Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 March 2020

देश में कोरोना वायरस टेस्ट किट बनाने वाली पहली कंपनी बनी कोसरा डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड

अहमदाबाद की कंपनी कोसरा डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड कोरोना वायरस का टेस्ट किट बनाने के लिए सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) से लाइसेंस प्राप्त करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है। इसके साथ ही कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए आरआरटी-पीसीआर मशीनों में इस्तेमाल होने वाली रिएजेंट किट बनाने वाली भारत का एक मात्र कंपनी बन गई है। अहमदाबाद में वड़ोदरा के रानोली स्थित कोसरा डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड को इसका लाइसेंस मिला है।

अमेरिका में रैपिड कोरोनावायरस टेस्ट को मंजूरी

कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने कोरोना वायरस के पहले रैपिड टेस्ट को मंजूरी दे दी है। इस बात की जानकारी कैलिफोर्निया स्थित मॉलिक्यूलर डायगनॉस्टिक कंपनी सिफाइड ने दी है। ये वही कंपनी है, जो इस टेस्ट की डेवलेपर है। इस टेस्ट से 45 मिनट में कोरोना संक्रमित व्यक्ति का पता चल जाएगा।

दुनिया के सबसे साफ बीएस6 पेट्रोल-डीजल की सप्लाई शुरू

भारत की सबसे बड़ी ऑयल फर्म इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (OIL) ने बीएस6 उत्सर्जन मानक वाले फ्यूल की सप्लाई शूरू कर दी है। बीएस6 पेट्रोल-डीजल दुनिया का सबसे स्वच्छ ईंधन है। आईओसी बीएस6 फ्यूल सप्लाई करने वाली पहली कंपनी बन गई है। बीएस 6 फ्यूल को पूरा देश 1 अप्रैल से अपनाएगा। आईओसी ने दो हफ्ते पहले ही 28000 पेट्रोल पंपों पर इस फ्यूल की सप्लाई शुरू कर दी है। बीएस 6 मानक वाले पेट्रोल डीजल में बहुत कम मात्रा में सल्फर होता है, जो स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए कम खतरनाक होता है।

सरकार ने सिफारिश की- कोरोना वायरस के नमूनों की जांच के लिए प्राइवेट प्रयोगशालाएं साढ़े चार हजार रुपये से अधिक शुल्‍क नहीं ले सकतीं

सरकार ने सिफारिश की है कि कोविड-19 यानी कोरोना वायरस के नमूनों की जांच के लिए प्राइवेट प्रयोगशालाएं साढ़े चार हजार रुपये से अधिक शुल्‍क नहीं ले सकतीं। इसमें संदिग्‍ध मामलों की स्‍क्रीनिंग के डेढ़ हजार रूपए और पुष्टि के लिए परीक्षण के तीन हजार रूपए शामिल हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई सी एम आर ने इस बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिन्‍हें केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया है। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि वे सभी प्राइवेट प्रयोगशालाएं कोविड-19 की जांच कर सकती हैं, जिन्‍हें आर एन ए वायरस की जांच करने के लिए एन ए बी एल से मान्‍यता प्राप्‍त है। प्रशिक्षित चिकित्‍सक के कहने पर ही प्रयोगशाला में जांच की जानी चाहिए।

सार्क आपदा प्रबंधन केन्द्र ने क्षेत्र में कोविड-19 महामारी से संबंधित जानकारी देने के लिए वेबसाइट शुरू की

सार्क आपदा प्रबंधन केंद्र ने क्षेत्र में कोविड-19 महामारी से संबंधित जानकारी के लिए वेब-साइट शुरू की है। वेब-साइट पर सदस्‍य देशों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या दर्शाई गई है और इसे नियमित रूप से अपडेट करने की व्‍यवस्‍था की गई है। यह वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट कोविड-19 डैश एसडीएमसी(http://www.covid19-sdmc.org/) है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में सदस्‍य देशों के नेताओं और प्रतिनिधियों के साथ वीडियो क्रांफ्रेंस में इसका प्रस्‍ताव किया था।

ट्राइफेड ने आदिवासी उद्यमियों के लिए प्रौद्योगिकी लाने के लिए टेक फॉर ट्राइबल्स कार्यक्रम शुरू किया

जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED) द्वारा आदिवासी लोगों को उद्यमिता कौशल प्रदान करने के लिए टेक फॉर ट्राइबल नामक 30-दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम शुरू किया गया है, जो IIT-Kanpur, IIT-Roorkee, IIM इंदौर, कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस, भुवनेश्वर (ओडिशा) और SRIJAN, जयपुर (राजस्थान) के सहयोग से जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत काम करता है। 120 सत्रों वाले इस कार्यक्रम से 3 लाख से अधिक आदिवासी लोग लाभान्वित होंगे।

स्टार हेल्थ ने 'स्टार नॉवेल कोरोनावायरस इंश्योरेंस पॉलिसी' लॉन्च की

स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, कंपनी ने 'स्टार नॉवेल कोरोनावायरस इंश्योरेंस पॉलिसी' लॉन्च की है जो अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए कवरेज प्रदान करती है जो महामारी COIDID-19 के परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए हैं।

क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2021 की विकास दर 5.7% से घटाकर 5.2% कर दी

कोरोनिल वायरस महामारी के कारण वित्तीय वर्ष 2021 के लिए क्रिसिल ने भारत के सकल घरेलू पूर्वानुमान (जीडीपी) को 5.7% से घटाकर 5.2% कर दिया।

IRDAI ने प्रवीण कुटुम्बे की अध्यक्षता में बीमाकर्ताओं पर 16-सदस्यीय पैनल का गठन किया

इंश्योरेंस रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDAI) ने प्रवीण कुटुम्बे की अध्यक्षता में 16 सदस्यीय समिति का गठन किया, जो कॉरपोरेट गवर्नेंस पर अपने दिशानिर्देशों को और मजबूत बनाती है। इस समिति में एक मुखिया, बीमा नियामक के छह सदस्यों के अलावा भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के सदस्यों के साथ-साथ अन्य उद्योग के भागीदार भी शामिल हैं। समिति को तीन महीने में IRDAI को रिपोर्ट सौंपनी है।

ग्रैमी अवॉर्ड विनिंग सिंगर-ऐक्टर केनी रॉजर्स का निधन

ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुके मशहूर ऐक्टर और सिंगर केनी रॉजर्स का निधन हो गया। वह 81 साल के थे। उन्होंने अपने जीवन में जैज, फोक और पॉप म्यूजिक में ल्यूसिले, लेडी और आइलैंड इन द स्ट्रीम जैसे सुपरहिट रिकॉर्ड्स दिए थे। उनके खाते में एक-दो नहीं बल्कि पूरे तीन ग्रैमी जैसे प्रतिष्ठित म्यूजिक अवॉर्ड्स हैं।

डेयरी सहकारी योजना को लागू करने के लिए जम्मू और कश्मीर प्रशासनिक परिषद

जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासनिक परिषद ने राष्‍ट्रीय सहकारिता विकास निगम के सहयोग से केन्‍द्रशासित प्रदेश में डेयरी सहकारिता योजना लागू करने को मंजूरी दे दी है। यह योजना डेयरी सहकारिता समितियों के सशक्तिकरण से जम्‍मू कश्‍मीर में दुग्‍ध उत्‍पादन को बढ़ावा देने के बारे में है। इसके तहत सरकार 50 प्रतिशत ऋण देगी और हिस्‍सा पूंजी का 20 प्रतिशत लाभार्थी सहकारिता समिति को दिया जाएगा। लाभार्थियों को 25 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाएगी। मालिक का योगदान केवल पांच प्रतिशत होगा।

31 मार्च की आधी रात तक सभी यात्री ट्रेनों का संचालन स्थगित

भारतीय रेलवे ने 31 मार्च की आधी रात तक के लिए सभी यात्री ट्रेनों का संचालन निलंबित कर दिया है। देश में कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा की। केवल मालगाड़ियों को ही चलने की अनुमति दी जाएगी। रेल मंत्रालय ने ट्रेन रद्द होने की वजह 21 जून तक अपने टिकट रद्द कराने वाले यात्रियों को टिकट की पूरी धनराशि वापस करने का भी प्रस्‍ताव किया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.