Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 March 2020

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा 15 महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किए गए

अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में विभिन्‍न क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाली 15 महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्‍कार प्रदान किए। ये राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार हर साल महिला सशक्‍तीकरण, खासतौर पर दुर्बल और उपेक्षित वर्गों की महिलाओं के लिए बेहतरीन कार्य करने वाले व्‍यक्तियों, समूहों और संस्‍थाओं को दिये जाते हैं। पुरस्कार विजेताओं की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें

महिला टी-20 वर्ल्ड कप : ऑस्ट्रेलिया 5वीं बार चैम्पियन

महिला टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रन से हरा दिया। मेलबर्न में खेले गए मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 184 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम 19.1 ओवर में 99 रन पर ऑलआउट हो गई। 75 रनों की पारी खेलने वाली एलिसा हीली प्लेयर ऑफ द मैच रहीं। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 259 रन बनाने वाली बेथ मूनी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुनी गईं। ऑस्ट्रेलियाई ओपनर एलिसा आईसीसी के किसी भी फाइनल में (पुरुष या महिला) सबसे तेज हाफ सेंचुरी बनाने वाली क्रिकेटर बन गईं। महिला टी-20 के फाइनल में उन्होंने भारत के खिलाफ महज 30 गेंद पर अर्धशतक लगाया। इसके पहले यह रिकॉर्ड भारत के हार्दिक पंड्या के नाम दर्ज था। शेफाली किसी भी फॉर्मेट में वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने वाली सबसे युवा (महिला और पुरुष) खिलाड़ी बन गईं। इस मैच में खेलने के साथ ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली। शेफाली की उम्र 16 साल 40 दिन है। इससे पहले वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेटर शकाना क्विनटाइन ऐसा करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी थीं। ICC महिला T 20 विश्व कप 2020, ICC महिला T20 विश्व कप टूर्नामेंट का सातवां संस्करण था। यह ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से 8 मार्च 2020 तक आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट का अंतिम मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट के फाइनल मैच को शेड्यूल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर किया गया था। टूर्नामेंट में 10 टीमें शामिल थीं: भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और थाईलैंड।

प्रधानमंत्री ने अपना ट्विटर अकाउंट दिन भर के लिए सात महिलाओं को उनकी जीवन-यात्रा साझा करने के लिए किया समर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर अपना ट्विटर खाता दिन भर के लिए विभिन्‍न क्षेत्रों में शानदार उपलब्धियां प्राप्‍त करने वाली सात महिलाओं को सौंप दिया। अपने ट्वीट संदेश का साइन ऑफ करके समापन करते हुए उन्‍होंने कहा कि जीवन के विभिन्‍न क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाली सात महिलायें आज अपनी जीवन-यात्रा को उनके सोशल मीडिया एकाउंट पर लोगों के साथ साझा करेंगी। उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे ऐसी महिलाओं की उपलब्धियों को नमन करें और उनसे शिक्षा ग्रहण करें।

भारतीय पुरूष और महिला हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और रानी 2019 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के ख़िताब से सम्‍मानित

भारतीय पुरूष और महिला हॉकी टीम के कप्तानों मनप्रीत सिंह और रानी को तीसरे हॉकी इंडिया वार्षिक पुरस्कारों में वर्ष 2019 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के ख़िताब से सम्‍मानित किया गया जबकि तीन बार के ओलम्पियन हरविंदर सिंह को लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान प्रदान किया गया। मनप्रीत और रानी को इन पुरस्कारों में 25-25 लाख रूपए की पुरस्कार राशि मिली। हॉकी इंडिया ने इसके अलावा रानी को वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ़ द ईयर 2019 बनने के लिए दस लाख रूपए की राशि प्रदान की। हरविंदर सिंह को 30 लाख रूपए प्रदान किए गए। दिग्गज खिलाडी हरविंदर ने अपने करियर में एक ओलम्पिक स्वर्ण और दो ओलम्पिक कांस्य पदक के अलावा एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक भी जीता है।

सितंबर में 5वें BIMSTEC शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा श्रीलंका

BIMSTEC (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन) समिट 2020 के 5 वें संस्करण का आयोजन सितंबर 2020 के महीने में कोलंबो, श्रीलंका में किया जाएगा। शिखर सम्मेलन की पहल 17 वीं मंत्री स्तरीय बैठक के साथ होगी और 21 वें वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के साथ समाप्त होगी। बैठक के दौरान, यह निर्णय लिया गया कि BIMSTEC में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार क्षेत्र का नेतृत्व श्रीलंका करेगा। BIMSTEC का अध्यक्ष 2018 और 2020 के बीच श्रीलंका है और 2020 के अंत तक अध्यक्षता थाईलैंड को सौंप दी जाएगी।

टाटा एआई लाइफ ‘बचपन का रक्षाकरण’ के तहत वंचित लड़कियों को फुटबाॅल कोचिंग प्रदान करेगा

टाटा एआई लाइफ ने 12-16 वर्ष की आयु वर्ग की वंचित लड़कियों के लिए फुटबॉल कोचिंग का उपयोग करके शिक्षा में रुचि पैदा करने के लिए, मुंबई स्थित गैर-लाभकारी संस्था 'ऑस्कर फाउंडेशन' के सहयोग से 'बचपन का रक्षाकरण(Bachhpan Ka Rakshakaran)' कार्यक्रम शुरू किया।

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए 301.54 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाएँ स्वीकृत

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल की अध्यक्षता में आयोजित अंतर-मंत्रालयीय अनुमोदन समिति (IMAC) की बैठक में हरसिमरत कौर बादल ने 67.29 करोड़ की कुल अनुदान सहायता के साथ 301.54 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं को मंजूरी दी, जिससे10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा और लगभग 40,000 किसानों को भी लाभ होगा।

मंगल मिशन के लिए बनाये गये रोवर का नाम ‘Perseverance’

नासा ने अपने मंगल मिशन के लिए बनाये गये रोवर का नाम ‘Perseverance’ रखा है। इसका अर्थ है – दृढ़ता। नासा ने जुलाई 2020 में मंगल मिशन के लिए उड़ान को निर्धारित किया है। नासा ने एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता के बाद रोवर को यह नाम दिया है। यह रोवर एक वैज्ञानिक की भांति मंगल ग्रह की सतह से सैंपल एकत्रित करेगा। यह फरवरी 2021 तक मंगल ग्रह पर पहुंचेगा।

महिंद्रा-फोर्ड उद्यम ने अनुराग मेहरोत्रा को मुख्य कार्यकारी के रूप में नामित किया

फोर्ड इंडिया के प्रबंध निदेशक, अनुराग मेहरोत्रा को 1 अप्रैल, 2020 से महिंद्रा और फोर्ड द्वारा गठित नए संयुक्त उद्यम के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। यह संयुक्त उद्यम भारत और अन्य में फोर्ड ब्रांडेड कारों को विकसित करने और बेचने के लिए बना है।

सरकार ने टीसीएस, डीएलएफ के एसईजेड स्थापित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दी

सरकार ने सॉफ्टवेयर कंपनी टीसीएस और रीयल एस्टेट कंपनी डीएलएफ के हरियाणा और उत्तर प्रदेश में आईटी क्षेत्र का विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) स्थापित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। एसईजेड के लिए निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय मंजूरी बोर्ड (बीओए) की 26 फरवरी को हुई बैठक में इन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इस बोर्ड की अगुवाई वाणिज्य सचिव करते हैं। टीसीएस ने उत्तर प्रदेश के नोएडा 19.9 हेक्टेयर में आईटी-आईटीईएस एसईजेड स्थापित करने का प्रस्ताव किया है। डीएलएफ ने हरियाण में दो विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाने का प्रस्ताव किया है।

महाराजा रणजीत सिंह को विश्व का सर्वकालिक महान नेता चुना गया

बीबीसी वर्ल्ड हिस्ट्री मैगज़ीन द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में महाराजा रणजीत सिंह को दुनिया में सर्वकालिक 'सबसे महान नेता' के रूप में चयनित किया गया है। महाराजा रणजीत सिंह 19वीं सदी के सिख साम्राज्य के भारतीय शासक थे। महाराजा रणजीत सिंह का जन्म 13 नवंबर 1780 को गुजरांवाला, पाकिस्तान में हुआ था। उन्हें 'पंजाब का शेर' के नाम से भी जाना जाता है और उन्हें सबसे महान सिख नेताओं में गिना जाता है।

वेल्थ रिपोर्ट 2020

प्रमुख इंटरनेशनल प्रॉपर्टी कंसल्टेंट नाइट फ्रैंक एलएलपी द्वारा जारी वेल्थ रिपोर्ट 2020 के अनुसार, भारत में 2019 में 5,986 यूएचएनडब्ल्यूआई अल्ट्रा हाई-नेट-वर्थ व्यक्ति (यूएचएनडब्ल्यूआई) थे और आने वाले 5 वर्षों में उनके 73% तक बढ़ने की उम्मीद थी। यह वर्तमान संख्या को 10,354 के लगभग दोगुना कर देगा। नाइट फ्रैंक के अनुसार, भारत 12 वें स्थान पर है और 2019 में 5,986 ऐसे व्यक्ति थे, जो 2024 तक 10,354 तक पहुंचने की संभावना है। दूसरी ओर, भारत में अरबपतियों की संख्या 2024 तक 113 तक पहुँचने की संभावना है, जो 2019 में 104 है।

बौद्धिक संपदा एजेंसी प्रमुख के चुनाव में सिंगापुर के डेरेन तांग हुए विजयी

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization, WIPO) के प्रमुख पद के चुनाव में चीन की उम्मीदवार वांग बाइयिंग (Wang Binying) को सिंगापुर (Singapore) के डेरेन तांग (Daren Tang) के हाथों हार का सामना करना पड़ा। यह चुनाव गत चार मार्च को कराया गया था। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) से जुड़े इस संगठन का मुख्यालय जेनेवा में है। इसका काम दुनियाभर में बौद्धिक संपदा (Intellectual property) को बढ़ावा और संरक्षण देना है।

महिलाओं को आजीविका में मदद के लिए 2022 तक 75 लाख महिला स्‍व-सहायता समूह बनाने की सरकार की योजना

सरकार देश में ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाओं की आजीविका के लिए 2022 तक 75 लाख महिला स्‍व-सहायता समूह बनाने की तैयारी कर रही है। ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने आज नई दिल्‍ली में अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नारी सशक्तिकरण पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी। देश में 60 लाख से अधिक स्‍व-सहायता स‍मूह हैं जिनसे छह करोड़ 73 लाख से ज्‍यादा महिलाएं जुड़ी हुई हैं।

यूक्रेन के नए प्रधानमंत्री बने डेनिस शिमगल

यूक्रेन की संसद ने यूक्रेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में डेनिस शिमगल को मंजूरी दी। वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के मनोनीत व्यक्ति हैं। वह बहुमत से जीते , पहले वह क्षेत्रीय विकास के प्रभारी के उप प्रधान मंत्री पद के रूप में कार्य कर चुके हैं और इससे पहले पश्चिमी इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्र के गवर्नर थे।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस अवसर पर रांची विश्वविद्यालय करेगा अपने सामुदायिक रेडियो “खांची” का शुभारंभ

रांची विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपना सामुदायिक रेडियो खांची का शुभारंभ करेगा। इसे एफ. एम. पर नब्बे दशमलव चार मीटर पर सुना जा सकता है। रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत सामुदायिक रेडियो खांची पूर्वी क्षेत्र में पहले विश्वविद्यालय को सूचना और प्रसारण मंत्रालय का उपहार है। इसे झारखंड सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने प्रायोजित किया है।

पूर्व पीडीपी नेता बुखारी ने ‘जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी’ लॉन्च की

जम्मू-कश्मीर में मंत्री रहे सैयद अल्ताफ बुखारी ने जम्मू और कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) लॉन्च की। पार्टी में पीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के 31 नेता भी शामिल होंगे।

Paytm और हैदराबाद मेट्रो क्यूआर-आधारित टिकटों के लिए किया समझौता

Paytm के साथ साझेदारी में हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड ने तेलंगाना के रसूलपुरा मेट्रो स्टेशन पर एक क्यूआर-कोड-आधारित मेट्रो टिकटिंग प्रणाली शुरू की है। इस नई सेवा से यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों पर टोकन खरीदने के लिए परेशान नहीं होना होगा और कतारों से बचने में मदद मिलेगी. यात्री अब अपने पेटीएम ऐप पर पर ही क्यूआर टिकट खरीद सकते हैं, जिसे यात्रा के लिए ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट पर प्रदर्शित किया जा सकता है।

दिल का दौरा पड़ने से पूर्व कानून मंत्री हंसराज भारद्वाज का निधन

यूपीए सरकार में कानून मंत्री रहे हंसराज भारद्वाज का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 82 साल के थे। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में उनकी गिनती होती थी। सबसे ज्यादा दिनों तक कानून मंत्रालय संभालने वाले भारद्वाज दूसरे मंत्री हैं। यूपीए सरकार में 2009 से 2014 के बीच भारद्वाज को कनार्टक का राज्यपाल भी बनाया गया था। 2012 में उन्हें केरल का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया था।

पूजा टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली मुक्केबाज

एशियन चैम्पियन पूजा रानी (75 किलो) और विकास कृष्णन (69 किलो) टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले पहले दो मुक्केबाज बन गए हैं। विकास लगातार तीसरी बार और पूजा पहली बार इन खेलों में हिस्सा लेंगी। यह दोनों अम्मान में चल रहे एशियन क्वालिफायर के सेमीफाइनल में पहुंच गए।

डाक विभाग, दिल्ली सर्कल ने राष्ट्रीय राजधानी में तीसरा महिला डाक घर खोला

डाक विभाग, दिल्ली सर्कल ने राष्ट्रीय राजधानी में तीसरा महिला डाक घर खोला है। मुख्य पोस्टमास्टर जनरल सुश्री एंद्री अनुराग ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के तहत पोस्टमास्टर जनरल (परिचालन), दिल्ली सर्कल श्री अखिलेश कुमार पांडेय और एसएसपीओ सुश्री अनु पॉल की मौजूदगी में 6 मार्च को नई दिल्ली दक्षिण-पश्चिम मंडल के अंतर्गत तीसरे महिला उप-डाकघर, नानक पुरा, नई दिल्ली-110021 का उद्घाटन किया। तीनों महिला डाकघरों दिल्ली सर्कल-1-नानक पुरा 2- दिल्ली विश्वविद्यालय और 3-शास्त्री भवन उप-डाकघरों के कर्मचारियों ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए 7 मार्च को केक काटा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.