Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 February 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में एक लाख से अधिक लोगों को सम्बोधित किया

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भारत की दो दिन की पहली ऐतिहासिक भारत यात्रा पर अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल एयरपोर्ट पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने गुजरात के अहमदाबाद में मोटेरा स्थित सरदार पटेल स्‍टेडियम में नमस्‍ते ट्रम्‍प आयोजन में एक लाख से अधिक लोगों को सम्‍बोधित किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत यात्रा पर आये अमरीकी राष्‍ट्रपति का स्‍वागत करते हुए इस बात पर जोर दिया कि दोनों राष्‍ट्रों की लोकतांत्रिक परम्‍पराएं उनके मजबूत आपसी संबंधों का आधार हैं। राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने अपने भाषण के जरिए भारतीय लोगों के साथ निजी सम्‍पर्क साधने का प्रयास किया। उन्‍होंने स्‍वामी विवेकानंद के एक उद्धरण का जिक्र किया और महात्‍मा गांधी तथा सरदार पटेल जैसे महापुरुषों को याद किया। इससे पहले राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प साबरमती आश्रम गये और 22 किलोमीटर लम्‍बा रोड शो किया। आश्रम की आगन्‍तुक पुस्तिका में राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने प्रधानमंत्री मोदी को अपना सबसे बड़ा मित्र बताया और शानदार भारत-यात्रा के लिए उनके प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस परेड -2020 में सर्वश्रेष्ठ मार्च करने वाली सैन्‍य टुकडियों को ट्रॉफी प्रदान की

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस परेड -2020 में सर्वश्रेष्ठ मार्च करने वाली सैन्‍य टुकडियों को ट्रॉफी प्रदान की। भारतीय वायुसेना की टुकड़ी को तीनों सेवाओं में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया। एयर मार्शल एम.एस.जी मेनन और फ्लाइट लेफ्टिनेंट श्रीकांत शर्मा ने ट्रॉफी प्राप्त की। केंद्रीय सशस्त्र बलों की श्रेणी में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल- सी आई एस एफ को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल चुना गया। सी०आई०एस०एफ की ओर से संगठन के महानिदेशक राजेश रंजन और डिप्टी कमांडेंट प्रभा सिमरन सिंह ने ट्रॉफी प्राप्त की।

प्रधानमंत्री किसान सम्मापन निधि योजना के पहले वर्ष में आठ करोड़ से अधिक किसान लाभांवित, पी एम किसान ऐप की शुरूआत

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का 24 फरवरी को एक वर्ष पूरा हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले वर्ष 24 फरवरी को उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में इस योजना की शुरूआत की थी। योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में प्रत्‍येक वर्ष दो-दो हजार रूपये की तीन किस्‍ते चार महीने के अंतराल पर अतंरित की जाती हैं। इस महीने की बीस तारीख तक आठ करोड छियालीस लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। इनमें सबसे अधिक एक करोड सत्‍तासी लाख किसान उत्‍तर प्रदेश के हैं। महाराष्‍ट्र में 84 लाख उनसठ हजार किसान, मध्‍य प्रदेश में 55 लाख उन्‍नीस हजार और बिहार में तिरपन लाख साठ हजार किसानों को इस योजना का लाभ मिला है। केन्‍द्र सरकार पचास हजार आठ सौ पचास करोड रूपए से अधिक की राशि जारी कर चुकी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली वर्षगांठ पर कृषिमंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मोबाइल ऐप पीएम किसान का शुभारंभ किया। इस ऐप का उद्देश्य योजना को और ज्यादा किसानों तक पहुंचाना है। इसकी मदद से किसान अपने भुगतान की स्थिति जान सकेंगे और वे योजना की पात्रता तथा अन्य जानकारी भी ले सकेंगे।

राजलक्ष्मी सिंह देव को फिर चुना गया रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का अध्यक्ष

राजलक्ष्मी सिंह देव को दोबारा भारतीय रोइंग महासंघ (Rowing Federation of India - RFI) का अध्यक्ष चुना गया है। ये चुनाव भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के पर्यवेक्षक गोविंदराज की निगरानी में आयोजित किया गया।

मुंबई हवाईअड्डे में कृषि और फार्मा उत्पादों के प्रसंस्करण और भंडारण के लिए एक विशेष टर्मिनल शुरू किया गया

मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने हाल ही में कृषि और फार्मा उत्पादों के प्रसंस्करण और भंडारण के लिए एक विशेष टर्मिनल शुरू करने की घोषणा की है। यह कृषि और फार्मा उत्पादों के लिए विश्व की सबसे बड़ी ताप नियंत्रित फैसिलिटी है। इस टर्मिनल में एक समय में 700 टन से अधिक कार्गो प्रबंधित किया जा सकता है। यह टर्मिनल 175 देशों के 500 कार्गो गंतव्य स्थलों को जोड़ता है। यह फैसिलिटी 6,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हुई है। इसमें 12 ट्रक डॉक हैं, इसमें डॉक लेवलर, ऑटोमेटेड वर्कस्टेशन, एग्जामिनेशन एरिया, एक्स-रे मशीन इत्यादि हैं। मुंबई हवाई अड्डा देश में पहला और एशिया में तीसरा अवाईअड्डा है जिसे IATA CEIV PHARMA मान्यता प्राप्त है।

सीएम जगनमोहन ने छात्रों के लिए जगन्नाथ वस्ति देवेना योजना शुरू की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री येदुगुड़ी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने विजयनगरम जिले में जगन्नाथ वस्ति देवेना (जेवीडी) नामक एक शैक्षिक योजना शुरू की है। इस योजना के तहत आईटीआई, पॉलीटेक्निक, स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्रों को छात्रावास और मेस के खर्च लिए 2,300 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

सेबी ने निवेशकों को नियामक सैंडबॉक्स के परिक्षण की दी अनुमति

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों को चुनिंदा ग्राहकों पर नियामक सैंडबॉक्स का उपयोग करने की अनुमति देने का फैसला किया है। सेबी ऐसे प्रस्तावित परीक्षणों के लिए सीमित पंजीकरण करने की अनुमति प्रदान करेगा। यह निर्णय पूंजी बाजारों में नवीनतम फिनटेक नवाचारों के उपयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए लिया गया है। यह निर्णय बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड की बोर्ड एक बैठक में किया गया। नियामक सैंडबॉक्स एक ऐसी प्रणाली है जो बाजार के निवेशकों को चुनिंदा ग्राहकों पर अपने नए उत्पादों, सेवाओं और व्यापार मॉडल के परीक्षण करने में सक्षम बनाती है।

J&K उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने 'वतन को जानो ’कार्यक्रम को दिखाई हरी झंडी

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों के एक समूह को दस दिवसीय दौरे वाले एक युवा कार्यक्रम वतन को जानो को हरी झंडी दिखाई। यह कार्यक्रम भारत सरकार के जम्मू और कश्मीर मामलों के विभाग के तत्वावधान में जम्मू और कश्मीर पुनर्वास परिषद, समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के जरिए इन दोनों केंद्र शासित प्रदेश के छात्रों को दिल्ली, जयपुर, अजमेर और पुष्कर के स्मारकों, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के स्थानों पर जाने का अवसर मिलेगा।

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने नोएडा में "EMMDA" पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का किया आयोजन

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय मध्यम अवधि के मौसम का पूर्वानुमान केंद्र (National Centre for Medium Range Weather Forecasting - NCMRWF) ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में एन्सेम्बल मेथड्स इन मॉडलिंग एंड डेटा असिमिलेशन (EMMDA) पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन का आयोजन वर्तमान स्थिति, भविष्य की संभावनाओं और साथ ही एन्सेम्बल प्रेडिक्शन सिस्टम (ईपीएस) के सर्वोत्तम इस्तेमाल पर एक यथार्थपूर्ण चर्चा और विचार-विमर्श करने के लिए किया गया था। एन्सेम्बल प्रिडिक्शन सिस्टम दुनिया के उन्नत मौसम पूर्वानुमान केंद्रों द्वारा विकसित किया गया है जो पूर्वानुमान अनिश्चितता और मौसम की संभावित पूर्वानुमान के परिणाम निर्धारित करता है।

भारत राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैंपियनशिप की मेजबानी जनवरी 2022 में चंडीगढ़ में करेगा

भारत राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैंपियनशिप की मेजबानी जनवरी 2022 में चंडीगढ़ में करेगा। बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में इसके पदकों को रैंकिंग के लिए शामिल किया जायेगा। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ-सी.जी.एफ. ने कहा कि इन दोनों स्पर्धाओं के पदकों को राष्ट्रमंडल खेलों के समापन समारोह के एक सप्ताह बाद अंतिम तालिका में जोड़ा जाएगा। भारत ने निशानेबाजी को हटाये जाने के बाद 2022 बर्मिंघम खेलों के बहिष्कार की चेतावनी दी थी।

भारत के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने जीता फ्रांस में 34 वां कान ओपन शतरंज टूर्नामेंट

भारत के ग्रैंडमास्टर डी. गुकेश ने फ्रांस में 34 वीं कान ओपन शतरंज प्रतियोगिता में जीत दर्ज की है। उन्होंने 50 चालों में फ्रांस के हरुटुन बारगेसेयन को हराकर यह शतरंज टूर्नामेंट अपने नाम किया। वहीँ भारत के शिवा महादेवन छह अंकों के साथ 10 वें स्थान पर रहे। इसके अलावा तमिलनाडु के डी गुकेश वर्ष 2019 में डेनमार्क में हिलेरोड 110 वीं वर्षगांठ ओपन स्पर्धा टूर्नामेंट को जीतकर दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर भी बने थे।

सुश्री पद्मजा समवर्ती रूप से वनुआतु गणराज्य में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में मान्यता दी गई है

सुश्री पद्मजा, वर्तमान में फिजी गणराज्य में भारत की उच्चायुक्त को सुवा में निवास के साथ वनुआतु गणराज्य में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में मान्यता दी गई है।

कश्मीर पर पाकिस्तान का साथ देने वाले प्रधानमंत्री महातिर का इस्तीफा

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने इस्तीफा दे दिया। महातिर ने वहां के राजा सुल्तान अब्दुल्लाह सुल्तान शाह को इस्तीफा सौंपा दिया है। इसके साथ ही मलेशिया में अब नई सरकार के गठन की संभावनाएं तेज हो गईं हैं। महातिर की पार्टी (युनाइटेड इंडेजेनियस पार्टी ऑफ मलेशिया या पीपीबीएम) गठबंधन से अलग हो गई है। महातिर ने उप प्रधानमंत्री वान अजीजा वान इस्माइल (67) को देश के अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है।

वैज्ञानिकों ने पहली बार मिल्की वे के बाहर सांस लेने योग्य ऑक्सीजन की खोज की

जुन्झी वांग के नेतृत्व में चीन के शंघाई एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी में खगोलविदों की एक टीम ने मिल्की वे के बाहर एक आकाशगंगा में आणविक ऑक्सीजन की पहचान की है। इस टीम ने 581लाख प्रकाश वर्ष के आसपास दूर एक आकाशगंगा से पृथ्वी तक पहुंचने वाली हल्की तरंगों का विश्लेषण करके आणविक ऑक्सीजन की उपस्थिति की पहचान की। खोज को एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

चीन को निर्यात होने वाले चिकित्सा उपकरणों पर भारत का प्रतिबंध

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत में चिकित्सा उपकरणों की कम आपूर्ति को देखते हुए चीन में इनके निर्यात पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं। कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की सलाह के अनुसार ही एहतियाती कदम उठाए गए हैं। वहीं, चीन के बाहर सबसे ज्यादा प्रभावित दक्षिण कोरिया में एक दिन में 161 नए मामले सामने आए। देश में अब तक 761 मामलों की पुष्टि हो चुकी के साथ ही सात लोगों की मौत हो चुकी है। कुवैत, बहरीन और अफगानिस्तान ने भी संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि कर दी है।

24 फरवरी : केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस

24 फरवरी को केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा देश भर में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस (Central Excise Day) मनाया जाता है। इस दिवस को देश के प्रति केन्द्रीय उत्पाद व सीमा शुल्क बोर्ड की सेवा में योगदान देने के लिए मनाया जाता है।

अमरीका के रीली ओपेलका ने डेलरे बीच ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है

चौथी वरीयता प्राप्त अमरीका के रीली ओपेलका ने डेलरे बीच ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है। फ्लोरिडा में खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल में ओपेलका ने जापान के निशिओका योशिहितो को हराकर खिताब जीता। ओपेलका का यह दूसरा एटीपी टूर खिताब जीता। पुरुष डबल्‍स का खिताब, अमरीका के ब्रायन बंधुओं-बॉब और माइक ने जीता।

112: केरल में पुलिस, चिकित्सा और आग की आपात स्थितियों के लिए एकीकृत संख्या

केरल पुलिस ने आपात स्थिति में नागरिकों के लिए, गृह मंत्रालय द्वारा शुरू की गई आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ईआरएसएस) के पैन-इंडिया नंबर डायल 112 का संचालन किया है। राज्य ने पुलिस, चिकित्सा और अग्नि आपात स्थितियों के लिए सभी 19 पुलिस जिलों में एकीकृत आपातकालीन नंबर लॉन्च किया, और महिला हेल्पलाइन भी।

यूलिमार रोजस ने महिलाओं की ट्रिपल जंप का वर्ल्ड इंडोर रिकॉर्ड तोड़ा

वेनेजुएला की यूलिमार रोजस ने विला डी मैड्रिड वर्ल्ड एथलेटिक्स इंडोर टूर मीट में महिलाओं की ट्रिपल जंप का वर्ल्ड इंडोर रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ओलंपिक रजत पदक विजेता ने 15.43 मीटर की छलांग लगाई, उन्होंने सात सेंटीमीटर की अधिक छलांग के साथ तात्याना लेबेदेवा के मार्च 2004 के पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया।

पूर्व भारतीय फुटबॉलर अशोक चटर्जी का निधन

पूर्व भारतीय फुटबॉलर अशोक चटर्जी का निधन। चटर्जी ने देश की सीनियर राष्ट्रीय टीम के लिए कुल 30 मैच खेले, उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत तब हुई थी जब 1965 में मर्डेका कप में जापान के खिलाफ खेले जा रहे एक मुकाबले में उन्हें दूसरे हाफ में पीके बनर्जी के लिए स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर उतारा गया था। अशोक चटर्जी ने भारत के लिए 10 गोल किए जिसमें 1966 मर्डेका कप में ग्रुप लीग चरण में जापान के खिलाफ 3-0 की जीत के दौरान किए दो गोल शामिल है। चटर्जी ने बैंकॉक में हुए 1966 के एशियाई खेलों और 1967 में एशियाई कप क्वालिफायर में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्हें साल 2019 में मोहन बागान लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

कर्नाटक के पूर्व मंत्री सी चेन्निगप्पा का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया

कर्नाटक के पूर्व मंत्री और जेडीएस के नेता सी चन्निगप्पा (C Channigappa)का लंबी बीमारी के बाद बेंगलुरु के एक अस्पताल में निधन हो गया। चन्निगप्पा वन मंत्री के अलावा तीन कोराटागेरे विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रह चुके हैं।

तीन बार के सांसद, नेताजी परिजन कृष्णा बोस का निधन

कृष्णा बोस, पूर्व लोकसभा सांसद (संसद सदस्य) और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे शिशिर कुमार बोस की पत्नी का दिल की बीमारी के कारण कोलकाता, पश्चिम बंगाल में 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह नेताजी अनुसंधान ब्यूरो की अध्यक्षा थीं। उनका जन्म 26 दिसंबर 1930 को ढाका, बांग्लादेश में हुआ था।

मैंगलोर की एडलाइन कैलिनो ने LIVA मिस दिवा यूनिवर्स 2020 का खिताब जीता

मैंगलोर, कर्नाटक की एडलाइन कैलिनो ने LIVA मिस दिवा यूनिवर्स 2020 का खिताब जीता और पिछले संस्करण की विजेता वर्तिका सिंह ने YRF (यश राज फिल्म्स) स्टूडियो, मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित एक समारोह में ताज पहनाया।

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के तहत आंध्र प्रदेश और पंजाब आपसी सम्‍पर्क से लोक संगीत और नृत्‍य कला साझा करेंगे

भारत एकता में विविधता की अनूठी संस्कृति के लिए जाना जाता है। भाषायी, सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता राष्ट्र की मूल पहचान है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्तूबर, 2015 को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों के बीच सतत सांस्कृतिक सम्पर्क का विचार सामने रखा था। पंजाब की संस्कृति विश्व की प्राचीनतम और समृद्धतम संस्कृतियों में से एक है। पंजाब की संस्कृति में दर्शन, साहित्य, आध्यात्मिकता, शिक्षा, कला और वास्तुकला सहित विविधता की समृद्ध धरोहर निहित है। आंध्र प्रदेश की संस्कृति ऐतिहासिक विरासत, लोक नृत्य संगीत और समृद्ध शिल्पकला से सम्पन्न है। आंध्र प्रदेश और पंजाब में कई समानताएं हैं। दोनों राज्य आपसी सम्पर्क से लोक संगीत और नृत्य कला सहित अपनी अनेक विशेषताएं एक दूसरे से साझा कर सकते हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on