Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 March 2020

2023 में अंतर्राष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति का सत्र मुंबई में

2023 में भारत इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) की मेंबर्स मीटिंग की मेजबानी करेगा। यह आयोजन मुंबई के रिलायंस जियो वर्ल्ड सेंटर में होगा। खास बात ये है कि 1983 के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत आईओसी मेंबर्स मीटिंग होस्ट करने की जिम्मेदारी दी गई। 37 साल पहले नई दिल्ली में यह मीटिंग हुई थी। इस फैसले पर इस साल जुलाई में टोक्‍यो में होने वाले आई ओ सी के 136वें सत्र में अंतिम फैसला लिया जायेगा।

कैबिनेट ने सार्वजनिक सेक्टर के बैंकों के एकीकरण को मंज़ूरी दी

केन्द्रीय कैबिनेट ने सार्वजनिक सेक्टर के बैंकों का एकीकरण (Amalgamation) 4 बैंकों में करने के लिए मंज़ूरी दे दी है। इस एकीकरण के बाद सार्वजनिक सेक्टर के बैंकों की संख्या 12 रह जाएगी। यह एकीकरण 1 अप्रैल, 2020 से लागू हो जाएगा। ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स तथा यूनाइटेड बैंक का एकीकरण पंजाब नेशनल बैंक के साथ किया जायेगा। सिंडिकेट बैंक का एकीकरण केनरा बैंक के साथ किया जाएगा। आंध्र बैंक तथा कारपोरेशन बैंक का एकीकरण यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ किया जायेगा। इलाहबाद बैंक का एकीकरण इंडियन बैंक के साथ किया जाएगा। बैंक ऑफ़ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र तथा पंजाब एंड सिंध बैंक मौजूदा स्वरुप में कार्य करते रहेंगे।

आयरलैंड आर्किटेक्ट्स यवोन फैरेल और शेली मैकनेमारा ने प्रित्जकर आर्किटेक्चर पुरस्कार 2020 जीता

द हयात फाउंडेशन के अध्यक्ष टॉम प्रित्जकर ने यवोन फैरेल और शेली मैकनामारा(Yvonne Farrell and Shelley McNamara) को प्रित्जकर आर्किटेक्चर पुरस्कार 2020 के विजेता के रूप में घोषित किया। यह पहली बार है जब एक आयरिश नागरिक और एक महिला ने पुरस्कार जीता। यह हयात फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित एक वार्षिक पुरस्कार है। इसे पेशे(आर्किटेक्चर) का सर्वोच्च पुरस्कार माना जाता है।

औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम बदलकर छत्रपति संभाजी महाराज एयरपोर्ट हुआ

महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम बदल दिया है। अब यह छत्रपति संभाजी महाराज एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा। सरकार जल्द ही औरंगाबाद का नाम बदलकर 'संभाजीनगर' करने वाली है। शिवसेना बाला साहब ठाकरे के समय से ही इसे संभाजीनगर कहती रही है।

अजय भूषण पाण्डेय को नया वित्त सचिव नियुक्त किया गया

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने अजय भूषण पाण्डेय को नया वित्त सचिव नियुक्त किये जाने के लिए मंजूरी दे दी है। अजय भूषण पाण्डेय, राजीव कुमार का स्थान लेंगे, राजीव कुमार पिछले महीने सेवानिवृत्त हो गए थे। देबाशीष पांडा वित्तीय सेवा सचिव हैं।

संजय कुमार पांडा होंगे तुर्की में भारत के अगले राजदूत

विदेश मंत्रालय द्वारा वरिष्ठ राजनयिक संजय कुमार पांडा को तुर्की में भारत का नया राजदूत नियुक्त किए जाने घोषणा की गई है। वह संजय भट्टाचार्य स्थान लेंगे। वह 1991 भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं, जो वर्तमान में भारत के महावाणिज्य दूतावास, सैन फ्रांसिस्को में कार्यत है। उनकी नियुक्ति ऐसे समय पर की गई है जब भारत-तुर्की संबंध तनावपूर्ण स्थिति में हैं।

यस बैंक के खाताधारक 50 हजार रु. से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे, आरबीआई ने लिमिट तय की

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने नकदी की कमी से जूझ रहे यस बैंक से पैसा निकालने की ऊपरी सीमा निर्धारित कर दी है। अब बैंक के खाताधारक अधिकतम 50 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे। यस बैंक की आर्थिक स्थिति में गंभीर गिरावट आने के बाद रिजर्व बैंक ने 30 दिन के लिए उसके बोर्ड का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है। एसबीआई के पूर्व डीएमडी और सीएफओ प्रशांत कुमार को बैंक का प्रशासक बनाया गया है। आरबीआई ने जल्द ही यस बैंक के लिए रीस्ट्रक्चरिंग प्लान पेश करने की बात भी कही है। इससे पहले बैंक को बचाने के लिए सरकार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) को आगे किया था। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि यस बैंक में शेयर खरीदने की एसबीआई की योजना को सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसका आधिकारिक ऐलान जल्द किया जा सकता है। यस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने वाले कंसोर्शियम को एसबीआई लीड करेगा।

महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ज़ुबिन ईरानी ने नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में क्रोनिकल्‍स ऑफ चेंज चैंपियन्‍स नाम की पुस्‍तक का विमोचन किया

महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ज़ुबिन ईरानी ने नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में क्रोनिकल्‍स ऑफ चेंज चैंपियन्‍स नाम की पुस्‍तक का विमोचन किया। पुस्‍तक में प्रधानमंत्री की महत्‍वाकांक्षी योजना बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ योजना के अंतर्गत राज्‍य और जि़ला स्‍तर पर शुरू की गई 25 अभिनव पहलुओं का संकलन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2015 में हरियाणा के पानीपत में बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ योजना की शुरूआत की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जन औषधि दिवस समारोहों में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जन औषधि दिवस समारोहों में भाग लेंगे। श्री मोदी, सात प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना केन्‍द्रों के साथ संवाद करेंगे। इस योजना की उपलब्धियों को बताने तथा बेहतर काम करने के लिए, 7 मार्च को देश भर में जन औषधि दिवस मनाया जाना है। रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा वाराणसी में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र में शामिल होंगे। केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में इस केन्‍द्र में भाग लेंगे। देशभर में इस महीने की एक तारीख से जन औषधि सप्‍ताह मनाया जा रहा है। 6200 प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्‍द्रों के माध्‍यम से यह आयोजन किया गया है। लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य और साफ-सफाई के बारे में जागरूक बनाने के लिए विभिन्‍न गतिविधियां चलाई जा रही है।

उत्तराखंड सरकार ने "गैरसैंण" को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने का किया ऐलान

उत्तराखंड सरकार ने गैरसैंण को उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा की है। गैरसैंण चमोली जिले में स्थित तहसील है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ये ऐतिहासिक घोषणा गैरसैंण में चल रहे विधानसभा सत्र में अपने बजट भाषण के समापन पर की। उत्तराखंड की राज्य विधानसभा देहरादून में स्थित है, जबकि विधानसभा के सत्र गैरसैंण में भी आयोजित किए जाते हैं।

कैबिनेट ने नागरिक उड्डयन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नागरिक उड्डयन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति को मंजूरी दे दी। इस नीति के अनुसार, हवाई परिवहन सेवाओं में 100% FDI की अनुमति दी गयीहै। पहले अप्रवासी भारतीयों (NRI) के लिए 49% ही बिक्री के लिए उपलब्ध था। इस नीति से एयर इंडिया के विनिवेश में मदद मिलेगी। नीति में संशोधन एनआरआई को एयर इंडिया में निवेश करने की अनुमति देगा। इस नीति से देश में व्यापार करने में आसानी में सुधार होगा। यह विकास, आय और रोजगार में भी योगदान देगा। नीति के अनुसार एयर इंडिया में विदेशी निवेश 49% से अधिक नहीं होगा। हालांकि , स्वचालित मार्ग के द्वारा NRI के लिए 100% एफडीआई की अनुमति है ।

ईपीएफओ ने निधि कोष जमा राशि पर ब्‍याज दर घटाई

कर्मचारी निधि कोष संगठन-ईपीएफओ ने निधि कोष जमा राशि पर ब्‍याज दर आठ दशमलव छह पांच प्रतिशत से घटाकर आठ दशमलव पांच प्रतिशत कर दिया है। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने ईपीएफओ की शीर्ष निर्णायक संस्‍था-सेन्‍ट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्‍टी की नई दिल्‍ली में हुई बैठक के बाद यह घोषणा की।

जम्‍मू-कश्‍मीर में छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना की शुरुआत

जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल जी.सी मुर्मू ने जम्‍मू में छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना की शुरुआत की। उपराज्‍यपाल ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत केन्‍द्र शासित प्रदेश में छात्रों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ बनाने के लिए विद्यालय स्‍तर पर उनकी नियमित जांच की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत छात्रों को स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड उपलब्‍ध कराया जाएगा, जिससे वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

जादव पायेंग को कॉमनवेल्थ के पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड से किया जाएगा सम्मानित

असम के पर्यावरण कार्यकर्ता और 'फॉरेस्ट मैन ऑफ इंडिया' के नाम से लोकप्रिय जादव पायेंग को 128 वें राष्ट्रमंडल पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड के लिए चुना गया। यूनाइटेड किंगडम की महारानी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा पायेंग को पर्यावरण संरक्षण के लिए उनके द्वारा की जा रही है असाधारण स्वैच्छिक सेवा के लिए इस सम्मान के लिए चुना गया है। साथ ही उन्हें नई दिल्ली में 2020 के कर्मयोगी पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा। जादव पायेंग ने पिछले कई वर्षों में नदी किनारे के पास जंगल का निर्माण कर विभिन्न प्रजातियों के जानवरों और पक्षियों का घर बनाने का काम किया है, जिसका नाम उनके नाम पर 'मोलाई वन' रखा गया है।

भारत सरकार ने जीनोम इंडिया प्रोजेक्ट को मंजूरी दी

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने जीनोम इंडिया प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना में IISc बेंगलुरु समेत 20 से अधिक प्रमुख संस्थान लेंगे। इस परियोजना के पहले चरण में एक रेफरेन्स जीनोम विकसित करने के लिए 10,000 व्यक्तियों के नमूने लिए जायेंगे। IISc के तहत टर ऑफ ब्रेन रिसर्च इस परियोजना के नोडल पॉइंट के रूप में कार्य करेगा। यह परियोजना मानव जीनोम परियोजना से प्रेरित है।

योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में 2821 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 3 मार्च 2020 को गौतम बौद्ध नगर के नोएडा में लगभग 2,821 करोड़ रुपये की 23 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इन 23 परियोजनाओं में से कुल 1,452 करोड़ रुपये की लागत वाली 13 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, जबकि 1,369 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।

मुंबई आतंकी हमलों के दौरान साहसिक कार्यों के लिए 14 पुलिसकर्मियों को पदोन्नति

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई आतंकी हमलों के दौरान अदम्य साहस का परिचय वाले 14 पुलिसकर्मियों को समय से पहले पदोन्नति देने की घोषणा की है। सरकार ने आतंकवादी अजमल कसाब को जीवित पकड़ने में भूमिका निभाने वाले 14 पुलिसकर्मियों को एक रैंक की पदोन्नति देने का फैसला किया है। 26 नवंबर 2008 को दस पाकिस्तानी आतंकवादियों ने छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और ताजमहल पैलेस होटल सहित मुंबई में अनेक स्थानों पर हमला किया था। इन हमलों में एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे और सहायक सब इंस्पेक्टर तुकाराम ओंबले सहित 166 लोग मारे गये थे। हेमंत करकरे और तुकाराम कोंबले ने कसाब को पकड़ने के लिए अपना जीवन दांव पर लगा दिया था। कसाब को चार वर्ष बाद 21 नवंबर 2012 को फांसी दे दी गई थी।

विश्व स्तर पर व्यापार से संबंधित अवैध वित्तीय प्रवाह में भारत तीसरे स्थान पर है, चीन सबसे ऊपर

अमेरिका स्थित थिंक टैंक ग्लोबल फाइनेंशियल इंटीग्रिटी (जीएफआई) ने हाल ही में “Trade-related Illicit Financial Flows in 135 Developing Countries: 2008-2017” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार चीन ($ 457.7 बिलियन) इस मामले में पहले स्थान पर है, इसके बाद मैक्सिको, भारत, रूस और पोलैंड हैं। भारत तीसरा सबसे बड़ा देश है जहाँ पर व्यापार-संबंधी अवैध वित्तीय प्रवाह सरकार के कर जाल से बच जाता है, भारत के सन्दर्भ में यह राशी 83.5 अरब डॉलर है, यह सकल घरेलू उत्पाद के 3.05% के बराबर है।

स्टैंड अप इंडिया योजना में 81% से अधिक महिला खाताधारक

महिलाओं को ‘स्टैंड अप इंडिया’ योजना के तहत करीब चार साल में 16,712 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया गया है। स्टैंड अप इंडिया योजना के लाभार्थियों में 81 प्रतिशत संख्या महिलाओं की है। पिछले छह साल के दौरान मंत्रालय ने विभिन्न योजनाएं पेश की हैं जिनमें महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए विशेष प्रावधान हैं। स्टैंड अप इंडिया योजना की शुरुआत पांच अप्रैल, 2016 को हुई थी। इसके एक नया उपक्रम स्थापित करने के लिए अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक की प्रत्येक शाखा को एक अनुसूचित जाति या जनजाति के व्यक्ति और कम से कम एक महिला को 10 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये का ऋण देना अनिवार्य है।

नई दिल्ली में भारतीय सेना की अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी "प्रज्ञान समेलन 2020" हुई शुरू

भारतीय सेना का अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार प्रज्ञान सम्मेलन 2020 नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में आरंभ हो गया है। इस सेमिनार का आयोजन सेंटर फॉर लैंड वारफेयर स्टडीज (CLAWS) द्वारा किया जा रहा है। प्रज्ञान सम्मेलन-2020 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ जमीनी युद्ध की बदलती विशेषताओं और सेना पर इसके प्रभाव पर विचार-विमर्श की जाएगा। साथ ही यहां नए युग की युद्ध प्रणाली को परिभाषित करने वाले उभरते विचारों, दृष्टिकोणों पर विचार-विमर्श का मंच प्रदान किया जा रहा है।

नई दिल्ली में उद्योगों में जल के सही इस्तेमाल पर कार्यशाला की गई आयोजित

राष्ट्रीय जल मिशन द्वारा उद्योगों में जल उपयोग क्षमता में वृद्धि पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। ये कार्यशाला राजधानी दिल्ली में आयोजित की गई। राष्ट्रीय जल मिशन द्वारा हर काम देश के नाम पहल के तहत इस कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के दौरान, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग के सचिव यू.पी. सिंह ने उद्योग जगत को कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) प्रावधानों के तहत कॉर्पोरेट जल उत्तरदायित्व (CWR) को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि जल स्तर को बनाए रखने के लिए भारत में जरुरी भू-जल खींचने की तुलना में 2.5 गुना अधिक भू-जल खींचा जा रहा है, जो कि पानी की कमी का सामना करने का एक प्रमुख कारण है।

गूगल ने दिल्ली में गूगल क्लाउड क्षेत्र की स्थापना की घोषणा की

गूगल ने 5 मार्च, 2020 को घोषणा की कि वह भारत का अगला क्लाउड क्षेत्र 2021 तक दिल्ली में खोलेगा। यह भारत में मुंबई के बाद गूगल का दूसरा क्लाउड क्षेत्र है, मुम्बई में 2017 में गूगल क्लाउड क्षेत्र को लॉन्च किया गया था। एशिया प्रशांत क्षेत्र में गूगल के 22 क्लाउड क्षेत्र हैं। दिल्ली क्लाउड क्षेत्र के साथ, गूगल टोरंटो (कनाडा), मेलबोर्न (ऑस्ट्रेलिया) और दोहा (कतर) में भी अपने डेटा सेंटर खोलेगा।

नई दिल्ली में चल रहा है 35 वां आहार, खाद्य और आतिथ्य मेला

नई दिल्ली में 3 से 7 मार्च तक चलने वाले आहार- भोजन और आतिथ्य मेला का 35 वां संस्करण आयोजित किया जा रहा। इस मेले का आयोजन भारत व्यापार संवर्धन संगठन (India Trade Promotion Organisation) द्वारा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद विकास प्राधिकरण और कई अन्य शीर्ष उद्योग संघों के सहयोग से किया जा रहा है।

ICC महिलाओं की T20 रैंकिंग 2020: शैफाली वर्मा 16 साल की उम्र में दुनिया की नंबर 1 बल्लेबाज

16 साल की शेफाली ने न्यूजीलैंड की अनुभवी बल्लेबाज सूजी बेट्स को पहले स्थान से खिसका दिया है। सूजी अक्टूबर 2018 से शीर्ष पर थीं। शेफाली रैंकिंग में पहले स्थान पर पहु्ंचने वाली दूसरी भारतीय हैं। उनसे पहले यह उपलब्धि मिताली राज ने हासिल की थी।

एनबीसीसी को जेपी इंफ्राटेक के अधिग्रहण की मंजूरी मिली

राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने कर्ज में डूबी जेपी इंफ्राटेक की ऋण समाधान योजना के तहत उसकी अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एनबीसीसी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। एनबीसीसी, जेपी इंफ्रा की अटकी परियोजनाओं में 20,000 फ्लैट साढ़े तीन साल में पूरा करेगी और उन लोगों को घर देगी, जिन्हें परियोजना लटकने के कारण अब तक नहीं मिले।

पूर्व यूएन प्रमुख जेवियर पेरेज का 100 साल की उम्र में निधन

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के पूर्व प्रमुख जेवियर पेरेज डी क्यूलर का पेरू में निधन हो गया। वह सौ साल के थे। जेवियर ने यूएन महासचिव रहते ईरान और इराक के बीच संघर्ष विराम कराने के प्रयासों में अहम भूमिका निभाई थी। वह वर्ष 1981 से 1991 तक यूएन महासचिव रहे थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on