Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 April 2020

कोरोना एवं भविष्य की चुनौतियों से लड़ने के लिए मानव ससांधन मंत्रालय ने "समाधान" चैलेंज की शुरुआत की

छात्र-छात्राओं में नयी खोज करने की क्षमता को परखने के लिए मानव संसाधन मंत्रालय के इनोवेशन सेल एवं अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् ने फोर्ज और इनोवेशिओक्यूरिस के साथ मिलकर एक मेगा ऑनलाइन चैलेंज समाधान की शुरुआत की है. इस चैलेंज में भाग लेने वाले छात्र-छात्राएं ऐसे उपायों की खोज करेंगे जो कि सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों एवं अन्य सेवाओं को असमय आयी चुनौतियों का त्वरित समाधान उपलब्ध करवाया जा सके. इसके अलावा इस "समाधान" चैलेंज के द्वारा नागरिकों को जागरूक बनाने का, किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए प्रेरित करने का, किसी भी संकट को रोकने का और लोगों को आजीविका दिलवाने में सहायता करने का काम भी किया जायेगा. इस प्रतियोगित में हिस्सा लेने के लिए आवेदन 7 अप्रैल 2020 से लिए जायेंगे. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 14 अप्रैल 2020 है.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लॉकडाउन के बाद की स्थिति का आकलन करने के लिए मंत्री समूह की बैठक की अध्‍यक्षता की

देशव्यापी लॉकडाउन और कोविड-19 से उत्पन्न वर्तमान स्थिति के आकलन के लिए नई दिल्ली में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर मंत्री समूह की बैठक हुई। मंत्रियों ने इस महीने की 14 तारीख के बाद लॉकडाउन में ढील देने के संभावित उपायों पर चर्चा की। चिकित्सा सामग्री की खरीद और उपलब्धता तथा अस्पतालों की तैयारियों का भी बैठक में आकलन किया गया। बैठक में अन्य लोगों के अलावा केन्द्रीय मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण, प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल, और रामविलास पासवान शामिल थे। गृह सचिव अजय भल्ला भी बैठक में उपस्थित थे।

प्रवीण राव को 2020-21 के लिए NASSCOM चेयरमैन नियुक्त किया गया

आईटी उद्योग निकाय NASSCOM ने इन्फोसिस के मुख्य परिचालन अधिकारी यू.बी. प्रवीण राव को 2020-21 के लिए अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है। इसके साथ ही भारत में एक्सेंचर की अध्यक्ष और वरिष्ठ प्रबंध निदेशक रेखा एम मेनन को 2020-21 के लिए उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है। NASSCOM भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (IT) और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO) उद्योग का वैश्विक गैर-लाभकारी व्यापार संगठन है।

भारतीय रेलवे रोजाना डॉक्टरों के लिए बनाएगा 1000 सुरक्षा उपकरण

भारतीय रेलवे, जिसे निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) बनाने के लिए डीआरडीओ से मंजूरी मिली है, ने अब अपनी 17 कार्यशालाओं में हर दिन लगभग 1000 निर्माण का लक्ष्य रखा है। PPE कुल मिलाकर रेलवे के अस्पतालों में कोरोना वायरस (COVID-19) देखभाल की अग्रिम पंक्ति पर काम करने वाले रेलवे डॉक्टरों और पैरामेडिक्स को बहुत आवश्यक सुरक्षा प्रदान करेगा।

अगले 3 महीनों के लिए PMGKAY को लागू करने के लिए FCI राज्यों को पर्याप्त खाद्य स्टॉक भेजा

भारतीय खाद्य निगम, FCI ने देश भर के राज्यों को PM Garib Kalyan Ann Yojana, PMGKAY लागू करने के लिए पर्याप्त स्टॉक भेजा है, जिसमें अगले तीन महीनों के लिए प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलोग्राम खाद्यान्न सभी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, NFSA के लाभार्थियों को मुफ्त में वितरित किया जाना है।

तेलंगाना सरकार ने COVID- 19 मॉनीटरिंग सिस्टम एप लॉन्च किया

तेलंगाना सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने भारत का पहला स्वचालित 'COVID- 19 मॉनिटरिंग सिस्टम एप्लिकेशन' तैनात किया। एप्लिकेशन (ऐप) स्टार्टअप वेरा स्मार्ट हेल्थकेयर द्वारा विकसित किया गया और तेलंगाना के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ जी श्रीनिवास राव द्वारा लॉन्च किया गया। इस ऐप का उद्देश्य मरीजों की पहचान करना, लाइव निगरानी, ट्रैक, मॉनिटर करना और मुख्यमंत्री और राज्य के स्वास्थ्य विभाग को वास्तविक समय के एनालिटिक्स प्रदान करना है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने डिजीलॉकर को राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी के रूप में नामित किया

DigiLocker, एक ऑनलाइन दस्तावेज़ वॉलेट को मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा एकमात्र राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी (NAD) के रूप में नामित किया गया है, जो शैक्षणिक संस्थानों को क्लाउड पर आधारित शैक्षणिक पुरस्कार, मार्क शीट और प्रमाणपत्रों की डिजिटल प्रतियां संग्रहीत करने में सक्षम बनाता है। डिजीलॉकर एक आधार-आधारित क्लाउड-आधारित लॉकर है जिसमें उपयोगकर्ता जन्म प्रमाणपत्र, मतदाता पहचान पत्र, विश्वविद्यालय के दस्तावेज़ और पैन कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के इलेक्ट्रॉनिक संस्करणों को संग्रहीत कर सकते हैं। इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीईआईटीवाई) ने 2015 में लॉन्च किया था।

रेलवे ने आपातस्थिति से निपटने के लिए 2,500 बोगियों को विशेष निगरानी स्‍थलों में बदलकर 40 हजार आइसोलेशन बिस्‍तर तैयार किये

रेलवे ने कोविड-19 से निपटने के लिए ढाई हजार बोगियों को विशेष निगरानी स्‍थलों में परिवर्तित कर दिया है। रेलवे ने आपात स्थिति के लिए 40 हजार बिस्‍तर तैयार किये हैं। प्रतिदिन लगभग 375 बोगियों को विशेष निगरानी वाली कोच में बदला जा रहा है। यह काम 133 स्‍थानों पर चल रहा है। रेल मंत्रालय ने बताया कि ये बोगियां केवल आपात स्थिति के लिए तैयार की जा रही है।

जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्‍ड साइंटिफिक रिसर्च ने कोविड-19 से निपटने में संभावित रूप से सहायक, सुरक्षात्‍मक रसायन लेप बनाया

बेंगलूरू के जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्‍ड साइंटिफिक रिसर्च के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 से निपटने में संभावित रूप से सहायक, सुरक्षात्‍मक रसायन लेप बनाया है। इन्‍फ्लूएंजा वायरस के पूरी तरह विनाश में इस लेप की सिद्ध क्षमता से वैज्ञानिकों का यह विश्‍वास मजबूत हुआ है कि यह लेप नोवल कोरोना वायरस को नष्‍ट करने में प्रभावी हो सकता है। इस लेप का इस्‍तेमाल डॉक्‍टरों द्वारा इस्‍तेमाल किये जाने वाले पीपीई, मास्‍क, गाउन और दस्‍तानों आदि के लिये किया जा सकता है।

भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण का महिला कल्‍याण प्रकोष्‍ठ कल्‍याणमयी कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए आगे आया

कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण का महिला कल्‍याण प्रकोष्‍ठ कल्‍याणमयी भी ज़रूरतमंदों की मदद के लिए ऐच्छिक रूप से आगे आया है। इस संगठन में हवाई अड्डों की महिला कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्‍य शामिल हैं। असम के गुवाहाटी और पूर्वोत्‍तर के अन्‍य हवाई अड्डों पर कल्‍याणमयी के सदस्‍य इस्‍तेमाल न किए गए कपड़े, चद्दरें और अन्‍य सामग्री एकत्र कर रही हैं, ताकि उनसे मास्‍क बनाए जा सकें। ये महिलाएं घरेलू कपड़ों से मास्‍क बना रही हैं और इन्‍होंने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में 10 हजार मास्‍क तैयार करने का लक्ष्‍य रखा है।

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने मुख्‍यमंत्री सहित सभी विधायकों तथा सभी राजनीतिक सदस्‍यों के 30 प्रतिशत वेतन और मानदेय में एक साल तक कटौती करने का निर्णय लिया

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने मुख्‍यमंत्री विधानसभा अध्‍यक्ष, मंत्रियों, उपसभापति, विधायकों, विभिन्‍न बोर्डों और निगमों के अध्‍यक्ष तथा उपाध्‍यक्षों और सभी राजनीतिक सदस्‍यों के 30 प्रतिशत वेतन और मानदेह में एक साल तक कटौती करने का निर्णय लिया है। मंत्रिमंडल ने विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना को दो वर्षों के लिए स्‍थगित करने का भी निर्णय लिया है। इस एकत्रित धनराशि का उपयोग राज्‍य में कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभावों और चुनौतियों के प्रबंधन के प्रयासों को मजबूत करने के लिए किया जायेगा।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 5T योजना की घोषणा की

दिल्ली के मुख्यमंत्री (सीएम) अरविंद केजरीवाल ने 5T योजना की घोषणा की जिसमें राज्य में COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए परीक्षण, अनुरेखण, उपचार, टीमवर्क और ट्रैकिंग और निगरानी(Testing, Tracing, Treatment, Teamwork & Tracking and monitoring) शामिल है।

पिजन पॉक्स बीमारी ने रांची में दी दस्तक

कोरोना महामारी के बीच रांची में पिजन (कबूतर) पॉक्स नाम की बीमारी ने दस्तक दे दी है। इस बीमारी से रांची के अलग-अलग भागों में पिछले दो-तीन दिनों से बड़ी संख्या में कबूतर मरे मिले हैं। कई स्थानों पर बीमारी से पीड़ित कबूतर भी पाए गए हैं। कबूतरों से दूसरे पक्षियों में भी इस बीमारी के फैलने की आशंका जताई जा रही है। रांची के कुछ हिस्सों में पूर्व में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो चुकी है।

मंदिर निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का लोगो जारी

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट logoराम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कोरोना संकट के बावजूद अपने दायित्वों की राह प्रशस्त कर रहा है। इसी क्रम में जहां गत गुरुवार को तीर्थ क्षेत्र ने अपना बैंक खाता सार्वजनिक किया, वहीं मंगलवार को ट्रस्ट का लोगो सामने आया। किसी अन्य संगठन-संस्था के लोगो की तरह यह लोगो भी तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मूल्यों और आदशरें का परिचायक है। लोगो के केंद्र में जहां भगवान राम का सौम्य छवि से युक्त चित्र श्रद्धालुओं को अभय प्रदान करने वाला है, वहीं वलयाकार ऊपरी परिधि पर अंकित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र लोगो की पहचान मुकम्मल करता है। लोगो में अंकित तीर्थ क्षेत्र के नाम से पूर्व और नाम के समापन पर श्रद्धावनत हनुमान जी का चित्र संयोजित है, जो यह बताता है कि तीर्थ क्षेत्र नख से शिख तक हनुमान जी के आदर्श के अनुरूप और उन्हें ही अपना मार्गदर्शक मानते हुए अपनी भूमिका को अंजाम देगा। आधार पीठ के रूप में भगवान राम की महत्ता से संबंधित वाल्मीकीय रामायण की यह प्रतिनिधि अर्धावली अंकित है, रामो विग्रहवान धर्म:।

स्मार्ट सिटीज मिशन: COVID-19 के लिए इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उपयोग किया जायेगा

नगरपालिकाएं अब “स्मार्ट सिटीज” मिशन के तहत निर्मित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर्स का उपयोग COVID-19 के वॉर रूम के रूप में कर रही हैं। भारत के स्मार्ट शहरों जैसे कि पुणे, वाराणसी, सूरत, बंगलुरु और अन्य शहरों ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत निर्मित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इनका उपयोग संगरोध के तहत लोगों पर नजर रखने के लिए किया जा रहा है। अब उन्हें “COVID-19 वार रूम” कहा जाता है।

नासा ने 2024 तक चाँद पर मानवीय बेस कैंप स्थापित करने की योजना का किया ऐलान

नासा ने साल 2024 तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहला मानव शिविर आर्टेमिस स्थापित करने की योजना का ऐलान किया है। नासा वर्तमान में आर्टेमिस कार्यक्रम पर काम कर रहा है जिसका उद्देश्य 2024 तक चंद्रमा पर मनुष्यों को उतारना है। इस संबंध में नासा ने 2 अप्रैल को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद को 13 पृष्ठ की एक रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट के अनुसार, बेस कैंप अंतरिक्ष में अमेरिका के निरंतर प्रयासों के नेतृत्व को प्रदर्शित करेगा और अंततः उन्हें मंगल ग्रह पर मानवता के पहले मिशन को तैयार करने में मदद करेगा। नासा की नासा प्लान फॉर सस्टेनेबल लूनर एक्सप्लोरेशन एंड डेवलपमेंट शीर्षक रिपोर्ट में इस बात की विस्तृत जानकारी दी गई है कि अंतरिक्ष एजेंसी कैसे 2024 मून लैंडिंग मिशन को पूरा करेगी। शुरुआती योजना चंद्रमा और ब्रह्मांड के बारे में अधिक जानने के लिए वहां पर एक से दो महीने तक रहने की है।

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने 75 मिलियन डॉलर का निवेश जुटाए के लिए JICA के साथ की साझेदारी

पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग फाइनेंस ने 75 मिलियन डॉलर का निवेश जुटाने के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) के साथ साझेदारी की है। इसके अलावा सिटीबैंक किफायती आवास खंड में मोर्गेज ऋणों को फाइनेंस करने के लिए 25 मिलियन डॉलर की राशि भी को-फाइनेंस करेगा। इस साझेदारी साथ के जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) की भारत के हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में पहली फंडिंग भी होगी। इस साझेदारी का उद्देश्य एशिया में त्वरित वित्तीय समावेशन की सुविधा के आधार पर भारत के कम आय वाले परिवारों को किफायती आवास के लिए ऋण सुविधा प्रदान करना है।

ब्रिटानिया ने जरुरी वस्तुओं की डिलीवरी के लिए Dunzo के साथ मिलाया हाथ

पैकेज्ड फूड कंपनी ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने अपने उपभोक्ताओं को उत्पाद पहुँचाने के लिए ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म Dunzo के साथ साझेदारी की है। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने ब्रिटानिया एसेंशियल स्टोर भी लॉन्च किया है जो Dunzo ऐप पर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज द्वारा उत्पादित जरुरी उत्पादों की श्रृंखला ब्रिटानिया के वितरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी। लोगों द्वारा इन जरुरी उत्पादों को वितरण केंद्रों से Dunzo द्वारा प्राप्त किया जाएगा ताकि उत्पादों की उपलब्धता के साथ-साथ सामानों की उचित हैंडलिंग सुनिश्चित की जा सके। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने रोजमर्रा उत्पादों के निर्बाध वितरण को सक्षम बनाने के लिए डंज़ो के अभिनव और सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी मंच का लाभ उठाने के लिए साझेदारी का निर्णय लिया है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने COVID-19 बीमा योजनाओं की पेशकश करने के लिए Bharti AXA से हाथ मिलाया

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने दो अलग-अलग स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के माध्यम से COVID -19 के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ सहयोग किया है। “भारती एक्सा ग्रुप हेल्थ एश्योर पॉलिसी” नाम की योजना 25,000 रुपये का एकमुश्त लाभ प्रदान करती है और दूसरी योजना “ग्रुप हॉस्पिटल कैश” 500 रुपये का दैनिक लाभ प्रदान करेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने TDSAT के अध्यक्ष के कार्यकाल में 3 महीने का किया विस्तार

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दूरसंचार विवाद समाधान एवं अपील अधिकरण (Telecom Disputes Settlement and Appellate Tribunal) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति शिवा कीर्ति सिंह का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है। जस्टिस दीपक गुप्ता और संजय किशन कौल सहित चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) एसए बोबडे की बेंच ने जस्टिस शिवा कीर्ति सिंह के कार्यकाल को तीन महीने के लिए बढ़ाने का फैसला लिया। साथ SC बेंच ने अपने फैसले में, TDSAT सदस्यों की नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार को निर्देश भी दिया है। अप्रैल 2017 में दूरसंचार विवाद समाधान एवं अपील अधिकरण (टीडीसैट) के अध्यक्ष का पद संभालने वाले जस्टिस शिवा कीर्ति सिंह का कार्यालय 20 अप्रैल 2020 को समाप्त होने वाला था।

COVID-19 खतरे के कारण मुंबई में मातोश्री के आस-पास के इलाके किए गए सील

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के मुंबई के बांद्रा पूर्व स्थित निजी आवास मातोश्री के आस-पास के इलाके को सील कर दिया गया है। मातोश्री कलानगर में है। मातोश्री के सामने की बिल्डिंग में चाय की दुकान चलाने वाले व्यक्ति के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है। मातोश्री पर तैनात पुलिसकर्मियों की कोरोना जांच कराने का भी फैसला किया गया है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस : 7 अप्रैल

विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को आवश्यकता पड़ने पर ज़रूरी स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त होने के लिए कार्य करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी प्रगति की जा रही है परन्तु अभी भी करोड़ों लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त नहीं हैं। विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि 7 अप्रैल, 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की गयी थी। Theme of the year 2020: Support nurses and midwives.

दिग्गज अभिनेता फॉरेस्ट कॉम्पटन का COVID-19 संक्रमण के कारण निधन

प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेता फॉरेस्ट कॉम्पटन का COVID-19 संक्रमित होने के कारण निधन हो गया। कॉम्पटन लंबे समय से चले ओपेरा द एज ऑफ नाइट में जिला वकील माइक कर्र की भूमिका निभाने के लिए लोकप्रिय थे। अभिनेता बनने से पहले कॉम्पटन ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस में 103 वीं इन्फैंट्री डिवीजन में सेवा दी थी और बाद में येल ड्रामा स्कूल में सिनेमा के दिग्गज माने जाने वाले पॉल न्यूमैन से अभिनय सीखना शुरू किया। द एज ऑफ नाइट के अलावा, उनकी एक और हिट सीबीएस सीरीज़ गोमेर पाइल: यूएसएमसी थी। उनकी अन्य लोकप्रिय रचनाओं में वन लाइ टू लिव, ऐज द वर्ल्ड टर्न्स और ऑल माई चिल्ड्रन शामिल हैं।

जाने-माने मलयालम संगीतकार एम.के. अर्जुनन का निधन

प्रख्यात मलयालम संगीतकार एमके अर्जुनन का निधन। उन्हें मलयालम सिनेमा में सदाबहार धुने बनाने के लिए अर्जुन मास्टर के रूप में जाना जाता था। सिनेमा में उनका पांच दशकों से अधिक का लंबा कैरियर रहा। उन्होंने 600 से अधिक धुनों की रचना की, जिनमें से कई अब तक की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से शामिल हैं। उनके कुछ हिट गाने आज भी संगीत के रियलिटी शो का प्रमुख हिस्सा हैं। एमके अर्जुनन को 1968 में पहली बार फिल्मों में काम करने का मिला था, जिसके बाद उन्होंने कई हिट्स दिए इन कुछ मधुर हिट में नीला निशिधिनी, यदुकुला दुर्लभ देवीनेवी और केमबाका थाइकल पूथा शामिल है। एमके अर्जुनन को जयराज द्वारा निर्देशित फिल्म कल्याणकम 2017 में गाने के लिए राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर जॉक एडवर्ड्स का निधन

न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज जॉक एडवर्ड्स का निधन। उन्होंने टेस्ट बल्लेबाज के रूप में 1976-77 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना अंतिम आठवां टेस्ट मैच 1981 में भारत के खिलाफ खेला था। टेस्ट के अलावा एडवर्ड्स ने 1976 और 1981 के दौरान छह एकदिवसीय मैच भी खेले थे, जिसमे उन्होंने अपने पहले एकदिवसीय मैच में 57 गेंदों में 41 रन बनाकर न्यूजीलैंड को क्राइस्टचर्च में भारत के खिलाफ नौ विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने आठ टेस्ट मैचों में 377 रन बनाए जबकि एकदिवसीय फॉर्मेट में 6 वनडे मैचों में कुल 138 रन बनाए थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.