Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 March 2020

भारत में लॉकडाउन

India Lock Downप्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार(24 मार्च) को देश को संबोधित करते हुए 21 दिन के अनिवार्य लॉकडाउन का ऐलान करते हुए कहा था कि इसे लोग कर्फ्यू ही मानें। यह लॉकडाउन कोरोनावायरस के तीव्र प्रसार को रोकने के लिए लिए गया है। गौरतलब है कि भारत में अब तक 500 से अधिक लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

टोक्यो ओलम्पिक 2021 तक के लिए स्‍थगित

कोरोनावायरस के कारण टोक्यो ओलिंपिक को 1 साल के लिए टाल दिया गया। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष थॉमस बाक के साथ मंगलवार को हुई बातचीत के बाद यह जानकारी दी। अब यह खेल 2021 की गर्मियों में होंगे। तारीख बाद में तय की जाएंगी। यह पहला मौका नहीं है, जब टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक को टाला गया। 1940 में इस शहर को पहली बार इन खेलों की मेजबानी मिली थी। लेकिन, चीन से युद्ध की वजह से यह गेम्स रद्द हो गए। ओलिंपिक के 124 साल के इतिहास में ओलिंपिक 3 बार रद्द हुए हैं और पहली बार टले हैं। पहले विश्व युद्ध के चलते बर्लिन (1916), टोक्यो (1940) और लंदन (1944) गेम्स को कैंसिल करना पड़ा था। टोक्यो ओलिंपिक 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच होने थे।

COVID-19 की रोकथाम और नियंत्रण के लिए भारत सरकार द्वारा गठित चिकित्सा विशेषज्ञों की उच्च-स्तरीय समिति

भारत सरकार ने हाल ही में COVID-19 की रोकथाम और नियंत्रण के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। इस समिति का नेतृत्व नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल द्वारा किया जाएगा। इस 21 सदस्यीय उच्च स्तरीय तकनीकी समिति में प्रसिद्ध सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक इस समिति के सह-अध्यक्ष हैं।

कोरोना वायरस के बाद हंता वायरस

कोरोना वायरस के बाद चीन पर अब हंता वायरस का कहर शुरू हो गया है। चूहों से फैलने वाले इस वायरस की चपेट में आकर चीन के दक्षिण पश्चिमी राज्य युन्नान में एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि कई लोगों के इससे संक्रमित होने की आशंका है। चूहों से फैलने वाले इस वायरस से मानव शरीर में कई बीमारियों के लक्षण पैदा हो सकते हैं। यह वायरस फेफेड़ों को प्रभावित करता है। चूहों में पनपने वाला यह वायरस अमेरिका में न्यूवर्ल्ड हंता वायरस के नाम से जाना जाता है।

फीफा के जागरूकता अभियान में शामिल हुए मेसी और छेत्री

भारतीय कप्तान सुनील छेत्री फीफा द्वारा कोरोना महामारी के खिलाफ चलाए जाने वाले अभियान में शामिल 28 मौजूदा और पूर्व फुटबॉल सितारों में से होंगे। फीफा ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर जागरूकता अभियान शुरू किया है, जिसमें सुपरस्टार फुटबॉलर लोगों को इस बीमारी के संक्रमण से बचाव के लिए पांच कदम उठाने का आग्रह कर रहे हैं। पास द मैसेज टू किक आउट कोरोना वायरस अभियान में लोगों को हाथ धोने, खांसते समय मुंह पर कपड़ा रखने, चेहरा नहीं छूने, शारीरिक दूरी बनाए रखने और घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है। इस अभियान में छेत्री के अलावा लियोन मेसी, विश्व कप विजेता फ्लिप लाम, इकेर सेसिलास और कार्लेस पुयोल शामिल हैं।

एबेल पुरस्कार 2020 की हुई घोषणा, इस बार दो गणितज्ञ करेंगे पुरस्कार साझा

नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स द्वारा दो गणितज्ञों इजरायल की हिब्रू यूनिवर्सिटी ऑफ येरुशलम के हिलेल फुरस्टेनबर्ग और अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी के ग्रेगरी मारगुलिस को एबेल पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। ये दोनों इस पुरस्कार के तहत दी जाने वाली नॉर्वेजियन क्रोन 7.5 मिलियन (करीब 8.3400 US डॉलर) की राशि साझा करेंगे। उन्हें ये पुरस्कार उनके “pioneering use of methods from probability & dynamics in group theory, number theory and combinatorics” (समूह सिद्धांत, संख्या सिद्धांत और संयोजन गणित में संभावना और गतिविज्ञान से विधियों के अग्रणी उपयोग) के लिए सम्मानित किया गया है। उन्होंने गणित के विविध क्षेत्रों में कठिन समस्याओं को हल करने के लिए संभाव्य तरीकों और यादृच्छिक तकनीकों का उपयोग किया था।

कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति में कारोबार सुरक्षित रखने में मदद के लिए इन्वेस्ट इंडिया बिजनेस इम्युनिटी प्लेटफार्म की शुरुआत

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत कार्यरत भारत की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी ने इन्वेस्ट इंडिया बिज़नेस इम्युनिटी प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है। इस प्लेटफार्म को इन्वेस्ट इंडिया की वेबसाइट पर डाला गया है। इसका उद्देश्य व्यवसायों और निवेशकों को कोविड-19 (कोरोना वायरस) से निपटने के लिए भारत की ओर से की गई वास्तविक तैयारियों की ताजा जानकारी उपलब्ध कराने में मदद करना है। यह प्लेटफ़ॉर्म कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों, इस दिशा में केंद्र और राज्य सरकारो की विभिन्न पहलों पर नवीनतम जानकारी प्रदान करता है और ई-मेल के माध्यम से और व्हाट्सएप पर प्रश्नों का उत्तर उपलब्ध कराता है।

COVID-19 पर वित्त मंत्री ने की उपायों की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर कई महत्वपूर्ण उपायों की घोषणा की। उन्होंने यह भी घोषणा की कि आर्थिक कार्यबल द्वारा इस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की जायेगी। अब बैंक एटीएम में नकदी निकालने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसके अलावा व्यापारिक लेनदेन पर डिजिटल शुल्क कम कर दिया गया है। यह निर्णय तत्काल नकदी की जरूरत में ग्राहकों पर बोझ को कम करने और बैंक शाखाओं में अधिक भीड़ से बचने के लिए लिया गया है। पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंकिंग की समय सीमा को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री द्वारा शुरू की गई विवाद से विश्वास योजना की समय सीमा को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा धन कर अधिनियम, आय कर अधिनियम, काला धन अधिनियम और बेनामी लेनदेन अधिनियम की समय सीमा को भी 30 जून तक बढ़ा दिया गया है।

RBI ने सुचारू रूप से कार्य करने वाली राष्ट्रीय भुगतान प्रणालियों के लिए व्यवसाय निरंतरता योजना की रूपरेखा तैयार की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पहली बार कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली (एनपीएस) में शून्य व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए अपनी व्यापार निरंतरता योजना (बीसीपी) साझा की। राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT), रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS), सरकारी लेनदेन के लिए ई-कुबेर आदि शामिल हैं।

रिलायंस ने मुंबई में खोला भारत का पहला COVID-19 समर्पित अस्पताल

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने मुंबई में COVID-19 के उपचार के लिए भारत का पहला समर्पित कोविड-19 अस्पताल शुरू किया है। रिलायंस फाउंडेशन मुंबई में बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के साथ मिलकर इस अस्पताल को शुरू किया है। इस अस्पताल को रिलायंस फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित किया गया है, जिसमे COVID-19 की रोकथाम के लिए आइसोलेशन कक्ष शामिल है जो संपर्क-श्रृंखला को तोड़ने में मदद करेगा और संक्रमण को नियंत्रित करने में सहायक होगा।

रक्षा उत्पादन को बढ़ाने के लिए तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश रक्षा में भूमि अधिग्रहण किया गया

रक्षा मंत्रालय ने संसद में घोषणा की कि उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु की राज्य सरकारों से भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है। चूंकि भूमि राज्य का विषय है, इसलिए विकास परियोजनाओं के लिए केंद्र के लिए राज्य सरकार से भूमि का अधिग्रहण करना महत्वपूर्ण है। भारत सरकार ने अगले पांच वर्षों में रक्षा निर्यात को 5 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ाने की योजना बनाई है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए केंद्र सरकार अपने निवेश के अवसरों का विस्तार कर रही है। रक्षा उत्पादन के लिए तमिलनाडु में 1,182 हेक्टेयर और उत्तर प्रदेश में 1,537 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है।

राष्ट्रीय सुपर कम्प्यूटिंग मिशन के तहत तीन सुपर कंप्यूटर स्थापित किये जायेंगे

राष्ट्रीय सुपर कंप्यूटर मिशन को 2015 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। वर्तमान में भारत में 5 सुपर कंप्यूटर हैं जो विश्व में सुपर कंप्यूटरों की टॉप 500 सूची में शामिल हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटरोलॉजी (Indian Institute of Tropical Meteorology) में स्थापित सुपर कंप्यूटर (प्रत्यूष) 39वें स्थान पर है। जबकि नेशनल सेंटर फॉर मीडियम वेदर फोरकास्टिंग में स्थापित सुपरकंप्यूटर को 66वें स्थान पर रखा गया है। इसमें अमेरिका की रिज नेशनल लेबोरेटरी में स्थापित सुपरकंप्यूटर ‘समिट’ पहले पायदान पर है। इस मिशन का संचालन संयुक्त रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सी-डैक, विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय और IISc बंगलुरु द्वारा किया जा रहा है।

न्यायमूर्ति भूषण पी धर्माधिकारी बॉम्बे उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने जस्टिस भूषण पी धर्माधिकारी को बॉम्बे हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया। उन्होंने राजभवन में शपथ ली।

चुनाव आयोग ने कोरोनोवायरस महामारी के चलते राज्यसभा चुनाव किए स्थगित

निर्वाचन आयोग ने तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्यसभा चुनाव को टाल दिए है। राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 26 मार्च 2020 को चुनाव होने वाले थे। चुनाव प्रक्रिया में मतदान अधिकारियों, राजनीतिक दलों के एजेंटों, सहायक अधिकारियों के साथ-साथ संबंधित विधान सभाओं के सदस्य के शामिल होने के कारण और चुनाव के दिनों में कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण उत्पन्न मौजूदा अप्रत्याशित स्थिति को देखते हुए चुनाव टालने का फैसला किया हैं। इन सभी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों पर चुनाव स्थगित करने का निर्णय लिया।

सविता छाबड़ा द्वारा लिखित ‘Legacy Of Learning’ पुस्तक का हुआ विमोचन

पुरस्कार विजेता व्यवसायी सविता छाबड़ा ने अपने पहले उपन्यास ‘Legacy of Learning’ का विमोचन किया। सविता छाबड़ा हाइजेनिक रिसर्च इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड (HRIPL) की चेयरपर्सन हैं। यह उपन्यास भारत के युवाओं को युगों-पुराने, लेकिन प्रासंगिक धर्मग्रंथों से जोड़ने के प्रयास में भगवद गीता की सरल और सहज व्याख्या प्रस्तुत करता है। उपन्यास पाठकों को अच्छे कर्म करने के महत्व से परिचित कराता है और उनके द्वारा किए गए हर निर्णय में अपने जीवन के उद्देश्य के प्रति सचेत रहने के लिए उन्हें प्रेरित करता है।

सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम : जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को रिहा किया गया

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को 7 महीने बाद नजरबंदी से रिहा कर दिया गया। उन्हें सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत नजरबंद किया गया था। भारत सरकार ने जब जम्मू और कश्मीर में धारा 370 को निरस्त कर दिया था, तब राज्य के कई स्थानीय नेताओं को हिरासत में लिया गया था।

मेड इन इंडिया के तहत बनी पहली COVID19 टेस्ट किट को CDSCO ने दी मंजूरी

मेड इन इंडिया के तहत COVID19 टेस्ट के लिए तैयार की गई Mylab PathoDetect COVID-19 Qualitative PCR kit, CDSCO द्वारा मंजूरी प्राप्त करने वाली देश की पहली टेस्ट किट बन गई है। औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने Mylab Discovery Solutions Pvt Ltd द्वारा बनाई गई COVID-19 डायग्नोस्टिक टेस्ट किट को कमर्शियल स्वीकृति दे दी है, जिसे रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) टेस्ट के रूप में भी जाना जाता है। मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड पुणे स्थित मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स कंपनी है जिसने COVID-19 के लिए भारत में पहला डायग्नोस्टिक परीक्षण किट तैयार किया है। इस कंपनी ने WHO/CDC के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए COVID-19 परीक्षण किट विकसित की है। साथ ही कंपनी ने स्थानीय और केंद्र सरकार के समर्थन के साथ-साथ 'मेक इन इंडिया' को भी ध्यान में रखकर बनाया है।

करूर वैश्य बैंक ने प्री-पेड कार्ड "Enkasu" किया लॉन्च

करूर वैश्य बैंक ने अपने कैश छोड़ो अभियान के तहत तमिलनाडु के करूर में भारत का पहला प्री-पेड कार्ड Enkasu (एन्कासु) (तमिल में मेरा कैश) लॉन्च किया है। नियर फील्ड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (एनएफसी) पर काम करने वाले इस कार्ड को खरीदने वाले ग्राहक छोटी से छोटी खरीदारी के लिए व्यापारियों को 1 रुपये की राशि का भी टैप एंड गो’ (कार्ड टेप के) के जरिए भुगतान कर सकते हैं, और आने वाली छुट्टे पैसों की समस्या से निजात पा सकेंगे।

24 मार्च : विश्व क्षय रोग दिवस

विश्व क्षय रोग दिवस (World Tuberculosis Day) पूरे विश्व में 24 मार्च को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को इस बीमारी के विषय में जागरूक करना और क्षय रोग की रोकथाम के लिए कदम उठाना है। विश्व टीबी दिवस को विश्व स्वास्थ्‍य संगठन जैसे संस्थानों से समर्थन मिलता है। भारत में टीबी के फैलने का एक मुख्य कारण इस बीमारी के लिए लोगों का सचेत ना होना और इसे शुरूआती दौर में गंभीरता से ना लेना। थीम : It’s Time

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on