Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 March 2020

भारत, हिन्द महासागर आयोग में पांचवें पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुआ

भारत पांचवें पर्यवेक्षक के रूप में हिंद महासागर आयोग में शामिल हुआ। इस समूह में अन्य चार पर्यवेक्षक माल्टा, चीन, यूरोपीय संघ और OIF (इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ला फ्रैंकोफ़ोनी) हैं। भारत के लिए आयोग में पर्यवेक्षक के रूप में शामिल होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह भारत को पश्चिमी हिंद महासागर में अपनी योजनाओं के विस्तार में मदद करेगा। पश्चिमी हिंद महासागर रणनीतिक रूप से अफ्रीका के दक्षिण पूर्वी तट को जोड़ता है। हालांकि, यह कदम हिंद महासागर में चीनी उपस्थिति से जुड़ा नहीं है। यह विशुद्ध रूप से हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के पश्चिमी क्षेत्रों में भारत के हितों का समर्थन करने के लिए है। यह कदम भारत की ‘सागर’ (SAGAR : Security and Growth for all in the Region) नीति के लिए महत्वपूर्ण है। पिछले दो वर्षों में, भारत ने हिंद महासागर आयोग के सदस्य देशों के साथ महत्वपूर्ण रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने राम वन गमन पथ परियोजना के लिए ट्रस्ट बनाने को मंजूरी दी

मध्यप्रदेश (मप्र) मंत्रिमंडल ने राम वन गमन पथ परियोजना के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में ट्रस्ट बनाने को मंजूरी दे दी, जो कि भगवान राम द्वारा जंगल में अपने 14 साल के जीवन के दौरान लिया गया मार्ग था। इस परियोजना का मार्ग भगवान राम द्वारा वन में उनके जीवन के दौरान लिया गया मार्ग माना जाता है और इसका निर्माण चित्रकूट से अमरकंटक तक किया जाना प्रस्तावित है। राज्य के मुख्य सचिव ट्रस्ट के सदस्य होंगे।

महिलाओं का धार्मिक समागम प्रसिद्ध अटुगल पोंगाला तिरुवनंतपुरम में

केरल की राजधानी तिरूवनंतपुरम में लाखों महिलाएं कोरोना वायरस के खतरे की परवाह न करते हुये अट्टुकल पोंगल समारोह में शामिल हुईं। इस उत्सव में विश्व में सबसे अधिक संख्या में महिलायें हिस्सा लेती हैं और इसलिए इसका नाम गिनीज रिकार्ड बुक में दर्ज है। उत्सव में अनेक महिलायें मास्क पहनकर शामिल हुईं। राज्यभर में महिलायें इस समारोह के लिए तिरूवनंतपुरम पहुंची। यह वार्षिक उत्सव अट्टुकल के भगवती मंदिर में होता है जिसे महिलाओं का शबरीमला कहा जाता है।

TIFAC ने लांच की ‘विज्ञान ज्योति’ पहल

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन प्रौद्योगिकी सूचना पूर्वानुमान व मूल्यांकन परिषद(TIFAC) ने ‘विज्ञान ज्योति’ को लांच किया। इस योजना को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर लांच किया गया। TIFAC ने महिलाओं को अपने करियर के रूप में विज्ञान को चुनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ‘विज्ञान ज्योति’ को लांच किया है। इस योजना के तहत चयनित योग्य महिलाओं को देश के एनआईटी, आईआईटी और अन्य प्रमुख संस्थानों में विज्ञान शिविरों में भाग लेने के अवसर प्रदान किये जायेंगे। केंद्र सरकार ने लड़कियों के बीच STEM शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ‘विज्ञान ज्योति’ को लांच किया गया। इसे अक्टूबर, 2019 में शुरू किया गया था। इस तरह की पहल आवश्यक है क्योंकि विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार कुल उत्तीर्ण छात्रों में से केवल 24% छात्र STEM क्षेत्र से सम्बंधित हैं और केवल 22% पोस्ट ग्रेजुएट महिलाएं हैं। TIFAC का पूर्ण स्वरुप Technology Information Forecasting and Assessment Council है। STEM का पूर्ण स्वरुप Science, Technology, Engineering, Mathematics (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) है।

अफगानिस्‍तान में अशरफ गनी ने दूसरे कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली

अफगानिस्‍तान में तालिबान के साथ शांति वार्ता को लेकर उत्‍पन्‍न संकट के बीच राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने काबुल में दूसरे कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली, जबकि चुनाव में उनके प्रतिद्वंद्वी डॉक्‍टर अब्‍दुल्‍ला-अब्‍दुल्‍ला ने एक अलग समारोह में शपथ ली। पिछले साल सितंबर में हुए अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति पद के चुनाव में श्री गनी को विजेता घोषित किया गया था। लेकिन अब्‍दुल्‍ला-अब्‍दुल्‍ला ने उनके चुनाव को लेकर आपत्ति की।

भारतीय तटरक्षक बल ने गोवा में बचाव अभ्यास 'SAREX-2020' के 9 वें संस्करण का आयोजन किया

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने राष्ट्रीय स्तर की खोज और बचाव अभ्यास 'SAREX-2020' के 2-दिवसीय 9 वें संस्करण का दक्षिण गोवा के वास्को जिले के समुद्र में आयोजन किया है, जो कि 'Harmonization of Maritime and Aeronautical Search and Rescue (HAMSAR)' विषय पर आधारित है। इसका उद्घाटन रक्षा मंत्रालय के सचिव (रक्षा) डॉ अजय कुमार ने किया।

अरुणाचल, मणिपुर, असम, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर के लिए परिसीमन आयोग की स्थापना की गयी

सर्वोच्च न्यायलय की पूर्व न्यायधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में एक परिसीमन आयोग का गठन किया गया है। जम्मू और कश्मीर राज्य का परिसीमन जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के अनुसार किया जायेगा। जम्मू और कश्मीर राज्य में पिछला परिसीमन 1995 में किया गया था। उस समय जम्मू-कश्मीर राष्ट्रपति शासन के अधीन था। देश के अन्य हिस्सों के लिए, परिसीमन 2031 की जनगणना के आधार पर किया जायेगा। शेष भारत के लिए पिछला परिसीमन 2001 की जनसँख्या के आधार पर किया गया था। परिसीमन निर्वाचन क्षेत्र की सीमाओं को तय करने की प्रक्रिया है। परिसीमन आयोग का गठन परिसीमन अधिनियम, 2002 की धारा 3 के तहत किया गया है।

पोशन अभियान के प्रतिभागियों की सूची में तमिलनाडु शीर्ष पर

केंद्र सरकार भारतीय नागरिकों की पोषण स्थिति में सुधार के लिए प्रमुख कार्यक्रम पोशन अभियान को लागू कर रही है। यह कार्यक्रम प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं की मदद करता है। कार्यक्रम को दिए जाने का महत्व इस तथ्य से स्पष्ट है कि 14 केंद्रीय विभाग और सभी राज्य सरकारें कार्यक्रम में शामिल हैं। कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या के मामले में तमिलनाडु राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है। समेकित बाल विकास योजना दक्षिणी राज्य में लंबे समय से लागू है, जिसे केंद्र के पोषन अभियान मिशन साथ फिर से मिला है। यह कार्यक्रम पूरे देश में बच्चों और माताओं तक पहुंचकर भारत को पुनर्जीवित कर रहा है।

सरकार ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण (एनपीडीआरआर) के लिए राष्ट्रीय मंच का पुनर्निर्माण किया, अमित शाह को अध्यक्ष नियुक्त किया

सरकार ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण (एनपीडीआरआर) के लिए राष्ट्रीय मंच का पुनर्निर्माण किया और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को अध्यक्ष बनाया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अन्य सदस्यों के रूप में नामित किया गया है।

भागीरथ मिशन के तहत मॉनिटरिंग सेल की शुरुआत की गयी

पेयजल आपूर्ति की शिकायतों और मुद्दों को के लिए मिशन भगीरथ के तहत एक समर्पित निगरानी प्रकोष्ठ खोला गया है। इस सेल का उद्देश्य गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने के लिए तैयार रहना है। यह सेल शिकायतें दर्ज करेगी और बिना किसी देरी के उनका निवारण करेगी। मिशन भागीरथ एक सुरक्षित पेयजल परियोजना है, इसे तेलंगाना के लिए शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य हर गाँव और शहर के घरों में पीने का पानी पहुँचाना है। इसके तहत कृष्णा और गोदावरी नदियों से स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की जायेगी।

कोरोनावायरस को रोकने के लिए अरुणाचल प्रदेश में प्रोटेक्टेड एरिया परमिट पर रोक लगाई गयी

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में संरक्षित क्षेत्र परमिट (Protected Area Permit) जारी करना बंद कर दिया है। भारत में संरक्षित क्षेत्र परमिट हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, सिक्किम, उत्तराखंड, राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश के लिए आवश्यक है। वर्तमान में, भारत में संरक्षित क्षेत्रों की सीमाओं में केवल पर्यटन यात्रा की अनुमति है। यहां तक ​​कि इन संरक्षित क्षेत्रों का कोई व्यक्ति जो गैर-भारतीय से विवाहित है, वह इन क्षेत्रों में स्थायी रूप से बस नहीं सकता है।

कोरोना वायरस के मद्देनज़र इस्राइल आने वाले यात्रियों को दो हफ्ते अलग-थलग रखने का फैसला

दुनियाभर में फैल रहे कोरोना वायरस के मद्देनज़र इस्राइल ने देश में आने वाले सभी यात्रियों को दो हफ्ते के लिए अलग-थलग रखने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कल पहले से जारी यात्रा प्रतिबंधों को और कड़ा करते हुए यह जानकारी दी।

गाम्बिया और भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनी टेलीकम्युनिकेशन्स कन्सलटेंट् इंडिया लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

गाम्बिया और भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनी टेलीकम्युनिकेशन्स कन्सलटेंट् इंडिया लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। इसके अंतर्गत टेली शिक्षा और टेली मेडिसिन्स के क्षेत्र में विदेश मंत्रालय की ई-विद्या भारती और ई-आरोग्य भारती परियोजनाओं को गाम्बिया में लागू किया जाएगा। विदेश मंत्रालय की इन परियोजनाओं से जुड़ने वाला गाम्बिया अफ्रीका का सोलहवां देश है। इस परियोजना का पूरा खर्च भारत सरकार उठाती है और अफ्रीका का कोई भी सहयोगी देश इस सुविधा का लाभ ले सकता है।

HAL वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया और श्रीलंका में लॉजिस्टिक्स बेस स्थापित करेगा

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया और श्रीलंका में लॉजिस्टिक्स बेस स्थापित करने जा रहा है। इसका उद्देश्य इन देशों को भारत के सैन्य हेलीकॉप्टर और लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस को खरीदने के लिए आकर्षित करना है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) वर्तमान में रक्षा निर्यात बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रहा है और भारत को अपने 5 बिलियन अमरीकी डालर के रक्षा लक्ष्य को हासिल करने में मदद कर रहा है। भारत ने 2024 तक 35,000 करोड़ रुपये का रक्षा लक्ष्य निर्धारित किया है। वर्तमान में भारत 17,000 करोड़ रुपये के रक्षा उत्पादों का निर्यात कर रहा है।

40% स्कूलों में नहीं है खेल के मैदान और बिजली की सुविधा

हाल ही में शिक्षा पर गठित एक संसदीय पैनल ने राज्य सभा में 2020-21 में अनुदानों की मांग के लिए अपनी रिपोर्ट सौंपी। इस रिपोर्ट के अनुसार बजट फण्ड की कमी से महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे में गिरावट आई है। इस पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि स्कूली शिक्षा के लिए बजट आवंटन में 27% से अधिक कटौती की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक केवल 56% स्कूलों में बिजली है। इस मामले में सबसे कम दर मणिपुर और मध्य प्रदेश में है। इसके अलावा केवल 57% स्कूलों में खेल के मैदान हैं। बाउंड्री वॉल छात्रों और स्कूल की संपत्ति की सुरक्षा के लिए आवश्यक है, इस रिपोर्ट के अनुसार 40% स्कूलों में बाउंड्री वॉल नहीं है। इस पैनल ने सिफारिश की है कि केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) के साथ मिलकर कार्य करना चाहिए। इस योजना का उपयोग स्कूलों को नवीकरणीय ऊर्जा प्रदान करने के लिए किया जाना चाहिए।

बांग्लादेश के नए वनडे कप्तान होंगे तमीम इकबाल

तमीम इकबाल बांग्लादेश वनडे क्रिकेट टीम के नए कप्तान बनाए गए हैं। वे मशरफे मोर्तजा की जगह लेंगे। मोर्तजा ने कुछ दिन पहले कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। खास बात ये है कि मशरफे और पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से भी बाहर कर दिया है। शाकिब पर आईसीसी ने भ्रष्ट आचरण की वजह से दो साल का बैन लगाया है। इसमें एक साल की सजा निलंबित रखी गई है।

भारतीय महिला टीम ने पहली बार फेड कप के वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ में जगह बनाई

भारतीय महिला टेनिस टीम ने पहली बार फेड कप के वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ में जगह बनाई। भारत ने दुबई में हुए एशिया-ओसियाना ग्रुप-1 टूर्नामेंट में इंडोनेशिया को 2-1 से हराया। अंकिता रैना ने सिंगल्स और डबल्स दोनों मुकाबले अपने नाम कर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। निर्णायक डबल्स मुकाबले में अंकिता और सानिया मिर्जा की जोड़ी ने एलडिला-प्रिस्का की जोड़ी को 7-6, 6-0 से मात देकर भारत को प्लेऑफ में पहुंचाया। अब अप्रैल में प्लेऑफ में भारत का सामना लात्विया या नीदरलैंड से हो सकता है। भारत 6 टीम के ग्रुप में दूसरे नंबर पर रहा।

मूडीज ने जी-20 की ग्रोथ आउटलुक को घटाकर 2.1% किया

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा कि 2020 में जी -20 देशों के 2.1% बढ़ने की उम्मीद है। मूडीज के पिछले पूर्वानुमान की तुलना में मूडीज में 0.3 प्रतिशत अंक की कमी आई है, क्योंकि कोरोनोवायरस के वैश्विक प्रसार के परिणामस्वरूप एक साथ आपूर्ति और मांग को झटका लगा है। इसने आगाह किया कि वैश्विक मंदी के जोखिम बढ़ गए हैं। जी -20 समूह में अमेरिका, यूरो क्षेत्र, जापान, जर्मनी और यूके जैसी उन्नत अर्थव्यवस्थाएं और चीन, भारत, ब्राजील, रूस और मैक्सिको जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं।

टीसीएस बनी देश की सबसे ज्यादा मूल्य वाली कंपनी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में भारी गिरावट से मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) को जबरदस्त झटका लगा है। लंबे समय से देश की सबसे बड़ी कंपनी रही आरआईएल के हाथ से यह तमगा निकल गया। बाजार में भारी गिरावट के बाद अब आरआईएल को पीछे छोड़कर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

जरात के माता-ना-मढ़ में मंगल ग्रह जैसी सतह मिली, दुनिया में यह इकलौती ऐसी जगह

गुजरात में कच्छ के धार्मिक स्थल माता-ना-मढ़ में मंगल ग्रह जैसी सतह पाई गई है। वैज्ञानिकों की जांच में पता चला है कि यह मंगल की सतह से समानता रखने वाली दुनिया की इकलौती जगह है। इस तथ्य के सामने आने के बाद दुनियाभर के वैज्ञानिक यहां सोध के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं, इसरो, आईआईटी खड़गपुर और जियोफिजिकल रिसर्च सेंटर हैदराबाद ने इस पर संयुक्त रूप से शोध करने की बात कही है। हाइड्रो सल्फेट ऑफ पॉटेशियम और लौह तत्व के घटकों से जैरोसाइट बनता है, जो मंगल की सतह पर पाया जाता है। माता-ना-मढ़ की जमीन में भी इसकी मौजूदगी पाई गई है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on