, भारत की 10 साल की मथन राजन हंसिनी ने भी शनिवार को स्वीडिश जूनियर और कैडेट ओपन टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता। वे मिनी कैडेट गर्ल्स कैटेगरी के सेमीफाइनल में रूसी खिलाड़ी यूलिया पुगोवकिना से हार गईं।

मेसी 1000 गोल में योगदान देने वाले पहले फुटबॉलर

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी 1000 गोल में योगदान देने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अब तक देश और क्लब के लिए खेलते हुए 696 गोल दागे, जबकि 306 असिस्ट (गोल करने में योगदान) किए। वे स्पेन के फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लिए खेलते हैं। यह उपलब्धि उन्होंने स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा में एबार के खिलाफ हासिल की। मेसी ने इस मैच में हैट्रिक के साथ 4 गोल किए। इसकी बदौलत बार्सिलोना ने एबार को 5-0 से हराया।

गुवाहाटी में सतत विकास लक्ष्‍य सम्‍मेलन 2020-पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की भागीदारी, सहयोग और विकास सम्‍मेलन

नीति आयोग असम के गुवाहाटी में सतत विकास लक्ष्‍य सम्‍मेलन 2020-पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की भागीदारी, सहयोग और विकास सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है। तीन दिन तक चलने वाले इस आयोजन में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों, केन्‍द्रीय मंत्रालयों, शिक्षण संस्‍थानों, सामाजिक संगठनों और अंतर्राष्‍ट्रीय विभाग के प्रतिनिधि भाग लेंगे। उद्घाटन सत्र के बाद सतत विकास लक्ष्‍यों का स्‍थानीयकरण, आर्थिक समृद्धि और सतत आजीविका, जलवायु के अनुकूल कृषि, स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण आदि विषयों पर तकनीकी सत्र होंगे।

बीएचयू के सर्वेक्षणकर्ताओं के ने वाराणसी में लगभग 4 हजार साल पुरानी शहरी बस्ती का पता लगाया

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय- बीएचयू के सर्वेक्षणकर्ताओं के एक दल ने वाराणसी में लगभग 4 हजार साल पुरानी शहरी बस्ती का पता लगाया है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह प्राचीन ग्रंथों में वर्णित शिल्प ग्रामों में से एक हो सकता है। विश्वविद्यालय के प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व विभाग ने वाराणसी से 13 किलोमीटर दूर बभनियाव गाँव में स्थल का प्रारंभिक सर्वेक्षण किया। इसमें इस पवित्र शहर के बारे में प्राचीन साहित्य में वर्णित बस्तियों में से एक के अवशेष मिले हैं। सर्वेक्षण में 5वीं शताब्दी से 8वीं शताब्दी के बीच के एक मंदिर का पता चला। साथ ही 4 हजार साल पुराने मिट्टी के बर्तन और 2 हजार साल पुरानी दीवारें भी मिली हैं।

पहली मार्च से लाटरीज पर 28 प्रतिशत वस्तु और सेवा कर लगेगा

मार्च की पहली तारीख से लाटरीज पर 28 प्रतिशत वस्तु और सेवा कर यानि जीएसटी लगाया जायेगा। जीएसटी परिषद ने पिछले साल दिसंबर में सरकारी और प्राधिकृत लाटरी पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाने का फैसला लिया था। सरकारी लाटरी पर जीएसटी की वर्तमान दर 12 प्रतिशत है, जबकि प्राधिकृत लाटरी पर 28 प्रतिशत टैक्स लगता है। सभी लाटरीज पर समान कर लगाने की मांग उठने के बाद जीएसटी की दर पर सलाह देने के लिये मंत्रियों का एक समूह गठित किया गया था। इसके बाद दिसंबर में जीएसटी परिषद ने सभी लाटरीज पर 28 प्रतिशत की दर से टैक्स लगाने का निर्णय लिया।

बंगाल की खाड़ी अपतटीय नौकायन अभियान (बीबीएसई)

भारतीय नौसैनिक नौकायन पोत म्हदेई और तारिणी 22 फरवरी 2020 को गोवा में भारतीय नौसेना महासागर नौकायन नोड से बंगाल की अपतटीय नौकायन अभियान के लिए रवाना हुए। अभियान को गोवा के कमांडेंट नैवल वॉर कॉलेज के रियर एडमिरल एस.जे. सिंह ने झंडी दिखाई। यह भारतीय नौसेना का पहला प्रमुख मिश्रित क्रू नौकायन अभियान होगा, जिसमें प्रत्येक नौका में दो महिला अधिकारियों सहित पांच नौसैनिक अधिकारियों के चालक दल की संरचना होगी, जो कुल 6,100 समुद्री मील की दूरी तय करेगी और 55 दिनों तक समुद्र में रहेगी। तारिणी के नौसेना जहाज के कैप्टन विपुल मेहरिशी इस अभियान के कप्तान होंगे और कैप्टन अतुल सिन्हा म्हदेई के कप्तान होंगे। इस अभियान के कप्तान बेहद कुशल नाविक है जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तर पर प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर नौसैना और देश के लिए गौरव हासिल किया है। लगभग तीन महीनों की लंबी यात्रा के दौरान यह अभियान नावों को चलाने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा अर्थात पवन ऊर्जा के दोहन का प्रदर्शन करेगी। यह अभियान 'नारी शक्ति' के भारत सरकार के मिशन के अनुसरण में भी है, जो महिला अधिकारियों को पुरुषों के बराबर अवसर प्रदान करता है। इस अभियान का उद्देश्य समुद्र की नौकायन के क्षेत्र में भारतीय नौसेना की विशेषज्ञता का प्रदर्शन करते हुए बंगाल की खाड़ी में स्थित समुद्री क्षेत्रों के बीच सहयोग और सहकारिता के स्तर को बढ़ाना भी है।

मुश्किल में घिरा एशिया का सबसे बड़ा कोल प्रोजेक्ट

झारखंड में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) की एशिया की सबसे बड़ी कोयला परियोजना ‘मगध कोल प्रोजेक्ट’ मुश्किल में घिरने लगी है। यहां किसानों द्वारा ओवर बर्डन (ओबी) यानी पत्थर, मिट्टी आदि जैसे अपशिष्ट के लिए जमीन देने से इन्कार करने के कारण लगातार 11वें दिन खनन कार्य ठप रहा। मगध कोल प्रोजेक्ट में प्रतिदिन 35-40 हजार टन कोयले का खनन होता है। मगध कोल प्रोजेक्ट 2016 में चतरा जिले के टंडवा में शुरू किया गया था। यह प्रोजेक्ट लातेहार जिले के आरा और चपातू क्षेत्र तक फैला हुआ है। इसमें खुली खदान (ओपन कास्ट माइंस) से कोयला निकाला जाता है और इस कारण भारी मात्र में ओवर बर्डन निकलता है। बिना ओवर बर्डन हटाए खुली खदान में खनन संभव नहीं है और इस कारण ओबी रखने के लिए जमीन आवश्यक है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.