Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 March 2020

एसबीआइ ने शुरू की इमरजेंसी क्रेडिट सेवा

भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI ने इस संक्रामक वायरस से प्रभावित बिजनेसेज को धन मुहैया कराने के लिए योजना तैयार कर ली है। बैंक ने इसे Covid-19 Emergency Credit Line (CECL) का नाम दिया है। यह योजना इस साल 30 जून तक चलेगी। इस योजना के तहत 200 करोड़ रुपये तक का लोन मिलेगा। SBI की CECL योजना के तहत मिलने वाले कर्ज पर ब्याज की दर महज 7.25% होगी। इसके अलावा इस तरह के लोन पर किसी तरह के प्रोसेसिंग फीस या प्रीपेमेंट पेनाल्टी का प्रावधान नही हैं। बैंक 12 माह के लिए इस लोन की पेशकश कर रहा है।

मई, 2020 में स्पेस एक्स पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजने के लिए राकेट लांच करेगी

अमेरिका की निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेस एक्स ने मई में पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में भेजने का लक्ष्य रखा है। इसकी घोषणा हाल ही में नासा द्वारा की गयी। स्पेस एक्स नासा के अंतरिक्ष यात्रियों बॉब बेहेनकेन और डग हर्ले को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचाने के लिए फाल्कन 9 रॉकेट लॉन्च करेगी। स्पेस एक्स एक निजी अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी है। इसकी स्थापना एलोन मस्क द्वारा 6 मई, 2002 को की गयी थी।

एशियाई विकास बैंक COVID-19 महामारी से निपटने के लिए 6.5 बिलियन डालर के पैकेज की घोषणा की

एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में COVID-19 महामारी से लड़ने में अपने विकासशील सदस्य देशों की तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर के प्रारंभिक पैकेज की घोषणा की है। एशियाई विकास बैंक की घोषणा के अनुसार, कुल पैकेज में से 3.6 बिलियन डॉलर सरकारों को इस महामारी के स्वास्थ्य और आर्थिक परिणामों से निपटने के लिए तथा 1.6 बिलियन डॉलर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों, घरेलू और क्षेत्रीय व्यापार के लिए उपलब्ध करवाए जायेंगे। एडीबी एक क्षेत्रीय विकास बैंक है जिसका उद्देश्य एशिया में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। इसकी स्थापना दिसंबर 1966 में की गयी थी। इसका मुख्यालय मनीला (फिलीपींस) में स्थित है।

मंत्रिमंडल ने भारत और बेल्जियम के बीच प्रर्त्यपण संधि के हस्ताक्षर और अभिपुष्टि को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत गणराज्य और बेल्जियम के बीच प्रर्त्यपण संधि के हस्ताक्षर और अभिपुष्टि को मंजूरी दी। प्रर्त्यपण का दायित्व प्रत्येक पक्ष दूसरे पक्ष के ऐसे व्यक्ति के प्रर्त्यपण की सहमति प्रदान करता है जो उसके देश के सीमा क्षेत्र में प्रत्यर्पण अपराध का आरोपी है या से सजा दी जा चुकी है। संधि के माध्यम से बेल्जियम को और बेल्जियम से प्रत्यर्पित होने वाले आतंकियों, आर्थिक अपराधियों और अन्य अपराधियों के प्रर्त्यपण को कानूनी आधार प्राप्त होगा। अभिपुष्टि के बाद भारत और बेल्जियम के बीच अभिपुष्टि-पत्रों के आदान-प्रदान के दिन से संधि लागू हो जाएगी।

पीएम मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में COVID-19 आर्थिक प्रतिक्रिया कार्य बल का गठन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में COVID-19 आर्थिक प्रतिक्रिया कार्य बल के गठन की घोषणा की है। इसका उद्देश्य कोरोनोवायरस प्रकोप से उत्पन्न आर्थिक चुनौतियों से निपटना है। इस संबंध में, सीतारमण ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) के मंत्री नितिन गडकरी, पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल के साथ बैठक की।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कोरोनोवायरस पॉजिटिव केस के लिए 'COVID-19 प्रोटेक्शन कवर' पेश किया

ICICI (इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) लोम्बार्ड, एक निजी क्षेत्र की गैर-जीवन बीमा कंपनी ने 149 रु के प्रीमियम पर 1 साल लंबा COVID-19 प्रोटेक्शन कवर पेश किया है। इस पॉलिसी को ग्रुप इंश्योरेंस मोड में लॉन्च किया गया है। इस पॉलिसी के तहत इंश्योरेंस कंपनी किसी भी सरकारी ऑथराइज्ड सेंटर पर कोरोनावायरस टेस्ट के पॉजिटिव आने पर पूरी राशि का भुगतान करेगी। बीमा की राशि पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमारी के पता चलने पर एकमुश्त दी जाएगी। हालांकि, इसमें 14 दिन का शुरूआती वेटिंग पीरियड रहेगा। इस पॉलिसी का टेन्योर 1 साल तय किया गया है। लोम्बार्ड के कोविड-19 प्रोटेक्शन कवर में बीमा राशि 25,000 रुपए है।

रिज़र्व बैंक ने यस बैंक लिमिटेड के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक की नियुक्ति की

भारत सरकार द्वारा अधिसूचित 'यस बैंक लिमिटेड पुनर्गठन योजना, 2020' के अनुच्छेद 5 (3) के अनुसार और बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 36एबी की उपधारा (1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए रिज़र्व बैंक ने श्री आर गांधी (पूर्व उप गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक) और श्री अनंत नारायण गोपालकृष्णन (एसोसिएट प्रोफेसर, एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च) को यस बैंक लिमिटेड के बोर्ड में 26 मार्च 2020 से दो वर्ष की अवधि के लिए अतिरिक्त निदेशकों के रूप में नियुक्त किया है।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने पुलिस स्टेशन आगंतुक सर्वेक्षण प्रणाली और ई-नाइट बीट चेकिंग प्रणाली की शुरुआत की

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री (CM) जय राम ठाकुर ने शिमला में हिमाचल पुलिस के लिए पुलिस स्टेशन आगंतुक सर्वेक्षण प्रणाली और ई-नाइट बीट चेकिंग प्रणाली का शुभारंभ किया। ये सिस्टम पुलिस विभाग को थानों में दर्ज शिकायतों पर तत्काल प्रतिक्रिया देने में मदद करते हैं। यह पुलिस विभाग के कामकाज को बेहतर बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा क्योंकि पुलिस कर्मी अपने कामकाज के बारे में उचित प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकेंगे और अपने कामकाज में सुधार के लिए आवश्यक कदम उठा सकेंगे। ई-नाइट बीट चेकिंग प्रणाली से राज्य पुलिस को रात में चलने वाले संदिग्ध वाहनों और अपराधियों पर नज़र रखने में मदद मिलेगी।

राष्‍ट्रीय सौर मिशन के तहत 2022 तक ग्रिड से जुड़ी सौर ऊर्जा क्षमता सौ गीगावाट करने का लक्ष्‍य

देश में पिछले महीने तक सौर ऊर्जा की स्‍थापित क्षमता 35 गीगावाट थी। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍यमंत्री आर के सिंह ने पिछले दिनों राज्‍यसभा में बताया कि इस क्षमता में 21 गीगावाट की वृद्धि का काम अलग-अलग चरणों में है और 31 गीगावाट के लिए बोली प्रक्रिया जारी है। श्री सिंह ने कहा कि अगले वर्ष जून तक 20 गीगावाट के लिए निविदा जारी की जाएगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि राष्‍ट्रीय सौर मिशन के तहत 2022 तक ग्रिड से जुड़ी सौर ऊर्जा क्षमता सौ गीगावाट करने का लक्ष्‍य है।

एएमयू बनाएगा देश का पहला प्राकृतिक स्लज शुद्धिकरण संयंत्र

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) देश का पहला ऐसा फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट (एफएसटीपी) लगाएगा, जो बिना बिजली के चलेगा। यूरोपियन तकनीक से बनने वाले इस संयंत्र में सेप्टिक टैंक (मलकुंड) से निकलने वाला स्लज विशेष तरीके के पौधों से शुद्ध होगा। अलीगढ़ में गंदे पानी की सफाई और स्लज के शुद्धीकरण के लिए छह संयंत्र लगाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी योजना के तहत पहला संयंत्र लगाया जाएगा। एएमयू को इंडो-यूरोपियन यूनियन की ओर से शोध कार्य मिला है। इसमें भारत की 10 और यूरोपियन देशों की 12 संस्थाएं शामिल की गई हैं। भारत की 10 संस्थाओं में राष्ट्रीय पर्यावरण अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान नागपुर, नमामि गंगे आइआइटी खड़गपुर, आइआइटी धनबाद, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अरबन अफेयर्स दिल्ली, सिम्बिओसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी पुणो के अलावा कुछ और संस्थाएं शामिल होंगी।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने सफाईकर्मियों को ‘स्वच्छता कर्मचारी’ का नाम दिया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने विधानसभा में घोषणा की कि राज्य में शहरी और ग्रामीण नगर निकायों द्वारा नियुक्त किए गए 64,583 सफाई कर्मियों को उनके काम के सम्मान में अब से उन्हें 'स्वच्छता कर्मचारी' कहा जाएगा। पलानीस्वामी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में उनके द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की और कहा कि सरकार पहले से ही उनके हित में कई कल्याणकारी उपायों को लागू कर रही है।

उत्तरी सिक्किम में सीमा सड़क संगठन द्वारा तीस्ता नदी पर निर्मित पुल यातायात के लिए खुला

उत्तरी सिक्किम में लाचेन के नागरिकों को बड़ी राहत देते हुए सीमा सड़क संगठन ने चुंगथांग कस्बे के निकट मुंशीथांग में तीस्ता नदी बने 360 फुट लम्बे झूला पुल को यातायात के लिए खोल दिया। 758 सीमा सड़क कार्यबल (बीआरटीएफ) की 86 सड़क निर्माण कंपनी (आरसीसी) ने स्वास्तिक परियोजना के अतंर्गत अक्तूबर 2019 में इस पुल का निर्माण शुरू किया था और जनवरी 2020 में यह बनकर तैयार हो गया। जून 2019 में इसी स्थान पर बना 180 फुट लम्बा पुल बादल फटने से क्षतिग्रस्त हो गया था, जिससे सिक्किम के उत्तरी जिले में संचार व्यवस्था भी ठप हो गई थी।

भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धांत का नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में शामिल किया गया

भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धान्त का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ में शामिल हो गया है। उन्होंने सभी विश्व के 7 महाद्वीपों में सबसे ऊँचे ज्वालामुखी पर चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बनने का रिकॉर्ड बनाया है। सत्यरूप सिद्धान्त ने जनवरी, 2019 में दुनिया के 7 महाद्वीपों के सभी सर्वोच्च शिखर पर चढ़ने का रिकॉर्ड हासिल किया था। उनके पास पहले से ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, ब्रिटिश बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और चैंपियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स हैं।

21 मार्च : अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस

प्रतिवर्ष 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र मह्सभा ने 28 नवम्बर, 2012 को की थी। इसका उद्देश्य पेड़ों व वनों के महत्व पर प्रकाश डालना है तथा भविष्य में आने पीढ़ियों के लिए वनों के लाभ सुनिश्चित करना है। इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा स्थानीय स्तर पर वनों के महत्व के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। पहली बार 21 मार्च, 2013 को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया गया था। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस की थीम “वन और जैवविविधता” है।

विश्व कविता दिवस: 21 मार्च

प्रत्येक वर्ष विश्व स्तर पर 21 मार्च को विश्व कविता दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर साल काव्य अभिव्यक्ति के माध्यम से भाषाई विविधता को बढ़ावा देने और लुप्तप्राय भाषाओं को समुदायों के बीच सुनने का अवसर प्रदान करने के लिए विश्व कविता दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य कविता की मौखिक परंपरा को फिर से शुरू करने को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ कविता को पढाए जाने को प्रोत्साहित करने सहित कविता और अन्य कलाओं जैसे कि रंगमंच, नृत्य, संगीत और चित्रकला के बीच संवाद के दौर को पूनः लाना है।

वर्ल्ड डाउन सिंड्रोम डे: 21 मार्च

प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को वर्ल्ड डाउन सिंड्रोम डे मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2011 में डाउन सिंड्रोम के बारे में लोगो में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 मार्च को विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस के रूप में घोषित किया था। विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस 2020 का विषय We Decide है।

नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 21 मार्च

हर साल 21 मार्च को दुनिया भर में नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस यानि International Day for the Elimination of Racial Discrimination मनाया जाता है। इसी दिन वर्ष 1960 में दक्षिण अफ्रीका के शार्पविले में पुलिस द्वारा रंगभेद कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने दौरान हुई 69 लोगों की हत्या की स्मृति में मनाया जाता है। इस वर्ष का नस्लीय भेदभाव उन्मूलन अंतर्राष्ट्रीय दिवस International Decade for People of African Descent पर केंद्रित है।

इंटरनेशनल नॉरूज़ डे: 21 मार्च

हर साल 21 मार्च को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल नॉरूज़ डे मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नॉरूज़ दिवस हर साल "नोवरूज़" को मनाने के लिए मनाया जाता है, जो एक प्राचीन उत्सव है और जिसे वसंत के पहले दिन और प्रकृति के नवीकरण का प्रतीक माना जाता है। साथ ही यह पीढ़ी दर पीढ़ी और परिवारों के बीच शांति और एकजुटता के मूल्यों को भी प्रोत्साहित करता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on