Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 March 2020

विश्‍व बैंक ने कोरोना वायरस से पीड़ित देशों की मदद के लिए 12 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता की घोषणा की

विश्‍व बैंक ने कोरोना वायरस के प्रकोप से पीड़ित देशों की मदद के लिए 12 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता की घोषणा की है। विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष डेविड मैलपास ने कहा कि इसका उद्देश्‍य जरूरतमंद देशों को तीव्र और असरदार तरीके से मदद उपलब्‍ध कराना है। इसके जरिए विश्‍व के सबसे गरीब देशों को धन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य है, जिसका उपयोग वहां विशेषज्ञता और नीतिगत परामर्श सहित चिकित्‍सा उपकरण या स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के लिए किया जाएगा।

विश्व के 50 सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में आइआइटी बांबे और आइआइटी दिल्ली शामिल

क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग के अनुसार पूरी दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में भारत के प्रतिष्ठित आइआइटी बांबे और आइआइटी दिल्ली शामिल हैं। आइआइटी बांबे को 44वां और आइआइटी दिल्ली को 47वां स्थान मिला है। दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में एक बार फिर मैसाचुसट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ने अपनी जगह बनाई है। पिछले साल आइआइटी दिल्ली को 61वां और आइआइटी बांबे को 53वां स्थान हासिल हुआ था। इस साल सौ सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में आइआइटी कानपुर समेत पांच संस्थान शामिल हैं। पिछले साल यानी वर्ष 2019 में सौ सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में भारत के केवल तीन संस्थान आइआइटी बांबे, आइआइटी दिल्ली और आइआइटी मद्रास ही शामिल हुए थे। जबकि, कला संकाय यानी आर्ट एंड ह्यूमैनिटीज में जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी (जेएनयू) को 162वां स्थान और दिल्ली विश्वविद्यालय को 231वां स्थान मिला है।

राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर रेलवे फाटकों की जगह सड़क पर पुल या भूमिगत पारपथ बनेंगे

सरकार सेतु भारतम् योजना के तहत राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर रेलवे फाटकों की जगह सड़क पर पुल या भूमिगत पारपथ बनाने पर काम कर रही है। इस कार्यक्रम को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से लागू किया जाएगा। इसका उद्देश्‍य 2020 तक सड़कों पर सुरक्षित और निर्बाध यातायात सुनिश्चित करना और हादसों में 50 प्रतिशत तक कमी लाना है। 04 मार्च 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सेतु भारतम योजना का शुभारंभ किया था। इसके तहत राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर सुरक्षित यात्रा के लिए ओवर ब्रिज या भूमिगत मार्ग बनाए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार घरों में आवारा पशुओं को रखने के इच्छुक किसानों को प्रति माह 900 रुपये प्रदान करेगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि उनकी सरकार आवारा पशुओं को रखने के इच्छुक किसानों को प्रति माह 900 रुपये देगी। इससे पहले 2019 में, उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं द्वारा खेतों को नष्ट किये जाने के कारण किसानों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था। गौरतलब है कि राज्य में आवारा पशुओं की आबादी बढ़ गई क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में अवैध पशु वध पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बीईई ने डीप फ्रीजर और LCAC के लिए स्टार रेटिंग कार्यक्रम किया शुरू

भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के तहत आने वाले ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो (Bureau of Energy Efficiency - BEE) ने अपने 19 वें स्थापना दिवस पर लाइट कमर्शियल एयर कंडीशनरों (LCAC) और डीप फ़्रीज़र के लिए स्टार रेटिंग कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम को शुरू में स्वैच्छिक मोड में 2 मार्च, 2020 से 31 दिसंबर, 2021 तक चलाया जाएगा। इसके बाद, उपकरणों के इस विशेष खंड में बाजार बदलाव के स्‍तर की समीक्षा के बाद इसे अनिवार्य बनाया जाएगा। डीप फ्रीजर का उपयोग भोजन, फलों के लिए किया जाता है, जिसमें वनस्पति जैसे पदार्थों को लम्बे समय तक रखा जाता है। लाइट कमर्शियल एयर कंडीशनर डीएससी (डिजिटल सुरक्षा नियंत्रण) सीरिज से AC रेगिंग के साथ 3-5 टन की क्षमता में आते हैं।

APEDA ने कृषि निर्यात नीति के क्रियान्वयन के लिए ज्ञापन समझौतों पर हस्ताक्षर किये

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने IIT दिल्ली, क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) और इंडियन चैंबर ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर (ICFA) के साथ ज्ञापन समझौतें पर हस्ताक्षर किए। कृषि निर्यात नीति को 2018 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य देश की कृषि निर्यात क्षमता को बढ़ाना है। 2022 तक किसानों को आय को दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कृषि उत्पादों के निर्यात में वृद्धि करना बहुत महत्वपूर्ण है।

RBL बैंक ने Zomato के ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड सुविधा देने के लिए मिलाया हाथ

निजी क्षेत्र के बैंक आरबीएल (रत्नाकर बैंक लिमिटेड) ने ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और खाना पहुँचाने वाली ऐप Zomato के साथ मास्टरकार्ड द्वारा संचालित को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है। इस साझेदारी से ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म अपने ग्राहकों को खरीद पर Zomato क्रेडिट जैसे ऑफर देकर भारत के खान-पान बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करने में मदद मिलेगी और अपने प्रमुख सदस्यता कार्यक्रम Zomato Gold को भी और अधिक सफल बनाने में सहायता मिलेगी।

केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्रालय ने सामुदायिक वन संसाधन दिशानिर्देश पर समिति का गठन किया

केंद्रीय जनजातीय मामले मंत्रालय ने हाल ही में योजना आयोग के पूर्व सदस्य एन.सी. सक्सेना की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया। यह समिति सामुदायिक वन संसाधन दिशानिर्देशों की जांच और सिफारिश करेगी। इस समिति का गठन वन अधिकार अधिनियम, 2006 के तहत किया गया है। 2016 में जनजातीय मामले मंत्रालय ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के परामर्श से सीएफआर (Community Forest Resources) को तैयार किया था। हालांकि इन दिशानिर्देशों को पूरे भारत में आदिवासी संगठनों की कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। वन अधिकार अधिनियम, 2006 विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह और पूर्व-कृषि समुदायों को आवास का अधिकार प्रदान करता है। वे उस क्षेत्र में संसाधनों का उपयोग कर सकेंगे जो उनके आवास के रूप में नामित हैं। इस अधिनियम के द्वारा राज्यों को आवासों की पहचान करने की जिम्मेदारी दी गयी है।

पेटीएम की सहयोगी को मिला ब्रोकरेज लाइसेंस, अब मार्केट में उतारेगी अपने नए बीमा उत्पाद

भारत के डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम की सहयोगी कंपनी पेटीएम इन्सुरेंस ब्रोकिंग को बीमा नियामक और प्राधिकरण प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा ब्रोकरेज लाइसेंस जारी कर दिया है। इसके मिलने से पेटीएम अब ऑटोमोटिव, स्वास्थ्य और जीवन बीमा जैसे विभिन्न वर्गों में बीमा की पेशकश कर पाएगा। इसके अलावा, पेटीएम ग्राहक अब चुनिंदा मर्चेंट केन्द्रों पर पॉलिसी प्रबंधन और दावा निपटान की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं।

तस्करी में प्रयुक्त फार्मा दवाओं के शीर्ष आपूर्तिकर्ताओं में भारत: INCB रिपोर्ट 2019

संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ड्रग्स एंड क्राइम (UNODC) द्वारा जारी अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड (INCB) द्वारा '2019 के लिए अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट' के अनुसार, भारत अन्य देशों में तस्करी की जाने वाली अवैध और लाइसेंस प्राप्त दवाओं के शीर्ष निर्माताओं में से एक है।

2020-21 में 5.1 फीसदी रह सकती है भारत की जीडीपी वृद्धि दर : ओईसीडी

वैश्विक निकाय आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) ने 2020 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर घटाकर 5.1 प्रतिशत कर दिया जबकि पूर्व में इसके 6.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया था। कोरोना वायरस के घरेलू के साथ-साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

केन्‍द्र ने स्‍वच्‍छ भारत अभियान (ग्रामीण) के दूसरे चरण की शुरूआत की

जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्‍ली में राष्ट्रीय प्रसार और परामर्श कार्यशाला में ग्रामीण स्‍वच्‍छ भारत मिशन के दूसरे चरण की शुरुआत की। इस चरण में एक लाख चालीस हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। इस चार वर्षीय चरण को इस साल पहली अप्रैल से लागू किया जाएगा। इस दौरान शौचालय के निर्माण और उसके इस्‍तेमाल सहित पहले चरण की उपलब्धियों को बनाए रखने पर बल दिया जाएगा तथा सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी व्‍यक्ति इस चरण के लाभ से वंचित न रहे। इसके अंतर्गत प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में ठोस और तरल कचरा प्रबंधन की कारगर व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जाएगी। केन्‍द्रीय मंत्री ने ग्रामीण महिलाओं पर स्‍वच्‍छ भारत मिशन के प्रभाव पर यूनिसेफ और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा कराए गए अध्‍ययन रिपोर्ट भी जारी की।

भारत का तेजी से घुमने वाला भू-अवलोकन उपग्रह जीसैट-1 का कल का प्रस्‍तावित प्रक्षेपण स्‍थगित

भारत का तेजी से घुमने वाला भू-अवलोकन उपग्रह जीसैट-1 का प्रस्‍तावित प्रक्षेपण स्‍थगित कर दिया गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि तकनीकी कारणों से प्रक्षेपण स्‍थगित किया गया है। प्रक्षेपण की तैयारियों के दौरान वैज्ञानिकों ने कुछ खामियां देखी, जिसके बाद प्रक्षेपण स्‍थगित करने का निर्णय लिया गया। प्रक्षेपण की अगली तारीख बाद में बताई जाएगी।

सुधांशु पांडे ने संभाला MMTC लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का कार्यभार

वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव सुधांशु पांडे ने मेटल एंड मिनरल्स ट्रेडिंग कारपोरेशन (MMTC) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया है। उनकी नियुक्ति वर्तमान प्रमुख वेद प्रकाश के स्थान पर की गई है।

एससीटीआईएमएसटी ने मस्तिष्क के एन्यूरिज्म के उपचार के लिए फ्लो डायवर्टर स्टेंट टेक्नोलॉजी विकसित की

श्री चित्रा थिरुनाल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी) तिरुवंतपुरम की अनुसंधान टीम ने रक्त वाहिकाओं के धमनीविस्फार के उपचार के लिए एक अभिनव इंट्राक्रानियल फ्लो डायवर्टर स्टेंट विकसित किया है। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है। यह जानवरों में स्थानांतरण और परीक्षण के बाद मानव परीक्षण के लिए भी तैयार है। फ्लो डायवर्टरों को जब एन्यूरिज्म से ग्रस्‍त मस्तिष्‍क की धमनी में तैनात किया जात है तब यह एन्‍यूरिजम से रक्‍त का प्रभाव बदल देता है, इससे रक्त प्रवाह के दबाव से इसके टूटने की संभावना कम हो जाती है। एन्‍यूरिजम के सहज टूटने से मस्तिष्क के चारों ओर रक्तस्राव हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप होने वाली स्थिति को सबराचोनोइड हेमोरेज (एसएएच) कहा जाता है। सबराचोनोइड रक्तस्राव से पक्षाघात, कोमा या मृत्यु हो सकती है।

राष्‍ट्रपति ने 61वें वार्षिक ललितकला अकादमी पुरस्‍कार प्रदान किये

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में 15 कलाकारों को ललितकला अकादमी पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया। इन कलाकारों में केरल के अनूप कुमार गोपी, पश्चिम बंगाल के डेविड मलाकार, राजस्‍थान के हरिराम कुम्‍भावत, गुजरात के देवेन्‍द्र कुमार खरे, महाराष्‍ट्र के दिनेश पांड्या, कर्नाटक के मोहन कुमार और दिल्‍ली के यशवंत सिंह शामिल थे। केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल और अकादमी के अध्‍यक्ष उत्‍तम पाचारणे भी इस मौके पर उपस्थित थे।

सर्वोच्च न्यायालय ने क्रिप्टोकरेंसी पर लगी रोक को हटाया

सर्वोच्च न्यायालय ने क्रिप्टोकरेंसी पर लगी रोक को हटा दिया है। इससे पहले भारतीय रिज़र्व बैंक ने अप्रैल, 2018 क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार पर रोक लगायी थी। हाल ही में देश के सर्वोच्च न्यायालय ने आरबीआई के आदेश को ख़ारिज कर दिया है। गौरतलब है कि भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी के क्रय, विक्रय, वितरण, माइनिंग पर रोक लगाने के लिए ड्राफ्ट बिल तैयार कर चुकी है।

ट्रस्ट का नाम ‘इंडो-इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन’ होगा

अयोध्या की पांच एकड़ भूमि पर मस्जिद बनाने के साथ ही अन्य गतिविधियां संचालित करने के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड ‘इंडो-इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन’ नाम से ट्रस्ट गठित करने जा रहा है। वक्फ संपत्तियों की देखरेख के लिए वक्फ बोर्ड जिस तरह मुतवल्ली नियुक्त करता है, उसी तरह अयोध्या की इस वक्फ संपत्ति पर यह ट्रस्ट मुतवल्ली की भूमिका निभाएगा। इस ट्रस्ट में नौ सदस्य होंगे। बाद में मुस्लिम समुदाय के प्रबुद्धजनों व उद्योगपतियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

IIT मंडी ने एफपीओ की स्थापना के लिए नाबार्ड के साथ किया समझौता

मंडी के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) और एनाब्लिंग वीमेन ऑफ़ कामंद (EWOK) सोसायटी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी में तीन किसान उत्‍पादक संगठनों की स्थापना करने के लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए है। इस समझौते के तहत नाबार्ड ने EWOK सोसायटी और IIT, मंडी को अगले 3 वर्षों में स्थापित किए जाने वाले इन 3 एफपीओ संगठनो के लिए 35 लाख रुपये की राशि भी मंजूर की है।

बीसीसीआई : 15 टेस्ट खेल चुके सुनील जोशी चीफ सिलेक्टर होंगे

बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने भारत के लिए 15 टेस्ट खेलने वाले पूर्व स्पिनर सुनील जोशी को टीम इंडिया का नया चीफ सिलेक्टर चुना। इनके अलावा, 3 टेस्ट खेलने वाले हरविंदर सिंह भी चयन समिति का हिस्सा होंगे। जोशी चयन समिति में एमसके प्रसाद (साउथ जोन) की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल इसी साल जनवरी में खत्म हुआ था। वे चार साल तक चीफ सिलेक्टर रहे थे। वहीं, हरविंदर को सेंट्रल जोन से चुना गया है। वे चयन समिति में गगन खोड़ा का स्थान लेंगे। चयन समिति के मौजूदा तीन सदस्य जतिन परांजपे (वेस्ट जोन), देवांग गांधी (ईस्ट जोन) और सरनदीप सिंह (नॉर्थ जोन) अगले 1 साल तक पद पर बने रहेंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आई पी एल चैंपियनशिप के पुरस्‍कारों की राशि आधी की

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने खर्च में कमी के उपायों के चलते आई पी एल चैंपियनशिप के पुरस्‍कारों की राशि आधी कर दी है। अब चैंपियनशिप जीतने वाली टीम को 20 करोड़ के स्‍थान पर दस करोड़ रूपये दिये जायेंगे। दूसरे स्‍थान पर आने वाली टीम को साढ़े 12 करोड़ रूपये की जगह सवा छह करोड़ रूपये और सेमीफाइनल मुकाबला हारने वाली दोनों टीमों में प्रत्‍येक को चार करोड़ 37 लाख रूपये दिये जायेंगे।

तस्नीम और मानसी ने BWF योनेक्स डच जूनियर इंटरनेशनल में जीता कांस्य पदक

भारत की तस्नीम मीर और मानसी सिंह ने योनेक्स डच जूनियर इंटरनेशनल 2020 में लड़कियों की एकल बैडमिंटन स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है। BWF Yonex Dutch Junior International का आयोजन नीदरलैंड के हरलेम में किया गया था। यह पहला उदाहरण था जब भारतीय शटलरों ने इस BWF जूनियर इंटरनेशनल ग्रां प्री टूर्नामेंट में लड़कियों के एकल में दो कांस्य पदक जीता।

68वीं अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक चैंपियनशिप हरियाणा के पंचकुला में शुरू

68वीं अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक चैंपियनशिप-2019 हरियाणा के पंचकुला में शुरू हुई। केन्‍द्रीय युवा मामले और खेल राज्‍य मंत्री किरेन रिजि‍जू ने आई.टी.बी.पी. के बेसिक ट्रेनिंग सेंटर में प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।

अज़लान शाह कप कोरोनवायरस के चलते अप्रैल के बजाय सितंबर में किया जाएगा आयोजित

दुनिया भर में फैले चुके नोवेल कोरोनवायरस के प्रकोप के चलते अगले महीने होने वाले प्रतिष्ठित अज़लान शाह हॉकी टूर्नामेंट को अप्रैल के बजाय सितंबर में आयोजित करने के लिए निर्धारित किया गया है। मलेशिया के इपोह में 11 से 18 अप्रैल तक आयोजित होने वाला यह टूर्नामेंट अब 24 सितंबर से 3 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। भारत इस टूर्नामेंट में हमेशा से हिस्सा लेता रहा है, लेकिन कोरोनवायरस के चलते भारत ने इस साल प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने का फैसला किया था।

पुरुषों और महिलाओं को समान इनामी राशि

इंग्लैड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने घोषणा की कि उसके नए ‘हंड्रेड’ टूर्नामेंट में पुरुष और महिला टूर्नामेंट में समान इनामी राशि होगी। ईसीबी ने कहा कि 769,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग छह करोड़ रुपये) की कुल इनामी राशि को महिला और पुरुष टूर्नामेंट में बराबर बांटा जाएगा जो संचालन परिषद का क्रिकेट को दोनों वगोर्ं के लिए बराबरी का बनाने की प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

पोलार्ड 500 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी

वेस्टइंडीज के कप्तान किरोन पोलार्ड 500 टी-20 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकल में हुए पहले मैच में उतरते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो 453 मैच के साथ दूसरे, जबकि क्रिस गेल 404 मैच के साथ तीसरे पायदान पर हैं। इस मौके पर पोलार्ड को साथी खिलाड़ियों ने बधाई दी। इसके लिए उन्हें खास जर्सी दी गई, जिस पर 500 लिखा था।

4 मार्च : राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

4 मार्च, 2020 को देश में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया गया। यह दिवस भारतीय सुरक्षा बलों के काम का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। इसमें सभी सुरक्षाकर्मी, पुलिसकर्मी, अर्धसैनिक बल, गार्ड, कमांडो, सेना के अधिकारी आदि शामिल हैं।

बांग्लादेश के प्रसिद्ध बौद्ध धर्मगुरु शुद्धानंद महात्रो का निधन

बांग्लादेश बौद्ध क्रिस्‍टी प्रचार संघ के प्रमुख संघनायक शुद्धानंद महात्रो का कल ढाका में निधन हो गया। वे बंगलादेश में बौद्ध धर्म के अनुयायियों के प्रमुख माने जाते थे। उन्हें कई सामाजिक उत्‍थान कार्यक्रमों को चलाने के लिए जाना जाता है, जिसमे विशेष कर धर्मराजिका बौद्ध मठ का अनाथालय शामिल है, जहां 350 से ज्यादा बच्चों का पालन-पोषण किया जाता है। बंगलादेश सरकार ने 2012 में उन्‍हें एकुशे पदक से सम्‍मानित किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on