Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 March 2020

विश्व बैंक और भारत सरकार ने जलवायु रोधी वर्षा-आधारित कृषि के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

विश्व बैंक, भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार ने कृषि उत्पादकता बढ़ाने और हिमाचल प्रदेश में जल प्रबंधन प्रथाओं में सुधार के लिए 80 मिलियन डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस ऋण राशि का उपयोग लगभग 428 ग्राम पंचायतों में परियोजना को लागू करने के लिए किया जायेगा। इसका लाभ हिमाचल प्रदेश में 10 जिलों की पंचायतों को मिलेगा। इससे 400,000 से अधिक छोटे किसानों, ग्रामीण समुदायों और महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा। इस परियोजना के तहत जल निगरानी स्टेशनों को स्थापित करने के लिए फण्ड प्रदान किये जायेंगे। यह भविष्य के पानी के बजट के लिए नींव रखने में मदद करेगा और भूमि के बेहतर उपयोग को भी सुनिश्चित करेगा।

एसबीआई ने बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता खत्म की

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने 11 मार्च को बैंक की तरफ से सभी तरह के सेविंग अकाउंट में प्रतिमाह न्यूनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। एसबीआई बैंक के इस फैसले से 44.51 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा। अभी तक एसबीआई खाताधारकों को सेविंग अकाउंट में प्रतिमाह एक तयशुदा राशि रखना अनिवार्य होता है। ऐसा न होने पर बैंक की तरफ से ग्राहकों से पेनल्टी के तौर पर 5 से 15 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से काट लिए जाते थे। शहरी इलाकों में एसबीआई खाताधारकों को न्यूनतम बैलेंस के तौर पर 3000 रुपए रखना होता है। वहीं कस्बों के लिए यह लिमिट 2000 रुपए है, जबकि ग्रामीण इलाकों के लिए न्यूनतम बैलेंस की लिमिट 1,000 रुपए थी। एसबीआई ने सभी बचत खातों पर ब्याज दर समान रुप से तीन प्रतिशत वार्षिक कर दिया है। मौजूदा वक्त में एसबीआई सेविंग अकाउंट पर एक लाख तक के डिपॉजिट पर 3.25% ब्याज मिलता है, जबकि एक लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर 3% की दर से ब्याज मिलता है। इसके अलावा बैंक ने तिमाही आधार पर एसएमएस सेवा के लिए वसूले जाने वाले शुल्क को भी खत्म कर दिया है।

पोषण अभियान को लागू करने में आंध्र प्रदेश रहा सबसे आगे: नीति आयोग

नीति आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी पोषण योजना “भारत में पोषण परिवर्तन कार्यक्रम : पोषन अभियान” में आंध्र प्रदेश को अभियान के समग्र कार्यान्वयन के लिए देश में पहले स्थान पर रखा गया है। पोषन अभियान के दो साल पुरे होने पर 8 से 22 मार्च 2020 तक पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। तमिलनाडु इस कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या के मामले में राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है।

भारत हथियारों का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है : स्टॉकहोम इंटरनेशनल रिपोर्ट

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने हाल ही में “Trends in International arms transfers 2019” पर अपनी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा हथियार आयातक है। इस रिपोर्ट के अनुसार रूस 2015-19 के बीच भारतीय बाजार का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता था। रूस के लिए भारतीय हथियार बाजार 72% से घटकर 56% हो गया, इसके बावजूद रूस भारत का शीर्ष आपूर्तिकर्ता बना हुआ है। इस रिपोर्ट के अनुसार विश्व के शीर्ष 5 हथियार आयातकों में सऊदी अरब, भारत, मिस्र, ऑस्ट्रेलिया और चीन शामिल हैं। इन 5 देशों में विश्व हथियारों के आयात का 36% है।

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर इस वर्ष मुख्‍य कार्यक्रम लद्दाख की राजधानी लेह में आयोजित होगा

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश में आयोजित होने वाला मुख्‍य कार्यक्रम इस वर्ष लद्दाख की राजधानी लेह में आयोजित होगा। 21 जून को आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य समारोह का प्रत्येक वर्ष लोगों के साथ योग अभ्यास करके नेतृत्व करते है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2020 विशिष्ट होगा, क्योंकि पहली बार लेह जैसे ऊंचे स्थान पर लोग योगाभ्यास करेंगे। प्रधानमंत्री लेह में 15 से 20 हजार लोगों के साथ योगासन करेंगे। केन्‍द्रीय आयुष मंत्री : श्रीपद यस्‍सो नाइक

देश में सोलर रूफटॉप स्थापित करने में गुजरात ने हासिल किया पहला स्थान

गुजरात देश में छत पर सोलर पैनल लगाने के मामले में 64% सौर रूफटूफ स्थापित करने के साथ छत पर सौर पैनल लगाने वाले राज्यों की सूची में पहले स्थान पर है। राज्य में 2 मार्च, 2020 तक छतों पर लगभग 50,915 पैनल लगाए जा चुके हैं। गुजरात सरकार 2022 तक इस योजना के तहत लगभग आठ लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को कवर करने के लिए "सूर्य गुजरात" अभियान चला रही है। महाराष्ट्र इसी तारीख तक राज्य में लगभग 5,513 रूफटूफ सौर पैनल लगाने के साथ राज्यों की सूची में दूसरे स्थान पर है। पूरे देश में अब तक 322 मेगावाट क्षमता वाले लगभग 79,950 सिस्टम लगाए जा चुके हैं। गुजरात सरकार घरेलू उपयोगकर्ताओं के लिए सब्सिडी में विशेष छूट दी जा रही है, जिसमे 3 kWh क्षमता तक की परियोजनाओं पर 40% तक की सब्सिडी, जबकि 3 और 10 kWh की क्षमता वाली परियोजना के लिए 20% सब्सिडी सहायता प्रदान की जा रही है।

वी प्रवीण राव को एमएस स्वामीनाथन पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति वी प्रवीण राव को वर्ष 2017-2019 की अवधि के 7 वें डॉ. एमएस स्वामीनाथन पुरस्कार के लिए चुना गया है। चयन समिति द्वारा प्रवीण राव का चयन कृषि अनुसंधान, शिक्षण, विस्तार और प्रशासन के क्षेत्र में दिए गए उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए यह पुरस्कार देने का फैसला किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें जून 2020 में प्रदान किया जाएगा। प्रवीण राव ने भारत, इजरायल और दक्षिण अफ्रीका में सूक्ष्म सिंचाई पर 13 अनुसंधान और 6 परामर्श परियोजनाओं का कार्यभार संभाला है।

गूगल ने ‘DigiPivot’ कार्यक्रम लांच किया

हाल ही में गूगल इंडिया ने ‘DigiPivot’ को लांच किया, यह महिलाओं के लिए एक कौशल विकास कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम उन महिलाओं के लिए है जो एक ब्रेक के बाद अपने कॉर्पोरेट करियर में वापस जाना चाहती हैं। यह कार्यक्रम कैरियर पोर्टल सेवा अवतार और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के सहयोग से तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य 200 महिला पेशेवरों को पुनः कौशल प्रदान करने के लिए अवसर प्रदान करना है।

केंद्र सरकार ने किसान रेल के तौर-तरीके के लिए एक समिति का किया गठन

भारत सरकार ने किसान रेल के तौर-तरीके को निर्धारित करने के लिए एक समिति का गठन किया है। इस समिति का गठन भारतीय रेलवे के प्रतिनिधियों और कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत किया गया है। सरकार सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मोड के जरिए किसान रेल को स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है, जिससे से जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं की ढुलाई के लिए कोल्ड सप्लाई चेन की सुविधा प्रदान की जाएगी।

लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों डीआईए, डीसीआईडीएस के महानिदेशक का पदभार संभालेंगे

लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों रक्षा खुफिया एजेंसी (डीआईए) और एकीकृत रक्षा स्टाफ (संचालन) के उप प्रमुख (डीसीआईडीएस) के महानिदेशक का पदभार संभालेंगे। वह पिछले साल सेना की सामरिक 15वीं कोर में सेवाएं दे चुके हैं।

जेवर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता

जेवर एयरपोर्ट को वर्ष 2020 के लिए दुनिया की 100 रणनीतिक वैश्विक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में शामिल किया गया है। इसमें उत्तर प्रदेश और यूगोस्लाविया को पूरी दुनिया में विमानन के क्षेत्र में चुना गया है। इसे CG LA इन्फ्रास्ट्रक्चर लिस्ट में मान्यता दी गई है। जेवर एयरपोर्ट की डिजाइन को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 13-27 मार्च को न्यूयॉर्क शहर, यूएस में आयोजित होने वाले 13 वें ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर लीडरशिप फोरम में प्रस्तुत किया जाएगा।

रूस में व्लादिमीर पुतिन ताजिंदगी राष्ट्रपति

रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सन 2036 तक अपने पद पर बने रह सकते हैं। इस समय वह 67 साल के हैं, इस लिहाज से वह 83 साल की उम्र तक राष्ट्रपति बने रह सकते हैं। सैन्य क्षमता में दुनिया के दूसरे शक्तिशाली देश रूस में यह संवैधानिक बदलाव कुछ वैसे ही हुआ है जैसे कि दूसरे नंबर की आर्थिक महाशक्ति चीन में शी चिन¨फग के जीवन भर राष्ट्रपति बने रहने को लेकर हुआ था। रूस में राष्ट्रपति के रूप में पुतिन का दूसरा कार्यकाल 2024 में पूरा होने वाला है। रूस की संवैधानिक व्यवस्था के अनुसार एक व्यक्ति अधिकतम दो कार्यकाल के लिए ही राष्ट्रपति बन सकता है। लेकिन देश की संसद के निचले सदन ड्यूमा ने एक प्रस्ताव पारित कर पुतिन को 2036 तक राष्ट्रपति पद पर बनाए रखने पर मुहर लगा दी। प्रस्ताव के समर्थन में 383 मत पड़े, विरोध में कोई वोट नहीं पड़ा।

कांग्रेस के पूर्व वरिष्‍ठ नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया भाजपा में शामिल

पूर्व कांग्रेस नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। उन्‍हें नई दिल्‍ली में पार्टी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी में शामिल किया।

नई दिल्ली में "जलियांवाला बाग" पर एक प्रदर्शनी का किया जाएगा आयोजन

देश की राजधानी नई दिल्ली में जलियांवाला बाग पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (National Archives of India) के 130 वें स्थापना दिवस के अवसर पर "जलियांवाला बाग" प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा।

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2020 जारी किया

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने 100 देशों के लिए समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2020 का 4वाँ भाग जारी किया, जहाँ भारत को 46 वाँ स्थान मिला है और स्वीडन प्रथम स्थान पर है। इंडेक्स का लक्ष्य उस सीमा तक मापना है जिससे इंटरनेट न केवल सुलभ और सस्ती हो, बल्कि सभी के लिए प्रासंगिक हो, जिसके उपयोग से व्यक्तिगत और समूह स्तर पर सकारात्मक सामाजिक और आर्थिक परिणाम प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।

ताहिरा कश्यप ने अपनी नयी किताब की घोषणा की

लेखिका-प्रोड्यूसर ताहिरा कश्यप ने महिला दिवस के मौके पर अपनी नयी किताब ‘‘द 12 कमैंडमेंट्स आॅफ बीइंग ए वुमैन’’ की घोषणा की। जगरनॉट बुक्स इस किताब का प्रकाशन करेगी। यह ताहिरा की चौथी किताब है जो इस साल के अंत तक बाजार में आएगी।

कोरोना वायरस के कारण एफडीआई प्रवाह में 15% गिरावट के आसार : UNCTAD

व्यापार, निवेश और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्रवाह में कोरोना वायरस के कारण 15% की गिरावट आ सकती है। UNCTAD के अनुसार कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए 2 ट्रिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2020-21 के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि 0.5% और 1.5% के बीच रहने का अनुमान लगाया था। कोरोनावायरस के प्रसार के साथ, UNCTAD ने आर्थिक विकास में और गिरावट की भविष्यवाणी की है।

विश्व मास्टर्स हॉकी से जुड़ा हॉकी इंडिया

हॉकी इंडिया (एचआई) विश्व मास्टर्स हॉकी (डब्ल्यूएमएच) के सदस्य के तौर पर जुड़ गया जिसमें 38 देशों के राष्ट्रीय संघों को सदस्यता प्राप्त है। मास्टर्स हॉकी में संन्यास ले चुके या वरिष्ठ खिलाड़ी खेलते है। इससे जुड़ी जिम्मेदारी और अन्य गतिविधियों को पूरा करने के लिए एचआई ने पूर्व भारतीय कप्तान आरपी सिंह को हॉकी इंडिया मास्टर्स समिति का संयोजक और हरबिंदर सिंह को समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। बी पी गोविंदा, जगबीर सिंह, ए.बी.सुब्बैया, सुरिंदर कौर और एम रेणुका लक्ष्मी को समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया है।

बर्मिंघम में ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैम्पियनशिप से शुरू

ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप बर्मिंघम में शुरू होगी। कोरोना वायरस फैलने के बावजूद भारतीय खिलाड़ी जीत के लिए कोर्ट पर उतरेंगे। मौजूदा विश्‍व चैंपियन पी वी सिंधु भारतीय चुनौती का नेतृत्‍व करेंगी। भारतीय खिलाड़ी : पी वी सिंधु, सायना नेहवाल, किदां‍बी श्रीकांत, बी साईं प्रणीत, अश्‍वनी पोनप्‍पा, एन सिक्‍की रेड्डी और प्रणव जेरी चोपडा।

पंजाब सरकार ने कोरोनावायरस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए Cova Punjab मोबाइल ऐप लॉन्च किया

पंजाब सरकार ने कोरोनावायरस के खिलाफ जागरूकता और सावधानी बरतने के लिए Cova Punjab मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। एप्लिकेशन पंजाब के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह द्वारा लॉन्च किया गया। एप्लिकेशन को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के परामर्श से सरकारी सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा विकसित किया गया।

आंध्र प्रदेश के सीएम ने चुनावी खराबी को नियंत्रित करने के लिए NIGHA ऐप लॉन्च किया

आंध्र प्रदेश (एपी) के मुख्यमंत्री (सीएम) येदुगुड़ी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के ताडेपल्ली में NIGHA एप्लिकेशन लॉन्च किया। ऐप का उद्देश्य आगामी स्थानीय निकाय चुनावों में धन और शराब के उपयोग पर अंकुश लगाना है ऐप को दुर्भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग और पुलिस विभाग द्वारा किए गए उपायों के अलावा लॉन्च किया गया है।

मोहन बागान ने जीता आई-लीग का खिताब

मोहन बागान ने आई-लीग का खिताब अपने नाम कम कर लिया है, मोहन बागान ने आइजोल एफ.सी. को 1-0 से पराजित किया। आई-लीग देश की अग्रणी फुटबॉल लीग है। इसकी स्थापना वर्ष 2007 में की गयी थी। इस लीग में 11 फुटबॉल टीमें हिस्सा लेती हैं। डेम्पो फुटबॉल क्लब ने सर्वाधिक 3 बार इस लीग का खिताब जीता है।

पुणे के आघारकर अनुसंधान संस्‍थान ने विकसित की रस से भरपूर अंगूर की उत्‍कृष्‍ट किस्‍म- एआरआई- 516

देश में गर्मियों के मौसम की शुरुआत के बीच पुणे के विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्‍थान ने रस से भरपूर अंगूर की नयी किस्‍म विकसित की है। पुणे के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्‍वायत्‍त संस्‍थान आघारकर अनुसंधान संस्‍थान की ओर से विकसित अंगूर की यह किस्‍म फंफूद रोधी होने के साथ ही अधिक पैदावार वाली और रस से भरपूर है। यह जूस, जैम और रेड वाइन बनाने में बेहद उपयोगी है। अंगूर की यह संकर प्रजाति एआरआई -516 दो विभिन्‍न किस्‍मों अमरीकी काटावाबा तथा विटिस विनिफेरा को मिलाकर विकसित की गई है। यह बीज रहित होने के साथ ही फंफूद के रोग से सुरक्षित है।

पीवी सिंधु ने जीता बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ ईयर अवार्ड

बीबीसी के उद्घाटन संस्करण में स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु को इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द ईयर अवार्ड 2019 के खिताब से सम्मनित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित बीबीसी पुरस्कार समारोह में प्रदान किया गया। पीवी सिंधु ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय सिंगल बैडमिंटन खिलाड़ी थीं और वह स्विट्जरलैंड के बासेल में आयोजित बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप 2019 में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय भी बनीं थी। इसके अलावा बीबीसी ने पूर्व भारतीय स्प्रिंटर पीटी उषा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया। उन्हें भारतीय खेलों में दिए उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। पूर्व स्प्रिंटर पीटी उषा 1984 के लॉस एंजेलिस ओलंपिक की 400 मीटर दौड़ में एक सैकेंड से पदक न मिलने के कारण चौथे स्थान पर रही थी।

माल्टीज़ फुटबॉलर आंद्रे स्कीब्री ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

माल्टीज़ फुटबॉलर आंद्रे स्कीब्री, 33 वर्ष, वर्तमान में चेन्नईयिन एफसी (फुटबॉल क्लब) के लिए खेल रहे हैं, उन्होंने घोषणा की कि 14 मार्च, 2020 को गोवा में एटीके एफसी के खिलाफ हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) फाइनल के बाद वह पेशेवर फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे। उन्होंने नवंबर 2018 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की।

स्वीडिश अभिनेता मैक्स वॉन सिडो का निधन

अपने करियर के दौरान दो बार ऑस्कर के लिए नोमिनेटेड होने वाले स्वीडिश अभिनेता मैक्स वॉन सिडो का निधन। इन्होने कई फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों में अभिनय किया। मैक्स वॉन सिडो को 1988 में पेल द कॉन्करर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ऑस्कर में नोमिनेटेड किया गया था। उन्हें फिल्म "एक्सट्रीमली लाउड एंड इनक्रेडेबिली" में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार के लिए भी नामित किया गया था। उनकी अन्य यादगार फिल्मों और टीवी सीरीज में: द एक्सोर्स्किस्ट, फ्लैश गॉर्डन और गेम ऑफ थ्रोन्स शामिल हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on