Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 March 2020

हस्‍तशिल्‍प और दिव्यांग शिल्‍पकारों का एकम मेला नई दिल्‍ली में शुरू

हस्‍तशिल्‍प और दिव्यांग शिल्‍पकारों और उद्मियों के उत्‍पादों को बढावा देने लिए आयोजित एकम मेला नई दिल्‍ली में आरम्‍भ हुआ। सप्‍ताह भरे चलने वाले इस मेले में 18 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के करीब 80 दिव्‍यांग उद्मी, शिल्‍पकार और संगठन भाग ले रहे हैं। सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नि‍तिन गडकरी, महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी तथा सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने मेले का उद्घाटन किया।

भारत सरकार ने प्याज के निर्यात को मंज़ूरी दी

सितंबर 2019 में भारत सरकार ने देश में प्याज की कीमतों को नीचे लाने के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों हरियाणा और महाराष्ट्र में आपूर्ति बाधित होने और बाढ़ के कारण प्रमुख खाद्यान्न वस्तुओं की कीमतें बढ़ गई थीं।रबी की फसल के आगमन के साथ प्याज़ की पर्याप्त आपूर्ति हो रही है, इसलिए भारत सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। इसके अलावा, प्याज पर लगाए गए न्यूनतम निर्यात मूल्य 850 डालर प्रति टन को भी हटा दिया गया है।

अतुल्य भारत की वेबसाइट और मोबाइल ऐप को तीन नई भाषाओं में किया गया लॉन्च

पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा नई दिल्ली में अतुल्य भारत वेबसाइट और मोबाइल ऐप के बहुभाषी (अलग-अलग भाषा) संस्करण को लॉन्च किया गया है। अतुल्य भारत वेबसाइट और मोबाइल ऐप के इस नए संस्करण को तीन नई भाषाओं चीनी, अरबी और स्पेनिश में लॉन्च किया गया है। अतुल्य भारत की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के इस नए संस्करण का उद्देश्य चीनी, अरबी और स्पेनिश भाषी देशों के पर्यटकों को आकर्षित करना और भारत के पर्यटन स्‍थलों, आकषर्णों, अनुभवों और मूल्‍यों के बारे में अधिक से अधिक सूचना उपलब्ध कराना है। इसे तीन भाषाओं में लॉन्च करने का उद्देश्य विश्‍व में भारत उत्‍पादों को प्रदर्शित करना है। इसमें पर्यटकों के लिए प्रासंगिक, व्‍यक्तिगत और पर्यटन को बढ़ावा देने वाले संदर्भ डिजिटल अनुभव, आकर्षण तथा अवसरों की जानकारी दी गई है।

भारत सरकार ने विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल करने के लिए दो स्थानों को नामित किया

भारत सरकार ने वर्ष 2020 के लिए विश्व धरोहर सूची में शामिल करने के लिए दो नामांकन प्रस्तुत किए। वे हैं -
धोलावीरा: धोलावीरा गुजरात का एक पुरातात्विक स्थल(हड़प्पाकालीन शहर) है। इसमें प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता के खंडहर हैं।
दक्कन सल्तनत के स्मारक और किले : दक्कन सल्तनत में 5 प्रमुख राज्य थे। उन्होंने दक्कन के पठार में विंध्य श्रेणी और कृष्णा नदी के बीच के क्षेत्र पर शासन किया।

अमित शाह ने कोलकाता में NSG के रीजनल हब परिसर का किया उद्घाटन

गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (National Security Guard-NSG) के रीजनल हब परिसर का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य बहादुर एनएसजी जवानों को उपयुक्त सुविधाएं उपलब्ध कराना है। साथ ही उन्होंने एनएसजी के लिए कोलकाता, मानेसर, चेन्नई और मुम्बई में 245 करोड़ रुपये मूल्य की विविध कल्याणकारी परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इससे बल की क्षमताओं को बढ़ावा देने और जवानों के मनोबल बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य को इको-सेंसिटिव जोन घोषित किया गया

भारत सरकार ने राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य को इको-सेंसिटिव ज़ोन घोषित किया। इस अभ्यारण्य में गंगा डॉल्फ़िन और गंभीर रूप से लुप्तप्राय घड़ियाल पाए जाते हैं। इको सेंसिटिव ज़ोन घोषित होने के कारण रिसॉर्ट्स, होटल या अन्य आवासीय और औद्योगिक गतिविधियों के निर्माण पर रोक होती है। यह अभ्यारण्य प्राकृतिक रूप से रहने वाले घड़ियालों का आवास है। 75% घड़ियाल इस अभ्यारण्य में रहते हैं।

उत्तराखंड के ऋषिकेश में आरंभ हुआ अंतराष्ट्रीय योग महोत्सव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तराखंड के ऋषिकेश में अंतराष्ट्रीय योग महोत्सव का शुभारंभ किया गया है। सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में ग्यारह देशों के योग शिक्षक और चिकित्सक हिस्सा ले रहे हैं। इस योग महोत्सव का आयोजन ऋषिकेश में हर साल 1 मार्च से 7 मार्च तक किया जाता है।

बरसाना होली रंगोत्‍सव मथुरा क्षेत्र में शुरू

उत्‍तरप्रदेश की विश्‍व प्रसिद्ध बरसाना होली का रंगोत्‍सव मथुरा क्षेत्र में शुरू हो गया है। उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दस दिन के रंगोत्‍सव का शुभारंभ किया और लड्डू होली में शामिल हुए।

सरकार ने दरवाजे तक डीजल पहुँचाने के लिए ‘Fuel Humsafar’ ऐप की लॉन्च

श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार ने नई दिल्ली में आवासीय सोसाइटियों, होटलों और अस्पतालों के दरवाजे तक डीजल पहुँचाने के लिएFuel Humsafar’ मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की। इस ऐप का इस्तेमाल, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, हापुड़, कुंडली, मानेसर और बहादुरगढ़ सहित विभिन्न एनसीआर शहरों में आवासीय सोसायटी, होटल, अस्पताल, मॉल, निर्माण स्थल, उद्योग, बैंक्वेट और डीजल के अन्य थोक खरीदारों को ईंधन वितरण सेवाओं के लिए किया जाएगा। हमसफर में 4 किलोलीटर से लेकर 6 किलोलीटर तक के अलग-अलग क्षमता वाले 12 बॉलर टैंकर और 35 लोगों की अनुभवी टीम शामिल हैं।

पुणे 2021 में 108 वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस वार्षिक सत्र की मेजबानी करेगा

इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन (ISCA) ने घोषणा की कि पुणे 3-7 जनवरी, 2021 को सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के लवले परिसर में 108 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस वार्षिक सत्र की मेजबानी करेगा, जिसका विषय "महिला सशक्तिकरण के साथ सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी" है।

भारतीय-अमरीकी सीमा वर्मा को कोरोना वायरस से निपटने के लिए अमरीका में व्‍हाइट हाऊस कोरोना वायरस टास्‍क फोर्स का एक प्रमुख सदस्‍य नियुक्‍त किया गया

प्रमुख भारतीय-अमरीकी स्‍वास्‍थ्‍य नीति सलाहकार सीमा वर्मा को कोरोना वायरस से निपटने के लिए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा गठित व्‍हाइट हाऊस कोरोना वायरस टास्‍क फोर्स का एक प्रमुख सदस्‍य नियुक्‍त किया गया है। इस बीमारी से अमरीका में अब तक छह लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है तथा 90 अन्‍य पीडि़त हैं।

जम्मू शहर के ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदलकर हुआ 'भारत माता चौक'

जम्मू और कश्मीर के पुराने जम्मू शहर के ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदलकर 'भारत माता चौक' कर दिया गया। यह फैसला भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के नेतृत्व वाले जम्मू नगर निगम (जेएमसी) द्वारा जनरल हाउस में इस से संबंधित प्रस्ताव पारित करने के बाद किया गया। इस चौक पर हर साल यहां के लोगो द्वारा गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया जाता हैं। इसके अलावा शहर में पंजतीर्थी के पास शुरू होने वाले सर्कुलर रोड के चौक का नाम भी बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में अटल जी चौक कर दिया गया है।

पंजाब सरकार ने बिना हाइजीन रेटिंग वाले फ़ूड बिज़नेस ऑपरेटर के ऑनलाइन भोजन डिलीवरी पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया

पंजाब सरकार ने हाल ही में एक आदेश जारी किया है जिसके तहत ऐसे सभी होटलों, ढाबों, भोजनालय आदि से ऑनलाइन खाने की सप्लाई पर रोक लगाने का फैसला किया है, जो फूड स्टैंडर्ड एंड सेफ्टी एक्ट के नियमों के तहत हाइजीन रेटिंग में नहीं आते हैं। सरकार ने ऑनलाइन खाने की सप्लाई करने वाली वाली कंपनियों (ओएफएसएज) को भी निर्देश जारी किए हैं कि वह रेटिंग न करवाने वाली दुकानदारों से खाने की सप्लाई न करें। आदेश के अनुसार, जिन ऑपरेटरों की रेटिंग 3 से कम है, उनसे भोजन लेने पर भी पाबंदी लगाई गई है। पाबंदी संबंधी यह आदेश राज्यभर में 30 अप्रैल से प्रभावी होंगे और 1 साल तक लागू रहेंगे।

प्रधानमंत्री अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स प्रेरणादायी महिलाओं को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि महिला दिवस के दिन वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स उन महिलाओं को समर्पित करेंगे, जिनके जीवन और कार्यों ने लोगों को प्रेरणा दी है। अपने ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि इससे लाखों लोगों को प्रेरित करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने लोगों से ऐसी प्रेरक महिलाओं की कहानियां #SheInspiresUs पर शेयर करने को कहा है।

इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों के नियमित और ई-वी़जा रद्द

सरकार ने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों के लिए जारी किये गये सभी नियमित और ई-वी़जा तत्‍काल प्रभाव से रद्द कर दिये हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने संशोधित यात्रा परामर्श जारी करते हुए कहा है कि जिन्‍हें आवश्‍यक रूप से भारत आना है, उन्‍हें अपने नजदीकी भारतीय दूतावास से नया वीजा लेना होगा। इससे पहले चीन के नागरिकों के लिए पिछले महीने की पांच तारीख को रद्द किये गये नियमित वीजा अब भी रद्द रहेंगे।

डीजीसीए ने सभी एयरलाइनों से कहा - बोर्डिंग शुरू होने से पहले दक्षिण कोरिया, जापान और इटली के प्रत्येक विमान का रोगनाशक प्रक्रिया से गुजरना अनिवार्य हो

देश में कोरोना वायरस के तीन ताजा मामले सामने आए हैं। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण महानिदेशालय-डीजीसीए ने सभी एयरलाइनों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि अगली उड़ान के लिए बोर्डिंग शुरू होने से पहले दक्षिण कोरिया, जापान और इटली के प्रत्येक विमान का रोगनाशक प्रक्रिया से गुजरना अनिवार्य हो। डीजीसीए ने एयरलाइंस और हवाई अड्डों को विशेष उपाय करने के लिए कहा है, जिसमें चालक दल के सदस्यों और यात्रियों के लिए सर्जिकल मास्क और दस्ताने उपलब्ध कराना शामिल है।

नौसैनिक अभ्यास ‘मिलन 2020’ टला

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए नौसेना ने एहतियात के तौर पर बहु-राष्ट्र मेगा नौसैनिक अभ्यास ‘मिलन 2020’ को टाल दिया है। विशाखापत्तनम के तट पर होने वाला इस बहु-राष्ट्र मेगा नौसैनिक अभ्यास को अभी टाल दिया गया है। मिलन नौसैनिक अभ्यास 18 से 28 मार्च के बीच होना तय था। इस नौसैनिक अभ्यास में 40 देशों के भाग लेने की उम्मीद थी।

सरकार ने पैरासिटामॉल समेत 26 ड्रग इंग्रीडिएंट्स के निर्यात पर रोक लगाई

सरकार ने पैरासिटामॉल समेत दवाएं बनाने में इस्तेमाल होने वाले 26 फॉर्मूलेशन और एक्टिव फार्मास्यूटिकल्स इंग्रीडिएंट्स (एपीआई) के निर्यात पर रोक लगा दी है। डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (डीजीएफटी) ने इसका नोटिफिकेशन जारी किया। यह तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है। चीन समेत अन्य देशों में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए एहतियातन यह फैसला लिया गया है, ताकि देश में दवाओं की कमी नहीं हो। ज्यादातर एपीआई के लिए भारत चीन पर निर्भर है। लेकिन, वहां कोरोनावायरस फैलने की वजह से फैक्ट्रियां बंद हैं। ऐसे में वहां प्रोडक्शन नहीं हो रहा और सप्लाई रुकी हुई है।

जयपुर में होगा एनबीए का डिबल-ए-थॉन

जयपुर में आठ मार्च को नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) द्वारा भारत में पहली बार लांच किए गए डिबल-ए-थॉन की धूम होगी। यह एक ऐसा बास्केटबॉल चैलेंज इवेंट है, जिसमें छह साल से अधिक आयु के प्रतिभागी एक किलो मीटर के कोर्स पर बास्केटबॉल को डिबल करने की चुनौती का सामना करेंगे। भारत में पहली बार हो रही इस इवेंट की शुरुआत 29 फरवरी को चंडीगढ़ में हुई थी।

3 मार्च : विश्व वन्यजीव दिवस

विश्व वन्यजीव दिवस प्रतिवर्ष 3 मार्च को मनाया जाता है। 20 दिसंबर 2013 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया था। इस दिवस को जंगली जीवों और वनस्पतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिये मनाया जाता है। इस दिन, 1973 में वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (CITES) को अंगीकृत किया गया था। विश्व वन्यजीव दिवस 2020 की थीम, “पृथ्वी पर सभी जीवन को बनाए रखना” (Sustaining all life on Earth) है।

विश्व हियरिंग दिवस : 3 मार्च

विश्व स्तर पर हर साल 3 मार्च को बहरेपन और सुनवाई की हानि को रोकने और दुनिया भर में कान और सुनने की क्षमता की देखभाल को बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता फैलाने के प्रयासों पर विश्व हियरिंग दिवस या World Hearing Day मनाया जाता है । वर्ष 2020 के विश्व हियरिंग दिवस का विषय Hearing for life. Don’t let hearing loss limit you है। जो इस बात की ओर इशारा करता है कि समय पर और प्रभावी हस्तक्षेप से इसे सुनिश्चित किया जा सके ताकि सुनवाई की हानि वाले लोग अपनी पूरी क्षमता को फिर से प्राप्त कर सकें।

अरुणाचल प्रदेश की विधानसभा में ई-विधान प्रक्रिया हुई लागू

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा ने केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए ई-विधान प्रक्रिया लागू की है, जिसमे अब सदन की प्रत्येक कार्यवाही बिना कागज के इस्‍तेमाल के की जाएगी। ई-विधान परियोजना के लागू होने के साथ ही अब विधायक, विधानसभा से संबंधित सभी जानकारी, व्यवसाय की सूची और सदन की कार्यवाही से संबंधित प्रश्न और अन्य दस्तावेज अपने लैपटॉप और टैबलेट या कंप्यूटरों के माध्यम देख एवं पढ़ सकते हैं। इस पहल की शुरुआत सदन की सारी कार्यवाही कार्यवाहियों को कागज रहित बनाने के लिए की गई है।

चीन इस महीने की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बैठक की करेगा अध्यक्षता

चीन मार्च 2020 में होने वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेगा। चीन ने सभी पक्षों के साथ एकजुटता और सहयोग को मजबूत करने का संकल्प के साथ अध्यक्षता ली है। साथ ही इसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए रचनात्मक भूमिका निभाने में परिषद की जिम्मेदारी पूरी तरह सुनिश्चित करना भी है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थापना संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत की गई थी। परिषद की स्थापना भू-राजनीतिक सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय शांति को बनाए रखने की प्राथमिक जिम्मेदारी के साथ की गई थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कुल 15 सदस्यों का संगठन है, जिनमें पांच स्थायी हैं जबकि 10 गैर-स्थायी सदस्य हैं, जिन्हें दो साल के लिए चुना जाता हैं। इस परिषद की अध्यक्षता हर महीने इसके 15 सदस्यों द्वारा बारी-बारी से की जाती है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on