Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 March 2020

केरल सरकार ने कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए आरंभ किया 'ब्रेक द चेन' अभियान

केरल सरकार ने कोरोनोवायरस से निपटने के लिए 'ब्रेक द चेन' नाम से एक विशाल हैंडवाशिंग अभियान शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को सार्वजनिक और व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करना है। इस अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा सार्वजनिक स्थानों जैसे रेलवे स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार पर हाथ धोने के हैंडवाश की बोतलों के साथ पानी के नल लगाए जाएंगे। साथ ही केरल सरकार ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि जब वे बाहर हों तो हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल अवश्य करें। इसके अलावा राज्य में सभी कार्यालयों में सैनिटाइटर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

करण बाजवा होंगे गूगल क्लाउड इंडिया के नए प्रबंध निदेशक

गूगल क्लाउड द्वारा करण बाजवा को भारत में कंपनी नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। गूगल क्लाउड में करण बाजवा G सूट और गूगल क्लाउड जैसे विभिन्न कार्यकर्मो के व्यापक समाधान का प्रबंधन करेंगे। इसके अलावा वह स्थानीय डेवलपर पारिस्थितिकी तंत्र के सहित भारत-आधारित ग्लोबल सिस्टम इंटीग्रेटर्स (जीएसआई) के साथ मिलकर गूगल क्लाउड के निरंतर कार्यों का संचालन करेंगे।

रविंदर सिंह ढिल्लन होंगे पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के नए CMD

रविंदर सिंह ढिल्लन को पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) का नया अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है। वह नियुक्ति के बाद से अपनी सेवानिवृत्ति 31 मई, 2023 तक इस पद पर कार्यरत रहेंगे। वर्तमान में वे पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) लिमिटेड में निदेशक (परियोजना, लोक शिकायत) के रूप में कार्यरत हैं।

बजाज ऑटो ने राजीव बजाज को दोबारा चुना कंपनी का एमडी और सीईओ

बजाज ऑटो द्वारा राजीव बजाज को फिर से कंपनी का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है। बजाज ऑटो की बोर्ड बैठक के बाद यह घोषणा की गई। राजीव बजाज 5 साल के कार्यकाल के लिए बजाज ऑटो के एमडी और सीईओ के रूप में 31 मार्च, 2020 तक कार्यत है। बोर्ड द्वारा राजीव बजाज को 1 अप्रैल, 2020 से अगले पांच साल की अवधि के लिए दोबारा इस पद पर नियुक्ति के लिए चुना गया। वहीँ बैठक में गीता पीरामल को बजाज ऑटो के स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

मत्स्य विभाग के लिए NAVIC मैसेजिंग सिस्टम

अंतरिक्ष विभाग ने संसद में बताया कि इसरो ने NAVIC मैसेजिंग सिस्टम और रिसीवर डिज़ाइन किया है। यह प्रणाली वर्तमान में इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशन इन्फॉर्मेशन सिस्टम (INCOIS) द्वारा उपयोग की जा रही है। इस प्रणाली का इस्तेमाल सुनामी, चक्रवात, ऊंची लहरों जैसे मामलों में आपातकालीन चेतावनी संदेशों को प्रसारित करने के लिए किया जाता है। इसरो द्वारा भारत में 5 उद्योगों को प्रौद्योगिकी हस्तांतरित की गई है। उनमें से एक मत्स्य उद्योग है। इसरो ने अब तक तमिलनाडु और केरल राज्यों में तटीय मछुआरों को इस सिस्टम की 250 इकाइयाँ वितरित की हैं।

भारत सरकार ने निजी क्षेत्र को कोरोना वायरस का निदान करने की अनुमति दी

भारत सरकार ने कोरोना वायरस का परीक्षण निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया है। गौरतलब है कि इस परीक्षण की कीमत 9,000 रुपये से 12,000 रुपये के बीच है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) निजी क्षेत्र के अलावा 51 परीक्षण केंद्र स्थापित करेगी। इन केंद्रों को NABL (National Accreditation Board for Testing and Calibration Laboratories) द्वारा अधिकृत किया जाएगा। आईसीएमआर की 72 प्रयोगशालाएं पहले से परीक्षण कर रही हैं। आईसीएमआर इन प्रयोगशालाओं में वायरस का परीक्षण करने के लिए मानक प्रक्रिया को साझा करेगा।

डीएसी ने भारतीय वायुसेना के लिए 83 स्‍वदेशी तेजस लड़ाकू विमान की खरीद को मंजूरी दी

रक्षा विभाग (डीओडी) और सैन्‍य मामलों के विभाग (डीएमए) के कार्यक्षेत्रों के निर्धारण के पश्‍चात रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की पहली बैठक हुई। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अंतर्गत विमान विकास एजेंसी (एडीए) ने हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस का स्‍वदेशी डिजाइन तैयार किया है। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने निर्मित किया है। भविष्य में यह भारतीय वायुसेना का रीढ़ साबित होगा। 40 तेजस विमानों के खरीद आदेश दिए जा चुके हैं। डीएसी ने 83 विमानों की खरीद की मंजूरी दी है जो विमान का आधुनिक एमके-1ए वर्जन होगा।

विकलांगजनों के सशक्तिकरण के लिए शुरू हुआ नवाचार सुगम्य भारत अभियान

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और नैसकॉम फाउंडेशन द्वारा विकलांग लोगों को सशक्त बनाने के लिए संयुक्त रूप से नवाचार सुगम्य भारत अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य प्रौद्योगिकी और उपकरणों की मदद से सभी क्षेत्रों में भागीदारी करने के लिए समान अवसर तक पहुंच प्रदान करने के लिए विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाना है।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा केन्द्रों पर विद्यार्थियों के बीच बैठने की पर्याप्त दूरी सुनिश्चित करने को कहा

केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए बोर्ड परीक्षा केन्‍द्रों पर छात्रों के बीच बैठने की पर्याप्‍त दूरी सुनिश्चित करने को कहा है। एक परामर्श में बोर्ड ने कहा कि परीक्षा केन्‍द्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि परीक्षार्थियों के बैठक की सीटें एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर हों, जहां कमरों में के आकार के कारण ऐसा संभव न हो वहां परीक्षार्थियों को दूसरे कमरे में बैठाना होगा। साथ ही परीक्षा पर्यवेक्षकों को परीक्षा के दौरान मॉस्‍क पहनना चाहिए अथवा रूमाल से अपने चेहरे को ढकना चाहिए।

मणिकरण पावर बना इंडियन गैस एक्सचेंज का पहला सदस्य

मणिकरण पावर लिमिटेड (MPL), इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) के नाम प्रख्यात भारत के पहले गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का पहला सदस्य बन गया है। IGX भारतीय ऊर्जा विनिमय (इंडिया एनर्जी एक्सचेंज) का अंग है। IGX द्वारा इस साल फरवरी में सदस्यता अभियान शुरू किया गया था। MPL जो पहले से ही IEX में ट्रेडिंग मेंबर है, IGX के साथ हाथ मिलाने वाला पहला सदस्य भी होगा। MPL भारतीय ऊर्जा विनिमय और पावर एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड में ऊर्जा के व्यापार के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, जो शक्ति, आरईसी ट्रेडिंग और समूह कैप्टिव के द्विपक्षीय ऊर्जा व्यापार में दस्तावेज और सहायता प्रदान करता है। इसकी वेबसाइट से पता चलता है कि पॉवर ट्रेडिंग और आरईसी में इसके करीब 2,000 क्लाइंट हैं।

आईसीआईसीआई बैंक ने शुरू की 'ICICIStack' सर्विस

देश के बड़े प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने नई सर्विस 'ICICIStack' शुरू की है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद अब बिना ब्रांच जाए घर या फिर ऑफिस से डिजिटल बैंकिंग के जरिए अपने बैंक से जुड़े सभी कामों को निपटाए जा सकेंगे। बैंक नए प्लेटफॉर्म के जरिए 500 जरूरी बैंकिंग सुविधाएं दे रहा है। बैंक ने एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) प्लेटफॉर्म,- 'आईसीआईसीआई स्टैक' को लॉन्च किया है। बैंक के अनुसार इस सुविधा का मुख्य उद्देश्य सभी ग्राहकों को घर बैठे सर्विस मुहैया कराना है ताकि उन्हे कोरोनावायरस से सुरक्षित रखा जा सके। ये सर्विसेज, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर तुरंत उपलब्ध है।

कमलनाथ कैबिनेट ने मैहर, चाचौड़ा और नागदा को जिला बनाने की मंजूरी दी, मध्यप्रदेश में अब 55 जिले होंगे

मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में मैहर, चाचौड़ा और नागदा को नया जिला बनाए जाने की मंजूरी दी है। मध्य प्रदेश में अब 55 जिले हो गए। कमलनाथ कैबिनेट की 3 दिन में यह दूसरी बार कैबिनेट बैठक थी। इससे पहले रविवार को कैबिनेट की बैठक में संवैधानिक पदों पर नियुक्तियां और कर्मचारियों के डीए बढ़ाए जाने को लेकर फैसला लिया गया था। कैबिनेट की बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि रजिस्ट्री में ऑनलाइन स्टांप खरीदने वालों को स्टाम्प ड्यूटी में एक प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसमें स्टांप बेंडर को मिलने वाली डेढ़ प्रतिशत की छूट भी जारी रहेगी। वहीं, सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार न्यायालयों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। पहले चरण में जबलपुर के कोर्ट में कैमरे लगाए जाएंगे।

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत के विकास दर अनुमान 2020 में की कटौती

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाकर 5.2% कर दिया है। इससे पहले यह पूर्वानुमान 5.7% आंका गया था। रेटिंग एजेंसी ने अनुमान में कटौती का कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोनावायरस महामारी के पड़ते प्रभाव को बताया है। एसएंडपी के अलावा मूडीज और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Co-operation and Development) ने भी भारत की ग्रोथ के पूर्वानुमानों को कम कर दिया है। मूडीज ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के विकास दर अनुमान को घटाकर 5.3% कर दिया है, जबकि, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के विकास दर अनुमानों को घटाकर 5.1% कर दिया है।

भारतीय सेना में कोविड-19 के संक्रमण का पहला मामला लेह में मिला

भारतीय सेना में कोविड-19 के संक्रमण का पहला मामला लेह में मिलने के बाद सेना ने सभी सैनिक खेलों, सम्‍मेलनों और प्रशिक्षण गतिविधियों पर एहतियात के तौर पर रोक लगा दी है।

कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट स्थगित

कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया है। अब यह टूर्नामेंट 20 सितंबर से 4 अक्टूबर तक खेला जाएगा। आयोजकों के अनुसार यह टूर्नामेंट 24 मई से 7 जून तक खेला जाना था।

हरियाणा के अमीन गाँव का नाम अभिमन्युपुर रखा गया

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के अनुरोध के अनुसार हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में अमीन गांव का नाम अभिमन्युपुर रखने का अनुमोदन किया। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ केंद्रीय संगठनों से अनुमति मिलने के बाद यह निर्णय लिया है।

सरकार ने 2020 तक लगभग 70 लाख हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हासिल करने का लक्ष्य रखा

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार ने 2020 के अंत तक लगभग 70 लाख हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को प्राप्त करने के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

ATK ने जीता इंडियन सुपर लीग का खिताब

ATK ने चेन्नईन एफ.सी. को हराकर इंडियन सुपर लीग 2019-20 का खिताब जीता। फाइनल में ATK ने चेन्नईन एफ.सी. को 3-1 से हराया। यह ATK का तीसरा ISL खिताब है। इंडियन सुपर लीग एक फ्रैंचाइज़ी बेस्ड एसोसिएशन फुटबॉल लीग है। इस लीग में 10 टीमें हिस्सा लेती हैं : एटलेटिको डी कोलकाता (ATK), बेंगलुरु, चेन्नयिन, गोवा, हैदराबाद, जमशेदपुर, केरल ब्लास्टर्स, मुंबई सिटी, नार्थईस्ट यूनाइटेड, ओडिशा।

आईएचबीटी के वैज्ञानिकों ने विकसित किया नया सेनेटाइजर

कोरोना वायरस के खिलाफ निवारक उपाय और बाजार में बेची जा रही कई नकली सामग्रियों की खबरों के बीच सेनिटाइजर जैसे उत्पादों की माँग बढ़ रही है। इसे देखते हुए हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में स्थित हिमालय-जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएचबीटी) के वैज्ञानिकों ने एक नया हैंड-सेनिटाइजर विकसित किया है। इस हैंड-सेनिटाइजर में प्राकृतिक गंध, सक्रिय चाय घटक और अल्कोहल की मात्रा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दिशा-निर्देशों के अनुसार उपयोग की गई है। इसकी एक खास बात है कि इस उत्पाद में पेराबेंस, ट्राईक्लोस्म, सिंथेटिक खुशबू और थेलेटेस जैसे रसायनों का उपयोग नहीं किया गया है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने वीज़ा के साथ साझेदारी की

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड जारी करने के लिए वीज़ा के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के साथ अब पेटीएम वित्त वर्ष 2020-2021 में 10 मिलियन से अधिक नए डिजिटल डेबिट कार्ड जारी कर सकेगा। साथ PPBL अपने ग्राहकों को वीज़ा वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी करेगा और कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने वाले सभी व्यापारियों को लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करेगा। इसके अलावा यह अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन करने में भी सक्षम बनाएगा।

बांग्लादेश में बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की 100 वीं जयंती मनाई गयी

17 मार्च, 2020 को बांग्लादेश में “जतीर पीताबंगबंधु शेख मुजीबुल रहमान की 100 वीं जयंती मनाई गयी। प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए समारोह में हिस्सा लिया।

आयुध निर्माणी दिवस: 18 मार्च

हर साल 18 मार्च को आयुध निर्माणी दिवस मनाया जाता है। भारत की सबसे पुरानी आयुध निर्माणी की शुरुआत कोलकाता के कोसीपोर में 18 मार्च, 1802 में की गई थी। ओएफबी विश्व का 37 वां सबसे बड़ा रक्षा उपकरण बनाने वाला निकाय होने के साथ-साथ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा और भारत में सबसे बड़ा आयुध निर्माणी है।

जाने-माने मराठी अभिनेता जयराम कुलकर्णी का निधन

मराठी के लोकप्रिय अभिनेता जयराम कुलकर्णी का निधन। उनका जन्म महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में बरसी तहसील में हुआ था। उन्होंने 150 से अधिक फिल्मों में काम किया था, जिनमें 'चल रे लक्ष्या मुम्बैला', 'आशी ही बन्वाबंवी', 'थरथराहट', 'रंगत संगत' फिल्मे काफी लोकप्रिय थी, उनकी आखिरी फिल्म "खेल आयुष्याचा आयुषी" हाल ही में रिलीज हुई थी।

गुजरात में बनाई जाएगी दुनिया की पहली उड़ने वाली कार "PAL-V Liberty"

दुनिया की पहली उड़ने वाली कार ‘PAL-V Liberty’ गुजरात में बनाई जाएगी। PAL-V का पूरा नाम पर्सनल एयर-लैंड व्हीकल है। PAL-V लिबर्टी कार और ऑटोजिरो या जाइरोप्लेन से मिलकर बना है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी की मौजूदगी में और राज्य के उद्योग प्रधान सचिव एमके दास और PAL-V के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विकास के उपाध्यक्ष कार्लो मासबोमेल के बीच इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस कार को डच कंपनी PAL-V (पर्सनल एयर एंड लैंड व्हीकल) द्वारा बनाया जाएगा।

स्विस वैज्ञानिकों ने दूर के एक्सोप्लैनेट पर पिघले हुए लोहे की बारिश का पता लगाया

खगोलविदों ने एक ऐसे गर्म और विशालकाय एक्सोप्लैनेट का पता लगाया है, जिसमें हर शाम लोहे के कण बारिश की तरह बरसते हैं। एक्सोप्लैनेट वे ग्रह होते हैं जो सौरमंडल के बाहर मौजूद होते हैं। ये ग्रह सूर्य की जगह किसी और तारे की परिक्रमा करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक अब तक खगोलविद लगभग 3700 से ज्यादा एक्सोप्लैनेट की पहचान कर चुके हैं, जिनमें 53 में जीवन की संभावनाएं भी हैं। स्विट्जरलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ जिनेवा के शोधकर्ताओं का कहना है कि डब्ल्यूएएसपी-76बी नामक इस विशाल एक्सोप्लैनेट की पृथ्वी से दूरी का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां से हमारे ग्रह तक प्रकाश भी पहुंचने में लगभग 640 साल का समय लेगा। यहां एक दिन में तापमान 2400 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, जिसके कारण लोहे का भी वाष्पीकरण हो जाता है।

महाराष्ट्र और ओडिशा के बाद, झारखंड उद्योगों के लिए स्टार रेटिंग कार्यक्रम शुरू करने वाला भारत का तीसरा राज्य बना

झारखंड राज्य सरकार 5 जून, 2020 को अपने स्टार रेटिंग प्रोग्राम की शुरुआत करेगी, ताकि उद्योगों को उनसे उत्पन्न प्रदूषकों की मात्रा के आधार पर रेट किया जा सके। इसके साथ, महाराष्ट्र और ओडिशा के बाद उद्योगों के लिए इस प्रणाली को शुरू करने वाला यह भारत का तीसरा राज्य बन गया। कार्यक्रम को यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ट्रस्ट (यूसी ट्रस्ट) के सहयोग से झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (जेएसपीसीबी) द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.