Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 March 2020

काबुल में गुरुद्वारे पर फिदायीन हमला

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आतंकियों ने एक गुरुद्वारे को निशाना बनाया। धमाके में 27 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इसके बाद सुरक्षाबलों ने गुरुद्वारे की घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई की और चार आतंकियोंं को मार गिराया। इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। बता दें कि अफगानिस्तान में करीब 300 सिख परिवार रहते हैं। इनकी संख्या काबुल और जलालाबाद में अधिक है। इन्हीं दो शहरों में गुरुद्वारे भी हैं।

भारत की जनगणना 2021 और राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर को अगले आदेश तक स्‍थगित किया गया

भारत की जनगणना 2021 का पहला चरण अगले आदेश तक स्‍थगित कर दिया गया है। इसके तहत मकानों की सूची बनाने और राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या पंजीकरण को अद्यतन करने का काम किया जाता है। म‍हापंजीयक और जनगणना आयुक्‍त के कार्यालय ने बताया कि यह फैसला कोविड-19 के कारण देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण लिया गया है। यह कार्रवाई पहली अप्रैल से, राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों द्वारा निर्धारित की जाने वाली तारीख से शुरू होनी थी।

सऊदी अरब में जी-20 देशों के नेताओं का असाधारण शिखर सम्‍मेलन

सऊदी अरब में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए समन्‍वित प्रयासों के लिए जी-20 देशों के नेताओं का असाधारण शिखर सम्‍मेलन(वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए) बुलाने का प्रस्‍ताव किया है। सऊदी अरब इस समय जी-20 का अध्‍यक्ष है। सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्‍दुल अजीज अल सउद बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। इस बैठक में स्‍पेन, जार्डन, सिंगापुर और स्‍वीट्जरलैंड के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। बैठक में कई अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों को भी बुलाया गया है। इनमें शामिल हैं- संयुक्‍त राष्‍ट्र, विश्‍व बैंक समूह, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, विश्‍व व्‍यापार संगठन, खाद्य और कृषि संगठन, वित्‍तीय स्थिरता बोर्ड, अंतर्राष्‍ट्रीय श्रम संगठन, अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष तथा आर्थिक सहयोग और विकास संगठन।

उपन्यासकार रुचिका तोमर ने जीता साल 2020 का पेन / हेमिंग्वे पुरस्कार

समीक्षकों द्वारा पसंद की गई डेब्यू उपन्यासकार रुचिका तोमर को उनके पहले उपन्यास A Prayer for Travelers के लिए साल 2020 के PEN / हेमिंग्वे अवार्ड का विजेता घोषित किया गया हैं। यह 9 जुलाई, 2019 को प्रकाशित किया गया था। इस उपन्यास में 2 महिलाओं की दोस्ती के बारे में बताया गया है। कैलिफोर्निया की रुचिका तोमर फिलहाल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में लेक्चरर के रूप में काम कर रही हैं।

जोया अख्तर को मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया

बॉलीवुड फिल्म निर्माता ज़ोया अख्तर को हाल ही में मुंबई में आयोजित एशिया के सबसे बड़े फिल्म पर्यटन इवेंट 8वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पर्यटन सम्मेलन (IIFTC) में IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 प्रदान किया गया। उनको उनकी फिल्मों के माध्यम से विश्व पर्यटन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए चुना गया है, उनकी फिल्मों की शूटिंग स्पेन और तुर्की में की गयी थी।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भारत में कोरोनवायरस के प्रकोप से लड़ने के लिए 2020-21 के लिए अपने वार्षिक लाभ का 0.25% प्रदान करने की घोषणा की

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की कि वह वंचित वर्ग लोगों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए और कोरोनवायरस महामारी से लड़ने के लिए अपने वार्षिक लाभ का 0.25% प्रदान करेगा। यह योगदान सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) फंड से दिया जाएगा। हाल ही में एसबीआई ने अपने उधारकर्ताओं के लिए एक आपातकालीन क्रेडिट लाइन भी खोली है।

समीर अग्रवाल होंगे वॉलमार्ट इंडिया के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी

समीर अग्रवाल को भारत में वॉलमार्ट का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। वह 1 अप्रैल 2020 से कृष अय्यर के स्थान पर सीईओ के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे।

इंडसइंड बैंक के एमडी और सीईओ रोमेश सोबती रिटायर

निजी क्षेत्र के ऋणदाता इंडसइंड बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रमेश सोबती सेवानिवृत्त हो गए हैं। इंडसइंड बैंक ने इस दिग्गज बैंकर की जगह सुमंत कठपालिया को सीईओ और एमडी नियुक्त किया है।

RBI ने येस बैंक के लिए 60000 करोड़ रुपये की आपातकालीन क्रेडिट लाइन खोली

Yes Bank में नकदी संकट न हो इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यस बैंक की क्रेडिट लाइन को बढ़ा दिया है। केन्द्रीय बैंक ने इसे बढ़ाकर 60,000 करोड़ रुपये कर दिया है। RBI की ओर से ऐसा इसलिए किया गया है ताकि यस बैंक अपने जमाकर्ताओं के दायित्व को पूरा कर सके।

रूस में 7.5 की तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया

25 मार्च, 2020 को उत्तरी प्रशांत में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। यह भूकंप 37 मील गहरा था, इससे रूस के पूर्वी कुरील द्वीप प्रभावित हुए। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कुरील द्वीप समूह के तटों में सुनामी लहरों की चेतावनी दी है। हालाँकि, यह लहरें 30 सेंटीमीटर से कम ऊँची होंगी।

पीएफसी ने राजस्थान में कोविड-19 से लड़ने के लिए मदद दी

केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और बिजली क्षेत्र में अग्रणी एनबीएफसी पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएमसी) ने भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी को 50,00,000 (पचास लाख) रुपये वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सिद्धांत रूप में सहमति व्यक्त की है। सीएसआर पहल के तहत पीएफसी की तरफ से मुहैया कराई जाने वाली वित्तीय मदद के जरिये राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क और सैनिटाइजर वितरित किए जाएंगे। मास्क और सैनिटाइजर वितरण का काम भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के जरिये किया जाएगा। पीएफसी का यह कदम इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि राजस्थान में जयपुर भारत में कोरोना वायरस के एक केंद्र के रूप में उभरा है।

अमेरिकी और यूएई के सैनिकों बीच Native Fury अभ्यास हुआ आरंभ

अबू धाबी में अमेरिकी मरीन और संयुक्त अरब अमीरात बलों के बीच द्विवार्षिक किया जाने वाला अभ्यास Native Fury (नेटिव फेरी) शुरू किया गया है। नेटिव फेरी नामक ये द्विवार्षिक अभ्यास, अमेरिकी और संयुक्त अरब अमीरात बलों के बीच घनिष्ठ संबंध को दर्शाता है।

हिरासत में रखे गए एवं लापता सदस्यों के लिए एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 25 मार्च

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रत्येक वर्ष 25 मार्च को International Day of Solidarity with Detained and Missing Staff Members यानि हिरासत में रखे गए एवं लापता सदस्यों के लिए एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन हर साल पूर्व पत्रकार और जो पूर्वी फिलिस्तीन के शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (UNRWA) के लिए काम करने वाले एलेक कॉललेट के अपहरण की तारीख को चिह्नित करने के लिए निर्धारित किया गया है, जिनका 1985 में एक बंदूकधारी द्वारा अपहरण कर लिया गया था और जिनका शरीर आखिरकार 2009 में लेबनान की बेका घाटी में मिला था।

गुलामी का शिकार लोगों और खरीदे या बेचे गए गुलामों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 25 मार्च

हर साल 25 मार्च को International Day of Remembrance of the Victims of Slavery and the Transatlantic Slave Trade अर्थात् गुलामी का शिकार लोगों और खरीदे या बेचे गए गुलामों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। इस दिन को उन लोगों को सम्मानित करने और याद करने के लिए मनाया जाता है जो क्रूर गुलामी व्यवस्थाओं के चलते प्रताड़ित किए गए और मारे गए थे। इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्देश्य आज नस्लवाद और पक्षपात के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.